>समाचार News (1) 24.04.2011

24 अप्रैल

>

मुख्य समाचार :-
  • पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में ८५ प्रतिशत से अधिक मतदान।
  • यमन के राष्ट्रपति खाड़ी सहयोग परिषद के प्रस्ताव के तहत त्यागपत्र देने पर सहमत। राष्ट्रपति चुनाव दो महीने के भीतर।
  • राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटील पांच दिन की राजकीय यात्रा पर आज मॉरिशस जा रही हैं।
  • भारत ने समुद्री लुटेरों की समस्या से निपटने के लिए विश्वव्यापी सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में कल ८५ प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। इस चरण में मुर्शिदाबाद, नदिया और बीरभूम जिलों की ५० सीटों के लिए वोट डाले गए। निर्वाचन उपायुक्त विनोद जुत्शी ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण रहा।

द्वितीय चरण में मतदान पूरा शांतिपूर्ण रूप से हुआ है। कोई भी अप्रिय घटना के समाचार नहीं मिले हैं। १५० स्थानों से वेब कास्टिंग की कार्रवाई की गई।
इस बीच, मतदान के तीसरे चरण के लिए प्रचार चरम पर पहुंच गया है। इस चरण में कोलकाता, उत्तर और दक्षिण २४ परगना जिलों की ७५ सीटों के लिए बुधवार को वोट डाले जाएंगे। यहां कुल ४८० उम्मीदवार मैदान में हैं।

बिहार में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में आज ८९५ ग्राम पंचायतों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डाले जा रहे हैं। पंचायतों के २७ हजार ९ सौ पांच पदों के लिए मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तीन बजे तक वोट डाले जाएंगे।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह आज नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में राष्ट्रीय पंचापयत राज दिवस के अवसर पर पुरस्कार प्रदान करेंगे। यह पुरस्कार पिछले वर्ष उल्लेखनीय कामकाज करने वाली पंचायती राज संस्थाओं को दिए जाएंगे। आज ही के दिन ७३वें संविधान संशोधन अधिनियम १९९२ को पारित किया गया था जिससे गांवों, कस्बों और जिला स्तर पर पंचायतों के जरिये संस्थागत पंचायती राज व्यवस्था कायम हुई। समारोह में राष्ट्रीय सलाहकार परिषद की अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी उद्घाटन भाषण देंगी।
ओड़िशा को इलेक्ट्रोनिक पंचायती राज संस्था और आदर्श लेखा प्रणाली के लिए समूचे देश में पहले स्थान के लिए प्रथम पुरस्कार मिलेगा। महाराष्ट्र और त्रिपुरा को संयुक्त रूप से द्वितीय और पंजाब और असम को संयुक्त रूप से तीसरा पुरस्कार दिया जायेगा। ओड़िशा की ओर से पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव सुरेन्द्र नाथ त्रिपाठी प्रधानमंत्री से प्रमाण पत्र, प्रशस्ति पत्र और ५० लाख रुपये का पुरस्कार प्राप्त करेंगे।

यमन में सत्तारूढ़ जनरल पीपल्स कांग्रेस ने खाड़ी सहयोग परिषद के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जिसके तहत राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह पद छोड़ देंगे।
पार्टी के उप महासचिव और संसदीय दल के प्रमुख सुलतान अल बाराकानी ने समाचार एजेंसियों को बताया कि जनरल पीपल्स कांग्रेस ने खाड़ी सहयोग परिषद के प्रस्ताव को पूरी तरह मान लिया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राष्ट्रपति तीस दिन के भीतर अपना त्यागपत्र संसद को सौंप देंगे।

यमन के राष्ट्रपति के पैंतीस वर्षों के शासन खिलाफ लगातार चल रहे प्रदर्शनों के बाद खाड़ी सहयोग परिषद के समझौते के तहत राष्ट्रपति सालेह ने तीस दिनों के भीतर पद छोड़ने पर सहमति जाहिर की है। इस बीच एक राष्ट्रीय एकता सरकार का गठन होगा और राष्ट्रपति अपनी शक्तियां उपराष्ट्रपति को सौंप देंगें। इसके अंतर्गत सालेह और उनके परिवार के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जायेगी। इस बीच प्रदर्शनकारियो का कहना है कि वे राष्ट्रपति सालेह द्वारा पूरी तौर पर सत्ता से हटा जाने तक अपना आंदोलन जारी रखेंगे। धीरेन्द्र ओझा, आकाशवाणी समाचार।

लीबिया में गद्दाफी की सेनाओं पर हवाई हमले तेज+ करते हुए, नैटो ने कल मिसराता के पास पहला ड्रोन हमला किया, जिसमें लीबिया सरकार का मल्टीपल रॉकेट लांचर नष्ट हो गया। इस बीच अमरीकी सैन्य संयुक्त बल के अध्यक्ष एडम माइक मुलेन ने स्वीकार किया है कि लीबियाई सेना को कमज+ोर कर रहे नैटो के हवाई हमलों के बावजूद देश में जारी संघर्ष में गतिरोध पैदा हो गया है। सैन्य प्रमुख इराक में अमरीकी सैनिकों को संबोधित कर रहे थे।

सीरिया में कल जनाजे में शामिल लोगों पर सुरक्षा बलों और छापामारों द्वारा की गई गोलीबारी में कम से कम १२ लोग मारे गये। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार दमिश्क के उपनगर दोउमा और दक्षिणी शहर इज+रा में गोलीबारी की घटना हुई। राष्ट्रपति बशर अल असद के खिलाफ जारी विद्रोह के दौरान शुक्रवार को ७५ लोगों के मारे जाने की घटना के विरोध में इन दोनों स्थानों पर हजारों लोग जमा हुये थे।
विश्व के कई नेताओं ने शुक्रवार को विपक्षी कार्यकर्त्ताओं पर सीरिया सरकार की बर्बरतापूर्ण कार्रवाई की निंदा की है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बाह्‌न की मून ने सीरिया में दमनकारी कार्रवाई तत्काल रोके जाने की मांग की है।

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा आज सुबह बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात करेंगे। वह शनिवार से दो दिन की यात्रा पर ढाका में हैं। भारत और बांग्लादेश ने इस वर्ष जून तक सीमा हाट व्यापार का संयुक्त रूप से उद्घाटन करने का फैसला किया है। इससे पहले, आनंद शर्मा के नेतृत्व में भारतीय शिष्टमंडल और बांग्लादेश के मंत्री फारूक खान के नेतृत्व में शिष्टमंडल के बीच बातचीत हुई। इसके बाद संयुक्त संवाददता सम्मेलन में फारूक खान ने बताया कि भारत बांग्लादेश से सिले-सिलाए वस्त्रों के सीमा शुल्क निर्यात कोटे को इस वर्ष के लिए ८० लाख से बढ़ा कर एक करोड़ वस्त्र करने पर राजी हो गया है। बांग्लादेश से होने वाले पटसन के निर्यात पर भारत सीमा शुल्क हटाने पर भी सहमत हुआ है।

आकाशवाणी से आप हर घंटे समाचार बुलेटिन सुन सकते हैं। मोबाइल फोन पर ताजा समाचार जानने के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप करें न्यूज और भेज दें-५ ६ ७ ६ ७ ४ ४ पर

राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटील आज से मारिशस की पांच दिन की राजकीय यात्रा पर रवाना हो रही हैं। कल नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय में सचिव, (पश्चिम) विवेक काटजू ने बताया कि दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय राजनीतिक प्रक्रिया के तहत राष्ट्रपति इस यात्रा पर जा रही हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि राष्ट्रपति के साथ एक उच्चस्तरीय व्यापारिक शिष्टमंडल भी जा रहा है।

भारत और मॉरीशस दोनों ही पारस्परिक और द्विपक्षीय हितों के तमाम मुद्दों पर लम्बे अरसे से एक दूसरे का सहयोग कर रहे हैं। वित्तीय कारोबार के व्यापार और वाणिज्य और पर्यटन के क्षेत्र में पिछले कई सालों में हुए समझौते दोनों देशों के बीच गहरे और मज+बूत संबंधों का प्रमाण भी हैं। आतंकवाद के खिलाफ दोनों देश एकमत हैं और अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद से लड़ने के लिए भारत और मॉरीशस का एक संयुक्त कार्यदल भी काम कर रहा है। भारत में होने वाले प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में चालीस प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी मॉरीशस की है, जबकि दोनों देशों के बीच व्यापर भी ४७० मिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया है। राष्ट्रपति की इस यात्रा से निश्चय ही दोनों देशों के बीच जारी प्रगाढ़ रिश्तों को नया बल मिलेगा। सौभाग्यकार के साथ संजयप्रताप सिंह आकाशवाणी समाचार दिल्ली।
विदेश राज्य मंत्री परणीत कौर ने कहा है कि समुद्री लुटेरों की समस्या से निपटने के लिए विश्वव्यापी सहयोग की आवश्यकता है, क्योंकि सभी देशों के लिए समुद्री मार्ग से व्यापार करना बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने चंडीगढ़ में कहा कि सोमालिया के समुद्री लुटेरों की पहुंच समुद्र में कई मील तक हो गई है।
सोमाली लुटेरों द्वारा भारतीय नाविकों को बंधक बनाए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस संबंध में भारत सरकार उचित कार्रवाई करेगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार लोगों की रक्षा के लिए हर संभव प्रयास करेगी। विदेश राज्य मंत्री ने कहा कि केबिनेट ने समुद्री लुटेरों से निपटने वैधानिक, प्रशासनिक और कार्यान्वयन संबंधी उपायों की मंजूरी दे दी है। इन उपायों के तहत विदेश, जहाजरानी और रक्षा मंत्रालय संयुक्त रूप से सख्त कार्रवाई करेंगे।

समुद्र के रास्ते व्यापार पर आधारित एक रिपोर्ट के मुताबिक सोमाली जल दत्युओं के आक्रामक रूख के कारण फिरौती की राशि में पिछले ५ वर्षों में करीब ३६ गुने रकम की बढ़ौत्तरी हुई है। इस रास्ते व्यापार करने वालें जहाजों को माल दुलाई के खर्च पर तकरीबन दो दशमल चार करोड़ डॉलर ज्यादा खर्च करने पड़ रहे है। क्योंकि अब उन्हें सोमालिया के समुद्री रास्ते से काफी दूर होकर सफर तय करना पड़ रहा है। समुद्री डाकु अपने दलों में दक्ष और अत्याधुनिक हथियारों से लैस लोगों को ले रहे हैं और उन्हें मुहमांगी कीमत भी दे रहे है। आकाशवाणी समाचार के लिए मैं मणिकांत ठाकुर।

विश्व भर में आज इसाई समुदाय पूरे उल्लास के साथ ईस्टर सनडे मना रहा है। कहा जाता है कि गुड फ्राइडे के एक दिन बाद इस दिन यीशू मसीह फिर जीवित हो उठे थे। इसे जीवन में उम्मीद की बहाली के तौर पर भी याद किया जाता है। इस दिन गिरिजाघरों में प्रार्थना सभा, उपदेश और धार्मिक समूह गान का आयोजन किया जाता है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इस मौके पर लोगों को बधाई दी है। उन्होने कहा कि यह त्यौहार सत्य, न्याय और प्रेम की विजय का प्रतीक है।

गोआ में भी ईस्टर का त्यौहार हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है।

पूरे विश्व के साथ गोवा भी आज ईस्टर संडे मना रहा है। इस उपलक्ष्य में गोवा के सारे गिरजाघरों में सुबह से प्रार्थनासभा तथा अन्य कार्यक्रम आयोजित किये गये। आज ही के दिन पिछले ४६ दिन से चला आ रहा वेंट का उपवास खत्म होता है। ईस्टर की पूर्व संध्या पर गोवा की क्रिश्चिन जनता ने कल बड़े पैमाने पर खरीदारी कर त्यौहार का आनंद विगणित किया। ईस्ट अंडे तथा अन्य स्वीट लेने के लिए बेकरी तथा कंफैक्शनरी की दुकानों पर लोगों की कतारें दिख रही थीं। बालाजी प्रभुगांवकर, आकाशवाणी समाचार पणजी।

लोकपाल विधेयक तैयार करने की मसौदा समिति में संतोष हेगड़े सदस्य बने रहेंगे। प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे और प्रबुद्ध समाज के उनके सहयोगी श्री हेगड़े को त्यागपत्र नहीं देने के लिए मनाने में कामयाब रहे हैं।

उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति कुलदीप सिंह ने भारत के प्रधान न्यायाधीश की नियुक्ति के लिए पारदर्शी चयन प्रक्रिया अपनाने पर बल दिया है। कल नई दिल्ली में डॉ० कैलाश नाथ काटजू स्मारक व्याख्यानमाला-२०११ में न्यायमूर्ति कुलदीप सिंह ने न्यायाधीशों की पदोन्नति और नियुक्ति में बेहद पारदर्शिता और जवाबदेही लागू करने पर बल दिया। इससे पहले उद्घाटन भाषण में गृह मंत्री पी. चिदम्बरम ने कहा कि उच्च न्यायपालिका जरूरत से ज्यादा महत्वाकांक्षी है, लेकिन उन्होंने सक्रियता के लिए उसकी प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे नागरिकों के मौलिक अधिकारों का विस्तार हुआ है।

इंडियन प्रीमियर लीग में कल डेल्ही डेयरडेविल्स ने किंग्स इलेवन, पंजाब को २९ रन से हरा दिया। डेल्ही डेयरडेविल्स की ओर से कप्तान वीरेन्द्र सहवाग और डेविड वार्नर ने पहले विकेट के लिए ११ ओवर और ३ गेंदों में १४६ रन की शानदार पारी खेली। डेल्ही डेयरडेविल्स ने ४ विकेट पर २३१ रन का विशाल स्कोर बनाया।
जवाब में किंग्स इलेवन पंजाब निर्धारित २० ओवर में २०२ रन ही बना पाई। शॉन मार्श ने ४६ गेंदों पर ९५ रन और कप्तान एडम गिलक्रिस्ट ने ४२ रन बनाए।
आज डेक्कन चार्जर्स का मुकाबला मुंबई इंडियन्स से और राजस्थान रॉयल्स का सामाना कोच्चि टस्कर्स केरल से होगा।

आज के समाचार पत्रों की सुर्खियों

पंचायती राज दिवस पर राष्ट्रीय सम्मेलन और विभिन्न आयोजनों से जुड़े समाचारों को लगभग सभी अखबारों ने प्रमुखता दी है। देशबंधु के मुखपृष्ठ पर -श्रेष्ठ पंचायतें होंगी पुरस्कृत, सात पंचायतों का मिलेगा राष्ट्रीय गौरव पुरस्कार।
भ्रष्टाचार के खिलाफ छिड़ी जबरदस्त मुहिम के संदर्भ में नवभारत टाइम्स ने बड़ा मौजू सवाल उठाया है-खुद से पूछें हम करप्ट क्यों हैं? अखबार का कहना है, जिस तरह भ्रष्टाचार की संस्कृति हमारी सोच का हिस्सा बन गई है, इसे देखते हुए यह जरूरी है कि हम खुद को सुधारने की पहल करें।
विभिन्न राज्यों में सूखते जा रहे जल स्रोतों का आंकड़ेवार उल्लेख करते हुए जल संरक्षण की मार्मिक अपील दैनिक जागरण में है-बिन पानी सब सून।
दिल्ली में जांच के लिए भेजे गए पानी के ५०५ नमूनों में से २०५ के प्रदूषित पाये जाने पर हिन्दुस्तान की बड़ी सुर्खी है-जल बोर्ड का जल जान का दुश्मन।
उत्तराखंड से अगले महीने पर्यावरण संरक्षण अभियान की शुरूआत करने वाले सुन्दर लाल बहुगुणा के बयान को अमर उजाला ने महत्व दिया है-पर्यावरण को मिले सियासी एजेंडे में स्थान।
राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की पुण्य तिथि पर दैनिक ट्रिब्यून की श्रृद्धांजलि में है-”उर्वशी”, अपने समय का सूर्य हूं मैं।
हिन्दी के मनीषी कवि बाबा नागार्जुन पर पूरे पृष्ठ का आलेख जनसत्ता में है-जन आन्दोलनों का कवि। भारत को अपना सम्पूर्ण जीवन समर्पित कर देने वाले ब्रिटिश लेखक रस्किन बॉण्ड से एक साक्षात्कार राष्ट्रीय सहारा में है।
विश्व पुस्तक दिवस पर कल आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के उल्लेख के साथ नई दुनिया में विशेष सामग्री है-बरकरार है पुस्तकों का महत्व।
राष्ट्रीय सहारा के आर्थिक पन्ने पर निवेशकों के लिए सलाह है छोटे शेयरों में सावधानी से करें निवेश। हरिभूमि के बिजनेस पृष्ठ पर है-फोर्ब्स की सूची में भारत की ५७ कम्पनियां।
दैनिक भास्कर के मुखपृष्ठ की यह खबर ध्यान खींचती है-एक पल में चार सौ चेहरों पर नजर। ब्राजील की पुलिस ऐसे चश्मे की मदद ले रही है, जो लाखों की भीड़ में भी भगोड़े अपराधियों की पहचान करेगा। इस चश्मे में छोटे कैमरे लगे हैं, जो एक सेकेंड में चार सौ तस्वीरें ले सकते हैं।
इसी पृष्ठ पर-अलग रास्ता शीर्षक से है-मंदिर के चढ़ावे से हो रहा है, मरीजों का ईलाज। पटना स्थित प्रसिद्ध हनुमान मंदिर के करोड़ों की आय का इस्तेमाल लोगों की भलाई में किया जा रहा है और इस सुकर्म की शाखाएं फैलती जा रही हैं।
सचिन तेंदुलकर के जन्म दिन पर अमर उजाला की शुभ कामना है-सिर्फ यही दुआ, तुम जिओ हजारो साल। हिन्दुस्तान क विशेष उल्लेख में है- क्रिकेट के सुपर मैन को सैल्युट, सचिन हैं सदा सर्वदा के लिएं।

THE HEADLINES:

  • Over 85 per cent polling recorded in second phase of assembly elections in West Bengal.
  • Yemen‘s president Ali Abdullah Saleh to resign under Gulf Cooperation Council initiative; Presidential elections to be held within two months.
  • President Pratibha Devisingh Patil leaves on a five day state visit to Mauritius today.
  • India calls for global cooperation to tackle menace of piracy.

<><><>

In West Bengal, over 85 per cent voting was recorded for second phase of assembly elections in the state. The second phase of poll took place in 50 seats covering Murshidabad, Nadia and Beerbhoom districts yesterday. According to the state Election Department sources the voters turn out in Murshidabad and Nadia districts stood at 86 per cent while it was recorded in Beerbhoom over 85 per cent. Briefing reporters in Delhi, Deputy Election Commissioner Vinod Zutshi said the polling was by and large peaceful.

AIR correspondent reports that campaigning for third phase of election has reached to its peak. The election in this phase will take place in 75 seats covering Kolkata, North and South 24 Pargana districts on Wednesday.

<><><>

In Bihar amidst tight security arrangements polling is underway for the second phase of panchayat elections at 895 gram panchayats in the state. The elections is being held for 27 thousand nine hundred five posts of panchayats. The polling began at 7 am and will be upto 5 this afternoon. In naxal affected area polling will be upto 3 pm.

<><><>

In Yemen, the ruling General People’s Congress(GPC) has accepted a Gulf plan under which President Ali Abdullah Saleh will quit. AIR correspondent reports that the Party’s deputy secretary general and head of its parliamentary bloc Soltan al-Barakani told agencies that the GPC and its allies have accepted the Gulf Cooperation Council (GCC) initiative in its entirety.

After continuous protests demanding the end of his nearly 33-year rule, Yemen’s president has agreed to submit his resignation to parliament within 30 days, under the GCC initiative. According to plan, President will transfer powers to his vice president, a national unity government will be formed and a presidential vote will be held within two months. The gulf initiative will also grant him and his family, immunity from prosecution. Meanwhile, protesters, who have taken to the streets for months have said they would not stop street demonstrations until he leaves office once and for all. Dhirendra Ojha, AIR News.

<><><>

At least 12 people were killed in Syria when security forces and snipers opened fire on mourners attending funerals yesterday – one day after the bloodiest crackdown so far in the uprising against President Bashar al-Assad. Rights groups and witnesses say the shootings took place in Douma suburb of Damascus and the southern town of Izraa. Thousands of people had gathered at both locations to protest the deaths of at least 75 people on Friday. Witnesses says security forces opened fire on peaceful protestors without warning.

<><><>

The United States has launched its first Predator drone strike in Libya, as Misrata rebels claimed victory over Moamar Gaddafi’s troops who have retreated from front lines. NATO says the drone strike targeted a multiple rocket launcher which had been used against civilians in Misrata. The Libyan government’s retreat in Misrata appears to be a significant setback for Muammar Gaddafi’s forces hastened by NATO air strikes.

<><><>

President Pratibha Devisingh Patil leaves on a five day state visit to Mauritius, starting today. Briefing reporters in New Delhi yesterday, Secretary(west), Ministry of External Affairs, Vivek Katju said, the President’s visit is part of the process of exchanges at the highest political level between the two countries. AIR correspondent reports, a high level business delegation will be in Mauritius during Mrs Patil’s visit .

India’s relations with Mauritius, the paradise Indian ocean island on the earth is all set to get a fillip with President Pratibha Devi Singh Patil’s five day state visit. With over 51 per cent of population of people of Indian origin, Mauritius has a special affinity with India. This has been reflected with several high level visits. With most favoured nation status, the bilateral trade has already crossed 470 million US dollar. Mauritius contributes a whopping over 40 per cent foreign direct investment flow into India. New Delhi has been a strong votary of Mauritius‘s claim over the Indian ocean island of Diego Garcia . India has been the destination of Mauritius students and numerous cultural exchanges. India‘s investments in the paradise island is also huge. Though the two countries are geographically miles apart, their heart beat sounds the same. With Sanjay Pratap Singh, Souvagya Kar, AIR News, Delhi

<><><>

Union Commerce and Industries Minister Anand Sharma who is in Dhaka on a two day visit on Saturday will call on Bangladesh Prime Minister Sheikh Hasina today morning. Earlier India and Bangladesh decided to jointly inaugurate the border Haat trade by June this year following the delegation level talks held between the Indian delegation led by Union Commerce and Industry Minister Anand Sharma and the Bangladesh delegation led by his counterpart Faruk Khan. AIR correspondent has filed this report

The visit of Union Commerce and Industry Minister Anand Sharma to Bangladesh has helped in strengthening economic and trade relations with Bangladesh. Addressing a luncheon meeting hosted in his honour by the Federation of Bangladesh Chamber of Commerce and Industry yesterday, Mr. Anand Sharma said that private companies are looking at investing nearly 3.5 billion US dollars in Bangladesh in sectors like telecom pharmaceuticals and food processing. Reiterating India’s commitment to support Bangladesh’s economic growth, Mr. Anand Sharma said that the private sector investments along with opening up of transit facilities will generate jobs in Bangladesh and value addition for Bangladesh products to promote exports. Senthil Rajan, AIR News.

<><><>

The Minister of State for External Affairs, Preneet Kaur has said that there is a need for global cooperation to tackle the menace of pirates as the sea route trade was vital for all countries. Talking to reporters in Chandigarh, she said the Somali pirates had extended their reach several miles offshore. About Indian sailors in the captivity of Somali pirates, she said that the government is seized of the matter and will take appropriate action in this regard. AIR correspondent reports, piracy syndicates operating in largely ungoverned Somalia, solicit investors who buy shares in the attack missions and gain a corresponding share of ransoms paid by the shipping industry.

According to a maritime business report, the average ransom payment rose 36-fold over five years to 5.4 million dollars last year, compared with 1,50,000 dollars in 2005. The payments are fueling increased raids, adding at least 2.4 billion dollars to transport costs because vessels are being diverted onto longer routes to avoid attacks off east Africa. A group of 60 nations is working to combat the threat, which has been made worse by complex national and international laws and norms that restrict effective prosecution. This is Manikant Thakur for AIR News.

<><><>

The Prime Minister Dr. Manmohan Singh will confer awards to Panchayati Raj institutions for their outstanding performance last year on National Panchayati Raj day today. The awards will be presented at a function at Vigyan Bhawan in New Delhi .The day marks the passing of the Constitution (73rd Amendment) Act, 1992 which institutionalized Panchayati Raj through the Village, Intermediate and District levels Panchayats. Odisha has bagged the first prize in the country for e-Panchayati Raj Institution and Model Accounting System. Maharashtra and Tripura have shared the second prize and Punjab and Assam the third prize.

<><><>

Veteran social activist Ana Hazare and his civil society group managed to persuade a member of the joint drafting committee Santosh Hegde not to quit the Lokpal bill panel.

Talking to news persons after the meeting of the activists in New Delhi, Dr. Kiran Bedi said the committee resolved that Mr. Hegde will continue as member.

<><><>

One of the holiest festivals of Christians, Easter Sunday is being celebrated across the globe with enthusiasm. Easter commemorates the Resurrection of Jesus after his Crucifixion. In India it is celebrated with religious fervor. Prime Minister Dr Manmohan Singh has greeted the people on the holy occasion . In a message, Dr Singh said the celebration of Jesus Christ’s resurrection marks the triumph of truth, justice and love over despair, hatred and destruction.

Easter is being celebrated in Goa as in the rest of the world. AIR Panaji correspondent has the details.

In Goa, pealing of bells, midnight masses etc. marked the solemn celebrations of Easter in the state, one of the most important festivals of the Christians, thereby marking the end of the lent season which this year lasted 46 days. The Archbishop of Goa Filipe Neri Ferrao, Governor Dr. Shivinder Singh Sidhu, Chief Minister Mr. Digambar Kamat have greeted the people on the occasion. The celebration of Easter festival is to mark resurrection of Lord Jesus three days after crucifixion. Christians make elaborate arrangements for Easter activities in Goa. They throng the churches for special prayers and rituals on Easter Sunday. Street plays, songs, dances are staged during the festive occasion of easter in the state. B.V.Prabhugaonkar reporting for AIR from Panaji.

<><><>

Former Supreme Court judge Justice Kuldeep Singh stressed the need for appointment of the Chief Justice of India through a transparent selection process. Delivering the keynote address at the Dr Kailas Nath Katju Memorial Lecture 2011 in New Delhi, Justice Kuldeep Singh called for enforcing strict transparency and accountability in the appointment and elevation of judges and functioning of the collegiums system to eradicate corruption in the judiciary.

In his inaugural lecture ,the Home Minister Chidambaram said that the higher judiciary is over ambitious. But he complimented it for its activism which enlarged the ambit of fundamental rights of citizens.

<><><>

In Indian Premier cricket league match , the Delhi Daredevils notched up a 29-run victory over the Kings XI Punjab last night. For Delhi Daredevils, Virender Sehwag and David Warner delivered the best first-wicket partnership of the tournament so far by scoring 146 runs in just 11.3 overs and the team eventually posted the highest score of the season. Chasing 232 to win, Punjab‘s Shaun Marsh produced a sensational innings of 95 runs off just 46 balls. Australian duo of skipper Adam Gilchrist (42) and Marsh sharing a quick-fire 72-run stand for the second wicket. But failed to achieved the target. David Warner of Delhi Daredevils was adjudged man of the match.

<><><>

Brazilian officials say, heavy rain in the southern part of the country have killed at least eight people. Authorities say downpours sparked landslides that killed at least six people, including three children in the state of Rio Grande do Sul. At least one man was electrocuted when the rainstorm brought down power lines. In January, torrential rains caused flooding and landslides that killed more than 800 people in Rio de Janeiro state.

<><><>

NEWSPAPERS HEADLINES

” PM took Pak army chief on board before Mohali” writes the Hindustan Times. The Pioneer adds that the Prime Minister has opened secret talks with the Pakistani Army Chief General Kayani, through the back channel conducted by an official envoy ” Peacenik PM’s secret line to Pak Army Chief”, is the Mail Today headline.

The other major story making the headlines this morning is the Lokpal Bill. According to the Hindu, civil society members on the Lokpal drafting committee have decided to stay together despite the smear campaign against some members. “Hegde stays, his friends want probe” writes the Indian Express.

“After Saibaba what?” The entire following at Puttaparti is asking this question, as devotees continue to pray for a miracle, writes the Indian Express. Aide and Nephew lead the race for Sai Baba trust, worth a whopping 40 thousand crores adds the Hindustan Times. “Efforts on to ensure smooth succession” writes the Tribune.

The Times of India in an exclusive story writes that only parents could have killed Arushi. According to the paper, the CBI told the Supreme Court that the investigations have reached a conclusion, that no one other than Dr. Rajesh Talwar and Nupur Talwar could have killed their daughter Arushi and servant Hemraj.

Another startling revelation made by the Times of India is regarding the fake pilot licence case. According to a front page story in the paper, the joint director general of civil aviation flouted all norms to help his daughter procure a pilots licence. His daughter Rashmi Saran was given 3 special exams after failing in repeated attempts to clear the regular exams.

And finally, Older people should spring clean their minds to reduce clutter and improve memory says a Canadian study. Older people are less able to process information including remembering things because their memories are cluttered with too much information. To improve memory and recall therefore ,older people should keep irrelevant information out of their consciousness. The Hindustan Times and Times of India have covered this story.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: