>प्रादेशिक समाचारः-28.04.2011

28 अप्रैल

>

मुख्य समाचारः
* हरियाणा में घरौंडा एवं सिरसा में खोले गये फल सब्जी उत्कृष्टता केंद्रों की तर्ज पर 11 और ऐसे केंद्र खोले जायेंगे।
* यमुनानगर जिले में कॉलेज बस व ट्रक की सीधी भिड़त में बारह व्यक्तियों के मारे जाने का समाचार।
* हरियाणा में अब तक लगभग 52 लाख मीट्रिक टन गेहॅू की खरीद की गई।
* भारतीय कुश्ती महासंघ ने सीनियर एशियन कुश्ती प्रतियोगिता के लिये सात महिला पहलवानों सहित 21 सदस्यीय टीम की घोषणा की है, जिनमें से अधिकांश हरियाणा से है।

हरियाणा के राज्यपाल श्री जगन्नाथ पहाड़िया ने कहा है कि प्रदेश में भारत सरकार ओर इजरायल के सहयोग से करनाल के घरौडा और सिरसा के मंगयाना में स्थापित किये गये सब्जी एवं फल के उत्कृष्टता केंद्रों जैसे 11 और केंद्र खोले जायेंगे। जिन पर 25-25 लाख रूपये की लागत आयेगी। श्री पहाड़िया ने कहा कि इजरायल की कृषि तकनीक का अध्ययन राज्य में कृषि के विकास के लिए सराहननीय कदम है और कृषि तथा इसके सहायक धंधों को किसानों के लिये लाभकारी बनाने हेतु इनका आधुनिक ढंग से विकास बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में इजरायल से खेती बाड़ी में खारे पानी के उपयोग की तकनीक का आयात किया जायगा और इसके लिये एक कार्य समूह बनाया जा चुकी है जो वहां के जल संरक्षण व खेती में खारे पानी के उपयोग का अध्ययन करेगा। इससे पूर्व राज्यपाल को इजरायल दौरे की जानकारी देते हुये मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि हरियाणा में कृषि क्षेत्र के विकास के लिये इजरायल का पूरा सहयोग दिया जायगा और इसी दिशा में आगे बढ़ते हुये वहां की कृषि मंत्री दो मई को घरौडा का दौरा करेंगी।

यमुनानगर जिले में जगाधरी पौंटा साहिब सड़क पर छछरौली के पास एक कॉलेज की बस व ट्रक के बीच हुई सीधी भिड़त में बारह व्यक्तियों के मारे जाने का समाचार है जबकि पहले आरंभिक समाचारों में मरने वालों की संख्या अधिक बताई जा रही थी पर सरकारी पृष्टि के अनुसार मरने वालों की संख्या 12 है और एक व्यक्ति अभी
तक लापता है। हमारे यमुनानगर संवाददाता अरविंद शर्मा ने समाचार दिया है कि इस दुर्घटना में 29 व्यक्ति घायल हुये है जिन्हें नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है तथा पांच घायलों को पी जी आई चंडीगढ़ भेजा गया हैं मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने घटाना स्थल को दौरा किया और मृतकों के प्रति गहरा शोक व्यक्त करते हुये उन्होंने मरने वालों के परिवार जनों को 1-1 लाख रूपये, गंभीर रूप से घायलों को 25-25 हजार रूपये तथा अन्य घायलों को 10-10 हजार रूपये देने तथा घायलों का इलाज मुफत कराने की घोषणा भी की। केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा ने भी अस्पताल पहुॅच कर घायलों का हाल चाल जाना।

हरियाणा सरकार ने सभी निजी शैक्षणिक संस्थानों का एक डाटा बेस तैयार करने का निर्णय लिया है। एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश में चल रहे सभी निजी शिक्षण संस्थाओं का डाटा बेस बनाने का मुख्य उद्देश्य इन संस्थानों से संबंधित विभिन्न मामलों का शीघ्र निपटान लाना है। ऐसे सभी संस्थानों को एक यूनीक आई डी कोड दिया जायगा और संस्थान अपना प्रस्ताव या मामला प्रेषित करते समय इसी कोड का इस्तेमाल करेंगे।

हरियाणा की विभिन्न मंडियों में अब तक कुल 51 लाख 76 हजार मीट्रिक टन से अधिक गेहॅू आया है और मंडियों में आई सारी गेहॅू विभिन्न एजेंसियों द्वारा खरीद ली गई है। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के प्रवक्ता ने बताया है कि कुल आवक में से 51 लाख 74 हजार टन से अधिक गेहॅू की खरीद 6 सरकारी खरीद एजेंसियों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा है जिस पर 50 रूपये का बोनस भी दिया जा रहा है। प्रवक्ता ने बताया कि साढ़े 6 लाख टन की आमद से सिरसा जिला अग्रणी बना हुआ है।

हरियाणा सरकार ने पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय को बताया है कि राज्य की खाप पंचायतों की गतिविधियॉ गैरकानूनी रोकथाम गतिविधि अधिनियम के दायरें में नही आती है। इस संबंध में राज्य के गृह संयुक्त सचिव वी पी वत्स ने न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगाई और अगस्टीन जॉर्ज मसीह की खण्डपीठ के सामने एक हलफनामा दायर किया। न्यायालय ने इस वर्ष गत पांच जनवरी को सरकार से पूछा था कि सरकार ने राज्य की खाप पंचायतों द्वारा दिए जाने वाले फरमानों के कारण हो रही हिंसा को रोकने के लिए कोई नीति बनाई है या बनाने जा रही है। राज्य सरकार ने यह भी कहा कि वह कानून के अंतर्गत उन लोगों से निपटेगी, जो हिंसा के लिए लोगों को उकसाते है।

भारतीय कुश्ती महासंघ ने सीनियर एशियन कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लेने वाली 21 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है जिसमें सात महिला पहलवान भी शामिल हैं संघ के एक प्रवक्ता पे हिसार में बताया है कि प्रतियोगिता मई में ताशकंद में होगी। इसके लिये संघ ने एन आई एस पटियाला और सोनीपत में ट्रांयल किये थे। भारत की जिस महिला टीम का चयन हुआ है उसमें तीन बहनों सहित चार पहलवान हरियाणा की है। तीन बहनें प्रियंका, बबीता व गीता है जबकि अन्य का नाम साक्षी हैं पुरूष वर्ग की फ्री स्टाल में हरियाणा के सात सदस्य हैं जिनके नाम राहुल, रजनीश, प्रवीण राणा, दीपक, नवीन, मौसम और नरेश शामिल है। ग्रीकों रोमन स्टाइल में भी आठ पहलवान हरियाणा से हैं ये है राजेंद्र, अनिल, संदीप, राजेश कुमार, महिपाल सिंह, अमित कुमार व ऋषिपाल।

मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि असाहित्य समाज का दर्पण है और साहित्याकार समाज को दिशा दिखाने में सहम भूमिका निभाते है। आज अपने निवास पर वरिष्ठ पत्रकार व साहित्यकार कमलेश भारतीय के कथा संग्रह दरवाजा कौन खोलेगा का लोकार्पण करने के बाद उपस्थित साहित्य प्रेमियों को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री कमलेश अपनी कथा संग्रह के माध्यम से सामाजिक समस्या को उजागर करते है वे अब तक हिंदी साहित्य को आठ कथा संग्रह दे चुके है और हिसार में दैनिक ट्रिब्यून के मुख्य संवाददाता है।

भाखड़ा डैम के निर्माण के समय अधिग्रहीत भूमि के हिमाचली विस्थापितों को हिसार फतेहाबाद सिरसा जिलों के 13 गांवों में पुर्नस्थापन के बाद भी कई मुशिकलों का सामना करना पड़ रहा है। आज इन परिवारों के एक प्रतिनिधि मंडल ने सिरसा के उपायुक्त श्री युद्धवीर सिंह ने भेंट कर उन्हें अपनी समस्याओं की जानकारी दी। प्रतिनिधि मंडल के साथ आये हिमाचल विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष श्री राम नाथ शर्मा ने उपायुक्त को बताया कि यी पुर्नस्थापित परिवार मूलभूत सुविधाओं से वंचित है और गांवों में इनकों दिये गये भूखंडों पर जबरन कब्जे किये जा रहे है और भूखंडों पर मकान बना कर रह रहे परिवारों को अभी तक मल्कियत का हक भी नही दिया गया है। प्रतिनिधि मंडल ने मांग की है कि अर्ध सैनिक बलों में भर्ती के लिये हिमाचल वासियों को वर्तमान में उपलब्ध सुविधाओं की तरह उनके बच्चों को भी सुविधायें दी जाये।

मेवात से विधायक अहमद ने कहा है कि पेंशन वितरण प्रणाली के तहत पेंशन पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से प्रदेश में बायोमीट्रिक कार्ड प्रणाली के तहत पेंशन बांटी जाएगी। नूंह में लोगों की समस्याएं सुनते हुए उन्होंने बताया कि मेवात में इस कार्य को यूनियन बैंक आफ इंडिया करने जा रही है। अब तक लगभग 20 हजार पेंशनर्स की फोटोग्राफी की जा सुकी है। जिनमें से लगभग दस हजार कार्ड बनाकर लाभार्थियों में वितरित किए जा चुके है। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया से केवल पेंशन धारक ही अपनी पेंशन ले सकेगा।

मुंबई परमाणु उर्जा विभाग के जन जागरण प्रकोष्ठ के अध्यक्ष वरिष्ठ वैज्ञाानिक स्वपनेस कुमार मल्होत्रस ने आज हिसार कृषि विश्वविद्याालय में विाान साक्षरता उत्सव मेले के उद्घाटन समारोह में कहा कि हरियाणा में भारत सरकार के परमाणू उर्जा विभाग द्वारा स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित सात सात सौ मेगावाट की चार इकाइयां स्थापित की जायेंगी और झज्जर में ग्लोबल सेंटर फॉर न्यूक्लीयर तथा गुरू जम्मेश्वर विश्वविद्यालय हिसार में संेटर फॉर रेडिऐंशन इकोलोजी स्थापित किया जायगा।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: