>समाचार News (2) 26.04.2011

26 अप्रैल

>

मुख्य समाचार :
  • सरकार ने महाराष्ट्र के जैतापुर में परमाणु ऊर्जा संयंत्र लगाने के फैसले को सही ठहराया। कहा कि यह सुरक्षा मानकों के अनुरूप।
  • उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली और मुम्बई में हवाई अड्डा विकसित करने वाली निजी कंपनियों द्वारा घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों पर लागू हवाई अड्डा विकास शुल्क रद्द किया।
  • राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति के पूर्व अध्यक्ष सुरेश कलमाड़ी सीबीआई की विशेष अदालत में पेश।
  • हसन अली के साथ कथित संबंधों को लेकर प्रवर्तन निदेशालय की पुद्दुचेरी के उपराज्यपाल इकबाल सिंह से पूछताछ।
  • पश्चिम बंगाल में कल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में मतदान की तैयारियां पूरी।
  • पाकिस्तान में कराची में नौसेना कर्मियों की बसों पर पर दो बम हमलों में कम से कम चार लोग मरे और पचास से ज्यादा घायल।
  • और, भारत का पहला ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट आज शाम से नई दिल्ली में।

 सरकार ने महाराष्ट्र के जैतापुर में परमाणु ऊर्जा संयंत्र लगाने के फैसले को पूरी तरह सही बताया है। आज जारी प्रैस विज्ञप्ति में परमाणु ऊर्जा विभाग ने कहा है कि इस परियोजना को तभी मंजूरी दी गई, जब देखा गया कि यह सभी पात्रता शर्ते पूरी करती है। स्थल चयन समिति ने संयंत्र के सभी पहलुओं का जायजा लेने के बाद ही इसकी सिफारिश की जिनमें जमीन की उपलब्धता, आबादी का घनत्व, ठंडे पानी के स्रोत और पर्यावरण शामिल हैं।
 विज्ञप्ति में जोर देकर कहा गया है कि जैतापुर संयंत्र स्थल भूकम्प के आशंकित क्षेत्र में नहीं आता और अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के नियमों पर आधारित सभी सुरक्षा दिशा निर्देशों का पालन किया जा रहा है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस संयंत्र का पर्यावरण तथा लोगों के स्वास्थ्य और जीवन पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा।
 पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने आज इस प्रस्तावित परमाणु संयंत्र के बारे में प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहनसिंह से विचार विमर्श किया। ये बैठक, नौ हजार नौ सौ मेगावाट की यह बिजली परियोजना लगाने पर चले रहे कड़े विरोध के मद्देनजर हुई। जापान में भूकम्प के कारण फुकुशिमा परमाणु बिजली संयंत्र में संकट पैदा होने के बाद ये विरोध और बढ़ गया है।
 जैतापुर परमाणु संयंत्र में फ्रांस की कंपनी अरेवा द्वारा सप्लाई किये गये परिष्कृत यूरेनियम का इस्तेमाल किया जाएगा। इस संयंत्र की छह इकाइयों में से प्रत्येक की क्षमता एक हजार छह सौ पचास मैगावाट बिजली उत्पादन की होगी। यह संयंत्र साठ साल तक काम कर सकेगा।

—–

 सरकार देश में परमाणु सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक सर्वेक्षण करा रही है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री अश्विनी कुमार ने संवाद्दाताओं को बताया कि प्रधानमंत्री ने इस बारे में प्रयास तेज करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार आने वाले भूकम्पों के बारे में पहले से सूचना देने की चेतावनी प्रणाली भी विकसित कर रही है। श्री अश्विनी कुमार ने कहा कि जर्मनी ने इस संबंध में सहायता का वायदा किया है।

    ——

 उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली और मुम्बई में हवाई अड्डा विकसित करने वाली निजी कंपनियों द्वारा घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों पर हवाई अड्डा विकास शुल्क लगाये जाने को आज रद्द कर दिया। न्यायमूर्ति सी जोसफ और न्यायमूर्ति ए के पटनायक की पीठ ने हवाई अड्डा विकास शुल्क लगाये जाने को सही ठहराने वाले दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश को निरस्त करते हुए ये आदेश दिया। ये कंपनियां दिल्ली हवाई अड्डे से रवाना होने वाले यात्रियों से घरेलू उड़ानों के लिए दो सौ रूपये और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए एक हजार तीन सौ रूपये का शुल्क लेती हैं, जबकि मुम्बई हवाई अड्डे से उड़ान भरने वालों से धरेलू उड़ानों के लिए सौ रूपये और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए छह सौ रूपये लिये जाते हैं।
 न्यायालय ने ये आदेश एक गैर सरकारी संगठन की याचिका पर दिया है। इस याचिका में कहा गया था कि ये शुल्क गैर कानूनी है, क्योंकि भारतीय हवाई अड्डा वित्त नियमन प्राधिकरण ने इसे मंजूरी नहीं दी है।

—-

 अमरीका ने आतंकवाद से कारगर ढंग से निबटने के लिए विस्फोटकों का पता लगाने की टैक्नोलॉजी के इस्तेमाल के बारे में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। ये टैक्नोलॉजी भारत में उग्रवाद और आतंकवाद से प्रभावित क्षेत्रों में सफल साबित हुई है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन विस्फोटकों का पता लगाने की ऐसी किट तैयार कर रहा है जो अमरीकी मानकों के अनुरूप होगी। इस किट को अमरीका की सेना और सुरक्षाबलों में शामिल किया जाएगा। संगठन के प्रवक्ता ने नई दिल्ली में बताया कि इस किट से टीएनटी डायनामाइट या ब्लैक पाउडर के किसी भी मिश्रण से तैयार विस्फोटकों का पता लगाया जा सकेगा। इस टैक्नोलॉजी का जम्मू कश्मीर, असम, महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु में सेना, अर्द्धसैनिक बलों और पुलिस के बम का पता लगाने वाले दस्तों द्वारा व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है।

—-

 सेनाध्यक्ष जनरल वी.के सिंह ने आतंकवादियों द्वारा बड़ी मात्रा में विनाशकारी हथियार जमा किया जाने पर बेहद चिंता व्यक्त की है। कमाडरों के पांच दिन के संम्मेलन को संबोधित करते हुए ,जनरल सिंह ने पूरी निष्ठा के साथ काम करने और पूरी तैयारी  प्रशिक्षण तथा सैनिकों के लिए आवास की सुविधा पर ध्यान देने की ज+रूरत बताई। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस बैठक में सुरक्षा स्थिति का जायजा लेने के अलावा  आधुनिकीकरण और संगठन के प्रबंधन  से संबद्ध मामलों पर भी चर्चा होगी।

——

 सीबीआई ने टू-जी स्पेक्ट्रम घोटाले के सिलसिले में कल दिल्ली की विशेष अदालत में पूरक आरोप पत्र दाखिल किया था। इसमें डी एम के प्रमुख, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री करूणानिधि की बेटी, सांसद कणिमोढ़ी और चार अन्य लोगों पर आरोप लगाये गए हैं। कनिमोढ़ी को सीबीआई ने कलईंग्नार टीवी को अवैध तरीके से वित्तीय लाभ दिलाने के मामले में आरोपित किया है। अदालत ने सुनवाई के बाद कणिमोढ़ी और अन्य लोगों को सम्मन जारी किये हैं।
 डी.एम.के पार्टी महासचिव के.अनबझगन ने कहा है कि इस बारे में पार्टी की रणनीति तय करने के लिए कल चेन्नई में होने वाली कार्यकारिणी समिति की बैठक में फैसला किया जाएगा।
 चेन्नई में जारी घोषणा में उन्होंने स्पष्ट किया कि कलिंगनार टीवी द्वारा २०० करोड़ रूपये के ऋण का लेन-देन बिलकुल पारदर्शी तरीके से हुआ है।

—-

 राष्ट्रमण्डल खेल आयोजन समिति के पूर्व अध्यक्ष सुरेश कल्माड़ी को अब से कुछ देर पहले दिल्ली में सीबीआई की विशेष अदालत में पेश किया गया। सीबीआई द्वारा उनकी हिरासत की मांग किये जाने की संभावना है। सीबीआई ने कल कल्माड़ी को राष्ट्रमण्डल खेलों के लिए स्विटजरलैण्ड की एक कंपनी को बहुत ऊचें दामों पर घड़ियों का ठेका देने के आरोप में गिरफ्‌तार किया था। सीबीआई ने राष्ट्रमण्डल खेल आयोजन समिति के दो अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को भी इस घोटाले में शामिल होने के आरोप में गिरफ्‌तार किया। ये हैं सुरजीत लाल और ए एस वी प्रसाद। उन्हें हिरासत में लिया गया है।
 केन्द्रीय खेल मंत्री अजय माकन ने कहा है कि भारतीय ओलम्पिक एसोसिएशन से अपना नया अध्यक्ष चुनने को कहा जाएगा। एक समारोह के दौरान संवाददाताओं से बातचीतम ें उन्होंने कहा कि अगर भारतीय ओलम्पिक एसोसिएशन ने कोई कार्रवाई नहीं की तो उनका मंत्रालय महाधिवक्ता की सलाह लेगा और उसी के अनुसार कदम उठायेगा।

मंत्रालय की तरफ से हम लोग इंडियन ऑलंपिक एसोसिएशन को लिखेंगे की आई ओ ए के प्रेसिडेंड के रूप में कोई ऐसा व्यक्ति नहीं होना चाहिए जो चार्टशीटेड हो और जो जेल में हो।
 भाजपा अध्यक्ष नितिन गड़करी ने कहा है कि जांच एजेंसी को राष्ट्रमण्डल खेल घोटाले में शामिल सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने कल्माड़ी की गिरफ्‌तारी को देरी से की गई कार्रवाई बताया। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने कल्माड़ी की गिरफ्‌तारी का स्वागत किया है।

—–

 भारत ने कहा है कि वह आतंकवाद और समुद्री डकैती की समस्या से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सहयोग से निपटने के लिए कृत-संकल्प है। मॉरीशस की यात्रा पर गई राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटील ने आज वहां की राष्ट्रीय असेम्बली को संबोधित करते हुए कहा कि भारत और मॉरीशस को हिन्द महासागर क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच बहुत मजबूत संबंध हैं।

हम दोनों ही राष्ट्र बहु धार्मिक और विविध सांस्कृतिक परम्परा के धनी हैं, जिनकी शासन व्यवस्था का मूल उद्देश्य जन-कल्याण है। भारत पिछले वर्षों के दौरान मॉरिशस में हुई प्रगति का प्रशंसक रहा है। मॉरिशस की यह प्रगति इस देश के नागरिकों के कठिन परिश्रम का ही परिणाम है। भारत, भविष्य में भी मॉरिशस के बहुआयामी विकास में नैतिक रूप से सहयोगी और सहभागी रहेगा। और आपकी रचनात्मक प्रगति से वह हमेशा खुशी और आनन्द का अनुभव करेगा।
 लोकतांत्रिक मूल्यों के साथ प्रगति पर आगे बढ़ने के लिए मॉरीशस के लोगों की सराहना करते हुए श्रीमती पाटील ने कहा कि दोनों देशों के लोग आपसी लाभ के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।

—–

 भारत  की यात्रा पर आए आइसलैंड के विदेशमंत्री डॉ० ओसौर स्कॉरफेडिंसन ने दोनो देशों के बीच आपसी संबंधों को मजबूत बनाने के लिए भारतीय विदेशमंत्री से विचार -विमर्श किया । दोनों देशो ने जलवायु परिर्वतन और पर्यटन को बढ़ावा देने जैसे क्षेत्रों में आपसी सहयोग और बढ़ाने पर बल दिया। इससे पहले आइसलैंड के विदेशमंत्री ने लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार से मुलाकात की और राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समािध पर  श्रद्धासुमन अर्पित किए। नौ दिन की भारत की यात्रा पर आए आइसलैंड के विदेशमंत्री ने पर्यटन, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा तथा पर्यावरण मंत्री ंके साथ व्यापक विचार -विमर्श किया। पर्यावरण के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाने के एक समझौते पर दोनो देशो ने हस्ताक्षर किए। आइसलैंड के विदेश मंत्री आज शाम व्यापारिक संबंधो को बढ़ाने के लिए भारतीय उद्योगपतियों से बातचीत करेगें।
 भारत की अनेक कंपनियों ने आइसलैंड में आई टी और अन्य क्षेत्रों में पूंजी निवेश किया हैं। तीन मई को लंदन रवाना होने से पहले वे श्रीनगर ,आगरा, गोवा और मुंबई भी जाएगें।

—–

आकाशवाणी से आप हर घंटे समाचार बुलेटिन सुन सकते हैं। मोबाइल फोन पर ताजा समाचार जानने के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप करें न्यूज और भेज दें – ५ ६ ७ ६ ७ ४ ४ पर ।

—–

 पुड्डुचेरी में प्रवर्तन निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी पुद्दुचेरी के उपराज्यपाल इकबाल सिंह से आज दूसरे दिन भी पूछताछ कर रहे हैं। उनसे हसन अली के साथ संबंधों के बारे में पूछताछ की जा रही है, जो कालेधन के मामले में जेल में है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सारी कार्रवाई की वीडियो रिकार्डिंग की जा रही है। प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने कल राजनिवास में पांच घंटे से अधिक समय बिताया। लेकिन वहां क्या बातचीत हुई, उसका ब्यौरा उपलब्ध नहीं है।
 इस बीच, ऑल इंडिया अन्ना डी एम के के राज्य सचिव अन्बज+गन ने आज उपराज्यपाल के त्यागपत्र की विपक्ष की मांग दोहराई। मुख्यमंत्री वी वैद्यलिंगम ने कहा है कि श्री इकबाल सिंह को त्यागपत्र देने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि प्रवर्तन निदेशालय हसन अली के साथ उनके कथित संबंधों की केवल जांच कर रहा है। प्रश्नों का उत्तर देते हुए श्री वैद्यलिंगम ने कहा कि हसन अली से संबंधित मामलों की जांच कर रहा उच्चतम न्यायालय प्रवर्तन निदेशालय की रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई करेगा।
 उधर हमारी मुम्बई संवाददाता ने बताया है कि मुम्बई के सत्र न्यायालय ने हसन अली की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ा दी है।

मुम्बई के सत्र न्यायालय ने आज पुणे के घोड़ा व्यापारी हसन अली खान की न्यायिक हिरासत अगले महीने की सात तारीख तक बढ़ा दी। अली ने इस महीने की १५ तारीख को मुम्बई उच्च न्यायालय में बेल की अर्जी दी थी। इस पर आने वाली २९ तारीख को सुनवाई होनी है।  ५३ वर्षीय हसन अली पर करीबन ७० हजार करोड़ की कर चोरी का आरोप है। इसके अलावा हसन अली पर विदेशी बैंकों में भारी मात्रा में कालाधन जमा करने का भी आरोप है। फिलहाल हसन अली को मुम्बई की आर्थर रोड़ जेल में रखा गया है। स्वीटी कोठारी आकाशवाणी समाचार मुम्बई।

 पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गयी हैं। इस चरण में कोलकाता के अलावा उत्तर और दक्षिण चौबीस परगना जिलों की ७५ सीटों के लिए कल वोट डाले जाएंगे। मतदान कर्मी मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हो गए हैं। एक करोड़ ४४ लाख ५५ हजार से अधिक मतदाता ४७९ उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान के लिए १७ हजार ७०० मतदान केन्द्र बनाये गए हैं। ५० सामान्य प्रेक्षक, ११ खर्च प्रेक्षक और दो पुलिस प्रेक्षक चुनाव की प्रक्रिया पर कड़ी नज+र रखेंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कल होने वाले महत्वपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं।

राज्य पुलिस के अलावा तकरीबन छह हजार अर्द्धसैनिक बलों को इन जिलों में तैनात किया जा रहा है। कोलकाता के सभी वोटिंग केन्द्रों को अति संवेदनशील करार दिया गया है और इन सब पर केन्द्रीय बलों की तैनाती होगी। इसके अलावा ७० कम्पनियां अर्द्धसैनिक बल और १६ हजार से अधिक राज्य पुलिस की व्यवस्था सिर्फ कोलकाता के लिए की गई है। अन्तर्राज्यीय सीमाओं और बंगलादेश से सटे अन्तर्राष्ट्रीय सीमा को सील कर दिया गया है। गड़बड़ी की आशंकाओं वाले क्षेत्रों में २२५ विशेष पुलिस दस्ते लगाये जा रहे हैं। कोलकाता में प्रवेश के सभी मार्गों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलकाता से अरिजीत चक्रवर्ती के साथ मैं शम्भू नाथ चौधरी।
 तीसरे चरण के मतदान के एक दिन बाद पूर्ण निर्वाचन आयोग की टीम इस महीने की २८ तारीख को पश्चिम बंगाल जाएगी, जहां वह बाकी तीन चरणों के चुनाव तैयारियों का जायजा लेगी।

    —-

 श्री सत्य साईं बाबा को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह ,यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और कुछ अन्य मंत्री आज पुट्टापर्थी जा रहे हैं। पुलिस महानिरीक्षक संतोष मेहरा के अनुसार जब प्रधानमंत्री अपने श्रद्धांसुमन अर्पित करेगें उस वक्त कुछ देर के लिए जन -दर्शन रोक दिया जाएगा। बाद में श्रद्धांलु फिर साईं बाबा  के दर्शन कर सकेगें।  श्रद्धालुओं की संख्या  को देखते हुए आज शाम छह बजे के बाद भी दर्शनों की अनुमति दी जाएगी लेकिन दस बजे तक ही दर्शन किए जा सकेंगे। उसके बाद  कुलवंत हाल  का वो हिस्सा  अंंितम संस्कार की तैयारियों के लिए श्री सत्य साईं बाबा के रिश्तेदारों को सौंप दिया जाएगा जहां श्री सत्य साईं बाबा को समाधि दी जाएगी। अंतिम संस्कार कल सवेरे उनके श्रद्धालुओं और अन्य गण्यमान्य व्यक्तियों की मौजूदगी में होगा। उसके बाद तीसरे पहर के आस-पास दर्शनों का सिलसिला फिर से शुरू होगा जो अगले कुछ दिन तक जारी रहेगा ।

 देश विदेश से हजारों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालु साईं राम का जप करते हुए घंटों कतारों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। कुलवंत हाल की गतिविधियों का सीधा प्रसारण, कस्बे में अलग अलग स्थलों पर लगाये गये बड़े स्क्रीन पर किया जा रहा है। बाबा के अंतिम दर्शन करने आज पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा, गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी, श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अर्जुन रणतुंगा भी पहुंचे। प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह जब प्रशान्ती निलेयम में बाबा के अन्तिम दर्शन करेंगे,, उस समय आन्ध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी और उनके मंत्रिमंडल के सदस्य भी मौजूद होंगे। इस अवसर पर प्रशान्ती निलेयम सहित पूरे कस्बे में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। सुधीन्द्रा आकाशवाणी समाचार पुट्टापर्थी।
 
 सरकार स्कूल शिक्षा से संबंधित शिकायतों के निवारण और अनुचित कार्यो को रोकने के लिए एक कानून बनाने पर विचार कर रही  है। शिक्षा के अधिकार कानून को लागू करने संबंधी समीक्षा बैठक में राज्य सरकारों से शिकायतों के निवारण के लिए व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है। बैठक की अध्यक्षता मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने की।

—-

 झारखण्ड में धनबाद रेलवे स्टेशन पर पुलिस ने कल  सियालदाह-नई दिल्ली राजधानी एक्सपे्रस में विस्फोट करने की उपद्रवियों की साजिश विफल कर दी। रेलवे के प्रवक्ता ने हमारे रांची संवाददाता को बताया कि रेलगाड़ी के आसनसोल से रवाना होते ही  एक सतर्क नागरिक ने ट्रेन के बी-४ कोच में ऊपर की सीट पर  तीन बम देखे। यात्री केन्द्रीय सुरक्षा एजेंसी का एक कमाण्डों था। रेलगाड़ी के  धनबाद रेलवे स्टेशन पहुंचने पर पुलिस को तत्काल इसकी सूचना दी गई। बम को निष्क्रिय कर दिया गया। जांच शुरू कर दी गई है। अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

—–

 पाकिस्तान में करांची में नौसेना कर्मियों को लेकर जा रही दो बसों को निशाना बना कर आज किए गए बम हमलों में चार व्यक्ति मारे गए और ५० अन्य लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने कहा है विस्फोट से कई मकानों को नुकसान पहुंचा है। अभी तक किसी ने इन हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है।

      —-

 संयुक्त अरब अमीरात में अमीरात के चार  लोगों और एक अन्य व्यक्ति को देश की सुरक्षा व्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के आरोप में गिरफ्‌तार कर लिया गया हैं। इनके पास जरूरी पहचान पत्र संबंधी कागजात भी नहीं थे।
 संयुक्त अरब अमीरात की एक सरकारी समाचार एजेंसी के अनुसार अर्टोनी जनरल सलेम सइद कुबैश ने कहा कि इन लोगों को सरकारी वकील ेके आदेश पर गिरफ्‌तार किया गया और उनके वकीलों की मौजूदगी में उनसे पुछताछ की गई।
 उन्होंने कहा इन लोगों को कानून तोड़ने और देश की सुरक्षा को चुनौती देने वाली कारवाईयों में संलग्न होने के आरोप में ,जांच के लिए हिरासत में लिया गया हैं।

—–

 अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा का कहना है कि लीबिया की जनता की सुरक्षा का सबसे अच्छा तरीका यही है कि कर्नल गद्दाफी सत्ता छोड़ दें। वाशिंगटन में इटली के प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी के साथ बातचीत में उन्होंने यह बात कही। इटली के प्रधानमंत्री ने वायदा किया कि वे लीबिया पर हवाई हमलों के लिए समर्थन देंगे। दोनों नेता इस बात पर सहमत थे कि लीबिया में नागरिकों की सुरक्षा की कार्रवाई मजबूत करने के लिए अतिरिक्त दबाव डालना होगा। अमरीकी राष्ट्रपति ने पांच मई को रोम में लीबिया सम्पर्क दल की बैठक आयोजित करने में इटली की भूमिका का स्वागत किया। इस बैठक में गद्दाफी शासन पर आर्थिक और राजनयिक दबाव बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की जाएगी।
 इस बीच अमरीकी प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि अब तक लीबिया से साढ़े पांच लाख लोग भाग चुके हैं और अमरीका वहां की जनता को चार करोड़ ७० लाख डॉलर की मानवीय सहायता दे चुका है। यूएस एड के  निदेशक का कहना है कि पिछले कुछ दिनों में हालत कुछ सुधरी है लेकिन सुरक्षा के कारण कई इलाकों में स्थिति का जायजा ले पाना अब भी मुश्किल है।

     —–

 नेपाल में राष्ट्रपति डॉ रामबरन यादव ने दो मई को संसद का बजट सत्र बुलाया है।  राष्ट्रपति ने यह फैसला प्रधानमंत्री झालानाथ खनाल के साथ कल एक बैठक के बाद किया। सत्र के दौरान डॉ यादव सदन में सरकार की वार्षिक नीतियां और कार्यक्रम पेश करेंगे।

—–

 यमन में विपक्ष ने खाड़ी देशों की उस योजना को मान लिया है जिसके तहत राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह सत्ता छोड़ने को तैयार हो गए हैं। विपक्ष ने सोमवार को इस योजना पर अपनी अंतिम सहमति दे दी। योजना के तहत राष्ट्रपति सालेह तीस दिन के भीतर सत्ता छोड़ देंगे। हालांकि औपचारिक रूप से इस योजना को स्वीकार नहीं किया गया है। विपक्ष का कहना है कि योजना मानने से विरोध प्रदर्शन खत्म हो जाएंगे, ऐसा नहीं सोचना चाहिए। विश्लेषकों का सोचना है कि सालेह को एक महीने से ज्यादा का वक्त देना देश के लिए और मुसीबत भरा हो सकता है। यमन में जनवरी से सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी हैं जिनमें अब तक १३० से ज्यादा लोग मारे गए हैं। यमन में सालेह १९७८ से शासन कर रहे हैं।

——

 बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज सेन्सेक्स में १०७    अंक की गिरावट आई। कारोबारियों के मुताबिक आईटी, धातु, ऑटो, टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुओं और बैंकिंग क्षेत्र के शेयरों की बिकवाली और एशियाई बाजारों में कमजोर रूख के कारण सेन्सेक्स में गिरावट आई है। अब से कुछ देर पहले यह ६४ अंक की गिरावट के साथ १९ हजार-  ५२० -पर था।
 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी १७ अंक गिरकर पांच हजार ८५७ पर आ गया।
 अर्न्तबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया १२ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ४४ रूपये ६० पैसे बोली गयी।

—–

       आई पी एल ट्वेंटी ट्वेंटी क्रिकेट प्रतियोगिता में आज फिरोजशाह कोटला मैदान में डेल्ही डेयरडेविल्स और रॉयल चेलेंजर्स बंगलुरू के बीच मैच होगा। ये मैच रात आठ बजे शुरू होगा।
 कल चेन्नई सुपर किंग्स ने पुणे वारियर्स को २५ रन से हराया। चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेले गए मैच में एल्बी मोर्कल, बाये हाथ के गेंदबाज डग बोलिंजेर और स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने चैन्नई सुपर किंग्स को आसान जीत दिलायी।  चैन्नई सुपर किंग्स के माइक हसी को मैन मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

—-

भारत के जीव मिल्खा सिंह ने चीन में कल संपन्न चाइना ओपन गोल्फ टूर्नामेंट में शीर्ष दस में जगह बनाने में कामयाबी हासिल की। जीव ने अंतिम पांच होल में तीन बर्डी बनायी। इससे पहले २००६ में यह खिताब जीतने वाले जीव पहले दो दौर के बाद दूसरे स्थान पर थे, लेकिन तीसरे दौर के बाद से वह लगातार पिछड़ते गए और अंत में संयुक्त रूप से दसवें स्थान पर रहे। भारत के ही शिव कपूर सयुक्त रूप से ५९वें स्थान पर रहे। बेल्जियम के निकोलस कोलसार्ट्स ने खिताबी जीत दर्ज की।
 उधर, जकार्ता में भारत के गगनजीत भुल्लर इंडोनेशिया मास्टर्स गोल्फ टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से २०वें स्थान पर रहे। अन्य भारतीय खिलाड़ियों में सुजान सिंह संयुक्त रूप से ३७वें, अमनदीप जोल संयुक्त रूप से ५५वें और दिग्विजय सिंह संयुक्त रूप से ६०वें स्थान पर रहे। दुनिया के नंबर दो गोल्फर ली वेस्टवुड ने खिताब अपने नाम किया।

—–

 भारत के डबल ट्रैप निशानेबाज रंजन सोढी ने कल बीजिंग में तीसरे विश्वकप में रजत पदक हासिल किया है। सोढी ने कुल १८३ अंक हासिल कर दूसरा स्थान प्राप्त किया। इस जीत के साथ ही सोढी ने लंदन में २०१२ में होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए भी क्वालीफाई कर लिया। लंदन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले सोढी चौथे भारतीय निशानेबाज हैं। उनसे पहले गगन नारंग, हरिओम सिंह और संजीव राजपूत पहले ही क्वालीफिकेशन हासिल कर चुके हैं। रंजन २००८ के बीजिंग ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए थे, लेकिन उन्होंने क्वांगचोउ एशियाई खेलों में निशानेबाजी में भारत के लिए एकमात्र स्वर्ण पदक जीता था।

—–

  इण्डियन ओपन सुपर सीरीज बेडमिन्टन टूर्नामेंट आज शाम से नई दिल्ली के सिरी फोर्ट खेल परिसर में शुरू हो रहा है। यह टूर्नामेंट भारत में पहली बार हो रहा है।  इसमें विश्व स्तर के बेडमिंटन खिलाड़ी भाग ले रहे है, जिनमें मलेशिया के ली-चौंग-वेई, इंडोनेशिया के तौफीक हिदायत और डेनमार्क के ज्पदम ठंनद शामिल हैं। अब तक बैडमिंटन में अपना दबदबा बनाकर रखने वाले चीन के सभी शीर्ष खिलाड़ियों ने अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण इस ूटूर्नामेंट में शामिल नहीं होने का फैसला किया है। दो लाख डॉलर की इनामी राशि वाले इस टूर्नामेंट में १६ देशों के २०३ खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इनमें १०९ पुरुष और ९४ महिलाएं है। भारत की ओर से राष्ट्रमण्डल खेलों की पदक विजेता सायना नेहवाल, ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा खेल रहे हैं। राष्ट्रमण्डलों खेलों के एक अन्य पदक विजेता पी कश्यप भी अपनी चुनौती पेश करेंगे।

—–

 आकाशवाणी के पूर्व समाचार निदेशक श्री रघुनाथ रैना का कल नई दिल्ली में निधन हो गया। वे ८६ वर्ष के थे। श्री रैना ने फिल्म महोत्सव निदेशालय सहित सूचना और प्रसारण मंत्रालय के विभिन्न मीडिया इकाईयों में वरिष्ठ पदों पर काम किया।

—–

 राजधानी दिल्ली में आज सवेरे ठंडी हवा चलने से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। कल इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा। अधिकतम तापमान ४० डिग्री से अधिक रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से तीन डिग्री अधिक था। आज सवेरे न्यूनतम तापमान २५ डिग्री सैलसियस रहा। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में तापमान ४० डिग्री सैलसियस के आसपास रहने का अनुमान व्यक्त किया है।
     —–
THE HEADLINES:
  • Government defends its decision to set up a nuclear power plant at Jaitapur in Maharashtra, says it fulfills all safety requirements. 
  • Supreme Court quashes levying of Airport Development Fee on international and domestic passengers by private airport developers in Delhi and Mumbai.
  • Former Commonwealth Games Organising Committee Chief Suresh Kalmadi produced in special CBI court in Delhi.
  • Enforcement Directorate questions Puducherry Lieutenant Governor in connection with his alleged links with Hasan Ali. 
  • In West Bengal, stage set for the third phase of Assembly Elections tomorrow.
  • In Pakistan, at least four people killed and more than 50 injured  in two bomb attacks on buses carrying naval personnel in Karachi.
  • India’s first Open Super Series badminton tournament takes off in New Delhi this evening.
||<><><>||
The Government has come out strongly defending its decision to set up the Plant at Jaitapur. In a press release today, the Department of Atomic Energy said that the project was sanctioned only after it was found that it met all suitability criteria. The Site Selection committee had assessed all aspects of the Plant and recommended its suitability. The criteria considered include availability of land, population density, cooling water sources and environment, the release said. It emphasized that the Jaitapur site is not considered earthquake prone and all safety guidelines based on International Atomic Energy agencies regulations have been followed. More from our correspondent;
India aims to increase its power generation to 6 lakh maga watts from the present one lakh seven thousand mega watts in the next twenty years. Keeping in view India’s double digit growth targets, and volatility of the global crude oil prices, the country needs to enhance it nuclear power generation. The Government has come out categorically stating that the proposed Jaitapur Power plant strictly adheres to all safety guidelines of the International Atomic Energy Agency and will have no adverse effect on environment, health, and life of people. Moreover, India falls in a different seismic zone than Japan and therefore it is not appropriate to link the Fukushima nuclear disaster to Jaitapur.  Sumita yadav, AIR news, Delhi.
Meanwhile, Environment Minister Jairam Ramesh and Maharastra Chief Minister Prithviraj Chavan today held discussions with Prime Minister Dr Manmohan Singh on the proposed nuclear Power plant at Jaitapur in Maharashtra. The meeting comes in the backdrop of strong protests against setting up of the 9900 mega watt power project. The Protest intensified after the nuclear catastrophe at the earth quake struck Fukushima power plant in Japan.
||<><><>||
The Supreme Court today quashed levying of Airport Development Fee (ADF) by private airport developers in Delhi and Mumbai on international and domestic passengers. A bench of Justices Cyriac Joseph and A K Patnaik set  aside the policy of airport developers by which passengers departing from Delhi airport had to pay a fee of  200 rupees for domestic flights and  1,300 rupees for international flights while fliers departing from Mumbai were charged  100 rupees for domestic and  600 rupees  for international flights. The bench set aside the Delhi High Court’s order which had upheld levying of ADF. The court passed the order on a petition filed by an NGO, contending that the fee was illegal, as it was not approved by Airports Economic Regulatory Authority of India (AERA).
||<><><>||
Former Commonwealth Games Organising Committee Chief Suresh Kalmadi was produced in a special CBI Court  in Delhi a short while ago. CBI is likely to ask for his custody.  The investigating agency arrested Kalmadi yesterday  for allegedly awarding a purchase contract for the games to a Swiss company at an inflated rate  of 141 crore rupees for timing equipments. CBI also arrested two other senior officials of CWG Organising Committee yesterday for involvement in the scam. They are Surjeet Lal and A S V Prasad. They have been taken into custody. Union Sports Minister Ajay Maken has said the Indian Olympic Association IOA will be asked to elect its new Chairman. Talking to reporters on the sidelines of a function he said, if the IOA fails to act, his ministry will seek the advice of the Attorney General in this regard and will  intervene accordingly.
The BJP President Nitin Gadkari said that the investigating agency should take action against all those who are involved in the Commonwealth Games scam. He described Kalmadi’s arrested a belated action and alleged it is a tip of the iceberg. CPIM has welcomed the arrest of Kalmadi.
||<><><>||
A sessions court in Mumbai today extended the judicial custody of Pune-based stud farm owner Hasan Ali Khan till 7th of next month. Ali had filed a bail application in Bombay High Court on April 15th. The hearing is scheduled for 29th of this month. 53-year-old Hasan Ali was arrested by the agency on charges of stashing huge amounts of black money in banks abroad. He is also facing a 70,000-crore rupees tax demand notice from the Income-Tax department. He is currently lodged in the high-security Arthur Road jail in Mumbai.
||<><><>||
In Puducherry, senior officials of the Enforcement Directorate were reportedly questioning the Lieutenant Governor Mr. Iqbal Singh for the second day today.  He is being questioned on his links with Hasan Ali who has been jailed in connection with money laundering. Our correspondent says the entire proceedings are being video graphed. The ED officials had spent more than 5 hours in the Raj Nivas yesterday. However, details of what transpired were not available. Meanwhile, the AIADMK State secretary Mr. Anbhazagan today reiterated the opposition’s demand for the resignation of the Lieutenant Governor.  The Chief Minister Mr V.Vaithalingam has said there is no need for Mr Iqbal Singh to resign as the ED was just in the process of investigating his alleged links to Hasan Ali. 
||<><><>||
To deal with the menace of terrorism effectively, the US has signed a Memorandum of Understanding with the Defence Research and Development Organization, DRDO, for the  use of  an explosive detection  technology. The device has  proved a success in insurgency and militancy affected areas in India. The DRDO  is further developing the Explosive Detection Kit  to meet the standards set by regulatory institutions in America, before introducing it in US Army and Homeland Security forces. A  DRDO spokesperson said in New Delhi, the kit  can detect explosives of any combination based on TNT, dynamite or black powder. The technology is being widely used by the Bomb Detection Squads  of the Indian Army, paramilitary and police in Jammu and Kashmir, Assam, Maharashtra, Gujarat, Andhra Pradesh and Tamil Nadu.
||<><><>||
Government is conducting a comprehensive survey to ensure nuclear safety in the country. The Minister of State in the Prime Minister’s Office Mr. Ashwini Kumar told reporters that the Prime Minister has ordered to speed up  efforts in this regard. He said the government is also putting in place a mechanism to have a good warning system giving information well in advance about possible earthquakes. Mr. Kumar said that Germany has pledged its support in this initiative.
||<><><>||
To mark the 25th anniversary of the Chernobyl nuclear disaster, a photo exhibition has been organised by the NGO, Greenpeace, in Mumbai that depicts the dangers of nuclear accidents. The photo exhibition entitled ‘Human Cost of Nuclear Accidents’ is by renowned Dutch photojournalist Robert Knoth. It focuses on 21-year-old Annya Pesenko, one of the young victims of the accident that took place on the morning of April 26, 1986 in Ukraine. Though born four years after the accident, she suffers from brain tumours caused by the radiation. The exhibition captures her spirit and emotions.
||<><><>||
Army Chief General V K Singh has said the attempts at acquisition of weapons of mass destruction by non-state actors is a major concern. Addressing the  ongoing five-day commanders’ conference, General Singh stressed upon the ‘thrust areas’ of maintaining the highest standards of commitment and the need to focus on the operational preparedness, training and habitat for the men. Our correspondent reports, besides reviewing the security situation, the bi-yearly conference would dwell upon issues related to modernisation and management within  the organisation. It would  also dwell upon issues of security challenges, operational preparedness, transformation, logistics and administrative aspects.
||<><><>||
Ukraine is marking the 25th anniversary of the world’s worst nuclear accident at the Chernobyl power plant. It was on 26th of  April 1986, that number four reactor at Chernobyl, which was then in the Soviet Union, exploded. The accident forced the evacuation of hundreds of thousands of people from their homes in Ukraine, western Russia and Belarus. There is still a 30 kilometre exclusion zone around the plant. An explosion at one of the plant’s reactors sent a plume of radiation across Europe and killed at least 30 people in its immediate aftermath.  A number of others died later from radiation-related illnesses. The anniversary comes amid renewed global protest over nuclear power and as Japan struggles to contain radiation leaks at its crippled Fukushima plant.
||<><><>||
The visiting Foreign Minister of Iceland, Dr. Ossur Skarphedinsson, today held discussions with his Indian counterpart to strengthen bilateral strategic partnership. The two countries aim to take forward their co-operation in the areas of tackling climate change and enhancing tourism. Dr. Ossur held wide ranging discussions with the Indian foreign Minister, Mr. S.M. Krishna on a host of issues including developments at the international level. Earlier, he met the Lok Sabha Speaker Mrs. Meira Kumar and visited Samadhi of Mahatma Gandhi at Rajghat. The foreign Minister of Iceland, who is on a nine day visit to India, held extensive discussions with the Tourism, New and Renewable and Environment Ministers.  A pact to intensify cooperation in the area of environment was also signed.
||<><><>||
Prime Minister Dr. Manmohan Singh, UPA Chairperson Sonia Gandhi and some Union Ministers are scheduled  to visit Puttaparthy today to pay their homage to Spiritual guru Sai Baba. Inspector General of Police Santhosh Mehra has  informed that public darshan will be stopped till the Prime Minister’s entourage leaves and will start once again. The site at Sai Kulwant Hall will be handed over to the relatives of Sai Baba for making preparations for the last rites. Sai Baba will be buried in a Samadhi at Sai Kulwant Hall.  Our correspondent reports, the last rites will be performed in front of ardent disciples and other dignitaries tomorrow morning.
Multitude coming from far and near still stand in long queues to pay their respects to the Sainath chanting Sai ram. Standing for hours for their turn, the visitors are regularly provided with water, buttermilk, biscuits, fruits and rice by the Seva dal volunteers. Big LCD screens relay the scenes from Sai Kulwant Hall where the moral remains of Sai baba is kept. Among the visitors today important among them are Chief Minister of Gujarat Narendra Modi, former Prime Minister Deve Gowda, the advisor to Sri Lankan President Vasil Rajaypakshey, Srilankan former Cricketer Arjuna Ranathunga and VHP chief Ashok Singhal. When the Prime Minister visits Prashanti Nilayam, the Chief Minister of Andhra Pradesh and other council of ministers will also be there. Tight security has been thrown around Prashanti Nilayam. Sudhindra, AIR News, Puttaparthy.
||<><><>||
Former Director of News, All India Radio, Raghunath Raina passed away in New Delhi yesterday. He was 86, Raina worked at senior levels in the media units of the Ministry of Information and Broadcasting including the Directorate of Film Festivals.
||<><><>||
In West Bengal , the stage is set for the third phase of Assembly Elections tomorrow. The elections will take place in 75 seats spreading over Kolkatta, North and South 24 Pargana districts. The arrangements for holding the elections are almost completed. Poll personnel have already left for their destinations. Some polling parties have reached  the far flung polling booths in Sagar Islands. Over 1 crore, forty-four lakh,  fifty five thousand voters will decide the political fate of 479 candidates. Our correspondent reports, more than 17,700 polling booths have been set up in three districts.
Inter state and International border along with Bangladesh have been sealed to prevent the entry of unwanted persons during voting. In Kolkata over 16 thousand police force will be deployed from tomorrow’s hustings. All the polling booths in the metro police have been declared as high sensitive and all these will be manned by Central Paramilitary force. Central force has already started area domination activities at sensitive areas. The Kolkata police has set up 225 special police pickets at strategic location. Strong vigil are also on at all entry points in Kolkata and on river hooghly. With Sudeep Banerjee, Arijit Chakarborty, Air News, Kolkata.
Our correspondent has travelled in many places of Kolkata to guage the mood of the people ahead of tomorrow’s polls.              
Meanwhile, the full Election Commission will visit West Bengal on 28th of this month, a day after the third phase of voting to review the poll preparedness for the remaining three phases.
||<><><>||
The government is considering setting up a well defined grievance redressal mechanism and a law to check malpractice in school education. At a review of the implementation of the Right to Education- RTE Act chaired by Human Resource Development Minister Kapil Sibal, State governments have been asked to put grievance redressal systems in place. An official Press release said listing out legal entitlements guaranteed under the RTE Act and making this information available in the public has also been suggested. The lists should be displayed on school walls and panchayat buildings for wider dissemination of information.
||<><><>||
India today said that it is determined to fight and eliminate the menace of terrorism and piracy in cooperation with International community. In her address to the National Assembly of Mauritius, the President Mrs. Pratibha Devi Singh Patil said that  India and Mauritius would have an important role to play in the Indian Ocean region to which both the countries belong to. Maintaining that Mauritius and India are bound together by strong links, Mrs. Patil reaffirmed the commitment of the people of India for welfare, peace, progress and Prosperity of Mauritius.
 
Praising the people of Mauritius for carrying forward the torch of progress with democratic values, Mrs. Patil said that both the countries can work together for mutual benefit.
||<><><>||
For the first time in the country the negotiable Warehouse receipt system  is in place to benefit  farmers to seek loans to avoid distress sale of agriculture produce. The receipts will be issued to farmers  by the Warehouses registered by the Warehousing  Development and Regulatory Authority for the deposited agricultural produce. The receipt will be a negotiable instrument backed by a Central legislation.  Launching the system in New Delhi the Minister  for  Consumer Affairs,  Mr. K.V. Thomas said it will also allow banks to improve the quality of their lending services and enhance their interest in lending in respect of agricultural goods deposited by farmers in the registered warehouses.
||<><><>||
Extending its losses, the Sensex at the Bombay Stock Exchange was down 183 points, or 0.9 percent, at 19,401, in afternoon trade, a short while ago. Earlier, in the morning, the Sensex had opened 107 points, or 0.6 per cent in the negative zone, at 19,477, on continued selling by investors, ahead of the expiry of the monthly derivatives contracts, and  in line with a weak trend on the other Asian Bourses.
||<><><>||
There have been two bomb attacks on buses carrying naval personnel in the Pakistani city of Karachi.  At least four people have been killed and more than 50 wounded.  Police said roadside explosives tore through the buses damaging several houses in the vicinity.  Karachi is the main base of the Pak Navy. No group has so far claimed responsibility for the attacks.
||<><><>||
The U.S. President, Mr Barack Obama has emphasised that the best way to ensure safety of Libyan people is for Gaddafi to leave power. He was meeting the Italian Prime Minister Silvio Berlusconi who had  called on him. The Italian Prime Minister  said that his country will provide support to air-to-ground strikes on Libya. The two leaders agreed that additional pressure was necessary to strengthen the civilian protection mission. The U.S. President also  welcomed Italy’s role in hosting the next meeting of the Libya Contact Group on May 5 in Rome where the international community will discuss ways to increase economic and diplomatic pressure on the Gaddafi regime.
||<><><>||
The United States has ordered a partial evacuation of its embassy in Syria because of what it calls the uncertainty and volatility in the country. The State Department yesterday said it ordered some non-essential embassy staff and all dependents to leave Syria. It said embassy operations will continue to the extent possible under the constraints of an evolving security situation. Rights activists and witnesses say about 390 people have been killed in security crackdowns since the protests erupted.
||<><><>||
Tokyo Electric Power Co. (TEPCO) ,the operator of Japan’s quake stricken nuclear power plant has decided to slash wages in order to absorb the financial hit from the ongoing atomic crisis. TEPCO said it will halve the yearly salaries of its board members. It has also cancelled plans of recruiting 1,100 new graduates next year in another cost-cutting measure.
||<><><>||
Now Sports News, The first badminton super series in the country, the Indian Open Super Series, is set to commence at the Siri Fort sports complex in New Delhi today. Many world class shutters like Lee Chong Wei of Malaysia, Taufik Hidayat of Indonesia and Tine Baun of Denmark are taking part in it. However, all top Chinese players, currently dominating the badminton arena, will not be able to play in the event because of their packed schedule. Saina Nehwal will shoulder the expectations of the home crowd along with Commonwealth Games medallists Jwala Gutta, and Ashwini Ponnappa.
||<><><>||
In today’s encounter at the ongoing Indian Premier League, Delhi Daredevils will take on Royal Challengers Bangalore at Feroze Shah Kotla Ground in Delhi. The match is slated to begin at 8 pm. Earlier yesterday, Chennai Super Kings beat Pune Warriors by 25 runs at Chepauk stadium in Chennai. Hostile bowling by Albie Morkel and left-arm pacer Doug Bollinger and clever off-spin by Ravichandran Ashwin ensured Chennai Super Kings a comfortable victory over Warriors. Mike Hussey of Chennai Super Kings was declared man of the match.
||<><><>||
Nigeria will proceed with national gubernatorial elections today, despite continuing violence that has raised fears that an Islamist group will step up attacks against voters. Bomb blasts yesterday, in Nigeria’s northeastern state of Borno, killed three people and wounded dozens.  The Police commissioner for Borno state Michael Zukoma said in one of three blasts, a bomb thrown from a motorcycle detonated, resulting in the three fatalities.
||<><><>||
Delhites experienced a windy morning today bringing slight respite from the hot weather conditions. Yesterday was the hottest day of the season  in the city so far , with the mercury crossing the 40 degree mark. The maximum settled at 40.5 degrees, three notches above average. The minimum temperature this morning was 25 degree celsius which is normal for this time of the year. The Met department predicts hot weather conditions to prevail in the coming days with the mercury likely to hover around 40 degrees.
||<><><>||

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: