>प्रादेशिक समाचारः-27.04.2011

28 अप्रैल

>

मुख्य समाचारः
* हरियाणा सरकार ने कर्मचारियों की कुछ श्रेणियों के वेतनमानों में संशोधन किया है।
* राज्य सरकार ने स्कूलों में बच्चों के बड़ी संख्या में दाखिले को देखते हुए अस्थाई कमरें उपलब्ध करवाए जाने की योजना बनाई है।
* दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने औद्योगिक श्रेणी से गैर घरेलू श्रेणी में बदलाव की अंतिम तारीख 30 अप्रैल निर्धारित की है।
* उच्च न्यायालय के आदेशानुसार कई जिलों में प्रेमी जोड़ों की सुरक्षा हेतु कई कदम उठाए जा रहे है।

राज्य सरकार ने कर्मचारियों की कुछ श्रेणियों के वेतन ढांचों को संशोधित करने का निर्णय लिया है। वित्त विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग में कार्यरत वरिष्ठ एवं कनिष्ठ ब्रेल, संगीत, विज्ञान, गणित, सामान्य अध्यापक तथा ब्रेल एवं टाईंपिंग इंस्ट्रक्टर को पहली जनवरी 2006 से नोशनल और पहली अप्रैल 2010 से वास्तविक रूप से 9300-34800 रूपये का पे स्केल और पे-बैंड-2 में 3600 रूपये की बजाए 4600 रूपये का ग्रेड पे दिया जाएगा। इसी विभाग में क्राफट टीचर को पहली जनवरी 2006 से नोशनल और पहली अप्रैल 2010 से वास्तविक रूप से 9300-34800 रूपये का पे स्केल और पे बैंड-2 में 2600 रूपये की बजाए 4200 रूपये का ग्रेड पे दिया जाएगा।

राज्य सरकार ने स्कूलों में बड़ी संख्या में बच्चों के दाखिले को देखते हुए पर्याप्त कमरें उपलब्ध करवाने की परियोजना बनाई है। स्कूल शिक्षा निदेशक विजेंद्र कुमार ने बताया कि यह इसलिए किया जा रहा है ताकि बच्चों को कमरों की कमी की वजह से दाखिले से इंकार न किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत आवश्यकता अनुसार एक महीने के भीतर कमरें तैयार करने किए जाएगे।

खाद्य व आपूर्ति मंत्री हरमोहिन्दर सिंह चट्ठा ने कहा है कि प्रदेश में किसानों को दी जा रही विभिन्न सहुलितों की राष्ट्रीय स्तर पर सराहना की जा रही है। श्री चट्ठा ने बताया कि प्रदेश में परम्परागत खेती के साथ साथ, नकदी फसलों को बढ़ावा देने के लिए कपास, बाजरा, मक्का, अरहर, चना व सरसों की फसलों को राष्ट्र कृषि बीमा योजना में शामिल किया गया है। इस योजना में छोटे व सीमांत किसानों को दस प्रतिशत का अनुदान दिया जा रहा है। इसके अलावा, वैज्ञानिक भंडार को प्रोत्साहन देने के लिए किसानों को धातु की टंकियों की खरीद पर 50 से 75 प्रतिशत का अनुदान भी दिया जा रहा है और अब तक 51 हजार 658 से अधिक किसानों ने इसका लाभ उठाया है। श्री चटठा ने यह भी बताया कि प्रदेश में किसानो के हितों की रक्षा के लिए राज्य किसान आयोग का गठन भी किया गया है।

राज्यपाल जगन्नाथ पहाड़िया ने आज हरियाणा राजभवन में कवयित्री धीरा खण्डेलवाल के कविता संग्रह मुखर मौन का लोकार्पण किया। श्रीमती खण्डेलवाल वर्ष 1986 बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी है और वर्तमान में हरियाणा सरकार में उच्चतर शिक्षा आयुक्त के पद पर कार्यरत है। इतिहास में स्नाकोत्तर एम फिल एवं एल एल बी के साथ साथ ज्योतिष प्रवीण एवं विशारद की उपलधियॉ हासिल कर चुकी श्रीमती खण्डेलवाल इससे पहले नेह के दीप, माटी की महक, ओस के मोती एवं कदमों की लय कृतियों का संकलन कर चुकी है। राज्यपाल श्री पहाड़िया ने उनका कविता संग्रह जारी करने के बाद कहा कि श्रीमती खण्डेलवाल ने अपना कविताओं के माध्यम से जो भावनाएं व्यक्त की है वह सही मायने में सराहनीय है।

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने औद्योगिक श्रेणी से गैर घरेलू श्रेणी में बदलाव की अंतिम तारीख 30 अप्रैल निर्धारित की है। निगम के प्रवक्ता ने बताया कि इसके लिए सभी औपचारिक्तायें निगम कार्यालय में जाकर पूरी करवाई जा सकती है। प्रवक्ता ने कहा कि कुछ आई टी ई एस इकाइयों ने औद्योगिक श्रेणी के अंतर्गत, बिजली कनेक्शन लिए है और उपभोक्ता श्रेणी न बदले जाने पर उन पर औद्योगिक नीति के अनुरूप गैर घरेलू शुल्क लागू होगा। प्रवक्ता ने यह भी बताया कि श्रेणी बदलाव, शुल्क तथा जरूरी दस्तावेज जमा करने के सात दिनों के भीतर कर दिया जाएगा।

उच्च न्यायालय के आदेशानुसार, हिसार जिला प्रशासन के रेडक्रास भवन में चार कमरे व नई पुलिस लाईन के फैमिली क्वार्टर सी 144 को नवविवाहित प्रेमी जोड़ों की सुरक्षा हेतु आश्रय स्थल के लिए चिन्हित किया गया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के कार्यालय में एक मघ्यस्थता सेल बनाया गया है जहॉं एक सुरक्षा अधिकारी को बतौर काउसलर नियुक्त किया गया है। इसके अलावा जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, कुछ अधिकारियों की नियुक्ति करेगा जो ऐसे जोड़ों के मॉं-बाप को समझाने में मदद करेगा।

सैनिक स्कूल कुजंपरा की गोल्डन जुबली के उपलक्ष्य में स्कूल के छात्रों ने समाज में फैली बुराईयों, पानी की कमी, भ्रूणहत्या, देश की एकता एवं अंखडता तथा युवाओं में सेना में भर्ती से देश की सेवा करने आदि मुद्दो को लेकर सिरसा से कुजपूंरा साईकिल यात्रा निकाली है। आज यह साईकिल यात्रा कैथल के आर के एस डी कॉलेज पहुंची जहां उनका भव्य स्वागत किया। 20 से 30 अप्रैल तक हाने वाली साईकिल यात्रा में छात्र 359 किलोमीटर सफर तय करेंगे।

प्रदेश भर में पुलिस जवानों को चुस्त दुरूस्त बनाने की कवायद के तहत सिरसा पुलिस लाईन में जवानों के लिए 45 दिनों का एक शारीरिक दक्षता प्रशिक्षण शुरू किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण के तहत सबसे पहले 30 जवानों को चुना गया है। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस दौरान चयनित जवानों को भारतीय दंड संहिता तथा विभिन्न अधिनियमों की बारीकियों से भी अवगत कराया जाएगा।

केंद्रीय अलपसंख्यक प्रकरण द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय से संबंध रखने वाले छात्रों को निःशुल्क कोंचग व प्रशिक्षण देने हेतु प्रतिष्ठित संस्थाओं से आवेदन आमंत्रित किए गए है। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इच्छुक संस्थाऐं आगामी 31 मई तक आवेदन कर सकती है। इन संस्थाओं को इस क्षेत्र में कम से कम तीन साल का अनुभव होना चाहिए।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: