>समाचार News (1) 13.04.2011

13 अप्रैल

>

मुख्य समाचार :-
  • केरल, तमिलनाडु और पुद्दुचेरी विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी।
  • प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह की चीन के राष्ट्रपति हू चिनताओ के साथ आज होने वाली मुलाकात में सैन्य आदान-प्रदान, नत्थी वीजा और व्यापार मुद्दे पर प्रमुखता से बातचीत की संभावना। सान्या में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से पहले व्यापार मंत्री व्यापारिक संबंध बढ़ाने पर चर्चा करेंगे।
  • भोपाल गैस त्रासदी मामले के अभियुक्तों को कड़ी सजा देने के लिए उच्चतम न्यायालय की संवैधानिक पीठ केन्द्र की क्यूरेटिव याचिका पर आज सुनवाई करेगी।
  • अमरीका ने पाकिस्तान से मुंबई आतंकी हमले के षडयंत्रकारियों को सजा देने को कहा।
  • गृहयुद्ध झेल रहे आइवरी कोस्ट से छियासठ भारतीयों को सुरक्षित निकाला गया।
……………………………….

 केरल, तमिलनाडु और पुद्दुचेरी में विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। केरल में शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे। पूरे राज्य में विशेषकर गड़बड़ी की आशंका वाले क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा की गई है। बात करते हैं-तिरूअनंतपुरम में मौजूद अपने संवाददाता-राघवेश पांडेय से……………..
राघवेश मतदाताओं की सुविधा के लिए क्या प्रबंध किये गए हैं और सुरक्षा व्यवस्था कैसी है?
तमिलनाडु में भी मतदान चल रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि शारीरिक रूप से अक्षम मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी मतदान केन्द्रों पर रैंप बनाये गये हैं।
-कट-संजय प्रताप सिंह
करीब साढ़े चार करोड़ मतदाता २७४८ उम्मीदवारों के भाग्य का आज फैसला करेंगे। इस बार १४१ महिला उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं। चुनाव आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए बड़े पैमाने पर इंतजाम किए हैं। पूरे राज्य में केंद्रीय सुरक्षा बलों और राज्य पुलिस बल के जवान तैनात किए गए हैं। वहीं संवेदनशील मतदान केंद्रो की दिल्ली और चेन्नई स्थिति चुनाव अधिकारियों द्वारा वैब कैमरों के जरिए निगाह रखी जाएगी। इस बार चुनाव आयोग की ओर से पहली बार मतदाताओं को वोटर सिलिप का वितरण किया गया है। संजय प्रताप सिंह, आकाशवाणी समाचार, चेन्न्ई।
 पुद्दुचेरी में भी ३० विधानसभा सीटों के चुनाव के लिए शांतिपूर्वक मतदान चल रहा है। इस बीच, पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार जोरों पर है।

……………………………….

 जम्मू कश्मीर में आज से कई चरणों में होने वाले पंचायत चुनावों के लिए सभी आवश्यक प्रबंध कर लिये गये हैं। ये चुनाव दस साल के बाद हो रहे हैं। पहले चरण के दौरान जम्मू जिले में बिश्नाह, सांबा और उधमपुर तथा कश्मीर क्षेत्र में कंगन, बडगाम, क्विमोह और कुपवाड़ा सहित आठ ब्लॉकों में वोट डाले जायेंगे। दो हजार आठ सौ से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं।

……………………………….

 भारत और चीन के बीच, रक्षा क्षेत्र में आदान-प्रदान जल्द फिर शुरू होने की आशा है। आधिकारिक सूत्रों ने नई दिल्ली में बताया कि दोनों देश इसी वर्ष संयुक्त सैन्य अभ्यास करेंगे। प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह और चीन के राष्ट्रपति हू चिनताओ के बीच आज सान्या में पश्चिम एशिया और उत्तरी अमरीका के मुद्दे पर प्रमुखता से बातचीत होने की संभावना है। हमारी संवाददाता ने खबर दी है कि प्रधानमंत्री आज रूस के राष्ट्रपति से भी विचार विमर्श कर सकते हैं।
-कट-नंदिनी मित्तल
 भारत और चीन के बीच व्यापार बढ़ाने के अलावा रक्षा क्षेत्र में आदान-प्रदान पुनः शुरू किए जाने, स्टेपल वीजा तथा लीबिया व कुछ अन्य देशों की वर्तमान स्थिति  पर आज प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह तथा चीन के राष्ट्रपति हू-चिनताओ के बीच होने वाली बैठक में चर्चा होने की संभावना है। व्यापार के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच व्यापार असंतुलन कम करना आज की बैठक में प्रमुखता से उठाए जाने के संकेत मिले हैं। ब्रिक्स देशों की वाणिज्य मंत्रियों की बैठक में विकासशील देशों को किस प्रकार आसान तरीकों से वित्तीय सहायता मिले इसके लिए रूपरेखा तैयार करने पर बहस हो सकती है। चीन के सान्या शहर से विजय रैना के साथ  आकाशवाणी समाचार के लिए नंदिनी मित्तल।

……………………………….

 प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा है कि ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका-यानी ब्रिक्स देशों को एकसमान हितों के बड़े मुद्दे हल करने के लिए तालमेल बढ़ाने के वास्ते मिलजुलकर  निरंतर प्रयास करने चाहिये। चीन के सान्या शहर में प्रधानमंत्री ने शिखर सम्मेलन से पहले समाचार एजेंसी शिन्हुआ से कहा कि इस समूह को विश्व अर्थव्यवस्था, लोकतांत्रिक तथा समतामूलक वैश्विक व्यवस्था और वैश्विक शासन में सुधार जैसे मुद्दों पर बेहतर तरीके से आपस में सहयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि ब्रिक्स सदस्यों को अपने देश के लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए परस्पर सहयोग करना चाहिए।
 शिखर सम्मेलन से पहले ब्रिक्स देशों के व्यापार मंत्री व्यापारिक संबंध बढ़ाने पर चर्चा करेंगे।

……………………………….

 प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह कजाकिस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्तान नज+रबायेव के निमंत्रण पर अपनी दो दिन की सरकारी यात्रा पर शुक्रवार को कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना पहुंचेगें। वे कजाकिस्तान के राष्ट्रपति नज+रबायेव और वहां के प्रधानमंत्री करीम मसीमोव के साथ भारत-कजाकिस्तान संबंधों पर द्विपक्षीय बातचीत करेंगे।

……………………………….

 उच्चतम न्यायालय के पांच न्यायाधीशों की संवैधानिक पीठ आज केन्द्र की उस याचिका पर सुनवाई करेगी, जिसमें भोपाल गैस त्रासदी के उन आरोपियों को     अधिकतम दस वर्ष के कारावास की सजा देने की बात कही गई है, जिन्हे दो वर्ष के कारावास की मामूली सजा दी गई थी।  मुख्य न्यायाधीश एस एच कपाड़िया की अध्यक्षता वाली पीठ याचिका पर सुनवाई करेगी। इसमें उच्चतम न्यायालय के चौदह साल पहले दिये गये  उस फैसले पर दोबारा विचार करने का आग्रह किया गया है, जिसमें आरोपियों के खिलाफ आरोप हल्के कर दिये गए थे और उन पर सिर्फ लापरवाही बरतने के आरोप पर मुकदमा चलाया गया था।

……………………………….

 आकाशवाणी से आप हर घंटे समाचार बुलेटिन सुन सकते हैं। मोबाइल फोन पर ताजा समाचार जानने के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप करें न्यूज और भेज दें-५ ६ ७ ६ ७ ४ ४  पर

 अमरीका ने पाकिस्तान को, मुंबई हमलों के आतंकवादियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की उसकी खास जिम्मेदारी के बारे में याद दिलाया है और कहा है कि वह जल्द ये कार्रवाई करे। अमरीका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मार्कटोनर ने वांशिगटन में अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही। उन्होंने तहव्वुर हुसैन राणा के बयान पर टिप्पणी करने से यह कहते हुए इन्कार कर दिया कि मामला अदालत में विचाराधीन है। मुंबई हमलों के आरोपी, पाकिस्तानी मूल के कनाडा के नागरिक तहव्वुर हुसैन राणा ने इससे पहले अदालत में कहा था कि उसने इस मामले से जुड़े आतंकवादियों को महत्वपूर्ण सहायता, आतंकवादी गुट लश्करे तैयबा के कहने पर नहीं, बल्कि पाकिस्तान सरकार और उसकी खुफिया एजेंसी आई एस आई के कहने पर उपलब्ध कराई थी।

……………………………….

 गृह युद्ध से ग्रस्त आइवरी कोस्ट की राजधानी आबिदजान से ६६ भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालकर पड़ोसी देश घाना ले जाया गया है। इनमें ग्यारह महिलाएं और बारह बच्चे भी शामिल हैं।
 कल रात नई दिल्ली में जारी विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार भारतीयों को एक चार्टर विमान बोइंग ७३७ से घाना की राजधानी अकरा ले जाया गया और वहां भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों ने उन्हें आवश्यक सहायता उपलब्ध कराई।
 आइवरी कोस्ट में स्थिति अस्थिर बनी हुई है और रुक-रुक कर गोली चलने की आवाजें आ रही हैं। नवम्बर में शुरू हुई गड़बड़ी के बाद देश में करीब १५ सौ लोग मारे जा चुके हैं और लाखों लोग अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर हुए हैं।

……………………………….

 जापान के प्रधानमंत्री नाओतो कान ने कहा है कि पिछले महीने भूकंप और त्सुनामी से प्रभावित फुकुशिमा संयंत्र से विकिरण लीक होने के बावजूद उसके आस-पास के क्षेत्र में उत्पाद खाने के लिए सुरक्षित हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे सामान्य जीवन की ओर लौट आएं । संयुक्त राष्ट्र के परमाणु विशेषज्ञों ने  भी इस क्षेत्र में खाने पीने की चीजों को सुरक्षित बताया है।
 जापान द्वारा फुकुशिमा में परमाणु खतरे को अधिकतम स्तर तक   घोषित करने के बाद श्री कान ने यह बात कही।

……………………………….

 नागर विमानन महानिदेशालय-डीजीसीए ने करीब एक सप्ताह पहले गोआ हवाई अड्डे पर कुछ महत्वपूर्ण मार्गदर्शक उपकरणों की मरम्मत के कारण इस महीने  की तीस तारीख तक विमान न उतारने के निर्देशों का उल्लंघन करने के लिए चार कम्पनियों के खिलाफ कार्रवाई की है। डी जी सी ए प्रमुख ई के भारत भूषण ने बताया कि इन कम्पनियों ने इस बारे में नोटिस जारी करने के बावजूद उड़ानों का संचालन किया। उन्होंने कहा कि ऐसी कंपनियों को इसके लिए खामियाजा भुगताना होगा।

……………………………….

 राष्ट्र आज उन हजारों शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहा है जिन्हें अमृतसर में जलियांवाला बाग में ब्रिटिश सैनिकों ने अंधाधुंध गोलियां चलाकर मार डाला था। हमारे संवाददाता ने बताया है कि शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए बड़ी संख्या में लोग जलियांवाला बाग पहुंच रहे हैं।
-कट-राजेश बाली
  जालियांवाला बाग को भारतीयों द्वारा आजादी के लिए अहिंसक व शांतिपूर्ण संर्घष का और ब्रितानी सरकार की क्रूरता प्रतीक माना जाता है। उस समय चलाए गए गोलियों के निशान और वह एक मात्र कुआं जिसमें लोग द्वारा गोलियों से बचने के लिए छलांगे लगाई गई, परंतु नहीं बच सके।  आज ९२ वर्षों के बाद भी ब्रितानी शासन द्वारा किए गए घिनौने अत्याचार के सबूत के रूप में मौजूद हैं, आज जालियांवाला बाग में देश पर अपनी जाने न्यौछावर करने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए विशेष समारोह आयोजित किया जा रहा है। राजेश बाली, आकाशवाणी समाचार, जालंघर।

……………………………….

 हिन्दी फिल्मों के जाने माने स्क्रीन प्ले लेखक सचिन भौमिक का कल मुंबई में हृदय गति रूक जाने से निधन हो गया। वे ८२ वर्ष के थे। उन्होंने आराधना, लव इन टोकियो, कोई मिल गया और क्रिश जैसी लोकप्रिय फिल्मों के स्क्रीन प्ले लिखे। पांच दशकों के अपने फिल्मी जीवन में भौमिक ने नासिर हुसैन, ऋषिकेश मुखर्जी, जे ओम प्रकाश, सुभाष घई और राकेश रौशन जैसे निर्देशकों के साथ काम किया।

……………………………….

 आई पी एल क्रिकेट में कल मुम्बई इंडियन्स ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर को नौ विकेट से पराजित कर दिया। बंगलूरू में रॉयल चैलेंजर्स के १४१ रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुम्बई इंडियन्स ने १८ ओवर और तीन गेंदों में १४३ रन बनाए। जयपुर में कल ही खेले गए एक अन्य मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स को छह विकेट से हरा दिया।

……………………………….

 सी बी आई की एक टीम दक्षिण अमरीकी देश चिली के लिए जल्द रवाना होगी, जो यह पता लगाएगी कि क्या वहां गिरफ्‌तार किया गया, अब्दुल रऊफ वही व्यक्ति है, जो १९९९ में इंडियन एयर लाइंस के एक विमान को अपहृत कर कंधार ले गया था और जिसकी इस मामले में भारत को तलाश है। रऊफ को फर्जी वीजा के एक मामले में गिरफ्‌तार किया गया था, लेकिन पूछताछ के दौरान चिली पुलिस को पता चला कि इंटरपोल, विमान अपहरण के मामले में अब्दुल रऊफ नाम के एक व्यक्ति के खिलाफ नोटिस पहले ही जारी कर चुका है। सी बी आई को उसकी गिरफ्‌तारी के बारे में सोमवार को सूचना मिली थी।

……………………………….

 आज के समाचार पत्रों की सुर्खियों के साथ चंद्रिका जोशी।

 धन्यवाद आशा, ब्रिक्स सम्मेलन और प्रधानमंत्री की चीन यात्रा के संदर्भ में अमर उजाला के अंतराष्ट्रीय परिदृश्य में व्यापक विश्लेषण है – चीन की ओर देखे, ब्रिक्स की मजबूती के साथ इस पड़ोसी से रिश्ते अहम हो गये है। हरि भूमि के पहले पन्ने पर है – चीन से वीजा विवाद सुलझने के आसार।
 जनसत्ता की पहली सुर्खी है – खेल घोटालों की जांच तेज होने के आसार, दागी अफसरों की सूची बनवाएगा सतर्कता आयोग।
 फर्जी मार्कशीट से पायलेट लाइसेंस हासिल करने के मामले के संदर्भ में  नवभारत टाइम्स में विस्तृत खबर है – हवाई फर्जीवाड़े का हाई फाई खेल ।
 जनसत्ता के समाचार विश्लेषण में है – तस्वीर बदल सकता है पूर्ण स्वायत्तता वाला जन लोकपाल कानून । यदि सार्वजनिक धन भ्रष्ट लोगों के हाथों में जाने से रोका जा सके तो इस बचे धन से ही देश की गरीबी मिट सकती है।
 हरि भूमि में एक विचारोत्तेजक आलेख है – स्कूलों में क्यों नहीं जा रहे हैं बच्चे पढ़ाई नहीं, पेट भरने की होती है पहली प्राथमिकता
 दिल्ली के पानी में सुपरबग के विवाद पर दैनिक जागरण के मुख पृष्ठ पर बॉक्स में है – सरकार ने कहा, होगी पानी की जांच। इसी मसले को पहली सुर्खी बनाते हुए हिन्दुस्तान का कहना है – स्वच्छता को लेकर सावधानी बरते तो किसी को भी संक्रमण का खतरा नहीं।
 इकनॉमिक टाइम्स में भारतीय रिजर्व बैंक के एक सर्वेक्षण के हवाले से है – दिसंबर तक तेरह प्रतिशत हो सकती मंहगाई की दर हिन्दुस्तान में है – अपने हौसले से लिख दी सफलता की नई दास्तान। तकनीकी पेशेवरों को तराशने वाले शीर्ष भारतीय संस्थान – आई आई टी से निकले हीरे दुनिया भर की नामी कम्पनियों में अपनी चमक बिखेरते हैं। लेकिन यहां से  निकले सात दोस्तों ने कुछ अलग करने को सोचा और आज उनकी कम्पनी का कारोबार ग्यारह करोड़ रुपये का है और फिलहाल एक सौ दस लोगों को यहां रोजगार मिला है।
   बिजनेस भास्कर में अर्नेस्ट एंड यंग की ताजा रिर्पोट से हवाले से है – भारत में सबसे ज्यादा उच्च शिक्षण संस्थान, फिलहाल ये संख्या चीन से सात गुणा और अमरीका से चार गुणा ज्यादा है।
……………………………….
THE HEADLINES :
  • Polling is  progressing in Kerala, Tamil Nadu and Puducherry to elect new Assemblies.
  • Reviving military exchanges, stapled visa and trade issues  expected to dominate talks between Prime Minister Dr Manmohan Singh and Chinese President Hu Jintao today; trade ministers to discuss enhancing business ties ahead of BRICS Summit at Sanya.
  • Constitutional bench of Supreme Court to hear Centre’s curative petition for stringent punishment for the Bhopal Gas Tragedy case accused.
  • US  reminds Pakistan to bring perpetrators of 26/11 Mumbai terror attacks to justice urgently.
  • And Sixty six Indian nationals evacuated  from civil-war-torn Ivory Coast.
<><><>
Polling is progressing in Tamil Nadu, Kerala and Puducherry  to elect new Assemblie.  In Kerala, polling in 140 Assemblies has been underway since seven in the morning.   Elaborate security is in place across the state, especially at sensitive booths. Now, we go over live to our correspondent R.K. Pillai in Kazhakottam assembly constituency in Thiruvananthapauram district.
Q. How is polling progressing in this constituency ?
(LIVE: R K PILLAI )
Thank you, R K for that update.
Voting for the 14th assembly elections has just begun in Tamil Nadu. There are 2748 candidates in fray for 234 Assembly seats.  The ruling DMK party is contesting from 119 seats while the AIADMK is contesting from 160 seats .And now we have online our Chennai correspondent Sanjay Ghosh.
Q. Sanjay, how has the response been going ?
(LIVE SANJAY GHOSH)
Thank you Sanjay for that update.
In Puducherry, all necessary arrangements have been made for peaceful polling for the 30 member Assembly. Our correspondent reports:
Polling party 30 assembly seats in the Union territory of Puducherry just began on brisk note today. Long queues particularly of women have been seen in front of several booths even before the schedule time of 8 to come on poll. More than 8 Lakh 10 thousand electorate will decide the electoral fortunes of   187 candidates. Elaborate security arrangement  have been made to ensure fair and free polling, with Ratnam reporting for Puducherry.
<><><>
In Jammu and Kashmir, multi-phase panchayat  polls  begin  today.  All necessary arrangements have been put in place to ensure free and fair elections to be held after a gap of 10 years. Eight blocks including Bishnah, Samba and Udhampur in Jammu district and Kangan, Budgam, Quimouh and Kupwara in Kashmir region will go to the polls in the first  phase.
<><><>
The Prime Minister Dr. Manmohan Singh has said that the BRICS countries- Brazil, Russia, India, China and South Africa should combine their huge potential to continue enhancing their coordination on major issues of common concern. Dr. Singh told Chinese news agency Xinhua ahead of the summit that the grouping should coordinate better on issues such as the world economy, democratic and equitable world order and global governance reform. The Prime Minister said there is a substantive agenda for the summit. That includes discussions on the international situation, international economic and financial issues, development and sectorial cooperation. On cooperation with China, Dr. Manmohan Singh said India and China are both witnessing rapid growth. Expressing concern over the trade deficit between the two countries, the Prime Minister asserted that more efforts need to be made to promote Indian exports to China. AIR correspondent reports that the two high profile meetings of Prime Minister with the Presidents of China Hu Jintao,   and Russian President  Dmitry Medvedev are scheduled to be held  today.
Reviving t` military exchanges, staple visa issue and the situation in Libya and other countries are expected to dominate the agenda of talks between Dr. Singh and Hu Jintao apart from enhancing the trade ties .The focus of trade talks will be on reducing the trade balance between the two countries. China has promised to open market for Indian Pharma industry and IT sectors to address this concern. The trade ministers meeting of the BRICS countries will fine tune the pact to enable members of the grouping to have regional credit lines in their own currencies which is scheduled to be signed at the end of the summit. As the Port city of Sanya is buzzing with activity with leaders along with large delegations arriving to participate in the summit, a new wartnth can be geen in the pleasant weather at the world famous tourist resort. With Nandini Mital, Vijay Raina from Sanya, China for AIR News
<><><>
Meanwhile Authoritative sources said in New Delhi India and China that the two countries will have joint military exercises this year. Both countries had suspended high level defence exchanges after a senior officer of the northern command was denied a visa last year. Sources said that the staple visa issue is also moving forward and that New Delhi is keeping a watch over developments. Dismissing reports about slow progress in the development of border infrastructure, sources said that most of the roads along the border have been completed and maintained that the border with China has been calm.
<><><>
A five-judge constitution bench of the Supreme Court will hear today the Centre’s plea for prosecuting the Bhopal gas tragedy case accused, who have escaped with lighter punishment of two year jail term, under the stringent penal provision attracting a maximum of ten years of imprisonment. The bench headed by Chief Justice S H Kapadia will take up the curative petition seeking to recall the apex court’s 14-year-old judgment that had diluted the charges against the accused who were prosecuted just for the offence of being negligent.
<><><>
The United State has reminded Pakistan of its “special” responsibility to bring perpetrators of the 26/11 Mumbai terror attacks to justice and asked it to do so “urgently”.   State Department spokesman Mark Toner told  this to reporters at his daily news conference in Washington.    However Mr Toner has refused to make any comment on the statement by Tahawwur Hussain Rana arguing that this is sub-judice. Rana, the Pakistani Canadian accused in the Mumbai terror attack case, has earlier claimed before a court   that he provided “material support” to the terrorists at the behest of the Pakistan Government and its spy agency the ISI and not the terror group Lashkar-e-Taiba.
<><><>
Sixty six Indian nationals, including 11 women and 12 children, were   safely evacuated from Abidjan, the capital of civil war-torn Ivory Coast and taken to the neighbouring country Ghana. According to a statement of the Ministry of External Affairs in New Delhi last night,the Indians were flown to Ghanian capital Accra on a Boeing 737 aircraft chartered by the Ministry and were given necessary consular and other assistance by the Indian High Commission officials there.  Contrary to earlier reports, the United Nations says the former President of Ivory Coast Laurent Gbagbo is still being held in the country’s main city, Abidjan.
<><><>
The Directorate General of Civil Aviation the (DGCA)  cracked the whip on four airlines for violating its directive  not to operate flights to Goa during certain hours when ground navigational aids at the airport are not operational. About a week ago,  the  DGCA  had issued a  notice to airmen  in this regard. DGCA chief E K Bharat Bhushan told PTI that despite the warnings to respect curfew hours, some airlines have violated this directive and that they will have to pay for it.
<><><>
Meanwhile the DGCA has set up three teams to examine 40 flying schools across the country.  The move comes amid reports of pilot training schools fudging their logbook entries to help candidate get licences.  The teams would submit their reports within three months.
<><><>
The nation pays homage today to hundreds of people who were brutally killed by the indiscriminate firing of British soldiers in 1919 at Jallianwala Bagh in Amritsar.  A report:
Without giving any warning to the gathering, Gen. Dyer ordered troops to open fire on unarmed innocent people, killing hundreds on the spot and wounding many others. Jallianwala Bagh is thus an everlasting symbol of non-violent and peaceful struggle of Indians for freedom and tyranny of the British.  The bullet marks and the solitary well, in which many jumped to save themselves but also died, still exists as the testimony of this ghastly act accomplished by British empire 92 years ago. However, this massacre prooved a turning point in India’s struggle for freedom.  A special function to pay tributes to all those who sacrificed their lives here, has been organised at the Jallianwala Bagh, today.  Rajesh Bali, AIR News, Jalandhar.
<><><>
The Mumbai Indians beat Royal Challengers Bangalore by nine wickets in an IPL match at the Chinnaswamy Stadium in Bangalore yesterday. In an earlier match, Rajasthan Royal beat Delhi Daredevils by six wickets at Jaipur. 
<><><>
The International Monetary Fund, IMF, has warned rich countries to tackle their government debt immediately or risk financial collapse.  The IMF said debt among the wealthy countries is likely to climb this year and could reach on average over 100 per cent of annual national income.  The IMF warned that steady progress is needed to reduce borrowings.
<><><>
NEWSPAPERS HEADLINES
Prime Minister Manmohan Singh raching China‘s coastal resort town of Sanya for the first-ever summit of BRICS nations, is the lead story on the Hindu’s front page, with accompanying photograph. The paper writes, South-Africa joins grouping of major emerging economies.
Documents published by the Canadian newspaper ‘Globe and Mail’, revealing what Tahawur Rana (currently in US custody) stated in his defence, are given prominence today’s Press. “Rana pins Pakistan Government and the ISI”, headlines the Statesman. The Mail Today reports that when the case comes up before a US court on May the 16th, the role of Pakistan‘s ‘official machinery’ in the 26/11 terror attacks in Mumbai, could be exposed.
The Hindustan Times writes on its front page that a senior official of the Anil Dirubhai Ambani group  has told a court on oath that documents showing Swan Telecom as eligible for 2G license were Forged, and that the ownership of Swan Telecom was ‘fraudllently transferred’.
“Radia tapes get a new, Hawala twist”, headlines the Indian Express, with the Income Tax Department handing over a fresh set of tapes to the CBI (of over 15,000 intercepted conversation  mostly linked with the Unitech group), thereby widening the scope of the agencies probe and spelling more trouble for corporate lobbyist Niira Radia.
The Hindustan Times reports that Chief Election Commissioner S Y Qureshi is hoping that Anna Hazare’s plan to hit the streets for electoral reforms will push the government to fast track changes in an area where the role of criminals and money power is rampant.
And finally, The Finacial Express writes, “Its Official! India‘s growth in 2010 was a notch higher than that of China, according to data from the IMF, making it the first time that India‘s growth has over taken that of China‘s.
[]><><><[]

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: