>समाचार News (3) 13.04.2011

14 अप्रैल

>

मुख्य समाचार : –
  • तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी विधानसभाओं के चुनाव में आज भारी मतदान। तमिलनाडु में मतदान का नया रिकॉर्ड।
  • भारत और चीन रक्षा के क्षेत्र में आदान-प्रदान फिर शुरू करेंगे। सीमा सम्बन्धी मुद्दों के समाधान के लिए समन्वय तंत्र पर सहमति।
  • भारत मुंबई आतंकी हमलों में पाकिस्तान की शह पर काम करने के तहव्वुर हुसैन राणा के दावे का मामला पाकिस्तान से उठाएगा।
  • बंबई उच्च न्यायालय ने मुंबई की आदर्श सोसायटी बिल्डिंग गिराने के स्थगन मामले की सुनवाई २७ अप्रैल तक स्थगित की।
  • बंबई शेयर बाजार में पांच दिन की गिरावट के बाद संवेदी सूचकांक चार सौ ३४ अंक उछलकर १९ हजार ६९७ पर पहुंचा।
—-

तमिलनाडु, केरल और केंद्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी में विधानसभा चुनाव में आज रिकार्ड भारी मतदान की खबर है। प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार तमिलनाडु में एक नए रिकार्ड के साथ ७६ से ८० प्रतिशत मतदान रहा। १९६७ के चुनाव में वहां ७६ दशमलव पांच-सात प्रतिशत वोट पड़े थे। केरल में ७४ दशमलव चार प्रतिशत और पुद्दुचेरी में ८५ प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में निर्वाचन उपायुक्त जे पी प्रकाश ने बताया कि मतदान सभी राज्यों में शांतिपूर्ण रहा।
तमिलनाडु के मुख्य चुनाव अधिकारी प्रवीण कुमार ने हमारे चेन्नई संवाददाता को बताया कि शाम पांच बजे के बाद भी वोटिंग जारी रही, क्योंकि मतदाताओं की लंबी कतार देखी गई।
हमारे संवाददाता ने राज्य में इस बार रिकार्ड मतदान होने के कारणों के बारे में बताया है।

आज विधानसभा चुनाव में मतदाताओं ने न सिर्फ बढ़ चढ़कर भाग लिया, बल्कि चुनाव अयोग के अनुमानों के अनुसार ये राज्य में अब तक का रिकार्ड मतदान हो सकता है। आयोग के अनुसार पूरे राज्य में मतदान शांतिपूर्ण रहा, हालांकि नेवली जिले में मतदाताओं के साथ हुई झड़प में इवीएम मशीन को नुकसान पहुंचा है। वहीं आयोग ने मतदाताओं को आज के मतदान में भारी संख्या में हिस्सा लेने के लिए चुनाव आयोग के प्रयासों के साथ राजनीतिक दलों और खुद लोगों को सक्रियता को कारण माना है।
एस ज्वाय के साथ संजय प्रताप सिंह आकाशवाणी समाचार चैन्नई।
केरल में कोझीकोड जिले के कुट्टीयाडी में सबसे अधिक ८७ दशमलव दो प्रतिशत वोट पड़े। चौदह जिलों में से कन्नूर में ८० दशमलव तीन प्रतिशत और तिरूअनंतपुरम में ६८ दशमलव तीन प्रतिशत मतदान हुआ। पथनानथीटा में सबसे कम ६८ दशमलव सात प्रतिशत वोट डाले गये। वहां एल डी एफ और यू डी एफ मोर्चों के बीच कड़ा मुकाबला है।

आयोग के हवाले से मिली ताजा सूचना के अनुसार राज्य में ७४ दशमल छह फीसदी मतदान हुआ, जो पिछले दो दशकों में सबसे ज्यादा है। इस बीच राज्य राज्य के १२ जिलों में ७० प्रतिशत से अधिक मतदान की खबर है। इसके साथ ही राज्य की १४० सीटों के लिए ९७१ उम्मीदवारों का चुनावी भाग्य इवीएम में सील हो गया है। सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक कड़ी सुरक्षा के बीच हुए शांतिपूर्ण मतदान में बड़ी संख्या में महिलाओं और उम्रदराज मतदाताओं की भागीदारी की खबर है।
रामकृष्ण पिल्लई के साथ राघवेश पांडेय आकाशवाणी समाचार, तिरूअंतपुरम।
पुद्दुचेरी में ८५ दशमलव एक प्रतिशत रिकार्ड मतदान हुआ। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि अभी डाक मत पत्र गिने जाने हैं और इससे मतदान का नया रिकार्ड हो सकता है। आन्ध्र प्रदेश की सीमा से लगे यनम क्षेत्र में ९६ प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले।
पश्चिम बंगाल में आज विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए नामांकन वापस लेने का अंतिम दिन था। नामांकन पत्रों की जांच के बाद कुल चार सौ अस्सी नामांकन वैध पाए गए। तीसरे चरण में २७ अप्रैल को कोलकाता, उत्तरी और दक्षिणी चौबीस परगना जिलों के ७५ निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। इस बीच, चौथे और पांचवे चरण के चुनाव के लिए पर्चे भरे जा रहे हैं।

—-

निर्वाचन आयोग ने असम के छह मतदान केंद्रों में फिर वोट डालने के आदेश दिए हैं। सोमवार को हुए दूसरे चरण के मतदान के दौरान हिंसा की कुछ घटनाओं और चुनावी गड़बड़ियों के कारण ये आदेश दिए गए हैं। राज्य के चुनाव विभाग के अनुसार पुनर्मतदान अगले हते सोमवार को सुबह सात बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक होगा।

—-

जम्मू-कश्मीर के आठ प्रखंडों में पंचायत चुनावों के लिए मतदान आज शांतिपूर्ण रहा। राज्य में दस वर्षों के बाद ये चुनाव हो रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मतदान ७८ प्रतिशत दर्ज किया गया।

आतंकवादियों और अलगाववादी बॉयकाट कॉल को नकारते हुए और भारतीय प्रजातंत्र में एक बार फिर अपना विश्वास जताते हुए कश्मीर घाटी और जम्मू संभाग के आठ ब्लाकों में हुए पहले चरण के पंचायती चुनाव में मतदाताओं की एक बड़ी संख्या में अपने मत का प्रयोग किया। जम्मू संभाग के सांभा और विश्ना ब्लाक में ८१ प्रतिशत जबकि उधमपुर में ८० फीसद मतदान रिकार्ड किया गया। राज्य में पिछली बार पंचायती चुनाव २००१, २००२ में २३ वर्ष के बाद हुए थे। मतगणना का काम शुरू किया गया है और नतीजे देररात तक निकलने की संभावना है।
आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से आर.के. रैना।

—-

जम्मू कश्मीर में सत्तारूढ़ नेशनल कांफ्रेस और कांग्रेस गठबंधन ने विधान परिषद की छह में से पांच सीटें जीत ली है। एक सीट विपक्षी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी को मिली है। नेशनल कान्फ्रेंस को तीन और कांग्रेस को दो सीटें मिली हैं।

—-

बंबई उच्च न्यायालय ने निर्वाचन आयोग को महाराष्ट्र विधान परिषद की एक सीट का उपचुनाव कराने की अनुमति दे दी है जहां से राज्य के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण चुनाव लड़ रहे हैं। आयोग अब उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी करेगा।

—-

भारत और चीन सीमा संबंधी मामलों में समाधान और समन्वय तथा रक्षा क्षेत्र में आदान-प्रदान फिर से शुरू करने पर राजी हो गए हैं। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और चीन के राष्ट्रपति हू-चिंताओ के बीच मुलाकात के बाद सान्या में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मैनन ने कहा कि सीमा संबंधी यह सरकारी व्यवस्था, सीमा क्षेत्रों में सहयोग सुनिश्चित करेगी। ये १९९३ और १९९६ में दोनों देशों के बीच हुए समझौतों के अनुसार काम करेगी।
श्री मेनन ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में आदान-प्रदान फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है और भारतीय सेना का एक प्रतिनिधिमंडल इस वर्ष के अंत में चीन का दौरा करेगा।
पिछले वर्ष उत्तरी कमान के वरिष्ठ अधिकारी को वीज+ा देने से इंकार करने के कारण चीन के साथ उच्चस्तरीय रक्षा आदान-प्रदान रोक दिया गया था। श्री मेनन ने कहा कि चीन के पक्ष में झुके व्यापार असंतुलन को दूर करने का मुद्दा बैठक में उठाया गया था। इसे दूर करने के लिए अनेक कदम उठाए जा रहे हैं।
श्री मेनन ने कहा कि दोनों नेताओं ने भारत-चीन आदान-प्रदान वर्ष की शुरुआत की। इस वर्ष दोनों देशों के बीच अनेक उच्चस्तरीय दौरे होंगे।
रूस के राष्ट्रपति के साथ प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की मुलाकात का ब्यौरा देते हुए श्री मेनन ने कहा कि दोनों देशों ने परमाणु सुरक्षा उपायों की समीक्षा के बारे में बातचीत की और कहा कि यह काम दोनों देश मिलकर करेंगे।
प्रधानमंत्री की यात्रा की कवरेज पर गए हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि पांच देशों के व्यापार मंत्रियों ने कल होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए सिफारिशों को अंतिम रूप दे दिया है।

चीन के स्थानीय शहर में ब्रिक्स देशों के मंत्रियों की बैठक में आज सभी महत्वपूर्ण आर्थिक मुद्दों पर बातचीत हुई। इससे यह साफ हो गया है कि सभी देश सकल विकास, संतुलित वृद्धि, उर्जा, खाद्य सुरक्षा और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सुझाव जैसे सभी मुद्दों पर बातचीत व सहयोग के लिए तैयार है। आज प्रधानमंत्री डाक्टर मनमोहन सिंह तथा चीन के राष्ट्रपति हु जिन्ताओं के बीच बैठक के बाद कल होने वाले ब्रिक्स देशों के सम्मेलन में भी लीबिया तथा अन्य देशों की वर्तमान स्थिति पर चर्चा होगी। जिसके कारण तेल कीमतें लगातार अस्थिर बनी हुई है। यहां पर हो रही बातचीत के माहौल को देखते हुए लगता है कि ब्रिक्स सम्मेलन के सकारात्मक परिणााम सामने आयेंगे और ब्रिक्स देशों के बीच न केवल व्यापारिक रिश्ते मजबूत होंगे बल्कि ये देश एक दूसरे के विकास में सहयोग करने के लिए भी आगे आयेंगे।
विजय रैना के साथ चीन के सायना शहर से आकाशवाणी समाचार के लिए नंदिनी मित्तल।

—-

भारत ने कहा है कि मुंबई हमलों के प्रमुख आरोपी तहव्वुर हुसैन राणा के अमरीकी अदालत में दावे का मामला वह पाकिस्तान के साथ उठाएगा। तहव्वुर हुसैन राणा ने दावा किया है कि उसने पाकिस्तानी सरकार के निर्देश पर काम किया। विदेशमंत्री एस.एम. कृष्णा ने नई दिल्ली में बताया कि भारत इस मामले में पाकिस्तान से संपर्क बनाए हुए है। पाकिस्तान मूल का कनाडा का नागरिक राणा ने शिकागो की एक अदालत में दावा किया कि पाकिस्तानी सरकार और उसकी खुफिया एजेंसी आई.एस.आई. के निर्देश पर उसने आतंकवादियों को मदद पहुंचाई थी, न कि आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के कहने पर।

—-

इस बीच पाकिस्तानी अधिकारियों ने जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मौलाना मसूद अजहर के भाई को गिरतार करने के चिली पुलिस के दावे का खंडन किया है। उस पर १९९९ में इंडियन एयरलाइंस के विमान अपहरण में सहयोग करने का आरोप है। मीडिया की खबरों के अनुसार पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा है कि चिली पुलिस ने किसी अन्य व्यक्ति को गिरतार किया है।

—-

भारत और कज+ाकिस्तान ने आपसी व्यापार को बढ़ाने के लिए एक संयुक्त अध्ययन कराने की सिफारिश की है। अध्ययन के तहत उन उत्पादों और परियोजनाओं की पहचान की जाएगी, जिनसे भारत और कज+ाकिस्तान के बीच आर्थिक संबंधों में गहराई आएगी। शुक्रवार से शुरू हो रही प्रधानमंत्री यात्रा की कवरेज के लिए गए हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कज+ाकिस्तान ने कृषि और संबंधित क्षेत्रों में संयुक्त निवेश सहित भारतीय निवेश में गहरी दिलचस्पी दिखाई है।

—-

लीबिया में गतिरोध दूर करने के तौर – तरीकों पर विचार के लिए दोहा में आज एक बैठक हुई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बैठक में निर्णय लिया गया कि लीबिया के विद्रोही नेता अमरीकी सांसदों का समर्थन लेने वाशिंगटन जाएंगे।

दोहा सम्मेलन लीबिया पर उड़ान वर्जित क्षेत्र संबंधि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के पारित होने के एक महीने बाद हुआ है, इस संपर्क ग्रुप की स्थापना २९ मार्च को लंदन में एक लीबिया पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान की गई थी। इस सम्मेलन के बाद लीबिया के विद्रोही नेता अमरीकी सांसदों का समर्थन लेने के लिए वाशिंगटन की यात्रा करेंगे। विद्रोही नेताओं ने दो दिनों पहले ही अफ्रीकी संघ के युद्ध विराम प्रस्ताव को नामंजूर करते हुए कहा था कि गद्दाफी के सत्ता से हटने की उनकी आशाओं को यह पूरा नहीं करता।
धीरेन्द्र ओझा आकाशवाणी समाचार।

—-

बंबई उच्च न्यायालय ने आदर्श हाऊसिंग सोसायटी की इमारत को गिराने पर रोक लगाने की सुनवाई २७ अप्रैल तक स्थगित कर दी है। अदालत ने कहा कि अगली सुनवाई तक यथास्थिति बनी रहेगी। केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने इस वर्ष जनवरी में ३१ मंजिला इमारत को तीन महीने के भीतर गिराने के आदेश दिए थे। ये आदेश तटवर्तीय नियमन क्षेत्र के उल्लंघन के कारण दिया गया था। इस नोटिस की अवधि कल समाप्त हो रही है। मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा था कि मुंबई के महंगे इलाके में बनी ३१ मंजिलों वाली यह इमारत अनधिकृत है और इसे तीन महीने के भीतर पूरा गिरा देना चाहिए।

—-

और अब आर्थिक जगत की खबरों के साथ सोनू सूद-

लगातार पांच कारोबारी सत्र में गिरावट के बाद बंबई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में आज ४ सौ ३४ अंक का जबर्दस्त उछाल आया और यह १९ हजार ६९७ पर बंद हुआ। निटी में भी १ सौ २६ अंकों की बढ़ोतरी हुई और यह ५ हजार ९१२ पर पहुंच गया।
बाजार विशेषज्ञ राजेश जैन ने हमे बताया कि कच्चे तेल के दामों में आई गिरावट, बाजार में इस तेजी का महत्वपूर्ण कारण रहा।

रूपया आज डॉलर के मुकाबले ११ पैसे कमजोर हुआ, और एक डॉलर की कीमत ४४ रूपये ५० पैसे दर्ज हुई।
सोना दिल्ली में ११० रूपये सस्ता होकर २१ हजार ४३० रूपये प्रति दस ग्राम पर आ गया और चांदी आठ दिनों से जारी तेजी का सिलसिला तोड़ते हुए १२०० रूपये की गिरावट से ६० हजार ५०० रूपये प्रति किलो दर्ज हुई।

—-

सी बी आई ने टू-जी स्पेक्ट्रम आवंटन मामले में दिल्ली की एक अदालत में दायर आरोप पत्र में शामिल पांच कार्पोरेट अधिकारियों की जमानत अर्जी का विरोध किया है। सी बी आई ने कहा कि ये पांचों अभियुक्त हैं और उन्हें जमानत की अपील को उचित कारण बताया होगा।
स्वान टेलकॉम के निदेशक विनोद गोयनका, यूनीटेक वायरलेस लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संजय चंद्रा तथा रिलायंस ए डी ए ग्रुप के गौतम दोषी, सुरेन्द्र पिपारा और हरि नायर अपने वकीलों के साथ न्यायालय में पेश हुए।
न्यायाघीश ओ.पी. सैनी ने अगली सुनवाई के लिए १५ अप्रैल तय की है और सीबीआई को जवाब दाखिल करने के लिए समय दिया है।

—-

उच्चतम न्यायालय ने सीबीआई से पूछा है कि सितम्बर १९९६ में भोपाल गैस त्रासदी में अभियुक्तों पर गैरइरादतन हत्या का आरोप कमजोर करने के उसके फैसले के १६ साल बाद वह अब उसकी समीक्षा क्यों कराना चाहती है। मुख्य न्यायाधीश एस एच कापड़िया की अध्यक्षता में पांच न्यायाधीशों की विशेष खंडपीठ ने सीबीआई से पूछा कि उसने इतने वर्ष पुनर्विचार याचिका क्यों नहीं दायर की। सीबीआई ने याचिका दायर की है कि १४ वर्ष पहले के अपने उस निर्णय पर दोबारा विचार करे जिसमें अभियुक्तों पर गैर इरादतन हत्या की बजाय सिर्फ लापरवाही का आरोप लगाया गया था। सीबीआई चाहती है कि गैरइरादतन हत्या का आरोप फिर लागू किया जाए।

—-

खेल मंत्री अजय माकन ने कहा है कि शुंगलू कमेटी की रिपोर्ट में खेल मंत्रालय के किसी अधिकारी को दोषी पाए जाने पर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। राष्ट्रमंडल खेलों की तैयारी में अनियमितताओं की जांच के लिए प्रधानमंत्री द्वारा नियुक्त शुंगलू कमेटी ने घोटाले के सिलसिले में खेल मंत्रालय और दिल्ली सरकार के अनेक अधिकारियों का नाम लिया है।
उन्होंने कहा कि सरकार देश में खेल प्रशासन के बेहतर प्रबंधन के लिए एक नया कानून बनाने पर विचार कर रही है। श्री माकन ने कहा कि सरकार खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए कारगर कदम उठा रही है, क्योंकि कार्पोरेट सैक्टर से उसे अपेक्षित बढ़ावा नहीं मिल रहा है।

—-

आईपीएल सीजन चार में मुंबई में पुणे वारियर्स और कोच्ची टस्कर्स के बीच मुकाबला जारी है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कोच्ची ने ताजा समाचार मिलने तक …१२वें….. ओवर में …४….. विकेट पर …७४……. रन बना लिए हैं।
आज के पहले मैच में मोहाली में किंग्स इलेवन पंजाब ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया है।
टूर्नामेंट में कल एकमात्र मैच हैदराबाद में डेक्कन चार्जस और रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के बीच खेला जाएगा।

—-

राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति ने वैशाखी और बिहू पर देशवासियों को बधाई दी है। अपने संदेश में श्रीमती प्रतिभा देवी सिंह पाटील ने कहा कि फसल का यह त्योहार लोगों में शान्ति, खुशी और समृद्धि लाएगी।

—-
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, आज अपने साप्ताहिक कार्यक्रम ”चर्चा का विषय है” के अन्तर्गत ” भ्रष्टाचार के खिलाफ सिविल सोसायटी की कानूनी जंग” विषय पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे रात साढ़े नौ बजे से इन्द्रप्रस्थ चैनल, एफ एम गोल्ड और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा। 
THE HEADLINES:
  • Very Heavy polling in Tamil Nadu, Kerala and Puducherry  Assembly elections; New record set in Tamil Nadu.
  • India and China to resume full scale defence exchanges; Agree for a mechanism to coordinate on border affairs.
  • New Delhi to take up with Islamabad the claims of Tahawwur Rana of acting at the behest of Pakistan in Mumbai terror attacks.
  • Bombay High Court adjourns hearing on stay on demolition of Adarsh Society building in Mumbai till the 27th of this month.
  • And Sensex rebounds after five days; Gains 434 points to close at 19,697.
||<><><>||
Very heavy polling is reported in the single phase Assembly elections in Southern states of Tamil  Nadu, Kerala and Union Territory of Puducherry today. According preliminary reports, 76 to 80 per cent of polling was recorded in Tamil Nadu, a new record. The Previous best was 76.57 per cent polling recorded 44 years ago in 1967. In Kerala, 74.4 per cent of voters exercised their franchise, the highest polling in the last 20 years. In Puducherry too, the voting was very heavy today with 85 per cent of polling for the 30 member Assembly. Talking to reporters in New Delhi, Deputy Election Commissioner J.P. Prakash said, the polling was peaceful in all states. Tamil Nadu Chief Electoral officer Praveen Kumar told AIR Chennai Correspondent that polling continued even after 5 pm, as long ques were seen waiting well before the end of the polling hour. In 16 constituencies in Chennai, over 63 per cent polling was recorded.  Both Tamil Nadu Chief Minister and DMK President M. Karunanidhi and his arch rival Jayalalitha expressed confidence that the front they were leading would win the polls and they would be forming the next government. AIR correspondent files this report on the reasons for the record poll in the state this time.
In Kerala, Kuttiyadi in Kozhikode district tops in polling with 87.2 per cent. Of the fourteen districts, Kannur recorded maximum polling of 80.3 per cent and Thiruvananthapuram the lowest of 68.3 per cent. Pathanamthitta recorded 68.7 per cent. Traditional strong holds of both LDF and UDF witnessed heavy polling indicating neck to neck fight between the two fronts.
In Puducherry, 85.1 per cent of voters exercised their franchise for the 30 member Assembly today, just half a per cent less than the previous record of 85.54 per cent set in 2006. Election commission official say, with postal votes yet to be counted, it could also reach a new record this time. The political fortune of Chief Minister Vaithilingam, the breakaway congress leader Rangasamy and a host of others are now sealed in the Electronic Voting Machines which will be opened on the 13th of next month. In West Bengal, 480 candidates are left in the fray for third phase of Assembly Elections in the State. Eight candidates have withdrawn their nominations on last day for withdrawal of candidature today.
||<><><>||
In Jammu and Kashmir, ruling National Conference and Congress alliance today bagged five out of the six Legislative Council seats for which polling was held today. However, one seat went to the opposition Peoples Democratic Party. National Conference won three seats while its alliance partner Congress got two.
||<><><>||
In Jammu and Kashmir the first phase of multi-phase Panchayat elections passed off peacefully. In the first phase polling was held for eight blocks including Bishnah, Samba and Udhampur in Jammu district and Kangan, Budgam, Qoimoh and Kupwara in Kashmir region. More than 2,800 candidates were in the fray for the first phase of the 16-phase Panchayat elections and their fate will be known a short while from now.
||<><><>||
India and China have agreed in principle to work out a mechanism to consult and coordinate on border affairs and resume full scale defence exchanges. Briefing reporters after the meeting between Prime Minister Dr. Manmohan Singh and the Chinese President Hu Jintao, the National Security Advisor Shivshankar Menon said, this official border mechanism will ensure cooperation in border areas. He said, they will work as per the agreements signed between the two countries in 1993 and 1996. He however said that the special representatives of the two countries will continue their dialogue on border and next round of talks will be held in Delhi.
Mr. Menon said, it was decided to start Defence exchanges again and a multi command Indian army team will visit China later this year. High level defence exchanges were suspended after China refused visa to a high ranking officer of northern command last year.        Mr. Menon said that while there was satisfaction over the growing trade ties between the two countries as they are set to achieve the trade target of 100 billion US dollars by 2015. The two countries are soon having economic dialogue to enhance trade and economic partnership. National Security Advisor said that the issue of trade imbalance was taken up in the meeting and many measures are being taken to reduce the gap that is tilted in favour of China. Mr. Menon said that the two leaders launched year of India-China exchange and many high level visits will take place during the year. He said that both the leaders extended invitations to each other to visit their countries and both Dr. Singh and HU Jintao accepted the invitation. He said it was also agreed that people to people contact will be strengthened. Giving details about the meeting the Prime Minister had with the Russian President, Mr. Menon said that the two countries underscored the need to re-examine the nuclear safety and execute it jointly. He added that the two leaders asserted that it is important to sea what measures can be taken internationally apart from Internal procedures being followed by the two countries. The two leaders reviewed the whole gamut of bilateral relations and focused on cooperation in the Hydro-carbon sector. AIR correspondent covering the Prime Minister’s Visit, reports that the Trade Ministers of the five countries finalized their recommendations for the BRICS Summit tomorrow.
||<><><>||
New Delhi today said, it will take up with Pakistan claims made by a key Mumbai attack accused Tahawwur Hussain Rana before a US Court that he had acted at the behest of Pakistan government. External Affairs Minister S M Krishna told reporters in New Delhi that India is in constant touch with the Pakistan Government on the issue. He also made it clear that the dialogue process with Pakistan will continue. Mr. Krishna said, peace talks will go on, cricket matches will go on and simultaneously India‘s relentless efforts will continue to bring to justice all those responsible for the heinous crime against India in Mumbai.
||<><><>||
The Bombay High Court today adjourned the hearing on a stay imposed by it on the demolition of the Adarsh Society building in Mumbai till 27th of this month. It said, status quo will be maintained in the case till the next hearing. In January 2011, the Environment Ministry had ordered that the 31-storey building be demolished within three months for violating the Coastal Regulation Zone regulations.
||<><><>||
CBI today opposed the bail plea of five corporate executives, who appeared in a Delhi court as accused after being named in the chargesheet in the 2G spectrum scam case. The investigating agency said that from being suspects, they have become accused and will have to justify their bail plea. Senior advocate U U Lalit who has been appointed as a special prosecutor by the Supreme Court, said the five executives are not entitled to be released on bail by default on appearance before the court. The plea drew sharp reactions from defence lawyers. The court posted the matter for further hearing on 15 of this month.
||<><><>||
The BJP today accused the Government of deliberately delaying action on those indicted by the Shunglu Committee for alleged irregularities in Commonwealth Games. Briefing reporters in New Delhi today, Party Spokesperson Prakash Javdekar said that the government had initially promised to hand over the findings of the high powered Committee to CBI for further action. He alleged that the government is trying to cover up the scam by forwarding the report to the Home Ministry.
||<><><>||
Sports Minister Ajay Maken today said in New Delhi today that action will be taken against any official of his Ministry, found guilty by the Shunglu committee. The Committee that was appointed by the Prime Minister to probe into irregularities in the preparations for the 2010 Commonwealth Games, has named many officials from the Sports Ministry and Delhi Government in the scam. Mr. Maken also said that government has proposed to bring in new legislation in the upcoming Monsoon session of the Parliament to manage the sports administrations better. He also said that the legislation will enhance the transparency in the functioning of the sports federations.
||<><><>||
U.N. Secretary-General Ban Ki-moon has said that up to 36 lakh people in Libya may need humanitarian assistance as rebels continue their fight against Libyan leader Muammar Gaddafi. Speaking at a meeting of foreign ministers on the future of Libya being held in Doha, Qatar UN secretary general emphasised the need for mobilisation of all means including military
||<><><>||
Wisden, regarded as the Bible of cricket, has named Indian batting maestro Sachin Tendulkar as the leading cricketer in the world for the year 2010.The iconic batsman has become the seventh cricketer and the second Indian to receive  the Wisden award after teammate Virender Sehwag.
||<><><>||
Kings XI Punjab have caused the first upset of the on-going fourth edition of the IPL Twenty20 Cricket tournament.  At Mohali today, they beat defending champions Chennai Super Kings by six wickets. In the other IPL match at Dr. DY Patil Sports Academy in Mumbai, Kochi Tuskers Kerala were  111 for 4 in 15 overs, against Pune Warriors,  a short while ago. 
||<><><>||
Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: