>समाचार News (2) 23.04.2011

23 अप्रैल

>

मुख्य समाचार :

    पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में दोपहर तक ५० प्रतिशत से अधिक वोट पड़े। मतदान शांतिपूर्वक जारी।
    कांग्रेस नेता और प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा – अगर पश्चिम बंगाल में कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस गठबंधन सत्ता में आता है तो पंचायती राज संस्थाएं मजबूत होंगी।
    झारखंड में अतिक्रमण विरोधी अभियान के खिलाफ बंद से ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में जनजीवन प्रभावित।
    श्री सत्य सांईबाबा की हालत बेहद नाजुक।
    संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने प्रदर्शनकारियों के मारे जाने पर सीरिया सरकार की निंदा की।

——-

 पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है। पहले पांच घंटों में ५० प्रतिशत से अधिक वोट पड़ चुके थे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस चरण में तीन जिलों के ५० निर्वाचन क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डाले जा रहे हैं।

मतदान, कड़ी सुरक्षा के बीच जारी है। नादिया में एक राजनीतिक दल के चुनाव एजेन्ट सहित दो लोगों को गिरफ्‌तार किया गया है। एक अन्य व्यक्ति को मुर्शीदाबाद जिले में भरतपुर में गिरफ्‌तार किया गया है। इन दोनों जिलों से एक-एक मतदान अधिकारी की वहां से हटाकर दूसरी जगह तैनाती की गई है। मुर्शीदाबाद कें तेरह, नदिया के चार और वीरभूम जिले के दो मतदान केन्द्रों पर मतदान के बहिष्कार की खबरें है। तकनीकी खराबी के कारण ६५ इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों को बदलना पड़ा है। कुल मिलाकर मतदान शान्तिपूर्वक चल रहा है। कोलकाता से अरिजीत चक्रवती के साथ अंजू सेठिया, आकाशवाणी समाचार।

——-

 प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने पश्चिम बंगाल में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व वाली वाममोर्चा सरकार पर ठीक तरह से कामकाज न करने का आरोप लगाया है और कहा है कि उसके ३४ वर्ष के कार्यकाल में राज्य में बहुत कम विकास हुआ। आज सुबह बर्धवान जिले के कटवा में एक चुनाव रैली को सम्बोधित करते हुए डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि राज्य में केवल कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस गठबंधन ही स्थिरता ला सकता है। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस-तृणमूल कांग्रेस गठबंधन सत्ता में आया तो पंचायती राज संस्थाएं मजबूत होंगी। अल्पसंख्यकों के लिए बेहतर भविष्य का वायदा करते हुए डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि कृषि क्षेत्र में नई टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा और राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उपाय किए जाएंगे। चुनाव रैली को सम्बोधित करते हुए वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने राज्य की वाममोर्चा सरकार पर सभी मोर्चों पर विफल रहने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस-तृणमूल कांग्रेस गठबंधन सत्ता में आया तो बिजली, ग्रामीण विकास और कानून और व्यवस्था में सुधार पर विशेष जोर दिया जाएगा।

——-

 केन्द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने लोकपाल विधेयक मसौदा समिति के सदस्यों में किसी तरह के परिवर्तन से इंकार किया है। आज नई दिल्ली में एक समारोह के दौरान संवाददाताओं से बातचीत में श्री खुर्शीद ने कहा कि सरकार इस विधेयक के बारे में न्यायमूर्ति संतोष हेगड़े के विचार प्राप्त करने का इंतजार कर रही है। श्री खुर्शीद भी दस सदस्यों की इस समिति के सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि हमें लोगों के चरित्र पर बहस करने की बजाय, गुण-दोष के आधार पर इस विधेयक की जांच करनी चाहिए।

——-

 प्रवर्तन निदेशालय ने राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति के पूर्व अध्यक्ष सुरेश कलमाड़ी से कहा है कि वे अपने बैंक खातों, निवेश, सम्पत्ति और विदेशी मुद्रा विनिमय का ब्यौरा दें। निदेशालय, भारतीय राष्ट्रमंडल खेलों की कई प्रतिस्पर्धाओं के सिलसिले में किये गये खर्च के बारे में जांच कर रहा है। हमारे संवाददाता ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि श्री कलमाड़ी से कहा गया है कि वे ये सारी जानकारी इस महीने के अंत तक उपलब्ध करायें।

——-

 झारखंड में अतिक्रमणं के खिलाफ राज्य सरकार के अभियान का विरोध  बढ़ रहा है। राज्य में सरकार के इस अभियान से करीब एक लाख लोग विस्थापित हो गये हैं। यह अभियान रांची उच्च न्यायालय की देखरेख में चल रहा है। अवैध कब्जों के खिलाफ अभियान के विरोध में नक्सलियों के बंद के कारण राज्य के ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में जनजीवन प्रभावित है। खनिजों के लदान और लम्बी दूरी की बस सेवायें भी बाधित हैं। विस्थापित लोगों ने सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों, हैवी इंजीनियरिंग कारपोरेशन और राज्य सचिवालय के मुख्य क्षेत्रों को रोक रखा है।

 हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस मामले की गम्भीरता को देखते हुए अर्जुन मुंडा सरकार ने कहा है कि प्रभावित लोगों को तुरन्त राहत कार्यों के लिए एक करोड़ रूपये जारी करने के अलावा वह २८ अप्रैल तक नई पुनर्वास नीति की भी घोषणा करेगी।

झारखंड में इन दिनों हाईकोर्ट के निर्देश पर जारी अधिक्रमण हटाओं अभियान से बड़े पैमाने पर प्रभावित लोगों में असंतोष व्याप्त है। इसी माहौल का राजीनितीकरण करने की कोशिश की जा रही है, जिसके तहत आज माओवादियों का बंद और कुछ विपक्षी पार्टियों का धरने एवं प्रदर्शन का दौर शामिल है। इन सबके बीच मूल मुद्दा यह है कि पिछले ३०-४० वर्षों से सरकारी जमीन तथा सरकारी कंपनियों को आवंटित जमीन एवं मकानों पर अतिक्रमण होने देने एवं बनाए रखने में किन-किन सरकारी अफसरों की भूमिका दही है, जिसका खामियाजा आज भुगतना पड़ रहा है। उम्मीद है कि राची हाईकोर्ट के निर्देश पर सीबीआई जांच से यह बात बाहर निकलकर आएगी। इसी बीच प्रभावित लोग राज्य सरकार द्वारा राहतकार्य एवं नई पुनर्वास नीति की आस लगाए बैठे है। राची से आकाशवाणी समाचार के लिए मैं राजेश सिन्हा।

——-

 नागरिक उड्डयन महानिदेशालय तवांग में हेलीकॉप्टर दुर्घटना के मद्देनजर हेलीपोर्ट्‌स विशेष रूप से दूरदराज के इलाकों में स्थित हेलीकॉप्टर अड्डों की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करेगा। नागरिक उड्डयन महानिदेशक, ई०के० भारत भूषण ने नई दिल्ली में एक समारोह के दौरान संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि दुर्घटनाग्रस्त हेलकॉप्टर का वॉयस डाटा रिकॉर्डर बरामद कर लिया गया है और उसे जांच के लिए मुम्बई भेजा जायेगा। इस दुर्घटना में १७ लोग मारे गये थे। उन्होंने अरूणाचल प्रदेश सरकार के इस दावे का खंडन किया है कि दुर्घटना के लिए पवन हंस हेलीकॉप्टर लिमिटेड जिम्मेदार है क्योंकि उसके हेलीकॉप्टर उड़ान योग्य नहीं हैं और उनका रख-रखाव नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि तवांग में दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर चौदह वर्ष पुराना था और उसे इस वर्ष के अंत तक  उड़ान भरने की योग्यता का प्रमाणपत्र प्राप्त था।

——-

 राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटील की कल से शुरू हो रही मॉरिशस यात्रा के दौरान भारत और मॉरिशस विभिन्न आपसी, क्षेत्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। विदेश मंत्रालय में पश्चिम मामलों के सचिव विवेक काटजू ने नई दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि राष्ट्रपति की यह यात्रा दोनों देशों के बीच उच्च राजनीतिक स्तर पर विचार विमर्श की प्रक्रिया का हिस्सा है। हमारे सवांददाता ने बताया है कि राष्ट्रपति के साथ उच्च स्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी जा रहा है। इनमें जहाजरानी मंत्री जी० के० वासन और तीन सांसद भी शामिल हैं।

——-

 केन्द्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनन्द शर्मा बंगलादेश की दो दिन की यात्रा पर आज ढाका पहुचे। वहां पहुंचने पर उन्होंने बंगलादेश के वाणिज्य मंत्री लेफ्टिनेंट कर्नल(सेवानिवृत्त) फारूक खान से विचार-विमर्श किया। उनकी यह यात्रा दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के बाद हो रही है। वाणिज्य मंत्री ने कहा है कि दोनों देशों ने जून में सीमा पर  हाट बाजार लगाने का फैसला किया है। भारत, बंगलादेश से वस्त्रों का का कोटा बढ़ाने पर भी सहमत हो गया है। श्री आनन्द शर्मा के साथ अधिकारियों का १२ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल और २० सदस्यीय व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी गया है। श्री शर्मा कल बंगलादेश के प्रधानमंत्री से भी मिलेंगे।

——-

 श्री सत्य साईं बाबा की हालत बेहद नाजुक बनी हुई है। उनके महत्वपूर्ण अंगों पर इलाज का असर नहीं हो रहा है। सत्य साईं इंस्टीट्यूट ऑफ हायर मेडिकल सांइसेज के निदेशक डॉ० ए एन सफाया ने एक हेल्थ बुलेटिन में बताया कि साईं बाबा वेंटीलेटर की मदद से सांस ले रहे हैं और उन्हें लगातार डायलिसिस पर रखा जा रहा है।

 इस बीच, पुट्टापार्थी में कल से सत्य साई ट्रस्ट के सदस्यों की बैठकों का दौर जारी है। शहर में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। जिला प्रशासन ने शहर में श्रद्धालुओं की उमड़ती भीड़ को देखते हुए व्यापक प्रबंध किए हैं।

——-

 आंध्रप्रदेश में पिछले ३६ घंटे से विभिन्न भागों में बारिश हो रही है। अचानक आई बरसात से लगभग १५ जिले प्रभावित हुए हैं। हमारी संवाददाता ने बताया है कि तेज हवा और ओलों के साथ आई इस बेमौसम वर्षा के कारण रबी की फसल को नुकसान पहुंचा है।

पिछले कुछ दिनों में आंध्र प्रदेश में हुई बेमौसम बारिश और हेल – की वजह से तीन लोगों की मौत हुई है। प्रसिद्ध रबी फसल की कटाई के समय में यह बारिश की वजह से १३ जिले में फसल और १५ जिलों में बागवानी फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। तुरंत यह नुकसान को सही अनुमान लगाने के लिए आज सुबह हैदराबाद में हुई एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी रिविन्यू अधिकारियों को आदेश दिए है। उधर तटीय आंध्र प्रदेश में आवंटित एक साइक्लोन सकुर्लेशन की वजह से आने वाले ३६ घंटे तक सावधान रहने के लिए भी उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिए हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए हैदराबाद से लक्ष्मी।

——-

 तमिलनाडू में मदुरई, थेनी और दिन्डीगुल जिलों के कई इलाकों में भारी वर्षा होने से तापमान में गिरावट आई हैं। रामेश्वरम्‌ और आस-पास के इलााकें में भी कल रात भारी वर्षा हुई।

——-

 केरल के मुख्यमंत्री वी.एस अच्युतानंदन ने राज्य के सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल द्वारा उठाए गए  मुद्दों पर विचार के लिए तत्काल केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक बुलाने का प्रधानमंत्री से आग्रह किया हैं। इस प्रतिनिधिमंडल ने एंडोसल्फान कीटनाशक के उत्पादन पर रोक लगाने की मांग की हैं।

 श्री अच्युतानंदन ने तिरूअनन्तपुरम में संवाददाता सम्मेलन में केन्द्र सरकार के इस फैसले को गलत बताया कि इस पर रोक लगाने से पहले और प्रयोग किये जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि जब इससे कई लोग मर रहे हैं तो  जांच में और समय नहीं गंवाना चाहिए।

——-

 पंजाब में जालंधर जिले के पजियन गांव के पास आज सवेरे डी एम यू रेलगाड़ी और एक कार की टक्कर में एक ही परिवार के पांच सदस्यों की मौत हो गयी और दो गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस सूत्रों ने बताया है कि ये लोग इब्बान गांव के पास एक भोग रस्म में भाग लेने के लिए जा रहे थे।

——-

 सरकार केंन्द्रीय पुलिस बल और सीमा सुरक्षा बल जैसे केंन्द्रीय सशस्त्र बलों में जम्मू कश्मीर से और ज्यादा लोगों की भर्ती करेगी । एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि जम्मू कश्मीर के स्थाई निवासियों के लिए योग्यता शतोर्ं में रियायतें देने का प्रस्ताव हैं। इन्होने कहा कि प्रस्तावित संशोधनों  से राज्य के सभी वर्गो के लोगो को लाभ होगा और यह राज्य योग्यता शर्तो पर रियायतों  के मामले में असम ,अरूणाचल प्रदेश ,हिमाचल प्रदेश ,मणिपुर, मेघालय ,मिजोरम ,नगालैंड , सिक्कीम और त्रिपुरा के बराबर हो जाएगा।

——-

 जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने उम्मीद जाहिर है कि राज्य में पर्यटन एक बार फिर जोर पकड़ेगा और फिर से विश्व के पर्यटकों की पसंद बनेगा। उन्होंने आम जनता और अधिकारियों से कहा कि उन्हें इसके लिए मिलकर जोरदार प्रयास करने होंगे। वे गुलमर्ग और पहलगाम विकास प्राधिकरणों की अलग-अलग बैठकों की अध्यक्षता कर रहे थे।

——-

  संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने सीरिया में बड़ी संख्या में विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों पर हमलों  की आलोचना  की हैं। सुरक्षा बलों ने कल वहां सरकार के विरोध में प्रदर्शन कर रहें लोगों को तितर-बितर करने के लिए कम से कम ७२ लोगों को मार डाला था। आज भी कई लोग घायल हुए हैं । श्री बान की मून ने प्रदर्शनकरियो पर कारवाई तुरन्त रोकने को कहा हैं। उन्होंने कहा कि सीरिया के राष्ट्रपति बसर अल असद की सरकार को अन्तर्राट्रीय मानवाधिकारों ,अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, शांतिपूर्ण तरीके से एकत्र होने और प्रेस की आजादी का सम्मान करना चाहिए। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि बड़ी संख्या में लोगों की हत्या की स्वतंत्र, पारदर्र्शी और प्रभावी जांच की मांग भी दोहराई गई।

सीरिया की सरकार अपनी सबसे बड़ी चुनौती से जूझ रही है। सीरिया में कल के भीषण प्रदर्शन सरकार द्वारा ५० सालों से चल रहे आपातकाल को हटाने, विशेष सुरक्षा अदालतों को समाप्त करने और शांतिपूर्ण प्रदर्शन के अधिकारों को बहाल करने के एक बाद हुए हैं। इन प्रदर्शनों का केंद्र मुख्य रूप से दक्षिण में दारा के अलावा लतकिया, बनियाज, होंस जैसे शहर रहे हैं, लेकिन कल प्रदर्शनकारियों ने २० शहरों और कस्बों में सरकार विरोधी प्रदर्शनों में भाग लिया, जिनमें राजधानी दमिश्क भी शामिल है। अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि प्रदर्शनकारियों पर अंधाधुंध बल प्रयोग बंद होना चाहिए। सरकार विरोधी प्रदर्शनकारी प्रदेश में व्यापक राजनीतिक सुधारों की मांग कर रहे हैं, जिसमें सत्ताधारी बाथ पार्टी के राजनीतिक एकाधिकार को खत्म करने की मांग भी शामिल है। धीरेंद्र ओझा, आकाशवाणी समाचार।

 संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि देश में वर्षों से लागू आपात स्थिति हटाना ही काफी नहीं है, इसके साथ ही सुधारों को प्रभावी तरीके से लागू करना और समग्र वार्ता भी जरूरी है ताकि जनता की आकांक्षए पूरी की जा सके और शांति बहाली हो सके।

——-

 लीबिया सरकार ने कहा है कि राजधानी त्रिपोली में तीन  लोग नाटो के हवाई हमले में मारे गए हैं। खबरों के अनुसार कर्नल गद्दाफी के परिसर के पास दो कंक्रीट बंकर में हमले हुए । वहां गद्दाफी के बहुत  से समर्थक  मौजूद थै।                                                                                        

——-

  पश्चिमी अफगानिस्तान के कपीसा क्षेत्र में आज नाटो का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना ग्रस्त हो गया हैं। इस दुर्घटना में मारे गए चालक दल के दो सदस्यों का शव मिल गया हैं। हेलीकॉप्टर में किसी यात्री के होने की जानकारी नहीं मिली हैं। संगठन ने कहा है कि दुर्घटना की जांच की जा रही हैं।

——-

 आई पी एल ट्वेन्टी-ट्वेन्टी क्रिकेट प्रतियोगिता में आज शाम दिल्ली  में  डेहली डेयरडेविल्स का मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से होगा।

 कल देर रात मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को आठ रन से हरा दिया। १६४ रन के लक्ष्य के जवाब में चेन्नई की टीम निर्धारित बीस ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर १५६ रन ही बना सकी।

 कोलकाता में खेले गए एक अन्य मैच में क्रिस गेल के शानदार १०२ रन की बदौलत रॉयल चेलेन्जर्स बंगलौर ने कोलकाता नाइट राइडर्स को नौ विकेट की करारी मात दी।

——-

 मध्यप्रदेश के इंदौर में आज से एशियाई स्नूकर चैम्पियनशिप शुरू हुई।  मध्यप्रदेश भारतीय बिलियर्ड्‌स और स्नूकर महासंघ द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में कई अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। कुल ४४ खिलाड़ियों को आठ समूहों में बांटा गया है। ग्रुप लीग के मुकाबले आज से शुरू होंगे। पाकिस्तान के मोहम्मद सज्+जाद को प्रथम और भारत के पंकज आडवाणी को दूसरी वरीयता दी गई है। प्रतियोगिता का शुभारंभ मध्यप्रदेश के खेल मंत्री तुकोजीराव पवार ने किया।

——-

 आज विश्व पुस्तक दिवस है। प्रत्येक वर्ष २३ अप्रैल को विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस मनाया जाता है। यूनेस्को द्वारा  पठन पाठन और प्रकाशन को बढ़ावा देने और बौद्धिक संपदा को कॉपीराइट देने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है। यह दिवस पहली बार १९९५ में मनाया गया था।

यूनेस्को की आम सभा द्वारा पुस्तक एवं लेखकों को इस दिवस पर याद करने तथा आम लोगों, विशेषकर युवाओं में पुस्तक पढ़ने को प्रोत्साहित करने उद्देश्य से २३ अप्रैल को प्रतिवर्ष पुस्तक दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है। आज विश्व पुस्तक दिवस पूरी दुनिया में लेखकों और प्रकाशकों का पुस्तक पर्व बन गया है। १०० से अधिक देशों में इस अवसर पर पुस्तक से संबंधित अनेकानेक गतिविधियां होती है। २३ अप्रैल को विश्व साहित्य की दुनिया में कई अन्य जाने माने लेखकों का जन्म और निधन हुआ था। यह महान नाटककार विलियम शेक्सपियर के जन्म और मृत्यु की भी तिथि है। २३ अप्रैल को पुस्तक के साथ पहला संपर्क स्पेन में १९२३ में देखने को मिला, जब वहां के पुस्तक विक्रेताओं ने स्पेन के महान उपन्यासकार सरवांटेज, सम्मान देने के लिए इस दिवस को चुना। आकाशवाणी समााचार के लिए मैं राजेंद्र उपाध्याय।

THE HEADLINES:

    Over 50 per cent polling recorded till noon in the second phase of Assembly elections in West Bengal; Voting going on peacefully.
    Congress leader and Prime Minister, Dr. Manmohan Singh says, Panchayats will be strengthened if Congress-Trinamul Congress alliance comes to power in West Bengal.
    Jharkhand bandh against anti-encroachment of land affects life in rural and remote areas.
    Condition of Satya Sai Baba continues to be very critical.
    UN Secretary-General condemns Syrian Government for killing of demonstrators.

||<><><>||

In West Bengal, peaceful voting is on for the second phase of Assembly elections in the State. Over 50 per cent polling was recorded till noon. Our correspondent reports that the Chief Electoral Officer, Mr. Sunil Gupta said 65 EVMs have been replaced due to technical snag.

The voting is on in three of South Bengal district amidst tight security. Two persons including one election agent of a political party were arrested in Nadia while another one was arrested from Bharatpur in Murshidabad district. Two presiding officers in Nadia and Murshidabad districts were also replaced. Boycotts of votes have been reported from 13 polling booths in Murshidabad, 4 in Nadia and 2 in Birbhum districts. 65 Electronic Votting Machines have also been replaced due to technical snag. Polling is bye and large peaceful so far.Arijit Chakraborty, AIR News, Kolkata.

||<><><>||

The Prime Minister, Dr. Manmohan Singh has criticised the CPI(M)-led Left Front Government in West Bengal for non-performance and lack of development in the last 34 years of its rule. Addressing an election rally at Katwa in Burdwan district this morning, Dr. Singh said that only the Congress and the Trinamul-Congress combine can bring stability in the state. He said that the local bodies like the Panchayat would be strengthened if the Congress-Trinamul Congress combine comes to power in West Bengal. Promising a better future for minorities, Dr. Singh said that new technology would be involved in farming and agriculture sectors and new initiatives would be taken up in State tourism.

Speaking at the rally, the Finance Minister, Mr. Pranab Mukherjee castigated the Left-front Government for failure in all fronts. He said, if the Congress – Trinamool Congress combine comes to power, law and order will be taken up at a priority.

||<><><>||

A senior IPS officer has alleged that Gujarat Chief Minister Narendra Modi had instructed his officers to allow the majority community to vent out their anger during the 2002 post Godhara riots. Sanjeev Bhatt- a Gujarat cadre IPS officer made the allegation implicating Modi in the riots in an affidavit filed in the Supreme Court on the 14th of April 14, in which he has also accused the Apex Court-appointed Special Investigation Team of a cover-up operation. Reacting to Bhatt’s allegation, Gujarat government spokesperson Jainarayan Vyas described the affidavit as a view that has been expressed but, it can only be said to be either correct or wrong once it passes through the entire process of adjudication.

Mr. Bhatt, a 1988-batch IPS officer who was posted as DCP at the State Intelligence Bureau during 2002 riots, said in the affidavit that he had attended the February 27 meeting called by Modi, where he asked officers to be indifferent to the rioters. Meanwhile, Mr. Bhatt has said that he was only discharging his duty. Talking to the media persons in Ahmedabad, he said that he has given his version of the truth in the affidavit.

||<><><>||

Union Minister Salman Khurshid today ruled out any changes in the Lokpal Bill drafting committee members. Speaking to reporters on the sidelines of a function in New Delhi, Mr Khurshid said the government is looking forward to receiving inputs from Justice Santosh Hegde on the bill. Mr Khurshid who is a part of the 10-member committee said let us examine the bill on its merit, rather than discussing the characters of people.

 ||<><><>||

Aviation regulator DGCA will conduct audit of safety measures at heliports, particularly those situated in remote areas, in the wake of the chopper crash in Tawang that claimed 17 lives. Director General of Civil Aviation E K Bharat Bhushan told reporters on the sidelines of a function in New Delhi that the Voice Data Recorder of the ill-fated chopper has been recovered and sent to Mumbai for decoding. He rejected Arunachal Pradesh government’s claims that Pawan Hans Helicopter Ltd, PHHL, was responsible for the crash as their helicopters were not airworthy and not maintained as per the DGCA guidelines. He elaborated that the 14-year-old helicopter that crashed in Tawang had the Certificate of Airworthiness valid till this year-end.

Meanwhile, PHHL DGM (Marketing) Sanjay Kumar said that all their helicopters are fully airworthy and fully certified by the regulatory authority, that is the DGCA. He added that all their pilots are also well experienced and well qualified.

||<><><>||

India and Mauritius will discuss a whole range of bi-lateral, regional and international issues during President Mrs Pratibha Devisingh Patil’s five day state visit to Mauritius starting tomorrow. Briefing reporters in New Delhi today, Secretary(west) Ministry of External Affairs Vivek Katju said the President’s visit is a part of the process of exchanges at the highest political level between the two countries. A high level business delegation will be in Mauritius during Mrs Patil’s visit.

Hon’ble President will also address the National Assembly of Mauritious and Unveil ours to Smt.India Gandhi at the Indira Gandhi Centre for Indian Culture. And will meet the Indian Community in Mauritious. Hon’ble President will address the India Mauritious business meet. A high level Business Delegation consisting of 57 business people from India will be in Mauritious during her state visit.

Shippping minister G K Vasan and three MPs are also accompanying the President.

||<><><>||

Union Commerce and Industry Minister, Anand Sharma reached Dhaka on a two-day visit to Bangladesh. Following his arrival, the Commerce Minister held discussions with his Bangladeshi counterpart, Lieutenant Colonel (Retd) Faruk Khan. This was followed by delegation-level talks between the two sides. Later taking to reporters , the Commerce Minister said that both the countries have decided to inaugurate the Border Haat Trade by June. India has also agreed to increase the quota for readymade garments from Bangaldesh from 8 million pieces to 10 million pieces for this financial year.

Mr. Anand Sharma is leading a 12-member official delegation. A 20-member business delegation is also accompanying him. Mr. Sharma will be calling on the Bangladesh Prime Minister tomorrow morning.

||<><><>||

Kerala Chief Minister V S Achuthanandan has urged the Prime Minister to convene an urgent cabinet meeting to discuss issues raised by the all party delegation from the state, which met him yesterday. The delegation sought a ban on the production of endosulfan pesticide.

Addressing a press conference in Thiruvananthapuram today, Mr Achuthanandan described the union government’s stance that more studies are required before a ban is imposed, as atrocious. He said there is no time for taking up further studies when several people are dying. He said the union government already has the findings of the ICMR study conducted in 2002. The Chief Minister pointed out that the issue should not be seen as something that concerned the States of just Kerala and Karnataka.

||<><><>||

In Tamilnadu, summer rain lashed several parts of Madurai, Theni and Dindigul districts, giving relief to people from the sweltering heat. The Periyar dam received an inflow of 625 cusecs, pushing up the level to 118.40 feet against its maximum of 136 feet. Our correpondent reports there was no discharge. In Andhra Pradesh, untimely rains lashed several parts of the state in the past 36 hours. Our Correspondent reports that it is causing severe crop damage during the rabi season.

Untimely rains coupled with gales and storms intermittently occurred since 15th of this month have claimed 3 lives in Andhra Pradesh. Standing crops in about 13 districts and horticulture crops in 15 districts have been damaged during the rabi harvesting season. Reviewing the situation at a high level meeting in Hyderabad this morning, Chief Minister Kiran Kumar Reddy has directed the revenue officials to enumerate the losses immediately and submit a detailed report in three days. He also asked them to be alert as the Met officials have predicted heavy to moderate rains in next 36 hours due to cyclone circulation prevailed over North Coastal Andhra Pradesh. m.s.lakshmi, air news, hyderabad.

||<><><>||

The Enforcement Directorate has asked sacked Commonwealth Games Organising Committee Chairman Suresh Kalmadi for details of his bank accounts, investments, properties and foreign exchange transactions. The ED has been following the flow of funds with the help of Reserve Bank of India (RBI) for a number of events related to the games held last year. Our correspondent quoting sources reports, Mr Kalmadi has been asked to provide the information before end of this month.

||<><><>||

The protest against the ongoing anti-encroachment drive by Jharkhand Government is growing. About one lakh people in the State have been displaced by the anti-encroachment drive that is being carried out under the supervision of Ranchi High Court. The bandh called by the naxals against the ongoing anti-encroachment drive has affected normal life in rural and remote areas of the state. The loading of minerals as well as long distance bus services are also affected. Displaced people have blocked the main areas in the Central Government PSU Heavy Engineering Corporation and the state Secretariat. Our correspondent reports that the Government has said that apart from releasing one crore rupees for urgent relief works for the affected people, it would announce a new rehabilitation policy.

The congoing anti encroachment drive, at the behest of Ranchi High court, in all parts of Jharkhand has created discontentment to which different political groups and parties are trying to give it is a poltical colour the Maoist bandh and dharna by some parties today could be seen in that context. However the real issue is why such large scale encroachment have been allowed and maintained for last 30–40 years, and what have been the role of the public servants?. One hope that this would come out after the CBI probe that has been ordered in this by the Ranchi High Court. IOn the meanwhile people are hoping for a new rehabilitation schemes and policy from the state government.Rajesh Singh,AIR News,Ranchi

||<><><>||

Sathya Sai Baba continues to be in a very critical condition today. A N Safaya, Director, Sri Sathya Sai Institute of Higher Medical Sciences, said in a medical bulletin issued in Puttaparthi, Sai Baba is still on ventilator support. A cycle of slow hemodialysis has been completed on him this morning. A panel of doctors is monitoring him round-the-clock.

Meanwhile, the members of the Sri Satya Sai Trust are holding series of meetings at Puttaparti since yesterday while additional security forces have been deployed in the town. District authorities are making elaborate arrangements so that any eventuality will be met while thousands of anguished devotees are thronging the pilgrim town.

86-year-old Sai Baba was hospitalised on March 28 following problems related to heart and respiration.

||<><><>||

In International News, The United Nations Secretary-General, Ban Ki-moon, has condemned the Syrian government for the killing of scores of demonstrators yesterday and injuring many today. He has called for it to stop immediately.
Ban said, President Bashar al-Assad’s government must respect international human rights, including the right to freedom of expression and peaceful assembly, as well as the freedom of the press. He also repeated his demand for an independent, transparent and effective investigation into the killings. Ban noted measures such as the lifting of a decades-old state of emergency in Syria but stressed that only an inclusive dialogue and the effective implementation of reforms can address the legitimate aspirations of the Syrian people and ensure social peace and order.
Syrian security forces killed at least 72 people as they dispersed the latest anti-government demonstrators in the country.

||<><><>||

Meanwhile , Syria’s Interior Ministry has called upon citizens to obtain a license before holding demonstrations from the competent authorities. But the agitating leaders have already announced that lifting the state of emergency would not be enough and have demanded an end to the Baath party’s stranglehold on Syrian politics. More from our West Asia correspondent:

The Syrian government is facing its greatest challenge after deadly demonstrations that took place a day after government scrapped more than 50 years old emergency rule. The government also abolished the Supreme State Security Court and restored the right to peaceful protest. The main centres of unrest have been the agricultural province of Daraa in the south, and major towns of Latakia, Banias. But yesterday protesters gathered in at least 20 cities and towns, including in the outskirts of the capital, Damascus. US President Barrack Obama has said that the outrageous use of violence to quell protests must come to an end now. Protest leaders want sweeping political reforms and an end to ruling Baath party’s monopoly on Syrian politics.DHIRENDRA OJHA,AIR NEWS

||<><><>||

The Libyan government says three people have been killed in the latest NATO air strikes in the capital, Tripoli. Reports say a big concrete bunker was hit twice near the compound of Colonel Gaddafi. Many pro-Gaddafi protesters were seen in the area.

||<><><>||

NATO says one of its helicopters crashed in the Alah say district in Kapisa Province in eastern Afghanistan today. It says, bodies of both the crew members have been recovered. It was not immediately clear if there were any other people on board the helicopter. The alliance says the incident is under investigation.

||<><><>||

The security forces in Morocco have broken up a violent protest by students at a University campus in the capital, Rabat. Witnesses quoted by the official media said students from the disputed territory of western Sahara set up barricades, started fires and briefly held hostage the campus director and other staff members. The disturbances began after a student from western Sahara was stabbed to death on Thursday.

||<><><>||

BACK HOME, Punjab State Power Corporation Limited as claimed that its power sales have surged by 2.5 per cent and its transmission and distribution losses have come down by 2 per cent in 2010-11. Corporation Chairman and Managing Director K D Chaudhri said in Patiala that metered sale has gone up by 2.5 per cent accruing saving of Rs 350 crore. Giving details of infrastructure development, Chaudhri said new power generation projects are on schedule and would start generation from September, 2012 onwards. He said that once these projects are commissioned, Punjab will be able to meet its total power requirement on its own. Highlighting the major demand side management initiatives taken, he said nearly 10 lakh energy meters have already been shifted outside the consumer premises in rural areas to plug the leakage of revenue. After shifting of meters, most of these consumers have replaced ordinary lamps with CFL’s resulting into reduction in peak demand by about 250 MW.

||<><><>||

In the IPL cricket league match, Delhi Daredevils will take on Kings XI Punjab in Delhi at 8.00 PM today.

In yesterday’s matches, Mumbai Indians beat Chennai Super Kings by 8 runs at the Wankhede Stadium in Mumbai. Chasing a target of 164, Chennai team could make 156 runs for the loss of 9 wickets in the stipulated 20 overs.

In another match, Chris Gayle struck a brutal unbeaten 102 off 55 balls to steer Royal Challengers Bangalore to a crushing nine-wicket win over Kolkata Knight Riders in Kolkata.

||<><><>||

The Government will recruit more people to the Central Armed Police Forces like Cenral Reserve Police Force and Border Security Forces from Jammu and Kashmir. An official press release said that relaxation in eligibility conditions has been proposed for all the permanent resident of Jammu and Kashmir. According to the proposed amendment all sections of the people in the entire State of Jammu and Kashmir will be benefited and it will be at par with States like Assam, Arunachal Pradesh, Himachal Pradesh, Manipur, Meghalaya, Mizoram, Nagaland, Sikkim and Tripura so far as relaxed eligibility conditions are concerned.

||<><><>||

Jammu and Kashmir Chief Minister Mr. Omar Abdullah has expressed the hope that tourism in the State would regain its prime glory and become the choicest tourist destination at the global level once again. He drew attention of general public and government functionaries towards their joint responsibilities to take up this task as a mission. Our correspondent reports that Mr Abdullaha was chairing separate meetings of Gulmarg and Pahalgam Development Authorities.

Jammu and Kashmir has been a tourist State since ages and the Valley received the name of “Heaven on Earth” for its unparalleled and enchanting natural beauty. The Chief Minister said that unnecessary human interference in the natural landscaping has badly told upon the beauty of tourist areas and the ecology adding that the long period of militancy has added salt to the injury giving a big jolt to the tourism sector. The Chief Minister said that development of tourism with twin objectives of economic welfare and conservation of the State’s eco-balance has been flagged focused area by the Government. R.K.RAINA,AIR NEWS,JAMMU

||<><><>||

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: