>प्रादेशिक समाचारः-01.05.2011

1 मई

>

मुख्य समाचारः
* हरियाणा सरकार ने सरकारी स्कूलों के अध्यापकों को शिक्षा सत्र के बीच में रिटायर होने पर 31 मार्च तक उन्हें पुनः रोजगार पर रखने का निर्णय लिया है।
* राज्य में आगामी तीन वर्षों में नए सब स्टेशन बनाने तथा अन्य की क्षमता बढ़ाने के लिए 45 अरब रूपए की एक योजना बनाई गई है।
* आज नारनौल में एक सम्मान रैली के दौरान मुख्यमंत्री ने महेंद्रगढ़ जिले के विकास कार्यों तथा एक पर्यटन परिसर के निर्माण के लिए अरबों रूपए की सरकारी सहायता की घोषणा की।
* राज्य के 16 जिलों में सामाजिक सुरक्षा पेंशन भोगियों को उनकी पेंशन इलैक्ट्रॅानिक सिस्टम के जरिए दी जाने की प्रणाली शुरू कर दी गई है।

हरियाणा सरकार ने स्कूलों के अध्यापकों को उनकी सेवा निवृति के बाद उसी स्कूल में सत्र समाप्त होने तक यानि 31 मार्च तक उन्हें पुनः रोजगारपर रखने का निर्णय लिया है। शिक्षा मंत्री श्रीमती गीता भुक्कल ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग में कार्यरत प्रधानचार्य मुख्य अध्यापक मास्टर, सी एंड वी टीचा , हैड टीचर और जे बी टी अध्यापक पुनः रोजगार के लिए पात्र होगी। उन्होंने कहा कि अध्यापक की सेवानिवृति की तिथि से ष्शैक्षणिक सत्र समाप्त होने तक अथवा जब तक विभाग नई भर्ती के माध्यम से पद भरने में सक्षम होता है तब तक अध्यापक को पुनः रोजगार में रखा जाएगा। मंत्री ने स्पष्ट किया कि कार्यदबाव और विद्यार्थी अध्यापक अनुपात जैसे तथ्यों को ध्यान में रखते हुए आवश्यकतानुसार अध्यापक को पुनः रोजगार पर रखा जाएगा। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि ऐसे अध्यापक इन ष्शर्तो को पूरा करते हों कि विगत तीन वर्षों की सेवा के दौरान और इन तीन वर्षों में सेवा रिकॉर्ड में उनकी ईमानदारी के संबंध में कोई प्रतिकूल टिप्पणी न हो।

राज्य सरकार ने प्रदेश में आगामी 36 माह के दौरान विभिन्न स्तर के एक सौ बयासी नए सब स्टेशन का  निर्माण करने और बिजली के वर्तमान 105 सब स्टेशनों की क्षमता बढ़ाने के लिए 4569 करोढ़ रूपए की एक योजना बनाई है। आज नारनौल के आई आई टी मैदान में 14 करोड़ रूपए की लागत से बने 132 के वी सब स्टेशन सेका तथा 33 के वीं सब स्टेशन ष्शोभापुर के उद्घाटन अवसर पर मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि प्रदेश में नए बिजली संयंत्रों से बिजली उत्पादन की क्षमता में बढ़ोतरी के साथ साथ बिजली सम्प्रेषण एवं वितरण प्रणाली को मजबूत करना भी जरूरी है ताकि प्रदेश के उपभोक्ताओं को सुदृढ़ प्रणाली के माध्यम से बिजली दी जा सके। प्रदेश सरकार द्वारा गत वर्ष के दौरान 2589 करोड़ रूपए की लागत से विभिन्न स्तर के 252 नए सब स्टेशनों का निर्माण तथा 456 पुराने सब स्टेशनों की क्षमता में बढ़ोतरी की गई है जिससे प्रदेश में सब स्टेशनों की संख्या बढ़ कर 692 हो गई है। उन्होंने कहा कि महेंद्रगढ़ जिले की जिबली सम्प्रेष्ण एवं वितरण प्रणाली के सुदृढ़ीकरण की 430 करोड़ रूपए की व्यापक योजना है।

मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा महेंद्रगढत्र जिले के विकास कार्यो तथा अन्य योजनाओं के लिए अरबों रूपए की सरकारी सहायता की घोषणा की। नारनौल में एक सम्मान रैली में स्थानीय विधायक एवं मंत्री रात नरिंदर सिंह की उपस्थिति में अलग अलग विकास योजनाओं का ब्यौरा देते हुए उन्होंने यह घोषणा भी की कि नारनौल में अति आधुनिक पर्याटन परिसर भी बनाया जाएगा। इस रैली को महेंद्रगढ़ के विधायक राव दान सिंह जो मुख्य संसदीय सचिव भी है तथा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री फूलचंद मुलाना के अलवा अन्य मंत्रियों और विधायकों ने भी संबोधित किया।

मुख्यमंत्री ने रक्षा सेवाओं में हरियाणा के योगदान पर प्रकाश डालते हुए कहा है कि राज्य के दो सैनिक स्कूलों तथा एक रक्षा विश्वविद्यालय तथा सैनिकों की कमी को पूरा करने में काफी मदद मिलेगी। करनाल जिले में सैनिक स्कूल कुंजपूरा में एक समारोह में श्री हुड्डा ने कहा कि कुंजपुरा का सैनिक स्कूल देश के शेष सैनिक स्कूलों में से एक है और इसने सशस्त्र बलों में 1800 अधिकारियों का योगदान दिया हैं मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा देश का ऐसा तीसरा राज्श् है जहॉ दो दो सैनिक स्कूल है औश्र पहला ऐसा राज्य है जहॉ एक रक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना की जा रही है।

राज्य सरकार ने मार्च माह से प्रदेश के 16 जिलों फरीदाबाद, कैथल, करनाल, पलवल, सिरसा, अंबाला, भिवानी, पानीपत, सोनीपत, फतेहाबाद, मेवात, नारनौल, रिवाड़ी, जींद, पंचकूला और कुरूक्षेत्र में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के वितरण के लिए इलैक्ट्रॉनिक बेनिफिट्स ट्रांसफर प्रणाली ई बी टी शुरू की है। सामाजिक न्याय विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि वृद्धावस्था सम्मान भत्ता विधवा पेंशन निशक्त जन पेंशन और निराश्रित बच्चों को वित्तीय सहायता लाडली सामाजक सुरक्षा , किन्नर भत्ता, कश्मीरी विस्थापित परिवारों के भत्ते जैसी सामाजिक सरुक्षा पेंशनों के वितरण में और अधिक पारदर्शिता लाने के लिए यह प्रणाली शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि इस ई बी टी प्रणाली के माध्यम से लाभापात्रों के बैंक खातों ने ये पेंशने सीधी जमा हो जाएगी और इन पेंशनों के सभी लाभ पात्रों को निर्धारित बैंकों में अपने खाते खोलना आवश्यक है।

हरियाणा में प्रत्येक जिले में विकलागों को रोजगार के लिए पंजीकृत करने के लिए विशेष रोजगार कार्यालय अधिसूचित किए जाएंगे। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्रीमती गीता भुक्कल ने बताया कि सरकारी विभाग बोर्ड निगम आयोग स्वायत संस्थान एवं विश्वविद्यालयों के समस्त कर्मचारियों एवं अधिकारियों की वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट में निशक्त जन के प्रति संवेदनशीलता का एक नया कॉलम भी जोड़ा जाएगा ताकि विकलांगों के प्रति संवेदनशील वातावरण बनाया जा सकें ।

राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री श्री सतपाल सांगवान ने कहा है कि चरखी दादरी में 50 करोड़ रूपए की लागत से विकास कार्य करवाए जा रहे है जिनके पूरा होने से इस शहर की काया पलट हो जाएगी। उन्होंने बताया कि दादरी शहर के सौदर्याीकरण के लिए मुख्यमंत्री आठ मई को दादरी में होने वाली विश्वास रैली में अनेक परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर आज हरियाणा में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने इस उपलक्ष्य में रोहतक में जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में ट्रेड यूनियता तथा मेहनतकश श्रमिकों की समस्याओं को लेकर एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। चंडीगढ़ कांगेस कमेटी अध्यक्ष श्री बी बी बहल ने श्रमिक दिवस के मौके पर आज इंडियन नैशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस इनटुक द्वारा आयोजित समारोह में हिस्सा लिया और यूनियन के सदस्यों तथा मजदूर समुदाय कां संबोधत किया। वरिष्ठ कांग्रेस नेता श्री राम पाल शर्मा तथा इनटुक के राष्ट्रीय सचिव श्री सुरेश ष्शर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

जैन स्थानक सोनीपत में प्रख्यात जैन संत सुदंर मुनि महाराज पर बीती रात एक युवक ने चाकुओं से हमला कर उन्हें घायल कर दिए अचानक हुए हमले के बाद जागे जैन मुनि हमलावार युवक मौके से फरार होने में कामयाब हो गया लेकिन माना जा रहा है कि हमलावार भाड़े का पेशेवर मुजरिम था। हादसे की सूचना के बाद सांसद श्री जितेंद्र मलिक विधानसभा अध्यक्ष श्री कुलदीप शर्मा तथा पूर्व सांसद श्री किशन सिंह सांगवान ने स्थानक में जा कर मुनि जी का हालचाल जाना।

हरियाणा पुलिस ने गुड़गांव में एक कार छीनने वाले आरेपयिों को मात्र 12 घंटे में गिरफतार करने में स्फलता हासिल की है। यह कार शुक्रवार रात पौने 1 बजे गुड़गांव के इफकों से चौक मैट्रो स्टेशन के निकट से  छीनी गई थी और गुड़गांच पुलिस ने तत्कानल कार्रवाई करते हुए घेराबंदी डाल कर आरोपयिों को शनिवार सुबह लगभग 11 बजे कार सहित पकड़ लिया।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: