>प्रादेशिक समाचार. 16.04.2011

17 अप्रैल

>

मुख्य समाचारः
* हरियाणा में हीमोफिलिया से पीड़ित सभी बच्चों के फोटो पहचान पत्र बनाए जा रहे है।
* बी टी कॉटन के बीजों की कालाबाजारी को लेकर कल बी जी पी के कार्यकर्ताओं ने फतेहाबाद में प्रदर्शन किया उधर सिरसा से एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार बीटी कॉटन के 12 लाख पैंकेटों की व्यवस्था की गई है।
* भगवान महावीर की जयंती आज देश भर में मनाई गई।
* हरियाणा में कल तक 10 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहू की आवक हुई।

    हरियाणा राज्य रक्ताधान परिषद राज्य के हीमोफिलिया से पीड़ित बच्चों को फोटो पहचान पत्र जारी कर रही है जिससे कि वे राज्य सरकार द्वारा ऐसे रोगियों को दी जा रही सुविधाओं का लाभ उठा सकें। विश्व हीमोफिलिया दिवस की आज पूर्व संध्या पर चंडीगढ़ में जारी एक संदेश में मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि राज्य सरकार हीमोफिलिया के रोगियों को सरकारी रक्त बैंकों में निशुल्क रक्त यूनिट प्रदान कर रही है और इस रोग से पीड़ित सभी बच्चों को निकटतम स्वास्थ्य केंद्र अथवा रक्त बैके तक पहुचंने के लिए राज्य परिवहन की बसों में यात्रा की सुविधा भी दे रही है। उन्होंने कहा कि पीड़ित बच्चों को सरकारी स्कुलों में 10 वी कक्षा तक निःशुल्क शिक्षा दी जाती हैं इसके इलावा हीमोफिलिया नई दिल्ली, हीमोफीलिया फाउडेशन, फरीदाबाद और जिला स्वास्थ्य सोसायटी यमुनानगर तथा पंचकूला द्वारा हीमोफिलिया रोधी फैक्टर के उपचार की भी सुविधा निःशुल्क दी जा रही है। इसी दौरान हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री राओ नरिन्दर सिंह ने लोगों से रक्त दान करने की अपील की है। जिससे कि रक्त बैकों में खुन की कोई कमी न हो और इस आनुवांशिक रोग से पीड़ित की सहायता की जा सके।

    बी टी कपास के बीज की काला बाजारी व किसानों को नकली बीज बेचे जाने के विरोध में भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा ने कल प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला के नेतृत्व में फतेहाबाद में रोष प्रदर्शन किया एवं उपायुक्त के माध्यम से राज्यपाल के नाम एक ज्ञापन दिया। सुभाष बराला ने कहा कि गेहू की कटाई के साथ बी टी कपास की बिजाई का काम भी शुरू हो चुका है परन्तु किसानों को कपास का बीज उचित मूल्य पर नही मिल रहा जबकि इसे काला बाजार में बेचा जा रहा है।

    जिला सिरसा में बी टी कॉटन की विभिन्न किस्मों का बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है और इसे कृषि विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में किसानों को वितरित किया जा रहा है। जिले में कही भी काला बाजारी की कोई शिकायत नहीं है जिले के किसानों की मांग को देखते हुए बीटी कॉटन के बीज की विभिन्न किस्मों के 12 लाख से भी अधिक पैंकेटों की व्यवसथा की गई है जबकि बिजाई के लक्ष्य के अनुसार जिले में 10 लाख पैकंटों की ही जरूरत होगी।

    हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आज कैथल में जींद रोड स्थित मंडी टाउनशिप के हुड्डा क्षेत्र में दो एकड़ भूमि पर एक सामुदायिक केंद्र का शिलान्यास किया। इस पर 66 लाख रूपए की लागत आएगी। श्री सुरजेवाला ने कहा कि यह सामुदायिक केंद्र 6 महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा बाद में उन्होंने किसान भवन कैथल में लोगों की समस्याएं सुनी और अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके पास जिला मुख्यालय पर आने वाली समस्याओं का निवारण प्राथमिकता के आधार पर किया जाए।

    यमुनानगर जिले के जगाधरी इलाके में लगभग 6 करोड़ रूपए की लागत से नई टाउनशिप का विकास किया जाएगा। हुड्डा के प्रशासन एवं एस डी एम जगाधरी श्री देवेंद्र कौशिक ने बताया कि इसमें जवाहर लाल शहरी नवीकरण योजना के तहत 168 मकान बनेंगे और प्रत्येक मकान की लागत लगभग 30 लाख रूपए होंगी। ये चार मंजिला मकान विशेष रूप से मलिन क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए बनाए जा रहे है।

    देश भर में जैन समुदाय आज 24 वें एवं अंतिम तीर्थकर भगवान महावीर की जयंती मना रहा है। विभिन्न स्थानों पर विशाल शोभा यात्राएं निकाली जा रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सैकड़ों लोग पारम्परिक शोभा यात्रा में हिस्सा ले रहे है। जयपुर के एक गैर सरकारी संगठन महावीर विकलांग सहायता समिति ने एक जरूरतमंद को कृत्रिम पांव लगवाने में सहयोग दिया है। भगवान महावीर की जयंती उनके जन्म स्थान बिहार में कुशलपुर में बड़ी धूमधाम से मनाई जा रही है।

    हरियाणा में गेंहू की आवक अब तेजी पकड़ रही है और राज्य की विभिन्न मंडियों में अभी तक प्राप्त सूचना के अनुसार 10 लाख मीट्रिक टन से अधिक की आवक हुई हैं इसमें से लगभग साढ़े नौ लाख मीट्रिक टन गेहूॅ की खरीद सरकारी एजेंसियों ने की है जबकि शेष खरीद निजी व्यापारियों ने की है।

    बीती रात जिला फतेहाबाद के गांव भिरडाना और हिदांलवाला में खेतों में गेहूं की खड़ी फसल में आग लगने से लाखों रूपए के नुकसान का समाचार है। प्राप्त जानकारी के अनुसार गांव भिरडाना में साढ़े तीन एकड़ व हिंदालवाला में लगभग सवा एकड़ खेत में खड़ी गेहूं की फसल जल कर राख हो गई बाद में खेत में सो रहे किसानों ने आग पर काबू पाया एवं फायर बिग्रेड की गाड़िया भी मौके पर पहुच गई । आग लगने के कारणों का अभी पता नही चला है।

    कल रात यमुनानगर शहर की जम्मू कालोनी में एक ही परिवार के 5 लोगों की हत्या की घटना से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। मिली जानकारी के अनुसार जम्मू कालोनी निवासी सतपाल गर्ग उसकी पत्नी नीना , बेअ मुकेशद और रिंकू व मुकेश की पत्नी सुमन के शव आज सुबह उनके घर में खून से लथपथ मिले सभी के गले किसी नुकीली चीज से कटे हुए थे। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस अधीक्षक मितेश जैन ने घटना स्थल का मुआवजा किया। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। घटना से क्षेत्र में दहशत व्याप्त है।

    चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि प्रौद्योगिकी एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा 18 अप्रैल से मधुमक्खी पालन विषय पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। संस्थान के सह निदेशक प्रशिक्षण डा आर एस राणा ने बताया कि इस प्रशिक्षण में बेरोजगार युवक एवं किसान भाग ले सकेत है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में प्रतिभागियों को मधुमक्खी पालन व्यवसाय से संबंधित सभी जानकारियां विस्तार से दी जाएंगी। इसके इलावा सरकारी व सहकारी बैंकों से ऋण प्राप्त करने के बारे में भी उनका मार्ग दर्शन किया जाएगा। डा राणा ने जानकारी दी कि प्रशिक्षण में हिस्सा लेने के इच्छुक नवयुवक एवं किसान 18 अप्रैल को सुबह 9 बजे विश्वविद्यालय के किसान आजम स्थित संस्थान के कार्यालय में अपना नाम दर्ज करवा कर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: