>समाचार News (3) 19.04.2011

20 अप्रैल

>

मुख्य समाचार : –
  • अरूणाचल प्रदेश में तवांग में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में 17 लोगों की मौत, नागर विमानन महानिदेशालय ने जांच के आदेश दिए।
  • उच्चतम न्यायालय ने खाप पंचायतों और जातीय परिषदों को अवैध करार देते हुए, इन्हें जड़ से खत्म करने का निर्देश दिया।
  • सी.बी.आई. ने उच्चतम न्यायालय से कहा-भोपाल गैस त्रासदी की गंभीरता को देखते हुए इसके दोषियों को दो साल की सजा बहुत कम।
  • महाराष्ट्र सरकार का रत्नागिरी में जैतापुर परमाणु संयंत्र के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस गोलीबारी की न्यायिक जांच का आदेश।
  • देश के निर्यात में पिछले वित्त वर्ष में 37 प्रतिशत से अधिक की बढ़त।
  • इस साल मानसून सामान्य रहने की उम्मीद। 98 प्रतिशत के आसपास बारिश की संभावना।

अरूणाचल प्रदेश में गुवाहाटी से तवांग जा रहे पवनहंस हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से सत्रह लोगों की मौत हो गई है।
एम0 आई0 172 हेलीकाप्टर गुवाहाटी से तवांग के लिए दिन में सवा बजे उड़ा था। इसमें तेईस लोग सवार थे। हेलीकॉप्टर में आग लग गई। त्वांग पुलिस के मुताबिक दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल छह लोगों को बचाकर त्वांग जिला अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है। जहां उनका इलाज किया जा रहा है। हेलीकॉप्टर में 18 यात्रियों समेत चालक दल के पांच सदस्य शामिल थे। चालक दल के भी तीन सदस्यों की मौत हो गई है। मरने वालों में दो बच्चे भी शामिल हैं। दुर्घटना के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। आकाशवाणी समाचार के लिए ईटानगर से मुरारी गुप्ता।
सेना और भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के बचाव दल ने मलवे में शवों और फंसे हुए यात्रियों को निकालने में मदद की। रक्षा मंत्रालय के तेजपुर में जन संपर्क अधिकारी कर्नल एन. एन. जोशी ने बताया कि घायल यात्रियों को विमान से ले जाने के हंरसंभव प्रयास किए जायेंगे।
इस बीच, अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री दोरजी खांडू ने कहा कि यात्रियों के परिजनों को तवांग आने के लिए निःशुल्क हवाई यात्रा की सुविधा दी जायेगी।
यात्रियों के परिजन गुवाहाटी हवाई अड्डे पर पवन हंस कार्यालय से ताजा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तवांग पुलिस नियंत्रण कक्ष के टेलीफोन नम्बर- 03794-222278 से भी पूछताछ की जा सकती है।

नागर विमानन महानिदेशालय ने अरूणाचल प्रदेश में पवन हंस हेलीकाप्टर दुर्घटना की जांच के आदेश दिए हैं। नई दिल्ली में अधिकारियों ने बताया कि महानिदेशक ई0 के0 भारतभूषण के नेतृत्व में महानिदेशालय के अधिकारियों का एक उच्च स्तरीय दल दुर्घटना स्थल का कल दौरा करने जायेगा।

उच्चतम न्यायालय ने खाप पंचायतों और जाति परिषदों को अवैध बताते हुए कहा है कि इन्हें समूल नष्ट कर देना चाहिए। न्यायाधीश मार्केण्डेय काटजू और ज्ञान सुधा मिश्रा ने कहा कि इज्जत के नाम पर हत्या, शर्मनाक और बर्बर है। उन्होंने राज्य सरकारों से कहा कि अगर सम्बद्ध जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षक ऐसे अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने में विफल रहते हैं तो उन्हें निलम्बित कर दिया जाना चाहिए। न्यायालय ने यह भी कहा कि उत्तर भारत में कंगारू अदालतों और तमिलनाडु में कट्टा पंचायतों का चलन भी बर्बर और गैर कानूनी है।
उच्चतम न्यायालय ने एक मामले में मद्रास उच्च न्यायालय द्वारा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति अत्याचार रोकथाम कानून के तहत दी गई सजा को बरकरार रखते हुए, प्रशासन और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे इस प्रकार की हरकतें रोकने के लिए कडे+ उपाय करें। न्यायालय ने कहा कि इस फैसले की प्रति, सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों, गृह सचिवों और पुलिस महानिदेशकों को भेजी जाए, ताकि इसे लागू करने के लिए सभी जिला मजिस्ट्रेटों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को दिया जा सके।

सीबीआई ने उच्चतम न्यायालय को बताया कि भोपाल गैस त्रासदी की गंभीरता को देखते हुए इसके दोषियों को दो साल की कैद की सजा बहुत कम है। दोषियों के खिलाफ आरोप हल्के करने के उच्चतम न्यायालय के फैसले पर पुनर्विचार का आग्रह करते हुए महाधिवक्ता जी.ई. वाहनवती ने प्रधान न्यायाधीश एस.एच कपाड़िया की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ को बताया कि 13 सितम्बर 1996 का फैसला न्याय की अंतर भावना के विपरीत है। उन्होंने यह भी कहा कि हालांकि आदेश पारित होने के 16 साल बाद जांच एजेंसी का न्यायालय में जाना उसकी गलती है, लेकिन इस आधार पर पीड़ितों को न्याय से वंचित नहीं किया जा सकता।
उधर, दोषी ठहराए गए लोग सीबीआई की क्यूरेटिव याचिका का विरोध कर रहे हैं।

महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि रत्नागिरि में लगाया गया कर्फ्‌यू कल सुबह नौ बजे तक जारी रहेगा।
जैतापुर..परमाणु योजना परियोजना का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों पर हुए पुलिस फायरिंग में एक व्यक्ति की कल मौत हुई और इस घटना के विरोध में शिवसेना ने आज बंद का आह्‌वान किया था। प्रदर्शनकारियों ने सुबह ..बसों पर पथराव किया और बीच रास्ते टायर जलाकर रास्ता रोकने का प्रयास किया। रत्नागिरी शहर के अलावा पास के लांजा, राजापुर और तापोली और खेर में भी बंद का भी प्रतिसाद मिला। रत्नागिरी में सभी दुकानें और बाजार बंद है। रत्नागिरी से प्रमोद कोकंर के साथ सुधाराम सुब्रहमणयम आकाशवाणी समाचार, मुंबई।
राज्य के गृहमंत्री आर आर पाटील ने विधानसभा में घोषणा की कि पुलिस के लाठीचार्ज और गोलीबारी की जांच एक न्यायिक मजिस्टे्रट से कराई जाएगी। विपक्ष ने इसके लिए न्यायिक जांच की मांग की थी और कहा था कि दोषी व्यक्तियों को सजा दी जानी चाहिए। विपक्ष की यह भी मांग थी कि इस घटना में मरने वाले व्यक्ति के परिवार को 25 लाख रूपये का मुआवजा दिया जाना चाहिए।

पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश ने कहा है कि सरकार सभी मुद्दों के समाधान के बाद ही जैतापुर परमाणु बिजली संयंत्र का काम आगे बढ़ाएगी। इस परियोजना को दी गई पर्यावरण मंजूरी रद्द करने की मांग खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि लोगों की सभी जायज चिंताओं का समाधान किया जाएगा। श्री रमेश ने यह भी कहा कि शिवसेना को इस मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं करना चाहिए।
श्री रमेश ने कहा कि उनके मंत्रालय का अधिकार क्षेत्र परियोजना के पर्यावरण सम्बन्धी मुद्दो तक ही सीमित है और कानून तथा व्यवस्था बनाए रखना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है।

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो द्वारा नई दिल्ली में जारी एक बयान में जैतापुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र का विरोध कर रहे लोगों पर पुलिस गोलीबारी की आलोचना की गई है। बयान में कहा गया है कि इस परियोजना में फ्रांस की कम्पनी अरेवा से आयातित परमाणु संयंत्र और यूरोप की तकनीक पर आधारित रिएक्टर लगाए जाएंगे, जिनकी विश्वसनीयता सवालों के घेरे में है।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने प्रवर्तन निदेशालय को इस बात की अनुमति दे दी है कि वह पुणे के विवादास्पद व्यापारी हसन अली खान के साथ कथित संबंधों के बारे में पुद्दुचेरी के उपराज्यपाल एम इकबाल सिंह से पूछताछ कर सकता है। निदेशालय के अनुरोध पर गृह मंत्रालय ने प्रधानमंत्री कार्यालय से ं अनुमति मांगी थी, ताकि 1997 में हसन अली खान को पासपोर्ट जारी करने की सिफारिश करने के बारे में तत्कालीन राज्यसभा सांसद श्री इकबाल सिंह का बयान दर्ज किया जा सके।
सरकारी सूत्रों ने बताया कि श्री इकबाल सिंह से इसी सप्ताह पूछताछ होने की संभावना है। श्री इकबाल सिंह दिल्ली से पुद्दुचेरी के लिए रवाना हो गए हैं और उनका बयान वहां राजनिवास में दर्ज किया जाएगा।

उधर, बिहार में एक स्थानीय अदालत ने आज पटना पुलिस को हसन अली खान को 30 अपै्रल तक अदालत में पेश करने के निर्देश दिए। मुख्य न्यायिक मजिस्टे्रट एस पी सिंह ने पटना पुलिस को हसन अली के लिए वारंट जारी करने की अनुमति दे दी है।
पटना पुलिस ने 24 मार्च को हसन अली को फर्जी पते पर पासपोर्ट जारी करने से संबंधित दस्तावेज, पटना के क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय से जब्त किए थे।

देश का निर्यात पिछले वित्तवर्ष में 37 प्रतिशत से अधिक बढ़कर लगभग दो सौ 46 अरब डॉलर हो गया। वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनन्द शर्मा ने नई दिल्ली में बताया कि भारत द्वारा इस अवधि में हासिल लक्ष्य काफी कारगार रहे हैं।

2011 के लिए मॉनसून के बारे में दीर्घकालीन अनुमानों को जारी करते हुए विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री पवन कुमार बंसल ने बताया कि मॉनसून की वर्षा लगभग 98 प्रतिशत होने की उम्मीद है। इसमें अधिक से अधिक पांच प्रतिशत तक बदलाव हो सकता है।
2011 में जो दक्षिण पश्चिम मानसून जो सीजन है जून से लेकर सितम्बर तक उस वक्त देश में पूरे तौर पर जो बारिश होगी वो बिल्कुल सामान्य है। यानी कि 96 से 104 प्रतिशत के बीच में होने की संभावना है।
मौसम विभाग के महानिदेशक अजित त्यागी ने बताया कि अपै्रल के महीने में तापमान कुछ कम रहने से मॉनसून के समय पर शुरू होने पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि मॉनसून शुरू होने की तारीख के बारे में घोषणा मई के मध्य में की जाएगी।

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद ने कहा है कि बेहतर कृषि उपज की बदौलत चालू वित्तवर्ष में मंहगाई की दर घटकर छह प्रतिशत के आसपास आ सकती है। परिषद के अध्यक्ष सी रंगराजन ने नई दिल्ली में यह जानकारी देते हुए कहा कि अप्रैल में मुद्रास्फीति की दर घटेगी, जिससे कुल मिलाकर मुद्रास्फीति की औसत दर में कमी आने में मदद मिलेगी।

पंजाब और हरियाणा में फसल कटाई में देर होने से इस वर्ष अब तक सरकारी गेहूं की खरीद 64 प्रतिशत घटकर 86 लाख 81 हजार टन हो पायी है। पिछले साल एक करोड़ तीस लाख टन गेहूं की खरीद की गयी थी। भारतीय खाद्य निगम एफ सी आई के ताज+ा आंकड़ों के अनुसार पिछले साल बफर स्टॉक में सबसे ज्यादा योगदान देने वाले राज्य पंजाब में अभी तक केवल 9 लाख 14 हजार टन गेहूं की खरीद हुई जबकि पिछले साल 61 लाख 61 हजार टन गेहूं की खरीद हुई थी।

धोखाधड़ी रोकने के लिये शेयर बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड – सेबी जल्दी ही फोरेंसिक एकाउंटिंग प्रकोष्ठ गठित करेगा। यह प्रकोष्ठ सूचीबद्ध कंपनियों के खातों और नियामक को भेजने वाली सूचना में गड़बड़ी का पता लगाएगा। इस तरह का प्रकोष्ठ सेबी के पास होने से सत्यम जैसे कारपोरेट फर्जीवाड़े को रोकने में मदद मिलेगी।

मुंबई शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच हुए कारोबार के अंत में सेंसेक्स आज 31 अंक बढ़कर 19 हजार 122 पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निटी 12 अंक बढ़कर 5 हजार 741 पर पहुंच गया। एशियाई शेयर बाजारों में बिकवाली तेज रही। एक डालर की तुलना में रूपया तीन पैसे कमजोर होकर 44 रूपये 49 पैसे पर आ गया। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की चमक तेज रही। चांदी 150 रूपये बढ़कर 64 हजार 450 रूपये प्रति किलाग्राम की नई ऊंचाई पर पहुंच गई। जबकि सोना 165 रूपये बढकर 21 हजार 945 रूपये प्रति दसग्राम के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।

पूर्व विश्व जूनियर चैम्पियन भारत के ग्रैंडमास्टर अभिजीत गुप्ता ने भारत के ही ग्रैंड मास्टर परिमार्जन नेगी को हराकर दुबई अंतरराष्ट्रीय ओपन शतरंज टूर्नामेंट जीत लिया है। अभिजीत यह खिताब जीतने वाले पहले भारतीय हैं। नेगी को हंगरी के साबा बालोग, कज+ाकिस्तान के मुर्तास कझगालेयेव और नार्वे के जोन लुडविग हमर के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान से ही संतोष करना पड़ा।

आई.पी.एल. ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट टूर्नामेंट में आज के दूसरे मैच में बंगलुरू में इस समय रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर और राजस्थान रॉयल्स आमने-सामने हैं। फिलहाल वर्षा के कारण मैच शुरू नहीं हो सका है।
आज के पहले मैच में दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में डेक्कनचार्जर्स ने मेज+बान डेहली डेयरडेविल्स को सोलह रन से पराजित किया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए डेक्कनचार्जर्स ने निर्धारित बीस ओवर में चार विकेट पर एक सौ अड़सठ रन बनाए। जवाब में डेहली डेयर डेविल्स बीस ओवर में सात विकेट खोकर एक सौ बावन रन ही बना सका।

नेपाल के राष्ट्रपति डॉक्टर राम बरन यादव ने काठमांडू में तीन बड़े राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक कर संविधान की रूपरेखा तैयार करने के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया। लगभग एक घंटे तक चली इस बैठक में दूसरे मुद्दों के साथ वर्तमान सरकार की मंत्रिपरिषद के विस्तार पर भी चर्चा हुई। नेपाली कांग्रेस अध्यक्ष सुशील कोइराला ने कहा कि 28 मई की समय सीमा आने वाली है। उन्होंने विभिन्न दलों से आग्रह किया है कि वह विवाद को खत्म करके समय पर संविधान की रूपरेखा तैयार करें।
THE HEADLINES:
  • Seventeen persons killed in a helicopter crash in Tawang town of Arunachal Pradesh; Director General Civil Aviation orders probe.
  • Supreme Court rules Khap Panchayats or Caste councils illegal, directs states to stamp them out ruthlessly.
  • CBI tells Apex Court that the two year jail term to Bhopal gas tragedy convicts is grossly disproportionate to the gravity of crime.
  • Maharashtra government orders judicial inquiry into police firing on Jaitapur nuclear power plant protestors at Ratnagiri.
  • India‘s exports register highest ever growth of 37.1 per cent last fiscal.
  • Country to experience normal monsoon this year; 98 per cent rainfall predicted.
||<><><>||
Seventeen people were killed and six seriously injured in a helicopter crash in Twang town of Arunachal Pradesh today. The MI-172 Pawan Hans helicopter with 23 people on board caught fire and crashed into a gorge while landing at Tawang.
The relatives of the passengers can have the latest information from Pawan Hans office at Guwahati airport. The latest position can also be ascertained at Tawang Police Control Room telephone number: 03794-222278.
||<><><>||
The Directorate General of Civil Aviation, DGCA, has ordered an inquiry into the crash of a Pawan Hans helicopter in Arunachal Pradesh. Officials in New Delhi said a high-level team of DGCA officers led by Director General E K Bharat Bhushan will visit the accident site tomorrow.
||<><><>||
The Supreme Court termed the ‘khap’ panchayats or Caste Councils as illegal saying these should be stamped out ruthlessly. A bench of justices Markandeya Katju and Gyan Sudha Mishra said, honour killing are barbaric and shameful and asked states to suspend district magistrates and SPs concerned if they failed to act against the offenders. The Court said, the new trends of kangaroo courts in northern India and katta panchayats in Tamil Nadu are barbaric and illegal, the perpetrators of which required the harshest punishment. Upholding the sentence given by the Madras High Court in the SC/ST atrocities provision act, the apex court asked the administrative and police officials to take strong measures to prevent such atrocious acts.
||<><><>||
The Supreme Court ruled that calling a Dalit by his caste with a view of insulting him or her is an offence under Scheduled Castes and Scheduled Tribes, Prevention of Atrocities Act. Upholding the conviction of two persons in Tamil Nadu, a bench of justices Markandeya Katju and Gyan Sudha Misra also deplored the two tumbler practice prevalant in the state and asked the government to rid the menace, failing which it said the police and administrative officers concerned shall be liable for prosecution under the Act.
||<><><>||
CBI today told the Supreme Court that two-year jail term to the convicts in Bhopal gas tragedy case is grossly disproportionate to the gravity of the crime committed which left more than 15,000 people dead. While seeking a review of Apex Court‘s judgement of diluting charges against the convicts, Attorney General G E Vahanvati told a five-judge constitution bench headed by the Chief Justice S H Kapadia that the judgement of September 13, 1996, is oppressive to judicial conscience. He further said although there was a mistake on the part of investigating agency in approaching the court 16 years after the order was passed but the court cannot deny justice on this ground. The agency, which has sought restoration of charges of culpable homicide not amounting to murder which attracts maximum 10 years jail term, said it was not an ordinary case in which delay in filing the curative petition will come in the way of providing justice to the victims of the disaster.
||<><><>||
PMO today gave approval to the Enforcement Directorate to question Puducherry Lieutenant Governor Iqbal Singh for his alleged links with suspected money launderer Hasan Ali Khan. The Home Ministry had sought PMO’s clearance to the ED’s request to record a statement of Singh in connection with his recommendation for issue of passport to Khan when he was a Rajya Sabha MP in 1997. Official sources asid Iqbal Singh is likely to be quizzed later this week. Sources said that Lt. Governor who was in the capital, has left for Puducherry and his statement will be recorded at the Raj Niwas there.
||<><><>||
Meanwhile In Bihar, a local court today asked the police to produce Pune-based stud farm owner Hasan Ali Khan, arrested in a multi-crore money laundering scam, before it by the 30th of this month. Chief Judicial Magistrate S P Singh allowed Patna police to issue warrant for Hasan Ali Khan, lodged in Arthur Road jail in Mumbai. Patna police had on March 24 seized documents from the Regional Passport Office in Patna relating to issuance of passport on a fake address to Hasan Ali Khan. City Superintendent of Police Shivdip Lande said, they had visited the passport office and seized all the documents, including 97 files relating to the passport issued to Khan. Patna police had made it clear that it would continue to probe how Khan, accused of stashing away billions of dollars abroad, got a passport from Patna on a fake address.
||<><><>||
The Supreme Court today dismissed the anticipatory bail plea of former cricketer Jacob Martin, facing arrest for alleged involvement in an emigration racket. The bench turned down the former cricketer’s plea for 24 hours’ time to surrender. Martin, an Indian Railways batsman who had played 10 one-day internationals for India, is facing a Delhi Police probe for his alleged involvement in an emigration racket.
||<><><>||
In Maharashtra The situation is tense but under control in Ratnagiri district of Maharashtra, where a bandh was called by Shiv Sena today to condemn police firing on the people, who were protesting against the proposed Jaitapur Nuclear power Plant yesterday. The curfew imposed in the Ratnagiri city will continue till 9 am tomorrow. The protest against the proposed Jaitapur Nuclear power Plant turned violent yesterday after the agitators set ablaze a police station in Nate Village, following which police opened fire on them and a person died in the firing. Home Minister R R Patil announced in the assembly that a judicial magistrate would conduct an inquiry into the lathi-charge and firing by police.We have more from our correspondent
Tension continued to prevail in Ratnagiri district of Maharashtra, where a bandh was called today by Shiv Sena to condemn police firing on the people, who were protesting against the proposed Jaitapur Nuclear power Plant yesterday. The protesters resorted to stone pelting, burning tyres and blocking road traffic. Shops and markets in Ratnagiri were closed. The city witnessed a total shutdown in response to the bandh. Our Ratnagiri PTC reported that the situation is now tense but under control in the district. However, he stated that the curfew imposed in the Ratnagiri city will continue till 9 am tomorrow. SUDHA RAMASUBRAMANIAN, AIR NEWS, MUMBAI
||<><><>||
Condemning the police firing on people protesting the construction of the Jaitapur nuclear power plant, the CPI(M) today demanded an immediate halt to the project. The party also sought adequate compensation to the next of kin of a man who was killed in the firing and to those injured.
||<><><>||
Environment Minister Jairam Ramesh today said that government will move forward on the Jaitapur Nuclear Power Project only after solving all the issues. Rejecting the demand for withdrawal of environmental clearance given to the project, he added that all the genuine issues of public concern will be addressed. Mr. Ramesh also said that Shiv Sena should refrain from politicising the Jaitapur Nuclear Power Plant issue. Launching a scathing attack on the regional party, he added that consistency has not been a virtue of Shiv Sena and it has been changing its stand frequently. Mr. Ramesh also said that his ministry’s mandate is limited to the environmental aspects of the project only and maintainance of law and order is the responsibility of the state government.
||<><><>||
The Union Road Transport and Highways Minister Dr. C P Joshi today said that his Ministry will set up an independent regulator in order to improve public transport in the country. Talking to reporters in New Delhi, he said that the prime task of the regulator will be to separate the decisions on passenger fares from politics and make state transport corporations self-sustainable. He added that initially the central regulator will frame the fare structure for the entire country but States may be asked to set up their respective independent regulators at a later stage.
||<><><>||
Indian exports registered the highest ever growth of 37.5 per cent in the last fiscal. Union Commerce and Industry Minister Anand Sharma said in New Delhi the exports stood at around 246 billion US Dollars in the fiscal.
The Minister said this demonstrates a robust demand for Indian merchandises not just in western countries but also in new markets like Latin America. He said, imports on the other hand grew at a lesser pace of 21.5 per cent despite incrasing pressure on crude oil prices.
||<><><>||
The Prime Minister’s economic advisory panel has said that the rate of price rise might slow down to around 6 per cent in the current fiscal on the back of good farm output. The Chairman of the panel C Rangarajan said in New Delhi that the inflation will come down in April and that should help in reduction of the overall headline inflation.
||<><><>||
Security Exchange Board of India (SEBI) will soon set up a forensic accounting cell to identify any bungling in the books and regulatory filings of listed firms and market entities. The market watchdog would also churn out new investigative methods with an aim to catch fraudsters.
||<><><>||
The Country’s largest bank SBI today announced a hike in its base rate by 25 basis points, making home and auto loans dearer. The Bank also increased its benchmark lending rate by the same margin which would mean the existing borrowers also have to pay more for their loans. The rate hike would be effective from April 25th of this month.
||<><><>||
The country will experience normal monsoon season this year. Releasing the long range Forecast for 2011, Science and Technology Minister Pawan Kumar Bansal said the rainfall is likely to be around 98 percent with a model error of plus minus 5 percent.
According to the latest forecast, there is very low probability of deficient or excess seasonal rainfall this year. Director General of Indian Metrological Department Ajit Tyagi said that the relatively low temperatures in the month of April will have no impact on the onset of the monsoon season. Our Correspondent reports that owing to good monsoon season last year the country is expecting a record food grain production this year.
||<><><>||
Former World junior champion and Grandmaster Abhijeet Gupta defeated BPCL team mate Parimarjan to win the Dubai open Chess turnament Abhijeet finished the Tournament on 7.5 points of a possiblenine.
||<><><>||
The Deccan Chargers defeated host Delhi Dare Devils by 16 runs in the Indian Premier League match at New Delhi today. Batting first, Deccan Chargers scored 168 for 4. The other match between the Royal Challengers, Bangalore and Rajasthan Royals has been delayed because of rain.
||<><><>||

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: