>समाचार News (3) 14.04.2011

14 अप्रैल

>

मुख्य समाचार : –

  • भारत और ब्रिक्स समूह के चार अन्य देशों ने पूंजी बाजार में सहयोग बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए।
  • लीबिया में सेना के इस्तेमाल के विरोध में आवाज उठाने के साथ सान्या में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन संपन्न। संयुक्तराष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के समर्थन का संकल्प।
  • पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार जोरों पर चल रहा है।
  • भारत में सभी परमाणु संयंत्रों में जल्द ही कुछ और सुरक्षा उपाय किए जायेंगे।
  • भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर को उनकी १२०वीं जयंती पर राष्ट्र ने भावभीनी श्रद्धाजंलि दी।
  • बैशाखी और रोंगाली बिहू का पारम्परिक त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाये गये।
  • राष्ट्रीय चैम्पियन आलोक कुमार एशियाई बिलियर्ड्स चैम्पियन, दक्षिण कोरिया में संजीव राजपूत ने विश्व कप निशानेबाजी में स्वर्ण पदक जीता।

—–

ब्रिक्स संगठन के देश-भारत, चीन, ब्राजील, रूस, और दक्षिण अफ्रीका आर्थिक और मौद्रिक सहयोग बढ़ायेंगे। इसके तहत ये देश एक दूसरे को स्थानीय मुद्राओं में +ऋण उपलब्ध करायेंगे और पूंजी बाजार तथा अन्य वित्तीय सेवाओं में सहयोग करेंगें। चीन के शहर सान्या में ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन के अंत में सदस्य देशों के अधिकृत बैंकों ने इस बारे में समझौते पर हस्ताक्षर किये। संगठन ने संयुक्तराष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के दावे का समर्थन किया। इसके अलावा जापान में त्सुनामी के बाद विकिरण के खतरे के मद्देनजर परमाणु संयंत्रों में सुरक्षा मानको को मजबूत करने पर भी जोर दिया गया।
शिखर सम्मेलन के अंत में जारी घोषणा पत्र में पश्चिम एशिया और उत्तर अफ्रीका के हालात पर चिंता व्यक्त की गई। शिखर बैठक में लीबिया में सैन्य बल के इस्तेमाल का विरोध किया गया। शांतिपूर्ण तरीके से, संयुक्त राष्ट्र तथा क्षेत्रीय संगठनों के साथ बातचीत से समस्या के समाधान की बात कही गयी है।
सम्मेलन के बाद प्रधानमंत्री डाक्टर मनमोहन सिंह ने बताया कि ब्रिक्स देशों ने अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक औेर आर्थिक मुद्दों पर मिल-जुलकर काम करने के लिए सदस्य देशों की एक कार्य योजना बनाई है।

हमने अंतर्राष्ट्रीय परिस्थितियों आर्थिक, वित्त और व्यापार के जैसे मुद्दों के अलावा स्थायी विकास, खाद्य सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन चुनौतियों पर विचार विमर्श किया। हमने सान्या घोषणा पत्र को स्वीकार किया और सदस्य देशों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए एक कार्य योजना बनाई है।
डाक्टर सिंह ने कहा कि सदस्य देशों की अखंडता, संप्रभुता और क्षेत्रीय एकता तथा स्वतंत्रता जैसे मुद्दों पर संगठन के देशों में एक राय थी। उन्होंने कहा कि इससे उन्हें काफी बल मिला है। प्रधानमंत्री के साथ गईं हमारी संवाददाता ने खबर दी है कि ब्रिक्स देशों की आज की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय किए गये।

ब्रिक्स देशों की बैठक सौहार्दपूर्ण वातावरण में हुई इस बैठक में चीन, ब्राजील, रूस, साउथ अफ्रीका तथा भारत ने आपसी सामंजस्य पर जोर दिया है और भविष्य में बेहतर सहयोग की बात कही है। बैठक में आर्थिक विकास खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरण तथा अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों में सुधार लाये जाने के मुद्दे छाये रहे। ब्रिक देश अपने बाजार को एक दूसरे के लिए खोलने के लिए राजी हो गये हैं। ताकि व्यापारिक असंतुलन को कम किया जा सके। विशेषज्ञों के अनुसार इस सम्मेलन की सफलता से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में ब्रिक्स देशों में एकजुटता तथा सामंजस्य के बेहतर संकेत गये हैं। विजय रैना के साथ चीन के सान्या शहर से आकाशवाणी समाचार के लिए नन्दिनी मित्तल।
इससे पहले शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए डाक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था पिछले वर्षो की तुलना में ज्यादा उदार हुई है और विश्व अर्थव्यवस्था से जुड़ी है। देश का वित्तीय और पूंजी बाजार अच्छी स्थिति में है और देश में प्रत्यक्ष विदेशी पूंजी निवेश की अपार क्षमता है।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शिखर बैठक से अलग, आज दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा और ब्राजील के राष्ट्रपति दिलमा वाना रूसेफ से महत्वपूर्ण सहयोग बढ़ाने पर बातचीत की।
ब्राजील के राष्ट्रपति के साथ मुलाकात में डॉ० मनमोहन सिंह ने ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग के बारे में चर्चा की। इससे पहले चीन के राष्ट्रपति से बातचीत में रक्षा के क्षेत्र में उच्चस्तरीय सहयोग बहाल करने का फैसला किया गया। इसके अलावा पहले किए गये समझौतों के अनुसार सीमा पर तनाव खत्म करने की व्यवस्था बनाने पर भी सहमति बनी।
डॉ० मनमोहन सिंह की रूस के राष्ट्रपति के साथ मुलाकात में हाइड्रो कार्बन क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने और परमाणु सुरक्षा मानकों पर ध्यान देने का फैसला किया गया।
प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के पहले चरण में चीन की सफल यात्रा पूरी करने के बाद कल कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना जायेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दो दिन की इस यात्रा के दौरान वे राष्ट्रपति नूर सुलतान नजरबायेब और अल कजाक-नेताओं से असैन्य परमाणु ऊर्जा सहयोग, कृषि और व्यापार सहित विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

प्रधानमंत्री डाक्टर मनमोहन सिंह की कजाकिस्तान यात्रा के दौरान ६ समझौतों और सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किये जाने हैं। इनमें से एक महत्वपूर्ण समझौता वह है जिसमें कजाकिस्तान केस्पियन सागर के क्षेत्र से २५ प्रतिशत भागीदारी भारत को सौंपने के सम्बन्ध में है। कजाकिस्तान में भारत के राजदूत अशोक शर्मा का मानना है कि यह ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण उपलब्धि है। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार अस्थाना।

—–

भारत में, सभी परमाणु संयंत्रों में जल्द कुछ और सुरक्षा उपाय किये जा सकते हैं। रिएक्टरों को गरम होने से बचाने के लिये उनमें अधिक पानी जमा करने के और उपाय किये जायेंगे। भारतीय परमाणु ऊर्जा निगम लिमिटेड के अनुसार हालांकि देश के परमाणु ऊर्जा संयंत्र जापान के परमाणु संयंत्रों में पैदा हुए संकट की स्थिति से निपटने के लिये पूरी तरह सक्षम हैं लेकिन फिर भी इनमें अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। भारत के सभी परमाणु रिएक्टरों की आंतरिक सुरक्षा जांच के बाद चार कार्यदलों द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर यह व्यवस्था की जा रही है। निगम ने जापान के फुकुशिमा परमाणु संयंत्र संकट के बाद ये कार्यदल बनाये थे।

—–

पश्चिम बंगाल में, पहले चरण के विधानसभा चुनाव के लिये, प्रचार अभियान चरम पर है। इस चरण में सोमवार को उत्तर बंगाल के छह जिलों के ५४ निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जायेंगें। इसके लिये ३६४ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। हमारे दार्जिलिंग संवाददाता ने खबर दी है कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिये सभी प्रकार के इंतजाम किये जा रहे हैं।

दार्जिलिंग जिले के चुनाव अधिकारी जिला में एक साथ ही एक हजार सात सौ पच्चीस मतदान केन्द्रों पर कड़ा नजर रखे हुए है। क्योंकि इनमें से अधिकतर मतदान केन्द्रों को संवेदनशील केन्द्र के रूप में चिन्हित किया गया है। इन मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा बल के जवानों को लगाने का निर्णय लिया गया है। इसी बीच मतदान कर्मचारियों को उनके निर्धारित मतदान केन्द्रों पर भेजने के लिए तैयारियां की जा रही हैं। जो कि दार्जिलिंग जिले के १४ ऐसे मतदान केन्द्र हैं जो दुर्गम इलाकों में स्थापित की गई हैं। जहां चुनाव कर्मी मतदान से दो दिन पूर्व मुख्यालय से रवाना होते हैं। आकावाणी समाचार के लिए एस बी सोनवार जलपाईगुड़ी।

—–

जलपाईगुड़ी में एक चुनावी सभा में कांग्रेस नेता प्रणव मुखर्जी ने कहा है कि केन्द्र ने भारत-बंगलादेश सीमा पर भारतीय बस्तियों की समस्याओं को हल करने के समाधान के लिये कदम उठाये हैं। ।
श्री मुखर्जी ने कहा कि केन्द्र ने इन बस्तियों के निवासियों की विभिन्न समस्याओं जैसे जल, सड़क, बिजली, स्कूल, दवाईयां और अपराध को दूर करने के लिये कई विकासशील कदम उठाये हैं।

—–

निर्वाचन आयोग ने तमिलनाडु में सात और केरल में दो मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान का आदेश दिया है। पुनर्मतदान शनिवार को होगा। नई दिल्ली में निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि कुछ जगहों में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों में गडबडी और कुछ छोटी मोटी घटनाओं के कारण पुनर्मतदान का आदेश दिया गया है।

—–

कांग्रेस नेता अर्जुन सिंह के निधन से खाली हुई मध्यप्रदेश से राज्यसभा की सीट के लिये उपचुनाव १२ मई को कराया जायेगा। इसके लिये निर्वाचन आयोग २५ अपै्रल को अधिसूचना जारी करेगा।

—–

टू जी स्पेक्ट्रम आबंटन मामले की जांच में सबूत देने के लिए अटार्नी जनरल, जी० ई वाहनवती, सी बी आई निदेशक, ए पी सिंह और विधि सचिव, डी आर मीणा के कल संसद की लोक लेखा समिति के सामने पेश होने की संभावना है। इस समिति के अध्यक्ष भाजपा नेता डा० मुरली मनोहर जोशी हैं। सी बी आई के निदेशक को दूसरी बार लोक लेखा समिति के सामने पेश होने को कहा गया है। इससे पहले श्री सिंह १५ फरवरी को समिति के सामने पेश हुए थे। समिति ने मंत्रिमंडल सचिव के० एम० चन्द्रशेखर और प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रधान सचिव टी० के० ए० नैय्‌यर को भी शनिवार को पेश होने को कहा है।

—–

कांगे्रस ने कार्पोरेट लाबिस्ट नीरा राडिया के इस कथित बयान पर कि केंद्रीय मंत्री शरद पवार का टूजी स्पेक्ट्रम आबंटन घोटाले में शामिल डी बी रियल्टी फर्म के साथ संबंध हैं, कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है। पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने नई दिल्ली में आज पत्रकारों को बताया कि इस मुद्दे पर श्री पवार ने व्यापक स्पष्टीकरण दिया है।

—–

लोकपाल विधेयक का मसौदा तैयार करने के लिए नवगठित संयुक्त समिति की पहली बैठक शनिवार को होगी। बैठक की अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी करेंगे। समिति में गृह मंत्री पी० चिदम्बरम, विधि मंत्री वीरप्पा मोइली, मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल और जल संसाधन मंत्री सलमान खुर्शीद सरकार का प्रतिनिधित्व करेंगें। प्रबुद्ध नागरिक की ओर से अन्ना हजारे, सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश एन० संतोष हेगड़े, पूर्व विधि मंत्री शान्ति भूषण., वकील प्रशान्त भूषण और आर टी आई कार्यकर्ता अरविन्द केजरीवाल प्रतिनिधित्व करेंगे। संसद के मानसून सत्र में इस आशय का विधेयक पेश होने की संभावना है।

—–

ओड़ीशा सरकार ने राज्य के आई०ए०एस० अधिकारियों और ओड़ीशा प्रशासनिक सेवा के सभी अधिकारियों से कहा है कि वे अपनी अचल सम्पत्ति का ब्यौरा अगले सप्ताह बुधवार तक जमा करें। सरकार द्वारा जारी परिपत्र में कहा गया है कि जो अधिकारी अपनी अचल सम्पत्ति का ब्यौरा नहीं देंगे उनका विजिलेंस क्लीयरेंस और पदोन्नति रोक दी जायेगी।

—–

राष्ट्र ने आज संविधान निर्माता, भारत रत्न बाबा साहब डॉ० भीम राव अंबेडकर की १२० वीं जयंती पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल, उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, यू पी ए अध्यक्ष सोनिया गांधी और अन्य नेताओं ने नई दिल्ली में संसद भवन में बाबा साहब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और उनके कार्यो को याद किया। इस अवसर पर देशभर में अनेक समारोह हुए। नई दिल्ली में संसद मार्ग पर एक रैली हुई जिसमें सैंकड़ों लोगों ने भाग लिया। अम्बेडकर जयंती के अवसर पर आज मुम्बई शेयर बाजार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, सर्राफा बाजार और मुद्रा बाजार बंद रहे।

—–

उत्तर भारता के कई राज्यों, विशेषकर पंजाब में बैसाखी का पर्व आज पारम्परिक श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इस अवसर पर गुरुद्वारों में धार्मिक समारोह आयोजित किये जा रहे हैं। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने बैसाखी पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

—–

उधर असम में आज फसलों की कटाई का रंगारंग त्यौहार रोंगाली बिहू हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। असमिया नववर्ष बोहाग के शुभारम्भ के उपलक्ष में एक सप्ताह तक यह त्यौहार मनाया जाता है। हमारे गुवाहाटी संवाददाता ने बताया है कि इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।
खराब मौसम के बावजूद आज लोग रंगाली बिहू के कार्यक्रम में बड़े उत्साह से शामिल हुए हैं। अन्य उत्तरपूर्वी राज्यों में भी यह त्यौहार मनाया गया है। असमीया नया साल के साथ साथ ग्रीष्म ऋतु के स्वागत के लिए परम्परागत उल्लास से यह त्यौहार मनाया जाता है। लोगों ने सिंचाई के समय अच्छा फसल के लिए भी भगवान को प्रार्थना करते हैं। रमणीकांत शर्मा आकाशवाणी समाचार गोवाहाटी।

—–

कोरिया में विश्व कप निशानेबाजी में संजीव राजपूत ने ५० मीटर राइफल थ्री पोजीशन का स्वर्ण पदक जीतकर २०१२ लंदन ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर लिया है। वह ओलंपिक में जगह बनाने वाले तीसरे भारतीय निशानेबाज हैं। गगन नारंग ओलंपिक और हरिओम सिंह पहले ही ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं।

इस बीच, राष्ट्रीय चैंपियन आलोक कुमार ने एशियाई बिलियर्ड्स चैंपियनशिप जीत ली है। फाइनल में आलोक ने थाईलैंड के प्रापुट चैथनासुकन को ६-० से पराजित किया। आलोक बिलियर्ड्स और स्नूकर दोनों के एशियाई खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गये हैं।
उधर, चीन में एशियाई चैंपियनशिप के पहले दिन भारतीय महिला भारोत्तोलकों ने पांच कांस्य हासिल किए। संजीता चानू ने दो और मात्सा संतोषी ने तीन कांस्य पदक अपने नाम किये।

—–

आई. पी. एल. ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट प्रतियोगिता में हैदराबाद में डेक्कन चार्जस और रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के बीच मुकाबला जारी है। बंगलौर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। ताजा समाचार मिलने तक हैदराबाद ने १३वें ओवर में २ विकेट पर ९७ रन बना लिए हैं।
टूर्नामेंट में कल पहले मैच में जयपुर में राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स आमने-सामने होंगे। वहीं मुंबई में मुंबई इंडियन्स और कोच्ची टस्कर्स के बीच मुकाबला होगा।
THE HEADLINES:
  • India and four other BRICS group of countries sign a major agreement to boost collaboration in capital market.
  • BRICS summit ends in Sanya in China voicing opposition to use of force in Libya; Pledges support to permanent membership for India in UN Security Council.
  • In West Bengal, campaigning reaches a feverish pitch for the first phase of polling slated for coming Monday.
  • All nuclear plants in India to get more safety features soon.
  • Ambedkar Jayanthi celebrated across the country.
  • Baishakhi and Rongali Bihu being celebrated with traditional enthusiasm.
  • AND good day for India in sports, Asian Billiards title goes to National Champion Alok Kumar; Sanjeev Rajput wins world cup shooting gold in South Korea.
||<><><>||
India and 4 other BRICS group of nations –  China, Russia, Brazil and South Africa will provide credit to each other in local currencies and collaborate in capital market and other financial services. The major agreement was signed today by the designated banks of the five countries at the conclusion of third BRICS Summit in the port city of Sanya in China. The group voicing its opposition to use of force in Libya, expressing support to India‘s claim for a permanent membership in the UN security council and pressing for strict adherence to safety norms for nuclear facilities  following worldwide alarm over a radiation scare in Jtsunami hit Japan are the highlights of the out come of the summit . The summit was attended by Prime Minster Dr.Manmohan Singh, Chinese President Hu Jintao, Russian President Dmitry Medvedev, Brazilian President Dilma Rousseff and South African President Jacob Zuma. The declaration adopted at the end of the Summit supports a broad based international reserve currency to provide stability and security to the system. Secretary East in the Ministry of External Affairs Manbir Singh said that a contact group is also being established to intensify business cooperation among the member countries. The declaration expressed concern over the impact of developments in West Asia and North Africa. The summit meeting discussed the issue of Libya and voiced opposition to use of force. The member countries vowed to coordinate their positions on global political and economic issues. Addressing the joint media briefing after the Summit, Prime Minster Dr. Manmohan Singh said the leaders reviewed the international situation, discussed international economic, financial and trade issues, the challenges of sustainable development, food, energy security and climate change. Dr. Singh said that he was deeply encouraged by the consensus among the group on the need for an international order that is rule based and respects the unity, territorial integrity, sovereignty and independence of individual States.
Earlier, addressing the Summit, Dr. Manmohan Singh said the challenge before the BRICS countries is to harness the vast potential that exists among them as all are rich in resources, material and human. He said India stood ready to work with other BRICS countries to realize these goals.    Amid worldwide alarm over a radiation scare in Japan following the tsunami, India and other BRICS nations also  pressed for strict adherence to safety norms for nuclear facilities. They also floated a proposal for mutual assistance in similar incidents. On the sidelines of the summit Prime Minister Dr. Manmohan Singh today held discussions with the heads of the states of South Africa and Brazil. Official sources said that intensifying strategic cooperation remained the focus of talks with Brazilian President Dilma Vana Roussef and his South African Counter part Jacob Zuma. Our correspondent covering the Prime Minister’s visit, have filed this report:
||<><><>||
Prime Minister Dr. Manmohan Singh will be reaching Astana capital of Kazakhstan tomorrow on a two day official visit on the invitation of President Nursultan Nazarbayev. He will have bilateral talks with Kazakhstan President Nursultan Nazarbayev and his counter part Karim Massimov in Astana on several issues including energy security civil nuclear cooperation, Agriculture, IT and Mutual Legal Assistance Treaty to address the menace of terrorism and regional security.     In an exclusive interview Indian Ambassador to Kazakhstan Ashok Kumar Sharma told our correspondent covering PM visit to Astana that Kazakhstan has agreed to share 25 percent gas produced from Satpayev oil basin in Caspian see. Our correspondent reports that all preparations are in last stage at Astana to receive the Prime Minister Dr. Manmohan Singh.
Six agreement and MoUs will be signed during visit of Prime Minister Dr. Manmohan Singh Kazakhstan is agreed to share 25 percent gas produced from Satpayev oil basin in Caspian see. Realization of a MoU signed between both the countries on nuclear sector is high on agenda for discussion. Discussions on the Inter Governmental Agreement in the field of civil nuclear cooperation are in advanced stage and agreement likely to be signed during Dr. Singh trip to Astana. Sunil Shukla, AIR News Astana.
||<><><>||
In West Bengal, campaigning for first phase of Assembly poll in the State has reached to its feverish pitch.  The first phase will cover 54 seats constituencies in six North Bengal districts. Polling will be held on Monday.  364 candidates are in the fray.  Our Correspondent reports that preparations are on to ensure free and fair polling.  Tight security arrangements have been made to maintain law and order. 
||<><><>||
Congress leader Pranab Mukherjee says,  the Centre has taken an initiative to solve problems facing Indian enclaves on the Indo-Bangladesh border.  Mukherjee said residents of the enclaves of both the countries had been complaining of lack of facilities for a long time.  While India has about 92 Bangladesh enclaves on its territory, 106 Indian enclaves are on Bangladeshi soil.  Addressing an election meeting at Satkura on the India-Bangladesh border in Jalpaiguri district, Mukherjee said the number of unemployed in West Bengal had jumped four fold since 1977 when the Left Front came to power. He said it was 16 lakh in 1977 and  70 lakh now.
||<><><>||
Campaigning in Falaka in Jalpaiguri District in west Bengal, BJP leader L.K.Advani said the Left Front government has not done anything in the state during its 34-years rule. He alleged that the condition of roads, health services, education, and drinking water is in bad shape.
||<><><>||
The Election Commission has ordered repoll in seven polling stations in Tamil Nadu and two in Kerala. The repoll will take place on Saturday. An Election Commission official said in New Delhi that the repoll has been ordered because of malfunctioning of Electronic Voting Machines in some places and minor skirmishes in certain areas.
||<><><>||
All  nuclear power plants in India may soon get some additional safety features. There will be more provisions to add water to the reactors to deal with over heating of the core, a condition that led to the Fukushima nuclear accident. While maintaining that India’s nuclear power plants are capable of handling Japan’s nuclear crisis like scenario , Nuclear Power Corporation of India Limited -NPCIL has come out with the additional measures. Talking to reporters in New Delhi, Chairman and Managing Director of NPCIL, Shreyans Kumar Jain said that these measures are being taken on the reports given by the four taskforces after an internal safety assessment of all nuclear reactors. The  task forces were appointed by NPCIL following the Fukushima nuclear accident.
||<><><>||
Environment Minister Jairam Ramesh has  put on hold forest clearance to the Posco project in Odisha. He has rejected Orissa government’s assurance that there are no tribals in the area, where the  52,000 crore rupee steel-cum-captive power plant is to come up. Ramesh cited the letter from members of POSCO Pratirodh Sangharsh Committee that village council resolutions of Dhinkia and Gobindapur  have not been considered by the  state government authorities.
||<><><>||
The Sports Ministry has announced an additional two lakh rupees for medical treatment of the national level football and volleyball player Sonu Sinha. The Railways has assured her a job. The Railway Board Chairman Vivek Sahai said that they will bear all medical expenses and extend all help for Sinha’s rehabilitation.
Sinha was pushed out of a moving train near Bareily in UP on Monday night by some men who tried to rob her. The Sports Ministry had earlier announced an ex gratia payment of 25 thousand rupees.
||<><><>||
Nation paid homage to Bharat Ratna Dr. Bhim Rao Ambedkar, the father of the Indian Constitution on his 120th birth anniversary today.  Floral tributes were paid by President, Vice president, UPA chairperson Sonia Gandhi and other leaders at his statue at the Parliament House in New Delhi.  Many functions were organised across  the country to mark the day. In Delhi a big rally was organised at Parliament Street  in which hundreds of people had gathered. 
||<><><>||
Baisakhi celebrations are on in many Northern states especially in Punjab. Farmers are jubilant as their crop is ready to give them dividend. AIR correspondent reports that religious functions are going on in Gurdwaras to celebrate the founding of Khalsa Panth on in 1699.
In Odisha, people are celebrating ‘Maha Vishuba Sankranti’ today with much enthusiasm. The day is also being observed as ‘Odia New Year’. In Assam, the most popular harvest festival – the Rongali Bihu is being celebrated across the State with pomp and gaiety. Our correspondent reports, the week-long festival marks the beginning of the Assamese New Year -“Bohaag”. Today is Goru Bihu or cow bihu. People  queued up to wash and worship their cows in river and pond since morning.
||<><><>||
National champion Alok Kumar has won the coveted Asian Billiards championship title.  In Kish Island in Iran today, he blanked Praput Chaithanasukan of Thailand 6-0 in the best of 11 games 100 points format summit clash. Alok Kumar has thus become the first player to achieve the rare feat of winning both the Billiards and Snooker Asian titles.  
||<><><>||  
Commonwealth Games bronze winner Sanjeev Rajput has become the third Indian marksman to book a berth for the London Olympics.  Sanjeev qualified for the 2012 Olympics today after clinching the gold medal at the 50 metre Rifle 3 Positions Men Final at shooting World Cup in Changwon, Korea.  Sanjeev shot a total of 1278.2 points to win the gold, beating Serbian Nemanja Mirosavljev and Ole Kristian Bryhn of Norway.   
||<><><>||
In the IPL Twenty-20 cricket match, now under way, in Hyderabad, Deccan Chargers were 121 for 3 in 15.2 overs against Royal Challengers Bangalore, a short while ago. Earlier at the Rajiv Gandhi International Stadium,  Royal Challengers skipper Daniel Vettori won the toss and elected to field. 
||<><><>||    
Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: