>जिला स्तरीय शिक्षा समिति से बैठक का आयोजन किया गया

28 अप्रैल

>


सिरसा,28 अप्रैल।  उपायुक्त एवमं चैयरमैन डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया के अध्यक्षता में  आज लघु सचिवालय कि बैठक कक्ष में जिला स्तरीय शिक्षा समिति से बैठक का आयोजन किया गया। बैठक को सम्बोधित करते हुए डा0 ख्यालिया ने कहा कि प्राथमिक शिक्षा ,मौलिक शिक्षा सबका अधिकार है। जिले में जो बच्चे स्कूल नही जा रहे उनका सर्वेक्षण करके स्कूल में दाखिला करवाया जाए ताकि कोई बच्चा पढऩे से वंाछित न रहे । उन्होने कहा कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत  6 से 14 वर्ष तक कि आयु वर्ग कि सभी लड़कियों का स्कूल में दाखिला करवाने वाली पंचायत को  सरकार द्वारा एक लाख रुपए का अवार्ड भी दिए जाएगा।
    बैठक में राइट टु एजूकेशन एक्ट  , स्कूलो में सफाई व स्वच्छ पानी व बिजली  की उचित व्यवस्था बारे  विस्तार से विचार विर्मश हुआ।  डा0 ख्यालिया ने कहा कि स्कूल प्रबन्ध कमेटियां बनाई गई है। जिसमें 75 प्रतिशत बच्चो के अभिभावक को रखा गया 25 प्रतिशत में अध्यापक ,गांव का  शिक्षाविद् पंच सरपंच को रख गया है। उन्होने कहा कि स्कूल में 300 बच्चों के होने पर 12 सदस्य कमेटी का गठन किया गया । 500 बच्चो पर 16 सदस्यीय  तथा 500 बच्चो से अधिक होने पर 20 सदस्यी कमेटी का गठन किया गया । उन्होने कहा कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत  पहली से आठवी कक्षा तक वर्दी के लिए 400 रुपए दिए जा चुके है।  डा0 ख्यालिया ने अधिकारियो को आदेश दिए कि वे  शिक्षा में  गुणातमक सुधार के लिए  ठोस कदम उठाए। समय समय पर स्कूलों में सुलेख,निबंध,भाषण,सामान्य ज्ञान आदि विभिन्न प्रतियोगिता का आयोजन करवाऐ। सही तरीके से मूल्याकन करने के  लिए खण्ड शिक्षा अधिकारियों को वाहन भी उपलब्ध करवाए जाऐंगे व  निरक्षण करने उपरान्त जिला प्रशासन को भी  अवगत कराऐं । 

 बिजली व तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री महेन्द्र प्रताप अधिकारियों क ी बैठक को सम्बोन्धित करेंगे
सिरसा,28 अप्रैल। हरियाणा के बिजली व तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री महेन्द्र प्रताप सिंह कल 29 अप्रैल को स्थानीय लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में सुबह 11 बजे अधिकारियों क ी बैठक को सम्बोन्धित करेंगे । यह जानकारी नगराधीश श्री उमेद् सिंह ने आज यहां दी । उन्होने बताया कि अधिकारियों की बैठक में भाग लेने के लिए सभी अधिकारियों के आदेश दिए गए कि वे उस बैठक में सम्बधित विभागों द्वारा करवाए गए विकास कार्यो की रिर्पोट भी साथ लेकर आएगें। इसके बाद बिजली मंत्री श्री महेंद्र प्रताप सिंह चौ देवी लाल राजकीय इंजीनियरिग कॉलेज पन्नीवाला मोटा में  आयोजित तक्ष 2011 वार्षिक कार्यक्रम में  बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे।  
खाली तथा बेकार पड़ी सरकारी भूमि का सद्पयोग किया जाएगा
सिरसा
,28 अप्रैल। सिरसा संसदीय क्षेत्र में खाली तथा बेकार पड़ी सरकारी भूमि का सद्पयोग किया जाएगा ओर बेरोजगार युवको को रोजगार व आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाऐं शिक्षा ,उधोग सड़क , बिजली,पानी ,खेल आदि मूलभमत सुविधाए प्रदान करने के लिए  सरकार द्वारा अथक प्रयास किए जा रहे है ।
    ये बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवमं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्टीय सचिव डा0 अशोक तंवर ने जिले के गांव पन्नीवाला मोटा में बन्द पड़ी  शुगर मिल का दौरान करने उपरान्त  उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए  कही । इससे पूर्व उन्होंने रोहिड़ावाली जूट मिल का भी दौरा किया। उन्होने कहा कि सिरसा  संसदीय क्षेत्र में खाली तथा बेकार पड़ी सरकारी भूमि की जिला प्रशासन से सूची मांगी गई है। जमीन की उपयोगिता को देखते हुए जिस कार्य के लिए भूमि योग्य होगी उसके लिए उसे प्रयोग में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बारे में केन्द्र तथा राज्य सरकार से बातचीत की जाएगी। समाजसेवी संगठनों, स्वयंसेवी संगठनों, धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक तथा क्षेत्र की जनता से भूमि उपयोग हेतू विचार विमर्श करके सुझाव लिए जाएंगे ताकि क्षेत्र के युवाओं व आमजन को अधिक से अधिक लाभ मिले। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जनता के उत्थान के लिए लागू की गई विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के लिएभी ऐसी भूमि का उपयोग किया जा सके।
    सांसद ने कहा कि ऋषियों-मुनियों की इस पावन धरा की अपनी एक पहचान है। हरियाणा की एक विशिष्ट सांस्कृतिक एवं पारम्परिक पृष्ठभूमि है। जहां नई पीढ़ी को एक सशक्त समाज धरोहर स्वरूप मिला है। हम उस प्रदेश के वासी है जहां कर्म प्रधान का संदेश दिया गया है जिसे पीढ़ी दर पीढ़ी अपनाकर हमारे पूर्वजों ने हरियाणा को नया रूप दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने इसी मूल मंत्र को अपनाते हुए प्रदेश के कोने-कोने का विकास किया है। सिरसा संसदीय क्षेत्र भी विकास के मामले में किसी भी क्षेत्र से पीछे नहीं है। विकास के मामले में धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। आज हरियाणा में चहुमंखी विकास की बयार  है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व फैंसले किए गए हैं। सर्जिकल पैकेज, स्वास्थ्य बीमा योजना, बाल स्वास्थ्य योजना, नेहरू दृष्टि योजना, जननी सुविधा योजनाओं के तहत प्रदेश के गरीब वर्ग को सस्ती एवं आधुनिक चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। इसके साथ-साथ स्वास्थ्य क्षेत्र की आधारभूत संरचना को सुदृढ़ करने के लिए 1500 करोड़ रुपए की योजनाएं शुरू की गई हैं। उन्होंने कहा कि सभी वर्गो को विकास की मुख्यधारा से जोड़ते हुए पंचायती राज संस्थाओं को दी जाने वाली अनुदान की राशि हर वर्ष सीधे उनके खाते में जमा करवाए जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2011 जलसंरक्षण वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। जल सरंक्षण के प्रति आमजन को जागरूक किया जा रहा है।
 इस अवसर पर उनके साथ पार्टी के जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा, ब्लॉक कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मेहत्ता, उप पुलिस अधीक्षक बाबूराम, लादू राम पूनिया, आनन्द बियानी, पार्षद रमेश मेहता, सुरजीत बहावदीन, तेजभान पनिहारी, तिलकराज चन्देल, भूपेंद्र राठौड़, रमन सर्राफ, राजू बजाज, रामपाल दड़बी, मनदीप कसवां, जगसीर मिठड़ी, स0 विक्रमजीत सिंह एडवोकेट, सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह सहित अनेक लोग उपस्थित थे।
परिवार को यह सदमा सहन करने की शक्ति दें
मण्डी डबवाली
जिला कांग्रेस कमेटी सिरसा के पूर्व महासचिव व वरिष्ठ कांग्रेस नेता नम्बरदार रामस्वरूप लखुआना के आकस्मिक निधन से कांग्रेस पार्टी को भारी नुकसान हुआ है। उनके जाने से पार्टी को हुई क्षति को पुरा करना मुस्किल है। यह बात मुख्यमन्त्री हरियाणा के पूर्व विशेष कार्यधिकारी व वरिष्ठ कांग्रेस नेता डा.के.वी.सिंह ने उनके अन्तिम संस्कार के समय गांव लखुआना मे उन्हे श्रद्वान्जली देते हुऐ कही। उन्होने कहा कि श्री रामस्वरूप लखुआना कांग्रेस पार्टी के ईमानदार,  कर्मठ व झुजारू कार्यकर्ता थे। वह अपनी स्पष्टवादीता के लिए जाने जाते थे। उन्होन  नम्बरदार के तौर अपनी भुमिका को अच्छी तरह से निभाया। उन्होने सारी उम्र किसान व मजदूर वर्ग के हितो की रक्षा के लिए लड़ाई लड़ी। उन्होने कहा कि मैं परमपिता परमात्मा से प्रार्थना करता हूं कि वह उन्हे अपने श्री चरणो मे स्थान दे तथा परिवार को यह सदमा सहन करने की शक्ति दें।
इनेलो जिला प्रैस प्रवक्ता कृष्ण गुम्बर ने जारी बयान में कांग्रेस सरकार को किसान विरोधी करार देते हुए मंडियों में सरकारी खरीद बंद करने का खुला आरोप लगाया
सिरसा
, 28 अप्रैल।  इनेलो जिला प्रैस प्रवक्ता कृष्ण गुम्बर ने जारी बयान में कांग्रेस सरकार को किसान विरोधी करार देते हुए मंडियों में सरकारी खरीद बंद करने का खुला आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि अभी तक किसानों की 60 प्रतिशत फसल की खरीद ही हो पाई है जबकि किसानों का 40 प्रतिशत गेहूं अभी भी खेतों में पड़ा हुआ है तथा किसान थ्रैसरों से गेहूं निकाल रहा है। ऐसे में सरकार ने अभी से गेहूं की खरीद बन्द कर किसानों को सस्ते में गेहूं बेचने पर मजबूर किया जा रहा है।
गुम्बर ने कहा कि सरकार ने किसानों का जो गेहूं खरीदा है उसका भुगतान नहीं किया जा रहा है।  मंडियों में गेहूं के अम्बार लगे हैं। सरकार उठान नहीं कर रही है। उठान नहीं होने से मंडियों में गेहूं रखने की जगह नहीं है। उन्होंने कांग्रेस पर सीधा-सीधा आरोप लगाते हुए कहा कि किसानों को गेहूं खरीद का पैसा नहीं दिए जाने से अफरा-तफरी का माहौल है। प्रदेश सरकार रोजाना नये हथकंडे अपनाकर अपने-अपने लोगों को खुश करना चाहती है। उन्होंने कहा कि किसान की फसल की इनपुट लागत बढ़ी है, मगर किसानों को उसके अनुसार दाम नहीं दिया जा रहा है। एक तरफ तो सरकार किसानों के दर्द की बात करती है, दूसरे किसानों की फसल के दाम उन्हें सीधे नहीं देकर आढ़तियों को चेक दिए जा रहे हैं। इसी प्रकार तुलाई के दौरान जो कटौती की जा रही है वह भी किसान पर सीधी मार कर रही है। उन्होंने सिरसा मंडी का जिक्र करते हुए कहा कि मंडियों से फसल का उठान समय से नहीं होने से किसानों को भारी परेशानी हो रही है।
उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि गेहूं के उठान, वैट रेट और हाऊस टैक्स जैसे कई गम्भीर मसलो के विरोध में इनेलो 4 मई को धरना प्रदर्शन करेगी।
पुलिस समाचार
सिरसा
। जिला की शहर थाना की हुड्डा पुलिस चौकी ने 14 अपै्रल को हुई लूटपाट की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने घटना के एक आरोपी को गिरफ्तार भी कर लिया है। गिरफ्तार किए आरोपी को आज सिरसा अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि उसकी निशानेदही पर लूटा गया मोबाईल व नकदी बरामद की जा सके। जानकारी देते हुए हुड्डा पुलिस चौकी प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक राजकुमार ने बताया कि इस संबंध में नरेश कुमार पुत्र बंसीलाल निवासी चतरगढ पट्टी की शिकायत पर अभियोग दर्ज किया गया था। उन्होने बताया कि पकड़े गए आरोपी की पहचान काकू उर्फ नरेंद्र पुत्र रामसिंह निवासी डबवाली रोड़ सिरसा के रूप में हुई है। चौकी प्रभारी ने बताया कि शिकायत कर्ता नरेश कुमार ने काकू  उर्फ नरेंद्र व चार अज्ञात लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी कि आरोपियों ने उसके साथ लूटपाट की जिसमें उसकी साईकिल, 3000 रूपए की नकदी व मोबाईल फोन छिन लिया। चौकी प्रभारी ने बताया कि घटना के बाकी आरोपियों की तसदीक की जा रही है।
सिरसा। जिला की डिंग पुलिस ने डिंग मोड के समीप मोबाईल शाप पर हवाई फायर करने के मामले में आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी साहबसिंह पुत्र लखबीर सिंह निवासी मौजूखेड़ा को आज अदालत में पेश किया जाएगा। इस संबंध में डिंग थाना के प्रभारी उपनिरीक्षक चांद सिंह ने बताया कि आरोपी की निशानदेही पर पुलिस ने वारदात में प्रयुक्त अवैध पिस्तौल व चले हुए कारतूस का खोल बरामद कर लिया है। उल्लेखनीय है कि बीते दिवस डिंग मोड़ पर स्थित मोबाईल शाप के संचालक गगनदीप पुत्र बलविंद्र ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई थी कि आरोपी साहब सिंह ने उसकी दुकान में से मोबाईल लिया तथा बाद में उसे हवाई फायर कर जान से मारने की धमकी दी।

सिरसा। डिंग पुलिस ने पुरानी टिकटे देकर लोगों से धोखाधडी करने व अमानत में ख्यानत  कर गबन करने के आरोप में हरियाणा रोड़वेज के सिरसा डिपू के महाप्रबंधक लाजपत की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए बस परिचालक के खिलाफ धोखाधड़ी करने के मामले में भादंसं की धारा 409, 420 के तहत कार्रवाई करते हुए आरोपी चालक को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी चालक मुकेश कुमार हिसार फतेहाबाद रूट पर चलने वाली हिसार डिपू की बस एचआर 39-8401 में डयूटी पर तैनात था। इसी दौरान जीएम रोड़वेज लाजपत राय व यातायात प्रबंधक महावीर बिश्रोई ने स्टाफ के साथ डिंग मंडी क्षेत्र में औचक निरीक्षण किया तो परिचालक के पास 7000 रूपए की पुरानी टिकटे बरामद हुई, जिसमें से 341 रूपए की पुरानी टिकटें व सवारियों को बेच चुका था। आरोपी पचिचालक ने अनेक सवारियों से पैसे वसूल कर उन्हे टिकट भी नही दी हुई थी।

सिरसा। जिला की सदर डबवाली पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान अमरजीत सिंह पुत्र पूर्ण सिंह निवासी नरसिंह कालोनी डूमवाली, पंजाब को 2 किलोग्राम चूरापोस्त के साथ काबू किया है। आरोपी बजाज चेतक स्कुटर पर सवार था तथा उसे पुलिस ने गांव अबूबशहर क्षेत्र से चूरापोस्त के साथ काबू किया गया। एक अन्य घटना में सदर डबवाली पुलिस ने ही रूप राम पुत्र भगतराम निवासी शेरगढ को 2 किलोग्राम चूरापोस्त के साथ गांव सकताखेड़ा क्षेत्र से काबू किया है। दोनो आरोपियों के खिलाफ थाना सदर डबवाली में मादक पदार्थ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया है।
सिरसा। शहर सिरसा पुलिस ने सट्टाखाईवाली करने के आरोप में हंसराज पुत्र परमानंद सुभाषबस्ती सिरसा को 980 रूपए की सट्टाराशि के साथ काबू किया है। आरोपी को गश्त के दौरान थाना के सहायक उपनिरीक्षक भरत सिंह ने सट्टाराशि के साथ सुभाष बस्ती से काबू किया।
सीआईए सिरसा पुलिस ने गश्त के दौरान एक व्यक्ति को 80 बोतल देसी शराब के साथ थाना सदर के गांव अहमदपुर क्षेत्र से काबू किया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान सुरजीत पुत्र सतनाम निवासी मीरपुर के रूप में हुई है। जानकारी के अनुसार आरोपी ने गांव अहमदपुर क्षेत्र में एक खोखे में शराब का अवैध भंडारण किया हुआ था व लोगों को बेच रहा था। पुलिस ने आरोपी केखिलाफ सदर थाना में अभियोग दर्ज किया है।

सड़क के कारण तूड़ी से भरी ट्राली पलटी
बिज्जूवाली
, 28 अप्रैल ( हेमराज बिरट )। गांव बिज्जूवाली के रामदेव मंदिर के पास बीती रात को एक तूड़ी से भरी ट्राली पलट गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार अहमदपुर दारेवाला के अमीर सिंह नामक व्यक्ति के ट्रैक्टर-ट्राली तूड़ी से भरे बीती रात को करीब 2 बजे अहमदपुर दारेवाला से गांव बिज्जूवाली में से होकर पंजाब क्षेत्र में जा रहे थे, जैसे ही वे बिज्जूवाली के रामदेव मंदिर के पास पहुंचे तो सड़क में बने बड़े-बड़े गड्ढ़ों के कारण ट्राली पलट गई। उस समय ट्रैक्टर को चालक गुलाब सिंह निवासी अहमदपुर दारेवाला चला रहा था और उसके साथ संदीप, रामप्यार नामक दो व्यक्ति ट्रैक्टर पर सवार थे। चालक गुलाब ने बताया कि इस हादसे में उनका लगभग 10 हजार रूपए का नुकसान हुआ है। वहीं बिज्जूवाली के ग्रामिणों ने बताया कि यहां पर अक्सर ऐसे हादसे होते हैं, जिसका मुख्य कारण है सड़क विभाग के अधिकारियों द्वारा इस सड़क का निर्माण कार्य बीच में ही छोड़ देना। उल्लैखनीय है कि गत दिनों यहां पर एक लकडिय़ों से भरी ट्राली पलट गई और एक सीमेंट से भरा ट्रक भी यहां पर सड़क में धस गया। सड़क का सही तरीके से निर्माण कार्य न होने से यह सड़क बदहाली का रूख ले रही है। बड़े वाहन चालकों को तो यहां पर परेशानियों का सामना करना ही पड़ता है और उनके साथ-साथ छोटे वाहन चालकों को भी यहां पर हादसों का शिकार होना पड़ता है। वहीं ग्रामिणों का कहना है कि संबंधित विभाग के अधिकारियों को इस सड़क की समस्या के बारे में अवगत करवा करवाकर उनके तो कंठ ही सूख चूके हैं लेकिन विभाग के अधिकारियों पर इसका कोई असर नहीं। बिज्जूवाली के ग्रामिणों ने जिला प्रशासन व विभाग के अधिकारियों से मांग की है कि इस सड़क का निर्माण कार्य पूरा करवाया जाए ताकि आगे से यहां पर कोई हादसा ना हो।

नगर परिषद के प्रधान सुरेश कुक्कू व उपप्रधान लीलाधर सैनी ने अनेक पार्षदों के साथ काठमंडी का दौरा किया
सिरसा
, 28 अप्रैल (एमएस)। नगर परिषद के प्रधान सुरेश कुक्कू व उपप्रधान लीलाधर सैनी ने अनेक पार्षदों के साथ काठमंडी का दौरा किया और सड़क निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। इस अवसर पर परिषद प्रधान ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे सड़क निर्माण कार्य पर पैनी नजर रखें। इस अवसर पर लीलाधर सैनी ने दावा किया कि इस सड़क निर्माण में किसी प्रकार की धांधली नहीं होने दी जाएगी। सड़क का निर्माण सभी नियमों और कायदों के अनुरूप किया जाएगा। श्री सैनी ने स्थानीय दुकानदारों और जागरूक नागरिकों से भी मुलाकात की और उनसे अपील की कि वे निर्माण कार्य में बरती जाने वाली किसी भी कमी के बारे में उन्हें तुरंत सूचित करें। श्री सैनी ने स्पष्ट किया कि नगर परिषद अनियमितताओं को किसी भी कीमत पर सहन नहीं करेगी। परिषद के अधिकारी निर्माण कार्यों में धांधली करने वालों से बिना किसी दबाव के सख्ती से निपटेंगे। चाहे वह कितनी ही पहुंच वाला ठेकेदार क्यों न हो। लीलाधर सैनी ने दावा किया कि यह सड़क इस बात को साबित कर देगी कि यदि नीयत साफ हो तो काम भी साफ-सुथरा ही होता है। श्री सैनी ने कांग्रेस पार्टी पर आरोप लगाया कि उन्होंने अपने निजी स्वार्थों के चलते पिछले छ: वर्षों में कोई विकास का कार्य नहीं किया है। इस अवसर पर  पार्षद प्रदीप मेहता, सीता राम बटनवाला, बृजलाल सैनी, गुरदयाल मेहता, रोहित गनेरीवाला, रामनिवास बोमरा, कृष्ण गुंबर, जैनी बाई, ओमप्रकाश शर्मा, राजेन्द्र मल्होत्रा व नगर परिषद के एमई पाला राम सहित इनेलो कार्यकर्ता सुरेन्द्र सचदेवा, सुशील कंबोज, मूला राम, मोहन सैनी, राम सिंह सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।
 हिमाचल विधानसभा के पूर्व डिप्टी स्पीकर द्वारा जारी
    हिमाचल में स्थित भाखडा डैम के निर्माण के समय अधिग्रहण की गई भूमि के मालिकों को उसके बदले में हरियाणा के हिसार, फेतेहाबाद, सिरसा जिला की 32 गांवों में भूमि अलॉट की गई थी तथा हिमाचल से विस्थापित होने के बाद उपरोक्त तीन जिलों में बसने के लिए आए 2175 परिवारों के समक्ष आ रही कठिनाईयों के निदान हेतु आज हिमाचल विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष एवं सदस्य हिमाचाल प्रदेश कांग्रेस कमेटी श्री रामनाथ शर्मा के नेतृत्व में भाखडा डैम ऑउस्टिज एसोसिएशन के उप प्रधान राजेंद्र सिंह, महासचिव सरदारी लाल, कोषाध्यक्ष हजारी लाल शर्मा, ऐलनाबाद पुरशार्थी कमेटी के प्रधान श्री कृष्ण लाल शर्मा, बलदेव सिंह प्रधान पुरशाथी कमेटी, सदस्य सर्व श्री राम स्वरूप शर्मा, तेजा राम, तरसेम लाल शर्मा एवं कृष्ण देव शर्मा पर आधारित प्रतिनिधी मंडल ने सिरसा के उपायुक्त श्री युद्धवीर सिंह ख्यालिया से भेंट कर सिरसा जिला के 13 गांवों में बसाए गए भाखड़ा डैम आऊस्टिज परिवारों के समक्ष आज रही कठिनाईयों के संबंध में उन्हें जानकारी दी। इस अवसर पर हिमाचल विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष श्री राम नाथ शर्मा ने सिरसा के उपायुक्त को बताया कि इस जिला के विभिन्न 13 गांवों में बसाए गए हिमाचल के बिलासपुरियों के नाम से पहचाने जाने वाले यह परिवार मूलभूत सुविधाओं से भी वंचित है। इन परिवारों के रहने के लिए सभी गांवों में सरकार द्वारा छोड़ी गई जमीन के प्लॉटो पर अब भी दबंग कब्जा करने के प्रयासों में लगे हुए हैं तथा इन गांवों में अपने मकान बना कर रह रहे भाखड़ा आउस्टिज परिवारों को आज तक मलकीयत के हक-हकूक अभी तक नहीं दिए गए, जिसके लिए ये परिवार संघर्ष कर रहे हैं। यहां तक कि इन परिवारों के बच्चों को पैरामिल्ट्री फोर्सिज में भर्ती होने के लिए वह सुविधाएं उपलब्ध नहीं करवाई जा रही जो वर्तमान में हिमाचलवासियों को उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि देश के स्वतंत्रा संग्राम में संघर्षरत रहे लोगों के परिवारों को जो दर्जा सरकार द्वारा दिया जा रहा है वहीं दर्जा हिमाचल में अपने स्थान को छोड़कर हरियाणा में आबाद हुए इन लोगों को दिया जाए। इसके अतिरिक्त इन परिवारों के अल्पसंख्यक होने के कारण इन परिवारों को अल्पसंख्यक होने के भी लाभ उपलब्ध करवाएं जाएं। श्री राम नाथ शर्मा ने इस संबंध में भाखड़ा आउस्टिज परिवारों की समस्याओं के निदान हेतु गत 25 अपै्रल को भाखड़ा ब्यास मनेजमैंट बोर्ड के अध्यक्ष श्री ए.बी.अग्रवाल के साथ भी चंडीगढ़ में मुलाकात कर समस्याओं के निदान हेतु लंबी चर्चा की थी। इसके अतिरिक्त अन्य समस्याओं के बारे में भी श्री शर्मा ने सिरसा के उपायुक्त को अवगत कराया तो उपायुक्त सिरसा ने उन्हें विश्वास दिलाया कि वे इन परिवारों की समस्याओं के समाधान हेतु उनके प्रतिनिधीयों की सुविधा अनुसार वे संबंधित विभागीय अधिकारियों को बुलवा कर उनके समक्ष तकलीफों को दूर करने के लिए संयुक्त बैठक अगले सप्ताह उनकी अध्यक्षता में आयोजित कर लेंगे। उन्होंने किसी भी गांवों में पेयजल की कमी को तुरंत दूर करने के आश्वासन के साथ शिक्षा सुविधा भी मुहैया करवाए जाने का विश्वास दिलवाया। उपायुक्त ने श्री शर्मा के नेतृत्व में उनसे मिलने गए एसोसिएशन के प्रतिनिधी मंडल को विश्वास दिलाया कि इन परिवारों की रिहायश के लिए जिला के विभिन्न 13 गांवों में सरकार द्वारा दिए गए आवासीय प्लॉटो पर कब्जा करने वाले दबंगों को इन प्लॉटो से कब्जा रहित कर ये प्लॉट उन्हीं परिवारों को उपलब्ध करवाए जाएंगे जो इसके असल पात्र है। श्री शर्मा ने उपायुक्त से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि सिरसा व फतेहाबाद के विभिन्न गांवों में आबाद हुए इन विस्थापित लोगों की समस्याओं के निदान हेतु हिसार में स्थित रिस्टलमैंट  कार्यालय को हिसार की बजाए फतेहाबाद में स्थापित किया जाएगा।
        रामनाथ शर्मा पूर्व डिप्टी स्पीकर, हिमाचल प्रदेश
            मो. 098163-66537

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: