>प्रादेशिक समाचार-26.04.2011

27 अप्रैल

>

मुख्य समाचारः
* हरियाणा में सभी भू राजस्व रिकार्ड राष्ट्रीय भू रिकार्ड आधुनिकीकरण के तहत सैटेलाइट से जोड़े जाएगे।

* प्रदेश में लिंग अनुपात की स्थिति में सुधार लाने के लिए राज्य के सभी जिलो मे कार्यबल गठित किये गये है।

* पी जी आई रोहतक के कनिष्ठ चिकित्सकों द्वारा हड़ ताल पर चले जाने से मरीजों की मुश्किलें बढ़ गई है।
* डबवाली के नजदीक एक कम्बाइन के नहर में गिरने से दो व्यक्ति पानी में बह गये।

    हरियाणा की सभी भू राजस्व रिकार्ड, राष्ट्रींय भू रिकार्ड आधुनिककरण कार्यक्रम के तहत सैटेलाइट से जोडे जाएॅंगे। राजस्व एवं आपदा प्रबन्धन मंत्री सतपाल सांगवान ने सिरसा में बताया कि केन्दं्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा संचालित इस कार्यक्रम की शुरूआत पायलट परियोजना के रूप में सिरसा जिले में शुरू की जा रही हैं। उन्होने बताया कि देश भर में सबसे पहले यह कार्यक्रम सिरसा जिले मे इसलिए शुरू किया जा रहा हैं क्योंकि सिरसा ही एक ऐसा जिला है जिसका पूरा राजस्व रकार्ड, कम्प्यूटरीकृत करके वेब साईट पर डाला जा चुका है। उन्होने यह भी जिले में इस कार्यक्रम की शुरूआत हरियाणा अंतरिक्ष अनुप्रयोग केन्द्र के माध्यम से की जा रही है।

    प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राव नरेंद्र सिंह ने कहा कि गर्भाधान तथा प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम को राज्य में सख्ती से लागू किया जाएगा! उन्होंने कहा कि प्रदेश में लिंगानुपात की स्थिति में सुधार लाने के लिए हर जिले मेंकार्यबल गठित किया गया है। श्री सिंह आज नारनौल में संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर गठित कार्यबल को अपने प्रयासों की रिपोर्ट एवं लिंगानुपात की स्थिति के बारे में मुख्यालय पर हर माह रिपोर्ट देनी होगी। दूसरी तरफ रेवाडी जिले के कोसली कस्बे में आज स्वास्थ्य विभाग की टीम ने प्रसव पूर्व लिंग जांच के आरोप में एक प्राइवेट क्लीनिक को सील कर दिया। सीएमओ ने सुनियोजित तरीके से प्रसव पूर्व लिंग जांच कराने के लिए एक फर्जी ग्राहक भेजा। इसी दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने क्लीनिक पर छापामार कर क्लीनिक संचालक को प्रसव पूर्व लिंग जांच करते गिरफतार कर लिया।

    हरियाणा के राज्यपाल श्री जगन्नाथ पहाड़िया कल हरियाणा राजभवन में आयोजित एक समारोह में कवयित्री श्रीमती धीरा खण्डेलवाल के कविता संग्रह मुखर मौन का विमोचन करेंगे। श्रीमती धीरा ख्ण्डेलवाल वर्ष 1986 बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी है और वर्तमान में हरियाणा सरकार में उच्चतर शिक्षा आयुक्त के पद पर कार्यरत है।

    प्रदेश में गेहू की आवक तेज हो गई है। राज्य की विभिन्न मंडियों में कल कुल 4 लाख 32 हजार मीट्रिक टन से अधिक की आवक के साथ 46 लाख 47 हजार मीट्रिक टन से अधिक गेहू मंडियों में पहुंच चुका है। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया है कि कुल आवक में से 46 लाख 46 हजार टन से अधिक गेहू की खरीद 6 सरकारी एजेन्सियों ने की है जबकि शेष गेहू निजी व्यापारियों द्वारा की गई है। प्रवक्ता ने बताया कि सिरसा 5 लाख 50 हजार टन गेहॅ की आवक के साथ प्रदेश में सबसे आगे है।

    पी जी आई रोहतक के कनिष्ठ चिकित्सक आज दूसरे दिन भी हडत़ाल पर रहे। उनकी मॉंग की है कि संस्थान में उनकी सुरक्षा के पुख्ता इतजाम किए जाए तथा सुरक्षा में कोताही बरतने वाले अधिकारियो को निलम्बित किया जाए। गौरतलब है कि पी जी आई के चिकित्सक, कल मारपीट की एक घटना के बाद हड़ताल पर चले गए थे। हालॉंकि वरिष्ठ चिकित्सकों ने संस्थान की कमान सम्भाल ली है फिर भी इसके कारण मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

    आज अंबाला चंडीगढ़ सड़क पर अंबाला में बलदेव नगर पास आटो ट्रक के बीच हुई टक्कर में 8 लोग घायल हो गए है। यह दुर्घटाना उस समय हुई जब अंबाला से लालडू जा रहा, एक आटो चंडीगढ़ से अंबाला आ रहा एक ट्रक से टकरा गया। घयलों को अंबाला के सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया गया है।
उधर डब्बवाली के नजदीक एक कम्बाईन के नहर में गिरने से दो व्यक्ति पानी में बह गए है जबकि तीसरे व्यक्ति को बचा लिया गया।

    जिला यमुनानगर में अलग अलग घटनाओं में 5 लोगों की मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार जगाधरी में ट्रक की चपेट में आने से मोटर साइकिल सवार व्यक्ति की मौत हो गई। दूसरी घटना में शहर के प्रकाश चौक पर एक अज्ञात शव मिला है। उधर गत शाम गांव कलानौर में एक बच्चे की सांड से टककर होने से मौत हो गई। क्षेत्र के गांव कड़कौली में एक युवक की लाश संदिग्ध हालत में पाई गई वही गांव नाचरोन में तालाब में डुबने पर एक महिला की मौत हो गई।

    कृषि विश्वविद्यालय हिसार ने नए शिक्षा सत्र 2011-12 में दाखिले की अधिसूचना जारी करने के साथ साथ स्नातक व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा की तिथि की घोषणा की दी है। कुलसचिव डा एस एस दहिया ने बताया कि आगामी सत्र के लिए चार वर्षींय बी एस सी-ऑनर्स कृषि, व बी एस सी-ऑनर्स होम साईंस सहित अन्य स्नात्तकोत्तर पाठयक्रमों में दाखिले किए जाएगे। इसके अलावा, इस सत्र से कृषि व होम साईंस में छ वर्षींय बी एस सी-ऑनर्स पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे है। इन पाठयक्रमों में दाखिले, मैट्रिक के बाद होंगे ।

    कृषि विश्वविद्यालय हिसार में इस महीने की 28 तारीख से तीन दिवसीय विज्ञान साक्षरता उत्सव मेले का आयोजन किया जा रहा है। मेले में आम जनता को विज्ञान एवं तकनीक के दैनिक जीवन में उपयोग के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। मेले के निदेशक डा एस के पाडेय ने बताया कि देश में परमाणु उर्जा के उपयोग के बारे सहित विज्ञान एवं तकनीकी के क्षेत्र में अब तक की गई प्रगति के बारे जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा, युवाओं को वायु, जल व थल सेनाओं एवं अन्य बटालियनों में भर्तियों के बारे तथा भारत सरकार के वैज्ञानिक विभागों की तकनीकी जानकारियॉं भी दी जाएगी।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: