>फुटबाल एकेडमी की स्थापना की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है

26 अप्रैल

>

सिरसा, 25 अप्रैल। केन्द्रीय खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री अजय मकान द्वारा सिरसा में घोषित फुटबाल एकेडमी की स्थापना की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। फुटबाल एकेडमी के लिए सिरसा के सांसद एवमं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्टीय सचिव डा0 अशोक तंवर ने आज जिला के गांव भावदीन , पतलीडाबर और फतेहबाद जिला के गांव दरियापुर में एकेडमी हेतु जमीन का जायजा लिया। ेडा0   अशोक तंवर ने बताया  कि केन्द्र सरकार के सहयोग से राष्टीय राजमार्ग नम्बर 10 के साथ लगते  गांव की  जमीन पर फुटबाल एकेडमी शुरु की जाएगी । क्योकि यातायात की सुविधा को देखते हुए ऐसा  अनिर्वाय है ।
    डा0 अशोक तंवर ने बताया कि  उनका यह प्रयास रहेगा कि फुटबाल एकेडमी का लाभ सिरसा व फतेहबाद जिलों के युंवाओं में मिलें । उन्होने बताया कि सिरसा संसदीय क्षेत्र में केन्द्र सरकार के सहयोग से राष्टीय स्तर का एक शिक्षण संस्थान भी स्थापित किया जाना है। इसके लिए भी गांव में जाकर जमीन का जायजा लिया गया इसके साथ-साथ सिरसा संसदीय क्षेत्र के सभी खण्डों में एक-एक सरकार द्वारा  मॉडल स्कूल की स्थापना की जाएगी  जिनकी स्थापना पर 4-4 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी।
    सरकार की योजना के तहत देश के लगभग 400 खण्डो में स्कूल खोले जाने है। उन्होने बताया कि शिक्षा के मामलें में केन्द्र व राज्य सरकार दोनो ही संजीदा है और उनका भी प्रयास है कि उनके संसदीय क्षेत्र में शिक्षा का ज्यादा से ज्यादा प्रचार -प्रसार हो इसी कड़ी में सिरसा संसदीय  क्षेत्र में तीन मॉडल डिग्री कॉलेज भी खेलें जाऐंगे।
    उन्होने कहा कि देश ओर प्रदेश हित में युवा शक्ति का भरपुर लाभ लेने के लिए कई प्रकार के कार्यक्रम शुरु किए जाने है। महात्मा गांधी राष्टीय गा्रमीण रोजगाार गारंटी योजना के क्रियान्वय  में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पुरे प्रदेश में भारत निर्माण वोलनटीयर बनाए जाएंगे। इसकी शुरुआत सिरसा जिला से की जाएगी। जिला में शुरुआती दौर में 2000 वोलनटियर तैयार किए जाएंगे जो गांव गांव में मनरेगा सहित सरकार के विकास कार्य योजनाओं का प्रचार प्रसार करेंगे  ।
    उन्होने अपने इस दोरे में  जिला में सबसे बड़े गेंहु  खरीद केन्द्र भवदीन  का दौरा किया और  ,खरीद कार्यो का जायजा लिया। डा0 तंवर ने अधिकारियों को समुचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए । खरीद केन्द्र में किसानो ने उनके सामने बिजली, पानी , गेंहु उठान की समस्या रखी। इस बारे भी उन्होने अधिकारियों से कहा कि वे निश्चित समय पर गेंहु उठान का कार्य करें और बिजली ,पानी , बारदाने आदि कि उचित व्यवस्था करें ताकि  किसानों को किसी प्रकार की समस्या न आऐं ।

पीलिया जैसी बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विशेष कदम उठाए गए
सिरसा
, 25 अप्रैल। गर्मी के मौसम में निरन्तर बढ़ते तापमान को मद्देनजर रखते हुए पीलिया जैसी बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विशेष कदम उठाए गए है। बीमारियों की रोकथाम के उद्देश्य से जिलाधीश श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने आदेश पारित कर गले सड़े फल, सब्जियां, कटे हुए फल-सब्जियां, अप्रमाणित बर्फ की कुल्फियों, आईसक्रीम, बर्फ के गोलों आदि की बिक्री पर पूर्णत: पाबंदी लगा दी गई है।
    जिलाधीश श्री ख्यालिया ने एपीडैमिक डिसीज एक्ट 1897 की धारा 2 के तहत राज्य सरकार द्वारा जारी अधिसूचना नंबर 46/3/95 -5एचबीआईआई  की अनुपालना में गले सड़े फल, सब्जियां, कटे हुए    फल-सब्जियां, अप्रमाणित बर्फ की कुल्फियों, आईसक्रीम, बर्फ के गोलों आदि की बिक्री पर पूर्णत: पाबंदी लगा दी गई है। आदेशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि स्टेट बैक्टरियोलॉजिस्ट करनाल, मैडीकल कॉलेज रोहतक के माइक्रोलोजी विभाग या स्थानीय सामान्य अस्पताल के वाटर लैब के इंचार्ज द्वारा प्रमाणित पानी या पानी से बनी वस्तुएं का ही प्रयोग किया जा सकता है। इसके साथ-साथ फलों, जूस, गन्ने का रस, केक, मिठाईयां, बिस्कुट और अन्य प्रकार की खाद्य वस्तुओं को खुले में दर्शाने पर रोक लगाई गई है।           
    जिलाधीश श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने विभिन्न अधिकारियों को अधिकृत किया है जो  जिला के विभिन्न स्थानों पर जाकर खाद्य एवं पेय पदार्थों की जांच करेंगे। इन अधिकारियों में स्थानीय सिविल सर्जन, सभी एक्जीक्यूटिव मैजिस्ट्रेट, कार्यक्रम अधिकारी जैसे डिप्टी सिविल सर्जन (हैल्थ), डिप्टी सिविल सर्जन (मैडीकल), डिप्टी सिविल सर्जन (मलेरिया), डिप्टी सिविल सर्जन (टीबी), डिप्टी सिविल सर्जन (स्कूल स्वास्थ्य), डिप्टी सिविल सर्जन (परिवार कल्याण), डिप्टी सिविल सर्जन (प्रशिक्षण), जिला के सभी वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी, नगरपरिषद के कार्यकारी अधिकारी, नगरपालिकाओं के सचिव, खाद्य निरीक्षक, वरिष्ठ सैनेटरी इंस्पेक्टर तथा जिला के सभी हैल्थ सुपरवाईजर शामिल है।  अप्रमाणित वस्तुएं पाए जाने पर अधिकारियों द्वारा उन्हें जब्त कर नष्ट किया जाएगा।
    आदेशों के तहत जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में पेयजल स्त्रोतों, कुओं, जलघरों के आसपास व्यक्तियों और पशुओं के नहाने पर भी रोक लगाई गई है। इसके अलावा जिस रोगी को उल्टी, दस्त लगे हो को भी सार्वजनिक वाहन में ले जाने पर रोक लगाई है। जिला में जिलाधीश की इजाजत के बगैर किसी भी मेले इत्यादि का आयोजन नहीं किया जाएगा। पुलिस अधीक्षक सिरसा ने सभी थाना प्रबंधकों को निर्देश दिए है कि वे जरुरत पडऩे पर जांच करने वाले अधिकारियों को पुलिस सहायता मुहैया करवाए।

7 मई को जिला जेल सिरसा में विशेष लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा
सिरसा
, 25 अप्रैल। अगामी 7 मई को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में जिला जेल सिरसा में विशेष लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। जिसमें दोनो पक्षों क ी सहमति से लंबित पड़े मामलों का निपटारा मौके पर ही किया जाएगा। यह जानकारी मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी एवं  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री नरेश कुमाार सिंगल ने दी।

धन्ना भगत नाथ आश्रम में बाबा रामदेव व भगवान शिव की मूर्तियां स्थापित
ओढ़ां

    धन्ना भगत नाथ आश्रम मलिकपुरा में बाबा रामदेव व भगवान शिव की मूर्तियों की स्थापना बड़ी धूमधाम के साथ की गई। यह जानकारी देते हुए धन्ना भगत नाथ आश्रम के प्रधान व गांव के सरपंच इकबाल सिंह ने बताया कि आश्रम के संरक्षक संत बलदेव मूनि की देखरेख में मंत्रोच्चारण के मध्य मूर्तियों की स्थापना की गई और इस अवसर पर हवन यज्ञ का आयोजन भी किया गया तथा बाबाजी का अटूट भंडारा बरताया गया जिसमें आसपास के गांवों से भारी संख्या में लोगों ने भाग लिया।

डिग्गी की रिपेयर करवाए जाने की मांग
बनवाला

    बनवाला के जलघर में डिग्गी की हालत जर्जर होने के कारण गांववासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जलघर में लगभग 20 वर्ष पूर्व ग्राम पंचायत द्वारा 40 गुणा 35 फुट आकार की एक डिग्गी का निर्माण किया गया था। उस डिग्गी की हालत अब जर्जर हो चुकी है तथा डिग्गी का फर्श पूरी तरह से टूटकर धरती में धंस गया है जिसके कारण इस डिग्गी में पानी भरने के बाद पानी 10-15 दिन में ही धरती में समा जाता है और डिग्गी खाली हो जाती है। इस विषय में महावीर सिंह, अनिल कुमार, देवी लाल, श्रवण गोदारा, साहबराम नंबरदार, सुधीर कुमार, सीताराम, धर्मवीर और राय सिंह आदि गांववासियों ने बताया कि उन्होंने पूर्व सरपंच से भी गुहार लगाई थी लेकिन उन्होंने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। ग्रामीणों का कहना है कि यदि इस डिग्गी की रिपेयर करवा दी जाए तो नहरबंदी के दौरान गांववासियों को पानी की कमी से नहीं जूझना पड़ेगा क्योंकि जलघर में 30 गुणा 28 फुट आकार की दो डिग्गियां और है लेकिन गांव की आबादी ज्यादा होने के कारण इन डिग्गियों का पानी जल्दी समाप्त हो जाता है और पानी समाप्त हो जाने पर ग्रामीणों को नलकूपों का खारा पानी प्रयोग में लाना पड़ता है। गांववासियों ने मांग की है कि इस डिग्गी की रिपेयर करवाई जाए।
    इस विषय में कनिष्ठ अभियंता सतपाल  ने बताया कि इस डिग्गी की रिपेयर का कार्य ग्राम पंचायत ही करवा सकती है क्योंकि इसका निर्माण ग्राम पंचायत द्वारा किया गया है।
    गांव के सरपंच भरत सिंह डुडी से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि इस डिग्गी की रिपेयर करवाने हेतु शीघ्र ही रेजूलेशन डाला जाएगा और इसकी रिपेयर करवाकर इसमें पानी भरवाया जाएगा ताकि ग्रामीणों को पानी की कमी का सामना करना पड़े।

हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स का प्रदेश अधिवेशन 29 मई को हिसार में
हिसार
, 24 अप्रैल 2011
हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स का प्रदेश अधिवेशन 29 मई को हिसार में आयोजित किया जाएगा। यह निर्णय यूनियन की प्रांतीय कार्यकारिणी व जिला पदाधिकारियों की आज यहां सम्पन्न हुई बैठक में लिया गया। इसी दिन यूनियन  प्रदेश कार्यकारिणी का चुनाव भी करवाया जाएगा।
बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए  जिनके तहत मौजूदा पदाधिकारियों व कार्यकारिणी समिति को भंग कर दिया गया है तथा एक तदर्थ समिति का गठन किया गया है जो कि चुनाव होने तक यूनियन की गतिविधियों का संचालन करेगी और सम्बंधित विभागों को यूनियन द्वारा लिए गए फैसलों की सूचना देगी। इस समिति के अध्यक्ष यूनियन के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सोमनाथ शर्मा को बनाया गया।
आज की बैठक की अध्यक्षता यूनियन के वरिष्ठ उपप्रधान राजेश गुप्ता व अजय मल्होत्रा तथा उपप्रधान मनमोहन कथूरिया व सतीश सेठ ने की। बैठक में भिवानी, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा, करनाल, अंबाला, पानीपत, सोनीपत, रोहतक, झज्जर, कैथल, यमुनानगर, गुडग़ांव, फरीदाबाद, जींद आदि सहित विभिन्न जिलों के पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।
बैठक में यूनियन के पूर्व राष्ट्रीय सचिव भूपेंद्र धर्माणी को चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया। साथ ही चुनाव का कार्यक्रम भी घोषित किया गया। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 5 मई से 20 मई तक नामांकन भरे जाएंगे, 21 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा 25 मई तक नामांकन वापिस लिए जा सकेंगे और जरूरत पडऩे पर 29 मई को हिसार में अधिवेशन के दौरान चुनाव होगा। चुनाव के लिए यूनियन द्वारा सदस्यों की सूची भी चुनाव अधिकारी को सौंप दी गई।
आज की बैठक में हिसार अधिवेशन के लिए आयोजन समिति का भी गठन किया गया जिसके  अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार ऋषि सैनी होंगे। यह समिति अधिवेशन के मुख्य अतिथि व कार्यक्रम की रूपरेखा तय करेगी।
बैठक में विजय शर्मा करनाल, मुकेश शर्मा हिसार, सतीश सेठ कैथल, विजय कौशिक नारनौंल, बलराम झज्जर, संजीव चौधरी लाडवा, लोकेश जैन रोहतक, राजवीर यादव महेंद्रगढ़ व कस्तुरी छाबड़ा सिरसा तथा अन्य कार्यकारिणी के सदस्य मौजूद थे।
सोमनाथ शर्मा अध्यक्ष तदर्थ समिति एचयूजे 9253681012

इंसान जब अपने कर्मो के कारण परेशानियों में फस जाता है – संत गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां जी
सिरसा
, इंसान जब अपने कर्मो के कारण परेशानियों में फस जाता है तो फिर वो अल्लाह मालिक सतगुर में कमियां निकालने लगता है. इंसान ये नहीं देखता कि खुद का दामन कितना फटा है. उक्त शब्द डेरा सच्चा सौदा में आयोजित मासिक रूहानी सत्संग के दौरान पूजनीय संत गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां जी ने भारी तादाद में देश के विभिन्न हिस्सों से आई साध संगत को समझाते हुए कहे. संत जी ने आगे कहा कि आज के इंसान कि झोलियाँ ही फटी हुई है वरना अल्लाह मालिक तो इतना रहमो करम बरसाता है कि झोलियाँ छोटी पड़ जाती हैं पर उसका रहमो करम मूसलाधार बरसता रहता है. गुरु जी ने कहा जी ऊपर वाले की रहमत में ना कोई कमी थी, ना है, और ना ही होगी. अगर आप परेशानियों गम चिंताओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपने मन से लड़ो, जब आप मन से लड़ोगे तभी मन बुराई से रुकेगा और खुशियों  के हकदार बन जायेंगे. साथ ही आप लगातार मालिक के नाम का सुमिरन  करें. जितना कोई राम नाम का सुमिरन करेगा उतना ही अधिक मालिक की रहमत उस पर बरसेगी और आप उसकी दया मेहर के काबिल बन जायेंगे
मांसाहार का विरोध करते हुए गुरु जी ने कहा कि वैज्ञानिक यह सिद्ध कर  चुके हैं कि इंसान प्रकृति के अनुसार एक शाकाहारी प्राणी है. अगर वो अंडा मांस मछली का सेवन करता है तो अनेक बीमारियाँ उसको घेर लेती हैं. संत जी ने कहा कि सभी धर्मों में भी मांसाहार को निषेध बताया गया है. उन्होने  कहा कि यदि आप शक्ति के लिए मांसाहार का प्रयोग करते हैं तो सोयाबीन, चने एवं दालो में अंडे मांस से भी कई गुना प्रोटीन है. इन  शाकाहारी चीजों को खाकर आप सेहत मंद रह सकते हैं और मांसाहार के पाप से भी बच जायेंगे.
सत्संग के दौरान अनेक जिज्ञासुओं ने संत जी के पास लिखित सवाल पूछे संत जी ने सभी कि जिज्ञासाओं का समाधान किया. साध संगत  द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में गुरु जी ने कहा कि भ्रष्टाचार को अगर हटाना चाहते हैं तो सबसे पहले खुद को भ्रष्टाचार से हटना होगा. जब ऊपर वाला भ्रष्टाचार रहित होगा तभी वो नीचे भ्रष्टाचार रोक सकता है साथ ही ऐसे नियम बनाए जाएँ जिससे भ्रष्टाचार पर रोक लग सके. गुरु जी कहा कि भ्रष्टाचार  ही नहीं बल्कि ठगी बेईमानी और नशों पर भी रोक लगाईं जानी चाहिए. बहुत सारी ऐसी चीजे है जिन पर कई सौ प्रतिशत यहाँ तक कि हज़ारो प्रतिशत  मुनाफा वसूला कमाया जाता है, उस पर रोक लगाईं जानी चाहिए, नशों ने आज सारी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है जिससे नई  पीढ़ी बर्बाद होती जा रही है उस पर भी रोक  लगनी चाहिए और भ्रूणहत्या की बुराई को भी खत्म किया जाना चाहिए. गुरु जी ने कहा कि भ्रष्टाचार के साथ साथ इन बुराइयों को भी हटाना चाहिए.  
सत्संग के दौरान  डेरा सच्चा सौदा की मर्यादा के अनुसार बिना दहेज व आडम्बरों के शादियों का आयोजन भी किया गया. गुरु जी ने नव दंपत्ति को  अपने पावन आशीर्वाद से नवाजा.
सत्संग के बाद नाम शब्द गुरुमंत्र लेने, मेथड आफ मेडिटेशन सीखने आये हज़ारों जीवों को नाम की अनमोल दात प्रदान की. सत्संग का नेट टीवी के माध्यम  से सारी दुनिया में लाइव प्रसारण किया गया.

मधुर संगीत सम्मेलन बंसीवट मंदिर में आयोजित किया गया
सिरसा
, 25 अप्रैल । महान संगीतकार मंगतराम वर्मा की स्मृति में हर वर्ष आयोजित होने वाला मधुर संगीत सम्मेलन बीती रात बंसीवट मंदिर में आयोजित किया गया। इस 32वें मधुर संगीत सम्मेलन में वरिष्ठ संस्कृत साहित्यकार श्रीगोपाल शास्त्री मुख्यातिथि थे तथा अध्यक्षता प्रो. रूप देवगुण ने की। वरिष्ठ संगीतज्ञ रामेश्वर दास सोनी समारोह में विशिष्ट अतिथि थे। कार्यक्रम का आरंभ बाल कलाकार मोरिना द्वारा प्रस्तुत नृत्य  सरस्वती वंदना से हुआ। इसके बाद डोरिन ने मयूर नृत्य प्रस्तुत करके शास्त्रीय संगीत के सम्मेलन को नई ऊंचाई प्रदान की। सुरेंद्र जैन जब मंच पर आए तो श्रोताओं ने तालियों की गडग़ड़ाहट से उनका स्वागत किया। उन्होंने राग काफी में होरी गायन प्रस्तुत किया। उनके साथ वरिष्ठ संगीतकार महावीर प्रसाद मूकेश ने हारमोनियम पर तथा देवेंद्र शर्मा ने तबले पर संगत की। वायुसेना केंद्र से आई श्रीमती पोली घोष ने बांगला गीत प्रस्तुत करके प्रेम विरह प्रस्तुत किया। इसके बाद प्रख्यात शास्त्रीय संगीतकार हरङ्क्षवद्र ङ्क्षसह व हरपाल ङ्क्षसह ने सितार व शहनाई पर राग बसंत प्रस्तुत की। इसकी विलम्बित गत सितार से प्रस्तुत की और तार शहनाई पर राग विस्तार प्रस्तुत किया। बाल कलाकार प्रांशु वर्मा ने अंग्रेजी में कविता प्रस्तुत की। डा. आर.के. मेहता की पुत्री गार्गी ने बच्चे मन के सच्चे गीत प्रस्तुत करके अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। जबकि डा. मेहता की दूसरी सुपुत्री शिवि ने भक्ति गीत प्रस्तुत किया, जिसकी बंदिश अदभुत थी- हे ईश्वर, हे अल्ला ये पुकार सुन ले, एक तु ही भरोसा एक तु ही सहारा। इस रचना ने माहौल को भक्तिमय कर दिया। जबकि रेणू मेहता ने एक अन्य भक्ति रचना प्रस्तुत करके सबकी तालियां बटौरी। प्रदीप रहेजा ने मोहम्मद रफी के गीत प्रस्तुत किए तथा गीतिका ने कदी ते हस बोल वे, ना ङ्क्षजद साडी रोल वे प्रस्तुत किया। मोरारी वर्मा के संगीत निर्देशन में तैयार इन कलाकारों ने अपनी अलग छाप छोड़ी। कार्यक्रम में राज वर्मा द्वारा प्रस्तुत ग़ज़लें कमला गुलमोहर द्वारा एक फिल्मी ग़ज़ल ने श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। जबकि संगीता वर्मा ने ये दौलत भी ले लो, ये शौहरत भी ले लो पेश किया तो सारा पंडाल उनके साथ स्वर मिलाता हुआ दिखाई दिया। कार्यक्रम में प्रियवंदा, संजय वर्मा, देवेंद्र बत्रा, संतलाल भार्गव, अशोक कुमार, गुरमीत ङ्क्षसह, अनिल अरोड़ा ने भी अपनी प्रस्तुतियां दी। इस अवसर पर नगर पार्षद सीताराम बटन वाला, पंडित सीताराम पुजारी, कैलाश चंद्र शर्मा, प्रमोद मोहन गौतम सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। समापन अवसर पर मुख्य आयोजक गंगाधर वर्मा ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का मंच संचालन लाज पुष्प ने किया।

विभिन्न मामलों में 10 गिरफ्तार
सिरसा
। जिला की शहर सिरसा पुलिस ने गश्त के दौरान मुखबरी के आधार पर छापामारी करते हुए दो जगहों से जुआ खेलने के आरोप में छह लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों के विरूद्ध थाना शहर सिरसा में जुआ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किए है। प्रथम घटना में सहायक उपनिरीक्षक धर्मपाल पर आधारित पुलिस टीम ने 2020 रूपए की जुआराशि व ताश के साथ नेहरू पार्क सिरसा क्षेत्र में जुआ खेल रहे तीन लोगों को काबू किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान रमेश पुत्र सतपाल निवासी जंडवाला मौहल्ला, भरतभूषण पुत्र चिमन लाल निवासी ग्रेवाल बस्ती तथा बृजलाल पुत्र बाबूलाल निवासी डबवाली रोड सिरसा के रूप में हुई है। एक अन्य घटना में शहर पुलिस ने 1580 रूपए की जुआराशि व ताश सहित तीन लोगों को भगत ङ्क्षसह पार्क सिरसा क्षेत्र से सार्वजनिक स्थल पर जुआ खेलते काबू किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान भीमसैन पुत्र शेरचंद निवासी रोडी गेट, टिंकू पुत्र मोतीराम निवासी रोड़ी गेट व औमप्रकाश पुत्र रामचंद निवासी शिवचौक सिरसा के रूप में हुई है।
जिला की सदर डबवाली पुलिस ने ओवरलोडिड के मामले में ट्रक चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने क्षमता से अधिक ग्वार से लदे इस ट्रक को कब्जे में ले लिया है। जानकारी के अनुसार उक्त ट्रक राजस्थान के लूनकरणसर से चलकर डबवाली आ रहा था और गांव सकताखेडा के पास सदर डबवाली पुलिस ने ट्रक को कब्जे में ले लिया। ट्रक चालक की पहचान रामलाल पुत्र मामदास निवासी उदसर जिला बीकानेर के रूप में हुई है। उक्त ट्रक में सात टन एक सौ दस किलो ग्वार भरा हुआ था। आरोपी के खिलाफ थाना सदर डबवाली में अभियोग दर्ज किया गया है। आरोपी को आज डबवाली अदालत में पेश किया जाएगा।
डबवाली सदर पुलिस ने ही गश्त के दौरान दर्शन पुत्र बंतासिंह निवासी अबूबशहर को 3 किलो चूरापोस्त के साथ काबू किया है। आरोपी के खिलाफ थाना सदर डबवाली में मादक पदार्थ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया है। आरोपी को चौटाला पुलिस चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक जीत ङ्क्षसह ने चूरापोस्त के साथ गांव चौटाला क्षेत्र से काबू किया है। एक अन्य मामले में सीआईए डबवाली पुलिस ने महेंद्र पाल पुत्र पूर्णङ्क्षसह निवासी गंगा को सट्टाखाइवाली करने के आरोप में 355 रूपए सट्टाराशि के साथ उसी के गांव से काबू किया गया ।
जिला की बडागुढा पुलिस ने बख्शीश सिंह पुत्र गुज्जर ङ्क्षसह निवासी बीरूवालागुढा को 24 बोतल देसी शराब के साथ उसी के गांव से काबू किया है। आरोपी के विरूद्ध थाना बडागुढा में मामला दर्ज किया गया है।

पतंजलि योग समिति सरसा के कार्यकारिणी सदस्यों ने शोक सभा का आयोजन किया
सिरसा
(25 अप्रैँल 2011): श्री सत्य सांई बाबा के अचानक शरीर त्यागने पर पतंजलि योग समिति सरसा के कार्यकारिणी सदस्यों ने शोक सभा का आयोजन किया। सभा में अध्यक्ष चंद्रपाल ने श्री सत्यसांई बाबा के महानिर्वाण को पूरे विश्व के लिए अपूर्णीय क्षति बतलाते हुए उनके जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। उन्होने कहा कि सत्य सांई ने अपना समस्त जीवन धर्म एवं मानवता की भलाई के लिए समर्पित किया ऐसे महानपुरूषों से ही भारत विश्व गुरू और समस्त धर्मों का सिरमौर माना जाता है। इस अवसर पर विरेंद्र नागपाल, बृजलाल सुथार, सतीश, हनुमान गोदारा, इन्दावती, सुरेश, कृष्ण, रामकिशन व अन्यों ने पतंजलि योग समिति एवं इलाकावासियों की तरफ से बाबा के श्री चरणों में श्रद्धासुमन अर्पित किए।

दुकान में हुई सेंधमारी की घटना की गुत्थी को सुलझाया
सिरसा
। जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने कस्बा रानियां के बीडीओ ब्लॉक के पास स्थित पीसीओ की दुकान में हुई सेंधमारी की घटना की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने घटना के दो आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान सोनू पुत्र भोला राम निवासी वार्ड नंबर 7 रानियां व गुरमेल सिंह पुत्र सुखविन्द्र सिंह निवासी वार्ड नंबर 8 रानियां के रूप में हुई है। पुलिस ने दोनों आरोपियों से पूछताछ के दौरान घटना के तीसरे आरोपी की भी पहचान कर ली है, जिसे शीघ्र ही गिरफ्तार किया जाएगा। सीआईए सिरसा के प्रभारी निरीक्षक किशोरी लाल ने बताया कि रानियां के बीडीओ ब्लॉक के पास स्थित एक पीसीओ की दुकान में अज्ञात व्यक्ति घुसकर एक मोबाईल फोन व दो कैमरे तथा कुछ नकदी चोरी कर ले गये थे। उन्होंने बताया कि चोरी की इस घटना के संबंध में दुकान संचालक महेन्द्र पुत्र नारायण दास की शिकायत पर 23 जुलाई 2010 को अभियोग दर्ज कर जांच शुरू की गई। उन्होंने बताया कि घटना की गुत्थी को सुलझाने के लिए स्टाफ की कई टीमों का गठन किया गया। सीआईए प्रभारी ने बताया कि सहायक उपनिरीक्षक रणसिंह पर आधारित पुलिस टीम ने महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए घटना के दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों से पूछताछ के दौरान चोरीशुदा एक मोबाईल व एक कैमरा बरामद कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि तीसरे आरोपी को शीघ्र ही गिरफ्तार कर बाकी चोरीशुदा सम्पत्ति बरामद की जाएगी।
    जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने सट्टा खाईवाली करने के आरोप में एक व्यक्ति को 340 रुपये की सट्टा राशि के साथ थाना सदर के गांव बाजेकां क्षेत्र से काबू किया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान दलबीर पुत्र गज्जे सिंह निवासी बाजेकां के रूप में हुई है। आरोपी के विरुद्ध थाना सदर सिरसा में अभियोग दर्ज किया गया है।
    शहर सिरसा पुलिस ने लीलू राम पुत्र रामकुमार व बलजीत पुत्र रामकुमार निवासी संजय कॉलोनी सिरसा को 8 बोतल देसी शराब के साथ काबू किया है। आरोपियों को गश्त व चैकिंग के दौरान जेजे कॉलोनी पुलिस चौकी ने सामान्य अस्पताल सिरसा के पास से काबू किया है। दोनों आरोपी मोटरसाइकिल पर सवार थे। आरोपियों के विरुद्ध थाना शहर सिरसा में अभियोग दर्ज किया गया है।

स्थानीय निकायो की खाली पड़ी जमीन का सद्पयोग करके नगर निगमों, नगर परिषदों तथा नगर पालिकाओं की आय बढ़ाने का कार्य किया जाएगा
सिरसा
,25 अप्रैल। प्रदेश में स्थानीय निकायो की खाली पड़ी जमीन का सद्पयोग करके नगर निगमों, नगर परिषदों तथा नगर पालिकाओं की आय बढ़ाने का कार्य किया जाएगा।
यह जानकारी स्थानीय  निकाय मंत्री श्री गोपाल कांडा ने आज  दूरभाष पर बताई । उन्होने बताया कि पुरे प्रदेश के स्थानीय निकाय की जमीन की  स्थिति की रिपोर्ट  मांगी गई है, जो जमीन बेचने योग्य होगी इस जमीन में मांग के अनुरुप कर्मिशैयल काम्पलैक्स एवं आवासीय कालोनियां विकसित करने के साथ-2 अन्य प्रकार की गतिविधियां शुरु  की जाएगी।
    श्री कांडा ने बताया कि चालू वित वर्ष के दौरान प्रदेश में शहरों के विकास के लिए 1695.01 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया गया जो गत् वित्तिय वर्ष से 90.78 करोड़ रुपए अधिक है। राज्य सरकार द्वारा विकास कार्यो के लिए धनराशि आबंटित करने के लिए कार्य योजना तैयार कर ली गई है। विभाग द्वारा प्रदेश के विभिन्न शहरों व कस्बों में अवैध कालोनियों को नियमित करनें का कार्य भी शुरु कर दिया है इस मामले में हरियाणा के मुख्यमंत्री  श्री भुपेंद्र सिंह हुड्डा से बैठक हो चुकी है और उन्होंने स्व$ीक ृति  भी प्रदान कर दी है।
    श्री कांडा ने बताया कि राज्य सरकार ने विभाग के माध्यम से प्रदेश के सभी स्थानीय निकायों से अवैध कालोनियों कि सूचियां मांगी थी । विभाग के पास इस समय 1300 से भी अधिक अवैध कालौनियों की सूची है। विभिन्न मानदण्डों के अनुरुप इन कालोनियों का अध्ययन किया जा रहा है। यह कार्य शीघ्र पुरा होगा इसके तत्पश्चात नियमित कालोनियों की सुचियां जारी कर दी जाएगी।
    उन्होने बताया कि कालोनियों के वैध  होने से नगर निगमों ,नगर परिषदों तथा नगर पालिकाओं की आय बढ़ेगी। उन्होने बताया कि प्रदेश के शहरों के विकास के लिए राजीव गांधी शहरी विकास मिशन नामक योजना तैयार की जा रही है जिसके तहत 500 करोड़ रुपये की राशि प्रदेश में प्रति वर्ष खर्च करने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के तहत चालू वित्त वर्ष के दौरान शहरों को जलापुर्ति, मलनिकासी, डैनेज पर 200 करोड़  रु पयें ,कम दरों पर आवास उपलब्ध करवाने के लिए 100 करोड़ रुपये तथा शहरों में मूलभूत सुविधाऐं उपलब्ध करवाने के लिए 200 करोड़ रुपयेखर्च करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि सिरसा जिले के विभिन्न नगर परिषदों तथा नगर पालिकाओं से चार दर्जन के लगभग कालोनियों के प्रस्ताव नियमित करने के लिए भेजे गये है जिनमें सिरसा नगर परिषद के  तहत आने वाली 13 कालोनियां शमिल है।

वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप सचदेवा पर जानलेवा हमला करने वाले कर्मचारियों की तुंरत गिरफ्तारी की मांग
सिरसा
(25 अप्रैल 2011): हरियाणा पत्रकार संघ सिरसा ने वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप सचदेवा पर जानलेवा हमला करने वाले कसौली गैस एजेंसी के कर्मचारियों की तुंरत गिरफ्तारी की मांग की है। संघ की आज अस्पताल परिसर में हुई अतिआवशयक बैठक में यह निर्णय लिया गया। पत्रकार संघ जिला सिरसा के प्रधान लाजपुष्प ने बैठक में कहा कि प्रदीप सचदेवा पर हमला करने वाले लोगों को किसी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने जिला पुुलिस प्रशासन से मांग की कि आरोपियों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी की जाए। गौरतलब है कि आज प्रात: कसौली गैस एजेंसी पर रसोई गैस लेने गए प्रदीप सचदेवा के साथ वहां के कर्मचारियों ने बदसलूकी की और उनके साथ हाथापाई करते हुए उन पर जानलेवा हमला किया। बीचबचाव करके लोगों ने उन्हें अस्पताल पहुंचाया। जहां उनका उपचार किया जा रहा है। घटना की सूचना मिलने के बाद पत्रकार संघ के सभी सदस्य अस्पताल पहुंचे और सभी ने एक स्वर में पुलिस प्रशासन से अपील की कि जल्द से जल्द हमलावरों की गिरफ्तारी की जाए। बैठक में नन्द किशोर लढ़ा, भूपेन्द्र पन्नीवालिया, प्रभुदयाल, अंशुल छत्रपति, नकुल जसूजा, महावीर गोदारा, डा. अमर सिंह ज्याणी, अरुण बंसल, पंकज धींगड़ा, इन्द्रजीत अधिकारी सहित अन्य पत्रकार उपस्थित थे।

विश्वविद्यालय का एकेडमिक स्टाफ कॉलेज वर्ष 2011-12 में 21 ओरिऐंटेशन प्रोग्राम, रिफ्रैशर कोर्स, कार्यशाला व शार्ट टर्म कोर्सिस आयोजित करेगा
हिसार
25 अप्रैल 2011
गुरू  जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के कुलपति डा एम एल रंगा ने बताया कि विश्वविद्यालय का एकेडमिक स्टाफ कॉलेज वर्ष 2011-12 में 21 ओरिऐंटेशन प्रोग्राम, रिफ्रैशर कोर्स, कार्यशाला व शार्ट टर्म कोर्सिस आयोजित करेगा।  डा रंगा ने कहा कि गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार देश का दूसरा व उत्तर भारत का पहला तकनीकी विश्वविद्यालय है जहां पर एकेडमिक स्टाफ कॉलेज की स्थापना की गई है।    
कुलसचिव प्रो आर एस जागलान ने बताया कि 4 ओरिऐंटेशन प्रोग्राम, 10 रिफ्रैशर कोर्स, 7 कार्यशाला व शार्ट टर्म कोर्सिस एकेडमिक स्टॉफ  कॉलेज में आयोजित किए जाएगे। प्रो जागलान ने बताया कि अब तक एकेडमिक स्टाफ  कॉलेज ने पांच ओरिऐंटेशन प्रोग्राम आयोजित किए है। उन्होने बताया कि 16 मई से 9 जून तक ओरिऐंटेशन प्रोग्राम, 18 मई से 7 जून व 23 मई से 16 जून तक रिफ्रैशर कोर्स आयोजित किए जाएगे। 
निदेशक  प्रो बी के  पूनिया  ने  बताया  कि  विश्वविद्यालय  का  एकेडमिक स्टाफ  कॉलेज  वर्ष  2011-12 मे चार साप्ताहिक ओरिऐंटेशन प्रोग्राम 16 मई, 6 जून, 2 नवम्बर व 1 दिसम्बर को शुरू होंगे। उन्होंने आगे बताया कि वर्ष 2011 में तीन साप्ताहिक रिफ्रैशर कोर्स 18 व 23 मई, 1 व 11 जुलाई, 19 अगस्त, 8 व 15 सितंबर, 7 नवंबर, 9 दिसंबर व 2 जनवरी 2012 में शुरू किए जाएंगे। उन्होने आगे बताया कि एकेडमिक स्टाफ कालेज जून व अगस्त 2011 व जनवरी, फरवरी व मार्च, 2012 में कार्यशाला व शार्ट टर्म कोर्सिस आयोजित करेगा। इन कोर्सो के लिए अध्यापक प्रार्थना पत्र व अधिक जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की वैबसाईट डब्लूडब्लूडब्लू जीजेयूएसटी एसी इन देख सकते है। प्रो पूनिया ने बताया कि इच्छुृक अध्यापक अपना अग्रिम प्रार्थना पत्र कभी भी भेज सकते है।
 प्रो  पूनिया ने बताया  कि  विश्वविद्यालय  का  एकेडमिक स्टाफ  कॉलेज  आईटी, कम्प्यूटर साईंस व  इंजीनियरिंग साईंस, बिजनेस स्टडीज, सोशल साईंसिस, रिसर्च मैथेडोलोजी, इमरजिंग इशूज एन एजूकेशनल टैक्नालाजी, फिजिक्स, लाईफ साईंसिस व मेथेमेटिक्स व स्टेटेसटिक्स के विषयों पर तीन सप्ताह का रिफ्रैशर कोर्स आयोजित करेगा।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: