>समाचार News (3) 25.04.2011

26 अप्रैल

>

मुख्य समाचार : –
  • सी.बी.आई. ने राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति के पूर्व अध्यक्ष सुरेश कलमाड़ी को, स्विटज+रलैंड की एक कंपनी को राष्ट्रमंडल खेलों का एक ठेका ऊंचे दामों पर देने के आरोप में गिरतार किया। कलमाड़ी कांग्रेस से निलंबित।
  • टू-जी स्पेक्ट्रम मामले में, सी.बी.आई. के दूसरे आरोप-पत्र में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.करुणानिधि की बेटी कणिमोढी और चार अन्य के नाम।
  • सरकार ने उच्चतम न्यायालय को बताया – काले धन के मुद्दे की छानबीन के लिए विभिन्न जांच एजेंसियों के प्रमुखों की एक समिति बनाई गई।
  • कैबिनेट सचिव ने कहा – केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड को या तो टेलीफोन टैपिंग के अधिकार वाली एजेंसी के तौर पर समाप्त कर दिया जाए या इसे टेलीफोन टैपिंग का अधिकार परिभाषित कर दिया जाए।
  • जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव के चौथे चरण में 80 प्रतिशत से ज्यादा मतदान।
  • सोने और चांदी की कीमतों में तेजी जारी। सोना 60 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी दो हजार तीन सौ रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ी।

—–

केन्द्रीय जांच ब्यूरो ने राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति के पूर्व अध्यक्ष सुरेश कलमाडी को आज गिरतार कर लिया। उसे स्विट्जरलैण्ड की एक कंपनी को राष्ट्रमंडल खेलों का एक ठेका बहुत ऊंचे दामों पर देने के आरोप में पकड़ा गया है। कलमाडी को कल पटियाला हाउस में सीबीआई की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा। सीबीआई प्रवक्ता धारिणी मिश्रा ने नई दिल्ली में बताया कि स्विट्जरलैण्ड की एक कंपनी को घड़ियों का ठेका एक सौ 41 करोड़ रुपये की बढ़ी हुई कीमत पर देने की साजिश के आरोप में कलमाडी को गिरतार किया गया है।
आयोजन समिति ने स्विटजरलैंड की एक निजी कम्पनी के प्रतिनिधियों के साथ सांठगांठ की। समिति ने बिना किसी प्रतिस्पर्धा के मनमाने तरीके से ठेका इस कंपनी को दिलवा दिया।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति के पूर्व महासचिव ललित भनोट और पूर्व महानिदेशक वी.के.वर्मा को फरवरी में गिरतार किया जा चुका है। 2009 में लंदन में क्वींस बैटन रिले के आयोजन समेत अब तक आठ मामले दर्ज किये जा चुके हैं। राष्ट्रमंडल खेल घोटाले के सिलसिले में कलमाडी से पूछताछ का सीबीआई का आज चौथा दौर था।

—–

राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति के दो वरिष्ठ अधिकारियों सुरजीत लाल और ए.एस.वी. प्रसाद को भी आज सीबीआई ने गिरतार किया। सीबीआई सूत्रों के अनुसार इन दोनों को स्विट्जरलैण्ड की इसी कंपनी को ठेका देने के मामले में शामिल होने के आरोप में पकड़ा गया है।

—–

इस बीच, खेल मंत्री अजय माकन ने कहा है कि भारतीय ओलंपिक संघ को अपना नया अध्यक्ष चुनने के लिए कहा जाएगा। उन्होंने बताया कि अगर भारतीय ओलम्पिक संघ ने ऐसा न किया तो उनका मंत्रालय एटॉर्नी जनरल के मशविरे से खुद कार्रवाई करेगा।
भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष नितिन गडकरी ने कहा है कि सीबीआई को राष्ट्रमंडल खेल घोटाले में शामिल सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने कलमाडी की गिरतारी को, देर से की गई कार्रवाई बताया।
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने कलमाडी की गिरतारी का स्वागत किया है। पार्टी ने नई दिल्ली में एक बयान में कहा है कि सीबीआई को सरकारी पैसे का दुरूपयोग करने वाले लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई करनी चाहिए।
कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने भ्रष्टाचार मिटाने के अपनी पार्टी के संकल्प को दोहराते हुए कहा कि कलमाडी को कांग्रेस के सभी पदों से हटाया जा चुका है। श्री तिवारी ने कहा कि कलमाडी के खिलाफ उचित समय पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

—–

राष्ट्रमंडल खेल घोटाले में सी बी आई द्वारा गिरफ्‌तार किए जाने के बाद, सुरेश कलमाड़ी को कांग्रेस पार्टी से निलम्बित कर दिया गया है। पार्टी की अनुशासनात्मक समिति ने इस आशय का फैसला लिया।

—–

सीबीआई ने टू-जी स्पेक्ट्रम घोटाले में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री की बेटी और लोकसभा सदस्य कणिमोढी पर भी उंगली उठाई है। सीबीआई ने आज विशेष जज ओ.पी. सैनी की अदालत में इस मामले में पूरक आरोप-पत्र दायर किया। हमारे संवाददाता ने सीबीआई के सूत्रों से बताया है कि कलिंगनार टेलिविजन का शेयर धारक होने के नाते कणिमोढी पूर्व दूरसंचार मंत्री ए. राजा के निकट संपर्क में थीं। कॉर्पोरेट लॉबिस्ट नीरा राडिया के साथ कणिमोढी की बातचीत से साबित होता है कि उसकी दिलचस्पी इस बात में भी थी कि ए. राजा को दूरसंचार मंत्रालय मिले।
सीबीआई ने अपने इस आरोप-पत्र में कलिंगनार टेलिविजन के प्रबंध निदेशक शरद कुमार का नाम भी लिया है। सीबीआई की प्रवक्ता ने बताया कि 2008-2009 में टू-जी स्पेक्टम के आवंटन और उसके बाद लाइसेंस देने के सिलसिले में पूर्व दूरसंचार मंत्री ए. राजा सहित आठ लोग शामिल थे।
ये पूछे जाने पर कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री करूणानिधि की पत्नी और कलिंगनार टेलिविजन में 60 प्रतिशत की हिस्सेदार दयालुअमल का नाम आरोप-पत्र में क्यों नहीं, सीबीआई के सूत्रो ंने बताया कि दयालुअमल इस टी.वी चैनल के कामकाज में सीधे तौर पर शामिल नहीं है और न ही किसी दस्तावेज पर उसके हस्ताक्षर हैं।

—–

सरकार ने उच्चतम न्यायालय को बताया कि विदेशी बैंकों में पडे काल धने को वापस लाने के उपाय करने और इस मामले की पूरी निगरानी करने के लिए विभिन्न जांच एजेंसियों और विशेष विभागों के प्रमुखों की एक समिति बनाई गई है। दस सदस्यों की यह समिति तुरंत काम शुरू कर देगी। इसमें राजस्व सचिव और रिजर्व बैंक के उपनिदेशक तथा सीबीआई, आईबी तथा प्रवर्तन निदेशालय के निदेशक, राजस्व गुप्तचर विभाग के महानिदेशक, केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष, नशीले पदार्थों की रोकथाम के ब्यूरो के महानिदेशक, विदेश गुप्तचर कार्यालय के निदेशक तथा विदेश व्यापार विभाग के संयुक्त सचिव शामिल किये गए हैं। राजस्व सचिव इस समिति के अध्यक्ष होंगे।
सॉलिसिटर जनरल गोपाल सुब्रहमणियम ने उच्चतम न्यायालय की पीठ को बताया कि यह व्यवस्था काले धन के सभी मामलों के लिए की गई है। श्री सुब्रहमणियम ने यह भी बताया कि काले धन के मामले के विभिन्न पहलुओं की जांच, विभिन्न एजेंसियां करेंगी और यह मामला केवल पुणे के घोड़ा व्यापारी हसन अली खान तक ही सीमित नहीं रहेगा।

—–

मंत्रिमंडल सचिव के. एम. चन्द्रशेखर ने कहा है कि आपात स्थिति और देश की सुरक्षा के हालात को छोड़कर टेलीफोन टैप करना, कानून सम्मत नहीं है। श्री चन्द्रशेखर ने बताया कि इस बात की व्याख्या उच्चतम न्यायालय ने भी ऐसे कई मामलों में की है। श्री चन्द्रशेखर ने सिफारिश की है कि फोन टैपिंग का दुरूपयोग समाप्त करने के लिए कानून में संशोधन करके कड़े दण्ड का प्रावधान किया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने श्री चन्द्रशेखर से कहा था कि वे नियम, प्रक्रिया और व्यवस्था की पूरी जांच करें, ताकि फोन टैपिंग का दुरूपयोग रोका जा सके। श्री चन्द्रशेखर का यह बयान इस मुद्दे पर मीडिया में कई लेख प्रकाशित होने के जवाब में आया है।

—–

श्री चन्द्रशेखर ने यह भी सिफारिश की है कि या तो केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड को टेलिफोन टैपिंग की एक एजेंसी के तौर पर समाप्त कर दिया जाए, या इसके इस अधिकार की सीमा अच्छी तरह परिभाषित कर दी जाए। कैबिनेट सचिव का कहना है कि आयकर के कानून, दीवानी मामलों से जुड़े हैं और इनसे सार्वजनिक सुरक्षा का हमेशा उल्लंघन नहीं होता।

—–

उच्चतम न्यायालय ने आज ओडिशा सरकार से कहा कि वह महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कार्यक्रम-मनरेगा में भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच का दायरा बढ़ाने के लिए नई अधिसूचना जारी करे। अदालत ने कहा कि राज्य सरकार को छह के बजाय 22 जिलों में यह जांच करानी चाहिए, क्योंकि नियंत्रक और महालेखा परीक्षक-कैग तथा राष्ट्रीय ग्रामीण विकास संस्थान ने पूरे राज्य में बड़े पैमाने पर अनियमितताओं की तरफ इशारा किया है।

—–

जम्मू कश्मीर में चौथे चरण में हुए बारह ब्लाकों के पंचायत चुनाव में 80 प्रतिशत से अधिक वोट पड़े। आज के चुनाव में 345 सरपंचों और दो हजार पांच सौ पांच पंचों के लिए मतदान हुआ। हमारे संवाददाता ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शान्तिपूर्ण रहा। कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।
अलगाववादियों की तरफ से चुनावों के बहिष्कार की अपील के बावजूद आतंकवाद का गढ़ समझे जाने वाले कुपवाड़ा जिले के रमहाल ब्लॉक में 88 दशमलव तीन चार प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। रियासी जिले के आतंकवादी मोहर ब्लॉक में भी 85 फीसद मतदान दर्ज किया गया। मतदान को लेकर लोगों में भारी उत्साह देखा गया। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से मैं चन्द्रकांत शर्मा।

—–

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का प्रचार आज शाम समाप्त हो गया। इस चरण में कोलकाता के तीन जिलों और उत्तर तथा दक्षिण चौबीस परगना की 75 सीटों के लिए बुधवार को वोट डाले जाएंगे। एक करोड़ 44 लाख से अधिक मतदाता 46 महिलाओं सहित चार सौ उनासी उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेगे। सुचारू मतदान के लिए सत्रह हजार से अधिक मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। निर्वाचन आयोग ने पहले ही ओड़ीशा के प्रमुख चुनाव अधिकारी एस श्रीनिवासन को विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। इनके अलावा पचास आम पर्यवेक्षक, ग्यारह व्यय प्रेशक और दो पुलिस प्रेक्षक नियुक्त किये गये हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि स्वंतत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये हैं।
कोलकाता और उससे सटे दो जिलों में भले ही चुनाव प्रचार का शोर थम गया हो पर सीपीएम, तृणमूल और कांग्रेस पार्टियों के स्टार प्रचार को मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य, ममता बैनर्जी और प्रणब मुखर्जी के लिए यह विश्राम का वक्त नहीं है। करो या मरो के इस चुनावी माहौल में इन नेताओं ने कोलकाता से सटे हावड़ा जिले में प्रचार की अपनी पूरी ताकत झोंक दी जहां चौथे चरण में मतदान होना है। जहां तक तीसरे चरण की बात है इन नेताओं ने न केवल ताबड़तोड़ रैलियां कीं बल्कि उनके प्रत्याशियों के समर्थन में निकाले गये जुलूसों ने यातायात व्यवस्था को तकरीबन ठप कर दिया। आकाशवाणी समाचार के लिए अर्जीत चक्रवर्ती के साथ कोलकाता से मैं शंभुनाथ चौधरी।

—–

विमानन मंत्री वायलार रवि ने कहा है कि सरकार पायलटों को प्रशिक्षण तथा लाइसेंस देने की समूची व्यवस्था पर फिर से विचार कर रही है। उन्होंने आज दुबई में बताया कि सरकार ने तीन निरीक्षकों का एक दल बनाया है, जो देश के सभी प्रशिक्षण केन्द्रों का दौरा कर अपनी रिपोर्ट देगा।

—–

सरकार, सेनाध्यक्ष जनरल वी के सिंह की जन्मतिथि के विवादित मुद्दे पर पूरी छानबीन के बाद अंतिम फैसला करेगी। रक्षा मंत्री ए0 क0े एंटनी ने नई दिल्ली में कहा कि सेनाध्यक्ष की आयु से जुडे+ सभी दस्तावेज रक्षा मंत्रालय में मंगवा लिये गये हैं। ये मुद्दा अंतिम फैसले के लिए मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति के सामने रखे जाने की संभावना है।

—–

भारत और मॉरीशस ने व्यापार, निवेश और अन्य आर्थिक मामलों में ज्यादा मिल जुलकर काम करने पर सहमति जताई है। मॉरीशस के प्रधानमंत्री नवीनचन्द्र रामगुलाम से मुलाकात के बाद राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटील ने कहा कि दोनों ही देश समुद्री सुरक्षा, खासकर समुद्री डकैती के बढ़ते खतरों के मामले में मिल जुलकर काम करेंगे। श्रीमती पाटील ने कहा कि उनकी इस यात्रा से दोनों देशों के बीच सम्बन्धों को और मजबूती मिलेगी। श्रीमती पाटील ने व्यापार के क्षेत्र में पूरी क्षमता के साथ काम करने का आग्रह किया।
राष्ट्रपति ने आज अपनी यात्रा के दूसरे दिन मॉरीशस के शीर्ष नेताओं के साथ मुलाकात की और दोनों देशों के बीच सहयोग के दायरे को और व्यापक बनाने के कई महत्वपूर्ण विषयों पर मॉरीशस के राष्ट्रपति अनिरुद्ध जगन्नाथ और प्रधानमंत्री नवीन चन्द राम गुलाम के साथ चर्चा की। राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटील और प्रधानमंत्री नवीन चन्द राम गुलाम के बीच हुई बातचीत ने दोनों देशों ने अपने आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को और व्यापक बनाने पर सहमति जताई है। सौभाग्यकार के साथ संजय प्रताप सिंह आकाशवाणी समाचार पोर्टलूईस।

—–

भारत में अमरीका के राजदूत टिमोथी रोमर ने इन खबरों का खण्डन किया है कि मुंबई आतंकी हमले की जांच के मामले में भारत और अमरीका के बीच कोई मतभेद है। श्री रोमर ने बताया कि एफ.बी.आई. के एजेंट जांच कार्य में भारत की पुलिस और खुफिया एजेंसियों के साथ पूरे तालमेल के साथ काम कर रहे हैं। श्री रोमर आतंकवाद की रोकथाम के बारे में नई दिल्ली में पांच दिन के एक सेमिनार के समापन अवसर पर बोल रहे थे।

—–

मुंबई शेयर बाजार में आज सेंसेक्स 18 अंकों की मामूली गिरावट के साथ 19 हजार 584 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी दस अंक गिरकर पांच हजार 875 पर जा पहुंचा। डॉलर के मुकाबले रूपया 12 पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर का मूल्य 44 रूपये 49 पैसे रहा। दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना 60 रूपये मंहगा होकर 22 हजार 380 रूपये प्रति दस ग्राम की नई ऊंचाई पर पहुंचा। चांदी के मूल्य ने भी दो हजार तीन सौ रूपये की बढ़ोत्तरी के साथ 74 हजार तीन सौ रूपये प्रति किलोग्राम के नये रिकार्ड को छुआ।

—–

आध्यात्मिक गुरू सत्य साईं बाबा को श्रद्धाजंलि अर्पित करने के लिए आज भारी संख्या में लोग आंध्र प्रदेश के शहर पुट्टापर्थी में पहुंचे। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, सूचना और प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी और अन्य गणमान्य व्यक्ति कल अनन्तपुर जि+ले के पुट्टापर्थी में साईं बाबा को श्रद्धाजंलि देने जाएंगें। श्री सत्य साईं बाबा की अंत्येष्टि साईं कुलवंत हाल में बुधवार को नौ से साढ़े नौ बजे के बीच पूरे राजकीय सम्मान के साथ की जाएगी। भारतीय जनता पार्टी के नेता लाल कृष्ण आडवाणी और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के भी कल पुट्टापर्थी जाने की उम्मीद है।

—–

आई. पी. एल. ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट प्रतियोगिता में आज के एकमात्र मैच में चेन्नई में इस समय चेन्नई सुपर किंग्स और पुणे वारियर्स आमने सामने हैं। ताजा समाचार मिलने तक चेन्नई सुपर किंग्स ने 13वें ओवर में 2 विकेट पर 75 रन बना लिए थे। इससे पहले पुणे वारियर्स ने टॉस जीतकर चेन्नई सुपर किंग्स को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया।
टूर्नामेंट में कल भी एक ही मैच खेला जाएगा, जिसमें दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में डेल्ही डेयरडेविल्स का मुकाबला रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलौर से होगा।

—–
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज रात अपने साप्ताहिक फोन इन कार्यक्रम पब्लिक स्पीक में सम्मान के नाम पर होने वाली हत्याओं के प्रति उच्चतम न्यायालय की चिंता विषय पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड पर रात साढे+ नौ बजे से सुना जा सकता है। श्रोता स्टूडियों में बैठे हमारे विशेषज्ञो से फोन नम्बर 011-23314444 पर सवाल पूछ सकते हैं।
THE HEADLINES
  • CBI arrests former Common Wealth Games Organising Committee Chairman, Suresh Kalmadi for favouring a Switzerland firm and awarding contract at inflated cost; Congress suspends Kalmadi from the party.
  • CBI names Tamil Nadu Chief Minister M Karunanidhi’s daughter Kanimozhi and four others in its second chargesheet in the 2G spectrum case.
  • Government informs Supreme Court that a 10- member committee comprising Heads of probe agencies has been constituted to look into the black money issue.
  • Cabinet Secretary recommends that either CBDT be removed from the list of agencies for telephone interception or stipulation specified on the extent of surveillance allowed to the agency.
  • Heavy polling reported during the 4th phase of Panchayat elections in Jammu and Kashmir; Over 80 per cent voters exercise their franchise.
  • Gold gains 60 rupees to touch a new high of 22,380 rupees per 10 grams and silver zooms 2300 rupees to a record high of 74,300 per kilogram in Delhi.
||<><><>||
The CBI today arrested the sacked Commonwealth Games Organising Committee Chief Suresh Kalmadi for allegedly awarding a contract for the games to a Swiss company at an inflated rate. He will be produced in a special CBI Court tomorrow. CBI spokesperson Dharni Mishra told reporters this evening that Kalmadi was arrested for conspiracy to favour a private firm based in Switzerland by awarding contract of timing, scoring and result system at an inflated cost of 141 crore rupees.
Our correspondent reports that organising committee Secretary Lalit Banot and Director General V.K. Verma have already been arrested. So far eight cases have been registered including two on Queens Baton Relay. This is the fourth time that Kalmadi was questioned by the investigating agency in connection with the scam. In a related development, CBI today arrested two other senior officials of CWG Organising Committee. CBI sources said that those arrested are Surjeet Lal and A S V Prasad and have been taken into custody for their alleged involvement in awarding contract of timing, scoring and result system to a Swiss firm.
||<><><>||
The BJP President Nitin Gadkari said that the investigating agency should take action against all those who are involved in the Commonwealth Games scam. He described Kalmadi’s arrest as a belated action and alleged that it is the tip of the iceberg. CPIM has welcomed the arrest of Kalmadi. Party leader Prakash Karat said that action should be taken against all those implicated in the scam by the Shunglu Committee which probed the irregularities. The Congress spokesman Manish Tiwari while reiterating his party’s commitment to weed out corruption, said that Kalmadi has already been removed from party posts.
||<><><>||
The CBI has named Tamil Nadu Chief Minister’s daughter and Member of Parliament, Kanimozhi for her alleged involvement in the 2G scam. The investigating agency today filed the supplementary charge-sheet in the court of special judge O.P.Saini. Our Correspondent quoting CBI sources, reports that the investigating agency has concluded in the chargesheet that she was a stake-holder in Kalingnar TV and was pursuing its matters in Delhi. The agency has also named Kalaignar TV MD Sharad Kumar as accused in the chargesheet. The names of the other five persons accused in the chargessheet include Shahid Balwa, Vinod Goenka, Asif Balwa, Rajiv Agarwal and Karim Morani. Meanwhile, Congress today said that party’s alliance with DMK is stable and will not be affected by the chargesheet filed by CBI. Party spokesperson Manish Tewari said that both parties were strong allies and will continue to remain so.
||<><><>||
The Government today told the Supreme Court that a high power Committee comprising heads of various probe agencies and specialised departments, has been constituted to monitor the investigation and steps taken to bring back black money stashed in foreign banks. The 10-member Committee which will immediately start functioning, would be headed by the Revenue Secretary. Solicitor General Gopal Subramanium told the Bench that the co-ordinated mechanism has been put in place to deal with all such cases of black money and it would not be limited to the present case of Pune stud farm owner Hasan Ali Khan.
||<><><>||
The Supreme Court today said, it would examine on merit the dentist couple’s plea challenging the trial court’s summons against them in the twin murders of teenager Aarushi and domestic help Hemraj. A Bench of justices B Sudershan Reddy and S S Nijjar, which heard the arguments of the CBI and Rajesh Talwar and Nupur for over one-and-half hours, also questioned the couple over their reluctance to appear before the trial court. The Talwars however, got a breather as the apex court while adjourning the matter to July 12th, clarified that its March 19th order staying the proceedings against the Talwars would continue until further others.
||<><><>||
The Cabinet Secretary Mr. K. M. Chandrasekhar has said that interception of telephones without public emergency or public safety at stake is not in accordance with law. He said this has also been interpreted by the Supreme Court while dealing with several such cases. Mr. Chandrasekhar in his recommendations has called for either removing Central Board of Direct Taxes from the list of authorised agencies for telephone interception or to specify stipulations regarding the extent of surveillance allowed to the agency. It was clarified that law does not permit use of telephone tapping and monitoring of conversations to merely direct tax evasion and there are specific laws and rules that contain provisions for detection of unaccounted wealth and evasion of taxes. Mr. Chandrasekhar has recommended for providing stronger penal provisions by amending the law to stop misuse of phone tapping. According to a statement by the Cabinet Secretariat, Prime Minister Dr. Manmohan Singh had asked him to look into rules, procedures and mechanism to avoid the misuse of phone tapping.
||<><><>||
Ahead of the crucial third phase of Assembly polls on Wednesday, Home Minister P. Chidambaram today said that West Bengal is among the worst-governed states in the country. Talking to the media at Salt Lake city in Kolkata, he blamed the CPI(M) and its cadres for spreading violence and turning the state into a killing field. He said, apart from the law and order situation, which is extremely bad, state’s finances are also in a precarious condition. Mr. Chidambarm, who addressed three political rallies for the Congress-Trinamool Congress combine, said, Netai killings, where nine people were killed, exposed the Chief Minister, who was denying any law and order problem in the state. He said, more than 225 people have been killed during last one year in inter-party clashes and most of them belonged to Trinamool and Congress parties.
Meanwhile, campaigning has come to a close this evening for 75 seats spread over Kolkata, North and South 24 Pargana districts going to votes on Wednesday. The Election Commission has appointed S.Srinivasan, the Chief Electoral officer of Odisha as special observer for overseeing the third phase Assembly polls. Our Correspondent reports that 50 general observers, 11 expenditure observers and two police observers have also been appointed to monitor the polls process.
||<><><>||
Over 80.55 % voters today exercised their right to franchise during the 4th phase of Panchayat elections held in 12 blocks of Jammu and Kashmir. The polling was held to elect 345 Sarpanches and 2505 panches. Our correspondent reports, voting was smooth and peaceful amid tight security arrangements, no untoward incident has been reported from anywhere.
Despite boycott call from separatists in Kashmir valley over 88.34 percent polling recorded in Ramhal block of Kupwara district, once a den of militancy, followed by 84 percent in Beerwah block of Budgam district and 81 percent in Wakura block of Ganderbal district. In Jammu region over 85% voters cast their votes in Nowshehra and 83 % in Kalakote block of border district Rajouri. Great enthusiasm was seen among the voters who were standing in long queues right from the morning .C.K.Sharma AIR NEWS/Jammu
||<><><>||
India and Mauritius today agreed to work closely on trade, investment and other economic matters. After her meeting with Mauritius Prime Minister, Dr. Navinchandra Ramgoolam, President Mrs Pratibha Devi Singh Patil said, both countries would work together on maritime security, particularly regarding the increasing threat of piracy. Mr Ramgoolam said, they also discussed the use of Mauritius as a business platform linking Asia to Africa and investment opportunities in Mauritius. The President also called on her counterpart, Sir Aneerood Juganuth.
||<><><>||
The Revenue Minister in Andhra Pradesh Raghuveer Reddy has informed that Sai baba will be buried with all state honours on Wednesday morning. Speaking to media persons in Puttaparthy, he also informed that public darshan will continue till 6.00 pm tomorrow. Thereafter the family members of Sai baba will set the platform for final rituals. The burial ceremony will take place at around 9.00 am on Wednesday. Mr. Raghuveer Reddy has said that next Head of Sai Baba Trust will be decided only after the burial ritual of Sai Baba. Information and Broadcasting Minister Ambika Soni will visit Puttaparthi tomorrow to pay homage to spiritual Guru Satya Sai Baba
||<><><>||
The Minister of Overseas Indian Affairs and Civil Aviation Vaylar Ravi has said that government is re-examining the system of pilot training and licensing issues. Talking to reporters in Dubai today, he said that government has constituted three groups of auditors to visit all training centers and give report in this regard. Mr. Ravi also held a regional meeting of Air India managers in Dubai where it was decided to make UAE a hub for Air India operations in the Gulf and provide more operation freedom to regional managers of the company.
||<><><>||
In the IPL cricket match now under way at Chepauk in Chennai, Chennai Super Kings were 109 for 2 in 16 overs against Pune Warriors, a short while ago. Earlier, the Pune team won the toss and elected to bowl. Both the teams have so far collected four points each. However, the Chennai team have played five games, while the Pune team have completed only four of their fixtures. In the ten-team competition, Mumbai Indians are now at the top of the table with Ten points from six matches.
||<><><>||

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: