>प्रादेशिक समाचारः-30.04.2011

30 अप्रैल

>

मुख्य समाचारः
* मुख्यमंत्री ने श्रमिकों से अनावश्यक तालाबन्दीयों और हड़तालों से बचने और उत्पादकता बढ़ाने का आह्वान किया है।
* उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा शीघ्र ही 2550 तकनीकी और गैर-तकनीकी कर्मचारियों की भर्ती की जायेगी।
* कृषि विश्वविद्यालयों को वित्तिय संकट से उबारने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने एकमुश्त अनुदान देने का आश्वासन दिया।
* हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न माध्यमों द्वारा पंजाबी भाषा का प्रभावी प्रचार प्रसार किया जायेगा।

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने श्रमिकों से अपील की है कि वे अनावश्यक रूप से तालाबंदियों एवं
हड़तालों से बचें ताकि उत्पादकता में वृद्धि हो और औद्योगिक शांति व सौहार्द बना रहे । मुख्यमंत्री ने मई दिवस की पूर्व संध्या पर जारी एक संदेश में मई दिवस को प्रतिबंद्धता दिवस के रूप में मनाने के लिए भी उनका आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आर्थिक उदारीकरण, वैशवीकरण और बहुराष्ट्रीय कम्पन्यिों के आने से प्रतिस्पर्धा बढ़ने के परिणामस्वरूप उन्हें बदलते परिदृश्य में नई चुनौतियों को स्वीकार कर गुणवत्ता और तकनीक में सुधार लाना होगा। प्रदेश में शांत और मधुर औद्योगिक संबंधों का श्रेप प्रदेश के श्रमिकों को देते हुए श्री हुड्डा ने कहा कि पिछले 6 वर्षों के दौरान साढ़े 27 करोड़ रूपए के खर्च से राज्य सरकार की कल्याणकारी नीतियों से लगभग 73 हजार श्रमिक और उनके आश्रित लाभान्वित में से एक है। जहॉ श्रमिक को सर्वाधिक न्यूनतम वेतन दिया जा रहा है। जिसे बढ़ाकर 4 हजार 503 रूपए प्रतिमाह किया गया है।

उत्तर हरियाणा बिजली वितण निगम द्वारा क्षेत्र और मुख्यालय में कर्मचारियों की कमी की समस्या से निपटने के लिए शीघ्र ही हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से 2 हजार 550 तकनीकी और गैर तकनीकी कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी। निगम के एक प्रवक्ता ने आज चंडीगढ़ में बताया कि हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरों ने निगम के विभिन्न पदों को भरने के अनुरोध को सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान कर दी है। निगम द्वारा एक हजार सहायक लाइमैन की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग से पहले ही अनुरोध किया जा चुका है अब इस श्रेणी के और पद स्वीकृत किए गए है।

सैनिक स्कूल कुंजपुरा के स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में 22 अप्रैल से शुरू हुई साइकिल रैली का आज विधिवत् समापन हो गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पहुॅचे हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने साइकिल रैली में भाग लेने वाले छात्रों को प्रशास्ति पत्र व नगद राशि देकर सम्मानित किया। इससे पूर्व उन्होंने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वालजे वीर शहीदों को श्रद्धाजंलि दी। मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में सैनिक स्कूल के इतिहास और परम्परा को उत्कृष्टि बताते हुए कहा कि इस रैली ने टीम के सदस्यों को शारिरीक, मानसिक व बोद्धिक रूप से स्वस्थ्य बनाने के साथ साथ समाज को राष्ट्रीय एकता को बनाए रखने तथा कन्या भू्रण हत्या से बचने का भी संदेश दिया। उन्होंने कहा कि भारतीय सेनर में कुजंपुरा सैनिक स्कूल ने 1800 से अधिक सैनिक अधिकारी दिए है।

हरियाणा के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री सतपाल सांगववान ने कहा है कि दादरी क्षेत्र में बाढ़ से खराब हुई फसलों के मुआवजें के 32 करोड़ रूपए की राशि आ चुकी है और इस राशि को अगले सप्ताह किसानों में बांट दिया जाएगा। श्री सांगवान आज जब सम्पर्क अभियान के दौरान क्षेत्र के लोगों को 8 मई को दादरी में होने वाली रैली के लिए आमंत्रित कर रहे थे। उन्होंने बिगोवा, इमलोटा, कन्हेटी व नीमली आदि गांवों मे भी ग्रामीण सभाओं को संबोधित किया । उन्होंने कहा कि क्षेत्र में जल प्रभावित खेतों से पानी निकासी के लिए स्थाई समाधान किया जाएगा। इसके लिए ड्रेन का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होगा जिससे किसानों को बाढ़ जैसी सयमस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

वीरवार को जगाधरी के नजदीक हुए सड़क हादसें में मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है। आज सुबह पी जी आई चंडीगढ़ भर्ती मीनाक्षी धीमान की मौत हो गई। इंडियन नैशनल लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव एवं विधायक अजय सिंह चौटाला ने अब यमुनानगर, जगाधरी में मृतकों के घर जाकर शोक जताया। उन्होंने मृतकों की आत्मिक शांति के लिए भगवान से प्रार्थना भी कीे।

कृषि विश्वविद्यालयों को वित्तीय संकट से उबारने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद 12 वीं पंचवर्षीय योजना में इन्हें एक मुश्त अनुदान देने पर गंभीरता से विचार करेगी। परिषद के कृषि शिक्षा उप महानिदेशक  अरविंद कुमार ने हिसार कृषि विश्वविद्यालय में चल रहे कृषि विश्वविद्यालयों के वित्त नियंत्रकों के दो दिवसीय सम्मेलन में यह आश्वासन दिया। गौरतलब है कि यह मांग सम्मेलन में वित्त नियंत्रकों द्वारा उठाई गई थी। उनहोंने कहा कि भविष्य में यदि कृषि विश्वविद्यालय 30 अप्रैल तक उपयोग प्रमाण पत्र तथा 30 जून तक ऑडिट उपयोग प्रमाण पत्र दाखिल कर देते है तो उन्हें एक सप्ताह के भीतर अनुदान राशि जारी कर दी जाएगी। इस सम्मेलन के संयोजक एवं हिसार कृषि विश्वविद्यालय के वित्त नियंत्रक श्री नवीन जैन ने इस अवसर पर बताया  लेखा प्रणाली को सुदृढ़ करने के लिए कृषि विश्वविद्यालयों द्वारा अकाउटिग साफटवेयर खरीदने का फैसला भी लिया गया है।

पंजाबी साहित्य अकादमी हरियाणा के नवनियुक्त निदेशक श्री सुखचैन सिंह भंडारी ने कहा है कि हरियाणा के ग्रामीध क्षेत्रों में विभिन्न माध्यमों से पंजाबी भाषा का प्रभावी प्रचार प्रसार किया जाएगा। श्री भंडारी आज दिशा संस्था सिरसा में उनके सम्मान में आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि पंजाबी भाषा के प्रचार प्रसार में किसी प्रकार की कमी नहीं रहने दी जाएगी। पंजाबी साहित्य अकादमी के माध्यम से ग्रामीध क्षेत्रों में पंजाबी भाषा में नुक्कड़ नाटकों, नाटकों और विभिन्न प्रकार के साहित्यिक कार्यक्रमों का आयोजित किया जाएगा। जिससे लोगों को पंजाबी साहित्य की जानकारी मिल सकेगी। श्री भंडारी ने कहा कि हरियाणा सरकार ने पंजाबी को राज्य में दूसरी भाषा का दर्जा देकर जो मान सम्मान दिया है उसके लिए राज्य सरकार बधाई की पात्र है।

भिवानी जिले के दादरी रेवाड़ी रेलवे लाइन पर लगते गांव सुधराना के निकट रोड़ियों से भरा डंपर गाड़ी के आगे आ जाने से करीब 25 यात्री घायल हो गए। जिनमें से 10 को गंभीर अवस्था में रोहतक पी जी आई रैफर कर दिया गया है। अन्य घायलों को दादरी और भिवानी के अस्पतालों में दाखिल करवाया गया है। जिनमें से 3 की हालत गंभीर है। रेलवे पुलिस मामले की जॉच कर रही है देर रात मथुरा से भिवानी आ रही पेंर्सजर गाड़ी सुधराना रेलवे स्टेशन के समीप उस समय एक डंपर से टकरा गई जब रेलवे स्टेशन के पास ही चल रहे कार्यो के लिए एक डंपर से पत्थर उतारे जा रहे थे।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: