>समाचार News (1) 29.04.2011

29 अप्रैल

>

मुख्य समाचार :-
  • एयर इंडिया पायलटों की हड़ताल के कारण विमान सेवाएं बुरी तरह प्रभावित। करीब अस्सी उड़ाने रद्द। दिल्ली उच्च न्यायालय का एयर इंडिया के हड़ताली पायलट संगठनों  को नोटिस। पूछा-हड़ताल खत्म करने के न्यायालय के आदेश के उल्लंघन के लिए उनके खिलाफ क्यों न की जाए अवमानना कार्रवाई।
  • लोकलेखा समिति के २१ में से ग्यारह सदस्यों ने किया टू जी स्पेक्ट्रम घोटाले की रिपोर्ट का मसौदा खारिज।
  • भारत और पाकिस्तान बिजली और पेट्रोलियम उत्पादों के आपसी व्यापार में लाएंगे तेजी।
  • और इंडियन ओपन सुपर सिरीज बैडमिन्टन टूर्नामेंट में सौरव वर्मा और आर एम वी गुरूसाई दत्त पुरूष सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में।
————-

 एयर इंडिया के पायलटों की हड़ताल से विमान सेवायें बुरी तरह प्रभावित हैं और करीब ८० उड़ाने रद्द हो गई हैं। दिल्ली उच्च न्यायालय ने हड़ताल खत्म करने के अपने आदेशों की अवहेलना के लिये हड़ताली पायलटों को आड़े हाथों लेते हुये नोटिस जारी किये हैं। ये नोटिस पायलट यूनियन के दफ्‌तर में दिये गये और यूनियन के पदाधिकारियों से पूछा गया है कि  अदालत की अवमानना के मामलें में उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों न की जाये।
 सरकार ने कहा है कि जब तक पायलट अपनी हड़ताल खत्म नहीं करते उनसे कोई बातचीत नहीं की जायेगी। नागरिक उड्डयन मंत्री व्यालार रवि ने नई दिल्ली में संवाददाताओं बताया कि एयर इंडिया हवाई यातायात सुचारू रखने के प्रयास कर रहा है और ५० प्रतिशत उड़ाने चलाई जा रही हैं। इससे पहले श्री रवि ने प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रिमंडल को हड़ताल से उत्पन स्थिति की जानकारी दी। हमारे संवाददाता ने सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया है कि एयर इंडिया यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए अगले पांच दिनों तक घरेलू उड़ानों की कोई नई बुकिंग नहीं करेगा।
 चेन्नई से हमारी संवाददाता ने खबर दी है कि पायलटों की हड़ताल के मद्देनजर एयर इंडिया प्रबंधन ने कई वैकल्पिक व्यवस्था की है।

चैन्नई एयरपोर्ट से एयर इंडिया की विभिन्न जगहाओं जाने वाली उड़ानों को मिला दिया गया है और भेजा जा रहा है। दिल्ली, मुम्बई, और  पोर्टब्लयर के लिए उड़ानों को साथ कर दिया गया है। एयरपोर्ट सूत्रों ने बताया कि चैन्नई से दिल्ली जाने वाली उड़ान हैदराबाद में रुकेगी। सुबह दो बजे से सात बजे जाने वाली उड़ानों को एक साथ करके उड़ाया गया। कोच्ची विशाखापतनम और कोलम्बो की आज की उड़ाने अपने निर्धारित समय में ही उड़ेंगी। एयर इंडिया के यात्रियों को आज उड़ान के लिए बॉडिंग पासेस दे दिये गए हैं। चैन्नई में एस जॉय के साथ दिल्ली से मैं अर्चना साह।
 मुंबई से हमारी संवाददाता ने बताया है कि पायलटों की हड़ताल से यात्रियों को काफी परेशानी हो रही हैं

एयर इंडिया के पायलटों के हड़ताल तीसरे दिन भी जारी रहने की वजह से मुम्बई हवाई अड्डे पर यात्रियों को आज भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आज सुबह मुम्बई से गोआ, दिल्ली, त्रिवेन्द्रम, इन्दौर, कोलकाता, बैंगलुरू और चैन्नई जाने वाली करीब सात उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। बहरहाल हड़ताल से प्रभावित यात्रियों को होने वाली दिक्कतों को देखकर मध्य और पश्चिम रेलवे ने अतिरिक्त ट्रेने चलाने का फैसला किया है। मध्य रेलवे ने आज तथा कल के लिए मुम्बई और हैदराबाद के बीच दो विशेष ट्रेनों की सुविधा की है। वहीं पश्चिम रेलवे ने मुम्बई और दिल्ली के बीच राजधानी जैसे विशेष ट्रेन की सुविधा की है। स्वीटी कोठारी आकाशवाणी समाचार मुम्बई।

————-

 लोक लेखा समिति की कल हुई बैठक में कोई फैसला नहीं हो सका। टूजी स्पेक्ट्रम घोटाले की जांच कर रही इस समिति के अध्यक्ष डॉ. मुरली मनोहर जोशी द्वारा तैयार रिपोर्ट के मसौदे को इक्कीस सदस्यों में से ग्यारह ने नामंजूर कर दिया। बैठक में हंगामे की वजह से डॉक्टर जोशी बीच मे ही चले गये। बाद में उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि जब  सत्ता प+क्ष के सदस्यों ने उन्हें बोलने नहीं दिया तो उन्होंने बैठक स्थगित कर दी।
  सत्ताधारी गठबंधन के सांसदों ने बाद में कांगे्रस के   सैफुददीन सोज को समिति का नया अध्यक्ष चुन लिया। श्री सोज ने मत विभाजन  का प्रस्ताव पेश किया और मसौदा रिपोर्ट को नामंजूर कर दिया। श्री सोज ने बाद में बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने बताया कि वे इस पूरी कार्रवाई की रिपोर्ट लोकसभा अध्यक्ष को सौंपेंगे।
 वरिष्ठ पत्रकार इन्दर मल्होत्रा ने लोकलेखा समिति की बैठक में हंगामे को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।

आज का दिन जो है यह भारतीय पार्लियामेंट के इतिहास में शर्म की बात है देखियेगा कि हाउस में जो कुछ भी होता रहा हो लेकिन पार्लियामेंट बड़े आराम से काम करती थी तरीके से ढंग से उचित तौर से काम करती थीं उसको तबाह कर दिया गया है और यह बार बार होगा। इसके जिम्मेवार दोनों हैं मुरली मनोहर जोशी साहब और उनकी पार्टी उन्होंने शुरू किया उनके साथ-साथ ये जो कांग्रेस और डीएनके मेम्बरों ने जो रवैया अख्तियार किया वो उतना ही बुरा था।

————-

 राष्ट्रीय सलाहकार परिषद ने साम्प्रदायिक और जातीय दंगों को रोकने संबंधी विधेयक के मसौदे को अंतिम रूप दे दिया है। प्रस्तावित विधेयक अनुसूचित जातियों, जनजातियों तथा धार्मिक और भाषायी अल्पसंख्यकों पर हमलों से निपटने के प्रावधान भी शामिल हैं। विधेयक में दंगों के दौरान अपनी जिम्मेदारी निभाने में विफल रहने को अपराध माना गया है और सरकारी लोगों को जवाबदेह बनाने का प्रावधान है। राष्ट्रीय सलाहकार परिषद की अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला लिया गया कि विधेयक के मसौदे को सार्वजनिक करते हुए इस पर जनता के विचार आमंत्रित किये जायेंगे जिन पर २५ मई को होने वाली परिषद की बैठक में विचार किया जायेगा।

————-

 निर्वाचन आयोग ने कहा है कि उसे पता है कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में काला धन बहाया जा रहा है और वह दोषी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा। कोलकाता में राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के बाद मीडिया के साथ बातचीत में मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस वाई कुरैशी ने कहा कि राज्य में विधानसभा चुनाव के अब तक हुये तीन चरणों के दौरान साढे+ सात करोड़ रुपये से ज्यादा धन जब्त किया गया। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में मतदान से जुड़े कई विषयों पर विचार-विमर्श किया गया।

अलायदाह इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन भी था क्योंकि उन्हें मालूम है कि इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के वजह से कितनी आसानी हो गई है। खासतौर से कोई ये कन्सर्न था कि इल्लिटरेट में जो लोग हैं उनको कृपया मशीन का फायदा या नुकसान क्या होता है। जीपीएस सिस्टम एंड एसएमएस बेहद मोनिट्रिंग वगैरह ये हमने उन्हें बताया उन्होंने बड़ी दिलचस्पी दिखाई। हमारे वो जो डेलेबल इंक है जो उंगली पर निशान लगाने वाली उसमें उनको दिलचस्पी है और वोटर एजूकेशन पर खास जोर था कि लोगों में शिक्षा कैसे की जाएगी।

————-

 इस बीच, पश्चिम बंगाल में  कोलकाता और उत्तर चौबीस परगना के दो मतदान केन्द्रों पर पुनर्मतदान चल रहा है। कोलकाता के बलियाघाट और उत्तर चौबीस परगना के अशोक नगर क्षेत्र के एक-एक मतदान केन्द्र पर पुनर्मतदान हो रहा है। उधर, चौथे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है। इस चरण में तिरसठ सीटों पर तीन मई को मतदान होगा।

————-

 आकाशवाणी से आप हर घंटे समाचार बुलेटिन सुन सकते हैं। मोबाइल फोन पर ताजा समाचार जानने के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप करें न्यूज और भेज दें-५ ६ ७ ६ ७ ४ ४  पर

————-

 भारत और पाकिस्तान बिजली और पेट्रोलियम उत्पादों के आपसी व्यापार के कदम उठाने पर सहमत हो गये है। नई दिल्ली में जारी सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि भारत के वाणिज्य सचिव राहुल खुल्लर और पाकिस्तानी वाणिज्य सचिव ज+फर महमूद के बीच दो दिन की बातचीत के दौरान आपसी व्यापार से जुड़े १९ फैसले लिए गये। दोनों देशों ने एक दूसरे के उत्पादों पर शुल्क में रियायत देने के लिए वरीयता व्यापार व्यवस्था शुरू करने की संभावनाएं पता लगाने पर भी सहमति व्यक्त की।

————-

 देश में परमाणु बिजली घरों की पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी – आई ए ई ए के सुरक्षा जांच दल को बुलाने का फैसला किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह पहला मौका है जब भारत आई ए ई ए की सुरक्षा और ऑडिट टीम को आमंत्रित  करेगा।

————-

 राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा देवी सिंह पाटिल मॉरिशस की पांच दिन की सरकारी यात्रा के बाद स्वदेश वापस आ गयी हैं। इससे पहले पोर्टलुईस में भारत-मॉरिशस व्यापार मंच की बैठक में श्रीमती पाटिल ने आर्थिक और वाणिज्यिक क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग और मज+बूत बनाने की आवश्यकता पर ज+ोर दिया।
 हमारे संवाददाता ने राष्ट्रपति की मारिशस यात्रा को सफल बताया है।

राष्ट्रपति प्रतिभादेवी सिंह पाटील ने कहा है कि उनकी मॉरिशस यात्रा से दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को और व्यापक आधार मिला है, जो भारत और मॉरिशस दोनो के लिए फायदेमंद है। राष्ट्रपति ने अपनी यात्रा के दौरान मॉरिशस के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ कई द्विपक्षीय क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मसलो पर चर्चा की। राष्ट्रपति ने जहां भारत और मॉरिशस के बेहद पुराने संबंधों को भी याद किया। वहीं मॉरिशस के सांस्कृतिक स्थलों पर पहुंचकर दरअसल दोनों देशों के बीच कायम भावनात्मक रिश्तों के अटूट होने का संदेश भी दिया। यात्रा के अंतिम दिन आयोजित भारत-मॉरिशस व्यापार सम्मेलन में भी व्यापार को नया विस्तार देने पर जोर दिया गया। संजय प्रताप सिंह आकाशवाणी समाचार दिल्ली।

————-

 नई दिल्ली में इंडियन ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में सौरभ वर्मा और गुरू सांई दत्त क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। सौरभ वर्मा ने जबरदस्त उलटफेर करते हुए टूर्नामेंट में सातवीं वरीयता प्राप्त जापान के केनिची टेगो ज्ञम्छप्ब्भ्प् ज्।ळव् को हराया।

————-

 नयी दिल्ली के फिरोज+शाह कोटला मैदान में आईपीएल के लीग मैच में कल रात कोलकाता नाईट राईडर्स ने डेल्ही डेयर डेविल्स को १७ रनों से हरा दिया।

————-

 सोने की कीमतों में जबरदस्त उछाल आया है। दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना २७५ रुपये की उछाल के साथ बाईस हजार चार सौ सत्तर रुपये के नये रिकॉर्ड पर पहुंच गया है। दुनिया भर के बाजारों में सोने की बढ़ती कीमतों और आगामी अक्षय तृतीया और शादियों के मौसम को देखते हुए सोने के दाम काफी बढ़ गये है। चांदी का भाव भी तीन हजार चार सौ रुपये की बढ़त के साथ ७२ हजार पर पहुंच गया है।

————-

 अमरीका में देश के दक्षिण हिस्सों में आये भयंकर आंधी तूफान में २८० से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। राष्ट्रपति ओबामा ने तूफान में लोगों की मौत को दर्दनाक बताते हुए कहा है कि प्रभावित लोगों की मद्द के लिए हर सम्भव काम किया जायेगा।

————-
 आज के समाचार पत्रों की सुर्खियों

नजर लागी तोरे बड़े-बड़े ट्रांजैक्शन पर-नवभारत टाइम्स के पहले पृष्ठ पर बॉक्स में छपी इस खबर के अनुसार, इनकम टैक्स विभाग अब ज्यादा रास्तों से पकड़ेगा टैक्स चोरी। बैंक खाते, डेबिट कार्ड, फिक्स्ड डिपोजिट, बैंक ड्राफ्ट और प्रोपर्टी की खरीद-फरोख्त, इन सभी पर सरकार पैनी नजर रखने जा रही है।
 लड़ाकू विमान सौदे से अमरीका बाहर, भारत ने दिया सबसे बड़ा  झटका, राजदूत टिमोथी रोमर का इस्तीफा-इस समाचार को पंजाब केसरी, दैनिक ट्रिब्यून और देशबंधु ने विस्तार से प्रकाशित किया है।
 टू-जी स्पैक्ट्रम मामले में लोकलेखा समिति-पीएसी की बैठक में सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच मसौदा रिपोर्ट से जुड़ी खबरें भी आज के लगभग सभी समाचारपत्रों ने अलग-अलग सुर्खियों से दी हैं।
 राजधानी के पीरागढ़ी इलाके की एक जूता-चप्पल फैक्टरी में हुए भीषण अग्निकांड में अनेक लोगों के मारे जाने को हिंदुस्तान ने अपनी पहली खबर बनाया है। इसी समाचार को नई दुनिया, वीर अर्जुन और हरिभूमि ने भी महत्व दिया है।
 मीडिया से पहली बार मुखातिब श्री सत्यसाईं ट्रस्ट के सदस्यों का ये खुलासा अमर उजाला के बॉटम स्प्रेड में छपा है-सत्यसाईं ने न बनाया वारिस, न लिखी कोई वसीयत। बकौल दैनिक भास्कर-जल्द तय होगा सत्यसाईं का उत्तराधिकारी।
 सात हजार करोड़ रुपए की लागत से गंगा नदी को राष्ट्रीय गंगा नदी घाटी प्राधिकरण से साफ कराने की परियोजना को केंद्र सरकार की मंजूरी राष्ट्रीय सहारा के पहले पन्ने पर है।
 राजस्थान के भरतपुर में पांच हजार लीटर नकली देशी घी से भरा एक मिनी टैंकर जब्त किए जाने और इसके चालक तथा मुनीम की गिरफ्तारी राजस्थान पत्रिका की बड़ी खबर है।
 ब्रिटेन के राजकुमार और उनकी मंगेतर की शादी को इकनॉमिक टाइम्स लिखता है-विलियम-केट की शादी में दुनिया दीवानी। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है-आज होगा ब्रिटेन की गलियों में डिस्को और भांगड़ा।
 आज हिंदुस्तान के बॉटम स्प्रेड में छपी ये खबर भी ध्यान अपनी ओर खींचती है-ज्यादा कैल्शियम से हड्डियां मजबूत, पर दिल होगा कमजोर।
 इसके अलावा आज के अखबारों में छपी कुछ और अहम सुर्खियां हैं-हरियाणा में हुए एक सड़क हादसे में १२ छात्रों की मौत, सुप्रीम कोर्ट का फैसला-सरकारी डॉक्टर भी अब बिना झिझक अपना निजी क्लिनिक चला सकेंगे, मध्य प्रदेश में जेनेटिकल मॉडीफाइड फसलों के ट्रायल पर रोक, समाजसेवी अन्ना हजारे का स्वास्थ्य खराब, फोन से संबोधित करेंगे रैलियां और हिमाचल प्रदेश का चिलगोजा सबसे श्रेष्ठ।

THE HEADLINES:
  • Air India operations severely affected with around 80 flights cancelled due to strike by pilots; Delhi High Court issues notice to striking pilots’ union and associations asking why contempt proceedings should not be initiated to violation of its order to call off the agitation.
  • Eleven of the 21 members of  Public Accounts Committee reject the draft on 2G Scam. 
  • India and Pakistan to step up initiative to boost trade of electricity and petroleum products.
  • Sourabh Verma and RMV Gurusai Datt enter the quarterfinals of the Men’s Singles in the Indian Open Super Series tournament.
[]><><><[]
Air India operations have been severely affected   with around 80 flights being cancelled due to strike by pilots.  The Delhi High Court castigated striking Air India pilots for defying its order to immediately call off the agitation and issued notices to their union’s office bearers seeking replies as to why contempt of court proceedings should not be initiated against them.
Government ruled out any possibility of resuming dialogue with the striking pilots till they call off their strike. Briefing reporters in New Delhi yesterday, Civil Aviation Minister Vyalar Ravi said that Air India is trying to maintain air traffic and fifty percent of the domestic flights are being operated.
Earlier in the day, the Minister briefed the Prime Minister and the cabinet over the issue. Spokesperson of Air India, Kanwaljeet Ratan told reporters that the organisation is trying to make alternative arrangement for the passengers.
We tried to organise things in a manner so that least inconvenience to the passengers and run the operation as smooth as possible in the given scenario.
Alternative arrangements have also been made at the Chennai airport for the stranded passengers. A report from AIR correspondent:
At Chennai Airport – Air India flights scheduled to Delhi, Mumbai and Port Blair have been combined and sent.  Sources at the Airport say that one flight from Chennai to Delhi will stop over at Hyderabad.  Flights scheduled to Mumbai at 2 and 7 a.m. this morning have been combined and sent.  Flight to Kochi, Visakhapatnam and Colombo is also scheduled for the day.  Air India passengers are provided boarding passes for the scheduled flights.  S. Joy reporting from Chennai.
AIR Mumbai correspondent reports that Passengers are facing inconvenience as the strike entered third day today.
Passengers at Mumbai airport continued to face inconvenience as the Air India pilot’s strike entered third day today. Around 7 flights were cancelled in Mumbai this morning including flights to Goa, Delhi,Trivendrum, Indore, Kolkata, Bengaluru and Chennai. Meanwhile, the Central and Western railways have decided to run additional services to help those air passengers affected by the crippling Air India pilots’ strike. The Central Railway will run two special trains between Mumbai and Hyderabad while the Western Railway will run a Rajdhani-type special train between Mumbai and New Delhi.  Sweety Kothari, AIR News, Mumbai.
[]><><><[]
The Public Accounts Committee meeting remained inconclusive yesterday.  Eleven out of 21 members of the Committee  rejected the draft report on 2-G scam prepared by the Chairman of the Committee, Dr. Murli Manohar Joshi. The Committee was scheduled to submit its report by Saturday. Dr.M M Joshi left the meeting after unprecedented scenes were witnessed. Nine members of BJP, JD(U), BJD and AIADMK too left the proceedings after departure of MM Joshi.  Later Dr. Joshi told reporters that  he adjourned the meeting after he was not allowed to speak  by the ruling party members. Noted Political Analyst, Inder Malhotra describes the outcome of the discussion as disappointing.
Parliament’s prestige, authority and dignity has been brought down consistently for a long time by its own members.  The Parliamentary Committees so far were functioning with due propriety that has ended in a set one of the first possible precedent.  I think the Chairman of the Committee Murli Manohar Joshi and his party are responsible but, then so are the Congress and DMK and other members who reacted also in a most unbecoming and inacceptable manner.
[]><><><[]
The National Advisory Council (NAC) has finalised a draft bill to tackle communal violence including attacks against SC and ST members and religious and linguistic minorities. 
The draft Prevention of Communal and Targeted Violence (Access to Justice and Reparations) Bill also seeks to hold public officials accountable for failure of command responsibility which has been made an offence. A meeting of the NAC, presided by the chairperson Sonia Gandhi, has decided to put the draft bill in public domain to invite comments which could be considered at the next meeting on 25th May. The NAC also  decided  to identify steps to tackle corruption through various reforms.
[]><><><[]
The Election Commission has said that it is alive to the problem of black money flowing into assembly elections in West Bengal and has promised to take severe action against the culprits.  Briefing the media after meeting top state officials in Kolkata, Chief Election Commissioner S.Y. Qureshi said that so far over seven and a half crore rupees have been seized in the first three phases of elections.
In West Bengal, repolling has started in two booths in Kolkata and North 24 Pargana district. The repoll is taking place in one booth in Belaghata constituency in Kolkata while another one is at Ashok Nagar seat in North 24 Pargana district. The Election Commission ordered repolling in these polling booths following technical snag in the Electronic Voting Machine where election was held in the third phase on Wednesday. 
Meanwhile, campaigning for fourth phase of elections is going on in full swing. The election in this phase will take place in 63 seats covering Howrah, Hooghly, East Midnapore and parts of Bardhawan district on the 3rd of next month.
[]><><><[]
The CWG Organising Committee has ordered an internal enquiry to trace those responsible for wiping out crucial vigilance related information from the computer of its Chief Vigilance Officer. OC Chief Executive Officer Jarnail Singh told reporters in New Delhi yesterday that necessary action will  be  taken accordingly. However, he maintained, there was no loss of data from the incident as it was alternatively saved on a different computer. According to the official, information on the computer of Gurjot Kaur, an Indian Defence Accounts Service Officer, was illegally removed from the system on the 24th of April. The information was regarding tenders, correspondences and findings of investigating agencies like CBI, CVC, CAG, Income Tax department and Enforcement Directorate among others over alleged irregularities in several Games related projects.
[]><><><[]
To  ensure complete safety of nuclear power plants in the country, the government has decided to invite the operational safety  review team of the International Atomic Energy Agency, IAEA. This is the first time that India will be  inviting the safety and audit team of the IAEA. The government expects a comprehensive environmental impact assessment study of the first two nuclear reactors at Jaitapur to be completed when they are operational in 2019. The National Environmental Engineering Research Institute had earlier conducted an environmental impact assessment study and had said the nuclear power plant would have no impact on the ecology of the region. Nuclear energy accounts for a mere three per cent of India‘s present power generating capacities. The government aims to raise this to 13 per cent by 2030.
[]><><><[]
India and Pakistan have agreed to initiate steps for trade of electricity and petroleum products between them.  An official document released in New Delhi said that India‘s Commerce Secretary Rahul Khullar and his Pakistani counterpart Zafar Mahmood made 19 decisions relating to bilateral trade during the two-day talks. They also expressed the intent to explore the feasibility of entering into a preferential trade arrangement by extending tariff concessions on products of interests to both the countries. Recognizing that facilitation of business visas was essential for expansion of trade, it was agreed that the private sector, through officially recognised joint chambers, would be involved in this regard.
[]><><><[]
President Pratibha Devisingh Patil has said both India and Mauritius have decided to convene the next meeting of the joint working group on the double taxation avoidance agreement. Speaking to reporters on board the special aircraft on her way back home from Mauritius, Mrs Patil said both the countries are of the view to expand the area of trade and economic cooperation. AIR correspondent who covered the President’s visit reports both the countries have agreed to enhance exchanges in the fields of higher education, information technology, tourism, hospitality, culture and people to people contacts.
During her five-day State Visit to Mauritius, President Mrs Patil in her discussions with the top leadership of the country raised India‘s concerns over piracy in the Indian Ocean. Mrs Patil said the two countries can continue to work together in responding to security threats at sea. Mauritian Prime minister Dr Navinchandra Ramgoolam appreciated India‘s role in helping Mauritius in combating piracy at high seas. In her address to the National Assembly of Mauritius,  President Patil identified terrorism as a threat to global peace and called for combating it effectively. While addressing a meeting of the India-Mauritius Business Forum, she emphasised the need to realize the full potential of bi-lateral trade. The successful visit of the President to Mauritius is unfolding of a new era with identification of new areas of partnership.  With Sanjay Pratap Singh, Souvagya Kar, AIR News, Delhi.
[]><><><[]
In the United States,  devastating  tornadoes and storms have claimed more than 280 lives in southern part of the country .President Obama has described the loss of lives in violent storms across the southern United States as heart-breaking. 
The  National Weather Service said, it is nearly 40 years since so many people have been killed by tornadoes. Forecasters are warning of more storms in the east.
[]><><><[]
At least 50 people are reported to have been shot dead  in the city of Dara  in southern Syria during continuing protests against the Government of President Bashar al-Assad. Reports speak of bodies lying in the streets because it is too dangerous to retrieve them.
[]><><><[]
Young shuttlers Sourabh Verma and RMV Gurusai Datt have continued their rampaging run in the Indian Open Super Series.  At the Siri Fort Complex in New Delhi yesterday, both the players notched up wins in the second round to reach the quarterfinals of the men’s singles. Sourabh continued his giant-killing spree with a 21-19 18-21 21-11 upset win over seventh seeded  Kenichi Tago of Japan,  while Gurusai sent Yuhan Tan of Belgium packing to a 21-13 14-21 21-13 defeat.
[]><><><[]
NEWSPAPERS HEADLINES
The story of the PAC rejecting the the draft 2G report by vote at its meeting has figured prominently on the front pages of all major newspapers today. “PAC report in limbo as UPA MPs oppose it, Joshi says no to vote” reads a headline in The Times of India. Under the headline, “UPA coup leaves Joshi battered”, Hindustan Times reports that backed by BSP, SP, Congress led 9-member group rejects the committee’s findings. Mail Today under the caption, “Joshi outwits cocky Congress” reports that the Congress has claimed Saifuddin Soz has been appointed new PAC chief and hopes the speaker will reject the 2G report on procedural grounds.
The Air India pilots’ strike has also been widely covered on the front pages by most major dailies. “Strike at Air India gets bigger, no bookings till May 3″ reports The Asian Age. Under the headline, “Air India pilots’ strike enters the second day”, The Hindu reports that 80 flights, most of them in the domestic sector were being cancelled or curtailed.
The news of US ambassador to India, Timothy Roemer’s announcement to quit his post has been reported by The Times of India under the headline, “Roemer quits day after US loses jet deal”. Reporting under the caption, “Day after India turns down US aircraft bids, envoy quits”, Hindustan Times reports that the announcement comes a day after Delhi rejected two American bids for its 10 billion dollar aircraft deal.
And finally, the news of the royal wedding of Prince William and Kate Middleton today is splashed on the front pages of many prominent newspapers. “WillKat say their “I do’s” today, reports the Hindustan Times while The Tribune headlines it under “All set for fairytale Royal wedding”.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: