>समाचार News (3) 10.04.2011

11 अप्रैल

>

मुख्य समाचार : –
  • असम में विधानसभा चुनाव के कल दूसरे और अंतिम चरण के मतदान की तैयारियां पूरी।
  • पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और पुड्डूचेरी में चुनाव सरगर्मियां तेज।
  • वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा अगर विपक्ष का सहयोग रहा तो सरकार लोकपाल विधेयक संसद के अगले सत्र में पारित कराने को तैयार।
  • सरकार ने टेलीफोन टैपिंग के बारे में समान प्रक्रिया और नियम बनाने के लिए अंतर मंत्रालय दल गठित किया।
  • सानिया मिर्जा और रूस की एलीना वेसनिना की जोड़ी, अमरीका में खेली जा रही फैमिली सर्कल कप टेनिस प्रतियोगिता के फाइनल में।

 असम में कल दूसरे और अंतिम चरण के चुनाव की पूरी तैयारी कर ली गई है। इस चरण में ६४ विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जायेंगे। चौदह जिलों में बारह हजार पांच सौ नवासी मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक मतदान होगा।
 बोडोलैंड क्षेत्रीय परिषद् क्षेत्र के ७० प्रतिशत से अधिक मतदान केंद्रों को गड़बड़ी की आशंका वाला और अति संवेदनशील या संवेदनशील माना गया है।
 हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि निर्वाचन आयोग ने फोटो पहचान-पत्र न होने की स्थिति में मतदान के लिए बाईस प्रकार के पहचान दस्तावेज को मंजूरी दी है।

चुनाव प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए हरेक विधानसभा क्षेत्रों में पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है। इसके अलावा मतदान केन्द्रों पर भी तीन हजार से अधिक माइक्रो पर्यवेक्षकों की भी डयूटी लगाई है। संवेदनशील इलाकों में पूरी चुनाव प्रक्रिया की रिकार्डिंग डिजिटल कैमरे से की जाएगी। अनहोनी घटना को टालने के लिए दो हेलीकाप्टर पर सवार होकर सुरक्षा बल के जवान हवाई निगरानी करेंगे। इस बीच चुनाव आयोग आयोग ने आम लोगों से बगैर किसी डर के अधिक संख्या में वोट देने की अपील की है।
रमणीकांत शर्मा के साथ गुवाहाटी से मैं कृष्ण कुमार लाल

—-

 पश्चिम बंगाल में उत्तरी बंगाल के छह जिलों में चौव्वन विधानसभा सीटों के लिए पहले दौर के मतदान की अंतिम तिथि के नजदीक आने के साथ ही प्रचार अभियान तेज हो गया है। राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों ने प्रचार अभियान के लिए कई तरीके अपनाए हैं और वे सीधे मतदाताओं से संपर्क भी कर रहे हैं। दार्जिलिंग में चुनाव प्रचार अभियान और शांतिपूर्ण मतदान की तैयारियां दोनों ही साथ-साथ चल रही हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि निर्वाचन उपायुक्त विनोद ज+ुत्शी जायजा लेने के लिए आज दूसरी बार उत्तर बंगाल गए।

श्री विनोद जुत्थी बुधविहार गये जहां नागरिक पुलिस के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव से पूर्व समीक्षा की। बाद में उन्होंने जलपाईगुड्ी तथा दार्जिलिंग जिले के उच्च अधिकारियों एवं चुनाव अधिकारियों के साथ भी इसी तरह की बैठक कर स्थिति का जायजा लिया। प्रथम चरण में उत्तर बंगाल ६ जिलों में होने वाला चुनाव के लिए अब तक चुनाव प्रचार कार्य शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है।
आकाशवाणी समाचार के लिए एस.बी. सुनवार खरसांग दार्जिलिंग

—-

 तमिलनाडु में गर्मी के बावजूद नेता मतदाताओं को रिझाने में लगे हैं। कल चुनाव प्रचार का अंतिम दिन है और हर एक पार्टी मतदाताओं से संपर्क कर रही है और उन्हें लुभाने की कोशिश कर रही है। राज्य में एक ही चरण के तहत तेरह अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि शहर में डेढ़ हजार मतदान केन्द्रों को संवेदनशील माना गया है।

आज राज्य भर में अलग-अलग पार्टियों के उम्मीदवारों ने अधिक से अधिक मतदाताओ तक पहुंचने के लिए छोटी-बडी सभाओं के साथ गली मौहल्लों में नुक्कड बैठके की। इस बीच राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने एक बार फिर राजनैतिक दलों को चेताया है कि अगर १३ अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए पैसे और उपहार देकर वोटरों को बरगलाने की कोशिश हुई तो बेहद कड़ी कार्रवाई होगी। राज्य के ५० हजार से ज्यादा मतदान केन्द्र अब पुलिस और अद्धसैनिक बलों की निगरानी में आ गये हैं।
एस. जोय के साथ संजय प्रताप सिंह आकाशवाणी समाचार चैन्नई

—-

 उधर, केरल विधानसभा चुनाव का प्रचार अभियान कल शाम समाप्त हो जाएगा। प्रमुख राजनीतिक दल – कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय और राज्य स्तर के शीर्ष नेता मतदाताओं को रिझाने में जुटे हुए हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि एक सौ चालीस सीटों वाली विधानसभा के लिए एक ही चरण में बुधवार को वोट डाले जाएंगे।

 राज्य विधानसभा की १४० सीटों के लिए कल शाम बंद होने वाले चुनाव प्रचार के अंतिम चरण में आरोप-प्रत्यारोप का दौर व्यक्तिगत आपसेक्ष तक पहुंच गया है। विभिन्न दलों के नेता और उम्मीदवार मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए हर संभव तरीके अपना रहे हैं। जानकारों की माने तो राज्य में अधिकांश सीटों पर एलडीएफ और यूडीएफ के बीच मुख्य मुकाबला है। इस बीच चुनाव आयोग स्वतंत्र निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए तैयारियों के अंतिम दौर की समीक्षा कर रहा है।
रामकृष्ण पिल्लई के साथ राघवेश पांडेय आकाशवाणी समाचार तिरूअंनतपुरम

—-

 पुड्डुचेरी में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान समाप्त होने में चौबीस घंटे से भी कम का समय रह गया है। सभी राजनीतिक दल मतदाताओं को रिझाने में जुटे हुए हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राजनीतिक दलों के राष्ट्रीय नेता आज पुड्डुचेरी मे ंप्रचार में एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं।

—-

 आंध्र प्रदेश में कड़पा संसदीय सीट और पुलिवेंडुला विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की अधिसूचना कल जारी की जाएगी। आठ मई को मतदान होगा, जिसके लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि इस महीने की १८ तारीख होगी। छत्तीसगढ़ में बस्तर संसदीय सीट और उत्तर प्रदेश की पिपराई तथा नागालैण्ड की आंगलैंडेन विधानसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव कराए जाएंगे।

 केन्द्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि यू पी ए सरकार संसद के आगामी सत्र में लोकपाल विधेयक लाने और विपक्ष का सहयोग मिलने पर इसे पारित कराने के लिए तैयार है। वे भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी की उस मांग का जवाब दे रहे थे जिसमें उन्होंने संसद के अगले ही सत्र में लोकपाल विधेयक पेश करने और उसे पारित कराने को कहा है। श्री मुखर्जी ने कहा कि भाजपा, मुख्य विपक्षी दल है और अगर श्री आडवाणी अपनी पार्टी के सदस्यों पर जोर डालते हैं तो सत्तारूढ़ कांग्रेस को स्थायी समिति को भेजे बिना ही इसे पारित करवाने पर खुशी होगी। कांग्रेस के केरल मुख्यालय में संवाददाताओं से बातचीत में श्री मुखर्जी ने कहा कि मंच से घोषणा करने की बजाय श्री आडवाणी को लोकसभा और राज्यसभा में अपने सदस्यों को इस पहल का समर्थन करने के लिए राजी करना चाहिए।

          —

 लोकपाल विधेयक का मसौदा बनाने के लिए नवगठित समिति की अगले सप्ताह बैठक होने की संभावना है। संयुक्त समिति के संयोजक, केन्द्रीय कानून मंत्री एम. वीरप्पा मोइली ने कहा है कि फिलहाल समिति की पहली बैठक १६ अप्रैल को तय की गयी है। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ मंत्री प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता वाली दस सदस्यों की यह समिति भ्रष्टाचार विरोधी विधेयक का मसौदा तैयार करेगी और इस मसौदे के जून के अंत तक तैयार हो जाने की उम्मीद है।
 जाने-माने गांधीवादी और सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने स्पष्ट किया है कि मसौदा समिति में प्रबुद्ध समाज के ऐसे विशेषज्ञ प्रतिनिधियों  की जरूरत है जो कड़ा लोकपाल विधेयक तैयार कर सकें।

  इस बीच, अन्ना हजारे ने लोकपाल विधेयक की मसौदा समिति में शामिल प्रबुद्ध समाज के प्रतिनिधियों में किसी प्रकार के फेरबदल की संभावना से इंकार किया है। श्री हजारे ने आज नई दिल्ली में कहा कि समिति के सदस्यों के नामों के बारे में कोई मतभेद नहीं है। उन्होंने कहा कि मसौदा समिति के कामकाज में पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी और बैठक की चर्चा को सार्वजनिक किया जाएगा।

—-

 भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि वह देश में भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए लोकपाल विधेयक को एक कारगर हथियार मानती है। पार्टी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने आज नई दिल्ली में कहा कि जब यह विधेयक संसद में आएगा तब उनकी पार्टी इस प्रस्तावित कानून पर अपने सुझाव और विचार पेश करेगी।

—-

 सरकार ने टेलीफोन टैपिंग प्रावधानों की प्रभावशाली निगरानी और इसके सार्वजनिक होने से रोकने के संबंध में सुझाव देने के लिए १५ सदस्यीय अंतरमंत्रालय दल का गठन किया है। कैबिनेट सचिव के एक पत्र के अनुसार रक्षा, दूरसंचार, सूचना प्रौद्योगिकी, राजस्व, कार्मिक और विधि विभागों के सचिव इस दल के सदस्य होंगे।  केन्द्रीय गृह सचिव इस दल के अध्यक्ष होंगे। अंतरमंत्रालय दल में इंटेलीजेंस ब्यूरो, सी.बी.आई., मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो, राष्ट््रीय जांच एजेंसी, राजस्व गुप्तचर निदेशालय और प्रवर्तन निदेशालय के प्रमुख तथा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड  के सदस्य और रक्षा मंत्रालय के सिग्नल इंटेलीजेंस विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक भी शामिल होंगे। यह दल फोन टैपिंग के बारे में  समान प्रक्रिया और नियम बनाएगा।
 प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हाल ही में हुई उच्चस्तरीय बैठक के बाद अंतरमंत्रालय दल गठित करने का निर्णय लिया गया था।

—-

 ओडिशा में क्योंझर जिले के जंगलों में एक माओवादी शिविर से भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद हुई है। पुलिस ने बताया कि खुफिया जानकारी मिलने के बाद कल रात सी आर पी एफ जवानों, स्थानीय पुलिस और जिला स्वयंसेवी बल ने बाली पहाड़ियों पर छापा मारा और भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री तथा अन्य सामान बरामद किया। माओवादी अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में कामयाब रहे। पुलिस के अनुसार माओवादी कैम्प तक पहुंचने के लिए सुरक्षाकर्मियों को कुछ बारूदी सुरंगों को निष्क्रिय करना पड़ा। इस केन्द्र में माओवादी अपने सदस्यों को प्रशिक्षण देते थे।

—-

 केन्द्र ने राज्यों से कहा है कि वे अगले खरीफ मौसम के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पहले से ही योजना तैयार कर लें। सरकार ने राज्यों को आश्वासन दिया है कि उनकी जरूरत के लिए पर्याप्त मात्रा में रासायनिक खाद उपलब्ध करा दी जाएगी।  २०११-१२ के लिए दस करोड़ टन चावल के उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। पूर्वी क्षेत्र के राज्यों से खास तौर पर अनुरोध किया गया है कि वे उत्पादन वृद्धि से संबंधित योजनाओं पर लगातार नजर रखें, क्योंकि इसी क्षेत्र में चावल के उत्पादन में भारी वृद्धि होगी।

—-

 भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों को जल्दी ही उड़ान के दौरान आक्सीजन बनाने वाले विशेष यंत्रों से लैस किया जाएगा जिससे वे अधिक समय तक उड़ान भर सकेंगे और अतिरिक्त भार ले जा सकेंगे। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-द्वारा विकसित उड़ान के दौरान आक्सीजन बनाने की प्रणाली-से पायलटों को भारी आक्सीजन सिलिंडरों के बिना ही उड़ान भरने में मदद मिलेगी।

—-

खबरों में कहा गया है कि इजराइली और फलस्तीनी अधिकारियों ने गजा क्षेत्र में बढ़ती हिंसक घटनाओं पर काबू पाने के लिए आज युद्धविराम का एक प्रस्ताव पेश किया है। इस्राइल के रक्षा मंत्री यहूद बराक ने कहा है कि अगर हमास और अन्य सशस्त्र गुट गोलीबारी रोक दें, तो इस्राइल लड़ाई बंद करने के लिए तैयार है। हमारे संवाददाता का डिस्पैच।

इस्राइली और फिलीस्तीनी दोनों पक्षों के अधिकारियों ने कई दिनों तक चले गाजा से हमलों और इस्राइली की जवाबी कार्यवाही के बाद संभावित युद्धविराम पर सहमति  जाहिर की है। जहां हमास की राजनैतिक शाखा ने फिलीस्तीनी हमलों को रोकने के बदले में युद्ध विराम का संदेश भेजा है। वहीं इस्राइल के एक मंत्री ने पहली बार इस मुद्दे पर सहमति जताई है। २००८ में इसी प्रकार की घटनाओं ने गाजा युद्ध का रूप ले लिया था, इसमें कई लोगों की जानें गई थी।

 इससे पहले इजराइल के प्रधानमंत्री बेनयामिन नेतनयाहू चेतावनी दे चुके हैं कि अगर इजराइल पर और हमले किए गए, तो मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

—-

 लीबिया के शहर अज+दाबिया में कर्नल मोअम्मर गद्दाफी की वफादार सेना और विद्रोहियों के बीच घमासान जारी है। सेना ने रेगिस्तान की ओर से शहर में पहुंचकर विद्रोहियों को पीछे ढकेल दिया है। ब्रेगा में भी विद्रोहियों को पीछे हटना पड़ा है। लीबिया के उप विदेश मंत्री खालिद कायम ने कहा है कि पूर्वी क्षेत्र में सरकारी सेना ने विद्रोहियों के दो हेलीकॉप्टर मार गिराए हैं। उन्होंने कहा कि उड़ान वर्जित क्षेत्र से संबंधित संयुक्त राष्ट्र के १९७३वें प्रस्ताव का विरोधियों ने घोर उल्लघंन किया है।

—-

 सानिया मिर्जा और एलीना वेसनिना की जोड़ी फैमिली सर्कल कप टेनिस प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंच गई है। सेमीफाइनल में सानिया और वेसनिना की जोड़ी ने ने जि झेंग और पेंग शुआई को ६-२, ७-५ से हराया। फाइनल में सानिया और वेसनिना की जोड़ी का मुकाबला बेथानी माटेक और मेघान शाघनेसी की चौथी वरीयता प्राप्त जोड़ी से होगा।

—-

 भारत के एकमात्र ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा को अगले सप्ताह नयी दिल्ली में विश्व पंजाबी संस्था :डब्ल्यू पी ओः द्वारा सम्मानित किया जायेगा। संस्था १६ अप्रैल को नयी दिल्ली के सिरीफोर्ट आडिटोरियम में उन्हें सम्मानित करेगी। यह पुरस्कार उन्हें २००८ में पेइचिंग ओलंपिक खेलों में निशानेबाजी का स्वर्ण पदक जीतने के लिये दिया जायेगा। यह संस्था इससे पहले अनुभवी पत्रकार कुलदीप नैयर, शीर्ष हृदय रोग विशेषज्ञ नरेश त्रेहन और कांग्रेस सांसद राज बब्बर को सम्मानित कर चुकी हैं।

—-

 नई दिल्ली के फिरोजशाह कोटल मैदान में आई पी एल ट्वेंटी-२० क्रिकेट प्रतियोगिता में मुंबई इंडियंस  ने देहली डेयरडेविल्स को आठ विकेट से हरा दिया है। जीत के लिए ९६ रन के लक्ष्य को मुंबई इंडियंस ने १७ ओवर और पांच गेंद में दो विकेट गंवा कर हासिल कर लिया।

—-
 आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग द्वारा सोमवार को प्रसारित किए जाने वाले कार्यक्रम ”पब्लिक स्पीक” का विषय है – एंटीबायोटिक दवाओं का सही इस्तेमाल ।
 यह कार्यक्रम एफ.एम. गोल्ड पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नंबर – २ ३ ३ १ ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन डीटीएच पर भी उपलब्ध रहेगा।
THE HEADLINES:
  • Stage set for the second and final phase of assembly elections in Assam tomorrow.
  • Electioneering at a feverish pitch in other poll bound states.
  • Government ready to get the Lokpal Bill passed in the next session of Parliament if the opposition cooperates , says Finance Minister Pranab Mukherjee.
  • Government sets up an Inter Ministerial Group to draw up uniform processes and procedures on telephone tapping.
  • AND IN TENNIS: The Indo-Russian duo of Sania Mirza and Elena Vesnina advance to the final of Family Circle Cup Tournament in USA.
||<><><>||
In Assam, the stage is all set to conduct tomorrow’s second and final phase of elections in 64 Assembly segments in a free, fair and peaceful manner. Polling will be held in 12,589 voting centres spread over 14 districts from 7.00 in the morning to 3.00 in the afternoon. In tomorrow’s polling, the political fortune of 496 candidates will be decided by a total of 96 lakh 77 thousand 113 strong electorate. our crosspondent report more than 70 per cent polling centres falling under the Bodoland Territorial Council have been tagged as vulnerable, hyper-sensitive or sensitive.
The Election authorities have made elaborate arrangements to ensure an impartial election in the State. In every constituencies Election observers have been deputed to oversee the entire election process. In addition to this, three thousand micro observers have been appointed at polling centres. There will be over two thousand five hundred digital and video cameras to record the entire polling scenario in the vulnerable areas. Two helicopters have been pressed into service for air surveillance during the polling. Mobile SMS services have also been introduced to get on -the -spot situation reports from the poll officials. Ramani Kanta Sharma, AIR News, Guwahati.
||<><><>||
In West Bengal, electioneering has peaked as the date for the first phase polls to 54 assembly seats in six district of North Bengal draws nearer. The Political parties and candidates have adopted various means of electioneering and are approaching voters directly. In Darjeeling, electioneering and preparations to hold peaceful smooth election is going on simultaneously.
||<><><>||
In Tamilnadu, undeterred by the heat of summer politicians are on their mission to canvass voters for their party. As electioneering comes to a close tomorrow every party is out on the streets visiting the voters and displaying their word power. Our correspondent reports..
As there are only two full days left for polling, 54,340 booths in the state has come under the protection of the paramilitary forces and the state police from today. Not taking any chance, election comission has been well prepared to conduct free and fair polls in a calm manner across the 234 constituencies of the state. As far as ten thousand polling booths have been identified as sensitive and security has been tightened in them.JOY AIR NEWS CHENNAI
||<><><>||
In Puducherry, with less than 24 hours to go for the poll campaigning to end, last ditch efforts by political parties are on to woo the voters. Our correspondent reports, national political leaders, in the last leg of their election tour, have come to Puducherry today for campaigning.
Leader of opposition in the Lok Sabha Smt. Sushma Swaraj said that the BJP will this time make its presence in the new assembly. She said the people are fed up with the present govt and look for a change . On the contrary, the Union Minister Mr Gulam Nabi Azad expressed confidence that congress led alliance will fair well and form the govt. Meanwhile, the N R Congress too, like its main adversary, the congress, has announced several freebies in its manifesto to lure the voters.
V RATNAM AIR NEWS PUDUCHERY
||<><><>||
Active campaigning for the Kerala assembly election will conclude by tomorrow evening. Top national and state leaders of major political parties like Congress, BJP and CPIM are engaged in final efforts to woo voters to their side. Our correspondent reports, single phase polling to hundred and forty constituencies of the state will be held on coming Wednesday.
The blame game, allegations and counter allegations of election tussle will conclude in Kerala by 5PM tomorrow. Arch political rivalsof the state Congress and CPIM are equally sure of comfortable win. BJP too is shining with never before aggressive campaigning. Despite modern IT enabled techniques most candidates ensure traditional door to door and one to one vote seeking. Meanwhile, election commission and state police are engaged in final round of review to ensure smooth and peaceful polling.
ram krishna pillai AIR NEWS T’puram
||<><><>||
In Orissa, a huge quantity of explosive materials was seized from a Maoist camp from inside the jungles in Keonjhar district. Police said today that, CRPF jawans, local police and district voluntary force raided the Bali Hills last night following a tip off and seized the explosive materials and other articles from the Maoist camp. The ultras fled leaving behind their belongings taking advantage of darkness.
||<><><>||
The newly-constituted joint drafting committee of the Lokpal Bill is likely to meet next week. The convener of the joint committee and Union Law Minister M Veerappa Moily said, the first meeting is tentatively slated for the 16th of this month. The 10-member committee headed by Senior Minister Pranab Mukherjee will get down to preparing the draft of the anti-corruption bill. The draft bill is likely to be ready by June end.Union Finance Minister Pranab Mukherjee today said the UPA Government is ready to bring in and get the Lokpal Bill passed in the next session of Parliament if the Opposition cooperated with it. He was responding to queries on BJP leader L K Advani’s demand that the Lokpal bill should be introduced and passed in the next session of Parliament itself. Welcoming the suggestion, Mr. Mukherjee said the BJP is the principal opposition party and if Advani prevails upon his party members the ruling Congress will be too glad to get it passed without sending it to the Standing Committee. He was speaking to reporters at the KPCC headquarters in Thiruvananthapuram.Veteran Gandhian and social activist Anna Hazare clarified today that representatives from civil society to the Drafting committee needs experts who can draft a stronger Lokpal bill. He was reacting over comments of Baba Ramdev for taking exception to inclusion of father-son duo Shanti and Prashant Bhushan in the Lokpal Bill committee.
Meanwhile, Ramdev today said, the question of nepotism was raised by the media and not him. Ramdev also said he trusts Anna Hazare’s judgement on the matter.
One of the members of drafting committee, Mr Kejariwal had earlier said that, the decision to select the representatives of civil society for the committee was taken unanimously and there is no controversy in it. The BJP today asserted that it considers the Lok Pal Bill an effective medium to fight corruption in the country. Speaking to reporters in New Delhi, Party spokesperson Shahnawaz Hussain said his party would give its suggestions and views on the proposed legislation when it comes up in Parliament.
||<><><>||
The Government has set up a 15-member Inter Ministerial Group for recommending effective monitoring of provisions of telephone tapping and curtailing its leakage to the public at large. According to a Cabinet Secretary note, the group includes secretaries of Defence, DoT, IT, Revenue, Personnel and Legal Affairs as among the members. The Union Home Secretary will chair the group. The IMG which also comprises Chiefs of Intelligence Bureau, CBI, Narcotics Control Bureau, NIA, DRI and ED, Member CBDT and Additional DG of Signal Intelligence (Defence Ministry). The group will draw up uniform processes and procedures including Standard Operating Procedures for usage of tapped phones and destruction of non-relevant information.The Inter Ministerial Group will also draw up regulation and prevention of misuse of off-the-air interception using GSM and CDMA phones.
||<><><>||
Pakistan‘s envoy to the US Husain Haqqani has said that the terrorists based in his country do not want relations with India to normalize. Speaking at a seminar in Boston, Haqqani acknowledged that the Mumbai attacks case in Pakistan is proceeding with a slow pace and said that the 26/11 strikes were orchestrated by extremists who want India and Pakistan to go to war. He said, the two countries need to work together to eliminate terrorism from the region and ensure that there are no terrorist victims in India or in Pakistan.
||<><><>||
In Libya, fierce fighting is raging in the key eastern town of Ajdabiya after forces loyal to Col. Muammar Gaddafi pushed back the rebels by coming in from the desert. The rebels have also been made to retreat from their advance positions in Brega. The Rebel forces had advanced towards Brega yesterday. Libyan Deputy Foreign Minister Khaled Kaim said government forces shot down two rebel helicopters in the east.
||<><><>||
n Yemen, an anti-regime protester died of gunshot wounds as security forces clashed overnight with demonstrators in the cities of Taez and Sanaa. Western media quoting medical officers reports 43 protesters were wounded by live gunfire in clashes between security forces and demonstrators calling for President Ali Abdullah Saleh’s ouster. In Sanaa, security forces shot and wounded 30 people, while 80 others suffered injuries from baton charge.
||<><><>||
Tension prevails on Israel Gaza border as three mortar rounds were fired from Gaza this morning in to southern Israel. No injuries were reported, but radio stations reported that electricity was disrupted by the mortar fire. Meanwhile, Israel says it is ready to stop firing on Palestinian militants if they in turn stop attacking Israeli communities. The Palestinian Group HAMAS has responded to the offer of an Israeli ceasefire saying they are willing to agree.
Both Israeli and Palestinian officials have expressed support for a potential ceasefire, after days of rocket fire and retaliatory Israeli air raids that have killed at least 18 people in Gaza. While political branch of Hamas has sent a message asking for an Israeli ceasefire in exchange for a halt to Palestinian attacks, it was the first time that an Israeli minister had floated the possibility of a ceasefire since deadly clashes with the Palestinians broke out.
Dhirendra Ojha AIR NEWS Dubai
||<><><>||
In Nigeria, early trends in Parliamentary election results indicates that the ruling Peoples Democratic Party has suffered significant losses in many of its traditional strongholds. The counting of votes is still progressing. Reports say, the newly formed opposition Congress for Progressive Change seems to have made considerable electoral gains.
||<><><>||
The Indo-Russian duo of Sania Mirza and Elena Vesnina has advanced to the final of the Family Circle Cup WTA tennis tournament at Charleston in USA. In the semi-final the pair beat the combination of Ji Zheng and Peng Shuai in straight sets 6-2, 7-5. Sania and Vesnina will take on the fourth-seeded American pair of Bethannie Mattek-Sands and Meghann Shaughnessy.
||<><><>||
In the IPL Twenty20 cricket tournament today, Mumbai Indians crushed Delhi Daredevils by eight wickets.At the Feroz Shah Kotla in New Delhi, electing to bat, Daredevils were shot out for a meagre 95 in 17.4 overs. Man of the Match, Lasith Malinga claimed five wickets for 13 runs. Mumbai Indians cruised to the target in 16.5 overs with Skipper Sachin Tendulkar scoring an unbeaten 46. Rohit Sharma remained not out on 27. In the other IPL encounter, at Dr. DY Patil Sports Academy, in Mumbai, electing to bat against Pune Warriors, King Eleven Punjab were 76 for 6 in 16 overs, a short while ago.
<><><>
Top metros like Delhi, Mumbai, Chennai and Kolkata fall under moderate to high risk seismic zones of the country. According to the National Disaster Management Authority NDMA , earthquake is a major issue of concern. Over 58.6 per cent of land in India is highly vulnerable to earthquakes and 38 cities fall under moderate to high risk seismic zones. NDMA Vice Chairman Shashidhar Reddy said, Delhi, Chennai, Pune, Greater Mumbai, Kochi, Kolkata, Thiruvananthapuram, Patna, Ahmedabad, Dehradun are some of the cities falling in the vulnerability zone.
||<><><>||
Nearly five lakh aspirants in 131 cities across the country today took the Joint Entrance Examination of Indian Institutes of Technology (IIT-JEE). A total of 4 lakh 85 thousand 262 candidates appeared for the test held at 1,051 centres. There are roughly 10,000 seats in the 16 IITs and Indian School of Mines, Dhanbad.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: