>समाचार News (1) २३/०४/२०११

23 अप्रैल

>

मुख्य समाचार :-
  • पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में ५० सीटों के लिए मतदान जारी।
  • विधि मंत्री वीरप्पा मोइली की लोकपाल मुद्दे पर सामाजिक कार्यकर्त्ताओं और राजनेताओं को आरोप-प्रत्यारोप से बचने की सलाह।
  • भारत और पाकिस्तान समुद्री सीमाओं को गलती से पार करने वाले मछुआरों की जल्द रिहाई का तंत्र स्थापित करने पर सहमत।
  • भारत और बंग्लादेश ने सीमा विवाद हल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ८० प्रतिशत क्षेत्रों का संयुक्त सर्वेक्षण पूरा किया।
  • सीरिया में प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षा बलों की गोलीबारी में ७२ लोगों की मौत।

——–

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज मुर्शिदाबाद, नाडिया और बीरभूम जिले की पचास सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इस चुनाव में तिरानवे लाख इक्यावन हजार मतदाता दो सौ तिरानवे उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। ग्यारह हजार पांच सौ इकतीस मतदान केंद्र बनाए गए हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किए गए हैं।

सभी तीन जिलों में केंद्रीय बलों की ४८० कंपनियों के अलावा राज्य पुलिस की १२ कंपनियां भी तैनात की गई है। संवेदनशील क्षेत्रों में केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल विशेष रूप से तैनात हैं। कुछ मतदान केंद्रों में कुछ ईवीएम मशीनों में कुछ तकनीकी गडबड़ी की खबर मिली है। दूसरे राज्यों और बांगलादेश से लगी पश्चिम बंगाल की सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। मतदान प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जा रही है। चुनाव प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए २८ सामान्य पर्यवेक्षक, ८ व्यय पर्यवेक्षक और एक पुलिस पर्यवेक्षक तैनात है।

——

जम्मू-कश्मीर में चौथे चरण के पंचायत चुनावों के लिए राजौरी जिले के कालाकोट और नौसेरा विकास क्षेत्रों में सोमवार को वोट डाले जाएंगे। शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। दो सौ बयालीस महिलाओं सहित कुल नौ सौ चालीस उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। पंचायत चुनावों में उनसठ महिलाओं सहित एक सौ इक्यावन उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जा चुका है।

——-

बिहार के वैशाली जिले में पंचायत चुनाव से पहले की हिंसा में तीन लोग मारे गए और दो घायल हो गए। कल देर शाम राघोपुर के बहरामपुर गांव में अपराधियों के अंधाधुंध गोली चलाने से ये लोग हताहत हुये। राज्य सरकार ने पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में कल ८९५ पंचायतों के लिए होने वाले मतदान के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। पुलिस मुख्यालय ने उप महानिरीक्षकों को उग्रवाद प्रभावित जिलों में मौजूद रहने का निर्देश दिया है। बिहार सेना पुलिस और विशेष कार्यबल के जवानों को भी संवेदनशील और अतिसंवेदनशील इलाकों में तैनात किया गया है।

——–

केंद्रीय विधि मंत्री वीरप्पा मोइली ने लोकपाल मुद्दे पर सामाजिक कार्यकर्ताओं और राजनेताओं दोनों से आरोप-प्रत्यारोप से बचने की अपील की है। उन्होंने कल नई दिल्ली में पत्रकारों से कहा कि इस मुद्दे पर भावुक होने की जगह मसौदा तैयार करने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।

सरकार पूरे खुले मन से न केवल एक सशक्त विधेयक का प्रारूप तैयार करने के लिए वचनबद्ध है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करना चाहती है कि अंतिम रूप से तैयार प्रारूप, ३० जून, २०११ से पहले बनकर तैयार जो जाए।
श्री मोइली लोकपाल विधेयक मसौदा समिति के सदस्य भी हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ३० जून तक विधेयक का मसौदा तैयार कर लेगी। प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह पहले ही कह चुके हैं कि यह विधेयक संसद के मानसून सत्र में पेश किया जाएगा।
लोकपाल विधेयक के लिए दस सदस्यों की संयुक्त मसौदा समिति का गठन सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे के नेतृत्व में लोगों के विरोध के बाद इस महीने की नौ तारीख को किया गया था।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और लोकपाल विधेयक मसौद समिति के अध्यक्ष प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि कुछ सदस्यों को लेकर उठे विवादों के कारण विधेयक का मसौदा तैयार करने के काम पर असर नहीं पड़ेगा।

मैं यह बिल्कुल स्पष्ट कर देना चाहता हू कि सरकार और साथ ही कांग्रेस पार्टी का स्पष्ट मानना है कि इन विवादों का प्रारूप समिति के कामकाज पर कोई असर नहीं पड़ने वाला।
कल शाम नई दिल्ली में कांग्रेस की कोर समिति की बैठक के बाद श्री मुखर्जी ने कहा कि समिति अन्ना हजारे और अन्य सहयोगियों के साथ मजबूत लोकपाल विधेयक का मसौदा तैयार करने की दिशा में काम करेगी।

——–

उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने मांग की है कि लोकपाल विधेयक की मसौदा समिति में अनुसूचित जाति के एक सदस्य को शामिल किया जाए। समिति में अनुसूचित जाति के प्रतिनिधित्व को नजरअंदाज करने के लिए कांग्रेस के नेतृत्व में यूपीए सरकार और सामाजिक प्रतिनिधियों की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि समिति का पुनर्गठन किया जाना चाहिए। लखनऊ में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी और सरकार भ्रष्टाचार के मुद्दे पर अन्ना हजारे और सामाजिक कार्यकर्ताओं का समर्थन करती है लेकिन उन्हें विवादों और विवादास्पद सदस्यों से अलग रहना चाहिए।

——-

झारखंड में कई स्थानों पर चलाए जा रहे अतिक्रमण विरोधी अभियान के खिलाफ माओवादियों के आज २४ घंटे के राज्यव्यापी बंद को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। पुलिस सूत्रों ने लातेहर में बताया कि किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए संवेदनशील स्थानों और रेलवे पटरियों के आसपास गश्त बढ़ा दी गई है।

——

श्री सत्य साईं बाबा की हालत नाजुक बनी हुई है। उनके महत्वपूर्ण अंगों पर इलाज का असर नहीं हो रहा है। सत्य साईं इंस्टीट्यूट ऑफ हायर मेडिकल सांइसेज के निदेशक डॉ० ए एन सफाया ने बताया है कि साईं बाबा की हृदय गति और रक्तचाप स्थिर है। वे वेंटीलेटर की मदद से सांस ले रहे हैं और लगातार डायलिसिस पर है।
श्री सत्य साईं ट्रस्ट के सदस्य कल से पुट्टापर्ती में प्रार्थना कर रहे हैं। वहां सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। हजारों श्रद्धालु पुट्टापर्ती पहुंच रहे हैं।

—–

एक वरिष्ठ आई पी एस अधिकारी ने आरोप लगाया है कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अधिकारियों को वर्ष २००२ में गोधरा के बाद की हिंसा के दौरान बहुसंख्यक समुदाय को अपना गुस्सा जाहिर करने देने का निर्देश दिया था। गुजरात कैडर के आई पी एस अधिकारी संजीव भट्ट ने इस महीने की १४ तारीख को उच्चतम न्यायालय में दायर एक हलफनामें में इन दंगों में श्री मोदी का नाम शामिल करते हुए उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त विशेष जांच दल पर भी मामले को रफा दफा करने का आरोप लगाया है।
श्री भट्ट के आरोप पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए गुजरात सरकार के प्रवक्ता जय नारायण व्यास ने इस हलफनामे को विचारों की अभिव्यक्ति कहा है, लेकिन न्यायिक प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही इसे सही या ग़लत बताया जा सकता है।

—–

भारत और पाकिस्तान ने घोषणा की है कि वे उन मछुआरों की जल्द रिहाई के लिए एक तंत्र स्थापित करने पर काम कर रहे हैं जो दोनों देशों के बीच समुद्री सीमा गलती से पार कर जाते हैं। कैदियों से संबंधित न्यायिक समिति के भारतीय सदस्यों के पाकिस्तान दौरे के अंत में कल इस्लामाबाद में जारी संयुक्त बयान में यह बात कही गई। पिछले महीने नई दिल्ली में दोनों देशों के गृह सचिवों की बैठक में लिए गए निर्णय को ध्यान में रखते हुए भारतीय तटरक्षक बल और पाकिस्तान की समुद्री सुरक्षा एजेंसी इस बारे में एक तंत्र की स्थापना करेंगे।
दोनों देशों के अधिकारियों के बीच अगले दौर की बातचीत से पहले भारतीय तटरक्षक बल और पाकिस्तान की समुद्री सुरक्षा एजेंसी इस मुद्दे पर अपनी-अपनी रिपोर्ट संबंधित गृह सचिवों को सौंपेंगे।

——-

भारत और बांग्लादेश ने सीमा मुद्दों को सुलझाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सीमा के अस्सी प्रतिशत इलाकों का संयुक्त सर्वेक्षण पूरा कर लिया है। पहले चरण में दोनों देश उन इलाकों का पता लगा रहे हैं। जहां एक-दूसरे के इलाकों में इन देशों की आबादी है। यह कार्य एक महीने के भीतर पूरा होने की आशा है। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि चार हजार ९८ किलोमीटर लम्बी सीमा में बांग्लादेश में १३० भारतीय बस्तियां हैं, जबकि भारतीय क्षेत्र में बांग्लादेश की ९५ बस्तियां हैं।
इस बीच केन्द्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनन्द शर्मा दो दिन की बांग्लादेश यात्रा पर आज ढाका पहुंच रहे हैं। श्री शर्मा बारह सदस्यों के उच्च स्तरीय शिष्टमंडल और बीस सदस्यों के व्यापारिक प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

——-

सीरिया में प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से खबरों में कहा गया है कि देश के विभिन्न भागों में प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सेना की गोलीबारी में कम से कम ७२ लोग मारे गए हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सीरिया के कई प्रांतों में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए हैं।

सीरिया में कल के भीषण प्रदर्शन सरकार द्वारा ५० सालों से चल रहे आपातकाल को हटाने, विशेष सुरक्षा अदालतों को समाप्त करने और शांतिपूर्ण प्रदर्शन के अधिकारों को बहाल करने के एक बाद हुए हैं। सरकार के कदमों के बावजूद प्रदर्शनकारी प्रदेश में व्यापक राजनीतिक सुधारों की मांग कर रहे हैं। जिसमें सत्ताधारी बाथ पार्टी के राजनीतिक एकाधिकार को खत्म करने की मांग भी शामिल है। इन प्रदर्शनों का केंद्र मुख्य रूप से दक्षिण में दारा के अलावा लतकिया, बनियाज, होंस जैसे शहर रहे हैं और जिसमें अब राजनीति दविस सहित कई शहरों को अपनी चपेट में ले लिया है। धीरेंद्र ओझा, आकाशवाणी समाचार।

—–

मिस्र में विस्थापित नेता हुस्नी मुबारक की हिरासत की अवधि १५ दिन के लिए और बढ़ा दी गई है। उनके कार्यकाल के दौरान प्रदर्शनकारियों पर जानलेवा हमलों और भ्रष्टाचार की जांच के सिलसिले में उन्हें पूछताछ के लिए हिरासत में रखा गया है। सरकारी समाचार एजेंसी मीना के अनुसार सरकारी वकील अबदल मगिद महमूद ने पूर्व राष्ट्रपति से पूछताछ के लिए उनकी हिरासत की अवधि बढ़ाने का फैसला किया है। श्री मुबारक को सामूहिक विरोध प्रदर्शन के बाद फरवरी में मजबूरन इस्तीफा देना पड़ा था। शुरूआत में उन्हें पन्द्रह दिन के लिए हिरासत में लिया गया था। श्री मुबारक को शर्म अल शेख के एक अस्पताल में रखा गया है।

जापान ने भूकंप और त्सुनामी से क्षतिग्रस्त हुए इलाकों के लिए ४९ अरब डॉलर के पुनर्निर्माण बजट की घोषणा की है। इसमें मलबा हटाने और आपदा में अपना घर-बार खो चुके हजारों लोगों के लिए अस्थाई मकान का निर्माण शामिल है। जापान में ग्यारह मार्च को आए विनाशकारी भूकम्प के बाद प्रधानमंत्री नाओतो कान के मंत्रिमंडल ने पहली बार यह विशेष बजट मंजूर किया है। सरकार ने कहा है कि फुकुशिमा परमाणु संयंत्र के आसपास विकिरण के रिसाव को देखते हुए और बड़े इलाके को खाली करवाया जाएगा। अब इसे बीस किलोमीटर के दायरे से आगे बढ़ाया जाएगा।

——-

आंध्रप्रदेश के विभिन्न भागों में पिछले ३६ घंटे से बारिश हो रही है। अचानक आई बरसात से दस जिले प्रभावित हुए हैं। इस बेमौसम वर्षा के कारण धान, मिर्च और मक्का की खड़ी फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है।
मुख्यमंत्री एन किरण कुमार रेड्डी ने जिलाधिकारियों को राहत कार्य शुरू करने और बारिश से हुए नुकसान का जायजा लेने का निर्देश दिया है।

——-

आई पी एल क्रिकेट लीग में कल मुंबई इंडियन ने चेन्नई सुपर किंग्स को आठ रन से हरा दिया। मुंबई में हुये मैच में चेन्नई की टीम निर्धारित बीस ओवर में एक सौ चौसठ रन के जवाब में नौ विकेट के नुकसान पर १५६ रन ही बना सकी। हरभजन सिंह पांच विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच रहे।
उधर, कोलकाता में रॉयल चेलेन्जर्स बंगलौर ने क्रिस गेल की आतिशी पारी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स को नौ विकेट से करारी मात दी।

—-

लोकपाल विधेयक मसौदा समिति से जुड़ी बयानबाजी और विवाद को लेकर तमाम तरह के बयान आज अखबारों की सुर्खियों में हैं। नई दुनिया ने समिति के अध्यक्ष प्रणब मुखर्जी का यह बयान छापा है कि इन विवादों का समिति के कामकाज पर कोई असर नहीं पड़ेगा और हम मिलकर मजबूत विधेयक का मसौदा तैयार करेंगे।
गुजरात दंगों से जुड़े मामले में एक आई पी एस अधिकारी का बयान भी आज अखबारों की सुर्खियों में है। नवभारत टाइम्स के अनुसार मोदी फिर से घेरे में। अमर उजाला के अनुसार मुसीबत में फिर मोदी।
१२वीं पंचवर्षीय योजना के दृष्टिकोण पत्र में शामिल कुछ मुद्दों की चर्चा भी आज के अखबारों में है। हिन्दुस्तान ने लिखा है कि योजना आयोग ने सार्वजनिक निजी भागीदारी से महानगरों के अलावा दूसरे शहरों में भी मैट्रो की संभावनाएं तलाशने और आधुनिक बसें चलाने का सुझाव दिया है। राष्ट्रीय सहारा ने क्वालिटी एजुकेशन पर फोकस की सुर्खी के साथ लिखा है- २०१७ तक सबको साक्षर करने का लक्ष्य। शिक्षकों को प्रशिक्षण और मूल्यांकन पर बढ़ेगा खर्च।
बिजनेस भास्कर ने विश्व बैंक के ताजा आंकड़ों के हवाले से लिखा है- राष्ट्रीय आय में सर्वाधिक २० फीसदी अमीरों की हिस्सेदारी, सर्वाधिक २० फीसदी गरीबों के मुकाबले करीब ३७ फीसदी ज्यादा। इक्नोमिक टाइम्स ने भारत में ७.० प्रतिशत उत्पादन घटाने के टोयटा मोटर्स के फैसले की खबर दी है। हिन्दुस्तान के बिजनेस पन्ने पर एसोचेम की रिपोर्ट के मुताबिक नौकरियों की बारिश से भीग रहे हैं छोटे शहर।
हिन्दुस्तान के अनुसार केन्द्र सरकार जो दिल्ली अपार्टमैंट ओनरशिप बिल ला रही है उससे फ्लैट मालिकों की मुश्किलें दूर होंगी। बिल्डर छत और पार्किंग नहीं बेच पायेंगे।
राष्ट्रीय सहारा ने खबर दी है पर्यावरण संबंधी मुद्दों से निपटने के लिए राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण मई से कामकाज शुरू कर सकता है। उच्चतम न्यायालय ने उसके सदस्यों की नियुक्ति के नियमों पर मद्रास उच्च न्यायालय की रोक हटा दी है।
क्रिकेट की दुनिया में श्रीलंका के लसित मलिंगा और वैस्टइंडीज क्रिस गेल के अहम फैसलें दैनिक भास्कर की पहली खबर है। पत्र के अनुसार आई पी एल ने किये दो शिकार। मलिंगा ने लिया टैस्ट से संन्यास। गेल भी नहीं खेलेंगे पाकिस्तान के साथ वनडे सीरीज।
देशबंधु ने लिखा है कि आज विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस इसलिए मनाया जाता है ताकि जलती रहे ज्ञान की ज्योति।
——–

THE HEADLINES:

  • Polling is in progress for 50 seats in the second phase of Assembly elections in West Bengal.
  • Law Minister Veerappa Moily calls upon both social activists and political leaders to refrain from trading charges on Lokpal issue.
  • India and Pakistan agree to set up a mechanism for speedy release of fishermen inadvertently crossing maritime boundaries.
  • India and Bangladesh complete joint survey along the international border in 80 per cent areas to resolve boundary issues.
  • In Syria, 72 people killed when forces opened fire to disperse demonstrators.

<><><>

In West Bengal, voting has begun for 2nd phase of Assembly elections amidst tight security. The polling is taking place in 50 seats spread over Murshidabad, Nadia and Birbhum districts. Altogether 293 candidates are in the fray. Over 93 lacs 51 thousand voters are eligible to cast their votes. 11,531 polling booths have been set up in three districts. More from our correspondent:

“Unprecedented security arrangements have been made to ensure free and fair voting in three South Bengal districts. Besides 12 companies state police force, 480 companies of central force have been deployed. All the polling booths are being meant by the Central paramilitary forces. Technical snags in the few electronic voting machines have been reported from some polling booths. Strong vigil is on along inter state and international border with Bangladesh to prevent the entry of unwanted persons. Video cameras have been kept and webcasting mechanism is also in place to monitor voting in critical polling booths. 28 general observers, 8 expenditure and one police observer are visiting different areas since morning before starting of polls to oversee the entire voting process.

Arijit Chakraborty, AIR News, Kolkata.”

<><><>

A senior IPS officer has alleged that Gujarat Chief Minister Narendra Modi had instructed his officers to allow the majority community to vent out their anger during the 2002 post Godhara riots. Sanjeev Bhatt- a Gujarat cadre IPS officer made the allegation implicating Modi in the riots in an affidavit filed in the Supreme Court on April 14, in which he has also accused the Apex Court-appointed Special Investigation Team of a cover-up operation. Reacting to Bhatt’s allegation, Gujarat government spokesperson Jainarayan Vyas described the affidavit as a view that has been expressed but, it can only be said to be either correct or wrong once it passes through the entire process of adjudication.

Sanjiv Bhatt, a 1988-batch IPS officer who was posted as DCP at the State Intelligence Bureau during 2002 riots, said in the affidavit that he had attended the February 27 meeting called by Modi, where he asked officers to be indifferent to the rioters. Meanwhile, Sanjeev Bhatt has said that he was only discharging his duty. Talking to the media persons in Ahmedabad yesterday, he said that he has told his version of truth in the affidavit.

<><><>

The Union Law Minister Mr. Veerappa Moily has called upon both social activists and political leaders to refrain from making statements and counter-statements on the Lokpal issue. Talking to media persons in New Delhi yesterday, he said instead of getting emotional on the issue, the focus should be on preparing the draft legislation. Mr. Moily is also a member of the Drafting Committee for the bill.

“Members nominated by Sri Ana Hazare to come to the meeting 2nd so that we can expedite drafting the bill. Government has an open mind. Government is totally committed not only drafting this sound bill but also to ensure that the bill is drafted finally by 30th June 2011.”

Senior Congress leader and Chairman of the Lokpal Bill Drafting Committee, Mr. Pranab Mukherjee has said that the work of Lokpal Bill drafting panel will not be affected by controversies over some members. He said after a meeting of Congress core committee in New Delhi last evening that government members on the Committee will work with Anna Hazare and other colleagues to draft a strong Lokpal bill.

“Government members from the committee look forward to working with Sri Anna Hazare and his colleagues on the committee and to draft strong and sound lokpal bill in order to fight corruption. “

The Prime Minister Dr. Manmohan Singh has already said that the bill will be introduced in the monsoon session of Parliament.

The 10-member Joint Drafting Committee for the Lokpal bill was constituted on the 9th of this month following protests by the people led by social activist Anna Hazare.

<><><>

Sri Satya Sai Baba continues to be in a very critical condition. His vital organs are showing minimal response to treatment. Satya Sai Institute of Higher Medical Sciences director Dr A N Safaya said in a health bulletin that heart beat and blood pressure of the Sai Baba have been stable. His respiration continued to be supported by Ventilator while intermittent dialysis is assisting kidneys. Dr Safaya said vigorous efforts are being made to improve his health condition.

<><><>

India and Pakistan have announced that they are working on the setting up of a mechanism for the speedy release of fishermen who inadvertently cross the maritime boundary between the two countries. This was stated in a joint statement issued in Islamabad yesterday at the conclusion of the visit to Pakistan by Indian members of the Judicial Committee on Prisoners. The statement said that in keeping with a decision taken at a meeting of the Home and Interior Secretaries in New Delhi last month, India‘s Coast Guard and Pakistan‘s Maritime Security Agency will work on the setting up of the mechanism.

The two coastal security agencies will submit their reports on the issue to the Home and Interior Secretaries before the next round of talks between officials of the two countries.

<><><>

In Jammu and Kashmir, three persons, including an Army jawan and a policeman, have been arrested in Poonch district for their alleged involvement in militant activities. According to police sources in Jammu, they were apprehended at a bus stand in Poonch district. Two pistols with Pakistan-made magazines were recovered from them. A case has been registered against them under the Arms Act.

<><><>

India and Bangladesh have completed joint survey along the international border in 80 per cent areas to resolve boundary issues. As a first step, both countries have started identifying adversely-held enclaves which is expected to be completed within a month.

Meanwhile, Union Minister for Commerce and Industry Anand Sharma is reaching Dhaka today on a two day visit to Bangladesh. He will call on Bangladesh Prime Minister Sheikh Hasina and hold discussions with the Bangladesh Commerce Minister Lt. Col. (Retd.) Farooq Khan. More from our correspondent:

“The visit of Union Commerce and Industry Minister Anand Sharma to Dhaka is expected to further strengthen economic relations between India and Bangladesh. Two way trade between the two countries has increased over the last few years to nearly 3.5 billion US Dollars in the last financial year. Mr.Sharma’s visit will provide both the countries an opportunity to review the progress made on various trade and economic issues agreed to in the joint statement issued during the Bangladesh Prime Minister’s visit to India last year like setting up of border haats, addressing issues related to tariff and non tariff barriers, upgradation of Bangladesh Standard testing institute and modalities for transit trade. The visit is also expected to provide the business community from both sides an opportunity to explore and firm up concrete proposals for trade and investments.

Senthil Rajan, AIR News, Dhaka.”

<><><>

In Syria, reports quoting eyewitnesses say that at least 72 people have been killed when forces opened fire to disperse demonstrators in different parts of country. Agency reports quoting London-based Syrian Human Rights Committee have said that 72 people were killed and hundreds others wounded when Syrian security forces opened fire in several towns and regions. Syrian official news agency Sana however quoting its correspondent said that 10 people were killed, including police. Our West Asia correspondent reports that the Country’s Interior Ministry has called upon citizens to obtain a license before holding demonstrations from the competent authorities.

“The deadly demonstrations took place a day after Syrian government scrapped decades of emergency rule. The government also abolished the Supreme State Security Court and restored the right to peaceful protest. But Protest leaders had announced that lifting the state of emergency is not enough. They want sweeping political reforms and an end to ruling Baath party’s monopoly on Syrian politics. The main centres of unrest have been the agricultural province of Daraa in the south, the major towns of Latakia, Banias and Homs, as well as the capital Damascus.

Dhirendra Oja, AIR News.”

<><><>

Japan has announced a 49 billion Dollar reconstruction budget for areas devastated by the earthquake and tsunami. It would cover restoration work such as clearing massive amounts of rubble and building temporary houses for thousands of people who lost their homes in the disaster. It was the first special budget approved by Prime Minister Naoto Kan‘s cabinet since the disaster hit north-east Japan on March 11 leaving more than 27,000 people dead or missing. The government said it was also planning to widen the evacuation zone around the Fukushima atomic plant, which has been leaking radiation since it was severely damaged by the 9.0-magnitude earthquake and tsunami. The government says the evacuation zone would be extended to areas beyond the 20-kilometre no-go zone where radiation levels have been rising.

<><><>

In Andhra Pradesh, untimely rains has lashed several parts of the state in the past 36 hours. The sudden rains have affected about 10 districts and accompanied by gales and hailstorm at some places have caused severe crop damage during the rabi season. Our Correspondent has filed this report;

“Reports coming from the districts indicated that the paddy crop suffered damage in Guntur , East and West Godavari districts while harvested chilly kept ready for sale got damaged in Khammam district. In Krishna district, chilly, maize and mango suffered huge damages while in Telangana districts like Nalgonda, Mahbubnagar, Karimnagar and Warangal , standing Rabi crops were hit. Coal production in the opencast mines in the Kothagudem area of Khammam district was also hampered. Low-lying areas in several districts were flooded and affecting traffic at several places. The expected loss could run into several crore rupees while Chief Minister N Kiran Kumar Reddy has ordered a detailed enumeration of losses. According to Met Officials, the unseasonal rainfall was caused by the formation of upper air trough from Vidharbha to South East Arabian Sea.

M.S. Laxmi, AIR News, Hyderabad.”

<><><>

Mumbai Indians beat Chennai Super Kings by 8 runs in the IPL cricket league match at the Wankhede Stadium in Mumbai last night.

In another match, Chris Gayle struck a brutal unbeaten 102 off 55 balls to steer Royal Challengers Bangalore to a crushing nine-wicket win over Kolkata Knight Riders in Kolkata.

<><><>

NEWSPAPERS HEADLINES

A top story in the papers this morning is the government clarifying that controversies surrounding some civil-society members of the Lokpal Bill Drafting Committee – won’t affect the working of the Panel. “Row won’t affect Lokpal Committee work – Pranab Mukherjee, “headlines the Hindustan Times while The Hindu quotes him as saying – “Government members looking forward to working with Anna Hazare and his colleagues.”

In a related story the Indian Express reports on UP Chief Minister Mayawati’s question, “couldn’t the UPA and Civil Society find one qualified Dalit to be a member of the Lokpal Bill drafting committee?”

The other big story in the Press is IPS officer, Gujarat Police, Sanjeev Bhatt’s affidavit before the Supreme Court. The Mail Today writes “A senior police officer has provided damning evidence of Gujarat Chief Minister Narendra Modi’s complicity in the 2002 riots, saying he wanted Muslims to be ‘taught a lesson’ for the Godhara carnage.

On the culprits of the 26/11 Mumbai Attacks, The Tribune reports ‘Pakistan’s Interior Minister A Rehman Malik has said that the Government now has enough evidence to convict the culprits behind the 2008 Mumbai attacks and that a Judicial Commission will soon be sent to India to get certify copies of the evidence related to the case’.

The Times of India reports that the prices of two precious metals – Gold and Silver, seen as safe havens during uncertain times, have seen a sharp surge, with silver breaching the 70 thousand a kg mark for the first time on Friday.

And finally, The Hindustan Times tells us that “Led by India’s Mahendra Singh Dhoni, five Indians – Mukesh Ambani, VS Ramachandran, Azim Prem Ji and Aruna Rao have made it to the Time Magazine’s 100 most influential people in the world.

[]><><><[]

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: