>समाचार News (3) 21.04.2011

22 अप्रैल

>

मुख्य समाचार : –
  • १२वीं पंचवर्षीय योजना में सरकारी कार्यक्रमों को नया स्वरूप देने का प्रस्ताव। आर्थिक विकास दर नौ प्रतिशत से बढ़कर साढ़े नौ प्रतिशत करने का लक्ष्य।
  •  प्रधानमंत्री ने कहा, देश में भ्रष्टाचार पर काबू पाने के लिए कारगर व्यवस्था बनाने के लिए सरकार के प्रयास तेज। लोकपाल विधेयक संसद के मानसून सत्र में पेश किया जायेगा।
  •  सरकार गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की सूची बनाने के लिए इस वर्ष जून से एक नया सर्वेक्षण करायेगी।
  •  उच्चतम न्यायालय ने केंद्र सरकार से पूछा- काले धन के मुद्दे पर उसकी जांच केवल एक व्यक्ति पर ही क्यों केंद्रित।
  •  विदेश मंत्री एस एम कृष्णा ने कहा- भारत, नेपाल को बहुदलीय लोकतंत्र की स्थापना और स्थिरता लाने में, सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध ।
  • दिल्ली में चांदी दो हजार तीन सौ रूपये के जबरदस्त उछाल के साथ ६८ हजार छह सौ रूपये प्रति किलो पहुंची।
—–
बारहवीं पंचवर्षीय योजना में स्वास्थ्य और शिक्षा पर अधिक ध्यान देने के साथ, नौ से साढे नौ प्रतिशत विकास दर का लक्ष्य रखा गया है। इसमें सतत विकास के लिए सरकारी कार्यक्रमों को नया स्वरूप देने का प्रस्ताव है। दो हजार बारह से दो हजार सत्रह की इस योजना में शत प्रतिशत प्रौढ़ साक्षरता और स्वास्थ्य पर खर्च को, सकल घरेलू उत्पाद के एक दशमलव तीन प्रतिशत से बढ़ाकर कम से कम दो से ढाई प्रतिशत करने का भी प्रस्ताव है। प्रधानमंत्री ने आज नई दिल्ली में पूर्ण योजना आयोग की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि बारहवीं पंचवर्षीय योजना का उद्देश्य अधिक तीव्रगामी, समग्र और सतत विकास होना चाहिये। डाक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि उन महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान करना जरूरी है, जहां मौजूदा नीतियों और कार्यक्रमों के नतीजे नहीं मिल रहे। उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहियें। प्रधानमंत्री ने विशेषकर योजना आयोग से कहा कि वह ऊर्जा, जल और शहरीकरण जैसी चुनौतियों का अध्ययन करे। उन्होंने १२वीं पंचवर्षीय योजना के लिए संसाधनों के बारे में योजना आयोग और वित्त मंत्रालय को मिलकर काम करने को कहा। डाक्टर सिंह ने कहा कि संसाधनों की कमी के दौर में, इनके दक्षतापूर्ण इस्तेमाल और निजी निवेश से सार्वजनिक संसाधनों को बढाने पर जोर दिया जाना चाहिये।
—–
प्रधानमंत्री ने कहा है कि भ्रष्टाचार से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए संसद के मॉनसून सत्र में लोकपाल विधेयक लाया जाएगा। आज नई दिल्ली में छठे सिविल सेवा दिवस का उद्घाटन करते हुए डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि लोगों में यह धारणा बढ़ती जा रही है कि भ्रष्टाचार से निपटने के लिए कानून, व्यवस्थाएं और प्रक्रियाएं प्रभावी नहीं हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में भ्रष्टाचार पर काबू पाने की कारगर व्यवस्था बनाने के प्रयास तेज किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मंत्रियों और प्रबुद्ध नागरिकों के प्रतिनिधियों की एक संयुक्त समिति लोकपाल विधेयक के मसौदे पर काम कर रही है।
बाइट-पी एम २६ सै०
लोकपाल बिल को अन्तिम रूप देने के लिए मंत्री और नागरिक समाज के लोग जुटे हुए है। हमें उम्मीद है कि इस बिल को हम संसद के मानसून सत्र में रख देंगे, न्यायिक जबावदेही और भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम चलाने वालों को भी संरक्षण देने के लिए दो बिल संसद से पहले ही पेश किया जा चुका है, हम संयुक्त राष्ट्र संघ के भ्रष्टाचार विरोधी घोषणापत्र का जल्द अनुमोदन करेंगे।
इसके अलावा मंत्रियों की एक समिति भी इस बारे में कानूनी और प्रशासनिक कदम उठाने पर विचार कर रही है और उसकी रिपोर्ट जल्दी मिलने की उम्मीद है।
—–
लोकपाल विधेयक की संयुक्त मसौदा समिति के सदस्य संतोष हेगड़े ने कहा है कि वे समिति में प्रबुद्ध नागरिकों के प्रतिनिधियों को बदनाम करने के अभियान से उन्हें दुख पहुंचा है और वे समिति से हटने के बारे में सोच रहे हैं। उन्होंने बंगलुरू में कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं कि सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे द्वारा भ्रष्टाचार के खिलाफ चलाये गये अभियान को कमजोर करने के लिये ऐसा किया जा रहा है।
—-
अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि समिति में प्रबु+द्ध वर्ग का कोई भी सदस्य इस्तीफा नहीं देगा। प्रबुद्ध वर्ग के एक प्रतिनिधि पर लगाये जा रहे आरोपों के मद्देनजर उन्होंने यह बात कही है।
—–
दिल्ली की एक अदालत ने राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति के दो पूर्व वरिष्ठ अधिकारियों की न्यायिक हिरासत १४ दिन के लिए बढ़ा दी है। उन्हें खेलों के आयोजन के लिए एक स्विस कंपनी को १०७ करोड़ रूपये का ठेका देने में कथित अनियमितताओं के आरोप में गिरफ्‌तार किया गया है।
—–
उच्चतम न्यायालय ने आज केंद्र सरकार से यह स्पष्ट करने को कहा कि काले धन के मुद्दे पर उसकी जांच केवल एक व्यक्ति हसन अली खां पर ही क्यों केंद्रित है और ऐसे अन्य लोगों का नाम क्यों नहीं बताया गया । न्यायालय ने सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि इस बारे में सरकार को हर पहलू से पूरी जांच करनी चाहिये और सरकार को इसमें किसी प्रकार की ढिलाई नहीं बरतनी चाहिए। न्यायालय ने कहा है कि सबसे जरूरी बात विदेशों में बैंकों में जमा धन के स्रोत का खुलासा करना है, क्योंकि यह धन आतंकवादियों का हो सकता है या फिर मादक पदार्थो की तस्करी से कमाया गया हो सकता है। न्यायालय ने महा अधिवक्ता से कहा कि वे इस मुददे पर विशेष जांच दल बनाने के बारे में सरकार से निर्देश प्राप्त करें। मामले की अगली सुनवाई सोमवार को होगी।
—–
सरकार, गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की सूची बनाने के लिए एक और सर्वेक्षण करायेगी। ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री विलासराव देशमुख ने संवाददाताओं से बातचीत में स्वीकार किया कि इस सूची में कई फर्जी नाम हैं और मौजूदा प्रणाली में खामियां हैं। उन्होंने बताया कि नया सर्वेक्षण इस वर्ष जून से शुरू किया जायेगा। श्री विलासराव ने बताया कि इसमें यह सुनिश्चित किया जायेगा कि नई सूची में किसी प्रकार की विसंगति न हो।
—–
सरकार ने गेहूं की खरीद पर इस मौसम में एक हजार एक सौ २० रुपये प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य के ऊपर पचास रुपये का प्रोत्साहन बोनस देने का फैसला किया है। उपभोक्ता मामलों, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की विज्ञप्ति में स्पष्ट किया गया है कि ये राशि तभी जारी की जाएगी जब राज्य सरकारें इसे कर के दायरे से बाहर रखेगी। केन्द्र ने राज्य सरकारों और भारतीय खाद्य निगम को यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया है कि समूची खरीद प्रक्रिया के दौरान उन सभी किसानो को बोनस का भुगतान किया जाए जिनसे गेहूं खरीदा जाएगा।
—–
सरकार शीघ्र ही निर्यात में वृद्धि की व्यापक रणनीति तैयार करेगी। सरकार २०१४ तक निर्यात को दोगुना बढ़ाकर उसे ४ खरब ५० अरब डॉलर तक ले जाना चाहती है। आज नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनन्द शर्मा ने कहा कि नीति का प्रारूप तैयार है और अगले दो हफ्तों में इसकी कार्ययोजना तैयार हो जाएगी। प्रारूप में अन्य बातों के अलावा प्रौद्योगिकी विकास कोष की स्थापना और नये बाजारों पर विशेष जोर दिया गया है।
—–
नौ अप्रैल को समाप्त हुए सप्ताह में खाद्य मुद्रास्फीति बढ़कर आठ दशमलव सात-चार प्रतिशत हो गई। इससे पिछले हफ्ते मे मंहगाई की ये दर आठ दशमलव, दो-आठ प्रतिशत थी। समीक्षा वाले सप्ताह के दौरान फल, पिछले वर्ष के मुकाबले २५ दशमलव दो-पांच प्रतिशत मंहगे हो गये जबकि अंडा, मांस और मछली की कीमतों मे १४ दशमलव नौ-छह प्रतिशत की वृद्धि हुई।
लगातार तीसरे सत्र बढ़त दर्ज करते हुए मुंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज १३१ अंक ऊपर १९ हजार ६०२ पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी ३३ अंक बढ़कर पांच हजार ८८५ पर जा पहुंचा।
रूपया आज डॉलर के मुकाबले चार पैसे कमजोर हुआ और एक डॉलर की कीमत ४४ रूपये ३७ पैसे दर्ज हुई।
नए रिकार्ड स्थापित करने का सिलसिला जारी रखते हुए चांदी आज दिल्ली में दो हजार ३०० रूपये के उछाल से ६८ हजार ६०० रूप्ये प्रतिकिलो के ताजा रिकार्ड स्तर पर जा पहुंची। सोने का मूल्य २२ हजार ६० रूपये प्रति दस ग्राम पर ज्यों का त्यों बना रहा।
—–
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार अभियान आज शाम समाप्त हो गया। दूसरे चरण में नादिया, मुर्शिदाबाद और बीरभूम जिलों के पचास निर्वाचन क्षेत्रों में शनिवार को वोट डाले जाएंगे। इस चरण में दो सौ तिरानवे उम्मीदवारों के चुनाव मैदान में हैं। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गये हैं।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सभी राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव प्रचार के दौरान एक दूसरे पर आरोप लगाये।
कोलकाता और बिहू में लोगों को संबोधित करते हुए बीजेपी के श्री लाल कृष्ण आडवाणी ने वाममोर्चे की सख्त आलोचना की। उन्होंने कहा कि ३४ साल के वाम शासन में कोई परिवर्तन नहीं आया। बीजेपी अध्यक्ष नितिन गड़करी ने वाम मोर्चे की खामियों को दोहराया। ममता बैनर्जी कोलकाता में एक जनसभा में कहा कि वाममोर्चे के सरकार में गरीबों को कोई तबज्जो नहीं दी गई है। श्री प्रणब मुखर्जी कांग्रेस की तरफ से बोलते हुए यह कहा कि राज्य की आर्थिक व्यवस्था बिल्कुल चरमरा गई है। सीपीएम के प्रकाश कारत ने कहा कि इन चुनाव में काले धन का भरपूर उपयोग हो रहा है। सुदीप बैनर्जी आकाशवाणी समाचार कोलकाता।
—–
आंध्रप्रदेश में लोकसभा की कडप्पा और विधानसभा की पुलीवेंदुला सीट के उपचुनाव के लिए प्रचार जोर पकड़ रहा है। आज नाम वापस लेने की समय सीमा खत्म होने के बाद कडप्पा में ४२ और पुलीवेंदुला में पच्चीस उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गये हैं।
—–
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने विधानपरिषद की सीट के उपचुनाव के लिए आज अपना नामांकन-पत्र दाखिल किया। चुनाव ४ मई को होगा। कांग्रेस के संजय दत्त ने श्री चव्हाण के चुनाव लड़ने के लिए इस सीट से इस्तीफा दे दिया था।
—–
जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के तहत दस ब्लॉक में आज ७८ प्रतिशत से अधिक वोट डाले गए। हमारे श्रीनगर संवाददाता ने खबर दी है कि मतदान सुचारू और शांतिपूर्ण रहा।
जम्मू कश्मीर में कुल मिलाकर ७९ प्रतिशत मतदान हुआ है। पर जम्मू क्षेत्र के पांच ब्लॉकों की तुलना में घाटी के सोगांत, कुपवाड़ा, बुनियारोड़ी और चारूडा ब्लॉकों में अधिक यानी ८६ और ८२ फीसद मतदान हुआ। घाटी के अन्य दो ब्लॉकों गांघबल और पुलगांव में भी ७० और ७५ प्रतिशत मतदान हुआ है। जम्मू क्षेत्र के पांच ब्लॉकों में भी ७० से ८० प्रतिशत मतदान हुआ है। १६ चरणों में हो रहे पंचायती चुनाव में लोगों की बढ़चढ़कर भागेदारी से इस संवेदनशील राज्य में बेहतरी और बदलाव की आशा पैदा हो रही है। मुश्ताक अहमद तांत्रे आकाशवाणी समाचार श्रीनगर।
—–
महाराष्ट्र के आंतकवाद-निरोधी दस्ते-ए.टी.एस. ने आज आरोप-पत्र दाखिल किया, जिसमें कहा गया है कि अभिनव भारत के सदस्य प्रवीण मुतालिक २००८ में मालेगांव विस्फोट का मुख्य षडयंत्रकारी था। इस विस्फोट में छह लोग मारे गए थे। ए.टी.एस. ने मुतालिक को इस साल ३१ जनवरी को कर्नाटक के बेलगाम जिले में गोकक शहर से गिरफ्‌तार किया था।
—–
जम्मू-कश्मीर में किश्तवाड़ जिले में आज सुबह सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के दो कट्टर आतंकवादी मारे गए। सरकारी सूत्रों के अनुसार आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में मिली एक विशेष सूचना पर राष्ट्रीय रायफल्स, सी.आर.पी.एफ. और पुलिस ने जिले के केशवान वन क्षेत्र में आज तड़के संयुक्त अभियान शुरू किया, जिसमें ये आतंकवादी मारे गए।
—–
सिक्किम की बर्फीली पहाड़ियों में सेना के एक हेलीकॉप्टर के लापता होने की तलाश जारी है। यह हेलीकॉप्टर आज सुबह से लापता है। हमारे गंगटोक संवाददाता ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि हेलीकॉप्टर में दो लेफि्‌टनेंट कर्नल-सह-पायलट और दो नायक सवार थे।
—–
भारत, नेपाल को बहुदलीय लोकतंत्र की स्थापना और स्थिरता लाने के लिए उसकी परिवर्तन की प्रक्रिया में आवश्यकतानुसार सभी प्रकार की सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारी काठमांडु संवाददाता ने खबर दी है कि नेपाल की दो दिन की यात्रा पर गये विदेश मंत्री एस एम कृष्णा ने बताया कि नेपाल के नेताओं ने शांति प्रक्रिया में मदद के लिए भारत की सराहना की और लोकतंत्र की मजबूती के लिए समर्थन जारी रखने को कहा।
विदेश मंत्री ने भारत नेपाल के विकास और शांति प्रक्रिया पर कटिबद्धता दोहरई है। नेपाल को हर संभव सहायता का भी आश्वासन दिलाया। भारत और नेपाल के बीच पुराने और लम्बे संबंध हैं। एक स्थिर शांति और धनी नेपाल भारत के लिए भी अच्छा है। जेनाम चू आकाशवाणी समाचार।
विदेश मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री झालानाथ खनाल ने आश्वासन दिया कि नेपाल सुरक्षा के बारे में भारत की सभी चिंताओं का समाधान करेगा और अपने देश से भारत विरोधी गतिविधियों की अनुमति नहीं देगा।
—–
बंगलादेश में कल रात एक यात्री नौका के पलटने की दुर्घटना में मरने वालों की संख्या २७ हो गई है। कई यात्रियों के लापता होने की खबर है। यह दुर्घटना तड़के करीब साढ़े तीन बजे, ढाका से लगभग १०९ किलोमीटर दूर ब्रह्‌मणबरिया के सरैल उपाजिला में मेघना नदी में हुई।
—–
आई. पी. एल. ट्वेंटी-ट्वेंटी टूर्नामेंट में आज मोहाली में राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। किंग्स इलेवन पंजाब ने ताजा समाचार मिलने तक ११ ओवर में २ विकेट पर ११८ रन बना लिए हैं।
टूर्नामेंट में कल दो मुकाबले होंगे। कोलकाता में
कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला रायल चैलेंजर्स बेंगलूर से होगा। वहीं मुंबई में मुंबई इंडियन्स और चेन्नई सुपर किंग्स आमने-सामने होंगे।
—–
THE HEADLINES:
  • 12th  Plan  proposes re-designing of government programmes ; sets a target of 9 to 9.5 percent economic growth.
  • Prime Minister says government accelerating efforts to create systemic response to curb  graft practices in the country; Lokpal Bill to be brought in the monsoon session of Parliament.
  • Centre  to conduct a new survey for listing  below Poverty Line families from June this year.
  • Supreme court questions  Centre’s investigation into  black money issue ; asks why probe  focused only on one individual.
  • India  committed to help Nepal  in its transition to a stable multi-party democracy, says External affairs Minister S.M Krishna.
  •  Silver zooms 2,300 rupees, to a fresh high of 68,600 rupees per kilo in Delhi.
||<><><>||
The 12th Five Year Plan targets 9 to 9.5 per cent economic growth with focus on health and education. It has also proposed re-designing of government programmes for sustainable growth. Aiming at 100 per cent adult literacy, the next Plan, 2012-17, proposes to increase expenditure on health from 1.3 per cent to at least 2 to 2.5 per cent of GDP. Addressing the full Planning Commission meeting today in New Delhi the Prime Minister Dr. Manmohan Singh said that the 12th Plan objective must be faster, more inclusive and also sustainable growth. Outlining the need to identify the critical areas where existing policies and programmes are not delivering results, Dr. Singh called for strengthening or even restructuring them. Dr. Manmohan Singh, however , added  that in a scenario of resource constraint, focus must be on efficiency of resource utilisation as well as supplementing public resources with private investment.
||<><><>||
Prime Minister Manmohan Singh has said that Lokpal bill will be brought  in the monsoon session of parliament to effectively tackle corruption . Addressing 6th Civil services day function in New Delhi Dr. Singh noted that there is a growing feeling in the people that  laws, systems and procedures are not effective in dealing with corruption. He asserted that government is accelerating its efforts to create a systemic response to curb graft practices in the country. Prime Minister said work is on to  finalise the Lokpal Bill .
||<><><>||
Disheartened by the smear campaign, Karnataka Lokayuktha Justice Santosh Hegde said he is pondering over the idea of disengaging from the Joint Draft Committee on Lokpal Bill. Speaking to a few media persons in Bangalore today, Lokayuktha Hegde expressed aversion at the smear campaign against civic society members in the Committee. He said that there is no doubt that there is an attempt to derail the anti-Corruption drive initiated by Social activist Anna Hazare.
||<><><>||
In Jammu and Kashmir two hardcore militants of Lashkar-e-Toiba were killed in a fierce gunbattle with security forces in Kishtwar district today morning. According to official sources, acting on a specific information about the presence of militants, a joint operation party of Rashtriya Rifles, CRPF and police launched a cordon and search operation in Keshwan forest belt in the district early this morning.
Finding the security forces approaching toward them, the hiding militants believed to be three in number, started firing indiscriminately, which was also effectively retaliated by the troops. In the ensuing gunfight which lasted several hours, two militants got killed who have been identified as Sultan and Jan Mohmmad, both residents of Kishtwar district. The third militant managed to escape from the site of encounter. According to DIG Udhampur-Doda range, Mr. M.K.Sinha , apart from their involvement in many militant activities, the duo was also involved in the killing of a police head constable recently in Kishtwar district. One AK rifle, two magazines, one Chinese grenade have so far been recovered from the site of encounter.R. K. Raina AIR NEWS Jammu
||<><><>||
Over 79% polling was recorded in the ten blocks of Jammu and Kashmir which went to polls in the third phase of Panchayat elections today. In Jammu division the polling was held in 5 blocks  Satwari block of Jammu district, Purmandal and Ghagwal blocks of Samba district, Ramnagar and Dudu Basantgarh blocks of Udhampur district. The highest 82 percent polling has been recorded in the Purmandal block of district Samba while the lowest 73 percent polling occurred in Ramnagar block of district Udhampur. Our Srinagar correspondent reports that higher voter turn out in five blocks of Kashmir division indicates growing interest and fate of people in the democratic process.
||<><><>||
In West Bengal campaigning for the second phase of Assembly Elections came to an end this evening . The election will take place in 50 seats spread over three districts of Murshidabad, Nadia and Birbhum next Saturday. Over 93 lakh 33 thousand electorate will decide the fate of 293 candidates.
||<><><>||
The health condition of Sri Satya Saibaba continues to be very critical. Our correspondent reports
a pal of gloom has descended over Puttaparthi in the wake of reports about critical health condition of Satya Sai Baba. But his condition began deteriorating since last evening with liver dys-function and persistent low blood pressure. A team of doctors comprising eminent doctors and experts in different medical fields both from home and abroad are making vigorous efforts to recommence the functioning of his organs. The spiritual leader, who has millions of followers world over has been under the treatment for multi organ dysfunction at the super specialities hospital at Puttaparthi since 28th of last month. Meanwhile, security has been beefed up and section 144 has been imposed in Puttaparthi Town. M. S. LAKSHMI AIR NEWS/HYDERABAD
||<><><>||
Food inflation rose to 8.74 per cent for the week ended April 9 from 8.28 per cent in the previous week. During the week under review, fruits became dearer by 25.25 per cent on year-on-year, while egg, meat and fish were 14.96 per cent more expensive. Cereals’ prices went up by 4.48 per cent on an annual basis and, rice and wheat became expensive by 2.08 per cent and 1.31 per cent, respectively. Onions became expensive by 8.28 per cent year-on-year. Vegetables overall became dearer by 1.53 per cent. Pulses, however, bucked the trend and witnessed a decline in prices of 5.67 per cent.
||<><><>||
Government will conduct a new survey for listing Below the  Poverty Line families. Talking to reporters in New Delhi today, Rural Development and Panchayati Raj Minister Vilasrao Deshmukh conceded that there are lapses in the present system and many bogus names are included in the BPL list. He said that the new survey to be started from June this year will ensure that there are no discrepancies in the list. 
||<><><>||
Silver appears to be on a golden path on price front; Gold is reigning  supreme , this and other business news in this capsule.
Rallying for the third straight session, the Sensex at the Bombay Stock Exchange gained 131 points, or 0.7 percent, to 19,602, amid firm global markets, today. The Nifty rose 33 points, or 0.6 percent, to 5,885. Stock markets in Japan, China, Hong Kong, South Korea and Singapore gained between 0.7 percent and 1.4 percent. The rupee weakened 4 paise, to 44.37 against the dollar. Continuing its record-setting spree, silver zoomed 2,300 rupees, to a fresh record high of 68,600 rupees per kilo in Delhi. Gold remaind unchanged at 22,060 rupees per ten grams. But in the global markets, gold rallied to another all-time peak, above 1,508 dollars an ounce. And US crude oil futures rose 48 cents, to 111.93 dollars a barrel, while London’s Brent crude crossed 124 dollars a barrel.Pradeep Kumar for AIR News)        
||<><><>||
The Supreme court today asked the central government to explain why its investigation in black money issue  is focused only on one individual Hasan Ali Khan,the stud farm owner and why no other name has come out of those who have stashed money in overseas banks. Criticising Centre’s probe, the apex court said the investigation into the issue required complete and full-fledged involvement of government.It said the most important question was about the disclosure of source of money stashed in foreign banks which may be terror money or money coming from drug peddling. The court was hearing a petition filed by noted lawyer Ram Jethmalani and some former bureaucrats seeking the court’s direction to the government to bring back black money stashed by Indian nationals in foreign banks.
||<><><>||
India remains committed to providing all assistance that Nepal requires in it’s transition to a stable, inclusive, multi-party democracy. In a interaction with the media in Kathmandu today, the visiting External affairs Minister Mr. S.M Krishna said during his meetings with the Nepal’s President Dr. Ram Baran Yadav and Prime Minister Jhala Nath Khanal, and the delegation level talks with Deputy Prime minister Bharat Mohan Adhikari he was briefed about the progress being made towards completing the peace process and drafting of the new constitution. The Minister said the Prime Minister Khanal has assured to address all India’s security concerns and would not allow Nepalese territory to be used for any anti- India activity. The External Affairs Minister is on a two-dayvisit to Nepal . He is leading a seven member delegation to Nepal which includes Foreign Secretary Mrs. Nirupama Rao.
||<><><>||
In Bangladesh, twenty seven people have died after a passenger launch capsized in the river Meghna last night in Sarail upazila of Brahmanbaria which is about 109 kilometers away from Dhaka. Brahmanbaria Deputy Commissioner Mohammed Abdul Mannan told All India Radio Correspondent in Dhaka that twenty seven bodies were recovered till Thursday evening which included seven women and two children.

(V/C senthil )
         
 The ill fated passenger ferry which left from Bhairab capsized in the early hours of the morning on Thursday. More than seventy passengers were reported to be on board when the tragedy struck. Most of the passengers were asleep when the launch sank after hitting the wreck of a goods-laden cargo vessel that had sunk a couple of days ago. A few of the passengers managed to swim ashore, but most of them were trapped in the ill fated double-decker ferry leading to casualties. Bangladesh Inland Water Transport Authority’s salvage vessel Rustom has reached the accident site to help in the search operations which are likely to continue tomorrow.
 
Afghan army, backed by NATO-led forces clamied to have, killed 65 militants during military operation in Baraki Barak district of Logar province, south of capital Kabul. Baraki Barak district chief Mohammad Rahim Amin today said army troops backed by international forces conducted the operation in Sajawand village of Baraki Barak district late last night.
||<><><>||
Indonesian police today arrested six people suspected to be behind a series of recent parcel-bombs in Jakarta. The national police spokesman Anton Bachrul Alam told reporters about the arrest of six people. He said the police was still investigating their possible links with terror groups. The book bombs were sent to several addresses but no one was killed.Another parcel bomb was found this morning near a church in Serpong on the outskirts of Jakarta.
||<><><>||
In Sikkim, a search operation is  on in the snow clad hills of North Sikkim district to trace out an Army helicopter  which went missing this morning. Quoting  sources, our Gangtok correspondent reports that the chopper with two Leutinent Colonels-cum-Pilots and two Naiks on board snapped its communication links about an hour after taking off from Sevoke Army base near Siliguri in West Bengal.
||<><><>||
In the IPL Twenty20 cricket match now under way at Mohali,  Kings Eleven Punjab were 169 for 2 in 15 overs,  against Rajasthan Royals, a short while ago. So far, the Punjab team have collected four points from three games.   The Rajasthan team till now have earned Five points from their five encounters.
||<><><>||
India‘s Under-15 football team has entered the quarterfinals of the Dallas Cup in the United States.  In their last group match in Texas, the Indian team defeated a formidable Sockers FC U-15 side by a solitary goal. 
||<><><>||
Hockey India has selected 34 probables for the seventh FIH Women’s Champions Challenge I tournament at Dublin, Ireland. The selection was made today after a two-day trial at the Major Dhyan Chand National Stadium in New Delhi.
||<><><>||

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: