>विकास कार्यो में पूरी गुणवत्ता बरतें और कार्या में तेजी लाएं

18 अप्रैल

>

सिरसा
सिरसा के सांसद डा0 अशोक तंवर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला में हो रहे विकास कार्यो में पूरी गुणवत्ता बरतें और कार्या में तेजी लाएं। श्री तंवर आज स्थानीय डीआरडीए सेमिनार हाल में जिला सतर्कता एव निगरानी कमेटी की बैठक ले रहे थे।
    उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे विभिन्न विकास कार्यो की साईट पर सतर्कता एवं निगरानी कमेटी के सदस्यों से भी जांच करवाएं ताकि विकास कार्यो में आमजन को भी पारदर्शिता दिखाई दे। उन्होंने यह भी कहा कि अधिकारी सम्बन्धित विभागों द्वारा किए जाने वाले विकास कार्यो की परियोजना तैयार कर मुख्यालयों को भिजवाएं। इसके साथ-साथ मुख्यमंत्री द्वारा गत 25 दिसम्बर की बढ़ते कदम रैली में की गई घोषणाओं पर तुरन्त कार्य शुरू करें। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा घोषित कार्यो की सही स्थिति का भी ब्यौरा लिया जिनमें  विशेष रूप से कई चैनल और माईनर शामिल हैं। इसके साथ-साथ मार्केटिंग बोर्ड द्वारा 100 किलोमीटर लम्बाई की सड़कों की मरम्मत के लिए भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क मरम्मत के कार्य में प्राथमिकता उन्हीं सड़कों को दें जिन सड़कों की हालत ज्यादा खस्ता है।
    डा0 तंवर ने सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे गर्मी के मौसम को मद्देनजर रखते हुए गांव के तालाबों और जलघरों में पानी की समुचित व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होंने विशेष रूप से दो दर्जन गांवों में फोकस करने की बात कही। इन गांवों में गत वर्ष पेयजल सप्लाई की समस्या देखने में आई थी। उन्होंने जिला में बिजली व्यवस्था को और दुरूस्त करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सरकार की योजना के अनुसार 11 व्यक्तियों से अधिक की संख्या वाली ढाणियों में कनैक्शन उपलब्ध करवाने की योजना है। इसके लिए यदि प्रावधान हुआ तो स्थानीय सांसद निधि योजना के तहत 50 प्रतिशत की राशि बिजली विभाग को उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा कि वे हर तीन माह में होने वाली इस बैठक में विकास कार्यो का ब्यौरा लेकर आएं ताकि विकास कार्य में देरी होने पर विभागीय अधिकारियों को जिम्मेवार ठहराया जा सके।
    उन्होंने जिला में कानून व्यवस्था को और अधिक दुरूस्त करने के लिए पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि जिला में आमजन में एक संदेश जाना चाहिए कि पुलिस स्तर पर जनता की सुनवाई हो रही है। केन्द्र व राज्य सरकार की भी राज्य में कानून व्यवस्था व्यवस्थित करने की प्राथमिकता है। पुलिस विभाग से सम्बन्धित शिकायत को लेकर कई शिकायतकर्ता मीटिंग में सांसद डा0 तंवर से मिले। उन्होंने लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए मौके पर ही पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए। उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याण एवं समाज कल्याण की नीतियों का जन-जन तक लाभ पहुंचाने के लिए निर्देश दिए।
    उपायुक्त श्री युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने विभागवार विकास कार्यो की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि सिरसा जिला में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी योजना के तहत गत वर्ष के दौरान 33 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है जिससे 11 लाख 40 हजार कार्य दिवस सृजित किए गए हैं। उक्त योजना के तहत धनराशि खर्च करने में सिरसा जिला पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा है और कार्यदिवस सृजित करने में जिले का स्थान पूरे प्रदेश में दूसरा रहा है। उन्होंने बताया कि उक्त योजना के तहत 1059 परिवार ऐसे हैं जिन्होंने एक साल में 100 कार्य दिवस पूरे किए हैं।  उन्होंने बताया कि इन्दिरा आवास योजना के तहत पूरे जिला में 6 करोड़ 85 लाख 31 हजार रुपए की राशि खर्च करके 1163 मकानों का निर्माण करवाया जा चुका है जिसमें साढे चार करोड़ रुपए से अधिक की राशि अनुसूचित जाति के परिवारों के मकान बनाने पर खर्च की गई है।
    उन्होंने बताया कि वर्ष 2010-11 में सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत 7 करोड़ 83 लाख रुपए की राशि प्राप्त हुई जिसमें 6 करोड़ 90 लाख रुपए की राशि खर्च की गई। इसी प्रकार डीडीपी हरियाली योजना के तहत गत 31 मार्च तक 5 करोड़ 54 लाख रुपए की राशि खर्च की गई। इस बैठक में उन्होंने सभी विभागों द्वारा करवाए जा रहे विकास कार्यो का ब्यौरा दिया। उन्होंने कहा कि जिला में केन्द्र सरकार की सहायता से एमएसडीपी, बीआरजीएफ नामक दो योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं के साथ-साथ डीडीपी और एमपीलैंड योजनाओं के माध्यम से भी विभिन्न विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विकास कार्यो में तेजी लाएं और समय समय पर स्वयं विकास कार्यो की साईट पर जाकर गुणवत्ता की जांच करें।
    उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे चौ0 चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के वैज्ञानिकों से सम्पर्क स्थापित कर दुग्ध उत्पादन से होने वाली आय बढ़ौतरी के लिए एक प्रोजैक्ट तैयार करें। इसके साथ-साथ उन्होंने उद्यान विभाग और उद्योग विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे जिला में कृषि आधारित उद्योग स्थापित करने की संभावनाएं तराशें ताकि केन्द्र व राज्य सरकार को भेजी जा सकें। कृषि की दृष्टि से सिरसा जिला एक महत्वपूर्ण जिला है इसलिए जिला में कृषि  आधारित उद्योग की स्थापना की बेहद संभावनाएं हैं।
    पुलिस अधीक्षक श्री सतेन्द्र कुमार गुप्ता, अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती पंकज चौधरी, जिला कांग्रेस अध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा, ओमप्रकाश केहरवाला, आनन्द बियानी, भूपेश मैहता, सुमन बैनीवाल चोपटा, सुरेन्द्र दलाल, सुभाष जौधपुरिया तथा तेजभान पटवारी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
डा.के.वी.सिंह 20 अप्रेल बुधवार को समस्याऐं सुनेंगें
मण्डी डबवाली

मुख्यमन्त्री हरियाणा के पूर्व विशेष कार्यधिकारी डा.के.वी.सिंह 20 अप्रेल बुधवार को डबवाली आयेंगे। यह जानकारी देते हुए डा.सिंह के निजी सचिव बजरंगलाल ने बताया कि डा.के.वी.सिंह इस दिन सिरसा रोड़ स्थित कांग्रेस कार्यालय में प्रात: 10.00 बजें कार्यकर्ताओं से मिलेंगे व लोगो की समस्याऐं सुनेंगे व उनका मौके पर ही समाधान करने का प्रयास करेगे व इस दौरान डा.सिंह 11.30 बजें नेहरू आटीआई अलीकां में आयोजित नेहरू क्रिकेट कप का उद्घाटन भी करेंगे।

नकली नोटों सहित दो लोग काबू
सिरसा
। शहर थाना पुलिस ने नकली नोटों सहित दो लोगों को काबू किया है। पकड़े गए आरोपियों को आज न्यायालय में पेश कर एक दिन का रिमांड हासिल किया गया है, ताकि इस गिरोह से जुडे अन्य सदस्यों की पहचान की जा सके।
    इस संबंध में जानकारी देते हुए थाना पुलिस के सहायक उपनिरीक्षक हंसराज ने बताया कि एक सूचना के आधार पर उन्होंने पुलिस पार्टी सहित बरनाला रोड़ स्थित बिजलीघर के निकट दो लोगों को 500-500 के दो नकली नोटों सहित काबू किया। पकड़े गए आरोपियों की पहचान फतेहाबाद जिला के गांव नकटा निवासी राजबीर पुत्र श्रवण व नवदीप पुत्र परमजीत के रूप में हुई है।  उन्होंने बताया कि बरनाला रोड स्थित चावला आटा चक्की के पास चाय की दुकान चलाने वाले त्रिलोक चंद पुत्र नत्थू राम के बयान पर आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। त्रिलोक चंद ने दर्ज करवाए बयान में बताया कि आरोपी उसके पास चाय पीने के लिए आए थे तथा जाते समय उसके हाथ में 500 का नकली नोट थमा दिया। पुलिस ने पकड़े गए आरोपियों को आज अदालत में पेश किया, जहां से उनका एक दिन का रिमांड हासिल किया। एसआई हंसराज ने बताया कि पुलिस आरोपियों को लेकर उनके गांव नकटा गई है ताकि अन्य आरोपियों को पकड़ा जा सके।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: