>समाचार News (2) 13.04.2011

14 अप्रैल

>

मुख्य समाचार :
  • तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी में विधानसभा चुनावों के लिए तेजी से मतदान। मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है।
  • ब्रिक्स देशों के व्यापार मंत्रियों का विकासशील देशों के हित में मिलकर काम करने का संकल्प।
  • उच्चतम न्यायालय ने भोपाल गैस त्रासदी के लिए आरोप कमजोर करने के उसके फैसले पर १६ साल बाद पुनर्विचार याचिका दायर करने के लिए सीबीआई की खिंचाई की।
  • मुम्बई की एक अदालत ने हसन अली की न्यायिक हिरासत इस महीने की २६ तारीख तक बढ़ाई।
  • मिस्र में पद के दुरूपयोग और भ्रष्टाचार के आरोप में पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक और उनके दो पुत्र गिरफ्‌तार।
  • सेंसेक्स मे उछाल का रूख। तीसरे पहर के कारोबार में लगभग तीन सौ अंक की वृद्धि।

—–

 तमिलनाडु, केरल और केन्द्र शासित प्रदेश पुदुच्चेरी में विधानसभा चुनाव के लिए तेज+ी से मतदान होने की खबर है। केरल में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ, जबकि तमिलनाडु और पुदुच्चेरी में सुबह आठ बजे से मतदान चल रहा है। सभी स्थानों पर बड़ी संख्या में मतदाता वोट डालने के लिए पहुंच रहे हैं।  तमिलनाडु में मतदान के पहले चार घंटों में ३३, केरल में ४८ दशमलव ५ प्रतिशत और पुदुच्चेरी में ४० प्रतिशत वोट पड़ चुके हैं। हमारे चेन्नई संवाद्दाता ने खबर दी है कि अगर मौजूदा रूख जारी रहा तो तमिलनाडु में ७० प्रतिशत मतदान के रिकॉर्ड पार कर लेगा। सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं और निर्वाचन आयोग राज्य में मतदान पर पूरी नज+र रखे हुए है।बात करते हॅैं। चेन्नई में मौजूद आकाशवाणी के संवाददाता संजय प्रताप सिंह से –

अब तक कितने प्रतिशत मतदान होने का अनुमान है?
कुल मिलाकर मतदान कैसा चल रहा है?

 केरल में कन्नूर जिले में अब तक सबसे अधिक ५३ प्रतिशत मतदान हो चुका है। कासरगोड़ और अलपुजा जिलों में ५१ प्रतिशत वोट पड़ चुके हैं। राजधानी तिरूअनन्तपुरम में सबसे कम ४३ प्रतिशत मतदान की खबर है। हमारे तिरूअनन्तपुरम संवाद्दाता ने खबर दी है कि मतदान पहले धीमी गति से शुरू हुआ लेकिन दिन चढ़ने के साथ-साथ इसमें तेजी आती गई। कुछ स्थानों पर इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के ठीक से काम न करने के कारण मतदान रोका गया। एरनाकुलम जिले में वोट डालने वाले प्रमुख लोगों में केन्द्रीय मंत्री के.वी थॉमस, राज्य के मंत्री एस.शर्मा और जोशे थैटाइल, एन एस यू आई के राष्ट्रीय अध्यक्ष ई.बी इडन और पूर्व सांसद सबैस्टियन पॉल और के.चंद्रन पिल्लई शामिल हैं। कोट्टायम में राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता ओमान चांडी और केरल कांग्रेस-एम के नेता के.एम मणि शामिल हैं। मुख्य मुकाबला मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट और कांग्रेस नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के बीच है। कई निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा इन दोनों मोर्चों को कड़ा मुकाबला दे रही है। राज्य में कुल मिलाकर २ करोड़ ३१ लाख मतदाता है, जिनमें महिलाओं की संख्या ज्यादा है। मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए केन्द्रीय बलों सहित करीब ८५ हजार  सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।  तिरूअनन्तपुरम के  मतदान के बारे में और जानकारी हमारे संवाददाता राघवेश पांडे से-
मतदाताओं में चुनाव के प्रति किस तरह का उत्साह देखने को मिल रहा ?
अब तक अन्दाजन कितने फीसदी लोग वोट डाल चुके हैं?

 पुदुच्चेरी में शांतिपूर्वक तेज+ मतदान हो रहा है। कई मतदान केन्द्रों के बाहर मतदाताओं की लम्बी कतारें देखी गई। मुस्लिम आबादी वाले क्षेत्रों में बुर्का पहने महिलाएं वोट डालने के लिए पहुंची। हमारे संवाद्दाता ने खबर दी है कि अब तक मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है। कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नही है। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए नाम वापिस लेने का आज आखिरी दिन है। इस चरण के लिए नामांकप-पत्रों की जांच के बाद ४८६ पर्चे सही पाए गए। तीसरे चरण में कोलकाता तथा उत्तर और दक्षिण २४ परगना जिलों में ७५ सीटों के लिए इस महीने की २७ तारीख को वोट डाले जाएंगे। हमारे कोलकाता संवाद्दाता ने खबर दी है कि चौथे और पांचवें चरण के लिए नामांकन-पत्र भरने का काम जारी है। इन चरणों में तीन और सात मई को वोट पड़ेंगे। इस बीच चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार तेज+ हो गया है। इस चरण में ५४ सीटों पर इस महीने की १८ तारीख को वोट डाले जाने हैं।
   उपचुनाव आयुक्त श्री विनोद ज्यूतषी ने सभी  जिलों के नागरिक पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। इन अधिकारियों ने स्वतत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण और पारदर्शी चुनाव संपन्न  कराने का आश्वासन दिया है। चुनाव से पूर्व, चुनाव के दौरान और चुनाव के बाद किसी तरह की अप्रिय घटना से निपटने के संबंध में श्री ज्युतषी ने बताया कि इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं और समय पर ऐसे स्थानों पर सुरक्षाबलो ंकी तैनाती की जाएगी। आकाशवाणी समाचार के लिए एस बी सोनवार दार्जिलिंग से।

—-

     जम्मू-कश्मीर के आठ प्रखंडों में पंचायत चुनावों के लिए मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है। मतदान सवेरे आठ बजे शुरु हुआ। जम्मू-कश्मीर में दस वर्षों के बाद ये चुनाव हो रहे हैं। मतदाताओं में बड़ा उत्साह देखा जा रहा है। खास तौर पर ऐसे युवा बड़े उत्साहित हैं, जिन्हें पहली बार वोट डालने का मौका मिला है। सरकार ने निष्पक्ष, स्वतंत्र और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए हैं।

आतंकवादियों और उनकी धमकी से हुर्रियत के बहिष्कार के आह्‌वान को नजरअन्दाज करते हुए पंचायतीराज को मजबूत करने के उद्देश्य से भारी संख्या में कश्मीरी मतदाता घरों से बाहर निकल मतदान केन्द्रों पर पहुंचे। लोकतंत्र में एक बार अपना विश्वास प्रकट करते हुए ७०  प्रतिशत से ज्यादा  मतदाता कुहिमु, कुपवाड़ा, कंगन और बडगाम ब्लाकों  में हो रहे  प्रथम चरण के मतदान में हिस्सा लेने पहुुचे। उधमपुर, सांमा और विश्ना ब्लाकों में भी ७० प्रतिशत से ज्यादा मतदान होने का समाचार है। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से आर के रैना के साथ अनिल दुबे।

—–

 ब्रिक्स देशों के व्यापार मंत्रियों ने विकासशील देशों के हित में मिलकर काम करने का संकल्प लिया है। चीन के सान्या शहर में बैठक के बाद चीन के व्यापार मंत्री चेन देमिंग ने पत्रकारों को बताया कि सदस्य देशों का मानना था कि जी-२०, जलवायु परिवर्तन वार्ता और अन्य बहुपक्षीय मंचों पर आपसी तालमेल और सम्पर्क बढ़ाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पांचों देशों के व्यापार मंत्री आपसी संबंध बढ़ाने की संस्थागत व्यवस्था से पहले एक सम्पर्क दल बनाने पर सहमत थे। यह समूह ब्रिक्स देशों के बीच कारोबारी सहयोग बढ़ाने और अन्य विकासशील देशों के साथ सहयोग का दायरा फैलाने के लिए ठोस उपाय अपनाने पर भी काम करेंगे। उन्होंने ब्रिक्स देशों के बीच व्यापार और अधिक सहयोग के परिणामों पर विचार किया। चीन के व्यापार मंत्री ने कहा कि ब्रिक्स देशों के बीच व्यापार २८ प्रतिशत वार्षिक दर से बढ़कर दो सौ तीस अरब अमरीकी डॉलर तक पहुंच गया है। हर तरह के संरक्षणवादी उपायों का विरोध करते हुए इन मंत्रियों ने आपसी व्यापार और निवेश बढ़ाने पर सहमति दी। व्यापार और वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा ने आकाशवाणी से विशेष बातचीत में कहा कि यह बैठक दो हिस्सों में हुई और वे इस सप्ताह बाद में चीन के व्यापार मंत्री के साथ मुलाकात के दौरान भारतीय औषधि तथा आईटी क्षेत्र के लिए चीन का बाजार खुलवाने पर बातचीत करेंगे। इससे पहले, संवाददाता सम्मेलन में श्री शर्मा ने कहा था कि बैठक में खेती, खाद्य सामग्री की उपलब्धता, खाद्य मुद्रास्फीति और दोहा दौर की वार्ता पर मुख्य रूप से चर्चा हुई। पहली बैठक में मौजूद दक्षिण अफ्रीकी व्यापार मंत्री रॉब डेविस ने कहा कि विश्व अर्थव्यवस्था के संकट से उबरने और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थाओं में ढांचागत फेरबदल पर विस्तार से चर्चा हुई। दोहा वार्ता के अलावा ब्रिक्स देशों के दृष्टिकोण पर विशेष जोर दिया गया। इस बैठक में इस वर्ष विश्व व्यापार संगठन में लिए रूस के शामिल होने के प्रति समर्थन दोहराते हुए कहा गया कि इससे संगठन में प्रतिनिधित्व का दायरा बढ़ेगा और बहुपक्षीय व्यापार व्यवस्था के असर का विस्तार होगा।

—-

 वाणिज्यमंत्री आनंद शर्मा ने बढ़ते व्यापार घाटे पर चिंता व्यक्त की है। ब्रिक्स सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री के साथ चीन गए व्यापार मंत्री ने कहा कि चीन के साथ बढ़ता व्यापार घाटा चिंता का विषय है। हालांकि भारत ब्रिक्स में सहयोगी देशों के साथ व्यापार बढ़ाना चाहता है। श्री आनंद शर्मा ने कहा कि इस बारे में उच्चतम स्तर पर चर्चा हुई है। हनोई में भारत-आसियान शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री ने खुद चीन के प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात के दौरान कहा था कि इस चुनौती का समाधान करना जरूरी है। चीन के साथ व्यापार घाटा दिसम्बर २०१० तक बीस अरब डॉलर तक पहुंच गया था जबकि दोनों देशों के बीच ५५ अरब डॉलर का व्यापार हुआ था।  श्री आनंद शर्मा ने कहा कि भारत बढ़ते व्यापार घाटे को कम करने के लिए चीन के बाजार में और अधिक प्रवेश चाहता है। इस बीच, ब्रिक्स के देश अपने किस्म का पहला ऋण समझौता करने पर सहमत हो गए है। इस नये समझौते के अनुसार ब्रिक्स के देश अमरीकी डॉलर की बजाय अपनी अपनी मुद्रा में एक दूसरे को ऋण की सुविधा दे सकेंगे। लेकिन यह सहमति सिर्फ ऋण तक सीमित है, व्यापार के लिए नहीं है। रूस के येकातेरिनबर्ग में जून २००९ में आयोजित ब्रिक शिखर सम्मेलन के समय से ही यह संगठन अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा तंत्र में सुधार की बात करता रहा है जिसमें मुख्य मुद्दा रिजर्व मुद्रा का है। कल इस कड़ी में तीसरा शिखर सम्मेलन होने वाला है। दक्षिण अफ्रीका के शामिल हो जाने के बाद संगठन का नाम ब्रिक्स हो गया है। दूसरा शिखर सम्मेलन अप्रैल २०१० में ब्राजीलिया में हुआ था।

—-

 प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा है कि भारत चीन के साथ सहयोग का दायरा बढ़ाने का उत्सुक है। चीन के राष्ट्रपति हू चिनताओ के साथ शिखर बैठक शुरू होने पर डॉ० मनमोहन सिंह ने दोनों देशों के बीच सामरिक और आर्थिक साझेदारी मजबूत करने के लिए भारत का संकल्प दोहराया। चीन के राष्ट्रपति ने कहा कि तमाम आपसी और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचार विमर्श होगा।  दोनों नेता चीन के सान्या शहर में ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान बातचीत कर रहे हैं।

 उच्चतम न्यायालय ने सीबीआई से पूछा है कि सितम्बर १९९६ में भोपाल गैस त्रासदी में अभियुक्तों पर गैरइरादतन हत्या का आरोप कमजोर करने के उसके फैसले के १६ साल बाद अब उसकी समीक्षा क्यों कराना चाहती है। मुख्य न्यायाधीश एस एच कापड़िया की अध्यक्षता में पांच न्यायाधीशों की विशेष पीठ ने सीबीआई से पूछा कि उसने इतने वर्ष पुनर्विचार याचिका क्यों नहीं दायर की। सीबीआई की ओर से पेश हुए महाधिवक्ता जी ई वाहनवटी ने कहा कि वे यह तो नहीं जानते कि सीबीआई ने पुनर्विचार याचिका पहले क्यों नहीं दायर की लेकिन किसी और ने दाखिल की थी जिसे न्यायालय ने खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि अभियुक्तों ने १९८२ के बाद से अनेक गैरकानूनी काम किये जिससे यह हादसा हुआ। सीबीआई ने याचिका दायर की है कि उच्च न्यायालय १४ वर्ष पहले के अपने उस निर्णय पर दोबारा विचार करे जिसमें अभियुक्तों पर गैर इरादतन हत्या की बजाय सिर्फ लापरवाही का आरोप लगाया गया था। सीबीआई चाहती है कि गैरइरादतन हत्या का आरोप फिर लागू किया जाए। दुनिया की इस सबसे भीषण औद्योगिक त्रासदी में १५ हजार से अधिक लोग मारे गये थे और हजारों बीमार तथा विकलांग हो गए थे। उच्चतम न्यायालय ने पिछले वर्ष ३१ अगस्त को अपने उस फैसले पर दोबारा विचार करने का निर्णय किया था जिसके बादं सातों अभियुक्तों को सिर्फ दो साल की कैद हुई थी। न्यायालय ने सीबीआई की याचिका पर इन सब को नोटिस भेजे हैं। पिछले वर्ष सात जून को भोपाल की एक अदालत ने युनियन कारबाइड इंडिया लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केशव महेन्द्रा के अलावा हादसे के समय कंपनी के प्रबंध निदेशक विजय गोखले, उपाध्यक्ष किशोर कामदार, वर्क्स मैनेजर जे एन मुकुंद, प्रोडक्शन मैनेजर एस पी चौधरी, संयंत्र अधीक्षक के वी शेट्टी और प्रोडक्शन असिस्टेंट एस आई कुरैशी को दोषी ठहराते हुए दो साल की सजा सुनाई थी। केन्द्र सरकार ने सजा बढ़वाने के तौर-तरीकों सहित अन्य उपायों की सिफारिश करने के लिए मंत्रियों का एक दल गठित किया है।

—–

 मुम्बई की सैशन अदालत ने पुणे के घुड़साल मालिक हसन अली खान की न्यायिक हिरासत २६ अप्रैल तक बढ़ा दी है। अदालत ने अली की जमानत की अर्जी पर सुनवाई भी २६ अप्रैल तक स्थगित कर दी। ५३ वर्षीय हसन अली को विदेशी बैंकों में भारी मात्रा में काला धन जमा करने के आरोप में गिरफ्तार करके मुम्बई की ऑर्थर रोड जेल में रखा गया है। आयकर विभाग ने उसे ७० हजार करोड़ रूपये का कर चुकाने का नोटिस भेजा है।

—–

 टू जी स्पेक्ट्रम मामले में सीबीआई के आरोपपत्र में निजी कंपनियों के जिन पांच बड़े अधिकारियों के नाम लिये गए हैं।ं उन्होंने आज दिल्ली उच्च न्यायालय में जमानत की अर्जी दी। न्यायालय ने सीबीआई को जवाब दाखिल करने के लिए समय दिया है। विशेष सीबीआई अदालत के न्यायाधीश ओ पी सैनी ने जिरह के लिए १५ अप्रैल की तारीख तय की है। स्वान टेलीकॉम के निदेशक विनोद गोयनका, युनिटेक वायरलैस तमिलनाडु लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संजय चन्द्रा और रिलायंस एडीए ग्रुप के तीन बड़े अधिकारी गौतम दोषी, सुरेन्द्र पीपारा और हरि नायर ने आज पहली बार विशेष अदालत में पेश होकर इस आधार पर जमानत मांगी कि छानबीन के दौरान उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया था। विनोद गोयनका की ओर से वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने दलील दी कि उनके मुवक्किल को जमानत दी जानी चाहिए। दूसरे अधिकारियों की तरफ से भी यही दलील दी गई। इस मुकदमे में उच्चतम न्यायालय की ओर से नियुक्त विशेष सरकारी वकील उदय ललित ने जमानत याचिकाओं का जबर्दस्त विरोध किया। उनका कहना था कि ये लोग सिर्फ अदालत में पेश होकर जमानत पाने के हकदार नहीं हैं। इन्हें बताना होगा कि जमानत क्यों दी जाए।
 सीबीआई ने दो अप्रैल को दाखिल पहले आरोपपत्र में नौ व्यक्तियों और तीन प्रमुख दूरसंचार कंपनियों, रिलायंस टेलीकॉम लिमिटेड, स्वान टेलीकॉम लिमिटेड और युनिटेक वायरलैस तमिलनाडु लिमिटेड के नाम लिये हैं। पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा उनके निजी सचिव आर के चन्दौलिया, पूर्व दूरसंचार सचिव सिद्धार्थ बेहुरा और दूरसंचार कंपनी के प्रोमोटर शाहिद उस्मान बलवा इस मामले में तिहाड़ जेल में न्यायिक हिरासत में हैं। सीबीआई दूसरा आरोपपत्र २५ अप्रैल तक दाखिल करने वाली है और इस मामले की छानबीन ३१ मई तक पूरी कर लेगी।

—–

 बम्बई शेयर बाजार का सेन्सेक्स शुरूआती गिरावट के बाद अब से कुछ देर पहले ३५१ अंक बढ़कर –१९–हजार–६१३–पर था।
 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी -१०१ अंक की वृद्धि के साथ –५–हजार–८८७–पर पहुंच गया।
 जापान, चीन, इंडोनेशिया, सिंगापुर, हांगकांग और दक्षिण कोरिया के बाजारों में आज तेज+ी का रूख रहा।
 रूपया आज शुरूआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले १५ पैसे कमजोर हुआ। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में इसकी कीमत ४४ रूपये ५३ पैसे प्रति डॉलर हो गई।

   —-

      वित्त मंत्रालय नई दिल्ली में इस महीने की २६ तारीख को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कामकाज की समीक्षा संबंधी वार्षिक बैठक आयोजित करेगा। इसमें डूबे हुए कर्जों और साधनहीन तबकों के लिए वित्तीय सहायता सहित विभिन्न पहलुओं का मूल्यांकन किया जाएगा। बैठक में मार्च २०११ को समाप्त हुए वित्त वर्ष के दौरान बैंकों के वित्तीय प्रदर्शन का भी आकलन किया जाएगा। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि वित्त मंत्रालय इन बैंकों के डूबे हुए कर्जों, कृषि ऋण, ढांचागत क्षेत्र के लिए कर्ज और मानव संसाधनों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करेगा। जिन इलाकों में बैंकिंग सुविधा उपलब्ध नहीं है, वहां ऐसी सुविधा मुहैया कराने का मुद्दा विचार विमर्श का एक प्रमुख विषय होगा।

 —–

       मिस्र के अधिकारियों ने भ्रष्टाचार संबंधी जांच पड़ताल के सिलसिले में पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक को १५ दिन के लिए हिरासत में ले लिया है। दिल की बीमारी के कारण मुबारक के अस्पताल में भर्ती होने के तुरंत बाद अभियोजन पक्ष ने इस गिरफ्‌तारी की जानकारी दी।  शर्म अल शेख में अधिकारी उनसे पूछताछ कर रहे हैं। मिस्र के मीडिया ने खबर दी है कि उनके पुत्रों अल्ला और गमाल को भी १५ दिन के लिए हिरासत में ले लिया गया है। मुबारक उनके बेटों तथा कई वरिष्ठ अधिकारियों पर सार्वजनिक धन के गबन और इस साल के सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान ताकत का इस्तेमाल करके सत्ता का दुरुपयोग करने के आरोप हैं।

—-

 आईपीएल टी-२० क्रिकेट प्रतियोगिता में आज मोहाली में किंग्स इलेवन पंजाब का मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से होगा। आज का दूसरा मैच मुम्बई में पुणे वॉरियर्स और कोच्चि टस्कर्स के बीच खेला जाएगा। मोहाली में मैच के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं।  कल बंगलौर में खेले गए मैच में मुम्बई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर को ९ विकेट से हराया। जबकि जयपुर में एक अन्य मैच में राजस्थान रॉयल्स ने डेहली डेयरडेविल्स को ६ विकेट से पराजित किया।

—–

        श्री सत्य साई बाबा की हालत आज भी नाजुक बनी हुई है, लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि इलाज का उन पर ठीक असर पड़ रहा है। पुट्टपर्ती के श्री सत्य साई इंस्टिट्यूट ऑफ हायर मेडिकल साइंसेज के निदेशक ए एन सफाया द्वारा जारी बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है। इसमें कहा गया है कि उन्हें अब भी वेंटीलेटर पर रखा गया है और उनका डायलेसिस भी किया जा रहा है। ८५ वर्षीय सत्य साई बाबा को दिल की बीमारी और सांस लेने में तकलीफ के कारण २८ मार्च को इस सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में दाखिल कराया गया था।

—-

 नोएडा के एक अपार्टमेंट में बंद पायी गई दो बहनों में से एक की आज सुबह मृत्यु हो गई। इन दोनों बहनों ने छह महीने से अधिक समय से अपने को सबसे अलग-थलग इस फ्लेट में बंद कर रखा था और वे कुछ खा नहीं रही थी।

—-

      आर्थकि रूप से कमजोर वर्गों के लिए मकानों के वास्ते रियायती दर पर कर्ज देने के उद्देश्य से सरकार एक मॉर्टगेज रिस्क गारंटी फंड स्थापित करने की सोच रही है। इसके तहत राज्यों को झुग्गी झोपड़ियों में रहने वालों सहित सभी कमजोर वर्गों को रियायती दर पर पांच लाख रूपये तक के ऋण देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार यह कोष राजीव आवास योजना के अंतर्गत स्थापित किया जाएगा और इसमें केन्द्र सरकार शुरु में एक हजार करोड़ रूपये का कॉर्पस फंड देगी।

—–

 उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने कहा है कि पानी का इस्तेमाल बहुत सोच समझकर किया जाना चाहिए, क्योंकि इसकी कमी का असर न केवल लोगों पर पड़ेगा, बल्कि राष्ट्रीय व्यवस्था भी इससे प्रभावित होगी।
THE HEADLINES:
  • Brisk voting reported in the assembly polls in Tamil Nadu, Kerala and Puducherry; Polling progressing peacefully.
  • BRICS group of nations pledge to enhance mutual business cooperation and uphold interests of developing countries. 
  • Supreme Court pulls up CBI for delay in approaching the Apex court, after the court diluted the charges in Bhopal Gas tragedy case 16 years ago.
  • Mumbai Court extends Hasan Ali’s judicial custody till 26th of this month.
  • In Egypt, former President Hosni Mubarak and his two sons detained on charges of corruption and abuse of authority.
  • Sensex rebounds, surges nearly 300 points in afternoon trade.
||<><><>||
Brisk polling has been  reported in the single phase Assembly elections in Tamil Nadu, Kerala and the Union Territory of Puducherry. Polling began at 7 this morning in Kerala and an hour later in Tamil Nadu and Puducherry.   Voters turned up in large numbers since polling began.   In the first four hours of polling, 25 per cent of votes were  cast in Tamil Nadu, and 33 per cent in Kerala. In Puducherry 40 per cent polling was recorded till 1. pm. Our Chennai correspondent reports that if the trend continues, Tamil Nadu is  all set to surpass 70 per cent polling recorded in 2006. Polling is progressing smoothly,  no untoward incident had been reported so far. Chief electoral Officer Praveen Kumar said in Chennai,  that,  missing names in the voters list was a major complaint of many voters. Among top leaders who cast their votes in Chennai include DMK President and Chief Minister Karunanidhi, DMK Treasurer, M.K.Stalin, AIADMK General Secretary Jayalalitha and  Union Minister G.K.Vasan.  Speaking to newsmen after casting their votes, both the DMK President and the AIADMK General Secretary expressed confidence that their front will emerge victorious and would form the government. Our correspondent, who visited several polling stations in the 16 constituencies of the state capital reports that there was unusual enthusiasm among the voters, who braved the scorching heat to cast their votes. Unprecedented security is in place and the election commission is closely monitoring the polls in the state.
||<><><>||
In Kerala, Kannur districts recorded maximum polling of 36 per cent so far, and the lowest polling of 28.3 per cent is reported from the capital district of Thiruvananthapuram. The central district of Ernakulam registered a voter turnout of 34 per cent, while Thrissur registered 33 per cent in the first four hours. In the hilly district of Idukki 31 per cent of voters exercised their franchise, while Kottayam registered 33 per cent.  Our Thiruvananthapuram Correspondent reports that polling initially started on a low note, but picked up momentum as the day progressed. At a few booths in the region, voting was held up for a because of malfunctioning of the electronic voting machines.  Prominent among those cast their votes in Ernakulam district include Union Minister Prof K V Thomas, state Ministers S Sharma, Jose Thettayil, NSUI National President Hibi Eden, former MP Dr Sebastian Paul and K Chandran Pillai. In Kottayam, leader of the Opposition in the Kerala assembly Ommen Chandy and Kerala Congress-M leader K M Mani were among those who exercised their franchise.  The main tussle is between CPIM led ruling LDF and Congress led UDF. BJP is giving a tough fight to both the fronts in many constituencies. More than 2 crore 31 lakh voters of the state are eligible to cast vote. Female voters outnumber males in Kerala by sizable number. About 85,000 security personnel including central forces are ensuring peaceful polling in the state.
In Puducherry, brisk and peaceful polling is in progress.  A large number of voters were seen in front of several booths to cast their votes.  In many constituencies, women voters outnumbered men.  In predominantly Muslim-populated areas, a large number of burqa-clad women were seen standing in the queue. Our Correspondent reports, polling was peaceful and no untoward incident was reported so far. 
An estimated 30 per cent of the total 8 lakh ten thousand 635 electorates turned up to vote by noon. In several poling booths, both Urban & Rural areas women out numbered men in the queue waiting  to catch their votes. In Predominately Muslim populated area of Sultanpet, a large number of Bhurkha clad women were standing in the queue. At almost all the voters presented their EPIC, there was no identity disputes. The 1st time young voters were thrilled to catch their votes and express happiness about exercising there democratic right. The polling was totally peaceful and no towards incidence was reported from any part of the Union territory. THIS IS RATNAM reporting from Pudducherry .
||<><><>||
In West Bengal, today is the last day for the withdrawal of candidature for the third phase of Assembly elections in the state.  Altogether 486 nominations were found valid after scrutiny of nomination papers.  The third phase of poll will take place in 75 seats in Kolkata, North and south 24 Pargana districts on the 27th of this month. Filing of nominations are also on for the fourth and fifth phase of polls which will take place on the 3rd and 7th of next month. Meanwhile, campaigning for the first phase poll has gained momentum. Our Correspondent reports, the first phase of elections will take place in 54 seats covering six North Bengal districts on Monday next week.
The deputy election commissioner Mr. Vinod Zutshi after visiting all the 6 district of North Bengal which is going for polls in the 1st phase said during his meeting with all the seniors Civil & Police officials of this 6 district arrangements for holding of free fare peaceful and Transparent election had been ensured. About the arrangement to prevent violence of law and order before, during and after the 1st phase election Mr. Zutshi said state are underway for timely development of security forces. S B Sunwar reporting AIR News, from Kursong, Darjeeling
||<><><>||
And to update you on the latest report on the polling percentage in the Assembly elections. 33 per cent of voters have exercised their frenchise in Tamilnadu,  48.5  per cent in Kerala and 40 per cent in Puducherry till 1 PM
||<><><>||
In Jammu and Kashmir Polling for panchayat elections in eight blocks of the State which began at Eight this morning is going on smoothly. Polling is being held in eight blocks including Bishnah, Samba and Udhampur in Jammu district and Kangan, Budgam, Qoimoh and Kupwara in Kashmir region. About 70 percent pollign was reported from Udhampur block till a short while ago and the poll percentage is likely to touch 80 percent. Huge enthusiasm was seen among the electorate especially among the youth who were to cast their vote for the first time.
||<><><>||
BRICS Trade ministers today pledged to work together to uphold the interests of the Developing nations. Briefing reporters after the meeting, the Chinese Trade Minister Chen Deming said that the member countries maintained that it is necessary for the grouping to strengthen communication and coordination in the G-20, climate Change talks and other multilateral arenas. He said that the ministers of the five countries agreed to establish a liaison group before setting up an institutional set up to enhance ties among the members of BRICS . The group will also work on the specific measures to expand business cooperation between the BRICS countries and broader south -south cooperation with other developing countries. The trade ministers reviewed the fruits of trade and economic cooperation among the BRICS nations. Mr. Chen Deming said that trade among the members of the grouping has increased at an annual rate of 28 percent and reached 230 billion US Dollars. Pledging to oppose all manifestations of protectionism, the ministers agreed to intensify mutual trade and investment. Speaking exclusively to All India Radio the trade and commerce minister Mr. Anand Sharma said that the meeting was held in two parts and he will take further the opening up of Chinese market for Indian Pharma and IT Sector with his Chinese counter part later this week. China has assured India that it will open up its markets to Indian companies in these two specific areas to address the growing trade imbalance between the two countries. Earlier addressing the press Conference he said that Agriculture, Food inflation and its availability and Doha Talks remained at the centre of discussions in the Meeting.
Trade minister of South Africa Rob Davies who participated in the meeting first time said that global economic recovery and restructuring of global financial institutions was discussed in detail in the meeting with a focus on the approach of BRICS nations apart from DOHA talks.
The meeting while reiterating its support for Russia to join the World Trade Organization this year said that the decision will give the organization more representative character and expand the influence of the Multilateral trading system. Trade ministers from Brazil and Russia also made brief remarks at the briefing which continued for more ninety minutes. Our correspondent covering the BRICS reports from port city of Sanya , China that the focus of attention is now the bilateral meetings between Dr. Singh and the Presidents of China and Russia later in the day.
||<><><>||
NEWS JUST IN: The meeting between Dr. Singh and chinese President Hu Jintaonow on on the sidelines of BRICS summit at the Chinese tropical city of Sanya.Prime Minister Dr. Manmohan Singh said that New Delhi is keen to expand areas of cooperation with China.  In his brief opening remarks at the beginning of the India-China bilateral summit, Dr. Manmohan Singh reaffirmed India’s commitment to strengthen strategic and economic partnership between the two countries.  The Chinese President Hu  Jintao said that views will be exchanged on the entire gamut of  bilateral and international issues.
||<><><>||
The Supreme Court today questioned the CBI for approaching it 16 years after it had diluted in September 1996 the charge of culpable homicide not amounting to murder against the accused in the Bhopal gas tragedy case. A five-judge special bench headed by Chief Justice S H Kapadia raised the question on delay and asked the CBI as to why it had not filed the review petition during all these years. Attorney General G E Vahanvati, appearing for the CBI said, he is not aware why it was not filed by the CBI but a review petition was filed in the case by someone else and it was dismissed. He said there was a series of illegal omissions on the part of the accused from 1982 onward which led to that disaster. The bench was hearing a petition filed by the CBI seeking to recall the apex court’s 14-year-old judgement that had diluted the charges against the accused who were prosecuted just for the offence of being negligent. The petition filed by the CBI sought restoration of the stringent charge of culpable homicide not amounting to murder instead of death caused due to negligence against the accused in the case of world’s worst industrial disaster that left over 15,000 people dead and thousands maimed.
||<><><>||
A sessions court in Mumbai today extended judicial custody of Pune-based stud farm owner Hasan Ali Khan till 26th of this month. The court also adjourned Ali’s bail plea hearing till the 26th. 53-year-old Hasan Ali was arrested by the agency on charges of stashing huge amounts of black money in banks abroad. He is also facing 70,000-crore rupees tax demand notice from the Income-Tax department. He is currently lodged in the high-security Arthur Road jail in Mumbai.
||<><><>||
Five corporate executives, who have been named in the charge sheet in the 2G spectrum case today moved bail pleas in a Delhi court which asked the CBI to file its replies. Special CBI Judge O P Saini said, the CBI is granted time to file reply and put up the matter for arguments on April 15. Top corporate executives — Swan Telecom Director Vinod Goenka, Unitech Wireless (Tamil Nadu) Ltd Managing Director Sanjay Chandra, and three top officials of Reliance ADA Group Gautam Doshi, Surrendra Pipara and Hari Nair appeared before the special court for the first time and sought bail on the ground that they were not arrested during the investigation. The CBI had filed its first charge sheet in the case on the 2nd of April, against nine persons and three leading Telecom companies, Reliance Telecom Ltd, Swan Telecom Ltd and Unitech Wireless (Tamil Nadu) Pvt Ltd. Former Telecom Minister A Raja, former Telecom Secretary Siddhartha Behura, Raja’s personal secretary R K Chandolia and Swan Telecom Promoter Shahid Usman Balwa were arrested earlier during the probe into the case and are Lodged in Tihar Jail under judicial custody.      The CBI is likely to file its second charge sheet in the case by 25th of the April and is to complete its probe by May 31.
Egyptian authorities have detained the former President Hosni Mubarak for 15 days as part of a corruption investigation.  Prosecutors made the announcement today shortly after Mr. Mubarak was hospitalized with heart problems while being questioned by authorities in the Red Sea resort of Sharm el-Sheikh. Egyptian media reported that his sons Alaa and Gamal  have also been detained for 15 days. The Mubaraks, along with several top officials have been accused of embezzling public funds and abuse of power for using force against protesters during anti-government demonstrations earlier this year.          
||<><><>||
Recovering from early losses, the Sensex at the Bombay Stock Exchange stood a solid 306 points, or 1.6 percent in positive territory, at 19,569, in afternoon deals, a short while ago. Earlier in the morning, however, the Sensex had opened 161 points in the negative zone, at 19,102, on sustained selling pressure. The benchmark index has lost 440 points in the last five trading sessions. <><>
The Indian Rupee depreciated by 15 paise to 44.53 rupees against the US dollar in early trade today.
||<><><>||
The  Vice President Mohammad Hamid Ansari has cautioned that water should be used judiciously as its scarcity will affect not only individuals but also the national economy.  Emphasising that water is central to poverty alleviation, he said water governance should be a shared enterprise between all stakeholders. He said that  those formulating public policy regarding this vital resource must ensure sustainability of eco systems so that there is availability of adequate water for everyone.
||<><><>||
In Nepal, the newly appointed Ministers from CPN-UML have been sworn in at the President’s office in Shital Niwas in Kathmandu today. Prime Minister Jhala Nath Khanal administered the oath of office and secrecy in the presence of the President Dr. Ram Baran Yadav.
||<><><>||
In IPL cricket  today Kings XI Punjab take on Chennai Super Kings in Mohali. In another encounter Pune Warriors face Kochi Tuskers Kerala in Mumbai. Elaborate security arrangements have been made at Mohali. Tight security is in place at Chandigarh’s Hotel Taj and Hotel Mountview, where Chennai and Punjab teams are staying. Earlier, Mumbai Indians beat Royal Challengers Bangalore by nine wickets in an IPL match at the Chinnaswamy Stadium in Banglore.  And Rajasthan Royal beat Delhi Daredevils by six wickets at Jaipur.
||<><><>||

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: