>समाचार News (3) 26.04.2011

27 अप्रैल

>

मुख्य समाचार : –
  • राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति के पूर्व अध्यक्ष सुरेश कलमाड़ी और दो अधिकारी सी.बी.आई. की आठ दिन हिरासत में भेजे गये। कलमाड़ी को भारतीय ओलम्पिक संघ की अध्यक्षता से हटाया गया।
  • सरकार स्वायत्त परमाणु नियामक प्राधिकरण बनाने के लिए एक विधेयक लाएगी। जैतापुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र से विस्थापित लोगों के लिए मुआवजा पैकेज की घोषणा जल्द।
  • प्रधानमंत्री और सोनिया गांधी ने पुट्टापर्थी जाकर सत्य सांई बाबा को श्रद्धांजलि अर्पित की। अंत्येष्टि कल सुबह होगी।
  • पश्चिम बंगाल में विधानसभा के कल तीसरे चरण के मतदान के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था।
  • दिल्ली के सर्राफा बाजार में चांदी में प्रति किलोग्राम, चार हजार 300 रूपये और सोने में प्रति दस ग्राम 160 रूपये की गिरावट।
  • नई दिल्ली में इंडियन ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में सात भारतीय खिलाड़ी मुख्य ड्रॉ में।
——

राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति के बर्खास्त अध्यक्ष सुरेश कलमाड़ी को दिल्ली की एक अदालत ने पूछताछ के लिए सीबीआई की आठ दिन की हिरासत में दे दिया है। न्यायमूर्ति तलवंत सिंह की अदालत ने दो अन्य गिरतार अधिकारियों उप महानिदेशक(खरीद) सुरजीत लाल और संयुक्त महानिदेशक (खेल) ए.एस.बी. प्रसाद को भी चार मई तक सीबीआई हिरासत में भेज दिया। सीबीआई ने कल कलमाड़ी, लाल और प्रसाद को राष्ट्रमण्डल खेलों के लिए, स्विटजरलैण्ड की एक कंपनी को बहुत ऊचें दामों पर घड़ियों का ठेका देने के आरोप में गिरफ्‌तार किया था। इस ठेके से सरकारी खजाने को 95 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। सी.बी.आई. ने कलमाड़ी और उनके दोनों साथियों को 14 दिन की हिरासत में लेने की अर्जी दी थी। एजेंसी ने यह भी कहा कि कलमाड़ी और उनके साथी जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं। कलमाड़ी के करीबी आयोजन समिति के महा सचिव ललित भनोट और महानिदेशक वी.के. वर्मा को हिरासत में लेने के हतों बाद कलमाड़ी को गिरतार किया गया।

——

भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष पद पर 15 साल से बने सुरेश कलमाडी को इस पद से हटा दिया गया है। वी. के. मल्होत्रा को उनकी जगह पर कार्यवाहक अध्यक्ष बना दिया गया है। कलमाडी को अध्यक्ष पद से हटाने का फैसला भारतीय ओलंपिक संघ की एक बैठक में लिया गया, जिसकी अध्यक्षता श्री मल्होत्रा ने की।

——

खबर है कि पुद्दुचेरी में प्रवर्तन निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने उपराज्यपाल इकबाल सिंह से आज दूसरे दिन पूछताछ की। उनसे हसन अली के साथ उनके संबंधों के बारे में पूछताछ की गई, जो कालेधन के मामले में जेल में है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज सुबह शुरू हुई पूछताछ देर शाम तक चली। सारी कार्रवाई की वीडियोग्राफी की गई। प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने कल राजनिवास में पांच घंटे से अधिक समय तक उनसे पूछताछ की थी। लेकिन वहां क्या बातचीत हुई, उसका ब्यौरा उपलब्ध नहीं है।

——

सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय का एक संयुक्त दल टू-जी स्पेक्ट्रम घोटाले में इस्तेमाल काले धन का पता लगाने, अगले महीने मॉरिशस जाएगा। एक दूसरा जांच दल घोटाले में कथित रूप से लिप्त विभिन्न दूरसंचार कम्पनियों तक धन प्रवाह का पता लगाने जल्दी ही साइप्रस जाएगा। सीबीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि यह इसलिए जरूरी हो गया है क्योंकि जांच एजेंसी को इस मामले में अगले महीने की 31 तारीख तक अंतिम आरोप पत्र दायर करना है।

——

भाजपा ने आज आरोप लगाया कि सरकार उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई में देरी कर रही है, जिनका कालाधन, विदेशी बैंकों में जमा है। पार्टी प्रवक्ता निर्मला सीतारमन ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार इस मुद्दे पर केवल समिति पर समिति बनाती जा रही है और इस मामले में शामिल लोगों के नाम अब तक नहीं बताए हैं।

——

सरकार स्वायत्त परमाणु नियामक प्राधिकरण बनाने के लिए संसद के मॉनसून सत्र में एक विधेयक लाएगी। महाराष्ट्र में जैतापुर में 9 हजार 9 सौ मेगावाट वाले प्रस्तावित परमाणु संयंत्र से विस्थापित लोगों के लिए नये क्षतिपूर्ति पैकेज पर भी काम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री नारायणसामी ने आज नई दिल्ली में पत्रकार वार्ता में बताया कि प्राधिकरण में परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड शामिल होगा। उन्होंने यह भी कहा कि परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम की कार्यप्रणाली पूरी तरह पारदर्शी होगी।

सभी रिएक्टरों और प्रौद्योगिकियों को चाहे वे देशी हो या विदेशी नियामक प्राधिकरणों द्वारा निर्धारित सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखना होगा। और इसके साथ ही परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम की कार्यप्रणाली में पूर्ण पारदर्शिता रखी जाएगी।
श्री नारायणसामी के साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वी राज चव्हाण और पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश भी पत्रकार वार्ता में शामिल थे। श्री नारायणसामी ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार और परमाणु ऊर्जा निगम जल्द ही एक उदार क्षतिपूर्ति पैकेज की घोषणा करेंगे। श्री चव्हाण ने क्षतिपूर्ति पैकेज के बारे में विस्तार के साथ जानकारी दी।

हमारी लैंड एक्जिबेशन नीति के अनुसार जो अवार्ड होता है कानूनी अवार्ड वो हमने घोषित कर दिया है। जो भी है उसके बाद एक ग्रेज्यूटी एक स्पेशल काम्पेसेशन पैकेज हमने इम्पीसिआइल के साथ मिलकर हमारे डिस्टिक कलेक्ट्रर और इम्पीसिआइल ने मिलकर बनाया है। जिसकी घोषणा शीघ्र ही की जाएगी।

……..

इससे पहले, सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति में महाराष्ट्र के जैतापुर में परमाणु ऊर्जा संयंत्र लगाने के फैसले को पूरी तरह सही बताया गया। विज्ञप्ति के अनुसार जगह चुनने वाली समिति ने संयंत्र के सभी पहलुओं का जायजा लेने के बाद ही इसकी सिफारिश की है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि जैतापुर संयंत्र की जगह, भूकम्प की आशंका वाले क्षेत्र में नहीं आती और संयंत्र स्थल से 30 किलोमीटर के दायरे में कोई फाल्ट लाइन नहीं है। अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के नियमों पर आधारित सभी सुरक्षा निर्देशों का भी पालन किया जा रहा है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस संयंत्र का पर्यावरण तथा लोगों के स्वास्थ्य और जीवन पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज षाम पुट्टापर्थी में श्री सत्य साईंबाबा को श्रद्धांजलि अर्पित की। दोनों नेता षीषे के बक्से में रखे गए उनके पार्थिव षरीर के सामने मौन खड़े रहे और उनके पैरों पर पुष्पमाला चढ़ाई। श्री सत्य साईंबाबा का रविवार को निधन हो गया था। हॉल में उनके भक्त भजन गा रहे है। डॉक्टर मनमोहन सिंह और श्रीमती सोनिया गांधी सूचना और प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी के साथ एक विषेष विमान से आए और सीधे प्रषांति निलयम गए जहां साईं कुलवंत हॉल में उनका पार्थिव षरीर रखा गया है।

कल सुबह नौ से साढ़े नौ के बीच पूरे राजकीय सम्मान के साथ श्री सत्य साईं बाबा को समाधि दी जाएगी।

——

पश्चिम बंगाल में विधानसभा के कल तीसरे चरण के मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गए हैं। कोलकाता और उत्तर तथा दक्षिण चौबीस परगना जिलों की 75 सीटों के लिए सुबह सात बजे से वोट डाले जाएंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि एक करोड़ 44 लाख से भी ज्यादा मतदाता, 46 महिलाओं सहित चार सौ उन्यासी उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे।
पिछले दो चरणों में तकरीबन 85 फीसदी मतदान के बाद अब तीसरे चरणी की तैयारी है। जो मूलतः कोलकाता और उसके सटे शहरी आबादी तक सीमित है। वाममोर्चा तथा तृणमुल और कांग्रेस गठबंधन द्वारा सघन प्रचार और जी तौर मेहनत के बाद अब वोटरों की बारी है। कल के मतदान में मुख्यमंत्री बुद्वदेव भट्टाचार्य वित्त मंत्री असीम दास गुप्ता राजस्व मंत्री अब्दूल रजाक मौला के अलावा नौ मंत्रियों का भविष्य दाव पर है। जबकि तृणमुल की तरफ से विधानसभा में विपक्ष के नेता पारथु चैटर्जी कोलकाता मेयर शोभन चट्टोपाध्याय और पूर्व महासचिव फिक्की अमित मित्रा के भाग्य का फैसला होना है। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलकाता से अरजीत चक्रवती के साथ मैं शंभूनाथ चौधरी
अन्तर्राज्यीय सीमाओं के साथ ही साथ बांग्लादेश के साथ लगी सीमा को भी सील कर दिया गया है। हुगली नदी में भी सुरक्षाबल द्वारा लगातार गश्त लगा रहे हैं।

आंध्र प्रदेश में निर्वाचन आयोग ने कडप्पा की लोकसभा और पुलिवेन्दुला की विधानसभा सीट के लिए चुनाव प्रचार में आचार संहिता के कथित उल्लंघन मामले में चार राज्य मंत्रियों को नोटिस जारी किया है। राज्य के निर्वाचन अधिकारी भंवर लाल ने हैदराबाद में पत्रकारों को बताया कि उन्होंने कथित रूप से चर्च परिसर में प्रचार किया था। इन मंत्रियों से कल तक जवाब देने को कहा गया है।

सरकार ने आज किसानों के लिए गोदाम रसीद की प्राप्ति की एक नई प्रणाली षुरू की। इससे किसानों को बैंकों से ऋण लेने में मदद मिलेगी और कृषि उत्पादों की बिक्री कम दामों पर करने से वे बच सकेंगे। खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री के वी थॉमस ने नई दिल्ली में इस नई प्रणाली की षुरूआत करने के बाद कहा कि गोदाम रसीदों से गोदामों में रखी किसी वस्तु की डिलीवरी के बिना ही उसका स्वामित्व दूसरे को देने की अनुमति मिल जाएगी। श्री थॉमस ने कहा कि इन रसीदों से ग्रामीण क्षेत्रों में नकदी बढ़ जाएगी और वैज्ञानिक ढ़ग से गोदाम खोलने को प्रोत्साहन मिलेगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि फसल कटाई के बाद दिए जाने वाले ऋण से किसानों को कम ब्याज दर पर गोदामों में अपनी उपज रखने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना से किसानों की माली हालात में सुधार के लिए एक और दरवाजा खुल गया है। योजना से किसानों को व्यापार बढ़ाने में मदद मिलेगी और साथ ही साथ बिना किसी व्यवधान के वित्तीय सुविधा मिल सकेगी। हालांकि अभी भी कृषक समुदाय के कई वर्गों में ऋण सुविधा चिंता का विषय है लेकिन सरकार के द्वारा किए गए वर्तमान उपाय से निश्चित रूप से प्रधानमंत्री के विकास के उद्देश्यों को बढ़ावा मिलेगा। वहीं देशभर के गोदामों को आधुनिक करने की जरूरत पर बल दिया गया ताकि ज्यादा से ज्यादा यात्रा में अनाजों को सुरक्षित तरीके से भंडारण किया जा सके। विजय रैना के साथ मैं दीपेन्द्र आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

भारत ने कहा है कि वह आतंकवाद और समुद्री डकैती की समस्या से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सहयोग से निपटने के लिए कृत-संकल्प है। मॉरीशस की यात्रा पर गई राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटील ने आज वहां की राष्ट्रीय असेम्बली को संबोधित करते हुए कहा कि भारत और मॉरीशस को हिन्द महासागर क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी।
राष्ट्रपति ने बाद में प्रवासी घाट जाकर उन अज्ञात मजदूरों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जो सदियों पहले भारत से काम के सिलसिले मॉरिसस गए थे।

दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट रही। चांदी चार हजार तीन सौ रूपये लुढककर 70 हजार रूपये प्रति किलो ग्राम के स्तर पर दर्ज हुई। सोना स्टैंडर्ड भी 160 रूपये के नुकसान से 22 हजार दो सौ बीस रूपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर दर्ज हुआ। मुम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 39 अंक की मामूली गिरावट से 19 हजार पांच सौ 45 अंक के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भीे छह अंक लुढककर पांच हजार आठ सौ 68 अंक के स्तर पर बंद हुआ। मुद्रा बाजार में रूपये में आज तीन पैसे की मामूली गिरावट रही और एक डॉलर 44 रूपये 52 पैसे के स्तर पर दर्ज हुआ।

——

खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री के वी थॉमस ने कहा कि गेहूं निर्यात की अनुमति देने के बारे में फैसला लेने से पहले सभी पहलुओं पर विचार किया जाएगा। आज नई दिल्ली में श्री थॉमस ने कहा कि वे गेहूं निर्यात के बारे में जल्दीबाजी में फैसला नहीं करेंगे और इस फैसले से आवश्यक वस्तुओं की मौजूदा स्थिर कीमतें प्रभावित नहीं होनी चाहिए।

——

इंडियन ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट आज से नई दिल्ली के सिरी फोर्ट स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में शुरू हो गया है। अनूप श्रीधर सहित सात खिलाड़ियों ने मुख्य ड्रॉ के लिए क्वालीफाई किया।
अनूप श्रीधर और सयाली गोखले की अगुआई में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार शुरूआत करते हुए क्वालीफिकेशन राउंड में आठ स्थानों में से सात पर कब्जा जमाया। श्रीधर और सयाली के अलावा साइ प्रणीत, सौरभ वर्मा, एचएस प्रणय, सिंधु पी. वेंकट और तृप्ति मुरुगुंडे ने भी मुख्य ड्रा में प्रवेश कर लिया है। पुरुष वर्ग में अब नौ खिलाड़ी भारत की ओर से चुनौती पेश करेंगे। पी कश्यप, अजय जयराम, आर एम वी गुरुसाइदत्त, आनंद पवार और अरविंद भट को पहले ही मुख्य ड्रा में जगह मिली है। अनूप श्रीधर पहले दौर में इंडोनेशिया के तौफीक हिदायत के साथ खेलेंगे।
सौरभ को कल मुख्य ड्रा के पहले दौर में इंडोनेशिया के सोनी ड्वी कोनकोरो की मुश्किल चुनौती का सामना करना होगा। महिला सिंगल्स के पहले दौर में कल सयाली का मुकाबला सिंगापुर की जियायुआन चेन से होगा। साइना को पहले दौर में जापान की अई गोटो से सामना करना है। लवलीन निगम, आकाशवाणी समाचार।

——

अफगानिस्तान में सुरक्षा बलों ने रविवार की रात कंधार जेल से भागे करीब पांच सौ कैदियों में से 65 को फिर गिरतार कर लिया है। भागे कैदियों में ज्यादातर तालिबान लड़ाकू हैं। उन्हें पकड़ने के लिए बड़े पैमाने पर तलाषी की जा रही है। ये कैदी दीवारों के नीचे सुरंग खोदकर भाग गए थे।
इस बीच, नाटो सैनिकों ने कहा कि उन्होंने सउदी मूल के एक वरिष्ठ अलकायदा लड़ाकू की हत्या कर दी है जिसकी अफगानिस्तान में सुरक्षा बलों को तलाष थी।

——

लीबिया सरकार ने आज कहा कि कर्नल गद्दाफी के परिसर में नाटो के जबर्दस्त हमले में उनको कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। कर्नल गद्दाफी को सरकारी टेलीविजन पर एक तंबू में लोगों से मिलते हुए दिखाया गया है, जबकि एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि कर्नल गद्दाफी एक सुरक्षित जगह में हैं और राजधानी त्रिपोली से काम कर रहे हैं।

THE HEADLINES
  • Former CWG Organising Committee Chief, Suresh Kalmadi and two others remanded to CBI custody for eight days; Kalmadi sacked from the Presidentship of Indian Olympic Association.
  • Government to introduce a Bill in Parliament to create an autonomous nuclear regulatory authority; Compensation package for people displaced by Jaitapur nuclear power plant to be announced soon.
  • Prime Minister and Sonia Gandhi visit Puttaparthi to pay homage to Satya Sai Baba; Last rites to be performed tomorrow morning.
  • Tight security measures in place for third phase of Assembly polls in West Bengal tomorrow.
  • Silver plunges by 4300 rupees per kilogram and gold by 160 rupees per ten grams in Delhi on reduced offtake amid a weak global trend.
  • And in badminton: Seven Indian players reach the main draw of the Indian Open Super series tournament that began in New Delhi today.
||<><><>||
Former CWG Organising Committee Chief, Suresh Kalmadi, was today remanded to CBI custody for eight days by a Delhi Court for custodial interrogation. The other two arrested Organising Committe officials – Surjeet Lal, Deputy Director General (Procurement), and A S V Prasad, Joint Director General (Sport), were also remanded to CBI custody till May 4th by Special CBI judge Talwant Singh. The agency had sought 14 days custody of 66-year-old Kalmadi and his associates contending that they have to be interrogated to unearth the money trail in the scam. The CBI had yesterday arrested Kalmadi, Lal and Prasad for allegedly awarding illegal contracts to a Swiss firm for Timing-Scoring-Result system for the New Delhi commonwealth Games, causing a loss of 95 crore rupees to the exchequer. In another development today, Suresh Kalmadi’s 15-year tenure as the Indian Olympic Association, IOA President, came to an abrupt end after he was sacked from the post and V K Malhotra was unanimously named as the acting President. The swift action to end Kalmadi’s reign as the supremo, was taken by the IOA officials in a meeting chaired by Malhotra himself, citing clause 13B of the Constitution which empowers the Vice-President to take interim charge in the absence of the President. Mr. Malhotra said, he will call a meeting of the IOA Executive Board at the earliest in consultation with the Secretary General Randhir Singh, who is out of town, and discuss the situation arising out of the arrest of Kalmadi.
||<><><>||
The government will introduce a Bill in the monsoon session of Parliament to create an autonomous nuclear regulatory authority. It is also working out a new compensation package for the people displaced by the proposed 9900 mega watt Jaitapur nuclear power project in Maharashtra. Addressing a press conference in New Delhi today, Minister of State in Prime Minister’s office, V Narayanswamy said that the authority will subsume the Atomic Energy Regulatory Board.
Mr. Narayan Swamy who was flanked by Maharashtra Chief Minister Prithviraj Chavan and Environment minister Jairam Ramesh, said that a generous compensation package by Maharashtra government and Nuclear Power Corporation will be announced soon. He added this was decided in a meeting convened by Prime Minister Manmohan Singh on the current status of the Jaitapur project and the impact of Japan‘s Fukushima nuclear tragedy on the nuclear programme. Maharashtra Chief Minister Prithviraj Chavan gave the details of the compensation.
Referring to the safety aspects of the proposed Jaitapur nuclear plant, he said that each reactor will have its own stand alone safety and operation systems and there will be complete transparency in the functioning of the nuclear power programme. The Secretary, Department of Atomic Energy, S Banerjee while allaying fears of people about its safety, said that all aspects were taken into considerations before selecting the site for the plant and it involved long technical process.
Environment Minister Jairam Ramesh said that the safety mechanism in Jaitapur plant design is a very major step forward in view of the Fukushima accident.
Earlier, a press release issued by the government defended the decision to set up a nuclear plant at Jaitapur. It said, the site selection committee had assessed all aspects of the plant and recommended its suitablity. The release said, the Jaitapur site is not considered earthquake prone and there is no fault line within 30 kms from the site. The release says, there will be no adverse effect on environment and health of the people. The plant will have a life of 60 years.
||<><><>||
BJP today alleged that the Government is delaying action against those whose black money is stashed in foreign banks. Breifing reporters party Spokesperson Nirmala Sitaraman said that the government is only constituting committees after committees to look into the issue but has not revealed the list of persons involved in such cases so far.
||<><><>||
In Puducherry, senior officials of the Enforcement Directorate questioned Lt. Governor Iqbal Singh for the second day today. He is being queried on his links with Hasan Ali who has been jailed in connection with money laundering. AIR correspondent says, the questioning which began this morning, continued till late this evening, The entire proceedings were being videographed. The ED officials had spent more than 5 hours in the Raj Nivas yesterday.

||<><><>||
A joint team of CBI and Enforcement Directorate will visit Mauritius next month to follow the money trail in the 2G spectrum scam. Another team of investigators will travel to Cyprus soon to find out transactions routed through that country in several telecom companies allegedly involved in the scam.
||<><><>||
Prime Minister Manmohan Singh and UPA Chairperson Sonia Gandhi today paid homage to Satya Sai Baba at Puttaparthi this evening. Both the leaders stood in silence in front of the glass casket containing the body of the spiritual leader, who died on Sunday, and placed wreaths at his feet. Dr. Singh and Mrs. Gandhi, accompanied by Union Information and Broadcasting Minister Ambika Soni, arrived by a special aircraft and drove straight to Prashanthi Nilayam. Sai Baba would be buried in the Sai Kulwant hall with full state honours between 9 and 9.30 am tomorrow.
||<><><>||
Tight security measures are in place for the conduct of third phase Assembly polls in West Bengal tomorrow. Voting will start at seven in the morning in 75 seats spread over Kolkata, North and South 24 Parganas districts. Over one crore, forty-four lakh voters will decide the political fate of 479 candidates including 46 female candidates. Briefing the media about tomorrow’s arrangements, the Chief Electoral Officer Sunil Gupta said in Kolkata that apart from photo identify card, voters will be allowed to cast their ballot after showing any of the 13 alternate documents like passport, pan card, driving license and bank passbook. He said, more than 17,700 polling booths have been set up in the three districts and over 85,000 polling personnel are being deployed. Mr. Gupta said, for free and fair poll, 1249 digital cameras and 641 video cameras are also being installed, while webcasting will be done at maximum number of places. About 2200 micro observers have also been deployed to oversee the poll process. Besides the state police and state armed police about 6000 para military forces are being deployed and each booth will be manned by the central forced, 6000 booths have been identified as sensitive, while in Kolakta, all polling centers have been declared super sensitive. Inter state borders and international border with Bangladesh have been sealed. Our correspondent reports that strict vigil is being kept at all entry points to Kolkata, besides a round the clock patrolling on Hoogly river.
||<><><>||
In Uttar Pradesh, the district police Chief at Meerut has been suspended and district magistrate removed following violence in the district two days ago. State Cabinet Secretary Shashank Shekhar Singh told at Lucknow this evening that both the officials are charged for reaching late at the incident site. Incidents of stone pelting and arson had taken place after alleged misbehaviour with a religious leader. Three persons have been arrested in this regard. Meanwhile, district administration has claimed that normalcy is returning very fast in the town and all educational institutions are open.
||<><><>||
India today said that it is determined to fight and eliminate the menace of terrorism and piracy in cooperation with International community. In her address to the National Assembly of Mauritius, the President Mrs. Pratibha Devi Singh Patil said that India and Mauritius would have an important role to play in the Indian Ocean region to which both the countries belong to.
||<><><>||
Two-day commerce secretary level talks between Pakistan and India begin in Islamabad tomorrow. The Indian delegation led by Secretary Commerce Rahul Khullar arrived in Lahore today, to participate in the talks. The Pakistani side will be led by Secretary Commerce Zafar Mahmood.
||<><><>||
The government today launched negotiable warehouse receipts system. It will help farmers gain access to loans from banks and avoid distress sale of agricultural commodities. Food and Consumer Affairs Minister, K V Thomas said in New Delhi after the launch that Negotiable warehouse receipts allow transfer of ownership of a commodity stored in a warehouse without having to deliver the physical commodity.Our correspondent reports that a post-harvest loan will incentivise farmers to store their produce in warehouses at lower rate of interest.
||<><><>||

As many as seven Indians, including Olympian Anup Sridhar have reached the main draw of the Indian Open Super Series badminton tournament that began at the Siri Fort sport complex in New Delhi today. Anup, Sai Praneeth, HS Prannoy and Sourabh Verma notched up contrasting wins to reach the main draw that gets underway tomorrow.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: