>प्रादेशिक समाचारः-22.04.2011

23 अप्रैल

>

मुख्य समाचारः
* हरियाणा सरकार ने केंद्र से सात वर्षों से लंबित सतलुज यमुना लिंक नहर के निर्माण संबंधी राष्ट्रपति संदर्भ को जल्द से जल्द सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष रखने की अपील की है।
* राज्य में सभी निवासियों को यूनीक पहचान पत्र यू आई डी जारी करने का काम इस वर्ष मई माह में शुरू होगा।
* हरियाणा के 2600 से अधिक स्कूलों और कॉलेजों में सूचना प्रौद्योगिकी प्रयोगशालाएं खोली जाएंगी।
* राज्य की मंडियों में अब तक कुल 33 लाख 30 हजार टन गेहूॅ की आवक हुई है।

    पंजाब विधानसभा द्वारा पारित जल समझौता अधिनियम की समाप्ति के संबंध में वर्ष 2004 के राष्ट्रपति संदर्भ संख्या एक तथा सतलुज यमुना लिंक नहर के निर्माण से संबंधित मामले पर निर्णय में सात वर्ष से अधिक के असामान्य विलंब पर संज्ञान लेते हुए हरियाणा सरकार ने केंद्रीय जल संसाधन मंत्री से व्यक्ति गत हस्तक्षेत्र की मांग करते हुए इस मामले को देश के अटॉर्नी जनरल के समक्ष रखने का आग्रह किया है जो इस महत्वपूर्ण मामले पर जल्द निर्णय के लिए इसे सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष रखे । सिंचाई मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने केंद्रीय जल संसाधन मंत्री श्री सलमान खुर्शीद को एक अर्ध सरकारी पत्र लिख कर उनका ध्यान इस तथ्य पर दिलाया है कि राष्ट्रपति संदर्भ सर्वोच्च न्यायालय में सात वर्षों से अधिक समय से लंबित है। कैप्टन यादव ने कहा कि यादव शायद एक मात्र राष्ट्रपति संदर्भ है जिसका निर्णय गत सात वर्षों से सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नहीं किया गया। उन्होंने अपने पत्र के साथ वर्ष 1991 से लेकर अब तक केंद्र सरकार द्वारा सर्वोच्च न्यायालय को दिए गए राष्ट्रपति संदर्भो की एक सूची भी संलग्न की है जो दर्शाती है कि सभी पर उसी वर्ष में निर्णय हुआ । सिंचाई मंत्री ने अपने पत्र में कहा है कि पंजाब द्वारा एस वाई एल नहर के पूरा न बनाए जाने के कारण हरियाणा का दक्षिणी हिस्सा पानी से वंचित है। कैप्टन यादव ने कहा कि सिंचाई मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान हरियाणा सरकार ने पानी के आंशिक रूप से असमान वितरण की देख रेख के लिए हांसी बुटाना नहर का निर्माण किया है, लेकिन उच्चतम न्यायालय द्वारा दिए गए स्थगन आदेशों के कारण यह नहर भी कार्य नहीं कर सकी। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया है कि राष्ट्रपति संदर्भ पर निर्णय से हांसी बुटाना नहर मामले को भी सुलझाने में मदद मिलेगी।

    हरियाणा में सभी निवासियों को भारतीय यूनीक आइडेंटीफिकेशन ऑथारिटी द्वारा यूनीक पहवान पत्र जारी किए जाएगे। आधार संस्था द्वारा एक विशेष परियोजना के तहत ये पहचान पत्र जारी किए जाएगे। ये पहचान पत्र प्रदेश में किसी भी स्थान पर किसी भी सरकारी अथवा निजी संस्था में व्यक्ति द्वारा अपनी पहचान को प्रमाणित करने के लिए उपयोग किए जा सकेंगे। इस कार्ड में उस व्यक्ति की पहचान से संबंधित पूर्ण विवरण दर्ज होगा। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने आज कुरूक्षेत्र में बताया कि ये यूनिक पहचान पत्र प्रत्येक व्यक्ति की दसों उगलियों के निशान के साथ डाटाबेस में स्टोर किए जाएंगे। इस परियोजना पर इस वर्ष मई माह से काम शुरू किया जाएगा तथा राज्य में यह कार्य आगामी एक वर्ष में पूरा कर दिया जाएगा।

    मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि प्रदेश के 2600 से अधिक स्कूलों तथा कॉलेजों में सूचना प्रोद्योगिकी प्रयोगशालाएं खोली जायेगी। वे आज हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड परिसर भिवानी में दो करोड़ 37 लाख रूपए की लागत से बने डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन स्कूल का लोकार्पण करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षा समाज की नींव है तथा यह नींव जितनी मजबूत होगी समाज उतना मजबूत और उन्नत होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बोर्ड परिसर में स्थापित यह स्कूल प्रदेश का पहला लैब स्कूल है जहॉ बच्चों को अनुभव के आधार पर खुद ही सीखने का अवसर मिलेगा। इस अवसर पर उन्होंने वर्ष 2008 और 2010 के दौरान प्रदेश भर में दसवीं तथा बारहवीं कक्षाओं में प्रथम तथा द्वितीय रहे 40 छात्र छात्राओं को डॉक्टर कल्पना चावला अवार्ड दे कर सम्मानित किया। श्री हुड्डा ने सरकारी विद्यालयों में पढ़ कर दसवीं और बारहवीं कक्षा में प्रथम और द्वितीय रहे 29 विद्यार्थियों को स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया।

    हरियाणा की मंडियों में बीते कल तीन लाख 72 हजार टन गेहूॅ की खरीद की गई। इसी के साथ अभी तक गेहूॅ की कुल खरीद 33 लाख 30 हजार टन को पार कर गई हैं खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि 6 सरकारी खरीद ऐंजेंसियों द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 33 लाख 29 हजार टन से अधिक गेहूॅ की खरीद की गई है जबकि बाकी गेहूॅ निजी व्यापारियों ने खरीदा है। प्रवक्ता ने बताया कि गेहूॅ की आवक में कैथल जिला पहले स्थान पर चल रहा है। और यहॉ की मंडियों में चार लाख तेरह हजार टन से अधिक गेहूॅ की आवक हुई है।

    हरियाणा सरकार ने मूॅग की फसल को बढ़ावा देने के लिए ए पी थ्री स्कीम के तहत करनाल और कुरूक्षेत्र जिलों का चयन किया है। इसके अंतर्गत करनाल जिले में बीस हजार एकड़ क्षेत्र में मूॅग की खेती का लक्ष्य रखा गया है कृषि विभाग के  उपनिदेशक श्री दविंदर मलिक ने बताया कि उनका उद्धेश्य किसानों को साठी धान की बजय मूॅग की ख्ेाती के लिए प्रोत्साहित करना है उन्होंने कहा कि इसके लिए किसानों को सब सिडी के साथ साथ साढ़े तीन हजार रूपए की किट भी दी जा रही है जिसमें दवाएं और कीटनाशक शामिल है। उप निदेशक ने कहा कि मूॅग को गेहूॅ की कटाई के तुरंत बाद लगाया जा सकता है और यह साठ दिन मंे पक कर तैयार हो जाती है। उन्होंने बताया कि इसकी खेती से जमीन की उर्वरता शक्ति भी बनी रही है। उन्होंने कहा कि गत वर्ष करनाल में 5 हजार एकड़ क्षेत्र में मूॅग की पैदावार की गई थी जो अब बढ़कर 15 हजार एकड़ हो गई है और इसे बीस हजार तक ले जाने का लक्ष्य है।

    स्वास्थ्य मंन्नी राव नरेंद्र सिंह ने कहा है कि मुख्यमंन्नी भूपेंद्र सिंह हुडडा पूरे प्रदेश का चहंुमुखी विकास करवाने को कृतसंकल्प है! प्रदेश में विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं है! नारनौल के गांव धरसू में चार लाख रूपए की लागत से बनाए गए आंगनवाडी केंद्र का उद्घाटन करने के बाद ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे! उन्होंने कहा कि हुडडा सरकार प्रदेश मंे समान रूप से विकास कार्य कराने को वचनबद्व है! सरकार विकास कार्यों में पिछडे़पन का दंश झेल रहे महेंद्रगढ जिले को विकास कार्यों के लिए हरसंभव धन उपलब्ध करवा रही है! स्वास्थ्य मंन्नी ने इसके बाद गांव जैलाफ में आठ लाख नब्बे हजार रूपए की लागत से बनाए गए पंचायत भवन का भी उद्घाटन किया।

    दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा अपने कर्मचारियों के महगाई भत्ते में 6 प्रतिशत की वृद्धि की गई हैं निगम के प्रवक्ता ने आज चंडीगढ़ में बताया कि इस वृद्धि से मंहगाई भत्ता 45 प्रतिशत से बढ़कर 51 प्रतिशत हो जाएगा।

    देश और दुनिया मं आज गुड फ्राइडे के दिन विभिन्न गिरजाघरों में विशेष प्रार्थनाओं में ईसा मसीह के कष्टों और बलिदानों को याद करते हुए उनके उपदेशों का स्मरण किया जा रहा है। आज के दिन श्रद्धालु ईसाईयों का उपवास समाप्त होता है वेडनसडे से आरंभ हो कर चालीस दिनों तक चलने वाला यी उपवास गुड फ्राइडे और उसके बाद ईस्टर संडे के दिन समाप्त होता है। गोवा के कई गिरजाघरों में ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाने को दर्शाया जाता हैं ऐसा विश्वास है कि गुड फ्राइडे को सूली पर चढ़ाए जाने के दो दिन के बाद ईस्टर संडे को ईसा मसीह पुनर्जीवित हो गए थे।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: