>समाचार News (2) 14.04.2011

14 अप्रैल

>

मुख्य समाचार :
  • ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में स्थानीय मुद्रा में ऋण सुविधाएं उपलब्ध कराने के बारे में ऐतिहासिक समझौता।
  • प्रधानमंत्री सान्या में दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के राष्ट्रपतियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।
  • भारत ने फिर कहा, मुम्बई आतंकी हमलों के जिम्मेदार लोगों को जल्द से जल्द सजा दी जाए।
  • भारतीय संविधान के निर्माता बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर की १२०वीं जयंती पर राष्ट्र की श्रद्धांजलि।
  • बैसाखी और रोंगाली बिहू पर देशभर में पारम्परिक हर्षोल्लास।
——

 सान्या में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के संगठन-ब्रिक्स की शिखर बैठक ने आज पांचों देशों के विकास बैंकों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने का आह्‌वान किया, ताकि व्यापार और आर्थिक सहयोग में वृद्धि की जा सके। बैठक के अंत में बैंकों ने एक समझौते की रूपरेखा पर हस्ताक्षर किये हैं, जिससे सदस्य देशों के बीच अपनी ही मुद्राओं में +ऋण सहुलियतें मुहैय्‌या कराने, वित्तीय बाजारों और अन्य वित्तीय सेवाओं में सहयोग करने का रास्ता खुल गया है। स्वीकार की गई घोषणा के तहत अंतर्राष्ट्रीय मौद्रिक और वित्तीय प्रणाली में सुधार लाने को समर्थन दिया गया है। घोषणा में ये भी कहा गया है कि इससे व्यवस्था में स्थिरता और मजबूती आएगी। इन देशों के नेताओं ने नीतिगत समन्वय और वित्तीय नियमन के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय व्यवस्था को और मजबूत करने का आह्‌वान किया।      घोषणा में वैश्विक वित्तीय बाजारों और बैंकिंग प्रणाली के ठोस विकास को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया गया। इसमें सदस्य देशों के बीच सहयोग के प्रति समर्थन व्यक्त किया गया, ताकि खाद्य पदार्थो और ऊर्जा के क्षेत्र में स्थिरता सुनिश्चित की जा सके। अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद का जिक्र करते हुए शिखर बैठक ने मांग की कि ऐसे आतंकवाद के बारे में संयुक्त राष्ट्र महासभा का समझौता जल्दी सम्पन्न किया जाना चाहिए। घोषणा के अंतर्गत अंतर्राष्ट्रीय सूचना सुरक्षा को मजबूत करने के लिए पूरा सहयोग देने का संकल्प किया गया है। इसमें साइबर अपराधों से निपटने पर विशेष जोर दिया गया है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि शिखर बैठक ने भविष्य के लिए कार्ययोजना तैयार की है।

 ब्रिक्स देशों की आज की बैठक के बाद यह साफ हो गया है कि आर्थिक अस्थिरता के बावजूद विश्व की आर्थिक स्थिति में लगातार सुधार आ रहा है। बैठक में बेहतर आर्थिक समाजस्य स्थपित करने पर रजामंदी हुई है ताकि आतंकवाद सहित खाद्य व ऊर्जा सुरक्षा जैसी समस्याओं से निपटा जा सके तथा आर्थिक विकास, कृषि तथा खेल जैसे मुद्दों पर बेहतर तालमेल बनाया जाए। रजामंदी बनी है कि विश्व में वर्तमान राजनीतिक और आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए ब्रिक्स देश आपस में लगातार संपर्क में रहें। विजय रैना के साथ चीन के सान्या शहर से नन्दनी मित्तल।
 ब्रिक्स की अगली शिखर बैठक २०१२ में भारत में होगी। संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने जोर देकर कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर काम करने वाले संस्थानों को नया रूप देने के बारे में बैठक में आम सहमति रही। ऐसे ही विचार दक्षिण अफ्रीका, रूस और ब्राजील के नेताओं ने भी व्यक्त किये। भारत कहता रहा है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार किये जाएं, ताकि उसे आज के यथार्थ को देखते हुए सच्चे अर्थो में एक प्रतिनिधि संस्था का रूप दिया जा सके।
 डॉक्टर सिंह ने सतर्क किया कि पश्चिम एशिया और उत्तर अफ्रीका की घटनाओं तथा जापान की भयंकर त्रासदी को देखते हुए अब ढ़ील बरतने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि इन घटनाओं के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था के कठिनाईयों से उबरने में अनिश्चय की स्थिति पैदा हो गई है।
 शिखर बैठक में अपने भाषण में डॉ० सिंह ने नियमों पर आधारित, स्थिर और भविष्य के लिए विश्वसनीय वैश्विक व्यवस्था के प्रति भारत के समर्थन का संकल्प व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि दोहा दौर की वार्ता के संतुलित परिणाम को लेकर भारत वचनबद्ध है। चीन के राष्ट्रपति हू चिन्ताओ ने अंतर्राष्ट्रीय मौद्रिक और वित्तीय प्रणाली में सुधार का आह्‌वान किया। उन्होंने कहा कि इसमें उभरते हुए बाजारों तथा विकासशील देशों की बात और प्रतिनिधित्व में वृद्धि की जानी चाहिए। श्री हू चिन्ताओ ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संकट ने दुनिया के आर्थिक असंतुलन के बारे में गहराई से सोचने और विचार करने के लिए मजबूर किया है। दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और रूस के राष्ट्रपतियों ने भी संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में अपने विचार व्यक्त किये।

——-

 प्रधानमंत्री आज दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के राष्ट्रपतियों से बातचीत करेंगे। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ बातचीत में आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के मुद्दे पर अधिक जोर दिया जाएगा। दोनों देशों का आपसी व्यापार १५ अरब डॉलर तक पहुंच चुका है और भारत की ९६ कंपनियां दक्षिण अफ्रीका में कारोबार कर रही हैं। बहुत से भारतीय बैंक भी वहां अपनी शाखाएं खोल रहे हैं। भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और बड़ौदा बैंक की शाखाएं पहले से ही वहां काम कर रही हैं। दक्षिण अफ्रीका भारत के बुनियादी ढांचा क्षेत्र में पूंजी निवेश कर रहा है। लगभग १३ लाख भारतीय दक्षिण अफ्रीका में रहते हैं।
 ब्राजील के राष्ट्रपति गिलमा वाना रूसेफ के साथ बातचीत में ऊर्जा और आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग पर अधिक बल दिया जाएगा। लीबिया और उत्तरी अफ्रीका के कुछ देशों में अनिश्चितता के कारण कच्चे तेल के मूल्य में उतार-चढ़ाव को देखते हुए ब्राजील के राष्ट्रपति साथ बातचीत बहुत महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि ये देश तेल सम्पदा से मालामाल हैं।

—–

 प्रधानमंत्री कजाकिस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्तान नजरबाऐफ के निमंत्रण पर कल दो दिन की सरकारी यात्रा पर राजधानी आस्ताना पहुंचेगे। ये उनकी कजाकिस्तान की पहली और मध्यएशिया की दूसरी यात्रा है। डॉक्टर सिंह आस्ताना में राष्ट्रपति नजरबाऐफ और प्रधानमंत्री करीम मसीमोफ के साथ विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करेंगे। इनमें असैन्य परमाणु सहयोग, कृषि और व्यापार बढ़ाने जैसे मुद्दे भी शामिल होंगे।
 हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि प्रधानमंत्री की इस यात्रा के दौरान करीब छह समझौतों और सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किये जाने की संभावना है। यात्रा के समापन के बाद संयुक्त वक्तव्य भी जारी होगा।

——-

 भारत ने कहा है कि वह अब भी अपने इस रवैये पर कायम है कि मुम्बई आतंकी हमलों के जिम्मेदार सभी लोगों को जल्द से जल्द सजा दी जानी चाहिए। आज नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय भी, विशेष रूप से वे देश जिसके नागरिक इन हमलों में मारे गए थे, ऐसा ही चाहते हैं। मंत्रालय ने कहा है कि भारत ने पाकिस्तान के साथ संबंध सामान्य बनाने के उद्देश्य से बातचीत की प्रक्रिया शुरू की है और इस बातचीत में आतंकवाद से संबंधित हमारी चिन्ताओं, विशेष रूप से मुम्बई आतंकी हमलों के दोषियों को सजा दिलाने की मांग रखी जाएगी। ये मुद्दा हाल में सम्पन्न गृह सचिव स्तर की बातचीत में मुख्य रूप से रखा गया। इसके अलावा पाकिस्तान सरकार के साथ हाल में हुई विभिन्न बैठकों में भी इसपर बातचीत हुई। सरकारी प्रवक्ता ने स्पष्ट रूप से कहा कि इस बारे में भारत की स्थिति में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।
 प्रवक्ता, अमरीका की एक अदालत में पाकिस्तान मूल के अमरीकी आतंकवादी तहवुर हुसैन राणा के कथित बयान के बारे में पूछे गए एक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। मुम्बई आतंकी हमलों के अभियुक्त राणा ने अदालत के दस्तावेजों में दावा किया है कि उसने पाकिस्तानी सरकार और आईएसआई के कहने पर आतंकवादियों को सहायता उपलब्ध कराई, आतंकवादी संगठन लश्करे तैयबा के कहने पर नहीं। राणा के इस खुलासे से भारत के इस संदेह की पुष्टि होती है कि २६ नवम्बर के मुम्बई आतंकी हमलों में पाकिस्तान सरकार और आईएसआई का हाथ था। इन हमलों में १६६ लोग मारे गए थे।

——

 पश्चिम बंगाल में विधानसभा के छठे और अंतिम चरण के चुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी गई। इस चरण में पश्चिम मिदनापुर, बांकुरा और पुरूलिया जिलों की १४ सीटों के लिए १० मई को वोट डाले जाएंगे।
 हमारे संवाददाता ने बताया है कि पहले चरण में उत्तरी बंगाल के छह जिलों की ५४ सीटों के चुनाव के लिए प्रचार चरम पर है। यहां सोमवार को मतदान कराया जाएगा।

 उत्तर बंगाल के साभ ५४ विधानसभा सीटों के लिए प्रथम चरण में होने वाले चुनाव के लिए चुनाव प्रचार का कार्य तीव्र गति से एवं शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है चुनाव प्रचार कार्य में सभी राजनीतिक दल, उम्मीदवार अपनी ताकक झोंक रहे हैं। आज एआईसीसी के महासचिव श्री राहुल गांधी तथा अन्य दलों के नेताओं ने उत्तर बंगाल की विभिन्न हिस्सों में चुनाव जन सभाओं को सम्बोधित किया। लामडींग मे आयोजित एक ऐसी ही चुनाव सभा में श्री राहुल गांधी ने युवओं से अपनी देशभक्ति का सदोपयाग कर समाज और विशेषकर गरीब तबके के कल्याण तथा राष्ट्रनिर्माण के लिए अपना काम करने का आह्‌वान किया। आकाशवाणी समाचार के लिए एस.बी. सुनवार मालबाजार से।

——-

 महाराष्ट्र विधानसभा ने महिला आरक्षण विधेयक पास कर दिया है। इसमें स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए पचास प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था है। इसके जरिये मुम्बई और ठाणे के नगर निगमों, जिला परिषदों, पंचायत समितियों और ग्राम पंचायतों सहित सभी स्थानीय निकायों में महिलाओं को पुरूषों के बराबर प्रतिनिधित्व मिलने का रास्ता खुल गया है। बहस के बाद सर्वसम्मति से विधेयक पारित किया गया। सभी पार्टियों के सदस्यों ने इसका समर्थन किया।
 राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री जयंत पाटिल ने कहा कि बिहार, झारखण्ड और पश्चिम बंगाल सहित छह सात राज्य पहले ही ऐसे विधेयक को पास कर चुके हैं, जिनमें महिलाओं के लिए आरक्षण बढ़ाकर पचास फीसदी किया गया है। श्री पाटिल ने विधेयक को महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक कदम बताया।

—–

 कॉरपोरेट मामलों के केन्द्रीय मंत्री मुरली देवड़ा ने प्रतिस्पर्धा से संबंधित मुद्दों पर कॉरपोरेट जगत के विचारों को सुनने के लिए २५ अप्रैल को मुम्बई में विशेष बैठक बुलाई है।
 हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग द्वारा कंपनियों के विलय और उनके अधिग्रहण के नियमों के बारे में कॉरपोरेट जगत ने कुछ आपत्तियां और आशंकाएं व्यक्त की है। नये नियम इस वर्ष पहली जून से लागू होंगे। इसके लागू हो जाने के बाद भारत और विकसित देशों सहित चीन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील की आर्थिक व्यवस्थायें समान हो जाएगी, जहां पहले से ही ये नियम लागू है।

———

 केन्द्र ने इस वर्ष खाद्यान्न भंडारण के लिए व्यापक योजना बनाई है।  आकाशवाणी के साथ साक्षात्कार में कृषि सचिव पी.के बसु ने कहा कि इसके लिए उचित प्रबंध कर लिये गये है। उन्होंने यह भी कहा कि गोदामों और भंडारों के निर्माण के काम में निजी क्षेत्र को शामिल करने पर भी विचार कर लिया गया है।

साल से वो लोग काम कर रहे हैं इस पर कि गोदाम की व्यवस्था हो जाए और जितना वो प्रोक्योअर हो जाए, करीब एकतिहाई प्रोक्योअर करते प्रोडक्शन का, उतना व्यवस्था करने की  स्थिति में वो थे। स्कीम चलाई गई है गोदाम निर्माण की। जिसमें कुछ कन्सेशन आते हैं प्राइवेट सेक्टर को। गारंटी दी जाती है। उसमें कई राज्यों से अच्छा रिसपोंस मिला है और उम्मीद करते हैं कि वह गोदाम बनना शुरू हो जाएगा। समय पर मिल जाएगा।
 श्री बसु ने कहा कि सरकार परिवहन और भंडारण के दौरान खाद्यान्न नुकसान को कम करने के लिए कदम उठा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि खेतों और खुदरा दुकानों की कीमतों में अन्तर को कम करने के लिए बाजार सुधार का काम भी किया जा रहा है।

ट्रांजिस्टि लोसिस होती हैं, स्टोरेट लोसिस होती हैं, उसको कम करना है। उसके लिए हम काफी कार्यक्रम चला रहे हैं। जिसमें निजी क्षेत्र को भी हम इन्वोल्व कर रहे हैं। दूसरा है कि जो मार्जिन बिचौलिया बनाते हैं उसके लिए एपीएमसी के रिफोम की आवश्यकता है। उसके लिए स्टेट को लिखा गया है। १० राज्यों के कृषि मंत्री की एक समिति बनाई गई थी। जिसमें उनको विशेष इसी पर रिर्पोट रिकमन्डेशन देने की बात है। उनकी भी सिफारिशें आज आने वाली है।
 आज रात सवा नौ बजे आकाशवाणी के राजधानी चैनल और एफएम गोल्ड के स्पॉट लाइट और समाचार समीक्षा कार्यक्रम में ये इन्टरव्यू सुना जा सकता है।

——

 राष्ट्र आज भारतीय संविधान के निर्माता, भारत रत्न बाबा साहब डॉ० भीम राव आंबेडकर की १२० वीं जयंती मना रहा है। राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटील, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, यू पी ए अध्यक्ष सोनिया गांधी और अन्य नेताओं ने नई दिल्ली में संसद भवन में बाबा साहब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। देशभर में अनेक समारोहों का आयोजन किया जा रहा है। नई दिल्ली में संसद मार्ग पर एक रैली का आयोजन किया गया जिसमें सैंकड़ों लोगों ने भाग लिया।

——-

 मुंबई में महाराष्ट्र विधानमण्डल के सदस्यों ने बाबा साहेब की भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। विधान परिषद के सभापति शिवाजी राव देशमुख और विधानसभा के सदस्यों सहित अनेक विधायकों ने उनके चित्र पर फूलमालाएं चढ़ाईं। राज्य सचिवालय में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया। एक अन्य समारोह में मुम्बई कांग्रेस प्रमुख कृपाशंकर सिंह ने आजाद मैदान में बाबा साहेब को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्ता और विभिन्न संगठनों के सदस्य भी मौजूद थे।

——-

 उत्तर भारत के कई राज्यों, विशेषकर पंजाब में बैसाखी, का पर्व आज पारम्परिक श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस अवसर पर गुरूद्वारों में धार्मिक समारोह आयोजित किए जा रहे हैं।

 हरतरफ, विशेषकर गांव में खुशियों का माहौल है। किसानों की सख्त मेहनत के कारण ही सुनहरी धरती गेहूं की फसल लहरहा रही है, वह कटने को तैयार है। इसी दिन १६९९ ईसवीं में दसम गुरू गुरू सिंह जी ने अनन्तपुर साहिब में खालसा पंथ की नींव रखी थी। पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में सारे गुरूद्वारों सहित आनन्दपुर साहिब और भटिंडा में तलवन्डी साहिब स्थित तख्तश्री दमदमा साहिब में धार्मिक समारोह में चल रहे हैं। दमदमा साहिब में गुरू गोविंद सिंह जी ने आदिग्रंथ का संकलन करावाया था। हर धर्म के लोग शीश नवाने को गुरूद्वारों में आ रहे हैं और गुरू का लंगर ग्रहण कर रहे हैं। इस पवित्र मौके पर पंजाब सरकार ने सजा काट रहे कैदियों की एक साल से दो महीने तक की सजा माफ करने का एलान किया है। राजेश बाली आकाशवाणी समाचार जलंधर।
 राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने बैसाखी पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।
 लेह में भी बैशाखी का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है किलेह से २५ किलोमीटर दूर स्थित प्रसिद्ध गुरूद्वारा पत्थर साहिब में हजारों की संख्या में लोग एकत्र हैं और भक्ति भाव में लीन हैं।

 आज पूरे देश में सिखों का महापर्व बैसाखी धूमधाम से मनाया जा रहा है और यही रोनक लेह से २५ किलोमीटर स्थित गुरूद्वारा श्री पत्थर साहिब में भी है। जहां हजारों की संख्या में भक्त पहुंचे हैं और भक्ति का आलम छाया हुआ है। दरअसल लेह से श्रीनगर के रास्ते में यह पत्थर साहिब स्थित है। इसका खास महत्व भी है। समझा जाता है कि यहीं पे सिखों के गुरू श्री गुरूनानक देवजी नेपाल से होते हुए तिब्बत होते हुए यारकंत के रास्ते लेह पहुंचे। जहां राक्षसों से लोग काफी परेशन थे। राक्षस ने गुरू नानक देव जी को भी मारने की कोशिश की। पर वह सफल नहीं हो सका। यह पत्थर आज भी यहां दर्शन के लिए रखे गए थे जिसके जरिए राक्षस ने गुरू नानकदेव जी को मारने की कोशिश की थी। लेह ये दीवाकर कुमार आकाशवाणी के लिए।
 उधर, असम में आज फसलों की कटाई का रंगारंग त्यौहार रोंगाली बिहू हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। असमिया नववर्ष बोहाग के शुभारम्भ के उपलक्ष में एक सप्ताह तक यह त्यौहार मनाया जाता है। हमारे गुवाहाटी संवाददाता ने बताया है कि इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

 पूरे असम में सप्ताहभर चलने वाला रोंगाली बिहू का त्यौहार आज से शुरू हो गया है। इस अवसर पर राज्यभर में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। बिहू के कैसेट बाजार में जगह-जगह दिखाई पड़ रहे हैं। आज चैत्र महीने के अंतिम दिन गाय बिहू मनाया जाता है। गाय-बैलों को नदियों में नहलाने के बाद उनकी पूजा-अर्चना की जाती है। कल से असमी लोगों का नव वर्ष शुरू होगा। बैसाख महीने का पहला दिन कालमानो यानी आदमी बिहू के रूप में मनाया जाता है। सभी वर्गों के लोग इस त्यौहार में शामिल होते हैं। इससे भाईचारे की भावना को बढ़ावा मिलता है। ऊपरी असम में रोंगाली बिहू को खाट बिहू और जेंग बिहू के रूप में भी मनाया जाता है। राज्य के बोडो-कचारी जनजातीय लोग इसे समय बैसागो त्योहार मनाते है।
 ओड़िशा में महा विशुभ संक्रांति का पर्व धार्मिक श्रद्धा और उल्लास से मनाया जा रहा है। आज ही ओडिया नव वर्ष मनाया जा रहा है।
 नेपाल में आज नव वर्ष बिस्केट जतरा उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि वहां आज से विक्रम संवत २०६८ शुरू हो रहा है।

 काठमांडु में चैता दास नव वर्ष के अवसर पर भक्तिपूर्ण में बिस्केट जतरा मनाए जाते हैं। यह नौ दिन जतरा का प्रमुख आकर्षण एक लम्बी लकड़ी का लिंगो धेराते हैं। उसके पहले भगवान भैरव नाथ और भद्रकाली का रथ शहर के बीच खींच कर ले जाते हैं। जेन नामचू आकाशवाणी समाचार काठमांडू।
 बंगलादेश में आज बंगला नव वर्ष के उपलक्ष में पहला बैशाख मनाया जा रहा है। ढाका में रमणा पार्क में हजारों लोग नव वर्ष की शुरूआत पर इकट्ठे हुए और गुरूदेव रविंद्रनाथ टैगोर का ÷ऐशो हे बैशाख’ गीत गाकर पारंपरिक पहला बैशाख उत्सव मनाया। पश्चिम बंगाल में नव वर्ष कल मनाया जाएगा।

——-

 पाकिस्तान ने आज बंदरगाह नगर कराची की जेल से ८९ भारतीय कैदियों को रिहा कर दिया। इनमें मछुआरे भी शामिल हैं। जमीन या समुद्री सीमाओं के रास्ते गलती से एक दूसरे के देश में पहुंचने वाले जो व्यक्ति भारत और पाकिस्तान की जेलों में बंद हैं, उन्हें दोनों देशों ने रिहा करने के काम में तेजी लाने की पहल की है। यह कार्रवाई इसी प्रक्रिया के अंतर्गत की गई है। मलीर जेल से रिहा होने के बाद ये भारतीय बसों में सवार हुए, जो उन्हें लाहौर ले जाएंगी। इसके बाद कल उन्हें वाघा में भारतीय अधिकारियों के सुपुर्द कर दिया जाएगा।

——   

       श्री सत्य साई बाबा की हालत स्थिर बनी हुई है।  सुबह जारी स्वास्थ्य बुलेटिन में पुट्टापर्ती के श्री सत्य साई इंस्टिट्यूट ऑफ हायर मेडिकल साइंसेज के निदेशक ए एन सफाया ने बताया कि उनकी किडनी में सुधार के संकेत हैं। उनकी ह्‌दय गति और रक्तचाप सामान्य और स्थिर है। उन्हें अब भी वेंटीलेटर पर रखा गया है और उनका डायलेसिस भी किया जा रहा है।  

——-

 खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय स्तर की फुटबॉल और वॉलीबॉल खिलाड़ी सोनू सिन्हा को २५ हजार रूपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है। इन्हें सोमवार की रात उत्तरप्रदेश में बरेली के निकट लूटपाट का विरोध करने पर तीन बदमाशों ने चलती रेलगाड़ी से धक्का देकर गिरा दिया था। नई दिल्ली में एक समारोह के बाहर पत्रकारों से बातचीत में खेल मंत्री अजय माकन ने बताया कि इन्हें रोजगार दिलाने के लिए गृह मंत्रालय को भी पत्र लिखा गया है। श्री माकन ने बताया कि सहायता की राशि उन्हें आज शाम तक दे दी जाएगी। उनका मंत्रालय सोनू सिन्हा की हर संभव सहायता करेगा। उन्होंने यह भी बताया कि रेल मंत्रालय से भी इस मामले में स्पष्टीकरण मांगा गया है।

——

 आईपीएल टी-२० क्रिकेट प्रतियोगिता में आज हैदराबाद में डक्कन चार्जर्स का मुकाबला रॉयल चेलेंजर्स बंगलौर से होगा।
 कल पुणे वारियर्स ने  कोच्चि टस्कर्स केरल को चार विकेट से और मोहाली में किंग्स इलेवन पंजाब ने पिछले साल की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया।

——

 यूरोप और एशिया के कुछ देशों के समूह ने लीबिया में अन्तर्राष्ट्रीय सैन्य प्रयासों को सही बताया है और लीबिया सरकार के खिलाफ संघर्षरत विपक्ष को वित्तीय राजनीतिक और मानवीय समर्थन देने का दृढ संकल्प किया है। कल कतर की राजधानी दोहा में लीबिया सम्पर्क दल के सदस्य इस बात पर सहमत थे कि विद्रोहियों की मदद और कोष प्रबंधन में मदद देने के उद्देश्य से अस्थायी वित्तीय तत्र की स्थापना की जाएं। फ्रांस और ब्रिटेन के विदेश मंत्रियों, संयुक्त राष्ट्र, अमरीका, अरब लीग और अफ्रीकी संघ के राजनायिकों ने इस बैठक में भाग लिया।  बैठक का उद्देश्य लीबियाई संकट के समाधान के सिलसिले में अन्तर्राष्ट्रीय तालमेल स्थापित करना है।

——

 मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक के दोनों बेटों अल्ला और गमाल को गिरफ्तारी के बाद काहिरा के बाहर तोरा जेल में ले जाया गया है। मुबारक और उनके दोनों बेटों को १५ दिन के लिए हिरासत में रखा गया है। उनके खिलाफ भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरूपयोग के आरोपों के सिलसिले में जांच-पड़ताल की जा रही है। इनकी गिरफ्तारी का एलान कल अभियोजन पक्ष ने किया था। इससे पहले लाल सागर के पर्यटन स्थल शर्म-अल-शेख में अधिकारी मुबारक से पूछताछ कर रहे थे कि दिल की बीमारी के कारण उन्हें अस्पताल में दाखिल करना पड़ा।
 इन तीनों के अलावा कई पूर्व अधिकारी भी हिरासत में लिये जा चुके है। उन पर सार्वजनिक कोष को हड़पने और इस साल के शुरू में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा की कार्रवाई करने के आरोप है। पूर्व नेताओं का कहना है कि ये आरोप बेबुनियाद हैं।

—-

 चीन में हीलोंगजियांग प्रान्त के दाकिंग शहर में एक रासायनिक संयंत्र में विस्फोट से कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई है। स्थानीय सरकार के अधिकारियों ने आज कहा कि दुर्घटना के समय १४ लोग इमारत में थे। नौ व्यक्तियों की तत्काल ही मृत्यु हो गई और पांच व्यक्ति बच निकले। इस विस्फोट से आग लग गई, जिसे बुझा दिया गया। विस्फोट के कारणों का पता नहीं चला है। जांच पड़ताल और खोजबीन का काम जारी है। चीन में कार्यस्थलों पर सुरक्षा की व्यवस्था बहुत खराब है, क्योंकि कंपनियां मुनाफा कमाने के चक्कर में सुरक्षा के जरूरी उपाय भी नहीं करती हैं।

——-

 पूर्वोत्तर जापान में आज तड़के भूकम्प के तेज झटके महसूस किये गये, जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर छह दशमलव एक मापी गई, लेकिन त्सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग ने कहा है कि समुद्र के नीचे ये भूकम्प केवल ११ दशमलव दो किलोमीटर की गहराई पर स्थानीय समय के अनुसार आज सवेरे पांच बजकर ५७ मिनट पर आया।
 ११ मार्च को देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में ही नौ दशमलव शून्य तीव्रता के भूकम्प और उसके बाद आई त्सुनामी से तबाही मच गई थी। इसकी वजह से १३ हजार से अधिक लोगों की मौत हुई और १५ हजार से ज्यादा व्यक्ति लापता हैं। उसके बाद से देश में कई बार भूकम्प के जोरदार झटके महसूस किये जाते रहे हैं।

——

 भूटान के प्रधानमंत्री लियोनछेन जिगमे वाई थिनले तीन दिन की नेपाल यात्रा पर आज काठमांडु पहुंचे। त्रिभुवन अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नेपाल सरकार के प्रवक्ता श्री गंगा लाल तुलाधर ने उनका स्वागत किया। इस अवसर पर सार्क संगठन के राजदूत तथा सार्क सचिवालय के प्रभारी अधिकारी भी उपस्थित थे।
 इस यात्रा के दौरान श्री थिनले नेपाल के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात करने वाले है। सार्क संगठन के अंतर्गत सहयोग से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किये जाने की संभावना है।
 नेपाल के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श में भूटान के शरणार्थी मुद्दे, राजधानी थिम्पू में नेपाली मिशन खोले जाने, व्यापार और पर्यटन सहित अनेक मुद्दों पर चर्चा की संभावना है।

——-
 नागरिक उड्डयन महानिदेशालय-डीजीसीए सुनिश्चित करेगा कि कोई भी विमान समय से पहले पहुंचकर शहरों के आकाश में अनावश्यक चक्कर न लगाए। पिछले कुछ दिनों+ में नागरिक उड्डयन मंत्रालय और डीजीसीए के बीच कई बैठकें हुईं। इसमें मुख्य रूप से यह निष्कर्ष सामने आया कि जिस समय सबसे अधिक विमान पहुंचते हैं, उस समय उनकी भीड़ से आकाश में भी भीड़ लग जाती है।
—–
THE HEADLINES:
  • BRICS Summit at the Chinese city of Sanya signs land-mark pact for local currency credit lines.
  • Prime Minister to hold bilateral meetings with Presidents of South Africa and Brazil at Sanya.
  • India reiterates perpetrators of Mumbai attacks be brought to justice expeditiously.
  • The nation pays homage to the Father of Indian Constitution, Dr. Bhimrao Ambedkar on his 120th birth anniversary.
  • Baishakhi and Rongali Bihu being celebrated with traditional enthusiasm in several parts of the country. 
||<><><>||
The BRICS summit today called for promoting cooperation among the development banks of the five countries to intensify trade and economic cooperation. The designated Banks signed a fame work agreement at the end of the summit in Sanya which paves the way for providing credit facilities among the member nations in their own currencies and cooperation in capital markets and other financial services. The declaration adopted at the end of the summit supported reform and improvement of the international monetary and financial system with a broad based international reserve currency system. The declaration says it will provide stability and certainty to the system. The leaders called for further strengthening international financial regulatory reform besides policy coordination and financial regulation. AIR correspondent covering the summit reports that the declaration also stresses the need for promoting the sound development of global financial markets and banking system. 
The other major points in declaration make it clear that world economy is gradually recovering from the financial crisis but some uncertainties are still there. An action plan unveiled encompass greater coordination among the member countries on a range of issues including fight against terrorism, challenges to food , energy and food security besides cooperation on finance, agriculture and sports. The leaders agreed to intensify consultations to address the major economic and political challenges that face their countries. They stressed the need to join hands in ensuring a peaceful and orderly transformation of the world order including the United Nations Security Council that reflects contemporary and emerging realities. Experts believe that this augurs well for India’s quest for a permanent seat in the world Body.With Nandni Mital, this is Vijay Raina from Sanya for AIR News.
||<><><>||
Referring to international terrorism the summit urged for early conclusion of UN General Assembly convention on international terrorism. The declaration pledged full cooperation in strengthening the international information security with a focus on combating cyber crime. The summit has prepared an action plan for the future. It proposes to explore the feasibility of cooperation in the field of green economy, enhance cooperation in the scientific, technological and innovation fields and establishment of working group on Pharma industry. The leaders have already decided to hold the first meeting of friendship cities and local governments of the member countries and engage in joint research projects on economic and trade issues. They have also decided to have intensified cooperation in the fields of sports and culture. Leaders of the five nations called for avoiding use of force in resolving regional turbulence in the Middle East. It expressed deep concern over the turbulence in the Middle East , the North African and West African regions. The leaders while calling for respecting the aspirations of people, wished peace and stability for the countries affected by violence. The next BRICS summit will be held in India in 2012. In his remarks at the joint press meet the Prime Minister Dr. Manmohan Singh asserted that there was a consensus over restructuring international institutions of governance. His argument was supplemented by the leaders of South Africa and Russia and Brazil. India has been advocating reforms in the UN Security Council to make them truly representative contemporary realities. Dr. Singh cautioned that there is no room for complacency following the developments in west Asia and North Africa and aftermath of huge tragedy over Japan. This he said have resulted in uncertainties in the global economic recovery. He also brought to the fore the concerns the world is grappling with due to threats to security from terrorism and piracy. The Prime Minister said that global economic security situation was reviewed and it was agreed all countries need to work together to tackle the challenges of sustainable development, food and energy security besides climate change.
||<><><>||
The Prime Minister Dr. Manmohan Singh will hold discussions with the heads of the states of South Africa and Brazil later in the day. In his meeting with the South African President Jacob Zuma, enhancing bilateral economic ties will be high on the agenda. Bilateral trade has reached 15 billion US Dollars and 96 Indian firms are currently investing in South Africa. Several Indian banks are also moving in, with State Bank of India, ICICI Bank and Bank of Baroda already established. South Africa is making investments in the infrastructure sector in India. Close to 1.3 million Indians are living in South Africa.
||<><><>||
The Union Minister of Corporate Affairs Murli Deora has convened a special meeting on 25th of this month  to listen the views of Corporate India on issues relating to competition. The meeting will be held in Mumbai.  AIR correspondent reports,  a number of  concerns were raised by the Corporate Sector on regulations of merger and acquisition by the Competition Commission of India.
||<><><>||
The Prime Minister Dr. Manmohan Singh will be reaching Astana capital of Kazakhstan tomorrow on his two day official visit at the invitation of President Nursultan Nazarbayev. It will be his first visit to Kazakhstan and second to central Asia region. Dr. Singh will have bilateral talks with Kazakhstan President Nursultan Nazarbayev and his counter part Karim Massimov in Astana on several issues including civil nuclear cooperation, Agriculture and enhancement in trade.
||<><><>||
India today said, there was no dilution in its position that all those responsible for the Mumbai terror attacks should be brought to justice expeditiously. The Ministry of External Affairs said in New Delhi, this position is shared by the international community at large, particularly those countries whose nationals were killed during these horrific attacks. Noting that India has embarked on a dialogue process with Pakistan with the aim of normalising relations, the ministry said, this dialogue will naturally seek to address our terrorism-related concerns, particularly with respect to the Mumbai terrorist attacks. This issue figured prominently in the recently concluded Home Secretary-level talks as also in various recent interactions with the Government of Pakistan. The official spokesperson said, clearly, there is no dilution of India‘s position in this regard.
||<><><>||
In West Bengal, notification for the sixth  and final phase of Assembly Elections in the State was issued today. The sixth phase of elections will take place in 14 seats in West Mednapur, Bankura and Purulia Districts on the 10th of next month.  Meanwhile, campaigning for first phase of poll which will take place in 54 seats covering six North Bengal Districts on next Monday, has reached to its feverish pitch. More from our correspondent:
As the date of polling is drawing nearer all the political parties and candidates have intensified the campaign. AICC general secretary Shri Rahul Gandhi and leader from other political party today addressed a number of election meeting. At one such meeting at Tanteem Mr. Gandhi asked the youth force to utilize their energy in improving society especially for way of placement of poor and in Nation building S.B sunwar reporting for AR News, from Malbazar
||<><><>||
Centre has made elaborate plans for the storage of food grains this year. In an interview to All India Radio Agriculture Secretary Mr. P.K. Basu said that proper arrangements have already been made.
Mr. Basu also said that a scheme involving the private sector for the construction of godowns and wherehouses has also been worked out.
 
Mr Basu said that the government is also taking steps to curtail transport and storage losses as well as bring in market reforms to reduce the gap between the farm gate and retail prices.    The full interview can be heard tonight at 21:15 hrs. in our spot light and New Analysis programme on Rajdhani channel FM Gold.
||<><><>||
The Directorate General of Civil Aviation, DGCA will ensure that no airline jams airspace over cities by arriving before scheduled. A series of meetings between  the Ministry of Civil Aviation and the DGCA were held during last fortnight and it was found that a major reason for air congestion during peak hours was the bunching of flights during arrival. AIR correspondent quoting sources reports, that DGCA is also calculating the average flying time between all routes. The DGCA and the ministry will arrive at an average block time for all routes across the country and take action against the errant airlines. Varied weather and infrastructural conditions at airports will also be taken into consideration while calculating the block time for all sectors across the country. 
||<><><>||
A grateful nation pays homage to Bharat Ratna Dr. Bhim Rao Ambedkar, the father of the Indian Constitution on his 120th birth anniversary today.  Floral tributes were paid by President Pratibha Devising Patil, Vice president Mohd. Hamid Ansari, UPA chairperson Sonia Gandhi and other leaders at his statue at the Parliament House in New Delhi.  Many functions are being organised across  the country to mark the day. In Delhi a big rally was organised at Parliament Street  in which hundreds of people had gathered. The Bombay Stock Exchange,  the National Stock Exchange,  Forex and Money markets are closed today on account of Ambedkar Jayanti.
||<><><>||
The festivals of Baisakhi and Rongali Bihu are being celebrated today with gusto and traditional enthusiasm across the country. Baisakhi celebrations are on in many Northern states especially in Punjab. AIR correspondent reports, that farmers are jubilant as their crop is ready to give them dividend.
Happiness is all around especially in villages where the hard work of our farming community has borne the fruit. Farmers are admiring golden coloured wheat crop standing in their farms. Baisakhi is not merely a start of new season but is also a celebration of the Khalsa’s birthday as it was on this day in 1699 the tenth Guru, Gobind Singh ji founded the Khalsa Panth at Anandpur Sahib. Besides all Gurdwaras in Punjab, Haryana, Himachal and J&K, religious functions are on at Gurdwara in Anandpur Sahib and at Damdama Sahib in Talwandi Sabo where Guru Gobind Singh had compiled Adi Granth. People belonging to all faiths are paying obesiance and partaking ‘langar’ from community kitchens run by devotees and gurdwaras. Meanwhile, on this pious occasion, Punjab Govt. has also announced to grant remission of sentence, from one year to two months, to those inmates who have been convicted by the criminal courts in the state but not to those who had been convicted in heinous crimes.RAJESH BALI,JALANDHAR
||<><><>||
The President, Vice President and Prime Minister have greeted the people on the occasion of Baishkhi, Vishu and Rongali Bihu.
||<><><>||
In Odisha, people are celebrating mega festival ‘Maha Vishuba Sankranti’ today with much enthusiasm. The day is also being observed as ‘Odia New Year’. The day is also being celebrated as ‘Panaa Sankranti’ in the State.
||<><><>||
In Assam, the most popular harvest festival – the Rongali Bihu is being celebrated across the State with pomp and gaiety today. AIR Correspondent reports, that this is an occasion where the people from all communities get  together irrespective of caste and creed in the open fields and stages for all-round merry-making by exhibiting impressive ‘Bihu Husori’ dance and rich traditional Assamese culture.
The week-long Rongali Bihu festivity has started across the State of Assam with great joy and enthusiasm. In Guwahati city alone – over a hundred Bihu pandals have been erected. Today is the last day of the Chaitra month of the Assamese calendar. The day is celebrated as the Goru or cattle Bihu. On this day people worship cows and other demosticated animals and take them to ponds and rivers for a bath. Tomorrow, the first day of the Assamese New Year Bohaag will be observed as the manuh (Man) Bihu. On this day, the younger generation respects the elders and exchange Bihuwans, gifts and good wishes among themselves. People also visit temples to offer prayers. Alround merry-making mark this festival. Faat Bihu and Jeng Bihu are other forms of the Rongali Bihu where young men and women participate. Bodo-Kachari tribes of the State celebrate it as ‘Baisago’.Ramani Kanta Sharma,Guwahati
||<><><>||
In Nepal, the New year is being celebrated  across the country. AIR Kathmandu correspondent reports, the day is marked with special functions and gaiety as people visit temples and enjoy special feasts at home.
In Kathmandu Valley ,Chaita Dasi , the New Year celebrations are marked by the Bisket Jatra festival. A tall wooden ceremonial pole is erected in the town square to commemorate the great battle of Mahabharat with the pole symbolizing victory. In Bhaktapur a chariot carrying the images of Lord Bhairab and Badra are pulled through the city centre and a tug of war among neighbourhoods take place. The winners are considered blessed with good fortune for the coming year. The festival goes on for nine days and started on Sunday. Meanwhile , different civil societies organized peace rallies thoughout the nation including the capital today . Large number of people from all walks of life including lawyers, human rights activists journalists, doctors, leaders of political parties , artistes among others participated in a rally today as part of a campaign to pressure the political parties for lasting peace and to promulgate the constitution in time.Jane Namchu/Kathmandu
Bangladesh is celebrating Pahela Baishakh today to mark the beginning of Bengali New Year. Thousands of people gathered in Ramna park of Dhaka city to usher in the New Year by singing the traditional Pahela Baishakh song of Guru Dev Rabindranath Tagore–“Esho hey Baishakh. Bangladesh President Zillur Rahman and Prime Minister Sheikh Hasina have greeted the people on the occasion and urged them to work together to build a prosperous nation. In West Bengal, the New Year will be celebrated tomorrow.
||<><><>||
The Prime Minister of Bhutan Lyonchhen Jigmi Y.Thinley arrived in Kathmandu today on a three day visit to Nepal. On his arrival at Tribhvan International Airport, he was received by Nepal government Spokesman Mr. Ganga lal Tuladhar SAARC Ambassadors and officials in charge of the SAARC Secretariat also marked their presence. During his visit , Prime Minister Thinley is scheduled to meet the President, Prime Minister and other dignitaries of Nepal. He is expected to discuss various issues relating to cooperation under SAARC.
||<><><>||
A strong earthquake measuring 6.1 on the Richter scale struck off northeast Japan early today,  but no tsunami warning was issued. The US Geological Survey said, the undersea quake struck at 5:57 AM local time at a depth of just 11.2 kilometres, 190 kilometres east of Morioka on Honshu island. On March 11, a massive magnitude 9.0 earthquake and subsequent tsunami devastated northeast region of the country, leaving more than 13,000 people dead and over 15,000 missing. Since then, a number of strong aftershocks have hit the country.
||<><><>||
Pakistan today freed 89 Indian prisoners, including fishermen, from a jail in the port city of Karachi. This is part of a process initiated by the two countries to speed up the release of people held in each other’s prisons for inadvertently crossing land and maritime boundaries. After being released from Malir Jail, the Indian prisoners boarded buses that would take them to Lahore to be handed over to Indian authorities at the Wagah land border crossing tomorrow.
||<><><>||
In China, at least nine people were killed after an explosion at a  Chemical Plant in Daqing city in Heilongjiang province. Local government officials said today that fourteen people were inside the building when the accident happened. Nine people died at the scene while the other five escaped. The fire was extinguished but the cause of the explosion remains unknown with investigation and search efforts still under way. China has a notoriously poor workplace safety record blamed on widespread disregard for basic safety measures as companies chase profits.
||<><><>||
A group of Western powers and west Asian states have defended international military efforts in Libya and pledged to offer more monetary, political and humanitarian support for the Libyan opposition. Members of the Libyan contact group met in Doha, Qatar yesterday, agreeing to look into a temporary financial mechanism to help the rebels access and manage funds. Foreign ministers from France and Britain – plus U.N., U.S., Arab League and African Union diplomats – took part in the meeting, designed to coordinate an international response to the crisis. In their final statement, the group called on Libyan leader Moammar Gadhafi to leave power, saying he and his government had lost all legitimacy. Qatar’s crown prince said the international community is in a race against time to provide opposition forces the tools to fight. British Foreign Secretary William Hague said the international community’s actions to protect Libyan civilians caught in the country’s bloody conflict are necessary, legal and right.
||<><><>||
The World Bank and enforcement authorities from around the globe have vowed to step up their efforts against corruption.  World Bank President Robert Zoellick said at the launch of a joint declaration in Washington, corruption steals from the poor, undermines fair competition, distorts resource allocation, destroys public trust, and undermines the rule of law. Titled ‘Declaration of Agreed Principles for Effective Global Enforcement to Counter Corruption’, it stresses on technical assistance and international cooperation in managing corruption investigations, as critical inputs to enhancing the fight against crime and corruption. At the meeting, the World Bank and its partners agreed that cooperation and a willingness to work together among investigative and prosecution authorities was critical to success in combating crime and corruption.
||<><><>||
Executives from the Oil company BP face share holders at their annual general meeting in London today.  The meeting comes almost a year after an explosion on one of its oil rigs in the Gulf of Mexico in which 11 people were killed and led to a massive oil spill. Reports say that BP is under fire on a number of fronts.
||<><><>|| 
In the IPL today, Deccan Chargers will take on Royal Challengers Bangalore in Hyderabad. Yesterday, Pune Warriors beat Kochi Tuskers Kerala, by four wickets at the D Y Patil Stadium. Kings XI Punjab outplayed defending champions Chennai Super Kings by six wickets at Mohali.
||<><><>||
The Sports Ministry has announced an ex gratia payment of 25 thousand rupees for the national level football and volleyball player Sonu Sinha. She was pushed out of a moving train near Bareily in UP on Monday night. Talking to reporters on the sidelines of a function in New Delhi today, Sports and Youth Affairs Minister Ajay Maken said that he has also written to the Home Minister to provide a job to the twenty three old victim.
||<><><>||
The Government plans to convert the Jawaharlal Nehru Stadium in the national capital into a football hub soon. This was revealed by Sports and Youth Affairs Minister Ajay Maken in New Delhi today. Addressing the South Asian Football Federation Seminar, Mr. Maken said that his Ministry will utilise the huge infrastructure developed during the Commonwealth Games to promote sports in the country. The JLN Stadium which hosted both the opening and closing ceremonies of the Games last year, will also be used for athletics.
||<><><>||
The Maharashtra Legislative Assembly has passed the long awaited women’s reservation bill, giving them a 50 per cent quota in local self-government bodies. This bill would pave the way for women’s equal representation along with men in civic bodies including Mumbai and Thane municipal corporations, zilla parishads, panchayat samitis and gram panchayats. The Bill was passed unanimously after a debate with members cutting across various party lines supporting the legislation.
||<><><>||
The health condition of Sri Satya Saibaba is more stable today. He has been on treatment for multi-organ dis-function at Satya Sai Institute of Medical Sciences in Puttaparthi for past 18 days. In a health bulletin released this morning, the hospital director Dr A N Safaya said, his kidneys are showing signs of sustained activity. Vital parameters including heart rate and blood pressure are near normal and stable.
||<><><>||

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: