>समाचार News (1) 27.04.2011

27 अप्रैल

>

मुख्य समाचार :-
  • पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान जारी। मुख्यमंत्री बुद्धदेब भट्टाचार्य सहित ४७९ उम्मीदवार के चुनावी भाग्य का फैसला आज।
  • सरकार सुरक्षा को शीर्ष वरीयता देते हुए जैतापुर परमाणु संयंत्र परियोजना जारी रखेगी। स्वायत्त परमाणु विनियमन प्राधिकरण की स्थापना होगी।
  • श्रीसत्य साईं बाबा का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ आज सवेरे पुट्टापार्थी में ।
  • राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटील का भारत और मॉरिशस के बीच महत्वपूर्ण भागीदारी को और सुदृढ़ बनाने का आग्रह। और
  • भारत और पाकिस्तान के बीच वाणिज्य सचिव स्तर की दो दिन की वार्ता आज से इस्लामबाद में।
………………..
 पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में कोलकाता और उत्तरी तथा दक्षिणी चौबीस परगना जिलों की ७५ विधानसभा सीटों पर मतदान चल रहा है। एक करोड़ ४४ लाख से ज्यादा मतदाता ४६ महिला उम्मीदवारों सहित ४७९ उम्मीदवारों के चुनावी भविष्य का फैसला करेंगे। आज मुख्यमंत्री बुद्धदेब भट्टाचार्जी, वित्तमंत्री डॉक्टर असिम दास गुप्ता, आवास मंत्री गौतम देब और भू-राजस्वमंत्री अब्दुल रज+ाक मुल्ला सहित १२ मंत्री भाग्य आजमा रहे हैं। तीन जिलों में १७ हजार ७०० से ज्यादा मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। मतदान की ताजा स्थिति के बारे में बात करते हैं भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र में मौजूद हमारे संवाददाता शम्भूनाथ चौधरी से।
 ………………..
 बिहार में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में ५४ खंडों की ८७५ ग्राम पंचायतों में वोट डाले जा रहे हैं। मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में वोट तीन बजे तक डाले जा सकेंगे। हमारे पटना संवाददाता ने खबर दी है कि ५२ लाख से ज्यादा मतदाता ८७ हजार ९२ उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।
………………..
 उत्तर प्रदेश में राज्य निर्वाचन आयोग ने स्थानीय निकाय चुनावों की तैयारियां शुरू कर दी हैं। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा बाद में की जाएगी। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि चुनाव शांतिपूर्वक कराने के लिए जिलावार बैठकें की जा रही हैं, जबकि मतदाता सूचियां बनाने का काम लगभग पूरा हो चुका है।
………………..
 सरकार ने जैतापुर परमाणु बिजलीघर परियोजना का काम जारी रखने का फैसला किया है, लेकिन यह भी स्पष्ट कर दिया है कि सुरक्षा संबंधी पहलुओं को पारदर्शी ढंग से सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा एक स्वायत्त परमाणु नियमन प्राधिकरण के गठन के लिए संसद के मानसून सत्र में विधेयक भी रखा जाएगा। कल नई दिल्ली में प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में जैतापुर परमाणु बिजलीघर परियोजना की वर्तमान स्थिति की समीक्षा के लिए आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिए गए।
 बैठक में जापान में फुकुशिमा परमाणु बिजलीघर के संकट को देखते हुए देश के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम के अनेक पहलुओं पर विचार किया गया। डॉक्टर मनमोहन सिंह को आश्वस्त किया गया कि स्थानीय समुदायों के साथ बातचीत करके उनकी सभी चिंताओं और आशंकाओं को विश्वसनीय ढंग से दूर करने की पूरी कोशिश की जाएगी।
 बैठक में यह भी बताया गया कि जैतापुर परियोजना कई चरणों में पूरी होगी। सबसे पहले दो रिएक्टर लगाये जाएंगे जिनमें से प्रत्येक की क्षमता एक हजार ६५० मेगावाट होगी ।
 बैठक के बाद संयुक्त संवाद्दाता सम्मेलन में प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री वी नारायणसामी ने बताया कि देश में परमाणु बिजली कार्यक्रम का संचालन पूरी तरह पारदर्शी होगा।
सभी रिएक्टरों और प्रौद्योगिकियों को चाहे वे देशी हो या विदेशी नियामक प्राधिकरणों द्वारा निर्धारित सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखना होगा। और इसके साथ ही परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम की कार्यप्रणाली में पूर्ण पारदर्शिता  रखी जाएगी।
 बैठक में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण और पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश ने भी भाग लिया। श्री चव्हाण ने परमाणु संयंत्र के लिए भूमि अधिग्रहण के बदले मुआवजा पैकेज देने के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
हमारी लैंड एक्जिबेशन नीति के अनुसार जो अवार्ड होता है कानूनी अवार्ड वो हमने घोषित कर दिया है। जो भी है उसके बाद एक ग्रेज्यूटी एक स्पेशल काम्पेसेशन पैकेज हमने इम्पीसिआइल के साथ मिलकर हमारे डिस्टिक कलेक्ट्रर और इम्पीसिआइल ने मिलकर बनाया है। जिसकी घोषणा शीघ्र ही की जाएगी।
………………..
 राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति के पूर्व अध्यक्ष सुरेश कलमाडी को कल दिल्ली की एक अदालत ने आठ दिन के लिए सी बी आई की हिरासत में सौंप दिया। आयोजन समिति के दो अन्य अधिकारियों को भी सी बी आई के विशेष न्यायाधीश तलवंत सिंह ने चार मई तक सी बी आई हिरासत में सौंप दिया।
 इन तीनों को सोमवार को गिरफ्तार किया गया था। इन सभी पर  राष्ट्रमंडल खेलों के लिए एक स्विस कम्पनी को घड़ियों का अवैध ठेका देकर राजकोष को ९५ करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचाने का आरोप है।
इस बीच, श्री वी के मल्होत्रा को सर्वसम्मति से भारतीय ओलंपिक संघ का कार्यवाहक अध्यक्ष घोषित किया गया है। और सुरेश कलमाडी पर महाभियोग के लिए अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने की संभावना है।
………………..
 सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय का एक संयुक्त दल टू-जी स्पेक्ट्रम घोटाले में इस्तेमाल काले धन का पता लगाने, अगले महीने मॉरिशस जाएगा। एक दूसरा जांच दल घोटाले में कथित रूप से लिप्त विभिन्न दूरसंचार कम्पनियों तक धन प्रवाह का पता लगाने जल्द ही साइप्रस जाएगा।
………………..
 मुंबई के एक सत्र न्यायालय ने काला धन रखने के आरोपी हसन अली खान की न्यायिक हिरासत अगले महीने की सात तारीख तक बढ़ा दी है। बम्बई उच्च न्यायालय में शुक्रवार को अली की जमानत याचिका पर सुनवाई होगी।
………………..
 प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने कल पुद्दुचेरी के उप राज्यपाल इकबाल सिंह से साढ़े तीन घंटे से ज्यादा  पूछताछ की। प्रवर्तन निदेशालय के चार अधिकारियों ने उनसे हसन अली के साथ कथित संबंधों के बारे में पूछताछ की।
………………..
 आकाशवाणी से आप हर घंटे समाचार बुलेटिन सुन सकते हैं। मोबाइल फोन पर ताजा समाचार जानने के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप करें न्यूज और भेज दें-५ ६ ७ ६ ७ ४ ४  पर
 श्री सत्य साईं बाबा का अंतिम संस्कार आन्ध्रप्रदेश में पुट्टापर्थी में पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ सुबह नौ बजे शुरू होगा। प्रशांति निलयम के कुलवंत हॉल में उनके पार्थिव शरीर को समाधि दी जाएगी। इस अवसर पर निकट संबंधियों के अलावा भारतीय जनता पार्टी के नेता लालकृष्ण आडवाणी, आन्ध्रप्रदेश और कर्नाटक के मुख्यमंत्री, अनेक धर्मगुरू और सर्वधर्म प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।
 प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह और यू पी ए अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा केन्द्रीय मंत्रियों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने कल श्री सत्य साईं बाबा को श्रद्धाजलि अर्पित की। लाखों की संख्या में श्रद्धालु रात ग्यारह बजे तक दर्शनों के लिए उमड़ते रहे। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-
 २३ नवम्बर १९२६ के दिन जन्में सत्य नारायण राजू सत्य सांई बाबा के रूप में भारत की अध्यात्मिक इतिहास में एक विरासत छोड़ गए हैं। पेयजल योजनाएं, शैक्षिणिक संस्थान, स्वास्थ्य केंद्र, अध्यात्मिक केंद्र एवं अन्य उत्कृर्ष्टता के केंद्र गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को लगभग निशुल्क सेवांए प्रदान कर रही है। आश्रम सूत्रों के अनुसार बाबा के समाधी पर एक मंदिर का निर्माण किया जाएगा। जहां श्रद्धालु प्रार्थना एवं पूजा कर सकेंगे। सुधिन्द्र आकाशवाणी समाचार पुट्टापर्ती।
………………..
 राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटील ने भारत और मॉरिशस के बीच महत्वपूर्ण भागीदारी  मजबूत करने का आग्रह किया है। कल शाम मॉरिशस के इंदिरा गांधी भारतीय सांस्कृतिक केन्द्र में भारतीय समुदाय को सम्बोधित करते हुए श्रीमती पाटील ने कहा कि दोनों देश सहयोग के नये क्षेत्रों की पहचान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने दीर्घकालिक सांस्कृतिक संबंध बरकरार रखने की दिशा में काम करने की भारत और मॉरिशस की प्रतिबद्धता का भी उल्लेख किया।
 हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि श्रीमती पाटील ने भारतीय सांस्कृतिक केन्द्र में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी किया।
हर कोई उस वक्त इतिहास के पन्ने टटोल रहा था जब राष्ट्रपति प्रतिभादेवी सिंह पाटील अप्रवासी घाट पहुंची। जहां १८३४ और उसके बाद लगातार करीब सौ साल तक भारत से गिरमिटियां मजदूरों के दल एक बाद एक लाए जाते रहे। घाट पर मौजूद राष्ट्रपति ने उन तमाम अनाम भारतियों को पुष्पांजली अर्पित की। जिन्होंने न सिर्फ खेतों में काम किया बल्कि मॉरिशस को रचाया बसाया भी। राष्ट्रपति ने इस अवसर पर अप्रवासी नियास को गिरमिटिया यात्रा से जुड़े दस्तावेज प्रदान किये। वही घाट पर मौजूद हर कोई मॉरिशस और भारत से जुड़े उसके साझा इतिहास को पढ़ने की कोशिश कर रहा था। सौभाग्यकार के साथ संजय प्रताप सिंह आकाशवाणी समाचार पोर्टलुईस मॉरिशस।
 श्रीमती पाटील आज दिन में गंगा तलाव सरोवर और ली मॉर्न विश्व धरोहर स्थल जाएंगी।
………………..
 भारत और पाकिस्तान के वाणिज्य सचिवों की दो दिन की वार्ता आज इस्लामाबाद में शुरू हो रही है। भारतीय पक्ष का नेतृत्व वाणिज्य सचिव राहुल खुल्लर करेंगे, जबकि पाकिस्तान के शिष्टमंडल के मुखिया वहां के वाणिज्य सचिव ज+फर महमूद होंगे। इस वर्ष मार्च में नई दिल्ली में गृह सचिवों की वार्ता के बाद दोनों देशों के बीच ये दूसरी उच्च स्तरीय वार्ता होगी।
………………..
 सरकार अगले साल से शुरू होने वाली १२वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान विज्ञान और प्रौद्योगिकी से जुड़े अनुसंधान और विकास पर खर्च को दोगुना कर देगी। विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री अच्च्िवनी कुमार ने कल कहा कि इस क्षेत्र में खर्च को बढ़ाकर एक सौ पचास हजार करोड़ रूपये से अधिक कर दिया जाएगा।
………………..
 एयर इंडिया के पायलटों ने हड़ताल कर दी है। वे वेतन और काम की  परिस्थितियों में सुधार के अलावा कम्पनी में कथित घोटालों और मुनाफा देने वाले मार्गों से सेवाएं हटाने या रद्द किए जाने की सी बी आई जांच की मांग कर रहे हैं। भारतीय वाणिज्यिक पायलट संघ ने प्रधानमंत्री से हस्तक्षेप करने को कहा है।
 इससे पहले पायलटों और एयर इंडिया प्रबंधकों के बीच वार्ता भंग हो गई।  
………………..
आज के समाचार पत्रों की सुर्खियों
………………..
 हिन्दुस्तान और नई दुनिया सहित लगभग सभी अखबारों में विकिलीक्स का दावा है-स्विस बैंकों में काला धन रखने वाले भारतीयों के नाम का खुलासा मुमकिन। नवभारत टाइम्स ने बैनर हैडलाइन बनाया है-सबसे बड़ा रुपैया है स्विस बैंकों में। बकौल राजस्थान पत्रिका सबसे ज्यादा काला धन भारतीयों का। अमर उजाला के अनुसार-असांजे ने सरकार को फिर किया असहज। हरि भूमि के सम्पादकीय में है-सरकार काले धन पर कड़ा रुख दिखाए।
  ताज+ घटनाक्रम में अमरीकी अदालत में चार पाकिस्तानी आतंकियों को आरोपी बनाया गया। राष्ट्रीय सहारा ने भी इस ख्बर को प्रमुखता दी है।
 जनसत्ता की ये विशेष ख+ाबर ध्यान खींचती है-मनरेगा के कारण किसानों की पथरीली ज+मीन पर चले हल। मनरेगा की भूमि सुधार योजना से उरई में ज+मीन के ऐसे कई पट्टों को कृषि योग्य बनाया गया।
 ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था तैयार करने की मानव संसाधन विकास मंत्री की योजना पर अमर उजाला के पहले पन्ने के बॉटम पर है-दो हज+ार बाइस तक पचास करोड़ कुशल कामगार तैयार होंगे।
 राष्ट्रीय सहारा के बड़े बॉक्स में एशियाई विकास बैंक की रिपोर्ट है-करीब साढ़े छह करोड़ नए लोग आ सकते हैं गरीबी रेखा से नीचे, बढ़ती महंगाई से डेढ़ फीसदी तक गिर सकती है एशियाई देशों की आर्थिक वृद्धि दर। बिज+नेस भास्कर की सुर्खी है-महंगाई और बढ़ी तो करोड़ों भारतीय हो जाएंगे गरीब।
 हिन्दुस्तान के मुखपृष्ठ पर सबसे ऊपर है-देश में आबादी बढ़ोत्तरी की रफ्+तार डेढ़ फीसदी लेकिन वाहनों की संख्या बढ़ने की रफ्तार दस फीसदी। अगर हम न चेते तो मौत का पांचवां बड़ा कारण बन जाएंगे सड़क हादसे।
 चौदह साल की उम्र में वेबसाइट बनाकर अपना और अपने देश का नाम दुनियाभर में रौशन करने वाले तथा यंग अचीवर अवार्ड और यंग ग्लोबल लीडर अवार्ड से सम्मानित सुहास गोपीनाथ की कामयाबी पर रिपोर्ट को हिन्दुस्तान ने शीर्षक दिया है-ये हैं भारतीय बिल गेट्स।
 राष्ट्रीय सहारा के सम्पादकीय पृष्ठ पर विस्तृत विश्लेषण है-महिला स्वास्थ्य की अनदेखी कब तक, इस समस्या पर नियंत्रण के लिए ज+रूरी है एक समग्र स्वास्थ्य नीति।
 अमर उजाला में एम्स के कार्डियोलॉजी विभाग के शोध की रिपोर्ट है-तम्बाकू से केवल कैंसर का ही खतरा नहीं, बल्कि इससे सिकुड़ रही हैं दिल की धमनियां। तम्बाकू खाने के दस मिनट में ही बढ़ जाती है दिल की धड़कन।
 नई दिल्ली में खेली जाने वाली प्रतिष्ठित ÷इंडिया ओपन सुपर सीरीज’ के क्वालीफिकेशन राउण्ड में मेज+बान देश के दबदबे पर नवभारत टाइम्स और देशबंधु की सुर्खी है-छा गई इंडियन ब्रिगेड, सात को मिली मेन ड्रॉ में एंट्री।
THE HEADLINES:
  • Polling begins for 75  seats in West Bengal for the third phase of Assembly elections; Political fate of 479 candidates including Chief Minister Buddhadev Bhattacharjee to be decided today.  
  • Government to go ahead with Jaitapur Nuclear power plant project with top priority to safety;An independent nuclear regulatory authority to be set up.
  • Mortal remains of Sathya Sai Baba  to be laid to rest with state honours at Puttaparthi this morning.
  • President Pratibha Devisingh Patil calls for further strengthening strategic partnership between India and Mauritius.
  • And, two-day commerce secretary level talks between India and Pakistan begin in Islamabad today.
[]><><><[]
In West Bengal, voting has begun for the 3rd phase of assembly elections in 75 seats covering Kolkata and North & South 24 Parganas districts amidst tight security. Over one crore 44 lakhs 55 thousand electorate will decide the political fate of 479 candidates. More than 17 thousand 7 hundred polling booths have been set up in three districts. AIR Kolkata correspondent Arajit Chakraborty reports that the fate of 12 Ministers including Chief Minister Buddhadev Bhattacharjee, Finance Minister Dr. Asim Das Gupta, Housing Minister Gautam Dev, Land and Land Revenue Minister Abdul Razaq Mullah will be decided today. On the other hand the prominent candidates of the opposition side are the leader of the opposition in the state assembly Partha Chatterjee, former Secretary General  of FICCI Amit Mitra, Mayor of Kolkata Sovan Chatterjee and Bengali Actress Debasree Roy.
 []><><><[]
The Government has decided to go ahead with the Jaitapur Nuclear plant project but made it clear that safety aspects would be given top priority in a transparent manner and a bill will be moved in the Monsoon session of Parliament for setting up an independent nuclear regulatory authority. The decision to this effect was taken at a high-level meeting chaired by Prime Minister Dr Manmohan Singh to review the current status of the Jaitapur Nuclear Power Project. The Chief Minister of Maharashtra Prithvi Raj Chavan, Minister of State for Environment & Forests Jairam Ramesh, Minister of State in the Prime Minister’s Office V Narayanswamy and Secretary of the Department of Atomic Energy S Banerjee and other senior officials were present in the meeting. The meeting reviewed several aspects of the overall nuclear energy programme in the light of the unfortunate developments in Japan‘s Fukushima nuclear Power plant.
It was also noted in the meeting that the Jaitapur project would be implemented in a phased manner beginning with two 1650 MW reactors each. A comprehensive environmental impact assessment of these reactors will be done when both are operational by 2019.
Addressing a joint press conference after the meeting, Minister of state in the Prime Ministers Office V Narayanswamy said that each Nuclear reactor of Jaitapur plant will have its own stand alone safety and operation systems and there will be complete transparency in the functioning of the nuclear power programme in the country.
Government intention is to ensure nuclear power that is safe, secure and the economical.  Against this background the commitment of India‘s three-stage indigenous nuclear energy programme was reaffirmed.  While important reactors have their place, indigenously designed and developed reactors will continue to be at the very foundation of this programme.
Mr. Swamy said the Maharashtara Government and Nuclear Power Corporation of India is working out a new compensation package for the people displaced by the proposed nuclear plant at Jaitapur.
[]><><><[]
Sacked Commonwealth games Organising Committee Chief Suresh Kalmadi, has been remanded to CBI custody for eight days by a Delhi Court for custodial interrogation. The other two arrested Organising Committee officials Surjeet Lal, Deputy Director General (Procurement), and A S V Prasad, Joint Director General (Sport), have also been remanded to CBI custody till the 4th of next month by Special CBI judge Talwant Singh yesterday. 
Kalmadi, Lal and Prasad were arrested on Monday for allegedly awarding illegal contracts to a Swiss firm for the Timing-Scoring-Result system for the New Delhi commonwealth Games causing a loss of 95 crore rupees to the exchequer.
Meanwhile, V.K. Malhotra has been unanimously named as the acting President of the Indian Olympic Association, IOA in a meeting of  its officials.  The IOA executive Committee is likely to move a no confidence motion to impeach Kalmadi.
[]><><><[]
A sessions court in Mumbai has extended judicial custody of Pune-based stud farm owner Hasan Ali Khan till the 7th of next month. Ali’s  bail application is scheduled for hearing on Friday in the Bombay High Court.
[]><><><[]
The President Mrs Pratibha Devisingh Patil has called for further strengthening strategic partnership between India and Mauritius partnership. Speaking at a gathering of the Indian community at the Indira Gandhi centre for Indian culture last evening, she asserted that the two countries are determined to identify new areas of partnership . Mrs Patil is scheduled visit Ganga Talao, a sacred place of faith for Hindus and Le Morne world Heritage site later today .She underlined the determination of the two countries to work for preserving the long standing cultural bonds between India and Mauritious. Our correspondent reports she also unveiled a bust of late prime minister Mrs Indira Gandhi at the Indian culture centre:
It was an emotional scene at the Aapravasi Ghat. Mrs Patil summed up the relations between the two countries rightly when she said the bond between the two countries is not only of friendship but it is also a relationship of kinship.  She took round of Aapravasi Ghat and later presented ticket, stamp and docket to pravasi trust. It was previously a dilapidated complex of buildings and first immigration office in the world is now a monument of bond between India and Mauritius.  Opened in 1849 by the British government, this first place for the reception of immigrants from India is of monumental importance to this community as they constitute more than half of its population of this country.  With Sanjay Pratap Singh, Souvagya Kar, AIR news, Port Louis, Mauritius.
[]><><><[]
Two-day commerce secretary level talks between Pakistan and India begin in Islamabad today. The Indian delegation is being led by Secretary Commerce Rahul Khullar while the Pakistani side will be led by Secretary Commerce Zafar Mahmood. This will be the second high level interaction between the two countries since the home secretary level talks in New Delhi in March, 2011. Ahead of the talks, Pakistan Prime Minister Yousuf Raza Gilani  has said that constructive engagement with India is essential to move towards the goal of establishing good-neighbourly relations.
[]><><><[]
The last rites of Satya Sai Baba will be performed today at Puttaparthi in Andhra Pradesh. The mortal remains of Baba will be laid to rest with state honours this morning. The funeral will begin at 9:00 am. Dignitaries including BJP leader L.K. Advani, Chief Ministers of Andhra Pradesh and Karnataka, religious leaders and close family members will be present during the funeral. Besides, representatives of all religious groups will be present at Prashanthi Nilayam, where Sai Baba’s body will be lowered into a grave. Prime Minister Dr. Manmohan Singh, UPA Chairperson Sonia Gandhi, Union Ministers and many other dignitaries paid homage to the departed soul yesterday in Puttaparthi. Disciples thronged Kulwant Hall in lakhs yesterday till 11.00 pm. Thereafter the gates of Prashanti Nilayam were closed and Kulwant Hall site was handed over to the family members of Sai baba for the funeral ceremony. AIR correspondent says that Darshan will commence once again after 12.00 noon today:
Sathya Sai Baba born as Sathyanarayana Raju. on 23 November 1926 has left behind a legacy worth a mention in the spiritual history of India . The assets created by one man in the country and abroad will serve the good interests of humanity for many years to come. The drinking water schemes, educational institutions, health facilities, spiritual centres and various other centres of excellence has indeed provided almost free services to millions of poor and needy people. The veneration, love and affection for this great spiritual leader was clearly seen among his devotees and benefactors during the Darshans. The Ashram sources say that a temple will be built over the Samadhi of Sai baba where devotees can offer their prayers in the coming days. Sudhindra, AIR News, Puttaparthy.
[]><><><[]
The Air India pilots have gone on strike to press for their demands.  The pilots are demanding better pay and working conditions besides a CBI inquiry into the alleged scams of airlines and cancellation and withdrawal of profitable routes and bilaterals given away to either private airlines or foreign carriers. The Indian Commercial Pilots Association has sought the Prime Minister’s intervention in the matter.
Earlier, talks between the Pilots and Air India management broke down.
[]><><><[]
In the Indian Premier League Cricket, Royal Challengers Bangalore defeated Delhi Daredevils by three wickets at Feroz Shah Kotla ground in New Delhi last night. Delhi Daredevils scored 160 for six in 20 overs. In their reply Royal Challengers Bangalore scored 161 for 7 in 19.3 overs.  Virat Kohli who scored 56 runs was adjudged Man of the Match. In matches slated for today, Pune Warriors will clash with Chennai Super King at Navi Mumbai at 4:00 PM while Kochi Tuskers Kerala will meet Deccan Chargers at Kochi at 8:00 PM.
[]><><><[]
NEWSPAPERS HEADLINES
The Government’s decision to push through the proposed  9,900 MW Jaitapur nuclear plant is a story reported by many papers on their front page. ” Despite row, government  goes ahead with Jaitapur nuclear plant”, writes the Pioneer while the Indian Express says “Government won’t halt Jaitapur, pledges autonomous and free N-regulator”.
US charges 4 Pak men for 26/11 attack” writes the Mail Today, while the Tribune adds that of them, ”Major ‘Iqbal’ is said to be a Pak Army Officer”.
Suresh Kalmadi being remanded to CBI custody is the other story making headlines in papers today. “Slipper hurled at Kalmadi in court – ex CWG OC Chief remanded to 8 days police custody”, reports the Tribune “No bail but a shoe for Kalmadi” writes the Mail Today.
The Hindustan Times writes that Air India flights are likely to be hit, as Air India pilots go on strike.  The Tribune also reports that a section of Air India pilots going on strike means about 800 pilots could be on strike.
Most papers report that the Supreme Court quashing the levy of airport development fee on embarking passengers in the Delhi and Mumbai Airports, gives relief to Air Passengers.
The Mail Today leads with the story “PAC guns for scrapping 2G licenses”,. In another 2G related story, the Times of India writes that an internal note had warned the PM, that Raja Planned to ignore 2G advice.
Swiss Bank has Indian Names, Says Assange” writes the Pioneer, adding that these comments by Julian Assange, WikiLeaks founder could fuel a fresh controversy over the black money issue.  The Hindu writes that as per Assange, the Indian names have stashed away more money than any other nationality.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: