>समाचार News (2) 18.04.2011

18 अप्रैल

>

मुख्य समाचार :
*    पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण में पहले छह घंटों में ५५ प्रतिशत से अधिक वोट पड़े, कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्वक मतदान जारी।
*    उच्चतम न्यायालय काबच्चों के सर्कस में काम करने पर प्रतिबंध। सरकार को ऐसे बच्चों के पुनर्वास की व्यवस्था करने का निर्देश।
*    सरकार ने, अपहृत भारतीय नाविकों के बदले सोमालिया के समुद्री डाकुओं को छोड़ने की पेशकश नामंजूर की। प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री वायलार रवि ने कहा उनका मंत्रालय, अपहृत नाविकों को जल्द से जल्द छुड़ाने के लिए विदेश तथा गृह मंत्रालय के साथ काम करेगा।
*    योजना आयोग का अगली पंचवर्षीय योजना में आर्थिक विकास की दर बढ़ाकर दस प्रतिशत लाने का लक्ष्य।
*    सरकार देश के १३ प्रमुख बंदरगाहों में दस खरब रुपये से अधिक निवेश कर अगले दस साल में उनकी क्षमता बढ़ाएगी।
*    लीबिया में कर्नल गद्दाफी की सेनाओं ने मिसराता में १७ लोगों की हत्या की।
*     सेंसेक्स में गिरावट का रूख। दोपहर के कारोबार तक दो सौ अंक गिरा।

 पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में छह घंटों में लगभग ५५ प्रतिशत वोट डाले जा चुके हैं। उत्तरी बंगाल के छह जिलों – कूचविहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, मालदा और उत्तरी तथा दक्षिणी दिनाजपुर की ५४ सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हो रहा है और कहीं से किसी अप्रिय घटना का समाचार नहीं है।
उत्तर बंगाल में छह जिलों के ९७ लाख ४४ हजार से अधिक मतदाता तीन सौ चौसठ उम्मीदवारों में से अपने ५४ प्रतिनिधियों को चुनने के लिए आज प्रथम चरण का मतदान में अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे है। कुछ मतदान केन्द्र पर कई विकलांग एवम्‌ ८५ वर्ष से अधिक वृद्ध व्यक्ति को किसी की सहायता के बिना मतदान करते दिखे। अधिकतर मतदान केन्द्रों पर पहली बार अपने मतदान करने वाले युवा मतदाताओं में काफी उत्साह देखा जा रहा था। दार्जिलिंग सदर मोहतमा के १२ हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित दो मतदान केन्द्र श्रीखोला और टाडा गांव से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार यहां पर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान चल रहा है। आकाशवाणी समाचार के लिए, एस.वी.सुनवार, दार्जिलिंग।
 सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी सुनील गुप्ता ने बताया कि तकनीकी गड़बड़ियों की वजह से ५७ ई वी एम मशीनों को बदला गया है। मालदा जिले के पांच मतदान केन्द्रों और दक्षिण दिनाजपुर जिले के एक केन्द्र पर स्थानीय मुद्दों को लेकर मतदान के बहिष्कार की खबरें मिली है।
 राज्य सरकार के दस मंत्रियों सहित तीन सौ ६४ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। १२ हजार १३१ मतदान केन्द्रों में से लगभग १८ सौ को संवेदनशील बताया गया है।
 अवांछित व्यक्तियों का प्रवेश रोकने के लिए उत्तरी बंगाल की अंतर्राज्यीय तथा अंतर्राष्ट्रीय सीमाएं सील कर दी गई हैं। २८ सामान्य प्रेक्षक, नौ चुनाव खर्च प्रेक्षक और तीन पुलिस प्रेक्षक लगातार मतदान पर नजर रख रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि चुनाव में मुख्य मुकाबला मार्क्सवादी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस के बीच है।
इस बार वामपंथियों ने सभी ५४ सीटों में अपने उम्मीदवार खड़े किये है, जबकि  तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस ने २७-२७ सीटों में  अपने उम्मीदवार दिये है। भारतीय जनता पार्टी ने चार सीटों पर गोरखा जन मुक्ति मोर्चा का समर्थन दिया है। हालांकि मुख्य प्रतिद्वंदिता मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में वामपंथियों के साथ तृणमूल कांग्रेस युग का है अलग राज्य दार्जलिंग की मांग और चाय बागानों के मामले और अनुसूचित जनजातियों के मामले मुख्य है इस चुनावी लड़ाई में।  इस बार ग्यारह मंत्रियों के भाग्य निर्धारण होने है। अरिजीत चक्रवर्ती के साथ मैं सुदीप बैनर्जी, आकाशवाणी समाचार, कोलकाता।
 उच्चतम न्यायालय ने बच्चों के सर्कस में काम करने पर प्रतिबंध लगा दिया है और सरकार को निर्देश दिया है कि इस क्षेत्र में लगे बच्चों को मुक्त कराए और उनके पुनर्वास की व्यवस्था करे। न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी की पीठ ने कहा कि बच्चों के मौलिक अधिकारों की रक्षा के लिए यह जरूरी है कि सरकार उन्हें सर्कस में काम करने से रोकने की अधिसूचना जारी करे। न्यायालय ने यह भी निर्देश दिया कि सरकार ऐसे बच्चों को छुड़ाने के लिए सर्कसों पर छापे डाले और उनके लिए समुचित पुनर्वास कार्यक्रम बनाए।
  गैर सरकारी संगठन बचपन बचाओ आंदोलन ने सरकार को सर्कसों में काम करने वाले १४ वर्ष से कम उम्र के बच्चों को छुडाने और उनका पुनर्वास कराने संबंधी निर्देश देने के लिए उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की थी।
 न्यायालय ने अपने इस निर्देश पर अमल के संबंध में सरकार से दस हफ्‌ते के भीतर विस्तृत शपथपत्र दाखिल करने को भी कहा है। मामले की अगली सुनवाई १९ जुलाई को होगी।
 सीबीआई की विशेष अदालत ने सीबीआई से पूछा है कि टू-जी स्पैक्ट्रम मामले में उसकी एफआईआर के साथ इस मामले में जनता पार्टी अध्यक्ष सुब्रमण्यम स्वामी की प्राइवेट शिकायत को भी जोड़ा जा सकता है। श्री स्वामी ने कहा है कि उनकी शिकायत पर सुनवाई को सीबीआई की एफआईआर के साथ जोड़े जाने पर उन्हें कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन उन्हें टूजी मामले में सरकारी वकील बनाया जाना चाहिए। विशेष सीबीआई न्यायाधीश ओ पी सैनी ने एजेंसी से चार मई तक जवाब देने को कहा है। अदालत द्वारा पूछे जाने पर सीबीआई के वकील ए के सिंह ने कहा है कि इस बारे में जवाब देने के लिए उन्हें कम से कम दो सप्ताह का समय चाहिए। जनता पार्टी अध्यक्ष ने अदालत को बताया कि वे सीबीआई और विशेष सरकारी वकील यू यू ललित की सहायता करने को तैयार हैं जिन्हें उच्चतम न्यायालय ने इस मामले का वकील नियुक्त किया है। इससे पहले, श्री स्वामी ने २८ मार्च को अदालत को बताया था कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम करुणानिधि को भी इस मामले में अभियुक्त बनाया जाना चाहिए।
 सोमालिया के समुद्री डाकुओं की यह पेशकश कि अपहृत भारतीय नागरिकों के बदले उनके साथियों को छोड़ दिया जाए, भारत सरकार ने नामंजूर कर दी है। प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री वायलार रवि ने नई दिल्ली में पत्रकारों को बताया कि सरकार नाविकों को छुड़ाने के लिए डाकुओं के साथ कोई सौदेबाजी नहीं करेगी। नाविकों की सुरक्षा के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार समुद्री डाकुओं पर अंकुश लगाने के लिए कड़ी कार्रवाई से भी नहीं हिचकेगी। उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय, अपहृत नाविकों को जल्द से जल्द छुड़ाने के लिए विदेश तथा गृह मंत्रालय के साथ तालमेल रखते हुए काम करेगा।
 नागरिक उड्डयन मंत्री वायलार रवि ने कहा है कि सरकार देश में फर्जी पायलट स्कूलों को बंद करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि इन फर्जी स्कूलों को चलाने में लिप्त नागरिक उड्डयन महानिदेशालय डी जी सी ए के कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। यात्रियों की सुविधाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए उन्होंने कहा कि सरकार गलत तरीके से हासिल प्रमाणपत्र के आधार पर पायलेट बने किसी व्यक्ति को नहीं बख्शेगी। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार लाइसेंस लेने की प्रक्रिया सरल बनाने का प्रयास कर रही है।
 योजना आयोग का लक्ष्य अगले वर्ष से शुरु होने वाली पंचवर्षीय योजना में आर्थिक विकास की दर बढ़ाकर दस प्रतिशत लाने का है। यह मौजूदा योजना के मुकाबले करीब दो प्रतिशत ज्यादा होगा। चालू योजना में आठ दशमलव एक प्रतिशत के आसपास आर्थिक विकास दर रहने की उम्मीद है। अगली योजना का दृष्टिकोण दस्तावेज तैयार करने संबंधी पहली बैठक के बाद योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने पत्रकारों को बताया कि विकास समग्र होने के साथ-साथ टिकाऊ भी होना चाहिए।  इसमें कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के साथ उनपर निगाह रखना भी शामिल है। श्री अहलूवालिया ने कहा कि खर्च किया जा रहा धन लाभार्थियों तक न पहुंच पाने की खबरों को ध्यान में रखते हुए पहली बैठक की चर्चा अगली योजना में इस व्यवस्था की सुधार लाने के उपायों पर केन्द्रित रही। उन्होंने संकेत दिया कि अगली योजना में चार प्रतिशत कृषि विकास दर का लक्ष्य बरकरार रखा जा सकता है। हमारे संवाददाता ने बताया कि १२वीं पंचवर्षीय योजना का दृष्टिकोण पत्र तैयार करने के सिलसिले में हुई इस पहली बैठक के साथ ही योजना बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में योजना आयोग की पूर्ण बैठक इसी महीने की २१ तारीख को होने की संभावना है।
 सरकार देश के १३ प्रमुख बंदरगाहों में दस खरब रुपये से अधिक का निवेश करने की सोच रही है। इसके लिए सात खरब रूपये से ज्यादा की राशि निजी क्षेत्र से प्राप्त की जाएगी और उसका इस्तेमाल कर, अगले दस साल में बंदरगाहों की क्षमता में ७६ करोड़ ७० लाख टन से अधिक की वृद्धि की जाएगी। हमारे संवाददाता ने सूत्रों के हवाले से बताया कि जहाजरानी मंत्रालय ने ३५२ बंदरगाहों को चुना है, जिनकी क्षमता बढ़ाई जानी है। प्रमुख बंदरगाहों की क्षमता पिछले साल ३१ मार्च को ६१ करोड़ ६० लाख टन थी। इस समय देश में केन्द्र के नियंत्रण वाले  १३ प्रमुख बंदरगाह हैं। ये हैं- मुम्बई बंदरगाह, जवाहरलाल नेहरु पोर्ट ट्रस्ट, कोलकाता, चेन्नई, विशाखापत्तनम, कोच्ची, पाराद्वीप, न्यू मैंगलौर, मरमागोवा, एन्नौर, तूतीकोरिन, कांडला और पोर्टब्लेयर। तीन चरणों में चलाई जाने वाली विकास परियोजनाओं में चैनलों को और गहरा करना, बर्थ निर्माण और पुनर्निर्माण तथा उपकरणों की खरीद और आधुनिकीकरण शमिल हैं। पहला चरण २०१२ तक और अंतिम चरण २०२० तक पूरा कर लिया जाएगा। सरकार ने जहाजरानी क्षेत्र के लिए एक नई नीति की भी घोषणा की है, जिसके तहत वर्ष २०२० तक ५० खरब रुपये के निवेश से बंदरगाहों की क्षमता तीन अरब २० करोड़ टन की जा सकेगी।
 भारत के आधुनिकतम दूर संवेदी उपग्रह रिसोर्ससैट-२ को धुव्रीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-सी-१६ द्वारा अंतरिक्ष में छोड़ने के सिलसिले में सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र में आज सवेरे उल्टी गिनती शुरू हो गई। रिसोर्ससैट-२ और दो अन्य छोटे उपग्रह ले जा रहे पीएसएलवी सी-१६ को बुधवार को सवेरे दस बजकर १२ मिनट पर अंतरिक्ष में छोड़ने का कार्यक्रम है। एक हजार दो सौ छह किलोग्राम भार वाला रिसोर्ससैट-२ उन्नत किस्म का दूर संवेदी उपग्रह है जिससे प्राकृतिक संसाधनों के अध्ययन और प्रबंधन में मदद मिलेगी। इस अभियान में सौरमंडल के व्यापक अध्ययन के लिए भारत-रूस यूथसेट और चित्र भेजने के लिए सिंगापुर के नैनयांग टैक्नोलोजीकल यूनिवर्सिटी द्वारा निर्मित एक माइक्रो उपग्रह भी शामिल हैं।
 लीबिया के पश्चिमी शहर मिसराता में मुअम्मर गद्दाफी के वफादार सैनिकों की ओर से की गई बमबारी और गोलियां चलाने की घटनाओं में १७ लोग मारे गए हैं और पूर्वी शहर अजदाबिया में रॉकेट और तोप हमलों के कारण विद्रोही लड़ाके और नागरिक भाग रहे हैं। मिसराता में लड़ाई के दौरान गद्दाफी की सेनाओं ने एक अस्थायी ट्रॉमा सेंटर पर हमला किया, जिसमें कम से कम ४७ लोग जख्मी हो गए। शहर पर पिछले सात हफ्‌तों से सरकारी सेनाओं का कब्जा है, जिससे मानवीय संकट बढ़ता जा रहा है। समझा जाता है कि वहां लड़ाई और बमबारी में सैंकड़ों नागरिक मारे गए हैं। कुछ विद्रोही अभी तक अजदाबिया की सुरक्षा के लिए डटे हुए हैं।
 दुबई में आज शाम ५० देशों के अधिकारियों और उद्योग जगत के नेताओं तथा प्रतिनिधियों की बैठक हो रही है जिसमें समुद्री डाकुओं की गतिविधियों से उत्पन्न गंभीर मानवीय और आर्थिक स्थिति से निपटने के उपायों पर विचार विमर्श किया जाएगा। सरकारी बयान के अनुसार इसमें खाड़ी सहयोग परिषद के अधिकतर देशों के विदेश मंत्रियों के अलावा, सोमालिया, जिबूती, कॉमोरोस, तन्जानिया, इंडोनेशिया, नाइजीरिया और पाकिस्तान के विदेश मंत्री भी भाग ले रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र के उप-महासचिव और अंतर्राष्ट्रीय जहाजरानी ब्यूरो के निदेशक पोटेंगल मुकुन्दन और जहाजरानी उद्योग के प्रतिनिधि भी सम्मेलन में उपस्थित रहेंगे।  संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्रालय और डीपी वर्ल्ड    द्वारा आयोजित  इस सम्मेलन का आयोजन किया है। सम्मेलन वैश्विक चुनौती, क्षेत्रीय उपाय : समुद्री डकैती के समाधान के लिए साझा कार्यक्रम पर विचार विमर्श किया जाएगा। संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नहयान इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।
 हमारे संवाददाता ने बताया है कि सम्मेलन के दौरान सोमालिया के निकट समुद्र में डकैती से जूझ रहे देशों की सहायता से संबंधित संयुक्त राष्ट्र न्यास कोष के लिए रकम जुटाने पर भी विचार विमर्श किया जाएगा। संयुक्त अरब अमीरात ने इस कोष के लिए १४ लाख डॉलर देने की घोषणा की है।
यह पहल ऐसे समय हो रही है, जब विश्वभर में समुद्री डाकूओं के हमले बढ़े है। भारत सहित तमाम देश इस समस्या से दो चार है और हाल के महीनों में भारतीय नौसेना ने बड़ी संख्या में समुद्री लुटेरों को अपने मुल्क क्षेत्र में गिरफ्तार किया है। अन्तर्राष्ट्रीय मेल टाइम ब्यूरो के अनुसार २०११ के पहले दो महीनों में ८० वाणिज्य जहाज इन लुटेरों का निशाना बने। जिसमें १९ को अगवाह कर लिया गया। लगभग ४० जहाज अब भी इन लुटेरों के कब्जे में है। ब्यूरों के अनुसार समुद्री डकैती की वारदातों के कारण अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार को १२ बिलियन प्रतिवर्ष की हानि हो रही है। धीरेन्द्र ओझा, आकाशवाणी समाचार, दुबई।
 श्रीलंका के राष्ट्रपति महिन्द्रा राजपक्षे ने संयुक्त राष्ट्र की उस रिपोर्ट के खिलाफ विशाल जन-प्रदर्शन का आह्‌वान किया है जिसमें एलटीटीई के खिलाफ लड़ाई के दौरान कथित युद्ध अपराध की स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय जांच कराए जाने की बात कही गई है। राष्ट्रपति महिन्द्रा राजपक्षे ने अपनी श्रीलंका फ्रीडम पार्टी के संयोजकों को संबोधित करते हुए कहा कि इस वर्ष मई दिवस पर संयुक्तराष्ट्र की इस रिपोर्ट के खिलाफ रैली होगी जिसमें युद्ध अपराध की जांच के अंतर्राष्ट्रीय आह्‌वान के खिलाफ एकजुट प्रदर्शन किया जाएगा। शनिवार को श्री राजपक्षे ने कहा कि अब तक हम लोगों ने शक्ति प्रदर्शन नहीं किया था। लेकिन मई दिवस के अवसर पर यही किया जाएगा। विश्वसनीय आरोपों की स्वतंत्र रूप से जांच कराए जाने की संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट लीक हो जाने के बाद श्री राजपक्षे ने ये टिप्पणी की है। लीक हुई रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष २००९ में तमिल टाइगर विद्रोहियों के खिलाफ अंतिम कार्रवाई के दौरान श्रीलंका, युद्ध अपराध और मानवीय अपराध का दोषी रहा है।
 यमन की राजधानी सना में राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह के तुरंत सत्ता छोड़ने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी हैं जिसमें बड़ी संख्या में लोग भाग ले रहे हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस छोड़ी और गोलीबारी में कई लोग घायल भी हो गए हैं।
 काबुल में अफगानिस्तान रक्षा मंत्रालय में घुसने के बाद एक आत्मघाती हमलावर मारा गया। वह सेना की वर्दी पहने था। स्थानीय टेलीविजन की रिपोर्ट के अनुसार हमले में तीन लोग घायल हुए हैं।
  चीन के ग्वांगडांग प्रांत में तेज आंधी, बारिश और ओलावृष्टि से कम से कम १७ लोग मारे गए और डेढ़ सौ से अधिक घायल हुए। सरकार के अनुसार इस आपदा से ग्वांगझू, फोशन, डांगग्वान और जोआंगशान सहित कई शहरों में तबाही मची और करीब एक हजार ८६ हेक्टेयर कृषि भूमि को नुकसान पहुंचा है, जिससे सीधे तौर पर करीब ८४ लाख २० हजार डॉलर मूल्य का नुकसान हुआ है।
 इराक में आज सुबह आठ बजे आत्मघाती बम हमलावरों ने बगदाद से बाहर सुरक्षित क्षेत्र ग्रीन जोन में दो कार विस्फोट किए जिसमें कम से कम ९ लोग मारे गए और २३ घायल हुए। मरने वालों में पांच इराकी सैनिक शामिल हैं। सेना प्रवक्ता मेजर जनरल कासिम अल मूसवी ने कहा कि संभवतः हमलावर दो वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के कार काफिले को निशाना बनाना चाहते थे। इन अधिकारियों में से एक सैन्य अधिकारी और दूसरा मंत्रिमंडलीय अधिकारी था।
 इंडोनेशिया में पूर्वी जावा प्रान्त में कल चट्टानें गिरने से नौ लोगों की मृत्यु हो गई और आठ घायल हो गए। सेना के स्थानीय सूत्रों ने बताया कि दुर्घटना के शिकार लोग जंगल में लकड़ी बीन रहे थे। घायलों को पास के अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।
  बम्बई शेयर बाजार का सेन्सेक्स आज शुरूआती कारोबार में  ५५ अंक की वृद्धि के साथ १९ हजार ४४२ पर खुला। लेकिन बाद में इसमें गिरावट आ गई। अब से कुछ देर पहले यह. २२८ .अंक गिरकर. १९ हजार १५८ पर था।
 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी १३ अंक की बढ़त के साथ ५ हजार ८३८ पर खुला। अब से कुछ देर पहले ये ७६ अंक गिरकर ..५ हजार ७४८ पर था।
 उधर, रूपया आज छह पैसे मजबूत हुआ और अंतरबैंकीय विदेशी मुद्रा विनिमय के शुरूआती दौर में एक डॉलर की कीमत ४४ रूपये २७ पैसे बोली गई।
 उच्चतम न्यायालय ने दूरसंचार विवाद समाधान और सुनवाई ट्रायब्यूनल टीडीसैट के आदेश पर अमल रोक दिया है। इस तरह ट्राई की वह अधिसूचना भी रद्द हो गई, जिसमें केबल आपरेटरों द्वारा टीवी चैनलों के लिए ३५ प्रतिशत दर तय की गई थी। न्यायालय ने यह दर ४२ प्रतिशत निर्धारित कर दी है।
 न्यायमूर्ति आर वी रविन्द्रन और न्यायमूर्ति ए के पटनायक की खंडपीठ ने टीडीसैट के उस आदेश पर स्थगन आदेश जारी किया, जिसके तहत उसने ट्राई की २१ जुलाई की अधिसूचना को रद्द किया था। इस अधिसूचना के तहत व्यवस्था की गई थी कि प्रसारणकर्ता डीटीएच और आईपीटीवी के सेवा प्रदाताओं से केबल ऑपरेटरों द्वारा उनके चैनलों के लिए दी जाने वाली दरों का ३५ प्रतिशत तक ही ले सकते हैं। लेकिन आज खंडपीठ ने इसे बढ़ाकर केबल दरों का ४२ प्रतिशत कर दिया। खंडपीठ ने यह व्यवस्था भी दी कि डीटीएच ऑपरेटरों और प्रसारणकर्ताओं के बीच पहले से मौजूद समझौते ज्यों के त्यों रहेंगे। उच्चतम न्यायालय ने ये निर्देश टीडीसैट के आदेश को चुनौती देने वाली ट्राई की याचिका पर जारी किए हैं।
 महाराष्ट्र सरकार द्वारा नियुक्त दो सदस्यीय न्यायिक समिति ने आज आदर्श हाऊसिंग सोसायटी घोटाला मामले की पहली सुनवाई की। मुंबई के कलेक्टर, एम एम आर डी ए और बी एम सी के अधिकारियों तथा रक्षा मंत्रालय के वकील, समिति के समक्ष हाजिर हुए। समिति में बम्बई उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश जे ए पाटिल और राज्य के पूर्व मुख्य सचिव पी सुब्रमण्यम शामिल हैं। आज की सुनवाई में एम एम आर डी ए के टाऊन प्लानर चन्द्रमणि खंडारे ने आदर्श सोसायटी से संबंधित १३ फाइलें जमा कीं। इन दस्तावेजों के अध्ययन के बाद समिति ने सुझाव दिया कि एम एम आर डी ए अधिकारी दस्तावेजों का फिर से संयोजन करें। मुंबई सिटी कलेक्टर सी वी ओक ने भी समिति के समक्ष साक्ष्य पेश करते हुए कहा कि दस्तावेजों के दोबारा संयोजन में कुछ और समय लगेगा, इसलिए उन्हें कुछ और समय दिया जाए। इस पर न्यायिक समिति ने कलेक्टर से कहा कि इस महीने की २५ तारीख तक वे सभी संबंधित कागजात दाखिल कर दें। रक्षा मंत्रालय के वकील ने भी अपना बयान देने के लिए अगले सोमवार तक का समय मांगा है।
 इस बीच, बृह्‌नमुंबई म्युनिसिपल कार्पोरेशन बी एम सी ने भी दस्तावेजों के दो सेट जमा कराए।
 इस वर्ष ८ जनवरी को दो सदस्यीय न्यायिक समिति का गठन किया गया था। इसे आदर्श कोऑपरेटिव हाऊसिंग सोसायटी की अनियमित्ताओं के बारे में रिपोर्ट देने के लिए १७ जुलाई तक का समय दिया गया है।
 पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर ए पी जे अब्दुल कलाम ने कहा है कि भारत को ज्ञान सम्पदा बढ़ाने और बांटने के लिए बड़ी संख्या में उच्च शिक्षा प्राप्त प्रतिभाशाली युवाओं की जरूरत है। उन्होंने कहा कि भारत की उच्च शिक्षा प्रणाली हर वर्ष तीस लाख स्नातक और स्नातकोत्तर छात्र तैयार करती है और दसवीं तथा १२वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी करने के बाद रोजगार पाने के इच्छुक छात्रों की संख्या भी हर वर्ष लगभग ७० लाख होती है। डॉक्टर कलाम ने कहा कि २१वीं सदी में भारत को ऐसे युवाओं की जरूरत है जो ज्ञान को प्राप्त करने और उसके प्रचार-प्रसार में योगदान दे सकें। वे कल शाम दुबई स्थित इंडियन हाई स्कूल में सी बी एस ई शिक्षकों के सेमीनार का उद्घाटन कर रहे थे। इस सेमीनार में सऊदी अरब, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत, ओमान, कतर, मलेशिया, सिंगापुर और जापान के चार सौ शिक्षक शामिल हो रहे हैं।
 मुम्बई से दिल्ली आने वाली जिस राजधानी एक्सप्रेस गाड़ी के तीन डिब्बों में कल रात मध्यप्रदेश के रतलाम जिले में आग लग गई थी, वह अब कोटा के लिए रवाना हो गई है। कोटा में निरीक्षण के बाद रेलगाड़ी को दिल्ली रवाना कर दिया जायेगा। रतलाम जिले में अलौत और थूरिया के बीच इस गाड़ी की पैन्ट्री कार में आग लगी और बाद में पास के बी-छह और बी-सात कोच भी आग की चपेट में आ गए।  इन डिब्बों से सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया लेकिन कुछ यात्रियों का सामान जल जाने की खबर है। आग के कारणों का अभी पता नहीं लग सका है।
 जम्मू कश्मीर में कल रात डोडा जिले के गानिका गांव में चट्टानें टूटकर एक मकान पर गिरीं, जिससे एक ही परिवार के पांच सदस्यो की मौत हो गई और एक बालिका घायल हो गई। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कल रात एक बड़ी चट्टान मकान पर गिरी जिससे वह पूरी तरह ध्वस्त हो गया। गांव वालों ने घटनास्थल पर पहुचकर मलबे से पांच शव निकाले। डोडा इलाके में कल भारी बारिश हुई।
 कल से बंद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग आज यातायात के लिए खोल दिया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस तीन सौ किलोमीटर लंबे मार्ग पर पंथाल और अन्य स्थानों में चट्टानें गिरने से उत्पन्न अवरोध हटा दिये हैं
रामबन की पहाड़ियों से पशु और पक्षियों के गिरने के नतीजे में कल सेंडु मालवा यात्री वाहनों को रामबन, चन्द्रकूट, काजीगुड अनेक स्थानों पर  रोक दिया गया था। आज सुबह बेकन की तरफ से पांथांल की जगह पर पशु और पक्षियों को हटाने के साथ ही मार्ग पर यातायात को बहाल किया गया। जिसके बाद पहले दरभंगा यात्रियों को आगे जाने की अनुमति दी गई। इस बीच राज्यमार्ग पर बारिशें जारी है। खुर्शीद पहरू, आकाशवाणी समाचार, काजीगंड।
 दिल्ली सरकार, राष्ट्रमंडल खेल परियोजनाओं में कथित अनियमितताओं के बारे में शुंगलु समिति की रिपोर्ट पर सक्षम एजेंसियों से विशेष जांच करायेगी। दिल्ली सरकार के उच्च अधिकारियों का कहना है कि केवल शुंगलु समिति की रिपोर्ट पर किसी को दंडित नहीं किया जा सकता। सूत्रों ने बताया कि तकनीकी अनियमितताओं की जांच के लिए केन्द्रीय सतर्कता आयोग के तकनीकी प्रशिक्षण विंग से और दूसरे आरोपों की जांच के लिए केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग के मुख्य सतर्कता अधिकारी से कहा जा सकता है।
 आज विश्व धरोहर दिवस है। इस अवसर पर ऐतिहासिक स्थलों की सैर, प्रदर्शनी, चित्रकला प्रतियोगिता और नाटक जैसे अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं। पूरे विश्व में मानव सभ्यता से जुड़े ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों की साज संभाल की जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से यह दिन मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय है – जल-एक सांस्कृतिक धरोहर। इसके तहत लोगों को भूजल के घटते स्तर के प्रति सावधान किया जायेगा और स्थानीय जल प्रणालियों को संरक्षित करने पर जोर दिया जायेगा।
 राजधानी दिल्ली में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने दिल्ली के जल स्रोतों के बारे में एक फोटो प्रदर्शनी और लाल किले के बारे में एक क्विज का आयोजन किया है। हमारे संवाददाता के अनुसार स्मारकों को बचाने के लिए जागरूकता के कई उपाय किये जा रहे हैं।
भारत के तीन हजार ६५० से ज्यादा प्राचीन स्मारकों में से २८ विरासत स्थल घोषित किए जा चुके हैं। केवल दिल्ली में ही १७२ विरासत स्थल भारतीय पुरात्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित हैं। बढ़ती जनसंख्या के कारण जमीन की भी बढ़ती मांग को देखते हुए इन पुरातात्विक खजानों को बचाना वाकई में एक चुनौती का काम है। इन्हीं प्रयासों के तहत इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज इन्टैक ने हाल में सैन्ट्रल बोर्ड ऑफ  सेकंडरी एजुकेशन के साथ एक योजना बनाई है, जिसके तहत स्कूलों द्वारा कोई एक पुरातत्व स्थल अपनाया जाएगा और स्कूली बच्चों में विरासत स्थलों के प्रति जागरूकता लाई जाएगी। इन प्राचीन स्थलों और अवशेषों को बचाने के लिए अभिनव तरीकें विकसित करने का समय अब आ चुका है।
सुमिता यादव के साथ कुलश्रेष्ठ कमल आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।
 दिल्ली विकास प्राधिकरण, डीडीए की अपनी नई आवासीय योजना के लिए ड्रा निकालना शुरू हो गया है। पिछले वर्ष नवम्बर में शुरु की गई इस योजना के तहत लगभग १६ हजार फ्‌लैट आवंटित किये जाने हैं। वसंतकुंज, मुखर्जी नगर, द्वारका, रोहिणी और राष्ट्रीय राजधानी के अन्य भागों में स्थित फ्‌लैटों के लिए सात लाख से अधिक आवेदनकर्ता आवास पाने की उम्मीद लगाए हुए हैं। इस ड्रा के परिणाम डीडीए की वेबसाइट पर डाले जाएंगे और कल के समाचारपत्रों में प्रकाशित किए जाएंगे। राजधानी के विभिन्न भागों के स्वतंत्र वरिष्ठ प्रेक्षकों की मौजूदगी में यह ड्रॉ निकाला जाएगा।

 आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज रात प्रसारित होने वाले पब्लिक स्पीक कार्यक्रम का विषय है देश की आबादी में बालिकाओं की घटती संख्या”  इसे रात साढ़े नौ बजे एफएम गोल्ड चैनल पर सुना जा सकेगा।

THE HEADLINES:

    Over 55 per cent cast their votes in the initial six hours of the first phase of Assembly polls in West Bengal; Voting going on peacefully amidst tight security.
    Supreme Court bans employment of children in circuses; Directs government to formulate rehabilitation programme for them.
    Government rejects Somali pirates’ offer to swap their captured colleagues for abducted Indian sailors, Overseas Affairs Minister Vayalar Ravi says, his Ministry will coordinate with External Affairs and Home Ministry to ensure safe release of the captives.
    Planning Commission sets economic growth target at ten per cent for the next five year plan.
    Government to invest over one lakh crore rupees in 13 major ports to expand their capacity in the next 10 years.
    In Libya, 17 people killed by Moammar Gaddafi’s forces in Misrata.
    Sensex sheds early gains; Drops over 200 points in afternoon trade.

Around 55 percent voting has been recorded after six hours for the first phase of Assembly polls in West Bengal. Voting is going on peacefully amidst tight security in 54 seats spread over six North Bengal districts of Cooch Behar, Jalpaiguri, Darjeeling, Malda and North and South Dinjapur. The polling, which started at 7 this morning, will end at 5 PM. The State Chief Electoral Officer Mr.Sunil Gupta told our Kolkata correspondent that 57 EVMs have been replaced at various polling booths due to technical snag. Boycotting of polls on local issues have also been reported in five polling stations in Malda district and one in South Dinajpur district. 364 candidates including 11 ministers of the present government are in the fray for this phase.

Polling is so far peaceful and there is no report of any untoward incident. Much enthusiasm were found in young voters who are using their right to franchise for the first time. In number polling booths, some disabled and old voters aged over 85 were seen casting their votes without any assistance. The report received from two booths Siri Khola and Daragaoin set up at 12 thousand feet high in Darjeeling Sadai sub-division which is the highest polling booths in West Bengal, polling is peaceful. S B Sunwar, Kurseong, Darjeeling

Inter-state and International borders along North Bengal have been sealed to prevent entry of unwanted persons. 28 general observers, 9 expenditure observers and 3 police observers are constantly monitoring the polling.

Our Correspondent analyzes the first phase contest:

Out of total 54 seats in North Bengal ,Trinamul Congress and Congress combine are fighting in 27 seats each left front has put-up candidates in all seats, while the BJP has extended support in 4 seats to Gorkha Janamukti Morcha which is currently agitating for separate Statehood in Darjeeling hills. Though, the main contest is seen between left front and alliance. Separate Statehood in Darjeeling, problems of tribal and tea gardens are Key issues of the election in North Bengal this time. Fate of 11 Ministers will be decided in the first phase of poll. Arijit Cahakraborty, AIR NEWS, Kolkata.

The Supreme Court today banned the employment of children in circuses and directed the government to rescue those employed in the sector. It also asked the Government to formulate a rehabilitation programme for the children. A Bench headed by Justice Dalveer Bhandari said that in order to protect the fundamental rights of children, it is imperative that the government issue a notification to prohibit employment of children in this sector. The Court also directed the government to conduct raids to rescue children working in circuses and formulate a proper rehabilitation programme for them. The Court passed the order on a petition filed by NGO “Bachpan Bachao Aandolan”. The matter was posted for further hearing on July 19th.

The Supreme Court today stayed the order of the broadcast tribunal TDSAT setting aside Trai’s notification fixing 35 per cent of the rates paid by cable operators for TV channels and raised the same to 42 per cent. A bench comprising justices R V Raveendran and A K Patnaik stayed the order of the Telecom Disputes Settlement and Appellate Tribunal (TDSAT), which had set aside Trai’s notification of July 21, fixing the price. Passing an order on December 16, 2010, TDSAT had set aside sectoral regulator Trai’s notification mandating that broadcasters charge from DTH and IPTV providers only up to 35 per cent of rates paid by cable operators for their channels. However, the bench today increased the price band and fixed it to 42 per cent of the cable price to be charged by the broadcasters from the DTH operators. The bench also added that the agreements between DTH operators and broadcasters, which are already in place, shall prevail. The apex courts’ direction came over a petition filed by Trai, challenging TDSAT’s order.

A special court today asked the CBI whether Janata Party President Subramanian Swamy’s private complaint in the 2G spectrum case could be tagged with the agency’s FIR in the case. Special CBI Judge O P Saini sought response from the agency by the 4th of May after Swamy said that he does not have any problem if his complaint is clubbed with the agency’s FIR, but he should be made a public prosecutor in the 2G case. On being asked by the court, CBI prosecutor A K Singh said that they need at least two weeks time to respond on this. The Janata Party chief told the court that he is willing to assist the CBI and Special Public Prosecutor U U Lalit, who has been appointed by the Supreme Court as a prosecutor in this case.

Delhi government says, it will seek specific inquiry by competent agencies into findings of Shunglu committee on alleged irregularities in the Commonwealth Games Projects. Top sources in Delhi government said that it cannot punish anybody just on the findings of Shunglu committee report. Sources said that the Chief Technical Examination Wings of the Central Vigilance Commission may be asked to investigate the technical irregularities, while Chief Vigilance Officer of CPWD may be asked to probe other allegations. The government has already asked officials whose names figure in the report to submit their response in writing to the government as soon as possible. The PMO has asked Home Ministry to take follow up action on Shunglu report. Our correspondent adds the Shunglu committee held various agencies responsible for irregularities and noted that it found procedural violations by Delhi Lieutenant Governor and Chief Minister Sheila Dikshit for alleged inadequacies in executing certain Commonwealth Games projects.

The two-member judicial panel appointed by the Maharashtra government conducted its first hearing in the Adarsh housing society scam today. Mumbai City Collector, MMRDA and BMC officials, and lawyer representing the Ministry of Defence appeared before the panel consisting of retired Bombay High Court Judge J A Patil and former State Chief Secretary P Subramaniam today. In today’s hearing, Town Planner of MMRDA Mr. Chandramani Khandare submitted 13 files related to Adarsh society. After going through the documents, the panel suggested that the MMRDA officer should compile the documents again. Mumbai City Collector Mr. C.V. Oak, who also testified before the commission, said that compilation of documents will take some more time and sought additional time to produce all Adarsh related documents. The panel then asked the collector to submit his papers by the 25th of this month.

Government today rejected the swap offer made by Somali pirates in exchange of abducted Indian sailors. Talking to reporters in New Delhi, Union Minister for Overseas Affairs Vayalar Ravi said that Government will not bargain with pirates for the release of the sailors. Expressing concern on the safety of the sailors, he said, the government will not hesitate to take a tougher action to curb the piracy in the high seas. He added that his ministry will coordinate with the External Affairs and Home Ministry to ensure safe release of the sailors at the earliest.

Civil Aviation Minister Vayalar Ravi today asserted that government will not keep any stone unturned to close the fake pilot schools in the country. He added that government has tightened its efforts to take concrete action on the DGCA officials involved in running these schools. Describing safety of the passengers as the main priority, he said, government will not spare any one with fraudulently acquired flying certificate. He also said that the government is taking effective measures to streamline the procedure for obtaining the aviation licenses.

The Planning Commission aims to accelerate the economic growth to ten per cent in the next five year plan beginning next year. This will be about two per cent higher than the current plan. The growth in this plan is expected to be around 8.1 per cent. Briefing reporters after the first meeting for preparing approach document for the next plan, the Deputy Chairman of Planning Commission, Montek Singh Ahulawalia told reporters that the growth has not only been inclusive but sustainable as well. He said in the wake of reports that money spent is not reaching the beneficiaries, the discussions in the first meeting centred around the steps required to improve the delivery system in the next plan. Mr. Ahulawalia earlier indicated that agriculture growth target of four per cent could be retained in the next plan. Our Correspondent adds that with the first meeting to prepare the approach document for the 12th Plan Period, the Planning Commission has kicked off the exercise to formulate the Plan. The meeting of the full Planning Commission to be chaired by the Prime Minister, is likely to be held on 21st of this month.

The government is looking at an investment of over one lakh crore rupees in 13 major ports in the country. Most of the investments will come from the private sector, to expand the capacity of ports by over 767 million tonnes in the next 10 years. Our correspondent quoting sources reports, the shipping ministry have identified 352 projects for major ports to increase their capacity. Over seventy thousand crore have been estimated to come from the private sector. The capacity of major ports was recorded at 616 Million Tonnes on March 31st last year. India at present has 13 major ports – Mumbai, Jawaharlal Nehru Port Trust, Kolkata (with Haldia), Chennai, Visakhapatanam, Cochin, Paradip, New Mangalore, Marmagao, Ennore, Tuticorin, Kandla and Port Blair under the control of Centre. The development projects have been identified for deepening of channels, construction and re-construction of berths, procurement and modernisation of equipment and hinterland connectivity to be undertaken in three phases. The first phase by 2012, and the final phase will end by 2020. The government has also unveiled a new policy for the Shipping sector that entails an investment of 5 lakh crore rupees by 2020 to take the ports capacity to 3,200 Million Tonnes and bring in major reforms in the space.

Government and industry leaders and senior representatives from 50 countries will meet in Dubai this evening to seek solutions to the serious humanitarian and economic issues due to piracy. According to an official statement, the participants included the Foreign Ministers of most Gulf Cooperation council countries, the Foreign Ministers of Somalia, Djibouti, the Comoros, Tanzania, Indonesia, Nigeria, and Pakistan. The theme of the conference is “Global Challenge, Regional Responses: Forging A Common Approach to Maritime Piracy. At least 26 ships are currently estimated to be under pirate control, together with 532 mariners held captive, many in appalling conditions. A report from our West Asia Correspondent:

This is the first such initiative, which comes at a time when pirate attacks worldwide have grown to an unprecedented level. Several countries including India have been affected by Piracy and in recent months, Indian Navy has apprehended a number of pirates in its waters. According to International Maritime bureau, in the first two months of 2011, despite a heightened level of international response, at least 80 commercial cargo ships came under attack in the Gulf of Aden alone – with 19 vessels hijacked. Some 40 ships are currently estimated to be under pirate control, with 800 mariners held captive. The Maritime bureau says that the financial cost of piracy to global trade is estimates as high as 12 billion dollars a year. Dhirendra Ojha, AIR NEWS, Dubai.

The countdown for the launch of India’s latest remote sensing satellite Resourcesat-2 by the Polar Satellite Launch Vehicle PSLV-C 16 began at the Satish Dhawan Space Centre early this morning. The PSLV-C 16 carrying Resourcesat-2 and two smaller satellites is scheduled for lift off at 10.12 am on Wednesday. Weighing 1,206 kg, Resourcesat-2 is an advanced remote sensing satellite for facilitating the study and management of natural resources. An Indo-Russian Youthsat for stellar and atmospheric studies and a micro satellite for imaging applications built by Nanyang Technological University of Singapore are the other two satellites to be placed in orbit.

In Libya, 17 people have been killed in shelling and sniper fire by forces loyal to Moammar Gaddafi in the western city of Misrata while rocket and artillery attacks on the eastern town of Ajdabiya sent rebel fighters and civilians fleeing. In Misrata, at least 47 people were also wounded in the fighting, during which Mr. Gaddafi’s forces fired on a makeshift trauma center. The city has been under government siege for the last seven weeks, leading to a growing humanitarian crisis. Hundreds of civilians are believed to have been killed by fighting and shelling there. In Ajdabiya, bombardment by pro-Gaddafi forces prompted scores of vehicles carrying volunteer fighters and civilians to head north through a thick sandstorm toward the rebel stronghold of Benghazi. Some rebels remained at positions in Ajdabiya to defend the city. The retreat came one day after anti-Gaddafi forces advanced to the outskirts of Brega, an oil-refinery town 80 kilometers to the west.

Sri Lanka’s President Mahinda Rajapaksa has called for a mass protest against the UN Report, which has called for establishing an independent international probe into alleged war crimes committed during the fight against the LTTE. President Mahinda Rajapaksa in an address to the organisers of his Sri Lanka Freedom Party said that this year’s May Day rally should be turned into a “show of our strength” against international calls for war crimes investigations. An audio tape of the speech was released by his office. His remarks came after a leaked UN report called for an independent inquiry into “credible” allegations that Sri Lanka committed war crimes and crimes against humanity in its final 2009 offensive against Tamil Tiger rebels. Rajapaksa said allegations of war crimes, contained in a UN expert panel report, were not new but that there were increasing suggestions that those who led the military campaign should be taken before a war crimes tribunal.

A suicide attacker in an army uniform has been killed after entering the Afghan defence ministry in Kabul. A security source told AFP, that the attacker had not detonated and he has been shot. However, local television reported that three people had been injured in the attack.

Back Home, in Jammu and Kashmir, five members of a family have been killed and a girl injured when a land slide hit their house in village Ganika of Kastigrah in Doda district last night. The deceased include four female members of the family. The injured girl who is admitted in Doda hospital said that incident occurred last night when a big boulder hit their house, causing it to collapse completely. Villagers rushed to the spot and recovered five bodies from the debris. Heavy rain had lashed Doda region yesterday.

The Jammu-Srinagar National Highway, which was closed yesterday, was thrown open for traffic. Early this morning, Beacon authorities cleared the 300 long highway from landslides at Panthal and other few places. The authorities said the stranded vehicles on the highway moved towards their destinations.

Sathya Sai Baba, who has been undergoing treatment for multi-organ dysfunction, continues to be critical but stable, doctors attending on him said today. Most of his indices of the functioning of the organs and vital parameters continue to be nearly normal, a health bulletin issued by the Sathya Sai Institute of Higher Medical Sciences, Super Speciality hospital said at Puttaparthi in Andhra Pradesh. However, the condition of his liver and occasional spells of low blood pressure continue to worry the treating doctors, the bulletin said. 86-year-old Saibaba was hospitalised on March 28 following problems related to heart and respiration.

Delhi Development Authority, DDA will conduct a draw of lots for its latest housing scheme today. Nearly 16 thousand flats are on offer under the scheme which was launched in the month of November last year. Over seven lakh applicants are vying for the flats located in areas including Vasant Kunj, Mukherjee Nagar, Dwarka, Rohini and other parts of the national capital. The results of the draw, will be uploaded on DDA website and published in newspapers tomorrow.The draw of lots will be held at the office of the Centre for Development of Advanced Computing in Noida instead of DDA headquarters in New Delhi. The draw will be held in the presence of independent senior observers drawn from various fields.

The Sensex at the Bombay Stock Exchange surrendered all its initial gains, to stand 227 points, or 1.2 percent in negative territory, at 19,160, in volatile trade, a short while ago. The market fell on heavy selling in IT stocks, amid concerns about inflation and high crude oil prices. Earlier in the morning, however, the Sensex had opened 55 points higher, at 19,442, and had gained more than 250 points at one stage, amid a positive opening on the regional bourses.

The Rupee strengthened by 6 paise to 44.27 rupees against the US dollar in early trade on the Interbank Foreign Exchange today, aided by capital inflows and a firming trend in the stock market. However, dollar’s rise against euro and other major currencies overseas, limited its gains.

Heritage walks, exhibitions, painting competitions and various cultural events like plays and skits are being organized today to mark the World Heritage Day. The day is celebrated every year to raise awareness about the need to conserve and protect the millennia old cultural and architectural heritage sites across the globe. This year the theme is “Cultural Heritage of Water” amidst growing concern about depleting ground water level and the emphasis on preserving indigenous water systems. In the national capital, the Archaeological Survey of India is organising a photo exhibition on water bodies of Delhi and also a quiz competition on heritage at the Red Fort to sensitize the masses about the need to protect the rich and diverse cultural heritage. We have a report:

India is home to 28 World Heritage Sites and more than 3650 ancient monuments. The national capital alone has 172 heritage sites protected by the Archaeological Survey of India. With growing population and increasing demand for land, conserving the city’s rich archaeological treasure is a challenge. Indian National Trust for Art and Cultural Heritage recently collaborated with the CBSE to encourage children and schools to adopt heritage sites and help in their conservation. It is high time to develop new and innovative methods to save these rich and traditional remains of the past. Sumita Yadav, AIR News, Delhi.

The News Services Division of All India Radio in its weekly phone-in programme “Public Speak” will bring you a discussion tonight on “Decreasing Number of Girl Child in the Population”. It can be heard on FM Gold Channel from 9.30 pm. Listeners can ask questions to the experts sitting in our studios on telephone number: 2331-4444. This programme is also available on Doordarshan DTH.

Suicide bombers detonated two explosives-packed cars today outside Baghdad’s heavily fortified Green Zone, killing at least nine people and wounding 23. Baghdad military spokesman Major General Qassim al-Moussawi said the bombers appeared to be targeting the motorcades of two senior government officials one from the military, the other from the Cabinet who were headed to work. He declined to elaborate. The cars blew up shortly after 8 am, in a line of vehicles that were waiting to be cleared into the Green Zone, which houses Iraq’s parliament and ministry offices, as well as several foreign embassies. Two police officers and an official at al-Yarmouk hospital said nine people, including five Iraqi soldiers, were killed and 23 people were wounded in the attack.

In China, hailstorms, thundershowers and gales pounded Guangdong Province yesterday, leaving at least seventeen dead, and over 150 injured. The Government says, the natural disasters, which began to ravage cities including Guangzhou, Foshan, Dongguan and Zhongshan beginning yesterday, affected around 1086 hectares of farmland and caused about 8.42 million US dollars in direct economic losses.

Nine people were killed and eight others injured after a landslide in the Eastern Java province of Indonesia yesterday. Local military officials said the accident took place when the victims were looking for wood in jungle in Pandan Sari village.

Former President Dr A P J Abdul Kalam has said that India needs large number of talented youth with higher education for creating and imparting knowledge. He said, India’s higher education system is contributing 30 lakh graduates and post graduates every year and the students seeking employment after completion of 10th class and 10+2 class are around 70 lakh per year. He was speaking after inaugurating a seminar for teachers of CBSE International schools at the Indian High School in Dubai last evening.

Snowfall in higher reaches of Himachal Pradesh and isolated showers in many parts of north India brought significant decline in day temperatures across the region. Keylong in Himachal’s Lahaul and Spiti district experienced 5 cm of snow, while Kalpa in neighbouring Kinnaur witnessed heavy sleet. Met Department said, while rain lashed Mandi, Dharamsala and Sundernagar, State capital Shimla experienced thunderstorm.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: