>समाचार News (3) 15.04.2011

16 अप्रैल

>

मुख्य समाचार : –

    उच्चतम न्यायालय ने देशद्रोह के आरोप में जेल में बंद सामाजिक कार्यकर्ता डॉ० बिनायक सेन को जमानत दी। कानून मंत्री का देशद्रोह जैसे कानूनों की समीक्षा की जरूरत पर बल।
    भारत अपने परमाणु संयंत्रों की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए परमाणु सुरक्षा उपायों की समीक्षा करेगा। सरकार ने कहा – महाराष्ट्र में जैतापुर परमाणु विद्युत परियोजना, बाधाओं के बावजूद चालू होगी।
    प्रधानमंत्री, कजाकिस्तान की दो दिन की यात्रा पर अस्ताना पहुंचे। डॉ० मनमोहन सिंह कल कजाक राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे।
    उखरूल जिले में रिहांग में मुठभेड़ में मणिपुर राइफल्स के सात जवान मारे गए।
    आईटी शेयर में भारी बिकवाली के कारण संवेदी सूचकांक में ३१० अंक की गिरावट।
    चीन में सीनियर एशियाई भारोतोलन प्रतियोगिता में काटूलू रविकुमार ने तीन कांस्य पदक जीते।

उच्चतम न्यायालय ने मानवाधिकार कार्यकर्ता बिनायक सेन को जमानत देते हुए कहा है कि वे देशद्रोह के दोषी नहीं हैं। छत्तीसगढ़ की एक अदालत ने शासन से लड़ने का नेटवर्क स्थापित करने में नक्सलियों की मदद करने और देशद्रोह के आरोप में डॉक्टर बिनायक सेन को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। उसके बाद छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय ने उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी थी। उच्चतम न्यायालय में न्यायमूर्ति एच.एस.बेदी और न्यायमूर्ति सी.के प्रसाद की खंड पीठ ने आज अपने आदेश में डॉक्टर सेन को जमानत देने का कोई कारण नहीं बताया और जमानत की शर्तें तय करने की जिम्मेदारी सम्बद्ध अदालत को सौंप दी। उच्चतम न्यायालय की खंड पीठ ने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है और हो सकता है कि डॉक्टर सेन को नक्सलियों से सहानुभूति हो, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे देशद्रोह के दोषी हैं।

सरकार ने सामाजिक कार्यकर्ता बिनायक सेन की जमानत मंजूर करने के उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत किया है। केंद्रीय कानून मंत्री एम.वीरप्पा मोइली ने कहा है कि देशद्रोह जैसे कानून पर फिर से विचार करने की जरूरत है।
बाइट-मोइली (२२सै.)
देश द्रोह एक गंभीर विषय है जिसपर विचार किये जाने की जरूरत है। किसी भी व्यक्ति को तबतक न तो फांसी दी जा सकती है और न कोई सजा दी जा सकती है। जबतक मामले की पूरी तरह से निष्पक्ष जांच न हो जाये, अगर
कोई कानून संवैधानिक आकांक्षाओं के अनुरूप नहीं है तो इस तरह के कानूनों में संशोधन या पुनर्विचार की जरूरत है।
ृगृहमंत्री पी.चिदंबरम ने कहा है कि उनका हमेशा से यह यकीन रहा है कि अगर कोई व्यक्ति निचली अदालत के फैसले से संतुष्ट नहीं है तो वह उच्चतर न्यायालय के पास जाकर राहत पा सकता है।
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा है कि उनकी सरकार बिनायक सेन को जमानत देने के उच्चतम न्यायालय के फैसले का सम्मान करती है।
श्री सिंह ने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने सिर्फ उनकी जमानत मंजूर की है और बकाया कानूनी कार्रवाई बिलासपुर उच्च न्यायालय में जारी रहेगी। बिनायक सेन के वकील राम जेठमलानी ने कहा है कि यह फैसला अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार की पुष्टि करता है।

सरकार ने कहा है कि देश के परमाणु संयंत्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव कदम उठाए जाएंगे। हमारे संवाददाता ने सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि परमाणु ऊर्जा विभाग ने परमाणु संयंत्रों की सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं के अध्ययन के लिए चार समूह बनाए हैं। सुरक्षा उपायों में प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं से रक्षा के उपाय शामिल होंगे। सूत्रों ने बताया कि सरकार संसद के मॉनसून सत्र में परमाणु ऊर्जा नियमन बोर्ड को मजबूत बनाने के लिए एक विधेयक लाने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है।

केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्री जयराम रमेश ने कहा है कि महाराष्ट्र के रत्नागिरि जिले के जैतापुर में सभी बाधाओं के बावजूद प्रस्तावित नौ हजार नौ सौ मेगावाट की परमाणु बिजली परियोजना लगाई जाएगी। आज मुंबई में उन्होंने कहा कि विपक्ष कुछ भी कहे सरकार जैतापुर परमाणु बिजलीघर के मामले में पीछे नहीं हटेगी। उन्होंने कहा कि पर्यावरण और सुरक्षा संबंधी सभी मानकों को ध्यान में रखा जाएगा। यह पूछे जाने पर कि क्या वो ओड़ीशा के पॉस्को जैसे इस परियोजना के बारे में भी गांववालों के विरोध पर गौर करेंगे, श्री रमेश ने कहा कि उन्हें रत्नागिरि के लोगों से कोई ज्ञापन नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि यह मामला पर्यावरण और वन मंत्रालय के कार्यक्षेत्र में नहीं आता, इसलिए गांव वालों का विरोध उनके लिए बाध्यकारी नहीं होगा।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अपनी यात्रा के दूसरे चरण में आज शाम कज+ाकिस्तान की राजधानी अस्ताना पहुंच गए हैं। उनके साथ पेट्रोलियम और गैस मंत्रालय के अधिकरी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सहित एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी गया है। अपनी दो दिन की यात्रा के दौरान डॉक्टर सिंह कल कजाकिस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्तान नजरबायेव और प्रधानमंत्री करीम मास्सिमोव के साथ मुलाकात करेंगे और आपसी हितों के मामलों पर चर्चा करेंगे। जिन मामलों पर चर्चा होने की संभावना है, उनमें असैन्य परमाणु सहयोग, कृषि और व्यापार को बढ़ावा देना शामिल है। प्रधानमंत्री की इस यात्रा के दौरान छह समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कज+ाकिस्तान परमाणु ऊर्जा के उत्पादन के लिए भारत से छोटे परमाणु रिएक्टर हासिल करने का इच्छुक है।

कट-सुनील शुक्ल (४०सै.)

मध्य एशिया के साथ हमेशा बेहतर संबंध रखने को इच्छुक रहा भारत, कजाकिस्तान के साथ राजनीतिक और सामरिक संबंधों को और बेहतर बनाना चाहता है। यहां यह महत्वपूर्ण सत्य है कि भारत अपनी उर्जा संबंधी बढ़ती जरूरत को पूरा करने और उर्जा सुरक्षा के लिए कजाकिस्तान से इस क्षेत्र में और अच्छा संबंध बनाने में लगा है। इस समय कजाकिस्तान भारत को प्रदूषण मुक्त उर्जा के लिए यूरेनियम की आपूर्ति कर रहा है, लेकिन दोनों देश परिष्कृत यूरेनियम की संभावनाएं तलाशने में लगे हैं। भारत से कजाकिस्तान छोटे पावर रियेक्टर की उम्मीद कर रहा है। कजाकिस्तान यूरेनियम उत्पादन करने वाले दुनिया के सबसे बड़े देशों में से एक है और भारत के साथ उसका असैन्य परमाणु समझौता भी है। विजय रैना के साथ मैं सुनील शुक्ला आकाशवाणी समाचार अस्थाना।

उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि कज+ाकिस्तान भारत को और अधिक यूरेनियम उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा भारत हाइड्रो कार्बन क्षेत्र में भी भागीदारी के साथ-साथ मध्य एशिया के प्रवेश द्वार कजाकिस्तान के साथ अपने राजनीतिक संबंधों को मजबूत बनाने का पक्षधर है।

मणिपुर में मणिपुर राइफल्स के सात सुरक्षाकर्मी उस समय मारे गए, जब विधायक वुंगनाओशांग कीशिंग के सुरक्षा दस्ते को उखरूल जिले में लिटान थाने के अंतर्गत रिहांग में कुछ अज्ञात लोगों ने घात लगाकर हमला किया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि इस घटना में कुछ लोग घायल हुए हैं, जिन्हें इम्फाल के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मौके पर अतिरिक्त पुलिस बल भेजा गया है और अपराधियों की तलाश जारी है।

अब कुछ आर्थिक जगत की खबरों के साथ सोनू सूद –
कैप्सूल-सोनू सूद(३४सै.)
मुम्बई शेयर बाजार के सेंसेक्स में आज ३१० अंकों की गिरावट आई। मार्च में मुद्रास्फीति के आंकड़े में वृद्धि और आई टी कंपनियों के शेयरों में भारी बिकवाली के चलते बाजार में ये गिरावट आई। निफ्‌टी आज ८७ अंक फिसलकर ५ हजार ८२५ पर आ गया।
अन्य प्रमुख एशियाई बाजारों में रूख मिला जुला था। रूपया डॉलर के मुकाबले १७ पैसे मजबूत हुआ और एक डॉलर की कीमत ४४ रूपये ३३ पैसे दर्ज हुई।
सोना दिल्ली में २८० रूपये महंगा होकर २१ हजार ७१० रूपये प्रति दस ग्राम की नई रिकार्ड उचाई पर जा पहुंचा। चांदी २७०० रूपये के उछाल से ६३ हजार २०० रूपये प्रति किलों की ताजा उच्चतम स्तर को छु गई।

पाकिस्तान ने आज भारत के ८९ मछुआरों को अटारी-वाघा सीमा के रास्ते भारत भेज दिया। ये सभी मछुआरे गुजरात के हैं, जो अपनी नौकाओं से मछली पकड़ते समय गलती से भटककर पाकिस्तानी जलसीमा में चले गए थे। भारत में प्रवेश के बाद इन लोगों ने कहा कि अभी भी कुछ और मछुआरे पाकिस्तानी जेलों में बंद हैं। हाल में दोनों देशों के बीच हुई गृहसचिव स्तर की वार्ता के बाद दोनों देशों द्वारा इस तरह के कदम उठाए गए हैं। भारत ने ११ अप्रैल को पाकिस्तान के ३९ कैदियों को छोड़ा था।

लोकपाल विधेयक का मसौदा तैयार करने के लिए दस सदस्यों वाली संयुक्त समिति की बैठक कल नई दिल्ली में होगी। समिति के सदस्य और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री सलमान खुर्शीद ने नई दिल्ली में बताया कि विधेयक के बारे में सरकार खुले मन से विचार करेगी।
बाइट-सलमान खुर्शीद
प्रधानमंत्री ने देश को बड़ी गंभीरता से विश्वास दिलाया है। हमसे कहा गया है कि हमे एक ऐसा उचित समाधान तलाशना है जो आम लोगों के साथ-साथ प्रबुद्ध नागरिकों को भी स्वीकार्य हो। वे जो प्रस्ताव लेकर आये हैं वह इस उद्देश्य की शुरूआत है।
श्री खुर्शीद ने कहा कि सरकार, प्रबुद्ध नागरिक और आम आदमी, सभी का एक ही लक्ष्य है कि विधेयक में अधिक पारदर्शिता और जिम्मेदारी तय करने का प्रावधान होना चाहिए।

सीबीआई ने आज विशेष अदालत में टू जी स्पैक्ट्रम घोटाले में कथित भूमिका के लिए आरोपित बड़ी कंपनियों के पांच अधिकारियों की हिरासत की मांग की। सीबीआई का कहना है कि ये अधिकारी मुकदमे से बचने के लिए फरार हो सकते हैं। उनकी जमानत याचिकाओं का विरोध करते हुए सीबीआई ने कहा कि कॉरपोरेट जगत के कुछ मुख्य गवाह इन अधिकारियों के अधीन काम कर चुके हैं और इस संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता कि ये अभियुक्त उन्हें प्रभावित करने की कोशिश करें। ये प्रमुख कॉरपोरेट अधिकारी हैं-स्वान टेलीकॉम के निदेशक विनोद गोयनका, यूनिटैक वायरलैस लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संजय चन्द्रा और रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप के तीन वरिष्ठ अधिकारी-गौतम दोषी, सुरेन्द्र पिपारा और हरि नायर इनका नाम भी सीबीआई की ८० हजार पृष्ठों के पहले आरोप पत्र में है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज पश्चिम बंगाल की वाम मोर्चा सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि वाम मोर्चा ने राज्य के लोगों को जो सपने दिखाए थे वे अभी तक पूरे नहीं हुए हैं। जलपाईगुड़ी में एक चुनावी रैली में उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में वाम मोर्चा के ३४ साल के शासन के बाद भी लोग गरीब बने हुए हैं और उनके जीवन में कोई बदलाव नहीं आया है। भाजपा अध्यक्ष नितिन गडकरी, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी और मार्क्सवादी पार्टी के राज्य सचिव विमान बसु ने भी मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए विभिन्न जगहों पर चुनाव रैलियों को संबोधित किया।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सोमवार को होने वाले राज्य विधानसभा के प्रथम चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार जोरशोर से चल रहा है।

चीन में आयोजित सीनियर एशियाई भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में के रवि कुमार ने तीन कांस्य पदक जीते। रवि कुमार ने स्नैच में १३९ किलो और क्लीन और जर्क में १६७ किलो वजन उठा कर दो कांस्य पदक जीते जबकि कुल ३०६ किलो वजन उठाने के लिये उन्हें तीसरा कांस्य मिला। भारत अब तक इस टूर्नामेंट में आठ कांस्य पदक जीत चुका है। महिला वर्ग में ४८ किलोग्राम वर्ग में संजीता चानू ने क्लीन और जर्क में कांस्य पदक जीता।

रोहन बोपन्ना और पाकिस्तान के ऐसाम उल हक कुरैशी की जोड़ी ए. टी. पी. वर्ल्ड टूर मोंटे कार्लो टेनिस प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। क्वार्टर-फाइनल में इस जोड़ी ने बेलारूस के मैक्स मिर्नयी और कनाडा के डेनियल नेस्टर की जोड़ी को ६-१, ७-५ से हराया।

आई. पी. एल. ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट प्रतियोगिता में मुंबई में मुंबई इंडियन्स के साथ कोच्ची टस्कर्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज+ी करने का फैसला किया है। ताजा समाचार मिलने तक मुम्बई इंडियन्स ने …..१२वें…….. ओवर में ….१……… विकेट पर ……९१…….. रन बना लिए हैं।
जयपुर में
कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को ९ विकेट से हरा दिया है।

सूचना और प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी ने कहा है कि सरकार, भारत की पुरानी क्लासिक फिल्मों को संजोकर रखने के लिए राष्ट्रीय अभिलेखागार धरोहर मिशन शुरू करने के अंतिम चरण में है। आज नई दिल्ली में ओड़िया फिल्म उद्योग के हीरक जयंती समारोह का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार इसके लिए छह करोड़ रुपये प्रदान करेगी।

प्रसार भारती की अध्यक्ष मृणाल पांडे का कार्यकाल तीन वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है। उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी की अध्यक्षता वाली समिति ने इस विस्तार की मंजूरी दे दी है। सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि इस संबंध में औपचारिक घोषणा शीघ्र ही की जाएगी।

कल जैन धर्म के २४वें तीथर्कर भगवान महावीर की जयंती है। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने महावीर जयंती के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल ने अपने संदेश में कहा है कि भगवान महावीर के उपदेश लोगों में प्रेम, शांति और सद्भाव जगाएंगे तथा देश की एकता, अखंडता और समृद्धि के लिए प्रेरित करेंगे। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने अपने संदेश में कहा है कि भगवान महावीर के सत्य, अहिंसा और शांति तथा विश्व प्रेम के संदेश आज भी प्रासंगिक हैं।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने संदेश में कहा है कि भगवान महावीर के उपदेश हमें करूणा और निस्वार्थ तथा सादगीपूर्ण जीवन जीने के लिए प्रेरित करते हैं।

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग अपने साप्ताहिक ‘करन्ट अफेयर्स’ कार्यक्रम में ‘प्रधानमंत्री की चीन यात्रा और ब्रिक्स शिखर सम्मेलन’ विषय पर आज रात अंग्रेजी में एक परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे राजधानी, एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त फ्रिक्वेंसियों पर रात साढ़े नौ बजे से सुना जा सकता है।

मुंबई के एक सत्र न्यायालय ने आज कोलकाता के व्यापारी और हवाला मामले के आरोपी हसनअली खान के सहयोगी काशीनाथ तापूरिया की न्यायिक हिरासत २९ अप्रैल तक बढ़ा दी है।
अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय को तापूरिया से दो दिन के लिए पूछताछ करने की इजाजत भी दे दी। अदालत ने पूछताछ के लिए तापूरिया को १८ और १९ अप्रैल को आर्थर रोड जेल से दक्षिण मुंबई में प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय ले जाने की अनुमति दी है।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने आज जापान के सुनामी प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्यों में हिस्सा लेने के बाद स्वदेश लौटे ४६ सदस्यों का सम्मान किया। गृह सचिव जी. के. पल्लई ने नई दिल्ली में इन सदस्यों का सम्मान किया।

THE HEADLINES:

    Supreme Court grants bail to Social Activist Binayak Sen jailed under sedition charges; Law Minister says there is a need to revisit laws like sedition.
    India to overhaul its nuclear safety apparatus to ensure fool-proof security of atomic reactors; Government says Jaitapur Nuclear Power Project in Maharashtra will be implemented despite all hurdles.
    Prime Minister arrives in Astana on a two-day visit to Kazakhstan; Dr. Manmohan Singh to hold bilateral talks with Kazakh President and Prime Minister tomorrow.
    Seven Manipur Rifles personnel killed in an ambush at Rihang in Ukhrul District.
    Heavy selling in IT stocks drags down Sensex by 310 points.
    AND IN SPORTS:  Katulu Ravi Kumar bags three bronze medals at Senior Asian Weightlifting Championships in China

          The Supreme Court today granted bail to rights activist Binayak Sen, saying he is not guilty of sedition. Sen had been convicted and sentenced to life imprisonment by a Chhattisgarh trial court for sedition and helping Naxalites to set up a network to fight the State. The apex court said it was giving no reason for granting bail to 61-year-old Sen and left it to the satisfaction of the trial court concerned to impose the conditions for his release on bail. Welcoming the decision, Law Minister M Veerappa Moily said there is a need to revisit laws like sedition. He said, if any law is not in conformity with constitutional aspirations, there is a need to re-look or propose amendments to such enactments.

          Dubbing sedition laws as outdated, Moily said, he would soon consult Home Minister P Chidambaram and after he agrees, the matter could be referred to the Law Commission to study whether there was need for change in sedition laws.       Mr. Chidambaram in his reaction said, he always believed that if somebody is not satisfied with a lower court order, one can get reprieve by approaching a higher court. Binayak Sen’s lawyer Ram Jethmalani said, the verdict is an endorsement of the right to freedom of speech as a principle of democracy.

<><<>

          The BJP has said it respected the Supreme Court decision granting bail to rights activist Binayak Sen but maintained that the case is still on in the Chhattisgarh High Court and the party hopes the trial will be held on merit. BJP Chief spokesperson Ravi Shankar Prasad expressed the hope that trial in the high court would be just and based on merits of the case.

          India is going all out to ensure full proof security for its existing and new nuclear reactors. Authoritative sources said in Kazakh capital Astana that nuclear safety apparatus is being over hauled. Sources said that government is planning to bring two legislations in the coming monsoon session in this regard. One is about the nuclear safety on radioactive sources and second on Atomic energy Regulatory Board amendment to strengthen the regulatory regime.

          The Environment and Forests Minister Jairam Ramesh has said that the 9,900 MW Jaitapur Nuclear Power Project in Ratnagiri district of Maharashtra will be implemented despite all hurdles.  He has suggested that security systems of all the six reactors at the project should not be interlinked to avoid a situation like the recent nuclear disaster in Japan. Our Correspondent has filed this report:

 

            Jairam Ramesh said at a Press conference in Mumbai today that the Jaitapur nuclear power plant would be implemented after taking into consideration all environment and security norms .On tiger conservation the minister said that the first field authority would be set up in Nagpur which is a gateway for tigers .Regarding forest management the minister said that the tribals and gramsabha would have their say in forest management. Regarding the coastal road project Maharashtra has not got permission yet but a committee would be set up to conduct a technical study of coastal roads . With Umesh Ujgare Alpana Pant Sharma AIR NEWS MUMBAI

          The Prime Minister Dr. Manmohan Singh arrived in Astana this evening on a two-day official visit to Kazakhstan. He is accompanied by a high level delegation including the National Security Advisor and officials from the Ministry of Petroleum and Natural Gas. Dr. Singh will have bilateral talks with Kazakh President Nursultan Nazarbayev tomorrow. Dr Singh will also hold talks with his Kazakh counterpart Karim Massimov on several issues including civil nuclear cooperation, Agriculture and enhancement in trade that Six pacts are likely to be signed during the visit. Our correspondent covering the Prime Minister visit reports that Kazakhstan is keen to seek small Indian nuclear reactors to produce more atomic energy.

            Kazakhstan as it is get way to central Asia and New Delhi is keen to further strengthen political and strategic partnership with this country. This is important to seek greater energy supply to meet its growing demand and protect and promote the larger interests of the country. At this point in time while Kazakhstan is supplying uranium to India for producing green energy and discussing the possibility reprocessing Nuclear material, India is looking into the feasibility of selling small Nuclear reactors to it. Kazakhstan is one of the largest uranium producing country in the world and has since signed a civil nuclear agreement with India. New Delhi is seeking greater participation in the down streams activities in the Hydro carbon sector. Observers say the Prime Minister’s visit to this central Asian state will give a new momentum to the bilateral relationship.Vijay Raina Astana Kahkhstan for AIR News

<><<><>

          New Delhi says, Turkmenistan, Afghanistan, Pakistan and India, TAPI gas pipe line is technically feasible. Authoritative sources said that a steering committee which was formed for the purpose has given the feasibility report. Meanwhile, the issue of oil payments with Iran has been resolved. Sources said some way out has been found and hailed the cooperation of Tehran  in this direction.

          In Manipur, seven Manipur Rifles personnel were killed this afternoon when the security convoy of MLA Wungnaoshang Keishing was ambushed by unknown miscreants at Rihang under Litan Police Station in Ukhrul District. Police sources said, the seven personnel of the Manipur Rifles died in the incident and some injured personnel have been hospitalized in Imphal. Additional police force have been sent to the spot and search operation is going on to trace the culprits with the reinforcement.

            The Government today said,  it has an open mind on the Lokpal Bill.  The 10-member Joint  Committee will hold its first meeting tomorrow to draft the Lokpal Bill. Minority Affairs Minister Salman Khurshid, who is on the panel, told reporters in New Delhi that the government, civil society and common people – all have one target that there should be greater transparency and responsibilities should be clearly fixed in the bill.  Mr. khurshid said, the focus of the committee is to find the best way in which corruption in high places can be effectively tackled.

          Information and Broadcasting Minister Ambika Soni today said that The Government is in the ultimate stage to launch the National Archieve Heritage Mission in order to restore the classic antiquated cinema. Inaugurating the diamond jubilee celebrations of the Odia film Industry in New Delhi today she added that the government will allot over six hundred crore rupees for this project to rejuvenate and digitalize the older cinema.

          In West Bengal, Congress President Sonia Gandhi today said that in a democratic country it is the responsibility of the government whether in the State or at the Centre to work for the people as a whole.  Addressing an election rally in Jalpaiguri today, she criticised the Left Front Government in West Bengal and alleged that the dreams shown by the Left Front to the people in the State were not fulfilled. Mrs. Gandhi said, the people remained poor despite 34 years of Left Front government in West Bengal.

          Tamil Nadu Chief Electoral Officer Praveen Kumar has said that repolling has been ordered in eight polling stations in the state.  Briefing newspersons in Chennai today, he said that polling passed off peacefully in all the districts Barring  some  minor incidents.

            The Supreme Court today sought CBI’s response on dentist couple Rajesh and Nupur Talwars’ petition challenging a special judge’s orders summoning them as accused and issuing bailable warrants in the case relating to the murder of their daughter Aarushi and domestic help Hemraj. Additional Solicitor General P P Malhotra, appearing for The CBI, assured a bench of justices B Sudershan Reddy and S S Nijjar that the agency would file its response within a week. Upon the assurance, the bench posted the matter for further hearing to April 25.

Odisha Chief Minister Naveen Patnaik today said his Government would examine the letter by Union Minister for Environment and Forests Jairam Ramesh asking for strict adherence to Forest Rights Act (FRA), 2006 in the proposed project site of POSCO steel plant in Jagatsinghpur district. He said the Forest and Environment Department of Odisha has received the letter of Mr. Ramesh and appropriate action would be taken on it. The Chief Minister was reacting to media persons at Bhubaneswar.

            The Supreme Court-appointed Central Empowered Committee (CEC) today said that large-scale illegal mining is on in Karnataka particularly in Bellary district in connivance with officials and public representatives.  Special forest bench headed by Chief Justice S H Kapadia issued notice to the Karnataka government and sought its response on various findings in the CEC’s interim report. This includes export of 304.91 lakh metric tonnes of iron ore without valid permit between 2003 to 2009-10.

            The Andhra Pradesh government today told the Supreme Court that it would be agreeable to a CBI inquiry into the killing of top Naxalite leader Cherukuri Rajkumar alias Azad and journalist Hemchandra Pandey by state police in a gunbattle in July last year.  A bench of justices Aftab Alam and R M Lodha, while taking on record the submission made by senior counsel Harish Salve on behalf of the state government, adjourned the matter till Monday for passing appropriate orders.

(The Sensex at the Bombay Stock Exchange slumped 310 points, or 1.6 percent, to 19,387, today, dragged down by heavy selling in IT stocks, and on concerns about rising inflation. The Nifty dropped 87 points, or 1.5 percent, to 5,825. The rupee strengthened 17 paise, to 44.33 against the dollar.  Gold rose 280 rupees, to a new record high of 21,710 rupees per ten grams in Delhi. Silver jumped 2,700 rupees, to a fresh peak of 63,200 rupees per kilo. And US crude oil futures eased to below 108 dollars a barrel, while London’s Brent crude stood just above 121 dollars a barrel.<><>Pradeep Kumar for AIR News DELHI

                    Commonwealth Games gold medallist Katulu Ravi Kumar has won three bronze medals at the Senior Asian Weightlifting Championships at Tongling City in China.  Ravi Kumar lifted 139kg in snatch and 167kg in clean and jerk to fetch two bronze medals today. His total lift of 306kg gave him another bronze in 69kg category. With the three bronze from Ravi Kumar today, India’s medal tally has risen to eight.

          Indian star Rohan Bopanna and his Pakistani partner Aisam-ul-Haq Qureshi have entered the doubles semi-finals of the ATP World Tour Monte Carlo tennis tournament.  In the quarter-finals, the Indo-Pak duo defeated the combination of Max Mirnyi of Belarus and Daniel Nestor of Canada in straight sets 6-1, 7-5.

Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: