>जिला में अब तक 4 लाख 61 हजार 408 मीटिक टन गेंहू की आवक हो चुकी है

26 अप्रैल

>

सिरसा, 26अप्रैल।  जिला में अब तक 4 लाख 61 हजार 408 मीटिक टन गेंहू की आवक हो चुकी है । विभिन्न खरीद एजेंसियों के माध्यम से  सरकार द्वारा निर्धारित रेट के हिसाब से गेंहू खरीदा जा रहा है। और किसानो को फसल का भुगतान भी निश्चित समय अवधि में किया जा रहा है ।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि जिला में गेंहु खरीद के लिए 56 अनाज मण्डियां व खरीद केंद्र बनाए गए है। इन सभी खरीद केंद्रों में किसानो व व्यापरियों के लिए  बिजली ,पानी शौचालय अन्य प्रकार की सुविधाऐं सुचारू रुप से की गई है । अनाज मण्डियों व खरीद केन्द्रों में सफाई व्यवस्था पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा हेै।  उन्होने बताया कि  खाद्य व पूर्ति विभाग द्वारा एक लाख दो हजार 894 मिटिक टन  गेंहु खरीदा गया है। इसी प्रकार हैफेड द्वारा 2 लाख 13 हजार 150   मिटिक टन  गेंहु ,भारतीय खाद्य निगम द्वारा 6 हजार 930 मिटिक टन  गेंहु  ,हरियाणा एग्रो द्वारा 31 हजार 116  मिटिक टन  गेंहु ,हरियाणा वेयरिंग हाऊस द्वारा 51 हजार 230  मिटिक टन  गेंहु तथा कांफ्रेड द्वारा 56 हजार 80 मिटिक टन  गेंहु खरीदा गया ।

डॉ. अशोक तंवर अपने तीन दिवसीय दौरे पर कल 27 अप्रैल को सिरसा आऐंग
सिरसा ,
26 अप्रैल : सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव डॉ. अशोक तंवर अपने तीन दिवसीय दौरे पर कल 27 अप्रैल को सिरसा आऐंगे और विभिन्न कार्यक्रमों में शिरक्त करेंगे। यह जानकारी देते हुए सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह ने बताया कि सांसद तंवर कल 27 अप्रैल को प्रात: 9 बजे अपने हुड्डा स्थित निवास स्थान पर संसदीय क्षेत्र के लोगों से मिलेंगे और उनकी समस्याएं सुनेंगे। उन्होने बताया कि प्रात: 11 बजे सांसद तंवर पन्नीवाला मोटा स्थित चौ. देवी लाल इंजीनियरिंग कॉलेज के वार्षिक समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरक्त करेंगे। तत्तपश्चात वे सिरसा में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शिरक्त करेंगे। 28 अप्रैल को सांसद तंवर संसदीय क्षेत्र में रहेंगे और लोगों से मिलकर उनकी समस्याएं सुनेंगे। 29 अप्रैल को सांसद तंवर प्रात: 11 बजे ओंढा स्थित जवाहर नवोद्य विद्यालय के वार्षिक समारोह में शिरक्त करंेगे और विद्यार्थियों से रूबरू होंगे। सांय 5 बजे डा. तंवर फतेहाबाद के 4 मरला कालोनी में इंस्टीटयूट का शुभारंभ करेंगे। 5:30 बजे वे फतेहाबाद के ही औद्योगिक क्षेत्र में जनसभा को सम्बोधित करेंगे।

डा.के.वी.सिंह 26 अप्रेल  सुनेंगे जनसमस्याऐं:-
 डबवाली
24 अप्रेल
मुख्यमन्त्री हरियाणा के पूर्व विशेष कार्यधिकारी 26 अप्रेल को डबवाली आयेगें। यह जानकारी देते हुऐ उनके निजी सचिव बजरंगलाल ने बताया कि डा.सिंह मंगलवार को प्रात:10 बजें से सांय 4 बजें तक सिरसा रोड़ स्थित कांगेस कार्यालय मे कार्यकर्ताओ सें मिलेगे व लोगो समस्याऐ सुनेंगे व उनका मौके पर ही समाधान करने का प्रयास करेगें।

हुड्डा सरकार ने किसानों, महिलाओं, गरीबों और पिछड़े वर्ग का अपने दिल से सम्मान किया है
सिरसा
। गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर पचास रुपए बोनस ने साबित कर दिया है  कि हुड्डा सरकार ने किसानों, महिलाओं, गरीबों और पिछड़े वर्ग का अपने दिल से सम्मान किया है और हुड्डा सरकार हमेशा से ही आम और पिछड़े वर्ग के साथ रही है। ये बात कांग्रेस महिला विंग की जिला प्रधान शिल्पा वर्मा ने प्रैस विज्ञप्ति जारी करेते हुए कही। उन्होंने कहा कि  मौजूदा हुड्डा सरकार के प्रयासों से ही आज हर वर्ग का विकास हुआ है और कांगेस की हमेशा से ही नीति रही है कि गरीबों, पिछड़े वर्गों को ऊपर उठाया ताकि समाज में वे अपनी अलग पहचान बना सके। शिल्पा ने कहा कि महिलाओं के लिए चलाई विभिन्न योजनाएं इस बात का प्रमाण है कि हुड्डा सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर होना सिखाया है।
उन्होंने कहा कि आज महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे ला कर मुख्यमंत्री हुड्डा ने साबित कर दिया है कि महिलाओं का सम्मान कांग्रेस राज में हुआ इतना किसी दूसरी पार्टी के मुख्यमंत्री ने नहीं किया है। शिल्पा वर्मा ने महिलाओं से अह्वान किया है कि वे समाज कल्याण में मुख्यमंत्री का साथ दें ताकि हरियाणा को और बुलंधियों पर पहुंचाया जा सके।

कबाईन नहर में गिरी
बिज्जूवाली
, 26 अप्रैल। आज सुबह गांव लोहगढ़ के पास से गुजरने वाली नहर में कम्बाईन गिरने का समाचार प्राप्त हुआ है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आज सुबह 4 बजे दलवीर सिंह कबाईन मलिक निवासी भड़ोलांवाली जो कि अपनी कम्बाईन लेकर सक्ताखेड़ा से लोहगढ़ गेंहू की फसल कटाई के लिए जा रहा था, जैसे ही वह लोहगढ़ नहर के पास पहुंचे तो कबाईन चालक अपना नियंत्रक खो गया और कबाईन नहर में जा गिरी। उस समय कम्बाईन पर चार लोग सवार थे। नहर में कम्बाईन के गिरने की सूचना पाकर मौके पर चौटाला पुलिस चौकी के प्रभारी उपनिरीक्षक जीत सिंह पहुंचे और उन्होंने आस-पास के खेतों में काम कर रहे किसानों की सहायता से दो लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया तथा समाचार लिखे जाने तक बाकि दो लोगों की तलाश जारी थी। प्रभारी ने बताया कि कबाईन को नहर से निकालने के लिए हनुमानगढ़ व संगरिया से क्रेन मंगवाई गई है और जल्द ही कबाईन को बाहर निकल लिया जाएगा तथा दो लोगों को भी सुरक्षित बाहर निकलने का प्रयास कर रहे हैं।

भैंस चोरी का आरोपी गिरफतार
बिज्जूवाली
, 26 अप्रैल। गोरीवाला पुलिस ने एक आरोपी को भैंस चोरी मामले में गिरफतार किया है। गोरीवाला पुलिस चौकी के एसआई भूप सिंह ने बताया कि उन्होंने गुरप्रीत सिंह उर्फ रिंकू पुत्र बलवीर सिंह उर्फ कुलवंत सिंह निवासी दिगाणी जिला मुक्मसर (पंजाब) को गिरफतार किया है, जिसने वर्ष 2005 में गांव गोरीवाला से दो भैंसे चोरी की थी। आरोपी के खिलाफ धारा 497, 380 आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया गया है और आरोपी को डबवाली अदालत में पेश किया गया, जहां से आरोपी को पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा रही है।

सरकार महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं लागू कर रही ह
सिरसा
। कांग्रेस महिला जिला प्रधान शिल्पा वर्मा ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि है कि प्रदेश सरकार महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं लागू कर रही है, महिलाओं को इन योजनाओं का लाभ उठाकर अपनी स्थिति को और अधिक सुदृढ़ करना चाहिए।
शिल्पा ने कहा कि महिलाओं ने राजनीति, खेल, शिक्षा एवं अन्य क्षेत्रों में बुलंदियों को छू कर  प्रदेश ही नहीं देश का नाम रोशन किया है। आज महिला हर क्षेत्र में पुरूषों को लोहा मनवा रही है। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार में महिलाओं की शिक्षा में सूधार हुआ है जो बता रहा है कि हुड्डा सरकार ने महिलाओं के विकास कार्यों में कोई कसर नहीं छोड़ी है। आज महिलाएं अपने आप को पूरी तरह से सुरक्षित महसूस कर रही है। इसके पीछे मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा का हाथ है जिन्होंने पूरे प्रदेश में कानून व्यवस्था को बनाए रखा है।
शिल्पा वर्मा ने अभिवावकों से अनुरोध किया है कि वे लड़का व लड़की में भेद न समझ कर लड़कियों की शिक्षा पर भी ध्यान दें ताकि शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश और देश का नाम रोशन कर सके।

बंसी सचदेवा ने कहा कि प्रदेश सरकार तानाशाही पर उतर आई है
सिरसा
। युवा इनेलो शहरी प्रधान बंसी सचदेवा ने कहा कि प्रदेश सरकार तानाशाही पर उतर आई है। आए दिन जनता पर नए-नए टैक्स थोपे जा रहे हैं, जिससे जनता का जीना मुहाल हो गया है। आज जारी बयान में सचदेवा ने कहा कि पहले ही लोग बढ़ती महंगाई से कराह रहे हैं। दो वक्त की रोटी का गुजार बमुश्किल कर पा रहे हैं। ऐसे हालात में प्रदेश सरकार ने वैट और हाउस टैक्स के नाम पर नया टैक्स जनता पर थोप दिया है। इससे लोगों की आर्थिक स्थिति और खराब हो जाएगी। बंसी सचदेवा ने कहा कि सरकार के इस जनविरोधी निर्णय को लेकर 4 मई को इनेलो हर हलके में विरोध प्रदर्शन करेगी। उन्होंने दावा किया कि इस विरोध प्रदर्शन में हजारों की संख्या में लोग भाग लेंगे और सरकार को उसकी कारगुजारियों का मुंहतोड़ जवाब देंगे। युवा इनेलो शहरी प्रधान ने कहा कि यह विरोध प्रदर्शन ऐतिहासिक होगी। उन्होंने  युवाओं का आह्वान किया कि वे इस जनहित के मुद्दे को लेकर किए जा रहे विरोध प्रदर्शन में ज्यादा से ज्यादा संख्या में भाग लें और सरकार को यह अहसास करवा दें कि अब जनता चुप बैठने वाली नहीं है।

सड़क दुघर्टना में कनिष्ठ अभियंता की मृत्यु
ओढ़ां

    विद्युत विभाग में कार्यरत कनिष्ठ अभियंता एवं समाजसेवी रोहिडांवाली निवासी 57 वर्षीय रणवीर सिंह बाना की सड़क दुघर्टना में मृत्यु हो जाने से पूरे गांव में शोक की लहर दौड़ गई है। एएसआई ओमप्रकाश दलाल ने पूर्व सरपंच बलवंत सिंह के पुत्र तेजपाल की बयान पर इतफाकिया कार्रवाई करते हुए पोस्टमार्टम करवाकर शव उनके परिजनों को सौंप दिया है। उनकी शव यात्रा में गांव के अनेक गणमान्य लोगों ने भाग लिया। तेजपाल ने अपने बयान में बताया कि सोमवार की रात को रणवीर सिंह बाना अपनी ड्युटी से मोटरसाइकिल पर घर की तरफ आ रहा था कि ओढ़ां माइनर के पास अचानक एक नील गाय उसके आगे आ गई जिस कारण वह नियंत्रण खो बैठा और सड़क के किनारे खड़े ओढ़ां निवासी पूर्व पंच जीत सिंह के पुत्र 32 वर्षीय गुरमेल सिंह से जा टकराया जिस कारण दोनों सिर के बल सड़क पर जा गिरे। सूचना मिलते ही ओढ़ां पुलिस ने उन्हें सामान्य अस्पताल सिरसा में दाखिल करवाया जहां पर रात को रणवीर सिंह की मृत्यु हो गई और गुरमेल सिंह को गंभीर अवस्था में हिसार के सर्वोदय अस्पताल में रैफर कर दिया।

जेबतराश देवरानी व जेठानी जेल में
ओढ़ां

    जेबतराश देवरानी व जेठानी को मंगलवार को डबवाली स्थित उपमंडल न्यायिक दंडाधिकारी डॉ. अतुल मडिय़ा की अदालत में पेश किया गया जहां से उन्हें 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी ओढ़ां हीरा सिंह ने बताया कि सोमवार को ओढ़ां के बस स्टेंड पर खंड कार्यालय में कार्यरत कृष्ण कुमार छापोला की जेब से पर्स निकालकर शीतल और ममता नामक देवरानी व जेठानी निवासी गुंता शाहपुर जिला अलवर राजस्थान ने 680 रुपए निकाल लिए थे और जिन्हें मौके पर ही पकड़ लिया गया था।

झोरडऩाली स्थित राजकीय उच्च विद्यालय के स्टाफ को वेतन के लाले पड़े हैं
सिरसा
। झोरडऩाली स्थित राजकीय उच्च विद्यालय के स्टाफ को वेतन के लाले पड़े हैं। इसे बाबुओं की लापरवाही कहे या मनमानी, उच्च विभाग द्वारा आबंटित बजट गलत बांट दिया गया। मिली जानकारी के अनुसार झोरडऩाली स्थित राजकीय उच्च विद्यालय के स्टाफ को वेतन नहीं मिला है। इस कारण स्टाफ को मानसिक तथा आर्थिक परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। विद्यालय के माली बंसीलाल, चौकीदार रमेश सिंह का कहना है कि बाबुओं की गलतियों का खामियाजा पूरे स्टाफ को भुगतना पड़ रहा है। उनका कहना है कि प्राईमरी का बजट मिडल को, मिडल का प्राईमरी को तथा हाई का बजट प्राईमरी को आबंटित कर दिया गया। यह गलती पिछले एक वर्ष से दोहराई जा रही है। उन्होंने कहा कि बाबुओं की इस गलती के बारे में उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया गया तो उन्हें ही झाड़ पिला दी गई। वेतन न मिलने के कारण उनके घर का बजट बिगड़ गया है। पूरे स्टाफ ने प्रशासन से मांग की है कि इस प्रक्रिया को व्यवस्थित किया जाए ताकि समय रहते उन्हें वेतन मिल सके और आर्थिक परेशानियों से मुक्ति मिले।

सरसा ,26 अप्रैल। जिला के गांव कालांवाली में  कल्याण विभाग द्वारा चलाए जा रहे सिलाई प्रशिक्षण स्कीम के तहत प्रशिक्षणार्थी व महिलाओं को कानूनी अधिकारो व सुचना का अधिकार, मनरेगा, दहेज प्रथा निवारण नियम, बाल धर्म कन्या भुंण हत्या, गृह कलेश,बाल विवाह व नारी सशक्तिकरण पर नियमों के बारे में श्री मति बलवीर कौर गांधी एडवोकेट एवं अन्य महिला समाज सेविका के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी गई।

पुलिस समाचार
सिरसा। जिला की एंटी थेफ्ट सैल पुलिस ने शहर के एमआईटीसी कालोनी व रामकालोनी से हुई मोटरसाइकिल चोरी की दो गुत्थियों को सुलझा लिया है। पुलिस ने घटनाओं के दोनो आरोपियों को चोरीशुदा मोटरसाइकिलों सहित गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ जारी है, पूछताछ के दौरान आरोपियों से वाहन चोरी की अन्य वारदातों के सुलझने की संभावना से इंकार भी नही किया जा सकता है।
जानकारी देते हुए एंटी थेफ्ट सैल प्रभारी उपनिरीक्षक रणधीर सिंह ने बताया कि 22 सितम्बर 2010 को  शहर की एमआईटीसी कालोनी तथा 10 नवम्बर 2010 को रामकालोनी क्षेत्र से मोटरसाइकिलों की चोरी हुई थी। उन्होने बताया कि चोरी की दोनो वारदातों की गुत्थी सुलझाने के लिए स्टाफ के सदस्यों ने महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए दोनो आरोपियों को चोरीशुदा मोटरसाइकिलों सहित काबू कर लिया है। सैल के प्रभारी ने बताया कि आरोपियों ने पूछताछ में स्वीकारा कि उन दोनो ने मिलकर चोरी की दोनो वारदातों को अंजाम दिया था। पकड़े गए आरोपियों की पहचान जोंगेंद्र पुत्र करण व दौलतराम पुत्र निरंजन निवासियान डिंगमंडी सिरसा के रूप में हुई है। उन्होने बताया कि दोनो आरोपियों को आज सिरसा अदालत में पेश किया जाएगा।
जिला की सदर डबवाली पुलिस ने भैंस चोरी के मामले में घटना के पांचवे आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया है। 20 अगस्त की रात्रि को हुई चोरी की इस घटना के बाद से ही आरोपी फरार चल रहा था। पकड़े गए आरोपी की पहचान गुरप्रीत पुत्र बलवीर निवासी धिंगाना पंजाब के रूप में हुई है। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक भूप सिंह ने बताया कि आरोपी को पूछताछ के लिए डबवाली अदालत में पेश कर एक दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है। जांच अधिकारी ने बताया कि इस घटना में कुल पांच आरोपी थे, जिनमें से चार आरोपियों को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। पहले पकड़े गए आरोपियों में काका ङ्क्षसह निवासी पुल्लां, रेशम निवासी महराज, सोनू, बलवीर निवासियान धिंगाना पंजाब के नाम शामिल है।
जिला की कालांवाली पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान हीरो होंडा मोटरसाइकिल पर सवार एक व्यक्ति को काबू किया है। पकड़े गए आरोपी से तलाशी के दौरान 315 बोर की एक नजायज राईफल व एक जिंदा कारतूस बरामद किया है। आरोपी की पहचान सुखमीत सिंह पुत्र गुरजंट सिंह निवासी त्रिलोकेवाला के रूप में हुई है। आरोपी को गांव त्रिलोकेवाला क्षेत्र से ही काबू किया गया है। आरोपी के खिलाफ शस्त्र अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया है। आरोपी को आज डबवाली अदालत में पेश किया जाएगा।
एक अन्य घटना में सदर डबवाली पुलिस ने गुरलाल पुत्र प्रीतम निवासी तख्तमल को 950 ग्राम चूरापोस्त के साथ बस स्टैंड मांगेआना क्षेत्र से काबू किया है। आरोपी के खिलाफ थाना सदर डबवाली में मादक पदार्थ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया है।
सदर डबवाली पुलिस ने पृथ्वीराज पुत्र हरीराम निवासी चौटाला की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए मोबाईल चोरी के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान इस्ताफ खान पुत्र मोहम्मद हुसैन निवासी किकरांवाली राजस्थान के रूप में हुई है। आरोपी ने गांव चौटाला क्षेत्र में शिकायतकर्ता का स्पाइस कंपनी का मोबाइल चोरी कर लिया था। आरोपी के खिलाफ थाना सदर डबवाली में अभियोग दर्ज किया गया है और उसे डबवाली अदालत में पेश किया जाएगा। चौटाला चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक जीत ङ्क्षसह ने बताया कि शिकायतकर्ता पृथ्वीराज गांव चौटाला में फर्नीचर की दुकान करता है। शिकायतकर्ता ने अपनी दुकान में मोबाईल चार्जिग पर लगा रखा था, जिसे आरोपी चुरा ले गया। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर आरोपी को काबू कर उसकी तलाशी लेने पर उससे मोबाईल बरामद कर लिया।
शहर सिरसा पुलिस ने सट्टाखाइवाली करने के आरोप में बदरी पुत्र राजेंद्र सिंह निवासी खैरपुर को 720 रूपए की सट्टाराशि के साथ जीटीएम चौक सिरसा से काबू कर लिया है।

चालकों के लिए एक दिवसीय जागरूकता शिविर लगाया
हिसार
26 अप्रैल 2011
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार की राष्टï्रीय सेवा योजना द्वारा आज एचआईवी एडस से बचाव के बारे में ट्रक यूनियन, दिल्ली रोड़ पर चालकों के लिए एक दिवसीय जागरूकता शिविर लगाया। इस शिविर का उदघाटन विश्वविद्यालय के कुलपति डा एम एल रंगा ने किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो आर एस जागलान, प्रो एम एस तुरान, प्रो कुलदीप बंसल, डिप्टी, सीएमओ डा अशोक चौधरी, विश्वविद्यालय की राष्टï्रीय सेवा योजना के समन्वयक डा संदीप राणा, डा दीपक केडिया, डा जसप्रीत कौर व  ट्रक यूनियन के प्रधान श्री देवेन्द्र लाडा सहित विश्वविद्यालय के राष्टï्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक उपस्थित थे। इस जागरूकता शिविर में 100 से अधिक चालकों ने भाग लिया और एडस के विभिन्न पहलूओं पर जानकारी प्राप्त की।
कुलपति डा एम एल रंगा ने कहा कि समाज में लोगों को एडस से ग्रसित रोगियों के प्रति व्यवहार बदलना होगा ताकि इस बिमारी से मिलजुल कर लड़ा जा सके। उन्होने कहा कि असुरक्षित यौन संबध एडस जैसी बिमारी के फैलाव का सबसे बड़ा कारण है। उन्होने कहा कि एडस रोग होने का एक बहुत बड़ा कारण यह भी देखा गया है कई इंजेक्शन लगाने वाले एक ही सुई का इस्तेमाल कई मरीजों पर करते है और परिणाम घातक होते है। डा रंगा ने सुझाव दिया कि इंजेक्शन लगाने वाली सुई मुफ्त में वितरित करनी चाहिऐ ताकि सुई से होने वाली इंफेक्शन को रोका जा सके।
 कुलसचिव प्रो आर एस जागलान ने कहा कि एचआईवी व एडस एक घातक बीमारी है और यह तकरीबन सभी देशों में फैल रही है। इस समय दुनियां में 33.4 मिलियन लोग एचआईवी से ग्रस्त हैं जिसमें 31.3 मिलियन व्यस्क लोगों की संख्या है।
डिप्टी, सीएमओ डा अशोक चौधरी ने इस बिमारी के कारणों व बचाव के विभिन्न पहलूओं पर विस्तार से चर्चा की। जिनमें मुख्यत: असुरक्षित यौन संबध, असुरक्षित रक्त, नशीले पदार्थो का सेवन, इंजेक्शन का पुन: इस्तेमाल इत्यादि बातों पर विस्तार से चर्चा की व एचआईवी टैस्टिंग की सुविधाओं के बारे में अवगत करवाया।
विश्वविद्यालय की राष्टï्रीय सेवा योजना के समन्वयक डा संदीप राणा ने बताया कि एचआईवी व एडस के बारे में समाज के सभी वर्गो का जागरूक होना जरूरी है ताकि इस बिमारी का रोकथाम हो सके। उन्होने कहा कि जागरूकता के साथ-साथ सकारात्मक सोच से ही इस बिमारी से बचा जा सकता है। विश्वविद्यालय की राष्टï्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों के द्वारा समय-समय पर इस तरह के जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे।

लोगों को मूलभूत सुविधाएं देने के लिए हुड्डा सरकार कृतसंकल्प: भूपेश मेहता
सिरसा
, 24 अप्रैल। पानी-बिजली, सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, परिवहन जैसी मूलभूत सुविधाओं का विस्तार आमजन तक हो इसके लिए प्रदेश की हुड्डा सरकार कृतसंकल्प है। यह बात ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने देर सायं विष्णूपुरी कॉलोनी में लोगों की समस्याओं को सुनते हुए कही। श्री मेहता ने कहा कि शहर के लोगों को पेयजल की समस्या से निजात दिलाने के लिए पंजुआना व शहर में करोड़ों की लागत से छ: नए बुस्टिंग स्टेशनों की स्थापना की जा रही है, ताकि शहर वासियों को ट्यूबवेल के शोरे के पानी से निजात मिल सके। इसके अलावा चतरगढ़पट्टी से केलनिया, सतनाम चौक से नटार तक नई सीवरेज लाईन डालकर लोगों को बरसाती गंदे पानी से निजात दिलाने के लिए वाटर ट्रीटमैंट व डिस्पोजल प्लांट का निर्माण किया जा रहा है। स्कूलों में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए त्रिस्तरीय सेमेस्टर प्रणाली, नए अध्यापकों की भर्ती व बच्चों को छात्रवृत्ति भत्ता, दो भागों में बंटे सिरसा शहर को मिलाने के लिए ऐतिहासिक रेलवे ऊपरगामी पुल, 3 हजार नई बसों की खरीद, सड़कों का फैलाया जाल, जननी, लाडली, सर्जरी पैकेज, नए डॉक्टरों की भर्ती व बिजली की उपलब्धता के लिए नए बिजली संयत्रों का निर्माण व बिजली-लाईटों का फैला जाल आदि ऐसी मूलभूत सुविधाओं के लिए उठाए गए कदम हैं, जिसके लिए लोग मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा व सांसद डॉ. अशोक तंवर के आभारी हैं।  श्री मेहता ने कहा कि जल्द ही विष्णुपुरी कॉलोनी में सीवर लाईन डलवाई जाएगी व बिजली के खंबों पर लाईट लगवाई जाएगी। जलघर से पानी की लाईन डलवाई जाएगी। कॉलोनी में बची गलियों का भी निर्माण करवाया जाएगा। इससे पहले कॉलोनी में पहुंचने पर कॉलोनी के लोगों ने भूपेश मेहता का फूल मालाओं से जोरदार स्वागत किया। इस अवसर पर सुरेन्द्र कुमार, जेपी वर्मा, विनोद भाटिया, स. मक्खन सिंह ख्योंवाली, विनोद उपाध्याय, प्रेम सैनी, डॉ. राजकुमार धींगड़ा, पवन सिंगला, धर्मवीर, होशियार सिंह, स. जगत सिंह, नरेन्द्र फुटेला, सुरेश कंबोज, नानक चंद, बृजलाल गोदारा, संजय मेहता व कॉलोनी के अनेक वार्डवासी उपस्थित थे।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: