>प्रादेशिक समाचारः-21.04.2011

22 अप्रैल

>

मुख्य समाचारः
* हरियाणा सरकार ने मेवात जिले के 503 गांवों में लगभग 206 करोड़ रूपये की राजीव गांधी पेयजल संवर्धन परियोजना लागू की।
* भारत में अपनी किस्म का पहला अत्याधुनिक पाक संस्थान पिंजौर में स्थापित किया जायगा।
* राज्य चुनाव कार्यालय ने गुड़गांव नगर निगम के आम चुनावों और जींद व झज्जर के नगरपालिका उपचुनाव की घोषणा कर दी है।
* इनैलो ने वैट दरें व सर्कल दरें बढ़ाने पर सरकार की आलोचना की है।

हरियाणा सरकार ने मेवात जिले के पानी कमी वाले 503 गांवों में 205 करोड़ 91 लाख रूपये की राजीव गांधी पेयजल संवर्धन परियोजना लागू की है जिसके तहत वर्ष 2019 की संभावित आबादी को ध्यान में रखते हुये प्रतिदिन प्रतिव्यक्ति 55 लीटर पेयजल उपलब्ध कराया जायगा। सरकारी प्रवक्ता ने चंडीगढ़ में बताया कि परियोजना की 75 पतिशत लागत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड उपलब्ध करायेगा तथा शेष 25 फीसदी राज्य सरकार वहन करेगी। नलकूप क्षेत्र के तहत नगीना, फिरोजपुर झिटका, पुन्हाना, ताहडू तथा नूंह खंडों के 245 गांवों को लाया गया है।

प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तावित मेवात कनाल को रिवाड़ी में से घुमाकर निकालने के फैसले का मेवात के किसानों ने कड़ा विरोध किया है और इसके विरोध में किसान नेता सहाबुद्दीन ने कहा है कि इस फैसले से साफ है कि सिंचाई मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव अपने क्षेत्र को लाभ पहुंचा रहे है और मेवात के साथ पक्षपात कर रहे हैं जिसे मेवात के किसान बिल्कुल बर्दाशत नही करेंगे। जिले को लाभ तभी पहुंचेगा जब इसे सीधा मेवात के लिये लाया जाय।

हरियाणा सरकार ने भारत में अपनी किस्म का पहला अत्याधुनिक संस्थान पिजौर में स्थापित करने की योजना बनाई है और सार्वजनिक निजी भागीदारी कार्यक्रम के तहत 16 परियोजनाओं की पहचान की है। एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार पर्यटन मंत्री श्री ओम प्रकाश जैन ने आज ऋषि केश में उत्तरी राज्यों के दूसरे क्षेत्रीय पर्यटन मंत्रियों के सम्मेलन में यह जानकारी दी है। सार्वजनिक निजी भागीदारी में पर्यटन होटल परियोजना विकसित करने हेतु एक व्यापक पट्टा नीति तैयार की गई है जिसके तहत सरकारी जमीन 11 वर्ष की अल्पावधि तथा 33 वर्ष तक की दीर्घाविधि के लिये पट्टे पर दी जा सकती है।

परिवार की इच्छा के खिलाफ प्रेम विवाह करने वाले जाड़ो को प्रोटेक्शन देने वाले केंद्रो के बारे अब रेडियों पर प्रचार किया जायगा। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई च जस्टिस सूर्यंकांत की खंडपीठ ने चंडीगढ़ प्रशासन व हरियाणा पंजाब को कहा है कि इन सेंटरों के प्रचार के लिये रेडियों के एफ एम चैनलों का प्रयोग किया जाय।

हाल की जनगणना से मिले बच्चों के गिरते लिंगानुपात दर के दृष्टिगत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकारों से कहा है कि वो भूंण हत्या को रोकने के लिए लिंग निर्धारण करने वाले परीक्षणों पर पाबंदी को सख्ती से लागू करें। क्ेंद्रीय स्वास्थ्य सचिव चंद्र मौली ने नई दिल्ली में उन राज्यों के साथ बैठक की जहॉ लिंगानुपात में अत्यधिक कमी आई हैं सरकारी सूत्रों के अनुसार पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, चंडीगढ़, गुतरात, दिल्ली, राजस्थान, जम्मू कश्मीर, महाराष्ट्र व झारखंड के स्वास्थ्य सचिवों ने बैठक में भाग लिया।

राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर निगम गुड़गांव के सभी वार्डो के आम चुनाव नगर परिषद जींद के वार्ड नम्बर 30 और नगर पालिका झज्जर के वार्ड नम्बर चार के उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया हैं राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री धर्मवीर ने बताया है कि मतदान 15 मई को शाम चार बजे तक होगा। नामांन आकंत्रित करने की सूचना कल प्रकाशित की जायगी और इन्हें 28 अप्रैल से दो मई तक दाखिल किया जा सकता है। नामांकन वापस लेने की तारीख चार मई है।

इनैलो ने हुड्डा सरकार द्वारा गेहॅू, दालों, सरसों, कपास, तेल व लोहे से बनी वस्तुओं पर वैट की दर 25 फीसदी बढ़ाये जाने की कड़े शब्दों में निंदा करते हुये इस जनविरोधी फैसले को तुरंत वापिस लिये जाने की मांग की है। पार्टी महासचिव व डबवाली से विधायक डाक्टर अजय सिंह चौटाला ने कहा कि विधानसभा में कर मुक्त बजट पेश करने की खोखली घोषणा करने वाली हुड्डा सरकार जनविरोधी चेहरा सामने आ गया है। उन्होंने कहा कि कुछ दिन पूर्व हुड्डा सरकार ने प्रदेश में सर्कल दरों में 50 से 70 प्रतिशत तक वृद्धि और गरीबों पर भी गृहकर लगाने की घोषणा कर दी थी। उनकी पार्टी इन सभी जन विरोधी फैसलों का डटकर विरोध करती है।

भाजपा के प्रदेश महासचिव वीर कुमार यादव ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा हाउस टैक्स के बाद जनता पर संपत्तिकर थोपना गलत है और सरकार जब हर दिन नये टैक्स लगा रही है तो बिना टैक्स वाले बजट का क्या औचित्य हैं। आज रिवाड़ी में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि सरकार ने अपने बजट में कोई नया कर नहीं लगाने की बात कही थी और आरोप लगाया है कि राज्य में कानून व्यवस्था बुरी तरह चरमरा गई है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा कल भिवानी स्थित विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा दो करोड़ 37 लाख रूपये की लागत से नवनर्मित सर्वपल्ली डाक्टर राधा कृष्णन स्कूल का लोकार्पण करेंगे। बोर्ड सचिव शेखर विद्यार्थी के अनुसार यह स्कूल श्रीराम स्कूल नई दिल्ली एवं गुड़गांव के सहयोग से चलाया जायगा। जहॉ अमेरिकी मनोवैज्ञानिक जॉन डैनी के सिद्धातों पर बच्चों को बेहतर शिक्षा दी जायगा। इस स्कूल में नर्सरी से कक्षा चार तक तथा नवीं और 11 वीं कक्षा में प्रवेश दिया जायगा। स्कूल के सारे कमरे षटकोणीय है और पूरी इमारत भूकम्प प्रतिरोधी है।

मुख्य सचिव श्रीमती उर्वशी गुलाटी ने आज नारनौल के ऐतिहासिक स्थल जलमहल का दौरा कर इसके संरक्षण के लिये ओर प्रयास करने तथा बरसात के मौसम में जब पानी अतिरिक्त हो तो इसे पानी से भर कर इसका जलस्तर ऊंचा उठाने के निर्देश दिये ताकि गुमनामी झेल रहा यह पर्यटक स्थल हरियाणा की शान बने। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग दस तक फोर लेन हो जाने के बाद इस स्थल के लोकप्रिय हो जाने की आशा जताते हुये इसके आसपास भी सफाई रखने और स्थानीय लोगों का ग्रुप बनकार इसके संरक्षण की जिम्मेवारी उन्हें सौंपने को कहा।

देश के कृषि विश्वविद्यालययों के वित्त नियंताओं के दो दिवसीय सम्मेलन की मेजबानी हिसार कृषि विश्वविद्यालय करेगा। विश्वविद्यालय के वित्त नियंता नवीन जैन ने बताया है कि 29 अप्रैल से शुरू हो रहे सम्मेलन में करीब 55 वित्त नियंता भाग लेंगे और वित्त प्रबंधक पर गहन चर्चा करेंगे। यह पहली बार है कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने इसके आयोजन की जिम्मेवारी हिसार को दी है। विश्वविद्यालयों का लगभग 10 करोड़ का बजट है। चार वर्ष बाद हो रहे सम्मेलन के लिये ई प्रशासन, बेहतर तालमेल, अल्प व्ययी प्रशासन आदि महत्वपूर्ण मुद्दे विचार हेतु रखे गये है।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: