>समाचार News (3) 01.05.2011

2 मई

>

मुख्य समाचार : –
  • अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री को ले जा रहे लापता हेलीकॉप्टर का आज दूसरे दिन भी कोई सुराग नहीं। खराब मौसम के कारण तलाशी अभियान में रूकावट।
  • डॉ. मुरली मनोहर जोशी, एक और वर्ष के लिए संसद की लोक लेखा समिति के अध्यक्ष नियुक्त।
  • एयर इंडिया के हड़ताली पायलटों और प्रबंधन के बीच गतिरोध जारी। हड़ताल का आज पांचवा दिन। कई उड़ानें प्रभावित।
  • पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए प्रचार समाप्त। मतदान मंगलवार को।
  • ए आई ट्रिपल ई का प्रश्न-पत्र लीक होने के सिलसिले में उत्तर प्रदेश में दो लोग गिरतार।
  • शीर्ष वरीयता प्राप्त मलेशिया के ली चोंग वेई ने इंडियन ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरूष सिंग्लस का खिताब जीता।

———

अरूणाचलप्रदेश के मुख्यमंत्री दोरजी खांडू और चार अन्य व्यक्तियों को ले जा रहे लापता हेलीकॉप्टर की तलाश जारी है। भारत और भूटान के बचाव दल इस काम में जुटे हैं। खराब मौसम के कारण तलाशी अभियान में रुकावट आ रही है।
भारतीय वायुसेना के प्रवक्ता विंग कमाण्डर रणजीव साहू ने आकाशवाणी को बताया कि भारतीय वायुसेना के एम आई-17 हेलीकाप्टर ने लापता हेलीकाप्टर को ढूंढने के लिए आज दो बार उड़ान भरी लेकिन उसे खराब मौसम के कारण वापस आना पड़ा। उन्होंने बताया कि मौसम साफ होने के बाद ही विमानों द्वारा तलाशी का काम फिर से शुरू किया जा सकता है। तेजपुर में दो चीता हेलीकाप्टर और गुवाहाटी में एक एम आई-17 हेलीकाप्टर भी तैयार खड़े हैं लेकिन खराब मौसम के कारण उड़ान नहीं भर पा रहे हैं। दो सुखोई-30 विमानों ने भी विशेष राडार का इस्तेमाल करते हुए पूरे क्षेत्र की छानबीन की लेकिन कोई सुराग नहीं मिला।
रक्षा सूत्रों ने बताया कि भारतीय थल सेना की तीस टुकड़ियां भारत-भूटान सीमा पर कल लापता हुए हेलीकाप्टर की तलाश कर रही है। शीघ्र ही थलसेना की कुछ और टुकड़ियों को लगाया जा सकता है। थलसेना के अलावा एस एस बी, भारत तिब्बत सीमा पुलिस-आई टी बी पी और राज्य पुलिस के जवान भी इस संयुक्त अभियान में हिस्सा ले रहे हैं। भारत-भूटान सीमा पर आई टी बी पी के सभी दलों को बचाव अभियान में लगा दिया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि खराब मौसम के कारण इन प्रयासों को सफलता नहीं मिल पा रही है।

गुवाहाटी वायुयातायात नियत्रंण कक्ष के मुताबिक अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री को ले जा रहे हेलीकॉप्टर से उनका संपर्क मात्र 20 मिनट के बाद ही टूट गया था, उस समय हेलीकॉप्टर सेला दर्रे के ऊपर से गुजर रहा था जो चीन की सीमा के पास 13 हजार 750 फीट की ऊंचाई पर है। इस दर्रे में मौसम चंद मिनटों में ही बदल जाता है, खराब मौसम और दुर्गम पहाड़ी इलाके में चल रहा खोज अभियान काफी मुश्किलों से चल रहा है। क्षेत्रीय मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्‌तार से हवा के बीच मूसलाधार बारिश हो सकती है। दवांग और इसके आसपास भारी बारिश दर्ज की गई है, ऐसे में मात्र स्थानीय सूत्र ही मदद कर सकते हैं अगर हेलीकाप्टर भारत, भूटान क्षेत्र में ही कहीं फंसा हो, दूसरे क्षेत्र में भटक जाने पर इसे खोज पाना बहुत ही मुश्किल होगा।
आकाशवाणी समाचार के लिए मणिकांत ठाकुर
दो केन्द्रीय मंत्री मुकुल वासनिक और वी नारायण सामी प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के निर्देश पर ईंटानगर से तलाशी अभियान की निगरानी कर रहे हैं।
विदेश मंत्री एस. एम कृष्णा ने आज भूटान के प्रधानमंत्री जिंग्मे थिनले से बात की। उन्होंने तलाशी अभियान में लगे लोगों को हर तरह की सहायता दिए जाने पर विचार किया। अरुणाचल प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव तबाम बाम की निगरानी में एक संकट प्रबंधन कोष्ठ बनाया है।
पवन हंस का यह हेलीकॉप्टर कल तवांग से सुबह नौ बजकर 56 मिनट पर उड़ान भरने के बाद ही लापता हो गया था। इसमें
मुख्यमंत्री के अलावा चालक दल के दो सदस्य कैप्टन जे. एस. बब्बर और कैप्टन टी. एस. मामिक, मुख्यमंत्री के सुरक्षा अधिकारी येशी चोडाक और तवांग विधायक सेवांग धोनदुप की बहन येशी लहामू सवार हैं।

———

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी को आज एक और वर्ष के लिए लोक लेखा समिति यानी पी ए सी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल कल समाप्त हुआ था। डाक्टर जोशी के नाम की सिफारिश भारतीय जनता पार्टी ने की । हमारे संवाददाता ने बताया है कि डॉक्टर जोशी ने इससे एक दिन पहले कल टू-जी स्पेक्ट्रम मामले पर विवादित रिपोर्ट लोकसभा अध्यक्ष को सौंपी थी।
लोकलेखा समिति के 21 में से 11 सदस्यों ने डॉ. मुरली मनोहर जोशी की रिपोर्ट रद्द कर दी थी, इन 11 सदस्यों से में से संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के अलावा एक-एक सदस्य समाजवादी पार्टी और बहुजनसमाज पार्टी का भी था। दोनों पक्षों द्वारा एक दूसरे पर बैठक में बाधा डालने के आरोपों प्रत्यारोपों के कारण असंजस्य की स्थिति बन गई थी, जहां डॉक्टर जोशी का आरोप था कि उन्हें बैठक में बोलने का मौका नहीं दिया गया और उन्होंने उसे स्थगित कर दिया। वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन का कहना है कि डॉ. जोशी ने बैठक का बर्हिगमन किया और तब उन्होंने प्रोफेसर सोज को समिति का अध्यक्ष चुना जिनकी अध्यक्षता में रिपोर्ट नामंजूर की गई। अब जब डॉक्टर जोशी लोकलेखा समिति फिर अध्यक्ष बन गये हैं इस विवादास्पद रिपोर्ट पर लोकसभा अध्यक्ष के फैसले का सभी को इंतजार रहेगा।

विजय रैना के साथ कुलश्रेष्ठकमल आकाशवाणी समाचार दिल्ली

———

भारतीय ओलंपिक संघ ने आज प्रस्तावित स्पोर्ट्स विधेयक को इसके वर्तमान स्वरूप में स्वीकार करने से इंकार कर दिया। भारतीय ओलपिंक संघ के कार्यकारी अध्यक्ष विजय कुमार मल्होत्रा ने खेल संघों की स्वायत्तता के पक्ष में बोलते हुए कहा कि सरकार भारतीय ओलंपिक संघ पर पूरा नियंत्रण करने की कोशिश कर रही है। भारतीय ओलपिंक संघ की आज नई दिल्ली में लंबी बैठक के बाद श्री मल्होत्रा ने बताया कि सभी 26 राष्ट्रीय खेल संघों ने बैठक में भाग लिया। उन्होंने कहा कि भारतीय ओलपिंक संघ ने पहले से ही पारदर्शिता, निष्पक्ष चुनाव और कैग द्वारा लेखा परीक्षा करने के सिद्धांत को मान लिया है।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि खेल मंत्री ने हाल में कहा था कि वे स्पोर्ट्‌स विधेयक को संसद में पेश करेंगे जिसमें राष्ट्रीय खेल फेडरेशनों के अध्यक्षों के सेवानिवृत्त होने की आयु और कार्यकाल की सीमा निर्धारित करने का प्रावधान होगा।

———

केंद्रीय गृहमंत्रालय ने, कर चोरी के मामले में एक रिज+ॉर्ट के मालिक का बचाव करने में दिल्ली के लोक निर्माण विभाग के मंत्री राजकुमार चौहान के कथित रूप से शामिल होने के बारे में व्यापक रिपोर्ट दायर करने के लिए दिल्ली सरकार को निर्देश दिया है। दिल्ली के लोकायुक्त ने इस मामले में शामिल होने के लिए श्री चौहान को पद से हटाने की सिफारिश की थी। राज्य सरकार के सूत्रों ने बताया कि व्यापक रिपोर्ट कुछ दिनों में गृहमंत्रालय को सौंप दी जाएगी।

———

लोकपाल विधेयक का मसौदा तैयार करने के लिए गठित संयुक्त मसौदा समिति की दूसरी बैठक कल होगी, इसमें गांधीवादी अन्ना हजारे द्वारा तैयार किये गए जन लोकपाल विधेयक के ताजा मसौदे पर विचार किया जाएगा। सरकारी सूत्रों ने बताया कि बैठक से पहले समिति के अध्यक्ष वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी सरकार के प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श करेंगे ताकि जन लोकपाल विधेयक के ताजा मसौदे पर केंद्र का रूख स्पष्ट किया जा सके।

———

एयर इंडिया के पायलटों की हड़ताल के आज लगातार पांचवे दिन भी एयर इंडिया प्रबंधन और हड़ताली पायलटों के अपने-अपने रूख पर अड़े रहने से कोई समाधान नहीं निकल सका है। एयर इंडिया की एक सौ पैंसठ नियमित उड़ानों में से सिर्फ 40 उड़ानें ही संचालित हो रही हैं। हमारी मुम्बई संवाददाता ने बताया है कि एयरइंडिया मुम्बई की उड़ानें आज पूरी तरह ठप रहीं।

एयरइंडिया मैनेजमेंट और हड़तालकर्ता पायलटों के बीच कोई भी समझौता न होने की वजह से एयरइंडिया के पायलटों की हड़ताल मुम्बई में पांचवे दिन भी जारी रही। इसका मुख्य असर देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई से होने वाली एयरइंडिया की उड़ानों पर हुआ। एयरइंडिया मुम्बई के आपरेशन्स आज पूरी तरह से ठप थे तथा पिछले चार दिनों से इस हड़ताल की वजह से परेशान प्रवासियों की दिक्कते आज और भी ज्यादा बढ़ी। एयरइंडिया की 75 प्रतिशत से भी ज्यादा उड़ानें आज रद्द की गई। इस हड़ताल से परेशान यात्रियों को काफी असुविधाओं का सामना भी करना पड़ रहा है, बाकि प्राइवेट एयरलाइंस ने इस हड़ताल का फायदा उठाते हुए अपनी यात्रा दरों में भारी बढ़ोत्तरी की है।
निवेदिता भोरकर, आकाशवाणी मुम्बई

सरकारी सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि प्रबंधन चाहता है कि पायलटों को बातचीत के लिए राजी किया जाए। सूत्रों ने बताया कि एअर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अरविंद जाधव ने एस एम एस भेजकर पायलटों से फिर बातचीत शुरू करने की अपील की है।
उधर, आंदोलनकारी पायलटों का कहना है कि उन्हें एअर इंडिया के प्रबंधन से बातचीत के लिए कोई औपचारिक बुलावा नहीं मिला है। पायलटों का कहना है कि अगर उन्हें यह भरोसा दिया जाए कि निश्चित समय सीमा में उनकी मांगों को मान लिया जाएगा, तो वे बातचीत के लिए तैयार हैं।

———

सीबीएसई ने आज अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा-ए आई ट्रिपल ई का प्रश्न पत्र उत्तर प्रदेश में लीक हो जाने के कारण परीक्षा के समय में बदलाव किया। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार आज सवेरे साढ़े नौ बजे शुरू होने वाली पहले पेपर की परीक्षा दोपहर 12 बजे शुरू की गई जबकि दिन के दो बजे होने वाली दूसरे पेपर की परीक्षा चार बजे से शुरू की गई। अधिकारिक सूत्रों के अनुसार प्रश्नपत्र लीक होने की खबरों के तुरंत बाद यह निर्णय लिया गया।
सीबीएसई की विज्ञप्ति में कहा गया है कि जो विद्यार्थी इस परीक्षा के साथ ए एफ एम सी परीक्षा भी दे रहें हैं, वे ए एफ एम सी परीक्षा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दे सकेंगे। बोर्ड ऐसे विद्यार्थियों के लिए 8 मई को दूसरी परीक्षा आयोजित करेगा।
सी.बी.एस.ई. ने इस सिलसिले में और जानकारी के लिए हैल्प लाइन शुरू की है। इसका नंबर हैं – 1 8 0 0 2 0 9 6 0 3 0
और 0 1 1 – 2 2 2 3 6 1 1 0

——-

इस बीच, उत्तर प्रदेश में राज्य पुलिस के विशेष कार्यबल ने अखिल भारतीय इंजीनियरी प्रवेश परीक्षा-ए आई ई ई ई के प्रश्न-पत्र लीक होने के सिलसिले में दो लोगों को हिरासत में लिया है जिनमें से एक व्यक्ति कानपुर के एक कोचिंग इंस्टीट्यूट का मालिक है।
हमारे संवाददाता ने राज्य के विशेष पुलिस महानिदेशक बृजलाल के हवाले से बताया है इस रैकेट से जुड़े लोगों को पकड़ने के लिए लखनऊ, कानपुर, मेरठ और कई अन्य स्थानों पर छापे मारे जा रहे हैं।

पुलिस का कहना है कि इस मामले में उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ लोग शामिल हो सकते हैं। इस बीच केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कहा है कि जो परीक्षार्थी सैन्य मेडिकल कॉलेज की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के कारण इंजीनियरिंग परीक्षा में शामिल नहीं हो सके उनके लिए 8 मई को प्रातः साढ़े नौ बजे पूर्व निर्धारित केन्द्रों और पुराने अनुक्रामांकों के साथ प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। बोर्ड को परीक्षापत्र लीक होने के कारण इसके समय में परिवर्तन करना पड़ा था। एआईट्रिपल ई इस परीक्षा में 11 लाख से अधिक परीक्षार्थी पंजीकृत थे और इनके लिए 80 शहरों में 1600 से अधिक केन्द्र बनाये गये थे।

सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार

———

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए आज शाम प्रचार समाप्त हो गया। इस चरण में हावड़ा, हुगली, पूर्वी मेदिनीपुर और बर्दवान जिले के कुछ भागों में विधानसभा की 63 सीटों के लिए मंगलवार को वोट डाले जाएंगे। बिहार के मुख्य चुनाव अधिकारी सुधीर कुमार राकेश को इस चरण के चुनाव के लिए विशेष प्रेक्षक नियुक्त किया गया है।
इस बीच, निर्वाचन आयोग को मतदाताओं के फोन आ रहे हैं जिसमें डराने-धमकाने की शिकायत की जा रही हैं। हमारे संवाददाता ने बताया हैे कि मतदान में नंदीग्राम और सिंगूर की
घटनाओं का असर इस चरण के चुनाव परिणाम पर देखने को मिल सकता है।

चौथे चरण का मतदान वाममोर्चा तथा तृणमूल और कांग्रेस गठबंधन दोनों के लिए नाक का सवाल है, इस दौर में सिंगूर में नैनो कार के प्रोजेक्ट का रद्द होना तथा नंदीग्राम में प्रस्तावित रसायन कारखाने के टाले जाने के मामले में मतदाता अपनी राय जाहिर करेंगे क्योंकि कृषि बनाम उद्योग पर चर्चा और विवाद फिलहाल जारी है, हालांकि पिछले विधानसभा चुनाव में इन चार जिलों में वाममोर्चा ने जबरदस्त जीत हासिल की थी, पर नंदीग्राम और सिंगूर की घटनाओं के बाद पंचायत और 2009 के लोकसभा चुनाव तथा 2010 के म्युनिस्पीलिटी चुनाव में तृणमूल कांग्रेस वाम के गढ में सेंध लगाते हुए अधिकांश सीटों पर वोटों की अच्छी बढ़त हासिल कर ली थी अब चुनाव परिणाम के बाद ही यह तय हो पायेगा कि किस पार्टी ने इन मुद्दों पर सही रूख अख्तियार किया था।

आकाशवाणी समाचार के लिए अरिजीत चक्रवती के साथ शंभुनाथ चौधरी

———

आंध्र प्रदेश सरकार ने मजलिसे-इत्तेहादुल-मुसलमीन के विधायक अकबरूद्दीन ओवैसी पर हमले की जांच आज केन्द्रीय अपराध स्टेशन को सौंप दी।
हैदराबाद पुलिस के विभिन्न विभागों की टीम जांच में केन्द्रीय अपराध स्टेशन की मदद करेंगी।
इस बीच डॉक्टरों ने आज श्री अकबरूद्दीन का दोबारा ऑपरेशन किया। उनकी हालत नाजुक बनी हुई है।

———

इंडियन ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन में पुरुष सिंगल्स का खिताब शीर्ष वरीयता प्राप्त मलेशिया के ली चोंग वेई ने और महिला वर्ग का खिताब थाईलैंड की पोर्नटिप बुराना-प्रासरत्सुक ने अपने नाम किया। नई दिल्ली के सिरीफोर्ट स्पोर्ट्‌स कॉम्पलैक्स में पुरुष फाइनल में ली-चोंग ने तीसरी वरीयता प्राप्त डेनमार्क के पीटर गाडे को 21-12, 12-21, 21-15 से हराया।

महिला सिगल्स में दुनिया की 16वें नंबर की खिलाड़ी पोर्नटिप ने उलटफेर करते हुए कोरिया की तीसरी वरीयता प्राप्त जू युन बेई को एकतरफा फाइनल में 21-13, 21-16 से हराकर खिताब जीता।

———
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग द्वारा सोमवार को प्रसारित किए जाने वाले कार्यक्रम ”पब्लिक स्पीक” का विषय है – दावतों में भोजन की बर्बादी रोकने की आवश्यकता। यह कार्यक्रम कल एफ.एम. गोल्ड पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नंबर – 0 1 1 – 2 3 3 1 4 4 4 4 पर सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन डीटीएच पर भी उपलब्ध रहेगा।
THE HEADLINES
  • Arunachal Chief Minister’s helicopter remains untraced for the second day; Bad weather hampers search efforts.
  • Dr. Murli Manohar Joshi re-appointed chairperson of Parliament’s Public Accounts Committee for one more year.
  • Stand off between Air India Management and agitating pilots continues; The strike enters fifth day today disrupting flight schedules .
  • Campaigning for the fourth phase of Assembly elections in West Bengal ends; Polls on Tuesday.
  • Uttar Pradesh police detains two persons in connection with AIEEE question paper leak.
  • And in the first Indian Open Badminton Championships world number one Lee Chong Wei of Malaysia bags the men’s singles title.
[]<><><>[]
Inclement weather is hampering the search operation for the missing helicopter carrying Arunanchal Pradesh Chief Minister Dorjee Khandu and four others. The  operation involves thousands of security personnel on the Indian side with 15 teams on Bhutan side. Defence sources said, 30 columns of the Indian Army comprising 2,400 personnel from Tawang and Tenga are searching on the ground for the missing helicopter on the Indo-Bhutan border. More Army columns are likely to join soon. Besides Army, SSB, ITBP and the state police are participating in the joint operation on the Indian territory side. The four-seater single-engine Pawan Hans helicopter went missing after 20 minutes of its take off from Tawang at 9.56  AM yesterday. Meanwhile ISRO has released the  first set of satellite images  to trace the  missing chopper. Our correspondent reports that it is yet to be analysed.
Two Central Ministers Mukul Wasnik and V Narayanswamy   are to to oversee the  operations from Itanagar on the directions of the Prime Minister Dr. Manmohan Singh. Mr. Narayanswamy said that Bhutan government is giving full cooperation in the search efforts.
The President and the Prime Minister have expressed concern at the incident of missing chopper. Meanwhile, India‘s Ambassador to Bhutan, Pawan Verma said that  Bhutanese officials are rendering all help in the rescue operation in the Bhutanese territory. Bhutan has launched search operation in its seven districts. External Affairs Minister S M Krishna today spoke to Bhutanese Prime Minister Jigme Thinley  and discussed the issue of logistical support to people involved in the search operations.
[]<><><>[]
The Senior BJP leader Dr. Murli Manohar Joshi, was today re-appointed as chairperson of parliament’s Public Accounts Committee (PAC) for one more year. His term ended yesterday .Dr. Joshi’s name was recommended by the Bharatiya Janata Party. It comes a day after Dr. Joshi submitted his controversial report on the 2G spectrum issue to the Speaker. Our correspondent has filed this report.
Dr. Joshi’s report was blocked by 11 of the 21 members of the PAC on Friday. The members who rejected the report belonged to the United Progressive Alliance  besides BSP and SP.It was a chaotic situation in the meeting with both sides charging each other for disrupting the meeting. While the PAC Chairman alleged that he was not allowed to speak in the meeting and adjourned it, the Congress led alliance members said that Dr. Joshi walked out from the meeting and they elected Prof. Soz as the Chairman of the Committee that rejected the report. With Dr. Joshi again heading the PAC, it remains to be seen what decision the Speaker takes on his controversial report. VIJAY Raina.
[]<><><>[]
The stand off between the Air India Managemnet and agitating pilots continues as the strikes enters its  fifth day today with no solution in sight yet. The Airline has reduced its operation to 40 from its 165 regular flights. Official sources confirmed that the management is in favour of persuading pilots to return to the negotiating table. AIR India CMD Arvind Jadhav in an SMS to its employees has appealed them to urge the pilots to start  talks a fresh. An airline spokesman said nearly 90 per cent of the domestic operations were hit. Agitating pilots say that they have not received any formal invitation for talks from the Air India management. They maintain they are open to talks if an assurance is given that their demands will be met in a set time frame. Delhi High Court  last week came down heavily on striking pilots for defying its order to resume work. This followed Air India management moving the court seeking contempt proceedings against the pilots. Our Mumbai correspondent reports that Air India has landed itself in the worst debt trap. It has been incurring a loss of 26 crore rupees per day.
Meanwhile, BJP has questioned government’s inaction in controlling the agitation by the striking pilots. Briefing reporters in New Delhi today party spokesman Rajiv Pratap Rudy charged the Centre of trying to shut down the national carrier.
[]<><><>[]
The Joint Lokpal Bill Drafting Committee comprising five Union Ministers and representatives of civil society will hold its second meeting tomorrow. It will discuss the latest version of the Jan Lokpal Bill prepared by Gandhian Anna Hazare’s team. Official sources said that ahead of the meeting, Chairman of the Committee Finance Minister Mr. Pranab Mukherjee will hold a strategy session with government representatives to firm up Centre’s stand on the latest draft of the Jan Lokpal Bill. Top officials of the Law Ministry, who have gone through the Jan Lokpal Bill, will make a presentation on the salient features of the Jan Lokpal Bill before the Union Ministers. The second meeting comes against the backdrop of differences on the inclusion of judiciary in the anti-graft legislation.
[]<><><>[]
The campaigning has come to an end this evening for the fourth phase of Assembly elections in West Bengal. 63 constituencies spread over Howrah, Hooghly, East Midnapore and parts of Burdwan districts will go to polls in this phase on Tuesday. The Chief Electoral Officer of Bihar, Sudhir Kumar Rakesh has been appointed the special observer for this phase of elections. Meanwhile, the Election Commission is being flooded with phone calls from voters complaining of intimidation, the highest till date since assembly elections kicked off in the state on April 18. While the number of intimidated voters is approximately 2.3 lakh, the number of intimidators is nearly 14,000. Deputy Chief Electoral Officer of West Bengal, Dibyendu Sarkar said, most of the calls have come from East Midnapore followed by Hooghly and Howrah. Burdwan has accounted for the least number of calls so far. He said, so far one lakh 30,000 persons with criminal background and pending warrants have been arrested and the Commission has also identified all the people who were intimidated by the goons. More from our correspondents covering the election.
[]<><><>[]
In Uttar Pradesh, Special Task Force, STF of state police has detained two people, including the owner of a coaching institute in Kanpur in connection with the question paper leak case of the All India Engineering Entrance Examination. The paper was leaked in the Kanpur and Lucknow last night. Our Lucknow correspondent reports that. Central Board of Secondary Examination CBSE had rescheduled the examination.
CBSE has opened Helpline numbers for further clarification. The numbers are- 18002096030 and 011- 22236110.
[]<><><>[]
Government proposes to cover MGNREGA workers under the Health Insurance Scheme. Already,  two crore 34 lakh workers in the unorganized sector have been covered under the Health Insurance Scheme and they have been provided with smart cards.  This was revealed by the Union Labour Minister Mallikarjun Kharge in an exclusive interview to All India Radio on May Day today. He asserted that the ‘hire-and fire’ policy will not be allowed in the manufacturing units. The full interview can be heard in our  Spotlight Programme at 9.15 PM on Rajdhani channel.
[]<><><>[]
Center today said that a number of amendments to the Mining Safety Act will be  to ensure safety of workers and greater accountability of mine owners towards them. Union Labour Minister M Mallikarjun Kharge said in Bangalore that as many as 32 amendments are being brought to the Act to help the mining workers who face many health hazards and put their life at stake working in the mines. He said the amendments had already been introduced in the Rajya Sabha and they are before the Standing Committee and will be passed soon by Parliament. The minister said, as per one of the amendments, all connected with the mining firm from the owner to an officer is liable to be punished with seven-and-a half years of rigorous imprisonment if found guilty of violating safety norms. He said, efforts are on to bring domestic workers under Rashtriya Swasthya Bima Yojna and the proposal is before the cabinet. The minister cautioned that some vested interests are trying their best to dilute the very strong pro-labour laws like ESI, PF Act, Factory Act and Minimum Wages Act, but UPA Government is steadfast and is not allowing it.
[]<><><>[]
The Arabian Travel Market will get underway in Dubai from tomorrow, where more than 320 exhibitors from 69 countries and 57 national tourist organisations will participate. The Regional manager of India Tourism in Dubai, Vikas Rustagi told AIR today that 28 Indian companies and state tourism departments of Kerala, Uttarakhand and Jammu and Kashmir are participating in the ATM. In press conference the director of tourism department of Dubai, Saleh Al Geziry told that with the exception of Libya and Syria, life in other parts of the region is normal, while destinations in UAE actually recorded increased visitor numbers.
[]<><><>[]
The NATO-led coalition, bombing targets in Libya has denied that its operation is aimed at particular individuals. NATO issued a statement after the Libyan government said that a missile strike had killed the leader’s youngest son Saif al-Arab Gaddafi and three grandchildren in the capital, Tripoli. A report says this was an attack on a residential part of the city.
[]<><><>[]
Indian Olymic Association today refused to accept the proposed sports bill in its present form. Strongly speaking in favour of the autonomy of sports association, its acting Chairman V. K. Malhotra accused the government of trying to control the sports body completely. Briefing reporters after a marathon meeting of the association in New Delhi today, Mr. Malhotra said that all 26 national sports federations participated in the meeting. He said that the association has already accepted the principles of transparency, fair elections, and CAG auditing. Mr. Malhotra  added that the number of players in the management has to be as per the international guidelines. He said that they planned to meet the Prime Minister to discuss the issue. Our correspondent adds that the Sports Minister last month said that it will go ahead with the draft sports bill which puts a limit on the age and tenure of national sports federation heads.
[]<><><>[]
World number one Lee Chong Wei of Malaysia has won the men’s singles title in the inaugural Indian Open Super Series badminton championships. In the final at the Siri Fort Complex in New Delhi today,  the two-time All England champion prevailed over world number six and third seed Peter Gade Christensen of Denmark in three games.  Lee won 21-12, 12-21, 21-15 in a hard-fought contest to pocket the winner’s prize of 15,000 U.S. dollars. The Women’s singles title was bagged by unseeded Thai girl Porntip Buranaprasertuk. In the final, she upset third seeded Korean Bae Youn Joo in straight games 21-13, 21-16. In an all-Indonesian affair in the mixed doubles final, Tantowi Ahmad and Liliyana Natsir defeated Fran Kurniawan and Pia Zebadiah Bernadeth 21-18, 23-21.  This is Indonesia‘s first Super Series title of the season.
[]<><><>[]
Rajasthan Royals defeated Pune Warriors by six wickets in their IPL cricket match at Sawai Man Singh stadium in Jaipur today. Chasing 144 runs for a win, the Rajasthan team achieved the target in 19.3 overs, losing four wickets. Ross Taylor remained not out on 47. Earlier, put in to bat, Pune Warriors made 143 for seven in their twenty overs. Robin Uthappa was the top-scorer with 35. In the other IPL encounter, now under way at Chepauk in Chennai, Chennai Super Kings have elected to bat after winning the toss against Deccan Chargers.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: