>समाचार News (2) 29.04.2011

29 अप्रैल

>

मुख्य समाचार :
  • उच्चतम न्यायालय ने न्यायमूर्ति पी डी दिनाकरण पर महाभियोग पूर्व कार्यवाही पर रोक लगाई।
  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के खिलाफ कार्यवाही पर रोक की कर्नाटक उच्च न्यायालय की फैसला रद्द करने से उच्चतम न्यायालय का इंकार।
  • एयर इंडिया के पायलटों की हड़ताल से आज तीसरे दिन भी उड़ानें बुरी तरह प्रभावित। रेलवे ने यात्रियों की भीड़भाड़ को देखते हुए विशेष रेलगाड़ियां चलाईं।
  • केरल में एंडोसल्फान कीटनाशक पर पाबंदी की मांग को लेकर बंद के कारण जनजीवन प्रभावित।
  • पश्चिम बंगाल में  विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान के लिए प्रचार तेज।
  • सेंसेक्स में शुरुआती बढ़त के बाद तीसरे पहर के कारोबार में १३८ अंक की गिरावट।
——

 उच्चतम न्यायालय ने सिक्किम उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पी डी दिनाकरण पर राज्यसभा द्वारा नियुक्त समिति की महाभियोग पूर्व कार्यवाही पर रोक लगा दी है। इस समिति का गठन न्यायमूर्ति दिनाकरण के खिलाफ भ्रष्टाचार और न्यायिक अनियमितताओं के आरोप की जांच के लिए किया गया है। उच्चतम न्यायालय ने न्यायमूर्ति दिनाकरण की याचिका पर ये आदेश जारी किया। अपनी याचिका में न्यायमूर्ति दिनाकरण ने इस तीन सदस्यीय समिति द्वारा उनके खिलाफ भेदभावपूर्ण जांच किये जाने की आशंका व्यक्त की है। इस समिति में उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति आफताब आलम, कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जे एस खेहर और वरिष्ठ अधिवक्ता पी पी राव शामिल हैं।

——

 एक फैसले में उच्चतम न्यायालय ने आज कर्नाटक उच्च न्यायालय के उस फैसले को रद्द करने से इन्कार कर दिया, जिसमें भ्रष्टाचार के एक मामले में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा और उनके परिवार के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई पर रोक लगाई गई थी। उच्चतम न्यायालय की पीठ ने दो वकीलों द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दिया। याचिका में निचली अदालत के एक आदेश पर उच्च न्यायालय द्वारा रोक लगाये जाने को चुनौती दी गई थी। निचली अदालत ने मुख्यमंत्री और उनके परिवार के खिलाफ शिकायत पर संज्ञान लिया था।

——

 भारतीय जनता पार्टी ने लोक लेखा समिति -पी ए सी के अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी का यह कहकर बचाव किया है कि उन्होंने लोक लेखा समिति की बैठक स्थगित करके सही काम किया है। नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में वरिष्ठ पार्टी नेता यशवंत सिन्हा ने कहा कि कांग्रेस ने पी ए सी का विरोध करके संसदीय परंपराओं का उल्लंघन किया जबकि श्री जोशी ने पी ए सी के नियमों का पालन किया है।
 टू जी स्पैक्ट्रम घोटाले से संबंधित प्रस्तावित रिपोर्ट को अंतिम रूप देने के लिए कल बुलायी गयी पी ए सी की बैठक बेनतीजा रही थी,क्योंकि पी ए सी के अधिकतर सदस्यों ने इसके मसौदे को नामंजूर कर दिया था।

——

 प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री अश्विनी कुमार ने लोक लेखा समिति की बैठक की कल की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। आज नई दिल्ली में एक समारोह के दौरान संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि समिति के अध्यक्ष डॉ० मुरली मनोहर जोशी अधिकांश सदस्यों की कड़ी आपत्तियों के बावजूद लोक लेखा समिति की रिपोर्ट के मसौदे को पारित कराना चाह रहे थे। श्री अश्विनी कुमार ने कहा कि इससे संसद की स्थापित परम्पराओं को नुकसान पहुंचा है।

 उस दास रिपोर्ट का कोई औचित्य नहीे है जिस पर चर्चा न हो  क्योकि संविधान की रूस और पार्यामेंट कमेंट्री कनवेंसेंस के मुताबित ड्राफ्‌ट  रिपोर्ट की  वैधता तभी जब उस पर पैरा बाई पैरा उसके हर पैरा पर चर्चा हो उसक इस विस्तृत नहीं हुई ।आज दुख इस बात पब्लिक एकाउसं पर की है जो एक अहम कमेंटी है उसके  माध्यम से राजनीतिक की जारही हैं हमें डॉ०  मुरली  मनोहर जोशी से इए  उम्मीद नहीं थी और मै समझता हूुॅं कि देश के सामने एक गम्भीर मुददा उठकर आया रहैं जिस तरह का बुलेटसाइसेस कमेटी का हुआ है वह नहीे चाहिए था।

——

 उत्तर प्रदेश में लखनऊ में प्रदर्शन कर रहे भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं पर पुलिस लाठी चार्ज में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही सहित कई नेता और कार्यकर्ता घायल हो गए। डेढ़ सौ से भी ज्यादा  नेताओं को हिरासत में ले लिया गया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि लोकसभा में टू जी स्पेक्ट्रम घोटाले की जांच के लिए लोक लेखा समिति मामले में बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी द्वारा लोकसभा में कांग्रेस को समर्थन का भाजपा कार्यकर्ता विरोध कर रहें थें।

——

 केरल में दिन भर के बंद के कारण जनजीवन प्रभावित है। सत्तारूढ़ एल डी एफ ने एंडोसल्फान कीटनाशक पर पाबंदी की मांग को लेकर बंद रखा है।
 दुकानें, व्यापारिक प्रतिष्ठान और सार्वजनिक परिवहन सेवाएं बंद हैं। दफ्तरों में कम उपस्थिति की खबर है। राज्य के कुछ भागों से दफ्तरों और बैंकों को ज+बर्दस्ती बंद कराने, सड़क पर रूकावटें खड़ी करने और पथराव की छिटपुट घटनाओं की भी खबर है।

——

 झारखंड में माओवादी गतिविधियों के कारण पर्यटन उद्योग को काफी नुकसान पहुंचा है। राज्य की पर्यटन मंत्री विमला प्रधान ने पत्रकारों को बताया कि हालांकि राज्य में बड़ी संख्या में पर्यटन स्थल हैं लेकिन माओवादियों के बार-बार बंद के आह्‌वान से राज्य की कानून व्यवस्था के बारे में गलत संदेश गया है, जिसकी वजह से पर्यटन उद्योग प्रभावित हुआ।
 पर्यटन स्थलों में बुनियादी सुविधाओं की कमी के बारे में पूछे जाने पर  उन्होंने कहा कि सभी विभागों को मिलकर काम करने की जरूरत है।
 सरकारी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पर्यटकों सहित लगभग ६६ लाख पर्यटक झारखंड आए।

——

 एयर इंडिया ने अपने हड़ताली पायलटों को काम पर लौट आने के लिए आज शाम पांच बजे तक का समय दिया है। विमान सेवा के प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की है। इससे पहले दिल्ली उच्च न्यायालय ने हड़ताली पायलटों को अपना आंदोलन तुरन्त समाप्त करने के उसके आदेश की अवहेलना करने पर फटकार लगाई थी जिसके बाद एयर इंडिया ने पायलटों के लिए काम पर लौटने की समय सीमा निर्धारित की है। न्यायालय ने आंदोलनकारी पायलटों को नोटिस जारी करके कहा था कि क्यों न उनके खिलाफ न्यायालय की अवमानना की कार्रवाई शुरू की जाए ? न्यायालय ने आज इंडियन कमर्शियल पायलट एसोसिएशन की मान्यता समाप्त करने के एयर इंडिया प्रबंधन के आदेश पर रोक लगाने से इन्कार कर दिया। एसोसिएशन के कार्यालय सील कर दिये गये हैं और पायलट एसोसिएशन के छह पदाधिकारियों को बर्खास्त किया जा चुका है।
 एयर इंडिया के पायलटों की हड़ताल के कारण इसकी सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हैं। हड़ताल का आज तीसरा दिन है। तीन सौ से अधिक कार्यकारी पायलट भी आज हड़ताल में शामिल हो गये। एयर इंडिया ने अपनी उड़ानों की संख्या में जबर्दस्त कटौती की है और केवल पचास उड़ानें चल रही हैं, जबकि आम तौर पर प्रतिदिन  ३२० उड़ानें चलती हैं।
 हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि हड़ताल के कारण यात्रियों को बहुत परेशानी हो रही है।

प्राइवेट कंपनियो  ने भी  ये अनावश्यक घड़ियों में अपना  किराया बढाकर यात्रियों के मुश्किलोमं इजाफा कमाने का काम किया हैं। हालाकि रेल मंत्रालय ने उठाए गए कदमो का सभी  ने स्वागत किया है। हमने बात की एक हवाई यात्री से स्तुति से जो कोलकाता एयरपोर्ट पर फसी हुई हैमेरी   वेस्टफेंड की दो मई को शादी हैंदिल्ली में बट हडताल की वजह से मेरी  फलाइट  मिस हो  गइ्र है जाने के लिए परेशान हो गई हूं रेलवे गोरमेंट ने नई ट्रेन  चालूकर दी है तब से रिलेक्स  मिल रहा हैं। एक अन्य यात्री सेतुप्रतीक ने भी कहा कि उन्हें दिल्ली से बैंगलोर पहुचना था  तीन घटे से यहा वेट कर रहा हूॅ  मूझे जाना था बैंगलोर लेकिन मै  यहा  से कोई   फलाइट  नहीे  मिल रहा हैं जो मै वहा से जा सकूं।मुझे बहुत  प्रावलम्भ हो रही हैं समझ मेंनहीं आ रहा है मै क्या करू    । खाने का कोई  ढ़ंग से नही मिल रहा है बहुत ही  प्रॉब्लम्भ हो हरी हैंऔर उपर से दिल्ली की गर्मी जहा सरकार और पायलट संगठन   अपने रूख पर कायम है अगले पांच दिन के लिए सरकारी विमान  टिकट खिड़किया बंद कर  दी  गई हैं तो अभी यह देखना बाकी है  यात्रियोंकी मुश्किले  कैसे कम होती है वे अपने  गन्तव्य पर कैसे पहुच पाती हैं आकाशवाणी से समाचार नई दिल्ली से सुमिता  यादव के साथ  मै विनायक  दत्त।
 एयर इंडिया के पायलटों की हड़ताल के कारण मुंबई में भी उड़ानें बुरी तरह प्रभावित हैं और यात्रियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। हमारी संवाददाता ने खबर दी है कि एयर इंडिया दूसरी विमान सेवाओं की मदद ले रही है।

इस हड़ताल से प्रभावित यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए एयर इंडिया ने विशेष उड़ानों का परिचालन करने का फैसला किया है। मुंबई में एयरलाइन ने मुंबई-दिल्ली अहमदाबाद मुंबई और मुंबई अहमदाबाद मुंबई मार्ग में बोइंग ७७७ विमान के इस्तेमाल किया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को जगह दी जाए सके। इसके अलावा एयर इंडिया ने एयर इंडिया एक्सप्रेस से मुंबई से मुंबई अब्बूधाबी मुंबई, चेन्नई सिंगापुर चेन्नई, कोच्चि कोझी कोड शाहजाह कोच्चि और कोझीकोडे दुबई कोझीकोडे मार्गों पर चार विशेष उड़ानों का परिचालन करने का फैसला किया है। साथ ही मुंबई दुबई दिल्ली मुंबई मार्ग पर जंबो सेवा भी परिचालित की जाएगी।  बहरहाल हड़ताल से प्रभावित यात्रियों की परेशानी कम करने के लिए मध्य और पश्चिम रेलवे ने अतिरिक्त ट्रेने चलाने का फैसला किया है। मध्य रेलवे ने आज तथा कल के लिए मुम्बई और हैदराबाद के बीच दो विशेष गाड़ियों की सुविधा की है। वहीं पश्चिम रेलवे ने मुम्बई और दिल्ली के बीच राजधानी जैसे विशेष गाड़ी की सुविधा की है। स्वीटी कोठारी आकाशवाणी समाचार मुम्बई।
 रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि राजधानी जैसी पूर्ण वातानुकूलित गाड़ियों में प्रथम, द्वितीय और तृतीय श्रेणी के वातानुकूलित डिब्बे लगाये गये हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली के घरेलू हवाई अड्डे पर रेलवे टिकट काउंटर बनाया गया है। देश भर में यात्री आरक्षण प्रणाली के जरिये भी टिकट खरीद सकते हैं।
——
 पश्चिम बंगाल विधानसभा के चौथे चरण के चुनाव के लिए प्रचार चरम पर है। इस चरण में हावड़ा, हुगली, पूर्वी मेदनीपुर और बर्धवान जिलों की ६३ विधानसभा सीटों के लिए कुल ३६६ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

दक्षिण बर्दवान विधानसभा सीट पर बहुकोणीय मुकाबला है। दो बार  सीपीआईएम के विधायक रहे और उद्योग मंत्री निरूपम सेन इस सीट से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि भाजपा और दूसरे रानजीतिक दलों ने इस सीट के लिए अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं, लेकिन मुख्य रूप से मुकाबला सीपीआईएम और तृणमूल कांग्रेस के श्री रबी रंजन चट्टापाध्याय के बीच रहने की संभावना है। जानकारों का कहना है कि उद्योग लगाने के लिए भूमि अधिग्रहण की राज्य सरकार की योजना के पीछे निरूपम सेन का ही हाथ है, जो इस चुनाव में मुख्य मुद्दा बन गया है। मार्कसिस्ट का गढ़ माने जाने वाले बर्दवान जिले मे पार्टी की पकड़ पंचायत, म्युनिसिपल और पिछले लोकसभा चुनाव से  कमजोर हो रही है। सतारूढ सीपीआई मेमेरी, गुस्कारा, कालना  और दाईहात जैसे म्युनिसीपाल्टी खो चुकी हैं। बर्धवान जिले की इस विधानसभा सीट के लिए क्षेत्र  का विकास मंगोलकोट कांड और किसानों की आत्महत्या प्रमुख मुददे हैं। आगाामी मंगलवार को इस विधानसभा सीट के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला दो लाख १५ हजार मतदाता करेंगे। कोलकता से अरिजीत चक्रवर्ती की रिपोर्ट के साथ मैं मनीषा व्यास, आकशवाणी समाचार, दिल्ली।
 इस बीच कोलकाता और उत्तरी चौबीस परगना जिले के दो मतदान केन्द्रों पर दोबारा वोट डाले जा रहे हैं। इनमें एक मतदान केन्द्र  बलियाघाट निर्वाचन क्षेत्र और दूसरा अशोक नगर निर्वाचन क्षेत्र में है। निर्वाचन आयोग ने इन मतदान केन्द्रों में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों में खराबी आने के बाद पुर्नमतदान के निर्देश दिए थे। यहां तीसरे चरण में बुधवार को वोट डाले गए थे।

——

 योजना राज्य मंत्री अश्विनी कुमार ने कहा है कि १२वीं पंचवर्षीय योजना में समाहित विकास और सकल घरेलू उत्पाद में नौ प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर पर जोर दिया जाएगा। १२वीं योजना के उद्देश्य के बारे में नई दिल्ली में पत्रकारों को जानकारी देते हुए श्री कुमार ने कहा कि विनिर्माण के क्षेत्र में रोजगार के ज्यादा अवसर पैदा करने पर भी जोर रहेगा। इस क्षेत्र में रोजगार के बीस लाख अवसर मुहैया कराए जाएंगें। उन्होंने कहाकि इसके अलावा जल प्रबंधन, भुजल भंडार बढ़ाने और पानी की उपलब्धता पर भी ध्यान दिया जाएगा। योजना आयोग अभी १२वीं पंचवर्षीय योजना तैयार कर रहा है।

——

 अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन की रिपोर्ट में कहा गया है कि आर्थिक मंदंी से उबरने के बाद एशिया खासकर पूर्वी एशिया में रोजगार के अवसर फिर से बढ़ रहे है,, लेकिन रोजगार की गुणवत्ता अब भी चिंता का बड़ा कारण है। कल विश्व श्रम दिवस से एक दिन पहले आज जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि एशियाई महिलाओं की ४५ प्रतिशत उत्पादक क्षमता का अब भी इस्तेमाल नहीं हो रहा है, जबकि पुरूषों में यह अनुपात १९ प्रतिशत है। रिपोर्ट मे कहा गया है कि महिलाओं के रोजगार में औसत वृद्धि सिर्फ एक दशमलव सात प्रतिशत है। एशियाई विकास बैंक के सहयोग से तैयार रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां विश्व में औसत आर्थिक वृद्धि दर चार प्रतिशत से ज्यादा रही है वहीं एशिया में औसत आर्थिक वृद्धि दर छह दशमलव दो प्रतिशत है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि रिपोर्ट में कहा गया है कि रोजगार के मामले में स्त्री-पुरूष के बीच असमानता और वैश्विक वित्तीय संकट से निपटने के अवसर अब भी मौजूद हैं।

——

 उत्तराखण्ड सरकार ने गांवों में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए उत्तराखण्ड ग्रामीण पेयजल और स्वच्छता परियोजना शुरू की है। राज्य के मुख्य सचिव सुभाष कुमार ने बताया कि गांवों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने की इस परियोजना को पंचायतें तैयार कर रही हैं और वे ही इसे लागू करेंगी। देहरादून में विश्व बैंक के अधिकारियों के दल के साथ इस परियोजना से संबंधित बैठक को संबोधित करते हुए श्री सुभाष कुमार ने कहा कि इस योजना का कार्यक्रम, लागत का अनुमान और इसे लागू करने का काम ग्राम पंचायतें कर रही हैं। पेयजल निगम, जल संस्थान और स्वजल एजेंसियां इस परियोजना में तकनीकी सहायता दे रही हैं।

——

 दक्षिण सूडान ने भारत को आश्वासन दिया है कि इस वर्ष जुलाई में स्वतंत्र राष्ट्र बनने के बाद वह अपने क्षेत्र में आने वाले सभी तेल  अनुबंधों पर अमल करेगा। विदेश मंत्री एस एम कृष्णा ने कल दक्षिणी सूडान की विशेष दूत के साथ बातचीत की। संवाददाताओं को यह जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विष्णु प्रकाश ने कहा कि इस बैठक में दक्षिणी सूडान की विशेष दूत प्रीसिला जोजफ कच ने उन्हें आशवासन दिया कि उनका देश अपने क्षेत्र में आने वाले सभी मौजूदा अनुबंधों को पालन करेगा। दक्षिण सूडान में इस वर्ष ९ जनवरी को जनमत संग्रह हुआ था जिसके परिणामों के अनुसार ९८ दशमलव आठ प्रतिशत लोगों ने दक्षिणी सूडान के अलग होने का पक्ष लिया था। प्रवक्ता ने कहा कि विशेष दूत ने भारतीय नेताओं को ९ जुलाई को दक्षिणी सूडान को स्वतंत्र राष्ट्र घोषित किये जाने के समारोह में भाग लेने के लिए आंमत्रित किया। भारत ने जनमत संग्रह के परिणाम का स्वागत किया था और सूडान के दोनों हिस्सों को हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया था।
 हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि भारत अविभाजित सूडान का तेल क्षेत्र में तीसरा सबसे बड़ा भागीदार है और उसकी कंपनियों की इस अफ्रीकी देश के तेल उद्योग में २५ प्रतिशत हिस्सेदारी है। भारत ने शुरू में तेल क्षेत्र में एक अरब डॉलर का निवेश किया था, जो बढ़कर ढाई अरब डॉलर हो गया है। भारत की ओएनजीसी विदेश लिमिटेड की वहां कई तेल कुओं में हिस्सेदारी है, जिनका दैनिक उत्पादन १६ लाख बैरल है। इनमें से दस लाख बैरल प्रतिदिन के उत्पादन वाले कुंए अब दक्षिणी सूडान के क्षेत्र में आएंगे।
 सूडान के दोनों हिस्सों को ध्यान में रखते हुए श्री एस एम कृष्णा ने सूडान के विदेशमंत्री से बातचीत के दौरान उन्हें आश्वासन दिया कि भारत उनके विकास, क्षमता निर्माण और बुनियादी ढांचे के विकास में हर तरह की सहायता देता रहेगा। विभिन्न मंत्रालयों के अधिकारियों का एक शिष्टमण्डल जल्दी ही खार्तूम और जुबा जाएगा और सूडान के दोनों हिस्सों के साथ सहयोग के संभावित क्षेत्रों का पता लगाएगा।

——

 संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने यमन की राजधानी में विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसक मुठभेड़ में बारह लोगों की मृत्यु और सैंकड़ों लोगों के घायल होने की घटना को देखते हुए संयम बरतने की अपील की है। श्री बान की मून ने सभी संबद्ध पक्षों से अधिक से अधिक संयम बरतने और उकसाने वाली कार्रवाई से बचने को कहा है। हमारे संवाददाता ने बताया कि उन्होंने अधिकारियों से फिर कहा है कि वे नागरिको की सुरक्षा की अपनी जिम्मेदारी निभाएं।

संयुक्तराष्ट्र महासचिव संयम बरतने की अपील शुक्रवार से पहले आई हैं जब करकरी देशों में दोपहर की नमाज के बाद लगातार सरकार विरोधी प्रदर्शन आयोजित किए जाते  रहें हैं। यमन और सीरिया में राजनीतिक विरोध मध्यपूर्व और उत्तरी अफ्रीका में लोकतंत्र उस व्यापक आंदोलन का हिस्सा हैंजो इस वर्ष प्रारम्भ हुआ ।जिससे मिस्र  और चिनी वालों सरकारे धरा साई हो गई और लीबिया में अब भी लडाई जारी हैं। सरकारों द्वारा राजनीतिक सुधारों के घोषणा के बाबजूद यमन और सीरिया में इनकी वारदातें  ंयुक्त राष्ट्र अधिकारियो की आलोचना का  केंन्द्र नहीं रहीे हैं।  ये इस सप्ताह के शुरू में सरकार और विपक्ष ने एक समझौते का भी एलान किया हैं। इसके तहत राष्ट्रपति तीस दिनों में सत्ता छोड़  देगें । धीरेंद्र ओझा आकाशवाणी समाचार

——

 अमरीका में तूफान से मरने वालों की संख्या ३०५ हो गई है। विनाशकारी तूफान से दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में काफी नुकसान हुआ है। अलाबामा के टुस्कालुसा शहर में सबसे अधिक तबाही हुई है। अधिकारियों को आशंका है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि राहतकर्मी मलबे में  दबे शवों को निकाल रहे हैं। अमरीका के आठ राज्य इस भयानक तूफान की चपेट में आए हैं। सात राज्यों में आपातकाल की घोषणा कर दी गई है और अलबामा के लिए सहायता राशि भेजी गई है। टेनीसी, मिसिसिपी, जॉर्जिया और वर्जिनिया में भी बड़े पैमाने पर जानमाल का नुकसान हुआ है। अकेले अलबामा में २०४ लोग मारे गये हैं और एक हजार सात सौ घायल हो गये हैं। राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी स्थिति का जायजा लेने के लिए आज अलबामा जाएंगे। श्री ओबामा ने कहा है कि सरकार तूफान पीड़ित लोगों की सहायता के लिए हरसंभव सहायता देगी।

——

 अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अफगानिस्तान में अंतर्राष्ट्रीय सेना के अमरीकी प्रमुख जनरल डेविड पेट्रिआस (च्मजतंमने ) को अमरीकी गुप्तचर एजेंसी सीआईए का निदेशक मनोनीत किया है। मौजूदा सी आई ए प्रमुख लिऑन पनेटा अगले रक्षामंत्री होगे। वे जून में अवकाश ग्रहण करने जा रहे रॉबर्ट गेट्स का स्थान लेंगे। श्री ओबामा ने रियान क्रॉकर को अफगानिस्तान में अमरीकी राजदूत बनाने की भी घोषणा की है। श्री ओबामा ने कहा है कि तकरीबन ४० साल तक अमरीकी सेना में काम करने के बाद रिटायर होने पर जनरल पेट्रिआस सितम्बर में नयी भूमिका निभाने के लिए तैयार होंगे। सीनेट द्वारा अभी इन नियुक्तियों की पुष्टि की जानी है।       

——

 बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज सेन्सेक्स ६५ अंक की तेजी के साथ १९ हजार ३५६ पर खुला। कुछ समय बाद ही सेन्सेक्स में गिरावट आनी शुरू हो गयी और अब से कुछ देर पहले यह २१२ अंक गिरावट के साथ लगभग १९ हजार ७७ पर था।
 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ६२ अंक गिरकर लगभग ५ हजार ७२१ पर आ गया।
 अर्न्तबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपये की कीमत में चार पैसे की वृद्धि हुई। एक डॉलर की कीमत ४४ रूपये ३९ पैसे बोली गयी।

——

 एशियाई बाजारों में आज कच्चे तेल के भाव कुछ घटे। न्यूयॉर्क का लाइट स्वीट क्रूड ४५ सेंट सस्ता होकर ११२ डॉलर ४१ सेंट प्रति बैरल हो गया। लंदन के ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड की कीमत में भी १७ सेंट गिरावट आई और एक बैरल १२४ डॉलर ८५ सेंट का बोला गया। विशेषज्ञों का मानना है कि अमेरिका में पहली तिमाही के दौरान सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर नीचे रहने और बेरोजगारों की संख्या बढ़ने की खबर से कच्चे तेल की कीमत में कमी आई है।

——

 आईपीएल ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट प्रतियोगिता में आज जयपुर में राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला मुम्बई इंडियन्स से होगा। आज के दूसरे मैच में बंगलौर में पुणे वारियर्स और रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर आमने-सामने होंगे।
 कल नयी दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में कोलकाता नाईट राईडर्स ने देहली डेयर डेविल्स को १७ रनों से हराया।

——

 श्रीलंका के पूर्व कप्तान हसन तिलकरत्ने ने दावा किया है कि उनके देश में १९९२ के बाद से मैच फिक्सिंग आम बात रही। तिलकरत्ने ने एक टीवी शो में वादा भी किया कि वह जल्द ही मैच फिक्सिंग में शामिल लोगों के नामों का खुलासा करेंगे।

——

 इंग्लैंड में लन्दन में वेस्टमिन्स्टर ऐबे में प्रिंस विलियम और केट मिडलटन की शादी के लिए लोग इकट्ठा होने लगे हैं। ब्रिटेन के समय के अनुसार सवा आठ बजे एक हजार नौ सौ मेहमान पहुंचेगें। समारोह स्थानीय समय के अनुसार दिन में ११ बजे शुरू होगा। विवाह करने जा रहे युगल के बकिंघम पैलेस जाने के रास्ते पर हजारों लोग रातभर से डेरा डाले हुए हैं। प्रिंस विलियम इस मौके पर आयरिश गार्ड्‌स कर्नल की लाल ट्यूनिक पहनेंगे, वहीं केट मिडलटन के शादी के जोड़े के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। मौसम कार्यालय ने बताया है कि लन्दन में दिन की शुरूआत में मौसम खुष्क रहेगा, लेकिन बाद में भारी बौछार की आशंका है।

——

 राजकुमार विलियम को ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज बना दिया गया है और शादी के बाद उनकी पत्नी डचेज ऑफ कैम्ब्रिज कहलाएंगी। बर्किंघम पैलेस से जारी बयान में कहा गया है कि राजकुमार को अर्ल ऑफ स्टे्रथर्न और बेरॉन केरिकफर्गस की उपाधि भी दी जाएगी।

——

 अफगानिस्तान में आतंकवादियों द्वारा नाटो सैनिको को निशाना बना कर किए गए तीन अलग-अलग हमलों में तीन विदेशी सैनिक मारे गए । नाटों के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने एक बयान में कहा है कि दो सैनिको की मौत दक्षिण में कल  एक बम हादसे में हुई और तीसरे सैनिक को पूर्वी इलाके में मार दिया गया। इससे पहले बुधवार को भी दस विदेशी सैनिक को मार दिया गया था । इस महीने में कुल मिलाकर अड्तालिस विदेशी सैनिक मारे गए।

——

 पाकिस्तान ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हत्फ-८ यानी राड क्रूज+ मिसाइल का आज सफलता परीक्षण किया।परमाणु और अन्य हथियारों को ले जाने में सक्षम देश में ही विकसित ये मिसाइल साढे तीन सौ किलोमीटर की दूरी तक मार कर सकता है। मिसाइल परीक्षण अज्ञात स्थान पर किया गया।

——

 नासा एंडेवर शटल यान को आखिरी बार छोड़ने की तैयारी कर रहा है। ये यान अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में दो अरब डॉलर के पार्टिकल फिजिक्स एक्सपेरीमेंट प्रणाली पहुंचाएगा। १४ दिन की यात्रा पूरी होने के बाद एंडेवर को सेवा से हटाकर लॉसएंजेल्‌स के संग्रहालय में रख दिया जाएगा।

——
 भारत और पाकिस्तान बिजली और पेट्रोलियम पदार्थों के आपसी व्यापार के कदम उठाने पर सहमत हो गये है। नई दिल्ली में जारी सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि भारत के वाणिज्य सचिव राहुल खुल्लर और पाकिस्तानी वाणिज्य सचिव ज+फर महमूद के बीच दो दिन की बातचीत के दौरान आपसी व्यापार से जुड़े १९ फैसले लिए गये। दोनों देशों ने एक दूसरे के उत्पादों पर शुल्क में रियायत देने के लिए वरियता व्यापार व्यवस्था शुरू करने की संभावनाएं पता लगाने पर भी सहमति व्यक्त की। दोनों अधिकारियों ने माना कि व्यापार के विस्तार के लिए व्यापार वीज+ा प्रणाली सुगम होनी चाहिए और आधिकारिक मान्यता प्राप्त संयुक्त व्यापार मंचों के जरिए इस कार्य में निजी क्षेत्र को शामिल किया जाना चाहिए। दोनों देशों के बीच व्यापार वार्ता का पिछला दौर अगस्त २००७ में हुआ था। लेकिन नवम्बर २००८ में मुम्बई में आतंकवादी हमलों के बाद आर्थिक वार्ता में गतिरोध आ गया था।
THE HEADLINES:
  • Supreme Court stays pre-impeachment proceedings against Justice P.D. Dinakaran.
  • The apex court refuses to quash Karnataka High court order staying proceedings against Chief Minister B.S Yeddyurappa.
  • Air India pilot strike cripples its  flight operations for the 3rd day; Railway runs special trains on important routes   to clear passenger rush.
  • Protest bandh in Kerala demanding nation-wide ban on pesticide Endosulfan,  affects normal life.
  • Campaigning for 4th phase Assembly polls peaks in West Bengal.
  • Sensex erases early gains … Loses 138 points in afternoon trade.
<><><>
 The Supreme Court today stayed the pre-impeachment proceedings against Chief Justice of Sikkim High Court P D Dinakaran by a Rajya Sabha-appointed panel. The panel was constituted to probe into  allegations of judicial misconduct and corruption against Dinakaran.    The apex court passed the order on a plea by Justice Dinakaran. In his plea Justice Dinakaran expressed apprehension of biased probe against him by the three-member panel, comprising Justice Aftab Alam of the apex court, Karnataka High Court Chief Justice J S Khehar and senior advocate P P Rao.
 <><><>
 The Supreme Court also today refused, to quash a Karnataka High Court order which had stayed criminal proceedings against Karnataka Chief Minister B S Yeddyurappa  and his family members in a corruption case.A bench of the apex court dismissed the petition filed by two advocates. The petition challenged the stay granted by the High Court against a trial court order which had taken cognisance of the complaint filed against the Chief Minister and his family.The bench asked the High Court to consider the application moved by the complainant, if any, for vacation of the stay not later than six weeks.
<><><>
  The Supreme Court today refused to go into a batch of Public Interest litigations challenging constitutional validity of the notification on composition of a committee to draft the Jan Lokpal bill. It said the petitions were premature and and can’t be taken as the Lokpal Bill was yet to be passed. The apex court posted the matter for hearing in July.
<><><>
 Minister of state in the Prime Ministers Office,  Ashwani Kumar today termed the yesterday’s  incident  in the Public Accounts Committe meeting as unfortunate. Speaking to reporters on the sideline of a function in New Delhi he said that Dr Murli Manohar Joshi, Chairman of the committee  sought  to push the adoption the draft report of the PAC despite strong and persistent reservation of the majority of the members.  This, he said ,has damaged the established parliamentary conventions.
                     
 The Bhartiya Janata Party today defended Public Accounts Committee(PAC)  chairman Murli Manohar Joshi saying he was within his right to adjourn the PAC meeting. Speaking to reporters in New Delhi, senior party leader Yashwant Sinha said Congress violated Parliamentary convention by opposing PAC. Mr Sinha said Mr Joshi followed the rules of the PAC.
  
 The PAC meeting convened to take a final view on its draft report on the 2G scam yesterday remained inconclusive with majority of PAC members rejecting the draft.
<><><>
 Meanwhile in Uttar Pradesh, several BJP workers were injured in stone pelting and police lathi charge in Lucknow today. State unit president of BJP Surya Pratap Shahi and other leaders have also received injuries. More than one hundred fifty BJP leaders and workers have been taken into custody.
 Our Lucknow correspondent reports that the BJP had organised a protest against the Bahujan Samaj Party and Samajwadi Party for their support to Congress in the Lok Sabha Public Accounts Committee probing 2G spectrum scam.
 <><><>
 Air India operations have been severely  affected due to ongoing strike which has entered third day today. Over 300  executive pilots also joined the strike today. The national carrier has drastically reduced its operation to 50 flights across its network against the regular 320. The Delhi High Court castigated striking Air India pilots for defying its order to immediately call off the agitation and issued notices to their union’s office bearers seeking replies as to why contempt of court proceedings should not be initiated against them. The government and Air India Management has refused to give in to the demands of the striking pilots.   Our Correspondent reports that passengers continued to bear the brunt of the agitation.  
 The strike by a section of Air India‘s pilots has thrown the flight schedule totally off the track. As the strike entered its third day today, passengers could be seeing frantically enquring about the latest flight status. And with private airlines charging exorbitant rates, the passengers are finding it tough to reach their respective destinations. Railway Ministry’s initiative to run special trains to clear off the rush has been welcomed by all. Kolkata based Stuti who was to attend her friend’s wedding in the Delhi is happy that atleast something is being done to address their problems.
 Another passenger Sethu Prateek who was to fly to Banglore for some urgent work however is annoyed at the mismanagement at the airport due to the strike.
Byte- Sethu Prateek
 With both the government and the pilot’s association firm on their stand, and with no new bookings for next five days, it remains to be seen how the concerns of hundreds of passengers will be addressed in the coming days. Sumita Yadav, AIR News, Delhi
<><><>
 In Mumbai, Air India operations were severely affected today due to the  ongoing pilots strike. We have more from our correspondent.
 Air India is operating special flights to fly out stranded passengers in view of the pilots’ strike, which entered its third day today, crippling services across sectors. AI is operating four special services using Air India Express from Mumbai on Mumbai – Abu Dhabi – Mumbai, Chennai-Singapore-Chennai, Kochi-Kozhikode-Sharjah-Kochi and Kozhikode-Dubai-Kozhikode routes. In the late evening, three wide-bodied Boeing 777 aircraft will operate on the Mumbai-Delhi-Ahmedabad-Mumbai and Mumbai-Ahmedabad-Mumbai sector to accommodate more passengers. Additionally, a jumbo service will operate between Mumbai-Dubai-Delhi-Mumbai. Meanwhile, the Central and Western railways have decided to run additional services to help passengers affected by the crippling Air India pilots’ strike. The Central Railway will run two special trains between Mumbai and Hyderabad while the Western Railway will run a Rajdhani-type special train between Mumbai and New Delhi during this weekend.
<><><>
 Air  India has given a deadline of five o’ clock this evening to the striking pilots to resume their duties. An official spokesman of the airlines confirmed the report.The Delhi High Court had castigated striking pilots for defying its orders to immediately call off their agitation. The Court had issued notices to the agitating pilots yesterday seeking replies as to why contempt of court proceedings should not be initiated against them. The Court today also refused to stay the Air India management order derecognising Indian Commercial Pilots Association. The offices of the association have also been sealed and six office bearers of the pilot’s association have been sacked already.
<><><>
 In Uttar Pradesh, a target of 40 lakh tones has been  fixed for wheat purchase  in the current financial year. A total of 4634 purchase centers have been set up across the state to purchase wheat from farmers directly.Chief Secretary of the state Anup Mishra has directed officials to make the wheat purchase centers more active so that farmers ean sell their produce for a better price. He said that problems like transportation and storage should be solved on a priority basis. Our Lucknow correspondent reports that around 3.30 lakh tones of wheat has been purchased in the state so far. The Rashtriya Lok Dal (RLD) has demanded the immediate lifting of ban on export of foodgrain. Talking to media in Gorakhpur today party chief Ajit Singh said, the storage facility is not at par with high food grain production this year.
<><><>
 In Kerala, normal life was   affected today by a dawn to dusk hartal. The bandh has been  called by the ruling LDF, demanding a country-wide ban on Endosulfan pesticide.
 Normal life in the state was badly hit following the dawn to dusk hartal called by the ruling Left Democratic Front demanding a country-wide ban on Endosulfan pesticide. Shops and business establishments across the state were closed, while private and public transport buses remained off the road. Although stray incidents of stone throwing, forcible closure of shops were reported from some parts of the state, the hartal remained largely peaceful. Many long distance travellers and tourists were taken unawares and had to face a lot of difficulties. The hartal in the state coincides with the the Stockholm Convention on Persistent Organic Pollutants which concludes in Geneva today, where a decision on the demand for a world wide ban of endosulfan is expected to be taken. Cutting across political differences, parties in the state have been demanding a ban on the pesticide. Endosulfan has made life miserable for several hundreds of villagers in the cashew plantation areas of Kasargod district, where its aerial spraying has led to several deaths and congenital deformities. ” Raj Mohan, AIR News, Kochi.
<><><>
 In West Bengal, peaceful repolling is on in two booths in Kolkata and North 24 Parganas district. The repoll is taking place in one booth in Baliaghata constituency in Kolkata and another one at Ashok Nagar seat in North 24 Pargana district.  The Election Commission had ordered repolling in these polling booths following technical snag in Electronic Voting Machine during the third phase polls on Wednesday. Meanwhile, campaigning for the fourth phase of assembly elections is at its peak.  During this phase, polling will take place for 63 assembly seats spread across Howrah, Hooghly, East Midnapore  and parts of Burdwan district on the 3rd of next month.  Altogether, 366 candidates are in the fray in the four districts.  The Burdwan South Assembly constituency in Burdwan district is one of the major attractions of this election
 
 Burdwan South constituency is witnessing multi-cornered contest.  Two time CPIM MLA and Industry Minister Mr.Nirupam Sen is seeking re-election from this seat.  Peaple in this semi-urban constituency in Burdwan district known as the Rise-bowl of West Bengal.  Though BJP and other recognised political parties have put up candidates in this seat, but main contest is likely to be between CPIM and Trinamool Congress nominee Mr.Rabi Ranjan Chattapadhya.  Political observers say that Mr.Nirupam Sen is the brain behind the state government policy of land acquisition for setting up industries which has become a major election issue this time.  The Burdwan district which is considered a Marxist fort is loosing its grip since Panchayat, Municipal and last Lok Sabha elections.  The ruling CPIM lost the long held Municipalities like Memery, Guskara, Kalna and Dhaihat.  Lack of development in the region, Mongolekote episode, alleged suicide of farmers for crop failure are some of the key issues in this constituency as well as in Burdwan district .  Over 2 lakh 15 thousand voters will decide the fortune of the contesting candidates of this constituency on next Tuesday. With input from Sharmistha Roy from Burdwan, this is Arijit Chakraborty AIR news Kolkata.
<><><>
  Highlighting the objectives  of the 12th Five Year Plan  to be finalised by the  Planning Commission,  Minister of  State for Planning Mr. Ashwini Kumar said that  the focus is to achieve inclusive  and above nine percent growth rate in GDP.    Briefing reporters in New Delhi  today Mr. Kumar said that  generating  more employment  in the manufacturing sector is the focus area.  Two million jobs are proposed to be generated by various measure in this vital sector of the economy.  He said another area which has to be addressed is water management, ground water recharge and  availability of water.
<><><>
 After recovery from the economic meltdown, the job growth in Asia particularly in its east is back but the quality of jobs continues to be a cause of major concern. The ILO report released today ahead of World Labour Day says that 45 percent of the vast productive potential of Asian women remains untapped compared to just 19 percent of men.  The report highlights various facets of the  job market and brings to the fore the fact that average growth in women employment is just 1.7 percent which is below the average of two percent at the global level. More from o ur correspondent.
 The report identifies  the systemic failure in tapping the women work force and their potential. It points out even before the global economic crisis, Asia was estimated to be losing  42 to 47 billion US dollars a year because of limits on women’s access to employment opportunities. Gender gaps in education is another major concern highlighted by the report.  Both ILO and ADB have pledged their full commitment to gender equality in the continent.  They call for greater economic and social investments to achieve the desired objective. Kulshrestha Kamal/AIR News, Delhi.
<><><>
 In the United Kingdom, crowds are gathering in central London for the wedding of Prince William and Kate Middleton at the Westminster Abbey. The first of the 1,900 guests will arrive from 0815 British Standard time, with the ceremony itself getting under way at 1100 hrs.Thousands of people have camped out overnight on the procession route the couple will take to Buckingham Palace. William will wear the red tunic of an Irish Guards colonel – his most senior honorary appointment – but the bride’s dress design is being kept a secret. Prince William has been made the Duke of Cambridge and his wife will become Her Royal Highness, the Duchess of Cambridge, after their wedding. Buckingham Palace says the prince will also take the titles Earl of Strathearn and Baron Carrickfergus.
<><><>
 UN Secretary-General Ban Ki-moon has appealed for restraint after more violent clashes during protests in the Yemeni capital reportedly left 12 people dead and several hundred wounded.  In a UN, statement received by AIR in Dubai today, Mr. Ban appealed to all concerned to exercise utmost restraint and desist from provocative acts.  He reiterated his call on authorities to uphold their responsibility to protect civilians. Mr. Ban also welcomed the efforts being made to promote a peaceful transition that will be acceptable to all. We have more from our West Asia Correspondent:
 
 The UN chief’s call for restraint during protests has come ahead of Friday, when protests are generally held in some countries against governments after prayers. The political turmoil in Yemen and Syria is part of a wider movement for democracy across the Middle East and North Africa that began earlier this year, and which has already toppled long-standing regimes in Tunisia and Egypt and led to open conflict in Libya. The violence in Yemen and Syria has drawn repeated criticism from senior UN officials where demonstrations continue despite the announcement of some political reforms. In Yemen, the Government and opposition have agreed earlier this week to sign a deal under which President Ali Abdullah Saleh would step down within 30 days.
<><><>
 In the US, death toll due to tornadoes and storms has risen to 305. The devastating tornadoes have carved a trail of destruction across the south-east. Communities in Tuscaloosa town of Alabama were virtually wiped off the map and officials warned the body-count would rise as rescuers uncovered more dead in the debris. Eight states of the US are crippled by the ferocious spring storms. A state of emergency has been declared in seven states, and federal aid money is being sent to Alabama. Deaths and widespread devastation are also reported in Tennessee, Mississippi, Georgia and Virginia. In Alabama alone the toll reached 204, with more than 1,700 injured.
<><><>
  South Sudan has assured India  of honouring all oil contracts in its territory after emerging as an independent state this July. External Affairs Minister S M Krishana held discussions  with the special Envoy of Southern Sudan yesterday. Briefing reporters  the spokesman of the external affairs ministry Vishnu Prakash said during his meeting with the special envoy of southern Sudan Pricilla Joseph Kuch,assured him that her country will honour the existing contracts falling in their territory. A referendum was held in Southern Sudan on January 9 this year and in the results declared, 98.8 percent of South Sudanese favoured secession.
<><><>
 The Sensex at the Bombay Stock Exchange again gave up all its initial gains, to stand 138 points, or 0.7 percent in the negative zone, at 19,154, in afternoon trade, a short while ago. But in the morning, the Sensex had opened 64 points, or 0.3 per cent in the green, at 19,357, on select buying in blue-chip stocks. The Sensex has already lost 310 points in the last four trading sessions.
<><><>
 The Indian rupee appreciated by 4 paise to 44.39 paise rupees per dollar in early trade on the Interbank Foreign Exchange today.
<><><>
 Oil prices were lower in Asian trade today. New York’s light sweet crude fell 45 cents to 112 dollar 41 per cent per barrel while London’s Brent North Sea crude lost 17 cents to 124 dollars 85 per cent per barrel.
<><><>
 Former Sri Lanka skipper Hashan Tillakaratne has claimed that match-fixing is common in his country since 1992. Tillakaratne made the sensational claim while appearing in a TV show.He  promised to reveal names of those involved, soon. He said people involved in the menace have been successful in burying the issue with money power.
<><><>
  In the Indian Premier  League cricket, Rajasthan Royal will clash with Mumbai Indians at Jaipur this evening. In another match tonight, Royal Challenger Bangalore will meet Pune Warriors at Bangalore. At the Feroz Shah Kotla ground in Delhi,  Kolkata Knight Riders  beat Delhi Daredevils by 17 runs last night.
The US President Barack Obama has nominated Gen David Petraeus, the US head of international forces in Afghanistan, as the new CIA Director. The current CIA  Chief Leon Panetta will take over as the next Defence Secretary when Robert Gates retires in late June.
<><><>
 In Afghanistan, three foreign soldiers have been killed in separate incidents. The NATO-led coalition said that two soldiers died when a bomb exploded in the south and a third was killed by militants in the east yesterday.
 <><><<>
 Pakistan today successfully tested the nuclear-capable Hatf-VIII or Raad cruise missile. The indigenously developed low-flying stealth design missile can carry a nuclear or a conventional warhead and has a range of 350 kms.
<><><>
 There has been further fighting between forces from Thailand and Cambodia in a disputed border area despite a ceasefire agreed yesterday. Colonel Prawit Hookaew, Thailand‘s North-Eastern Army region spokesman said today that one Thai soldier died and four others were injured in sporadic skirmishes that broke out hours after a ceasefire.  Fighting around two temples at the jungle frontier between the countries, now in its eighth day, has caused tens of thousands of people to flee from their homes.
<><><>
 NASA is preparing to launch its Endeavour shuttle one last time. The youngest of America‘s reusable orbiters is set to deliver a 2 billion dollar particle physics experiment to the International Space Station. Once it completes its 14-day mission, Endeavour will be retired to a museum in Los Angeles. That will leave just the Atlantis shuttle still in active service. It is expected to make a final outing in the next few months. The US space agency is withdrawing the orbiters to make way for a fleet of vehicles provided by the commercial sector later this decade. Lift-off for Endeavour and her crew of six is targeted for today from the Kennedy Space Center, Florida.
<><><>

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: