>प्रादेशिक समाचारः-14.04.2011

15 अप्रैल

>

मुख्य समाचारः
* डाक्टर भीमराव अम्बेडकर की 120 वीं जयंती पर प्रदेश भर में समारोहों का आयोजन कर बाबा साहेब को याद किया गया।
* हरियाणा सरकार नींबू प्रजाति और आम की फसल बढ़ाने के लिये इजराईल का सहयोग लेगी।
* वैशाखी का त्यौहार प्रदेश भर में धूमधाम से मनाया गया।
* सरकार पलवल जिले के कई गांवों को मूग सीड विलेज घोषित करेगी।

    राज्यपाल श्री जगन्नाथ पहाड़िया ने कहा कि जातिवाद जैसी कुरीतियों से राष्ट्र को बचाना हैं जब तक सारा समाज शिक्षित होकर एकजुट नहीं होता जब तक बाबा साहिब डाक्टर भीमराव अम्बेडकर के सपने को साकार नहीं किया जा सकता। श्री पहाड़िया आज कुरूक्षेत्र के गांव खेड़ी मारकंडा में डा बी आर अम्बेडकर कॉलेज ऑफ एजुकेशन द्वारा डा. भीमराव अम्बेडकर जयंती के राज्यस्तरीय समारोह में बोल रहे थे। इससे पूर्व महामहिम व उनकी धर्मपत्नी श्रीमती शांति पहाड़िया ने कॉलेज परिसर में बहुउद्देशीय हाल का उद्घाटन किया और डा बी आर अम्बेडकर के जीवन पर आयोजित राज्य स्तरीय प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। राज्य के वित्त एवं सिचांई मंत्री श्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने आज रेवाड़ी में डाक्टर अम्बेडकर को श्रद्धांसुमन अर्पित किए और कहा उनके जन्म दिवस पर हमें अपने बच्चों को अधिक से अधिक शिक्षित करने का संकल्प करना चाहिए।

    हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने आज सविंधान निर्माता डाक्टर भीमराव अम्बेडकर की जयंती के मौके पर चंडीगढ़ सहित प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर सम्मान समारोह आयोजित किए और बाबा साहिब को श्रद्धाजंलि भेंट की। हरियाणा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष श्री फूल चंद मुलाना ने डाक्टर अम्बेडकर द्वारा दलित वर्ग के उत्थान के लिए दिए गए योगदान को याद करते हुए कहा है कि डाक्टर अम्बेडकर के विचार आज भी प्रासंगिक हैं और युवाओं को उनके पद चिन्हों का अनुसरण करना चाहिए। इस अवसर पर कांग्रेस कमेटी के महासचिव राजेंद्र सिंह सैणी व अन्यों ने भी डाक्टर अम्बेडकर को फूल मालाएं अर्पित कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

    रोहतक से सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने आज बहादूरगढ़ में बाबा साहिब अम्बेडकर की 120 वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के बाद उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि डाक्टर अम्बेडकर ने देश के संविधान के रूप में जो मजबूत नींव रखी थी उसी के परिणाम स्वरूप देश तेजी से विकसित हो रहा है। उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने देश के अंतिम व्यक्ति तक को समानता का अधिकार देकर मजबूत किया। उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने शिक्षा और संघर्ष करने पर बल दिया और आज भी सत्य है कि शिक्षित हुए बिना कोई भी समाज अथवा देश तरक्की नही कर सकता।

    हरियाणा सरकार इजराईल से नींबू प्रजाति की उन किस्मों का आयात करेगी जो प्रदेश के मौसमी चक्र के लिए उपयुक्त है और इजराईली विशेषज्ञों की सहायता से आम की फसल की उपज बढ़ाने के पर्यत्न भी किए जाएगे। आज एक सरकारी प्रवक्ता ने चंडीगढ़ में बताया कि इजराईल के दौरे पर गए मुख्य मंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा नींबू प्रजाति के विशेषज्ञों के साथ किब्बूटज रैमट के बगीचे में नींबू प्रजाति की उच्च किस्मों देखकर बहुत प्रभावित हुए है और उन्होंने बागवानी महानिदेशक सत्यवीर सिंह को हरियाणा के लिए उपयुक्त किस्मों का आयात करने को कहा है। श्री हुड्डा ने इजराईल में आम विशेषज्ञ क्लीफ लाइव के साथ आम के बगीचे का दौरा कर आम की अधिक फल देने वाली किस्मों की जानकारी ली है। प्रवक्ता के अनुसार श्री लाइव ने मुख्य मंत्री को उत्तरी हरियाणा के यमुनानगर जिले में आम और लीची को बढ़ावा देने को कहा है। हरियाणा के बागवानी महानिदेशक ने बताया है कि हम फलों के उत्कृष्ट केंद्र के लिए इजराईल से जैतून की चार किस्मों पर प्रयोग कर रहे है और सफल होने के बाद इन किस्मों को हरियाणा के उत्पादकों में भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

    मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आज इजराईल से राज्य कृषि विभाग और जिला उपयुक्तो को निर्देश दिये हैं कि वे किसानों को बी टी कॉटन के बीजों की उपलब्धता सुनिश्चित करायें। श्री हुड्डा ने कहा है कि इन बीजों की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध है और किसानों को चिता नहीं करनी चाहिये और राज्य सरकार ने पिछले साल के 23 लाख 50 हजार बीज पैकेटों के मुकाबले इस बार करीब 37 लाख बीज पैकेट का प्रबंध किया है।

    इनेलो सुप्रीमों एवं पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने कहा है कि प्रदेश के फतेहाबाद में परमाणु संयंत्र लगाने का फैसला पूरी तरह से अव्यवहारिक है। परमाणु प्रबंधन में कुशल जापान भी आज रेडिएशन के रिसाव की समस्या से जूझ रहा है। इसलिए सरकार को जापान से सबक लेकर हरियाणा के भविष्य को सुरक्षित के लिए बिजली के वैकल्पिक स्त्रोंतो पर ध्यान देना चाहिए।

    आज वैशाखी का त्यौहार पूरे प्रदेश में धूमधाम से मनाया गया है। लोगों ने इस अवसर पर गुरूद्वारों, मंदिरों एवं अन्य धार्मिक स्थलों पर जाकर माथा टेका और कटाई के इस मौसम में कुदरत के सहयोग की कामना की। आज कुरूक्षेत्र के गुरूद्वारा छठी पातशाही में भी श्रद्धांलुओं की भीड़ रही। लोगों ने धार्मिक स्थानों पर बने सरवरों के अलावा कुरूक्षेत्र के ब्रहमसरोवर में भी स्नान किया और सर्वमंगल की कामना की। कई जगह फसल पकने की खुशी में लोग नृत्यों का आयोजन भी किया गया। आज वैशाखी के मौके पर शहीदों को भी याद किया गया। नौजवान क्रंातिकारी सेवा दल व अन्य युवा संगठनों ने जलियावाला बाग के शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलियां अर्पित की।

    पलवल जिले के जिन गांवों में कम से कम सौ किसान समर मूंग की खेती करना चाहते है। उन गांवों को मूंग सीड विलेज घोषित किया जाएगा। कृषि विभाग के प्रवक्ता ने बताया है कि ऐसी गांवों में एस एम एल 668 किस्म के बीज पर 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने बताया हरियाणा बीज विकास निगम के पलवल बिक्री केंद्र में 1200 क्विंटल बीज का प्रबंध किया गया है जबकि होडल में 300 क्विंटल, हसनपुर में 400 क्विंटल तथा हथीन में 200 क्विंटल बीज का पहुंचा दिया गया है जो किसानों को अनुदान के बाद तय की गई 43 रूपए प्रति किलोग्राम की कीमत पर उपलब्ध होगा। प्रवक्ता ने कहा है कि किसान संबंधित कृषि विकास अधिकारी से अपना परमिट लेकर तुरंत समर मूंग का बीज प्राप्त कर ले ताकि समय पर इस की बिजाई हो सके।

    सिंचाई मंत्री अजय सिंह यादव ने उत्तर प्रदेश सरकार से कहा है कि हरियाणा को यमुनानगर के पानी से पूरा हिस्सा दिया जाय। श्री यादव ने उत्तर प्रदेश के सिंचाई मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी को इस संदर्भ में एक पत्र लिखकर कहा है कि यमुना के पानी में हरियाणा का पूरा भाग न मिलने से फरीदाबाद, पलवल, मेवात और गुड़गांव के कई हिस्सों में लोग परेशानी का सामना कर रहे है और इन इलाकों में कृषि उत्पादन भी प्रभावित हो रहा है।

    फरीदाबाद जिले के सभी शहरी एवं ग्रामीण इलाके के 17 पुलिस स्टेशन क्षेत्रों के लिए 17 वरिष्ठ अधिकारियों की 4 सदस्यीय टीमों का गठन किया गया है जो प्रदूषण फैलाने वाले , कूड़ा करकट जलाने वाले, पॉलिथिन के प्रयोग करने वाले, नाबालिग बच्चों द्वारा वहान चलाने, अवैध ढंग से जल दोहन करने वाल , पानी का दुरूपयोग करने, ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले तथा बिना हैलमेट के वाहन चलाने वाले लोगों तथा संस्थानों व उद्योगों के खिलाफ मौके पर ही जुर्माना कर सकेंगे।

    गत दिवस यमुनानगर में अलग अलग घटनाओं में दो लोगों की मृत्यु हो गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार एक व्यक्ति ट्राले की चपेट में आकर मर गया जबकि एक अज्ञात महिला की यमुना नहर डूबने से मौत हो गई।
————————————

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: