>883 लोगों को 2 करोड़ 40 लाख 79 हजार रुपए के ऋण उपलब्ध करवाए गए

21 अप्रैल

>

सिरसा, 20 अप्रैल। हरियाणा अनुसूचित जाति वित्तीय एवं विकास निगम द्वारा जिला में चालू वित्त वर्ष के दौरान गत माह तक कुल 883 लोगों को विभिन्न प्रकार के व्यवसाय स्थापित करने हेतु 2 करोड़ 40 लाख 79 हजार रुपए के ऋण उपलब्ध करवाए गए जिनमें निगम द्वारा राज्य सरकार की योजना के तहत 53 लाख 92 हजार रुपए की सब्सिडी उपलब्ध करवाई गई।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि निगम द्वारा कृषि से जुड़े व्यवसाय डेयरी फार्मिंग के लिए 1 करोड़ 39 लाख 80 हजार रुपए की ऋण राशि उपलब्ध करवाई गई जिसके तहत 592 लोगों को दुधारु पशु खरीदने के लिए ऋण उपलब्ध करवाया गया। इसी योजना के तहत दूसरा दुधारु पशु खरीदने पर भी 12 लाख 67 हजार रुपए की राशि उपलब्ध करवाई गई। डेयरी योजना के तहत लाभार्थियों को 31 लाख 95 हजार रुपए की राशि की सब्सिडी भी दी गई।
    डा0 ख्यालिया ने बताया कि भेड़ पालन योजना के तहत कुल 157 लाभार्थियों को 67 लाख 51 हजार रुपए की राशि ऋण के रुप में विभिन्न बंैकों से उपलब्ध करवाई गई। इसमें से 15 लाख 24 हजार रुपए की सब्सिडी भी निगम द्वारा दी गई। इसी तरह से सुअर पालन योजना के तहत 3 लाभार्थियों को 75 हजार रुपए की राशि उपलब्ध करवाई गई। उन्होंने बताया कि झोटा-बुग्गी व्यवसाय के लिए 5 लाभार्थियों को 1 लाख 51 हजार रुपए की राशि का ऋण दिलवाया गया जिसमें से 50 हजार रुपए की सब्सिडी और 15 हजार रुपए की मार्जिन मनी निगम द्वारा लाभार्थियों को उपलब्ध करवाई गई।
    उपायुक्त ने बताया कि औद्योगिक एवं व्यापारिक गतिविधियों के लिए भी निगम द्वारा अनुसूचित जाति के 66 व्यक्तियों को 18 लाख 55 हजार रुपए की राशि ऋण के रुप में विभिन्न बैंकों के माध्यम से दिलवाई गई। इस योजना के तहत निगम द्वारा लाभार्थियों को 6 लाख 98 हजार रुपए की सब्सिडी और 1 लाख 82 हजार रुपए की राशि मार्जिन मनी के रुप में लाभार्थियों को दी गई। इस प्रकार से निगम द्वारा 2 लाख रुपए मार्जिन मनी के रुप में और 53 लाख 92 हजार रुपए की राशि सब्सिडी के रुप में पात्र लाभार्थियों को प्रदान की गई।
    उन्होंने बताया कि हरियाणा अनुसूचित जाति वित्तीय विकास निगम द्वारा 1050 लोगों को विभिन्न योजनाओं के तहत ऋण सहायता उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया था जिसमें से गत माह तक 882 लोगों को विभिन्न प्रकार के व्यवसाय स्थापित करने हेतु 2 करोड़ 40 लाख 79 हजार रुपए के ऋण उपलब्ध करवाए जा चुके है। चालू माह के अंत तक निगम द्वारा लक्ष्य से भी अधिक पात्र व्यक्तियों को ऋण सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी।
    उपायुक्त के अनुसार अनुसूचित जाति के लोगों को आर्थिक रुप से ऊपर उठाने और अपना व्यवसाय स्थापित करने के उद्देश्य से कृषि, औद्योगिक, व्यापारिक क्षेत्रों से जुड़ी गतिविधियों के लिए ऋण सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि डेयरी व्यवसाय में एक पशु खरीदने के लिए 23 हजार 650 रुपए और मुर्गी पालन के लिए 22 हजार रुपए, भेड़ पालन के लिए 47 हजार 700, सुअर पालन के लिए 34 हजार 100 रुपए, झोटा-बुग्गी तथा ऊंंट रेहड़े की एक यूनिट खरीद के लिए 20 हजार रुपए की राशि उपलब्ध करवाई जाती है। इसी प्रकार से लघु उद्योग लगाने के लिए 40 हजार रुपए प्रति व्यक्ति और दुकान आदि खोलने के लिए भी 40 हजार रुपए की राशि प्रति लाभार्थी प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि निगम द्वारा कार, आटो रिक्शा, टैक्सी व अन्य वाणिज्यिक वाहन खरीदने हेतु भी आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने अनुसूचित जाति के लोगों से अपील की कि वे सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाए और निगम में ऋण एवं आर्थिक सहायता प्राप्त करने हेतु आवेदन करे।

पुस्तकालयों के लिए 46 लाख 66 हजार रुपए की पुस्तकें  खरीदी गई
सिरसा
, 20 अप्रैल। जिला में सर्व शिक्षा अभियान के तहत सरकारी स्कूलों के पुस्तकालयों के लिए 46 लाख 66 हजार रुपए कि राशि खर्च करके विभिन्न प्रकार क ी पुस्तकें  खरीदी गई।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत खरीदी गई उन पुस्तकों में साहित्य, संस्कृति का महापुरुषों की जीवनी से सम्बंधित किताबें शामिल है । इन किताबों को पढऩे के लिए स्कूलो में छात्र विशेष रूचि दिखा रहे है। उन्होने बताया की सर्व शिक्षा अभियान के तहत तकनीकी शिक्षा जिला के सरकारी स्कुलों में निशुल्क कम्पयुटर शिक्षा भी उपलब्ध करवाई जा रही है। कम्पयुटर शिक्षा को बढावा देने के लिए भी कम्पयुटर भी उपलब्ध करवाए गए है।
    डा0 ख्यालिया ने बताया कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत सरकारी स्कूलों की मिडल कक्षाओं में पढऩें वाले छात्राओं को निशुल्क पाठ्य पुस्तकों उपलब्ध करवाई जाती है। इस मद के तहत वर्ष 2010-11 में एक करोड़ 72 लाख 12 हजार 366 रुपए की राशि खर्च करके पाठ्य पुस्तको खरीदी गई एक लाख 35 हजार से भी अधिक छात्रों को लाभ  मिला इसके साथ साथ कार्यक्रम के तहत चलाई जा रही बचपन शालाओं में भी पाठ्य सामग्री,प्ले किट तथा स्टेश्ररी इत्यादि उपलब्ध करवाई गई जिस पर 12 लाख 64 हजार की राशि खर्च क ी गई।
    उन्होने बताया की सर्व शिक्षा अभियान के तहत जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में 37 बचपन शालाऐं चलाई जा रही है। प्रत्येक बचपन शाला में 4500 रुपए की कीमत की प्ले किट दी गई है  इसी प्रकार से प्रत्येक बचपन शाला मे 500 रुपए की कीमत की स्टेश्ररी प्रदान की गई जिससे बच्चों को खेल खेल में टिप्स  दिए जा रहे हैं।

राष्ट्रीय पंचायत दिवस के उपलक्ष्य में 22 अप्रैल को जिलास्तरीय समारोह का आयोजन किया जाएगा
    सिरसा
, 20 अप्रैल। उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि जिला में राष्ट्रीय पंचायत दिवस के उपलक्ष्य में आगामी 22 अप्रैल को स्थानीय सीएमके कॉलेज के ऑडिटोरियम में जिलास्तरीय समारोह का आयोजन किया जाएगा, जिसमें पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ-साथ महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत नियुक्त किए गए रोजगार सहायकों व अन्य कर्मचारियों को भी आमंत्रित किया जाएगा।
     उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय पंचायत दिवस  कार्यक्रम का थीम ग्राम सभा लिया गया है। इस कार्यक्रम में ग्राम सभा की गतिविधियों, कार्यक्रमों बारे विस्तार से बताया जाएगा। इसके साथ-साथ महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिलास्तरीय इस कार्यक्रम के पश्चात खंड एवं गांव स्तर पर भी राष्ट्रीय पंचायत दिवस समारोह का आयोजन होगा जिसमें ग्राम सभाओं की कार्यप्रणाली और गतिविधियों बारे जागरुकता पैदा की जाएगी। इसके साथ-साथ पंचायतों के लिए ई-पंचायत व रोड नक्शों के बारे में भी विचार विमर्श किया जाएगा।   
    डा0 ख्यालिया ने बताया कि जिला में राष्ट्रीय पंचायत दिवस के उपलक्ष्य में ग्राम सभा और  महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना की जागरुकता पैदा करने के लिए सभी सरकार व गैर सरकारी/ मान्यता प्राप्त स्कूलों के छठी कक्षा से बाहरवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों में निबंध लेखन प्रतियोगिता भी करवाई जाएगी। इस प्रतियोगिता में छात्रों को ग्राम सभा से जुड़े चार विषय दिए जाएंगे जिनमें वास्तविक ग्रास रुट लोकतंत्र के लिए ग्राम सभा, सामाजिक समावेश, ग्राम सभा और आर्थिक विकास तथा ग्राम सभा और समाज विषय शामिल है। ये प्रतियोगिता हिंदी में करवाई जाएगी। स्कूल स्तर पर होने वाली इस प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने वाले विद्यार्थियों को जिला प्रशासन द्वारा आकस्फोर्ड की एक-एक डिक्शनरी ईनाम स्वरुप दी जाएगी।
    उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा की जाने वाली इन गतिविधियों से एक तो ग्राम सभा और  महात्मा गांधी ग्रामीण राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के बारे में जागरुकता पैदा होगी, दूसरी और स्कूली बच्चों में प्रतियोगिता की भावना भी बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि 24 अप्रैल का दिन पूरे देश में राष्ट्रीय पंचायत दिवस के रुप में मनाया जाएगा जबकि सिरसा जिला में यह कार्यक्रम 22 अप्रेल को मनाया जाएगा। इस दिवस का उद्देश्य आम लोगों में ग्राम सभाओं, पंचायती राज संस्थाओं तथा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण योजना से जुड़ी सभी तरह की गतिविधियों की जानकारी देना है जिससे आम लोगों का मनरेगा के प्रति आकर्षण और विश्वास बढ़ेगा और ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना से जुड़ेंगे।

पुलिस समाचार
सिरसा। जिला की थाना शहर सिरसा पुलिस ने बीती 8 जनवरी की रात को स्थानीय सीएमके गल्र्ज कालेज क्षेत्र ए ब्लाक के मकान न. 129 की चोरी की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने आरोपी की निशानदेही पर चोरीशुदा संपत्ति भी बरामद कर ली है। आरोपी को आज सिरसा अदालत में पेश किया जाएगा।
मामले की विस्तृत जानकारी देते हुए जांच अधिकारी उपनिरीक्षक कृष्ण कुमार ने बताया कि बीती 15 अपै्रल को सी ब्लाक क्षेत्र में एक घर में घुसकर लूट का प्रयास करने के आरोप में आरोपी संदीप पुत्र ताराचंद निवासी इंद्रपुरी मोहल्ला को गिरफ्तार किया गया था। उन्होने बताया कि आरोपी को इस मामले में अदालत में पेश कर 19 अपै्रल तक के लिए पूछताछ हेतू पुलिस रिमांड हासिल किया गया था। जांच अधिकारी ने बताया कि आरोपी ने पूछताछ के दौरान ए ब्लाक क्षेत्र में चोरी की वारदात करने की बात कबूल की थी। उन्होने बताया कि आरोपी को मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में 19 अपै्रल को पुन: पेश कर चोरीशुदा संपत्ति की बरामदगी के लिए एक दिन का पुलिस रिमांड और लिया गया था। उपनिरीक्षक कृष्ण कुमार ने बताया कि एक दिन की रिमांड अवधि के दौरान आरोपी की निशानदेही पर सोने की एक चैन, एक लाकेट व सोने के दो कंगन बरामद कर लिए गए है।
जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने बीती 6 मार्च को सामान्य अस्पताल क्षेत्र में पैथोलॉजी लैब से हुई चोरी की घटना की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने इस संबंध में घटना के एक आरोपी को गिरफ्तार कर उससे पूछताछ के दौरान उसके दूसरे साथी की भी पहचान कर ली है। आरोपी को आज सिरसा अदालत में पेश किया जाएगा। मामले की विस्तृत जानकारी देते हुए सीआईए सिरसा के प्रभारी निरीक्षक किशोरीलाल ने बताया कि इस घटना के संबंध में सोनू पुत्र पटेल सिंह निवासी नरेलखेडा की शिकायत पर अज्ञात लोगों के खिलाफ अभियोग दर्ज हुआ था इस घटना में लैब से 8700 रूपए की नकदी चोरी हुई थी। उन्होने बताया कि घटना की गुत्थी को सुलझाने के लिए स्टाफ की कई टीमों का गठन किया गया था। श्री किशोरी लाल ने बताया कि स्टाफ के सहायक उपनिरीक्षक औमप्रकाश पर आधारित टीम ने महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी की पहचान राजू पुत्र खजांची निवासी भूना जिला फतेहाबाद के रूप में हुई है। पुलिस ने आरोपी की निशानदेही पर दो हजार की नकदी भी बरामद कर ली है। सीआईए प्रभारी ने बताया कि घटना के दूसरे आरोपी की गिरफ्तारी के लिए लगातार दबिश दी जा रही है। उन्होने बताया कि आरोपी से पूछताछ के दौरान चोरी की कई अन्य घटनाओं से भी पर्दा उठने से इंकार नही किया जा सकता है।
जिला की सीआईए डबवाली पुलिस ने मुखबरी के आधार पर गांव अबूबशहर क्षेत्र में छापामारी कर शराब की चलती भ_ी के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने मौके से शराब की चलती भ_ी, 10 बोतल नजायज शराब भी बरामद कर ली है। आरोपी के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत थाना सदर डबवाली में अभियोग दर्ज किया गया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान भागीरथ पुत्र गोबिंद राम निवासी अबूबशहर के रूप में हुई है।
जिला की कालांवाली पुलिस ने सट्टाखाईवाली करने के आरोप में रोशन पुत्र हजूराराम निवासी मंडी कालांवाली को 220 रूपए की सट्टाराशि सहित काबू किया है।
एक अन्य घटना में जिला की बडागुढा पुलिस ने कृष्ण पुत्र भूराराम निवासी वीरूवालागुढा को 30 बोतल शराब के साथ उसी के गांव से काबू कर लिया है।
ओढां पुलिस ने ट्रक में क्षमता से अधिक ओवरलोडिड करने के मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर ट्रक को कब्जे में ले लिया है। आरोपी की पहचान हरदेव सिंह पुत्र गुरजंट सिंह निवासी नरसिंह कालोनी, डूमवाली मंडी, जिला मुक्तसर पंजाब के रूप में हुई है। आरोपी ने अपने ट्रक में क्षमता से अधिक कै्रसर भरा हुआ था तथा डबवाली से सिरसा की ओर आ रहा था।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: