>प्रादेशिक समाचारः-20.04.2011

21 अप्रैल

>

मुख्य समाचारः
* सुप्रीम कोर्ट द्वारा खाप और कट्टा पंचायतों को पूरी तरह से गैर कानूनी बताए जाने के फैसले पर जाट खाप पंचायतों ने ऐतराज जताया है।
* करनाल में पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एक डाक्टर को लिंग निर्धारण की जांच और महेंद्रगढ़ में एक नर्स को गर्भपात करते रंगे हाथों पकड़ा।
* भिवानी जिले की सीमा में स्थित पहाड़ी क्षेत्र में अवैध खनन पर पूरी तरह से रोक लगाये जाने के आदेश दिये गए।
* हरियाणा की मंडियों में अब तक कुल 24 लाख 76 हजार टन गेहू की आवक हुई है।

    सुप्रीम कोर्ट द्वारा ऑनर किंलिंग को बर्बर और शर्मनाक करार देते हुए खाप और कट्टा पंचायतों को पूरी तरह से गैर कानूनी बताए जाने के फैसले पर जाट खाप पंचायतों ने ऐतराज जताया है। जाट आरक्षण सघर्ष समिति प्रदेश अध्यक्ष हवा सिंह सांगवान ने कहा है कि उनकी एकता को तोड़ने के प्रयत्न किए जा रहे है और अदालत का फैसला दुर्भाग्या पूर्ण है। क्योंकि खाप पंचायते सदियों से समाज में साकारात्मक भूमिका निभाती आ रही है। गौरतलब है कि कल अदालत ने कल अपने फैसले में यह भी कहा था कि ज्यादतियों को रोकने में नाकाम रहने वाले सिविल एवं पुलिस अधिकारियों को तुरंत निलबिंत किया जाना चाहिए।

    आज करनाल में सिविल सर्जन डाक्टर वंदना भाटिया की अगुवाई में विभाग की एक टीम ने एक डाक्टर को लिंग निर्धारण जांच करते हुए रंगे हाथों पकड़ा है। आज चंडीगढ़ में एक सरकारी प्रवक्ता ने हमारे संवाददाता को बताया कि उक्त डाक्टर अपने एक सहयोगी के साथ अपनी रिहायश पर रखी पोर्टेबल अल्ट्रासाउड मशीन से 3 माह की गर्भवती एक महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे के लिंग की जांच कर रहा था। जांच कराने आई महिला को भी पकड़ लिया गया है और अल्ट्रासाउड मशीन को सील कर दिया गया है। प्रवक्ता ने बताया कि डाक्टर और उसके सहयोगी के खिलाफ प्रसव पूर्व लिंग जांच यानि पी एन डी टी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। उक्त डाक्टर के खिलाफ पहले भी ऐसे मामले में पकड़ गया था और उनके करनाल अल्ट्रासाउड सैंटर को बीती फरवरी में सील कर दिया गया था। उधर महेंद्रगढ़ शहर में भी एक वर्कशाप में एक कथित स्टाफ नर्स को एक महिला का गर्भपात करते रंगे हाथो गिरफतार किया गया है। नारनौल के सिविल सर्जन ईश्वर आंनद यादव ने बताया है कि नर्स के खिलाफ पी एन डी टी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है और उनके कब्जे से एम टी पी औजार भी बरामद किए गए है। उन्होंने बताया कि पिछले कई दिनों से इस वर्कशाप में ऐसी गतिविधियां होने की सूचना मिल रही थी।

    हरियाणा सरकार आने वाले वर्षों में जिला फतेहाबाद के टोहाना शहर को व्यापार एवं वाणिज्य तथा अन्य सेवाओं के केंद्र के रूप में विकसित करेगी। आज चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की अध्यक्षता में हुई नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग की राज्य स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में टोहाना की वर्ष 2031 की सम्भावित दो लाख 10 हजार जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए विकास योजना को भी मंजूरी प्रदान की गई। योजना के अनुसार जाखल रेलवे लाईन के साथ साथ दो औद्योगिक सैक्टर भी विकसित किए जाएगे।

    हरियाणा के लोकायुक्त सेवा निवृत न्यायाधीश प्रीतम पाल 23 अप्रैल को फतेहाबाद का दौरा करेंगे। अपने दौरे के दौरान वे लोकायुक्त अधिनियम से संबंधित नियमों व इसके अधिकार क्षेत्र के बारे लोगों को विस्तृत जानकारी देने के लिये जिला प्रशासन के अधिकारियों, पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों, गैर सरकारी संगठनों व जन साधारण को संबोधित करेंगे।

    भिवानी के जिलाधीश सी आर राणा ने पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार भिवानी की सीमा में स्थित पहाड़ी क्षेत्र में अवैध खनन पर पूरी तरह से रोक लगाये जाने के आदेश जारी किए है। आदेशानुसार जिले की पहाड़ियों में अभी भी कुछ असामाजिक तत्व ड्रिल मशीन, टैªक्टर ट्राली, कम्प्रैशर, टोका आदि का प्रयोग कर अवैध रूप में पत्थरों की खुदाई कर रहे है जो कि सीधे तौर पर उच्च न्यायलय के आदेशांे की अवहेलना है। उन्होने एस डी एम व डी एस पी को पहाड़ी क्षेत्र में धारा-144 के तहत पहाड़ी क्षेत्रों के पांच किलोमीटर के दायरे में सभी प्रकार की मशीनों का इस्तेमाल किए जाने पर प्रतिबंध लगाये जाने के निर्देश दिये है। यह पाबन्दी 20 अप्रैल से आगामी 19 जून तक रहेगी। इसके अलावा पहाड़ी क्षेत्रों में पॉंच या इससे अधिक व्यक्तियों के एकत्र होने और किसी प्रकार का घातक हथियार लेकर चलने पर भी पाबन्दी लगा दी गई है।

    राज्य में गेहूं की कुल आवक 24 लाख 76 हजार लक्ष्य को पार कर गई हैं। कल प्रदेश की मंडियों में 4 लाख से भी अधिक गेहूं की आवक हुई। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि सरकारी खरीद एजेंसियों ने 24 लाख 75 हजार टन और निजी व्यापारियों ने लगभग एक हजार टन गेहूं की खरीद की है। प्रवक्ता ने यह भी बताया कि कैथल जिले में अब तक सबसे अधिक 3 लाख 42 हजार टन गेहूं की आवक हुई है।

    मुख्य सचिव उर्वशी गुलाटी ने नारनौल में कन्या भ्रूण हत्या जागरूकता रथ यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्रीमती गुलाटी ने कहा कि कन्याओं की जन्म दर के मामले में महेंद्रगढ़ जिला सबसे पीछे है। इसलिए लोगों को कन्याओं के प्रति अपनी सोच को बदलना जरूरी है। इससे पूर्व श्रीमती गुलाटी ने बी डी पी ओ कार्यालय में 25 लाख रूपये की लागत से बनाये गये राजीव गांधी सेवा केंद्र का उद्घाटन किया।

    आज पानीपत के सरकारी अस्पताल में एक गरीब महिला को ईलाज से इंकार किए जाने का मामला सामने आया है। प्राप्त सूचना के अनुसार अस्पताल के डाक्टरों ने 85 फीसदी तक जली महिला को ईलाज की बजाए पी जी आई रोहतक रैफर कर दिया और इस गरीब महिला के पति द्वारा बी पी एल कार्ड प्रस्तुत न किए जाने के कारण उसे एम्बुलैंस की सुविधा देने से भी इंकार कर दिया।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: