>समाचार News (2) 24.04.2011

25 अप्रैल

>

मुख्य समाचार :
  • विश्व प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु श्री सत्य साईंबाबा नहीं रहे। उनका पार्थिव शरीर प्रशांत निलयम आज शाम छह बजे से मंगलवार तक आम जनता के दर्शनों के लिए रखा जाएगा। अंतिम संस्कार बुधवार को।
  • प्रधानमंत्री ने कहा देशभर में पंचायती राज संस्थाओं के कामकाज को बेहतर बनाने के लिए केन्द्र राज्यों की मदद करेगा।
  • राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल पांच दिन की मॉरीशस यात्रा पर रवाना।
  • पश्चिम बंगाल विधानसभा के तीसरे चरण के चुनाव के लिए प्रचार अभियान चरम पर, मतदान बुधवार को।
  • लीबिया ने पश्चिमी मिसराता शहर में विद्रोहियों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई रोकी।
  • ईस्टर पर आज दुनियाभर में धार्मिक श्रद्धा और उल्लास।
———-
 विश्व प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरू श्री सत्य साईंबाबा नहीं रहे। आंध्र प्रदेश में अनन्तपुर में पुट्टापर्थी में इसकी औपचारिक घोषणा कर दी गई है। श्री सत्य साईं इंस्टीट्यूट ऑफ हायर मेडिकल साईसेंज के निदेशक डॉ० ए० एन० सफाया ने पुट्टापर्थी में बताया कि साईंबाबा ने आज सुबह सात बजकर चालीस मिनट पर अंतिम सांसे लीं। श्री साईंबाबा को इसी अस्पताल में पिछले महीने की २८ तारीख को इलाज के लिए भर्ती कराया गया था। इस दौरान डॉक्टर उनकी सेहत को लेकर लगातार जूझते रहे। 
 पुट्टापर्थी में साईं भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है।  लगभग सभी पार्टियों के वरिष्ठ नेता भी पुट्टापर्थी पहुंचने लगे हैं। आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ई० एस० एल० नरसिम्हन और मुख्यमंत्री एन० किरण कुमार रेड्डी विशेष हेलिकॉप्टर से पुट्टापर्थी पहुंच गए हैं। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-
पुट्टापर्थी नगर जो सत्य साईं बाबा के आध्यात्मिक प्रकाश की वजह से …… शोक में डूबा हुआ है। सब जगह भक्त साईं बाबा मंदिर के दर्शन करते दिखाई दे रहे हैं। अस्पताल जहां साईं बाबा की चिकित्सा पिछले २७ दिनों से चल रही थी। इधर भी भक्तगण दुखित होकर अपने अराध्य देवता के दर्शन के लिए उतावले दिखाई दे रहे हैं। अपने दीर्घ जीवन में साई बाबा द्वारा किए गए कई सामाजिक कार्य की वजह से भी लोग उनकी अराधना करते हैं। उनके द्वारा आरंभ किए गए कई अस्पताल, शैक्षणिक संस्थाएं गरीब और जरूरमंदों को सहायता पहुंचाती आ रही है। उनके निर्गमन से इधर एक मॉन सी छाई हुई है। विश्व के कई भागों से लोग पुट्टापर्थी आ रहे हैं। साईं बाबा के अंतिम दर्शन के लिए इंतजाम किया जा रहा है। दो दिनों के बाद बुधवार को अंतिम संस्कार की गतिविधियां आरंभ होने की संभावना है। सुधीन्द्रा आकाशवाणी समाचार पुट्टापर्थी।
श्री सत्य साईंबाबा का पार्थवि शरीर प्रशांत निलयम के साईं कुलवंत हाल में आज शाम छह बजे से मंगलवार तक आम जनता के दर्शनों के लिए रखा जाएगा।
 श्री सत्य साईं बाबा के दुनिया के १७५ देशों में दस करोड़ से ज्यादा अनुयायी हैं। आम जनता के अलावा बाबा के भक्तों में कई प्रधानमंत्री, केन्द्रीय मंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, फिल्म स्टार, खिलाड़ी और उद्योगपति भी शामिल रहे हैं। एक-जीवन वृत्त
विश्व प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरू श्री सत्य साईं बाबा के निधन से आज दुनियाभर में १७० से ज्यादा देशों में उनके करोड़ों अनुयाइयों शोक सागर में डूब गए हैं। १९२६ नवम्बर १३ तारीख को अनंतपुर जिले के छोटे से गांव पुट्टापटी में एक साधारण किसान परिवार में सत्यनारायण राजू के नाम से जन्म लिया था। अपने १४ साल के उम्र में घोषित किया था कि वे शिरडी बाबा के अवतार हैं। सभी के लिए अनुसरणीय आध्यात्मिक विचार धारा को वकालत करते आए थे। जल्द ही स्थानीय लोगों ने उनके लिए एक मंदिर बनाया था। पांच बुनियादी मूल्यों प्रेम, करूणा, सत्य, शांति और अहिंसा का प्रचार करते हुए उन्होंने बहुत ही जल्दी लोकप्रिय भारतीय गुरू आध्यात्मिक नेता और शिक्षक बन गए। अपने भक्तों के द्वारा महिमानवित भगवत स्वरूप माना गया। पवित्र विभूति सुवर्ण अंगुति जैसा वस्तुओं को हवा से लाने की क्षमता उनको लोकप्रिय बना दिया। कुछ लोग इन कार्यों को सरल चलाके के काम बताते हुए उनके भक्तों ने उनको दैवत्र का सबूत माना है। उन्होंने कई संगठनों की स्थापना की और हजारों गांवों के लिए उचित शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाओं को उपलब्ध किया है। दान के रूप में प्राप्त किया करोड़ों रूपयों से उन्होंने ड्राउन प्रो-रायलसीमा और अन्य प्रांतों में पेय, जल, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराया। देश-विदेशों से राष्ट्रपतियां, प्रधानमंत्रियां, उच्चस्तरीय नेतये, व्यापारी, न्यायमूर्तियां भी उनके श्रद्धालु और अनुयायी बने हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए हैदराबाद से लक्ष्मी।
———-
 श्री सत्य साईं बाबा का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन० किरण कुमार रेड्डी ने अपने शोक संदेश में इसकी घोषणा की है। राज्य सरकार ने बुधवार तक राजकीय शोक और अनन्तपुर जिले में बुधवार को छुट्टी का भी एलान किया है। 
———-
 उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और भा ज पा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने श्री सत्य साईंबाबा के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। अपने संदेश में श्री अंसारी ने कहा कि साईंबाबा पिछले पांच दशक से भी ज्यादा समय तक मानवीय मूल्यों की प्रतिमूर्ति रहे। डॉक्टर मनमोहन ंिसंह ने कहा कि पूरा देश बाबा के निधन पर शोकाकुल है। उन्होंने कहा कि साईंबाबा इस बात में विश्वास करते थे कि हर आदमी का यह फर्ज बनता है कि वह सबके जीवन निर्वाह की जरूरतों को पूरा करे। केन्द्रीय मंत्री विलास राव देशमुख और पंजाब के राज्यपाल शिवराज पाटिल ने भी बाबा के निधन पर शोक व्यक्त किया है।    
———-
 प्रधानमंत्री ने कहा है कि देश में पंचायतीराज संस्थाओं के कामकाज को बेहतर बनाने के लिए केन्द्र, राज्यों की मदद करना चाहता है। आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस पर एक समारोह में उन्होंने कहा कि प्रशासनिक और संवैधानिक उपायों के बावजूद, सत्ता के पूर्ण विकेन्द्रीकरण की दिशा में अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है।
 डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि पंचायती राज संस्थायें ग्रामीण विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैंं।
महात्मा गांधी नेशनल रूरल इम्पलाइमेंट गारंटी प्रोग्राम और इंदिरा आवास योजना जैसी बड़ी पूर्ण भूमिका निभाती हैं। पंचायतों और उनके पदाधिकारियों की क्षमता बढ़ाना भी इस योजना का एक अहम भाग है।
 प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार चाहती है कि इन संस्थाओं को अधिक कारगर बनाने के लिए इनकी क्षमता बढ़ाई जाये।
हम पंचायतों की क्षमताओं को बढ़ाने के उपायों पर भी विचार कर रहे हैं ताकि वह अपनी जिम्मेदारियों को ज्यादा कारगर और कुशल तरीको ंसे निभा सकें। यूपीए सरकार पंचायतों के काम में सुधार लाने के लिए राज्यों की भरपूर मदद करने पर तुली है।
 डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि पंचायतें शासन प्रक्रिया का अंग हैं। उन्होंने राज्यों की पंचायतीराज संस्थाओं में नियमित रूप से चुनाव कराने की अपील की। उन्होंने कहा कि झारखंड और जम्मू कश्मीर में स्थानीय निकाय के चुनाव में बड़ी संख्या में लोगों की भागीदारी से पता चलता है कि लोग अपने प्रशासनिक फैसले स्वयं लेना चाहते हैं।
 राष्ट्रीय सलाहकार परिषद की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सबसे निचले स्तर पर निर्णय लेने की प्रक्रिया में महिलाओं को अधिक भागदारी देने को कहा है। श्रीमती गांधी ने पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत बनाने पर भी जोर दिया।
पंचायतराज एक ऐसा औजार है जिसके जरिए लोग अपने सामाजिक, आर्थिक विकास की योजना बना सकते हैं। इन कार्यक्रमों का पूरा लाभ सभी लोगों को तभी मिल सकेगा जब पंचायतराज संस्थाएं मजबूत और सक्षम होंगी।
 श्रीमती गांधी ने कहा कि लोगों की रोज+मर्रा की समस्याओं के समाधान के लिए पंचायती संस्थाओं की नियमित बैठकें होनी चाहिए। इससे पहले प्रधानमंत्री ने सात राज्यों को शानदार प्रदर्शन के लिए पंचायत गौरव ग्राम सभा पुरस्कार प्रदान किये।
———-
 प्रधानंत्री कार्यालय ने मीडिया की इन खबरों का खण्डन किया है कि डॉक्टर मनमोहन सिंह ने पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल परवेज कियानी से सम्पर्क साधा है। प्रधानमंत्री के मीडिया सलाहकार हरीश खरे ने आज नई दिल्ली में कहा कि इस सम्बन्ध में मीडिया में आई खबरें गलत हैं। इन खबरों में कहा गया था कि प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान के सेना प्रमुख के साथ दस माह पूर्व, एक गैर-सरकारी दूत के जरिए गुप्त वार्ता शुरू की थी। यह खबर ब्रिटेन के एक मशहूर अखबार में छपी खबरों पर आधारित थी।
    ———
 पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का प्रचार चरम पर पहुंच गया है। इस चरण में बुधवार को कोलकाता सहित उत्तर और दक्षिण-२४ परगाना जिलों के ७५ निर्वाचन क्षेत्रों में वोट पड़ेंगे। विभिन्न दलों के चार सौ ८० उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस बार के चुनाव में जादवपुर विधानसभा सीट का चुनाव आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है।
पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य सीपीआईएम उम्मीदवार के रूप में फिर से जाधवपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से लड़ रहे हैं। उनका प्रमुख प्रतिद्वंद्वी पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्य सचिव श्री मोनीस गुप्ता हैं जो तृणमूल कांग्रेस की तरफ से लड़ रहे हैं। श्री बुद्धदेव भट्टाचार्य काशीपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद १९७७ में ज्योतिबसु मंत्रिमंडल में राज्य मंत्री बनाए गए थे।  तब से वो लगातार इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके विपक्ष में मोनीस गुप्ता ने राजनीति में आने का निर्णय तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बैनर्जी से प्रभावित होकर लिया है। कोलकाता में अरिजीत चक्रवर्ती के साथ दिल्ली से मैं अर्चना साह
———-
 पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने दावा किया है कि वाम मोर्चा अपने बेहतर प्रशासन के बूते आठवीं बार सत्ता में लौट रहा है। श्री भट्टाचार्य ने कोलकाता में कहा कि तृणमूल कांग्रेस के बक्सों में भारी मात्रा में काला धन जमा है जिसे निर्वाचन आयोग को संज्ञान में लेना चाहिए। 
 वाम नेता अनिल बसु की तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए बसु को चेतावनी दी गई है और उनसे सार्वजनिक रूप से माफी मांगने को कहा गया है।
———-
 बिहार में ग्राम पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में २७ हजार ९ सौ पांच पंचायत पदों के लिए वोट डाले जा रहे हैं।  इस चरण में आठ सौ ९५ ग्राम पंचायतों के लिए मतदान हो रहा है। ५२ लाख ८७ हजार से भी ज्यादा मतदाता ९४ हजार सात सौ ७६ उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे।
 समस्तीपुर में उम्मीदवार के समर्थकों के बीच झड़प की खबर है। गया जिले में एक देसी बम बरामद किया गया है। पटना में पालिगंज इलाके में गलत मतपत्रों के कारण दो मतदान केन्द्रों पर मतदान रद्द करना पड़ा। मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा, जबकि नक्सल प्रभावित इलाकों में दोपहर बाद तीन बजे तक ही वोट पडेंगे। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। राज्य के नक्सल प्रभावित पूर्वी चम्पारण जिले की पूर्वी पतही पंचायत सीट से खड़े दो उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच कल देर रात हिंसक झड़पों में एक व्यक्ति मारा गया और चार घायल हो गए। मोतीहारी में पतही पंचायत के नान्हकर गांव में उम्मीदवारों के समर्थकों ने एक दूसरे पर गोलियां चलाईं।
    ———
 ओड़ीशा में मलकानगिरी जि+ले के आरकिल थाना के जंगली इलाके में आज सुबह सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक महिला माओवादी मारी गई। ओड़ीशा के दक्षिण-पश्चिम रैंज के डी आई जी पुलिस सोमेन्द्र प्रियदर्शी ने बताया कि माओवादियों ने डी वी एफ और एस ओ जी के जवानों पर गोलियां चलाईं, जिसके बाद जवानों द्वारा जवाबी कार्रवाई की गई। मुठभेड़ के बाद माओवादी पास के जंगलों में भाग गये। कोई सुरक्षाकर्मी   घायल नहीं हुआ है।
———-
 जम्मू-कश्मीर में रामबन जि+ले में बनिहाल इलाके में आज तड़के सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादी मारे गये। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि अखरन इलाके में आतंकवादियों के मौजूदगी की सूचना पर सेना, पुलिस और सीआरपीएफ ने संयुक्त कार्रवाई की जिसमें ये आतंकवादी मारे गए।
इनकी पहचान एजाज अहमद उर्फ अबू मूसा उर्फ फारूक सी उर्फ जुलकर नैन के तौर पर की गई है। अबू मूसा लश्करे तोयबा का डिविजनल कमांडर था इन दोनों कुख्यात आतंकवादियों की मौत सुरक्षा बलों के लिए एक बड़ी सफलता बताई जाती है। मुठभेड़ की जगह से सुरक्षा बलों ने एक एके-७४ राइफल, दो एके-४७ राइफल, एक सीरी हथगोला, छह मैग्जीन, एक थोरियस सेटेलाइट फोन, एक मोबाइल सेट और कुछ सामान बरामद किया है। इलाके में तलाशी अभियान अब भी जारी है। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से आर के रैना।
———-
 राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटील मॉरिशस की पांच दिन की सरकारी यात्रा पर आज नई दिल्ली से रवाना हुइर्ं। वे मॉरिशस की नेशनल असेम्बली को सम्बोधित करेंगी और वहां के शीर्ष नेतृत्व के साथ व्यापक विचार विमर्श करेंगी।
 इस यात्रा के दौरान श्रीमती पाटील मॉरिशस यूनिवर्सिटी से असैन्य कानून में डॉक्टरेट की मानद उपाधि ग्रहण करेंगी। श्रीमती प्रतिभा देवीसिंह पाटील मॉरिशस के राष्ट्रपति अनिरूद्ध जगन्नाथ और प्रधानमंत्री नवीनचन्द्र रामगुलाम के साथ आपसी, क्षेत्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगी।
 राष्ट्रपति, मॉरिशस में भारतीय समुदाय के लोगों से मिलेंगी और इन्दिरा गांधी सेन्टर फॉर इंडियन कल्चर में पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करेंगी।
———-
 केन्द्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनन्द शर्मा ने आज बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से ढाका में मुलाकात की। दोनों नेताओं ने व्यापार और आर्थिक सम्बन्धों से जुड़े आपसी मुद्दों पर चर्चा की। श्री शर्मा दो दिन की बंगलादेश यात्रा समाप्त कर नई दिल्ली रवाना हो गये हैं। अपनी इस यात्रा के दौरान अन्य लोगों के अलावा उन्होंने बंगलादेश के वाणिज्य और उद्योग मंत्री फारूक खान से मुलाकात कर शिष्टमंडल स्तर की वार्ता भी की। उन्होंने कहा कि भारतीय निजी क्षेत्र की कम्पनियां बंगलादेश में साढे+ तीन अरब अमरीकी डॉलर का निवेश करने की प्रक्रिया में हैं, जिससे बंगलादेश में रोजगार के अवसर पैदा होंगे और निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा।
———-
 लीबिया ने कहा है कि पश्चिमी मिसराता शहर में विद्रोहियों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई रोक दी गई है। उप-विदेशमंत्री खालिद कईम ने कहा कि इस शहर से सैनिकों को हटाया नहीं गया है लेकिन स्थानीय कबायली नेताओं को विद्रोहियों के साथ समझौता करने का एक अवसर दिया जा रहा है। इस बयान के बावजूद आज सुबह मिसराता में गोलीबारी की खबरें हैं।
 नाटो के युद्धक विमानों ने कल रात राजधानी त्रिपोली में कई सैनिक और असैन्य ठिकानों पर बमबारी की, जिसमें कई लोग मारे गये। खबरों में कहा गया है कि त्रिपोली के महिला सैन्य अकादमी के पास तीन जबर्दस्त विस्फोट हुए। नाटो के हवाई हमलों में अल-खुम्स और सिरते शहरों को भी निशाना बनाया गया जिसमें जल आपूर्ति और जल निकास प्रणालियां ध्वस्त हो गईं। इससे पहले, नाटो ने कहा कि मानवरहित अमरीकी ड्रोन ने मिसराता में लीबियाई नेता मुअम्मर गद्दाफी के एक रॉकेट लॉन्चर पर हमला किया।
———-
 इसाइयों का प्रमुख त्यौहार ईस्टर संडे आज दुनियाभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। सलीब पर चढ़ाये जाने के बाद, आज ही के दिन ईसा मसीह पुनर्जीवित हो उठे थे। भारत में यह त्यौहार धार्मिक श्रद्धा के साथ मनाया जाता है। नगालैण्ड में आज बड़ी संख्या में लोग ईस्टर सूर्योदय सेवा में हिस्सा लेने के लिए ऐतिहासिक युद्ध स्मारक पहुंचे। गोआ, केरल, मुम्बई और देश के अन्य हिस्सों से भी ईस्टर मनाये जाने की खबरें मिल रही हैं। प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह ने इस अवसर पर लोगों को बधाई दी है। अपने संदेश में उन्होंने कहा है कि प्रभु यीशु का फिर से जीवित होना निराशा, घृणा और विध्वंस पर प्रेम की विजय तथा सत्य और न्याय का प्रतीक है।  
———-
 बौद्ध धर्मगुरू करमापा रिनपोछे उरगेन थिनले दोरजी अपने प्रवचन के लिए आज लेह पहुंचे। हमारे लेह संवाददाता ने बताया है कि पारंपरिक वेशभूषा में बड़ी संख्या में लोगों ने हवाई अड्डे से लेह कस्बे तक सड़क के दोनों ओर जमा होकर धर्मगुरू का स्वागत किया।
लद्दाख के हर कोने से हजारों की संख्या में पहुंचे लोग हाथ में अगरबत्ती और फूलों का गुलदस्ता लिए अपने धर्मगुरू के दर्शन करने और उनसे आशिर्वाद पाने को बेताब थे। पूरा लेह पारम्परिक, धार्मिक झंडों से पटा पड़ा था। चार दिनों के अपने इस दौरे में करमापा पिछले साल बादल फटने की घटना से प्रभावित हुए लोगों से मुलाकात करेंगे और बाद में एक धार्मिक संबोधन भी करेंगे। लेह से यान चंद डोलमा के साथ दिवाकर कुमार आकाशवाणी के लिए।
———-
 इंडियन प्रीमियर लीग में आज डेक्कन चार्जर्स का मुकाबला मुंबई इंडियन्स से और राजस्थान रॉयल्स का सामाना कोच्चि टस्कर्स केरल से होगा। कल डेल्ही डेयरडेविल्स ने किंग्स इलेवन, पंजाब को २९ रन से हरा दिया। डेल्ही डेयरडेविल्स की ओर से कप्तान वीरेन्द्र सहवाग और डेविड वार्नर ने पहले विकेट के लिए ११ ओवर और ३ गेंदों में १४६ रन की शानदार पारी खेली। डेल्ही डेयरडेविल्स ने ४ विकेट पर २३१ रन का विशाल स्कोर बनाया। जवाब में किंग्स इलेवन पंजाब निर्धारित २० ओवर में २०२ रन ही बना पाई। शॉन मार्श ने ४६ गेंदों पर ९५ रन और कप्तान एडम गिलक्रिस्ट ने ४२ रन बनाए।
समाचारपत्रों की सुर्खियों पर चर्चा।
 लोकपाल विधेयक का मसौदा तैयार करने के लिए बनाई गई समिति के कुछ सदस्यों को लेकर विभिन्न पक्षों की बयानबाजी पूरे हफ्‌ते मीडिया में चर्चा में रही। विशेष तौर पर दो सदस्यों के बारे में एक सीडी का प्रकरण खूब उछला। सोमवार को पंजाब केसरी ने इसे सीडी पर सियासत बताया। मंगलवार को समाचारों ने इस बात को प्रमुखता दी कि भ्रष्टाचार के खिलाफ सिविल सोसायटी के आंदोलन की आलोचना की शिकायत अन्ना हजारे ने यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी तक पहुंचा दी है। श्रीमती सोनिया गांधी के जवाब को बृहस्पतिवार को नई दुनिया ने सुर्खी बनाया कि वे दुष्प्रचार की राजनीति का समर्थन नहीं करतीं। सिविल सर्विसेज डे के मौके पर प्रधानमंत्री की यह घोषणा कि सरकार भ्रष्टाचार से शक्ति से निपटेगी और मानसून सत्र में पेश होगा लोकपाल विधेयक, शुक्रवार को अखबारों की बड़ी खबर थी। शनिवार को नई दुनिया ने समिति के अध्यक्ष प्रणब मुखर्जी का यह बयान प्रकाशित किया कि विवादों का समिति के कामकाज पर असर नहीं पड़ेगा और दोनों पक्ष मिलकर एक मजबूत विधेयक का मसौदा तैयार करेंगे।
 कुछ दिन पहले राष्ट्रीय सहारा का कहना था कि भ्रष्टाचार से अरबपति बनने वाले नेताओं, अफसरों और उद्योगपतियों की जान सांसत में है। अन्ना की आवाज ने लोकतंत्र की आंच को सुलगा दिया है अब यह कितनी भड़कती है यह देखना देश की जिम्मेदारी है।
 आज नवभारत टाइम्स ने सवाल उठाया है कि आइये हम खुद से पूछें कि हम करपट क्यों हैं+। अखबार का कहना है कि जिस तरह से हम भ्रष्टाचार की संस्कृति हमारी सोच का हिस्सा बन गई है, उसे देखते हुए यह जरूरी है कि हम खुद को सुधारने की पहल करें।
 समुद्री डकैती से जुड़ी मानवीय और आर्थिक समस्याओं पर विचार करने के लिए सोमवार को दुबई में ५० देशों की सरकारों और उद्योगजगत के प्रतिनिधियों की दुबई में बैठक हुई। डकैती की इन घटनाओं का बंधकों और उनके परिवारों पर भी असर पड़ता है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र की ओर से सोमालिया के समुद्री डाकुओं के खिलाफ मिलकर कार्रवाई करने की पहल जो सामने आई है उसका कुल मिलाकर विश्व समुदाय ने और खासतौर पर इस क्षेत्र के देशों ने स्वागत किया है। मालिक कंपनी द्वारा फिरौती देने के बावजूद कुछ भारतीय नाविकों को न छोड़ने की हाल की घटना के संदर्भ में आज विदेश राज्य मंत्री परनीत कौर का बयान आकाशवाणी के समाचारों में भी था कि समुद्री डाकुओं की समस्या से निपटने के लिए विश्वव्यापी सहयोग की आवश्यकता है क्योंकि अब यह डाकू सोमालिया के आसपास समुद्र में कई मील दूर तक हमले करने लगे हैं।
 इस बार भी मानसून सामान्य रहने की सूचना का न केवल किसानों ने बल्कि समूचे अर्थजगत ने एक खुशखबरी के रूप में स्वागत किया है। नवभारत टाइम्स ने बुधवार को सावन के मजे के साथ-साथ महंगाई की आग ठंडी होने की आस का भी जिक्र किया। हिन्दुस्तान का कहना था कि बरखा बहार लाएगी खुशियों की बौछार। लेकिन इक्नॉमिक टाइम्स ने बताया कि मानसून अच्छा रहने का मतलब ये कतई नहीं कि खाने पीने के दाम गिरेंगे। पत्र का कहना है कि बाजार और कंज्यूमर सेंटीमेंट पर भी इसका कोई असर नहीं पड़ता जिसकी मिसाल २००९-२०१० का साल रहा जब खराब मानसून के बावजूद सेंसेक्स में तेजी आई। राष्ट्रीय सहारा ने बृहस्पतिवार को एक अलग सवाल उठाया कि रबी की रिकॉर्ड तोड़ उपज के बावजूद गरीबों को अनाज न मिलना सार्वजनिक वितरण प्रणाली की नाकामी की तरफ इशारा करता है।
 यमुना बचाओ आंदोलन के तहत जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे संत और किसान तस्वीरों के साथ अखबारों में आए, उन्होंने यमुना नदी को बचाने के लिए प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से भी गुहार की है। दैनिक जागरण के अनुसार उनके समर्थन में युवाओं और महिलाओं के कई संगठन भी आवाज उठाने लगे हैं। अमर उजाला ने लिखा है कि आंदोलन के आठवें दिन संतों और किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने यमुना का दौरा करने के बाद अपनी यह मांग फिर उठाई है कि यमुना नदी में गदे नालों का पानी गिराना बंद किया जाए और यमनोत्री से स्वच्छ जल नदी में छोड़ा जाए। १४ अप्रैल से शुरू हुआ यह आंदोलन अलग-अलग सुर्खियों से अखबारों में उठाया जा रहा है।
———-
THE HEADLINES:
  • Spiritual leader Satya Sai Baba passes away; Body to be kept at Prashanthi Nilayam from 6 this evening till Tuesday for public to pay their respects; Last rites to be performed on Wednesday. 
  • Prime Minister asserts that Centre is keen to help states to improve working of Panchayati institutions across the country.    
  • President Pratibha Devisingh Patil is now on her way to Mauritius on a five day state visit.
  • Campaigning for third phase of Assembly elections in West Bengal reaches its peak; Polling on Wednesday.
  • Libya says its army has halted military operations against rebels in the town of Misrata.
  • Easter is being celebrated with religious fervor and enthusiasm across the world today.
<><><>
Popular Spiritual leader Satya Sai Baba is no more. A formal announcement on the passing away of Sai Baba was made at Puttaparthi in Ananthapur district of Andhra Pradesh by Dr A N Safaya Director of Sri Satya Sai Institute of Higher Medical Sciences.  He told a crowded news conference that Sai Baba breathed his last at 7.40  this morning of cardio respiratory failure.
Baba had been ailing at the super speciality hospital at Puttaparthi since the 28th of last month with multi-organ disfunctioning. Satya Sai Baba’s  body will be kept at Sai Kulwanth hall at Prashanthi Nilayam from 6 this evening till Tuesday for his devotees and the general public to pay their last respects to the spiritual leader. Saibaba’s last rites will be performed on Wednesday. Political leaders across party lines are reaching Puttaparthi while thousands of Sai Baba’s devotees are thronging the pilgrim town. Andhra Pradesh Governor E S L Narsimhan and Chief Minister N Kiran Kumar Reddy have reached Puttaparthi . Our correspondent has filed this report:
Puttaparthy the town which sustained divinity due to the blessings and philanthropic work of Sai baba is in a state of mourning. Devotees of the baba are thronging saibaba temples everywhere. Small groups of devotees are also seen in front of Hospital where Baba was treated since last 27 days. There is tight security everywhere in the temple town. Dignitaries from various parts of the world are said to descending in Puttasparthy to pay their last respects to the spiritual leader who has left a legacy that will remain eternal and inspire all to lead a life based on values. Saibaba was instrumental in starting educational institutions, hospitals and rehabilitation homes benefiting poor and needy in rural and urban areas. Special buses are arranged by the Karnataka State Transport Corporation to enable devotees to reach Puttaparthy to pay their last respects. Sudhindra for AIR News Bangalore.
||<><><>||
The Vice-President Mohd. Hamid Ansari and the Prime Minister Dr. Manmohan Singh have expressed their condolence over the death Saibaba. Mr. Ansari in his message said that the Baba, a preacher of the highest Human values was an iconic figure for over five decades. Dr. Manmohan Singh said the nation deeply mourns his passing away. He said that the Baba believed that it was the duty of every person to ensure that all people have access to the basic requirements for sustenance of life. Congress President Sonia Gandhi and Senior BJP leader L.K. Advani have also expressed grief over the death of Sai Baba. Union Minister Vilas Rao Deshmukh and the Punjab Governor Shivraj Patil are among those who have expressed condolence saying Baba’s passing away is an irreparable loss to all. Satya Saibaba’s last rites will be performed with full official honours. In a condolence note, Andhra Pradesh Chief Minister N Kiran Kumar Reddy announced this. The state Government has announced mourning till Wednesday. Holiday has been declared in Ananthapur District on Wednesday. AIR Hyderabad Correspondent looks at Satya Saibaba’s spiritual journey:
Saibaba was a popular Indian Spiritual guru with over 10 crore followers from over 175 countries across the world. Born as Sathyanarayana Raju on 23 November 1926 in a poor agrarian family in a tiny village called Puttaparthi in the drought-stricken Ananathapur District, he declared him self as a reincarnation of great spiritual guru Sai Baba of Shirdi at his 14 years of age. Sathya Sai Baba advocated the path of spirituality to one and all. Preaching for five basic values-love, compassion, truth, peace and non violence he soon became a popular spiritual figure and educator. Saibaba founded several organizations which supported a variety of free education, healthcare and other charitable works in India and abroad. He spent thousands of crores of rupees to provide free education, health services and drinking water to hundreds of villages in the drought-stricken Raylaseema region and elsewhere in several states. Lakshmi,AIR NEWS/Hyderabad
||<><><>||
The Prime Minister today asserted that centre is keen to help the states to improve the working of the Panchayati institutions across the country. Addressing a function to mark the National Panchayati day in New Delhi , he said despite the administrative and constitutional measures, there is still a long way to go for full  decentralization  of powers to these institutions.
 Dr. Singh said that past experience should guide us to take the process forward and make it more people centric. He said Panchayati Raj institutions are significantly contributing  in rural development,  particularly in the implementation of Mahatama Ghandhi NREGA and Indira Awas Yojna.  He said government is to enhance the capacity of these institutions so as to make their working more effective.
Dr. Singh said these panchyats have become the part of governance process and called for regular election of these institutions in the states. He said that participation of people in local body elections in Jharkhand and Jammu and Kashmir in  large numbers show that people exercise their right of franchise and they want to take  administrative decisions  themselves.  Speaking on the occasion the NAC  Chairperson  Ms. Sonia Gandhi called for giving women a greater role in the decision making process at the grass root level. She strongly advocated for regular meetings of Panchayati Institutions to resolve the day to day problems of people. Earlier the Prime Minister conferred Panchayat Gaurav Gram Sabha Puraskar to seven states for their excellent performance.
||<><><>||
Prime Minister’s Office has termed as false the media reports that the Prime Minister Dr. Manmohan Singh contacted Pakistan Army chief Gen Parvez Kayani. PM’s Media Adviser Harish Khare said this in New Delhi today. Earlier Media report said that the Prime Minister had initiated secret talks with Pak Army Chief 10 months ago through an unofficial envoy. The News was based on a report published by a leading British Daily.
||<><><>||
The President Pratibha Patil has left on a five-day State Visit to Mauritius today. During her stay there she will address the National Assembly and hold wide-ranging discussions with the island nation’s top leadership.       
AIR correspondent covering the President visit has filed this report:
India’s relations with Mauritius, the paradise Indian ocean island on the earth is all set to get a fillip with President Pratibha Devi Singh Patil’s five day state visit. With over 51 per cent of population of people of Indian origin, Mauritius has a special affinity with India. This has been reflected with several high level visits. With most favoured nation status, the bi-lateral trade has already crossed 470 million US dollar. Mauritius contributes a whopping over 40 per cent foreign direct investment flow into India. New Delhi has been a strong votary of Mauritius‘s claim over the Indian ocean island of Diego Garcia . India has been the destination of Mauritius students and numerous cultural exchanges. India‘s investments in the paradise island is also huge. Though the two countries are geographically miles apart, their heart beat sounds the same. With Sanjay Pratap Singh, Souvagya Kar, AIR News, Delhi
||<><><>||
In West Bengal, campaigning for the third phase of Assembly elections in the state has reached its peak. Polling will take place in this phase in 75 seats covering Kolkata and North and South 24 Pargana districts on Wednesday. 480 candidates are in the fray for this phase of election. Our correspondent reports that Jadavpur Assembly Constituency in South 24 Pargana district is one of the important constituencies in this election.
The West Bengal Minister Mr. Budhadev Bhattacharjee seeking re-election from Javedpur assembly constituency as CPIM nominee. The main rival of Mr. Bhattacharjee is the Former Chief  Secretary of West Bengal Mr. Monish Gupta who is fighting the battle on behalf of Trinamul congress. Mr Budhadev Bhattacharjee became the minister of the state in Jyotibasu cabinet in 1977 after wining from kasipur assembly seat. In 1987 Mr. Bhattacharjee changes the constituency from Kasipur to jadavpur since then he won five time in the state assembly from this seat. The former bearucrat Mr. Munish Gupta were chief secretary of the state during the chief Ministership of Jyotibasu as also the present Mr. Bhattacharjee. Mr Gupta joined in the politics inspired by the trinamul congress chief Ms Mamta Benerjee.Arijit Chakarborty/Air News/Kolkata.
||<><><>||
The West Bengal Chief Minister Buddhadeb Bhattacharya today said that the Left Front is seeking 8th term in office on the basis of good governance.  Addressing the media in Kolkata, he said, the Left Front has presented an agenda before the people with focus on agricultural development, industrialization and improved Public Distribution System with rice at two rupees per kg for the poor. Mr. Bhattacharya alleged that a lot of black money is flowing into the coffers of Trinamool Congress and asked the Election Commission to take note of it. Referring to the Prime Minister’s address yesterday at Dum Dum where Dr. Manmohan Singh blamed the West Bengal government for all round failure, Mr. Bhattacharya said, he was surprised by the remark. On the question of Left leader Anil Basu’s objectionable comment against Trinamool leader Mamata Banerjee, the Chief Minister said that Basu was reprimanded for the remark and has been asked to publicly apologize.
||<><><>||
In Bihar one person was killed and four- sustained injuries during a clash between supporters of two contesting candidates at East Patahi panchayat in naxal infested East Chaparan district of the state last night.  The incident occurred when supporters of candidates fired indiscriminately at each other at village Nanhkar under Patahi Police station of Motihari. AIR Patna correspondent reports that amid sporadic violence polling is underway for the second phase of panchayat elections in 895 gram panchayats in the state today. There is a report of clash between supporters of two candidates in Samastipur. A cane bomb was recovered in Gaya district. In Paliganj area of Patna district polling was cancelled at two booths due to wrong ballot papers. The elections is being held today for 27 thousand nine hundred five posts of panchayats. The polling began at 7 am and will end at 5 this afternoon. In naxal affected areas, polling will be held up to 3 pm only.
||<><><>||
In Jammu and Kashmir, two Lashkar-e-Toiba militants were killed in a fierce encounter with security forces in Banihal area of Ramban district in the wee hours today. Our correspondent reports that acting on specific information about the presence of militants in Akhran area of Banihal, Army, Police and CRPF launched a joint operations to track down the militants.
Finding themselves trapped , the militants who were hiding in Dhanpi Nallah in Banihal area, started firing indiscriminately on the troops, forcing the troops to return the fire effectively. In the gun fight between two sides , two militants got killed who have been identified as Aijaz Ahmed alias Abu Musa and Farooq C alias Zulkarnaian . The killing of these two hardcore militants is considered a major success for security forces and a big blow to militant outfit in the Ramban and Doda area. Abu Musa , the Divisional Commander of Lashkar, who was active since 2002, was the most wanted militant and was involved in various militant activities including killing of some innocent persons in Ramban and Doda belt. Massive search operations have been launched in the entire area .R K RAINA,AIR NEWS,JUMMU
||<><><>||
In Odisha, one women Maoist has been killed in a brief gun battle between security forces and the rebels near a forest area in Malkangiri district this morning. The gun fight took place near Tentulipadar under Orkel police station when a police party, comprising personnel of the district volunteer force and special operations group, came face to face with a group of rebels.
||<><><>||
Libya says its army has halted military operations against rebels in the town of Misrata. The Libyan Deputy Foreign Minister, Mr. Khaled Kaim, said troops had not withdrawn from the town but were giving local tribal leaders an opportunity to negotiate with the rebels. Despite his statement, there were reports of rocket explosions and automatic gunfire in Misrata early today.  NATO warplanes bombed several military and civilian targets in Tripoli last night resulting in casualties. Report says, three loud explosions were heard near the Women’s Military Academy in downtown Tripoli after NATO fighter jets flew over the capital. 
||<><><>||
In Afghanistan, a NATO helicopter crashed in Alah Say district of Kapisa province yesterday killing one crew member and injuring another. A NATO statement said today that the cause of crash is unknown and is under investigation but a Taliban spokesman said they shot down the helicopter. NATO said they came under enemy fire when they arrived at the crash site. It said the two crew members were recovered by coalition forces but one died at the scene from injuries received in the crash. Aircraft recovery operations and heavy fighting continue in the area.
||<><><>||
Easter Sunday, one of the holiest festivals of Christians, is being celebrated across the globe with enthusiasm. Easter commemorates the Resurrection of Jesus after his Crucifixion.  In India it is celebrated with religious fervor. In Nagaland, since the crack of dawn, believers irrespective of denominations thronged the historic War Cemetery to take part in the Easter sunrise service.
         
Reports about Easter celebrations have come in from Goa, Kerala and Mumbai and other parts of the country. Prime Minister Dr Manmohan Singh has greeted the people on the holy occasion. In a message, Dr Singh said the celebration of Jesus Christ’s resurrection marks the triumph of truth, justice and love over despair, hatred and destruction.
||<><><>||
Buddhist spiritual leader Karmapa Rinpoche Urgain Thinley Dorjey arrived at Leh today on a four-day religious discourse. AIR Leh correspondent reports that people in traditional dresses in thousands anxiously waited on both sides of the road from airport to Leh town, a four km long route with precious incense and Khataks in their hands to welcome the Karmapa Rincpoche:
||<><><>||
Union Commerce and Industry Minister Anand Sharma today called on the Bangladesh Prime Minister Sheikh Hasina in Dhaka. The two leaders discussed various bilateral issues related to trade and economic relations. Mr. Anand Sharma has left for Delhi on the conclusion of his two day visit to Bangladesh.
During his stay in Dhaka, he met his Bangladeshi counterpart Faruk Khan and also held delegation-level talks.  He also held discussions with the Bangladesh Food and Disaster Management Minister Dr. Abdur Razzaque and Foreign Minister Dr. Dipu Moni. During his discussions Mr. Anand Sharma stressed on the need for further strengthening economic relations between the two countries.
||<><><>||

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: