>प्रादेशिक समाचार 19.04.2011

20 अप्रैल

>

मुख्य समाचारः
’ राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित युवाओं को राज्य परिवहन की बसों में निशुल्क यात्रा सुविधा देने में हरियाणा देश का पहला राज्य बना।
’ हरियाणा सरकार ने विभागों द्वारा खजाने में दिये जाने वाले बिलों के लिए अलग अलग रंग निर्धारित किये।
’ हरियाणा में कल तक तीन लाख दस हजार टन गेहूं की आवक हुई जबकि अब तक कुल 20 लाख 70 हजार टन गेहूं की आवक हुई है।
’ हरियाणा के पैंशनरों व पारिवारिक पैंशनरों को इस वर्ष पहली जनवरी से 51 प्रतिशत की दर से राहत दी जायेगी।

    हरियाणा देश में पहला राज्य है जहॉ पर राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित युवाओं को राज्य परिवहन की साधारण बसों में आजीवन निशुल्क यात्रा सुविधा प्रदान की गई है। सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव डाक्टर अशोक तंवर ने सिरसा में क्षेत्र के खिलाड़ियों को खेल किट वितरित करने के उपरांत यह जानकारी दी। इस अवसर पर सांसद ने 200 से अधिक युवा क्लबों को 20 लाख रूपए से अधिक की लागत की खेल उपकरण प्रदान किए। उन्होंने बताया कि प्रदेश में खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए सिरसा संसदीय क्षेत्र में 20 नए स्टेडियमों का निर्माण किया गया जबकि प्रदेश के 171 गांवों में भी स्टेडियम बनाए जा रहे है, जिसके तहत प्रत्येक स्टेडियम पर 50 लाख रूपए की राशि खर्च की जाएगी।

    राज्य सरकार ने विभागों द्वारा खजाने में दिए जाने वाले बिलों के अलग अलग अलग रंग निर्धारित किए हैं ताकि खजाना अधिकारियों को बिलों की पहचान करने में परेशानी न हो। अब तक बिलों के लिए, केवल सफेद रंग का कागज ही इस्तेमाल किया जा रहा था। वित्त विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि अब संक्षिप्त आकस्मिक व्यय बिल हरे रंग के विस्तृत आकस्मिक व्यय बिल हल्के नीले रंग के और नई पेशन योजना की अनुसूची गुलाबी रंग के कागज पर मुद्रित किए जाएगे।

    पांच लाख रूपये तक की सालाना आय वाले करदाताओं को अब आयकर रिटर्न भरने की जरूरंत नहीं हैं सरकार के इस नये कदम से करीब 70 से 80 लाख लोगों को राहत मिलेगी। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष सुधीर चंद्रा ने नई दिल्ली में संवाददातों को बताया कि सरकार जून की शुरूआत में इस नये प्रावधान की अधिसूचना जारी करेगी। उन्होंने यह भी बताया कि पांच लाख रूपये तक की आय वाले वेतन भोगी यदि आयकर कटौती की वापसी चाहते है तो उन्हें रिटर्न भरनी पड़ेगी।
    कल नई दिल्ली में राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के सहकारिता मंत्रियों के होने वाले सम्मेलन में सहकारी समितियों को स्वायत्ता देने और उनके लोकतांत्रिक कामकाज के विषय पर विचार विमर्श किया जाएगा। इस सम्मेलन का उदघाटन, केन्द्रीय कृषि एवं खाद्य आपूर्ति मंत्री शरद पवार करेंगे। सम्मेलन में अन्य मुद्दो को अलावा सहाकरी समितियों के माध्यम से कृषि ऋण के आवंटन पर भी चर्चा होगी। सहकारी समितियों ने वित्तीय वर्ष 2009-10 में कृषि और सहायक व्यवसायों के लिए 83 हजार 143 करोड़ रूपए के ऋण दिए थे।

    राज्य की विभिन्न मंडियों में अब तक कुल 20 लाख 73 हजार टन से अधिक की आवक हुई है। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के एक प्रवक्ता ने आज चंडीगढ़ में बताया कि कुल आवक में से सरकारी खरीद एजेन्सियों द्वारा 20 लाख 72 हजार टन से अधिक और शेष 1031 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद, निजी व्यापारियों द्वारा की गई। प्रवक्ता ने बताया कि जिला कैथल तीन लाख 7 हजार टन गेहूं की आवक के साथ प्रदेश में सबसे आगे है। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार ने 1120 रूपये के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों को प्रति किवंटल 50 रूपये बोनस देने की भी घोषणा की गई है।

    राज्य सरकार ने इस वर्ष पहली जनवरी से अपने पेशनरों और पारिवारिक पेशनरों के लिए महॅंगाई भत्ते की दर 45 प्रतिशत से 51 प्रतिशत कर दी है। वित्त विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि सरकार के इस निर्णय से पेशनरों एवं पारिवारिक पेशनरों को अब केन्द्र सरकार की तरह महॅगाई राहत दी जाएगी।

    हरियाणा में हाल ही में हुई ओलावृष्टि और बारिश से गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है। काटी गई गेहूं भीगने से इसकी छटाई में दिक्कत आ रही है तो खड़ी फसल में नमी की मात्रा बढ़ गई है। हालांकि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने खराब हुई फसल की गिरदावरी के आदेश दे दिए है किसान कटाई में हो रहे विलम्ब को लेकर चिंतित है। कृषि वैज्ञानिकों और कृषि विभाग के उप निदेशक सुरेद्र यादव ने मौसम ठीक होने पर कटाई करने की सलाह दी है। कृषि वैज्ञानिकों का कहना हैं कि मौसम में आए बदलाव से उत्पादन पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। खरीफ की फसलों की बिजाई में विलम्ब हो सकता है और इस वक्त अचानक तापमान में आई कमी तरबूज और खरबूजे की फसल के लिए भी हानिकारक है।

    वयोवृद्ध स्वतंत्रता सेनानी सरदार जसंवत सिंह का आज गांव खारवन में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। पुलिस जवानों की टुकड़ी ने मातमी धुन बजाकर हवा में फायर कर स्वर्गीय जसवंत सिंह को श्रद्धाजंलि अर्पित की । प्रशासन की ओर से एस डी एम जगाधरी देवेंद्र कौशिक ने पुष्प चक्र अर्पित का दिवंगत आत्मा को श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: