>समाचार News (2) 28.04.2011

28 अप्रैल

>

मुख्य समाचार :
  • चालू वित्त वर्ष में उवर्रकों पर पोषक तत्व आधारित सबसिडी के आधार मूल्य में संशोधन को केन्द्रीय मंत्रिमण्डल की मंजूरी, ३३ हजार पांच सौ करोड़ रूपये का बजट प्रावधान।
  • सरकार ने गंगा नदी साफ करने की परियोजना को मंजूरी दी। सात पूर्वोत्तर राज्यों के लिए व्यापक मलेरिया नियत्रंण परियोजना को भी मंजूरी।
  • पूर्ण निर्वाचन आयोग विधानसभा चुनाव के शेष तीन चरणों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पश्चिम बंगाल में।
  • एयर इंडिया के हड़ताली पायलट दिल्ली उच्च न्यायालय के जनहित में हड़ताल खत्म करने के निर्देश के बावजूद काम पर नहीं लौटे।
  • टू जी स्पैक्ट्रम आवंटन मुद्दे पर रिपोर्ट को अंतिम रूप देने के लिए संसद की लोक लेखा समिति की बैठक जारी।
  • अमरीका में भयंकर तूफान में साठ से अधिक लोग मारे गए।
  • गैस का समान मूल्य तय करने के लिए नई दिल्ली में तुर्कमेनिस्तान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत के तेलमंत्रियों की बैठक।
  • सेंसेक्स में गिरावट का रूख।
——-
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने वर्ष २०११-१२ में फॉस्फेट और पोटाष युक्त उर्वरकों पर पोषक तत्त्व आधारित सबसिडी के लिए आधार मूल्य में संशोधन को मंजूरी दे दी है। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार इस फैसले से उर्वरक उत्पादक और आयातक, उर्वरक और उनका कच्चा माल आयात कर सकेंगे और देश में उनका उत्पादन भी कर सकेंगे। इन उर्वरकों पर सबसिडी के लिए चालू वित्त वर्ष में ३३ हजार ५०० करोड़ रूपये का बजट प्रावधान है, लेकिन सबसिडी पर कुल खर्च इस वर्ष में इन उर्वरकों की कुल बिक्री पर निर्भर होगा।
—–
मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों संबंधी समिति ने सात पूर्वोत्तर राज्यों के लिए व्यापक मलेरिया नियत्रंण परियोजना को मंजूरी दी है। इस परियोजना का उद्देश्य इन राज्यों में मलेरिया पर कारगर ढंग से काबू पाना है। इस परियोजना में आने वाले राज्यों में सिक्किम शामिल नहीं है। सरकारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इस परियोजना को नेशनल वैक्टर बॉर्न डिज+ीज+ कंट्रोल प्रोग्राम के तहत चलाया जायेगा। चार सौ १७ करोड़ रूपये की लागत की इस परियोजना के लिए वैश्विक एड्स कोष से सहायता मिलेगी।
आर्थिक मामलों संबंधी समिति ने गंगा नदी को साफ करने की परियोजना को भी मंजूरी दी। राष्ट्रीय गंगा नदी थाला प्राधिकरण द्वारा लागू की जाने वाली इस परियोजना पर सात हजार करोड़ रूपये का खर्च आने का अनुमान है, जिसमें से पांच हजार एक सौ करोड़ रूपये केन्द्र देगा और शेष एक हजार नौ सौ करोड़ रूपये उत्तराखंंड, उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल सरकारें देंगी।
विश्व बैंक इस परियोजना के लिए करीब चार हजार पांच सौ करोड़ रूपये का ऋण देने पर सिद्धान्त रूप से सहमत हो गया है। जो केन्द्र द्वारा दी जाने वाली राशि का हिस्सा होगा। परियोजना की अवधि आठ वर्ष की होगी ।
एक अन्य फैसले में समिति ने राष्ट्रीय ऑटोमोटिव परीक्षण और अनुसंधान तथा विकास ढांचागत परियोजना के लिए दो हजार दो सौ ८८ करोड़ रूपये से अधिक के संशोधित लागत अनुमान को भी मंजूरी दी। इससे पहले, परियोजना पर एक हजार सात सौ १८ करोड़ रूपये खर्च होने का अनुमान रखा गया था। समिति ने इस परियोजना को पूरा करने की तारीख भी इस वर्ष तीस सितम्बर से बढ़ाकर ३१ दिसम्बर २०१२ कर दी।
आर्थिक मामलो की समिति ने हरियाणा में कुंडली में राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी उद्यमशीलता और प्रबंधन संस्थान की अनुमानित लागत संशोधित करके करीब चार सौ अस्सी करोड़ रूपये करने को भी मंजूरी दी।
——-
मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस वाई कुरैशी के नेतृत्व में पूर्ण निर्वाचन आयोग पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के शेष तीन चरणों की तैयारियों का जायजा लेने आज कोलकाता पहुंचा। मुख्य निर्वाचन आयुक्त और दो अन्य निर्वाचन आयुक्तों वी० एस० सम्पत और एच० एस० ब्रहमा ने नौ राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से बातचीत की। आयोग का दल सात जिलों के अधिकारियों के साथ बैठकें करेगा जहां शेष तीन चरणों में मतदान होना है। यह दल आज तीसरे पहर राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी मुलाकात करेगा। हमारे सवांददाता ने खबर दी है कि चुनावों के बीच आयोग पहली बार इस तरह राज्य का दौरा कर रहा है। पिछले महीने की २२ तारीख को छह चरणों में राज्य में विधानसभा चुनाव कराये जाने की घोषणा से पहले निर्वाचन आयोग के पूर्ण दल ने राज्य की यात्रा की थी। आयोग की यह यात्रा महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि विधानसभा चुनाव के पांचवे और छठे चरण में माओवाद प्रभावित पुरूलिया, बांकुरा और पश्चिमी मेदनीपुर जिलों में वोट डाले जायेंगे।
इस बीच, चौथे चरण के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है। इस चरण में तीन मई को हावड़ा, हुगली, पूर्वी मेदनीपुर और बर्दवान जिलों में ं६३ सीटों के लिए मतदान होगा।
——–
एयर इंडिया के हड़ताली पायलट दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्देश के बावजूद काम पर नहीं लौटे हैं। न्यायालय ने उनसे जनहित में हड़ताल खत्म करने को कहा था। भारतीय वाणिज्यिक पायलट संघ के नेताओं का कहना है कि वे उच्च न्यायालय के आदेश पर अपने वकीलों से सलाह ले रहे हैं। एयर इंडिया के अनुसार हड़ताल के दूसरे दिन करीब ६५ उड़ानें स्थगित करनी पड़ीं और कई उड़ानों में देरी हुई । हमारे संवाददाता का कहना है कि हड़ताल के कारण यात्रिकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

हड़ताल से सख्ती से निपटने के लिए एयर इंडिया प्रबंधकों ने छह हड़ताली नेताओं को बर्खास्त कर दिया है।
उनकी यूनियन की मान्यता समाप्त कर दी है और देश भर में उसके कार्यालय सील कर दिये हैं। नागर विमानन मंत्री वायलार रवि का कहना है कि वेतन समानता की पायलट संघ की मांग फिलहाल नहीं मानी जा सकती। उन्होंने जोर देकर कहा कि कोई भी, खासकर कुछ गिने चुने पायलट सरकार पर जबर्दस्ती नहीं कर सकते। पायलट वेतन समानता के साथ साथ एयर इंडिया के प्रमुख प्रबंधकों को हटाने और कथित कुप्रबंध की सीबीआई जांच कराने की मांग कर रहे हैं।

संसद की लोक लेखा समिति नई दिल्ली में अपनी बैठक में टू जी स्पैक्ट्रम आवंटन मुद्दे पर अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप दे रही है। बैठक षुरू होने से पहले समिति के अध्यक्ष, वरिष्ठ भाजपा नेता डॉक्टर मुरली मनोहर जोषी ने कहा कि रिपोर्ट पर गुण-दोष के आधार पर चर्चा की जाएगी।
संसदीय सूत्रों के अनुसार बैठक षुरू होने पर बहुत देर तक इस बात पर चर्चा हुई कि ये रिपोर्ट मीडिया तक कैसे पहुंची। कुछ सदस्यों ने मांग की कि मीडिया तक रिपोर्ट का मसौदा पहुंचने की जांच होनी चाहिए। कुछ सदस्यों ने इसे सिद्धांतों का प्रष्न बताया। एक सदस्य के अनुसार लगभग सभी सदस्य बैठक में मौजूद हैं और कार्यवाही रचनात्मक ढंग से चल रही है। रिपोर्ट को स्वीकृति देने के लिए मत विभाजन होने की उम्मीद है।
हमारे संवाद्दाता का कहना है कि लोक लेखा समिति षनिवार को अपना कार्यकाल समाप्त होने से पहले रिपोर्ट का अनुमोदन कर लेगी। अभी तक कोई सहमति न बन पाने के कारण मत विभाजन की मांग की जा सकती है। २१ सदस्यों की समिति में मसौदे के समर्थकों और विरोधियों के बीच नाजुक संतुलन को देखते हुए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के एक-एक सदस्य की भूमिका महत्वपूर्ण हो गई है। समिति में कांग्रेस के सात, भारतीय जनता पार्टी के चार, अन्ना डी एम के और डी.एम.के के दो-दो तथा षिवसेना, बीजू जनता दल, जनता दल यूनाइटेड, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के एक-एक सदस्य हैं। यदि मत विभाजन के बाद भी रिपोर्ट का बहुमत से अनुमोदन न हो सका तो इसे संयुक्त संसदीय समिति या पहली मई से गठित होने वाली नई लोक लेखा समिति को सौंप दिया जाएगा।
———–

सूचना और प्रसारण मंत्री अम्बिका सोनी ने कहा है कि लोक लेखा समिति में हर किसी को अपने विचार रखने का अधिकार है। उन्होंने नई दिल्ली में पत्रकारों से कहा कि समिति की रिपोर्ट सार्वजनिक होने से पहले मीडिया को अपनी राय देने से बचना चाहिए।
इससे पहले अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के बारे में आयोजित गोष्ठी में उन्होंने कहा कि भारत का मीडिया दुनिया में सबसे अधिक खुलकर अपनी बात कहता है। श्रीमती अम्बिका सोनी ने यह भी कहा कि भारत में इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट दोनों ही मीडिया का विस्तार हुआ है।
——-
अमरीका में देश के दक्षिण और मध्य भाग में आए भयंकर तूफान में साठ से अधिक लोग मारे गए हैं। आपात अधिकारियों ने बताया है कि अलाबामा राज्य के टुस्कालुसा शहर में भारी तबाही हुई है। अलाबामा के ही बर्मिंघम शहर में भी तूफान से नुकसान पहुंचा है। तूफानग्रस्त इलाकों में पेड़ उखड़ गए हैं। खबरों में कहा गया है कि हजारों लोग बिजली से वंचित है। इन इलाकों के अन्य राज्यों की तरह अलबामा और अरकंसॉ राज्यों के गवर्नरों ने आपात स्थिति की घोषणा की है।
राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अलाबामा के लिए आपात स्थिति की घोषणा करते हुए ६७ जिलों के लिए संघीय सहायता की अनुमति दी है। एक बयान में उन्होंने तूफान में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने इस आपदा से निपटने में लगे लोगों की सराहना भी की है।
सोमवार को उठा तूफान टैक्सास और मिसौरी राज्यों को लांघते हुए देश के दक्षिण और पश्चिम भागों में पहुंच गया है। इससे पहले इसी महीने इन्ही इलाकों में तीन दिन के खराब मौसम में कम से कम ४५ लोग मारे गए थे।
——-
तापी पाइप लाइन से संबंधित संचालन समिति की बैठक नई दिल्ली में चल रही है। बैठक में तुर्कमेनिस्तान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत के तेलमंत्री भाग ले रहे हैं। बैठक में भारत सहित तेल आयात करने वाले सभी तीन देशों के लिए गैस का एक समान मूल्य तय करने के बारे में विचार विमर्श किया जा रहा है। बैठक में पाइप लाइन बिछाने और उसे चालू करने के लिए कंसोर्टियम बनाने में सहायता के लिए तकनीकी सलाहकार नियुक्त करने और परियोजना के लिए धन जुटाने जैसे मुद्दों पर भी विचार विमर्श होगा। इस परियोजना में एक हजार सात सौ ३५ किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बनाने का प्रस्ताव है जिसकी क्षमता नौ करोड़ घन मीटर प्रतिदिन की होगी। यह परियोजना पूरी होने पर भारत को तीन करोड़ अस्सी लाख घन मीटर गैस मिलने की उम्मीद है। इस परियोजना पर सात अरब साठ करोड़ डॉलर की लागत आने का अनुमान है।
——–
भारत में अमरीका के राजदूत टिमोथी रोमर ने निजी कारणों से अपने पद से त्यागपत्र देने की घोषणा की है। अमरीकी दूतावास ने आज नई दिल्ली में एक वक्तव्य में यह जानकारी दी। श्री रोमर ने वक्तव्य में कहा है कि दो वर्ष पहले उनके नई दिल्ली आने पर जो महत्वपूर्ण उद्देश्य निर्धारित किए गए थे उन्होंने वे सभी पूरी कर लिये हैं। श्री रोमर को मई २००९ में अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मनोनीत किया था। उनके इस वर्ष जून तक यहां से चले जाने की संभावना है। श्री रोमर ने कहा कि भारत और अमरीका के संबंध और मजबूत तथा रचनात्मक हुए हैं।
—–
इस्राइल के प्रधानमंत्री बिनजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि फलस्तीनी प्रशासन को फैसला करना होगा कि वह इस्राइल के साथ शांति चाहता है या हम्मास के साथ, क्योंकि एक ही समय दोनों के साथ शांति सम्भव नहीं है। फलस्तीनियों के राजनीतिक संगठन फतह, अपने प्रतिद्वंद्वी हम्मास के साथ अंतरिम सरकार के गठन और आम चुनाव के लिए तारीख तय करने पर सहमत हुआ है। फलस्तीन की सरकारी समाचार एजेंसी वाफा के अनुसार दोनों पक्षों के बीच व्यापक सहमति हुई है। गजा में हम्मास सरकार के प्रवक्ता अल-नोनो ने कहा है कि दोनों पक्षों ने प्रारम्भिक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ब्यौरा हमारे पश्चिम एशिया

इजराइल के प्रधानमंत्री द्वारा फिलिस्तिनी गुटो के बीच समझौते का विरोध के उनके इस विश्वास पर आधारित हैं हम आप के फिलिस्तिनी अथोरिटी के साथ शामिल होने के बाद क्षेत्र में शांति की भावना छिड़ हो जाएगी। क्योंकि हम आज इजराइल के अस्तित्व को स्वीकार नहीें करता और कई वर्षो से इसने इजराइल के खिलाफ बमबारी राकेट हमले भी किए। २००८ और २००९ में इजराइल और हमाद के बीच गादा युद्ध भी हुआ था। हमाद और फतह के बीच अलगाव २००६ में फिलिस्तिनी चुनाव के बाद हुआ जिसमें हमें आजादी मिली । लेकिन चुनाव बाद हुए ड्रकरंजीत संघर्षो के बाद इसने गाजा जून २००७कब्जा कर लिया था। तब से अब तक हम आप का शासन है।और फतेहपुर पश्चिमी तट विशेषको का कहना है कि दोनो गुटो के बीच समझौता जो अरब जगत में चल रहें आंदोलनों से प्रभावित हैं मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकता हैं धीरेन्द्र ओझा आकाशवाणी समाचार
——–
पाकिस्तान में कराची में आज नौ-सैनिकों की एक बस में बम विस्फोट होने से पांच लोगों की मौत हो गई और १८ घायल हुए हैं। पाकिस्तानी नौ-सेना के प्रवक्ता के अनुसार सड़क किनारे रखा बम फटने से मरने वालों में चार नौ-सैनिक और एक आम नागरिक षामिल है। कराची में इस सप्ताह में यह ऐसा तीसरा हमला है। मंगलवार को भी नौ-सैनिकों की बसों पर हमले हुए थे, जिनकी जिम्मेदारी तालिबान ने ली है। उन हमलों में चार लोग मरे थे और पचास से अधिक घायल हुए थे। एक दिन पहले ही पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष ने कहा था कि उनकी सेना ने तालिबान और अलकायदा से जुड़े विद्रोहियों की कमर तोड़ दी है।
——-
अफगानिस्तान में रविवार की रात अति सुरक्षित सारपोसा जेल से लगभग ५०० कैदियों के भागने की घटना के सिलसिले में नौ जेल अधिकारियों को गिरफ्‌तार कर लिया गया है। फरार हुए कैदियों में कई तालिबान आतंकवादी भी शामिल हैं। गिरफ्‌तार अधिकारियों में जेल के प्रमुख जनरल गुलाम दस्तगीर, उनका सहायक और वरिष्ठ जेल प्रबंधक शामिल है। प्रान्तीय गवर्नर के प्रवक्ता ने बताया कि इन लोगों को कर्तव्य पालन में लापरवाही बरतने के आरोप में गिरफ्‌तार किया गया है। उन्होंने बताया कि जेल के पास के पुलिस थाने के कई पुलिसकर्मियों को बर्खास्त कर दिया गया है, क्योंकि वे पहरा देने की बजाय के घटना के समय सोए हुए थे।
—–
राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटील ने कहा है कि भारत और मॉरिषस आपसी व्यापार और निवेष बढ़ाने का उपयुक्त माहौल बनाने के लिए मिलकर काम करते रहेंगे। अपनी मॉरिषस यात्रा के दौरान भारत-मॉरिषस कारोबारी फोरम की बैठक में श्रीमती पाटील ने कहा कि दोनों देषों के बीच आपसी सहयोग को आर्थिक और वाणिज्यिक क्षेत्रों में और बढ़ाया जाना चाहिए। उनका कहना था कि २१वीं सदी में दोनों देषों की महत्वपूर्ण साझीदारी में आर्थिक और वाणिज्यिक संबंधों का तेजी से विकास करना जरूरी होगा।
राष्ट्रपति पांच दिन की राजकीय यात्रा के बाद आज स्वदेश लौट रही हैं। उन्हें मॉरिशस विश्वविद्यालय विधि की मानक डिग्री से संम्मानित किया गया ।
——
लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने आज ईटानगर में पूर्वोत्तर क्षेत्र राष्ट्रमंडल संसदीय एसोसिएशन -एन ई आर सी पी ए के १३वें सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र के लोगों ने अपनी उपलब्धियों से देश को गौरवान्वित किया है और राष्ट्र निर्माण में उल्लेखनीय योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रमंडल संसदीय एसोसिएशन ने लोकतंत्र को मजबूत करने तथा महत्वपूर्ण मुद्दों पर संसदीय समुदाय की भूमिका तय करने में बहुत सफलता प्राप्त की है। उन्होंने कहा कि सम्मेलन का विषय, भारतीय संविधान के प्रावधानों के अनुसार विधानसभा सचिवालयों की वित्तीय स्वायत्ता, निश्चित तौर बहुत महत्वपूर्ण है।
——-
मुद्रास्फीति
१६ अप्रैल को समाप्त हुए सप्ताह में खाद्य मुद्रास्फीति मामूली बढ़त के साथ आठ दशमलव सात-छ प्रतिशत हो गई। इसका कारण फलों, प्रोटीन वाली वस्तुओं और प्याज के दाम बढ़ना बताया गया है। इससे पिछले सप्ताह यह आठ दशमलव सात-चार प्रतिशत थी। फरवरी और मार्च में ठहराव के बाद खाने-पीने की वस्तुओं के दाम लगातार दूसरे सप्ताह बढ़े हैं।
—–
बम्बई शेयर बाजार में आज भी गिरावट का रूख है। शुरूआती कारोबार में संस्थागत और छोटे निवेशकों की लिवाली तथा एशियाई बाजारों में तेज+ी के रूख के कारण ९३ अंकों की वृद्धि हुई लेकिन बाद में सेन्सेक्स में गिरावट आनी शुरू हो गयी। अब से कुछ देर पहले यह १०३ अंक गिरावट के साथ १९ हजार ३४२ पर था।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ३३ अंक गिरकर ५ हजार ८०० पर आ गया।
अन्तर-बैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज १६ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ४४ रूपये २७ पैसे बोली गयी।
——
हरियाणा के यमुना नगर जिले में मानकपुर गांव के पास आज एक सड़क दुर्घटना में श्रीराम प्रबंधन संस्थान के ११ छात्रों और शिक्षकों की
घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई, जबकि तीन अन्य ने अस्पताल ले जाते समय दम तोड़ दिया। दुर्घटना में २० लोग घायल भी हुए हैं। हमारे  संवाददाता ने बताया है कि छछरौली की ओर से आ रहे ट्रक का पहिया पंचर हो गया और वह पवंटा मार्ग पर संस्थान की बस से सामने से टकरा गया।
——
झारखंड के कफ्‌र्यूग्रस्त धनबाद में स्थिति नियंत्रण में है। झड़पें धनबाद में भारत कोकिंग कोल लिमिटेड-बीसीसीएल के मटकुरिया इलाके से शुरु हुई थीं। बीबीसीएल की जमीन पर अवैध रूप से बसे लगभग ११ सौ लोगों को हटने का नोटिस दिया गया था। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कल जब पुलिस अतिक्रमण हटाने के लिए पहुंची तो हजारों लोग वहां इकट्ठे होकर विरोध करने लगे।
——-
 ओड़िशा में मलकानगिरी जिले में हाल में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक महिला नक्सलवादी की मौत के खिलाफ माओवादियों के एक दिन के बंद का बहुत कम असर है, लेकिन जिले में माओवादियों का गढ़ माने जाने वाले कुछ हिस्से में बंद का आंशिक असर है। सरकारी बसें नहीं चल रही हैं लेकिन कुछ प्राइवेट बसें विभिन्न मार्गों पर चल रही हैं। मलकानगिरी जिला मुख्यालय और कुछ अन्य शहरों में जनजीवन सामान्य है।
——
राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने अजमेर दरगाह विस्फोट मामले में दो अभियुक्तों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किये। ये आरोप पत्र जयपुर में विशेष अदालत में दायर किये गए। असीमानंद इस मामले में मुख्य अभियुक्त हैं। हर्षद सोलंकी और मुकेश वासानी के खिलाफ ६२ पृष्ठों के आरोप पत्र में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने उन पर भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत गैरकानूनी गतिविधियों और हत्या के आरोप लगाये हैं।
——
देश में परमाणु बिजलीघरों को पूरी तरह सुरक्षित रखने के लिए सरकार ने अन्तर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के विशेषज्ञों को बुलाने का फैसला किया है। ये विशेषज्ञ परमाणु बिजलीघरों की संचालन सुरक्षा की समीक्षा करते हैं। हमारे संवाद्दाता का कहना है कि भारत पहली बार अन्तर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के सुरक्षा विशेषज्ञों के दल को आमंत्रित करेगा।
——
मध्यप्रदेश में फसलों की अनुवांशिक रूप से सुधरी हुई किस्मों के खेतों में परीक्षण की अनुमति नहीं होगी। हमारे संवाददाता ने बताया हैं कि राज्य के कृषि मंत्री रामकृष्ण कुसमारिया ने केन्द्रीय पर्यावरण और वन मंत्री जयराम रमेश को भेजे पत्र में यह घोषणा की है।
—–
दिल्ली के पीरागढ़ी इलाके में चमड़े की एक फैक्टरी में कल देर रात भीषण आग लग जाने से तीन लोगों की मृत्यु हो गई है। दिल्ली दमकल विभाग के अधिकारियों के अनुसार कुछ और लोग भी वहां फंसे हो सकते हैं जिन्हें निकालने के प्रयास किये जा रहे हैं। फैक्टरी में अब भी आग लगी हुई है और इसे बुझाने के लिए १२ दमकल गाड़िया लगाई गई हैं। आग के कारणों का अभी पता नहीं चला है।
—–
आई पी एल में आज दिल्ली में कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला डेल्ही डेयरडेविल्स से होगा।
कल डेक्कन चार्जर्स, हैदराबाद ने कोच्चि टस्कर्स केरल को और चेन्नई सुपरकिंग्स ने पुणे वॉरियर्स को हराया था।

THE HEADLINES:
  • Cabinet approves revised  benchmark prices for Nutrient Based Subsidy for  fertilizers for 2011-12; Budgetary provision of 33,500 crore rupees in the current fiscal.
  • Government clears the project for Cleaning River Ganga;  proposal for Intensified Malaria Control project in North-Eastern States also approved.
  • Full Election Commission in West Bengal   to review election preparedness for the remaining three phases of polls. 
  • Striking Air India pilots fail to resume  duties despite Delhi High Court asking them to call off  strike in larger public interest.
  • Parliament’s Public Accounts Committee begins its meeting to finalise report on 2G allocation issue.
  • In United States, more than sixty people killed in severe storms. 
  • Oil Ministers of Turkmenistan, Afghanistan, Pakistan and India are meeting in New Delhi to decide on uniform price for gas.
  • Sensex reverses initial gains…loses over a hundred points in afternoon trade.
<<<>>>
The Union Cabinet today accorded approval  for revising the  benchmark prices for Nutrient Based Subsidy of fertilizers for the year 2011-12. These fertilizers are Phosphatic and Potassic fertilizers . According to an official press release this will enable the manufacturers and importers to import the fertilizers and fertilizer inputs and undertake domestic production. The budgetary provision for subsidy of these fertilizers for the current fiscal is 33,500 crore rupees. However, the total subsidy outgo   will depend on the overall sale of these fertilizers in 2011-12.
<<<>>>
The Cabinet Committee on Economic Affairs has approved the proposal for an intensified Malaria Control project for seven North Eastern states.  The objective is to control the disease effectively in these states. Sikkim state is not among the seven states being covered under the project. According to an official release the project will be carried out under the National Vector Borne Disease Control Program with support from Global Funds for Aids. It is estimated to cost over 417 crore rupees. In another decision the CCEA cleared the Project for cleaning of River Ganga. The project will be implemented by the National Ganga River Basin Authority, NGRBA. The project is estimated to cost  7000 crore rupees. . The share of the Centre will be 5100 crore rupees and that of the State Governments of Uttarakhand, Uttar Pradesh, Bihar, Jharkhand and West Bengal will be 1900 crore rupees. The World Bank has agreed in-principle to provide a loan assistance of  approximately 4600 crore rupees to the Centre for NGRBA project, which will form part of the central share of the project. The duration of the project will be eight years. In yet another decision it approved the revised cost estimate of over 2288 crore rupees for the National Automotive Testing and Research and Development Infrastructure Project. This will be in place of the earlier cost estimate of 1718 crore rupees. The CCEA also revised the completion date to 31st of December 2012 in place of 30th of September this year. The CCEA also gave its nod for revised cost estimates of about 480 crore rupees with a foreign exchange component of over eight billion US dollars for setting up National Institute of Food Technology Entrepreneurship and Management at Kundli, Haryana.
<<<>>>
The full Election Commission led by Chief Election Commissioner Mr. S.Y. Quraishi has arrived in Kolkatta to oversee the poll preparedness for last three phases of the Assembly Elections in West Bengal. After reaching the city, the Chief Election Commissioner and two other Commissioners Mr. V.S. Sampat and Mr. H.S. Brahma met the representatives of nine registered political parties. The bench of the Commission will meet the  district administration of seven districts who are going for polls in the remaining three phases. The Commission will also meet the top brass of the State Administration in the afternoon. Our correspondent reports that the Commission will take stock of the situation of the last three phases of polls during their visit to the State. The visit of the Commission in the State ,amidst  polling, is unprecedented . The Commission visited the State on 22nd of last month before announcement of the six phase elections. The  visit of the Commission again, assumes significance as the State is going for elections in Maoist infested Purulia, Bankura and West Midnapore Districts in the 5th and 6th phase. Meanwhile, campaigning is on in full swing for the fourth phase of elections. This phase will take place in 63 seats covering Howrah, Hooghly, East Midnapore and parts of Burdwan districts on the  3rd of next month.
<<<>>>
The striking Air India pilots have not resumed their duties even after Delhi High Court asked them to call off their strike in the larger public interest. The Indian Commercial Pilots Association  leaders say they are having consultations with their lawyers on the High Court Order.  According to Air India, around 65  flights were cancelled while several others were delayed on the second day of the pilots’ strike. In Delhi, 33 domestic and five international flights to Kathmandu, Kabul and Dubai were cancelled as the airline management decided to operate only those flights for which cabin crew as well as adequate pilots were available. To tide over the crisis, the national carrier has decided to rope in 150 management or executive pilots to operate the flights.Taking a stern view of the strike, Air India management sacked six ICPA leaders, derecognised the union and sealed their offices across the country. More from our Correspondent:
The passengers continued to suffer because of the ongoing strike. Many passengers were not even informed about the latest flight status creating chaos at the airports. The Government has made it clear that it will not be threatened by the striking pilots and their demand for pay parity will not be considered as they are one of the highest paid class in the country. The pilots are yet to take a decision on resuming their duties even after Delhi High Court asking them to do so.Sumita Yadav, AIR News, Delhi.
<<<>>>
In Uttar Pradesh, the special Central Bureau of Investigation court at Raebareli has fixed 26th of next month for further hearing into Ayodhya`s disputed structure demolition case. The CBI produced today its tenth witness Haji Mehboob Ali in the court and he was cross examined by the defence counsel regarding activity in Ayodhya on the day of demolition. Cross examination would be continued on the next hearing of the case in the court of Special Magistrate Vishnu Prasad Agrawal.
<<<>>>
In Odisha, the one-day bandh call given by Maoists in Malkangiri district in protest against the killing of a woman naxalite in a recent encounter with security personnel has evoked lukeworm response. However, it has partially affected some places in the district known to be strongholds of the rebels.  Some private buses were plying along various routes in the Maoist-hit district, while government buses remained off the road. Life in district headquarter of Malkangiri and few other towns remained normal. Maoist-affected areas like Kalimela, Motu, Padia and MV-79 were partially affected. Security was tightened across Malkangiri district with deployment of personnel in strength in sensitive areas and stepped-up patrolling.
<<<>>>
The situation in Dhanbad is under control and curfew continues to be imposed on the city after yesterday’s incident. Four people were killed and more than 23, including two senior police officers, were injured in clashes as protests against the demolition drive turned violent at three different places in Dhanbad. The trouble began at Matkuria locality of Bharat Coking Coal Limited (BCCL) in Dhanbad. Around 1,100 people illegally living on the BCCL land  had been served notice in the past to vacate the place. When police arrived yesterday, thousands of people gathered to protest the demolitions. The scene turned violent as the protesters started pelting stones at the policemen.
<<<>>>
The National Investigation Agency, NIA has today filed a chargesheet against two accused in the  Ajmer Dargh blast case. The chargesheet was filed in a special court of NIA at Jaipur. Aseemanand is the main accused in this case. In the 62 page chargesheet filed against Harshad Solanki and Mukesh Vasani, NIA charged them with unlawful activities and murder under various sections of the IPC. Yesterday, the Chief Judicial Magistrate of Ajmer shifted this case to a special court the NIA and directed officials of Ajmer Central Jail to present Aseemanand before the NIA court in Jaipur on 30th April.
<<<>>>
In Haryana, 11 students and teachers of Sriram Institute of Management died on the spot and three sccumbed to injuries on their way to hospital in a road accident near village Mankpur in Yamunanagar district today. More than 20 were  injured seriously. The accident occured when a truck coming from Chachroli side got punctured and collided head -on with the institute bus on Paonta Road.
<<<>>>
In Jammu and Kashmir, four Army jawans were killed and another injured in a suspected fratricide incident in Anantnag district in the wee hours today. A Defence spokesman said, a Junior Commissioned Officer was among those killed in the incident in the 42 Rashtriya Rifles camp in Bijbehara. The Army has ordered an investigation into the incident.
<<<>>>
The Chief of Naval Staff Admiral Nirmal Verma has said that the the Navy is doing a conceptual study on the second Indeginous Aircraft Carrier (IAC)  which requires a very high proportion of investment. He,  however,  said that the second IAC, for the Indian Navy is a long way off as there are many other high priority areas to be taken care of. Admiral Verma was speaking to media persons in Kochi today. The Naval Chief pointed out that the  Navy’s future is based on two carrier battle groups, one each on the east and the west coast of the country.
<<<>>>
Lok Sabha Speaker Meira Kumar today inaugurated the 13th conference of North East Region Commonwealth Parliamentary Association in Itanagar. Addressing the gathering, the Lok Sabha Speaker said,  the people of the North East made the country proud by their achievements and are contributing significantly to nation building. She said,  the Commonwealth Parliamentary Association has achieved great success in strengthening democracy and in evolving the role of parliamentary community on issues of vital concern.
<<<>>>
Scientific advisor to the Prime Minister , Dr. C. N. R. Rao has suggested constitution of a task force by the HRD Ministry to prepare an action oriented document to provide a roadmap for the higher education sector. He has also suggested a check list for defining essential steps for  reforms in higher education. During his one hour meet with Union HRD Minister Kapil Sibal late last evening, Dr. Rao made a detailed presentation on his suggestions which include steps like declaring higher education as a national mission for the next decade and designating capable individuals to oversee that changes occur without much delay. Dr. Rao has also suggested a single entrance test for admission to higher education institutes, concerned over the negative fallout on students appearing for multiple examinations. He has also suggested that the country should also identify 10 higher educational institutes and provide all support to enable them to compete with the best of the institutes in advanced countries to contribute to quality research.
<<<>>>
A two-day workshop  to increase forest cover in the country under National Mission for a Green India, GIM began in New Delhi today. The objective of the mission is to increase forest area on 5 million hectare forest or non forest land and improve the quality of forest cover on another 5 million hectare land. It also envisages increased forest based livelihood income of about 3 million households .Our correspondent reports that  Green India Mission is one of the eight missions under the National Action Plan on Climate Change for which 200 crore rupees have been allocated for the year 2011-12 . Representatives from the Ministry of Environment of Forests and Environment and other stakehoders are participating in the workshop to prepare a future plan of the mission.
<<<>>>
To  ensure complete safety of nuclear power plants in the country, the government has decided to invite the operational safety  review team of the International Atomic Energy Agency, IAEA. Our correspondent reports, that this is the first time that India will be inviting the safety and audit team of the IAEA.
The government expects a comprehensive environmental impact assessment study of the first two nuclear reactors at Jaitapur to be completed when they are operational in 2019. The National Environmental Engineering Research Institute had earlier conducted an environmental impact assessment study and had said the nuclear power plant would have no impact on the ecology of the region. Nuclear energy accounts for a mere three per cent of India‘s present power generating capacities. The government aims to raise this to 13 per cent by 2030.In a move to tackle growing anti-nuclear power sentiments in the country, government has already decided to set up an independent watchdog, the Nuclear Regulatory Authority of India, besides allowing the International Atomic Energy Agency (IAEA) to help in safety reviews. The new watchdog will subsume the existing Atomic Energy Regulatory Board. The government also plans to enhance the compensation package for the villagers around Jaitapur, besides meeting political leaders to convince them about the need for the nuclear plants. This is Manikant Thakur for  AIR News, New Delhi.
<<<>>>
With a view to creating awareness among the masses about various Centrally Sponsored Schemes being undertaken in the State of Sikkim, a Bharat Nirman Public Information Campaign began at Ranka in East Sikkim district today. It was inaugurated by the State Minister for Rural Management and Development and Information and Public Relations, Shri C B Karki.  The campaign has been organized by the Press Information Bureau in collaboration with other media units under the Ministry of Information and Broadcasting.
<<<>>>
Parliament’s Public Accounts Committee, PAC,  began its meeting  in New Delhi today to   finalise its report on the  2G allocation issue. Before the meeting, PAC  Chairman senior BJP leader, Murli Manohar Joshi said the  report will be discussed on merit. According to Parliament sources, a large part of the proceedings at the beginning of the meeting were dedicated to discussion on the leakage of the report to the media. A section of the PAC demanded an investigation into the leakage of the draft report to the media in the meeting. Some members felt that this was a question of ethics. The meeting was proceeding in a  constructive manner according to a member  ,who said that the attendance at the meeting is  almost total with a vote expected on the finalisation of the report.
Our correspondent that reports, the report is likely to be adopted by the PAC before its term ends on Saturday. A division of vote may be demanded   as  consensus  still eludes  the  report. With the strength of the two sides delicately balanced in the 21-member committee, the role of SP and BSP, which have a member each on the PAC, will be important. The PAC has seven representatives from the Congress, four from BJP, two each from AIADMK and DMK, and one each from Shiv Sena, BJD, JD(U), SP, BSP and CPI(M).If no majority is reached on the report even after  division of votes, the matter will be left either to the Joint Parliamentary Committee or to the new PAC that takes charge on the first of next month.
<<<>>>
Information and Broadcasting Minister Ambika Soni has  said that every one has the  right to elucidate his views in a Public Accounts Committee. Talking to reporters in New Delhi today, Mrs. Soni said that the media should avoid giving its opinion before the PAC makes its report public. Earlier, addressing a seminar on Freedom of expression she said that Indian media is one of the most expressive in the world. Mrs. Soni added that the media both electronic and print has expanded in India.  She further said that democracy requires transparency.
<<<>>>
The President, Mrs. Pratibha Devi Singh Patil today said India and Mauritius are committed to continue to work together to create a business environment for greater trade and investment flows. Speaking at an India- Mauritius Business Forum, Mrs. Patil said the bilateral cooperation between the two countries is to be further strengthened in economic and commercial areas.  The President said, accelerated development of economic and commercial ties will become the principle component of the India-Mauritius strategic partnership in the 21st century.
<<<>>>
Israel‘s Prime Minister Binyamin Netanyahu has said that the Palestinian Authority must choose either peace with Israel or peace with Hamas and there is no possibility for peace with both.  In a statement received by AIR in Dubai today, Netanyahu alleged that the whole concept of reconciliation shows the weakness of the Palestinian Authority. Israel refuses to deal with Hamas, which does not recognize Israel.  Earlier, the Palestinian political organisation Fatah has reached an agreement with its rival Hamas on forming an interim government and fixing a date for a general election.  More from our West Asia Correspondent:
Israeli Prime Minister’s sharp reaction against reconciliation is based on Israel’s belief that chances of peace with Palestinians will diminish after Hamas is taken on board with Palestinian Authority. Hamas does not recognize Israel’s existence and it has carried out bombings and rocket attacks against Israel for years. The split between Fatah and Hamas occurred after 2006 election in Palestine in which Hamas was the winner. After violent clashes following the elections, Hamas seized control of Gaza in 2007. It is in power in Gaza and other group Fatah is running the West Bank since then. Analysts say that reconciliation between Palestinian groups, which is influenced by Arab awakening, may prove a significant development in Middle East Peace process. d.ojha/AIR NEWS/dubai.
<<<>>>
In the United States, more than sixty people have been killed when severe storms, hail, and tornadoes swept across Alabama and Arkansas.   Hardest-hit was the city of Tuscaloosa.  Tornadoes were also reported in the city of Birmingham, Alabama. Reports say hundreds of thousands of people are without power and many trees have been knocked down. The Governors of Alabama and Arkansas have declared states of emergency, as have other states in the region.
<<<>>>
The Steering Committee meeting on Turkmanistan, Afghanistan, Pakistan and India (TAPI)  pipeline is in progress in New Delhi. Oil Ministers of  TAPI countries are participating in the discussions to decide on Uniform price for gas for all three importing countries including India. The meeting will also flag the issues of appointing a technical advisor for assisting in forming a consortium for laying and operating the pipeline and also discuss the issue of funding the project. The project envisages building a  1735 kilometer pipeline with a total gas capacity of 90 million standard cubic meters per day.
<<<>>>
The two-member judicial panel set up to probe the Adarsh Housing Society scam today questioned Maharashtra government’s silence on the ownership of the disputed land in south Mumbai. Retired High Court Justice J A Patil, who is heading the commission, said that the Army has submitted documents claiming that the land belongs to them but the state government is keeping silent. He said government should be more concerned and prompt. The matter came to light after the Ministry of Defence today submitted two development plans showing that the land where the 31-storey Adarsh Society stands at Colaba has been under its ownership even prior to 1937 as per the records.
<<<>>>
Surrendering all its initial gains, the Sensex at the Bombay Stock Exchange stood 111 points, or 0.6 percent in negative territory, at 19,338, in afternoon deals, a short while ago. In the morning, however, the Sensex had opened a good 93 points, or 0.5 per cent in the positive zone, at 19,542, on renewed buying by investors. The Sensex has lost more than 150 points in the last three sessions.
<<<>>>
Food inflation inched up marginally to 8.76 per cent for the week ended April 16 on the back of rising prices of fruits, protein-based items and onions. Food inflation had stood at 8.74 per cent in the previous week. This is the second consecutive week when the rate of price rise of food items has gone up after a period of moderation in February and March.
<<<>>>
In the Indian Premier League today, Delhi Daredevils will take on Kolkata Knight Riders in Delhi at 8 P.M.Yesterday, Deccan Chargers beat Kochi Tuskers Kerala by 55 runs in the Indian Premier League match played at Nehru Stadium in Kochi. In another IPL encounter, Chennai Super Kings defeated Pune Warriors by eight wickets at Dr DY Patil Sports Academy in Mumbai.
||<><><>||

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: