>समाचार News (3) 08.04.2011

9 अप्रैल

>

मुख्य समाचार :
  • सरकार लोकपाल विधेयक के बारे में अन्ना हजारे के प्रतिनिधियों से तीसरे दौर की बातचीत करेगी। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री के साथ विचार विमर्श किया।
  • उच्चतम न्यायालय ने सोहराबुद्दीन मुठभेड़ मामले में चश्मदीद बताए जा रहे तुलसीराम प्रजापति की कथित फर्जी मुठभेड़ की सीबीआई जांच के आदेश दिए।
  • केन्द्र ने न्यूनतम दिहाड़ी मजदूरी एक सौ रूपये से बढ़ाकर ११५ रुपये की। संशोधन पहली अप्रैल से प्रभावी।
  • वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने समाहित वृद्धि के लिए प्रशासन और सेवा तंत्र के मुद्दों के प्रभावकारी समाधान का आग्रह किया।
  • सरकार त्सुनामी जैसी समुद्री आपदाओं से निपटने की तैयारी बढ़ाने के लिए तटवर्ती क्षेत्रों के डिजिटल मानचित्र बनवाएगी।
  • जापान में कल सात दशमलव एक तीव्रता के भूकम्प में कम से कम चार लोगों की मृत्यु, ९० से अधिक घायल।
  • अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना एक हजार ४६६ अमरीकी डॉलर प्रति आउंस की रिकार्ड ऊंचाई पर।
  • आईपीएल टी-ट्वेंटी स्पर्धा का पहला मैच आज चेन्नई में कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच।

 सरकार, प्रस्तावित लोकपाल विधेयक पर समाजसेवी अन्ना हजारे के प्रतिनिधियों के साथ आज तीसरी बार बातचीत करेगी। यह बातचीत अब से कुछ देर बाद शुरू होगी। इससे पहले की वार्ताएं किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने अन्ना हज+ारे से अपना अनशन छोड़ने की अपील की है। नई दिल्ली में जन्तर मन्तर पर उनके अनशन का आज चौथा दिन है। श्री मुखर्जी ने अन्ना हजारे से यह भी कहा है कि वे एक कारगर लोकपाल विधेयक तैयार करने के लिए अनौपचारिक समिति में शामिल हों।
 नई दिल्ली में एक समारोह से अलग पत्रकारों से बातचीत में श्री मुखर्जी ने कहा कि अन्ना हजारे के साथ बातचीत चल रही है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज प्रधानमंत्री के साथ इस मुददे पर विचार विमर्श किया। उनके साथ प्रणव मुखर्जी, कपिल सिब्बल और उनके राजनीतिक सचिव अहमद पटेल भी थे। इसी मामले को लेकर प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति से मुलाकात की और उन्हें अवगत कराया कि इस मुद्दे के समाधान के लिए सरकार क्या प्रयास कर रही है। श्री सिब्बल ने संवाददताओं को बताया कि संयुक्त समिति के गठन के बारे में सरकारी अधिसूचना जारी करना सम्भव नहीं है लेकिन सरकार विधि मंत्रालय के जरिये एक सरकारी पत्र की सूरत में और एक प्रैस विज्ञप्ति के रूप में यह सूचना जारी करने के लिए तैयार है।

 एक गर्वमेंट ऑफ इंडिया का नोटिफिकेशन इसमें नही हो सकता, लेकिन हम आपको एक ऑफिसियल लैटर दे सकते है। लॉ मिनिस्टरी की तरफ से और साथ में चेयरमैन वहीं होगा, जो कमेटी का सीनियर मोस्ट केबिनेट मिनीस्टर होगा, तो हमने कहा कि ये दो बातें जो हमनें कल कही थी। उनके ऊपर सरकार कायम है।
 उधर, जन्तर मन्तर पर जुटे लोगों को अपने सम्बोधन में अन्ना हजारे ने देशभर में १३ अप्रैल से जेल भरो आन्दोलन शुरू करने को कहा। उन्होंने यह भी कहा कि वे आन्दोलन के दौरान अहिंसा का पालन अवश्य करें। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुम्बई के आज+ाद मैदान में अन्ना हजारे के समर्थकों ने एक व्यापक जनसम्पर्क कार्यक्रम शुरू किया है ताकि भ्रष्टाचार के खिलाफ आन्दोलन में अधिक से अधिक लोगों को शामिल किया जा सके। हिन्दी फिल्म जगत की कुछ हस्तियों द्वारा अन्ना हजारे के प्रति समर्थन व्यक्त करने से यह आन्दोलन और तेज हो गया है। जहां आमिर खान ने इस विधेयक के समर्थन में प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है, वहीं शेखर कपूर, अनुपम खेर, प्रियंका चोपड़ा, फरहान अख्तर, मधुर भंडारकर, दिया मिर्जा और नीतू चन्द्रा जैसे कलाकारों ने ट्विटर पर लिखा है कि अन्ना हजारे की मांग जल्द से जल्द पूरी की जाये।

—-

 उच्चतम न्यायालय ने सीबीआई को तुलसीराम प्रजापति की फर्जी मुठभेड़ की जांच करने का आदेश दिया है। तुलसीराम प्रजापति, सोहराबुदीन शेख की फर्जी मुठभेड़ का चश्मदीद बताया जाता है। गुजरात के पूर्व मंत्री अमित शाह पर सोहराबुदीन शेख के मामले में शामिल होने का आरोप था। उच्चतम न्यायालय ने यह आदेश तुलसीराम प्रजापति की मां नर्मदाबाई की अपील पर दिया। इस अपील में नर्मदा बाई ने आरोप लगाया है कि तुलसीराम प्रजापति को इसलिए फर्जी मुठभेड़ में मार दिया गया क्योंकि वह नवम्बर २००५ में सोहराबुदीन शेख और उसकी पत्नी कौसर बी की हत्या का प्रत्यक्षदर्शी था। न्यायालय ने कहा कि नर्मदाबाई ने सीबीआई से जांच कराने के लिए जोरदार दलीलें दी हैं। इस मामले में आन्ध्रप्रदेश, राजस्थान और गुजरात के पुलिस कर्मचारियों का हाथ होने का जबर्दस्त शक है। लेकिन खंडपीठ ने यह बात स्पष्ट की कि उसकी इस धारणा का निचली अदालत में चल रहे इसी मामले पर कोई असर नहीं पड़ेगा।
 उच्चतम न्यायालय ने इन हत्याओं की कमजोंर छानबीन के लिए गुजरात पुलिस की भी आलोचना की। इन हत्याओं में न केवल पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों बल्कि कुछ नेताओं के शामिल होने की बात भी कही गई है। पीठ ने इस बात पर खेद व्यक्त किया कि गुजरात पुलिस ने हत्याओं के बाद आरोप पत्र दायर करने के लिए साढे तीन साल से अधिक का समय लिया।

 —-

 सरकार ने दिहाड़ी मजदूरों की न्यूनतम मजदूरी १०० रूपये से बढ़ाकर ११५ रूपये कर दी है। ये बढ़ी हुई मजदूरी इस महीने की पहली तारीख से लागू हो गई है। ये औद्योगिक मजदूरों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित है। केन्द्रीय श्रम और रोजगार मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर उनसे मजदूरी की दरों में संशोधन करने का अनुरोध किया है। श्रम और रोजगार सलाहकार डॉक्टर विनीता कुमार ने आकाशवाणी से बातचीत में कहा कि देश में सभी जगह एक समान मजदूरी की व्यवस्था करने और न्यूनतम मजदूरी में असमानता को दूर करने के लिए राज्यों को यह सलाह दी गई है।
 हमारे संवाद्दाता ने खबर दी है कि सरकार के इस फैसले से निर्माण, कृषि और पत्थर तोड़ने के काम में लगे दो करोड़ मजदूरों को लाभ होगा। इन मजदूरों की दिहाड़ी अब सरकार के प्रमुख ग्रामीण रोजगार कार्यक्रम के तहत दी जा रही मजदूरी के बराबर हो गई है जो जनवरी में बढ़ायी गई थी। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत हर राज्य  में कृषि मजदूरों की मजदूरी को जनवरी में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक से  जोड़ दिया गया था।

 वित्तमंत्री ने समाहित वृद्धि विकास का लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रशासन और सेवा क्षेत्र को चुस्त बनाने पर जोर दिया है। नई दिल्ली में आज सी आई आई के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री प्रणव मुखर्जी ने स्वीकार किया कि प्रशासनिक स्तर पर  कुछ खामियों और व्यवस्था में भ्रष्टाचार की वजह से गरीबों पर असर पड़ा है।
 वस्तु और सेवा कर का जोरदार समर्थन करते हुए श्री मुखर्जी ने कहा कि वैश्विक, आर्थिक मंदी के असर के बावजूूद अर्थव्यवस्था की विकास दर तेज रही है। उन्होंने सरकार द्वारा किए जा रहे उपायों का ब्यौरा देते हुए कहा कि गरीब और बहुत पिछड़े हुए लोगों की पहचान कर उन्हें विकास के लाभ पहुंचाने  के प्रयास किये जा रहे हैं। वित्मंत्री ने कहा कि युवाओं को बेहतर अवसर उपलब्ध कराने और देश की अपेक्षाओं को पूरा करने की चुनौती को देखते हुए वित्तीय मजबूती बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष ेका बजट इसी दिशा में एक कदम है। श्री मुखर्जी ने आधारभूत ढांचे को सुदृढ़ करने के लिए उद्योग जगत से सरकार के साथ सहयोग करने की अपील की।  उन्होंने कहा कि प्रमुख उद्योगों और कामगारों की व्यावसायिक क्षमता को बेहतर करने के लिए ढांचागत सुविधाएं बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने माध्यमिक और सैंकेडरी स्तर पर शिक्षा की गुणवत्ता और छात्रों को स्कूलों में रोकने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि स्वच्छ टैक्नोलोजी को बढ़ावा देने के प्रयास जरूरी हैं।
 दो दिन का यह वार्षिक सम्मेलन वित्तमंत्री के उद्घाटन भाषण से शुरू हुआ। इसमें प्रमुख नीति निर्माता, अर्थशास्त्री और उद्योग जगत के शीर्ष प्रतिनिधि समग्र विकास से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विचार व्यक्त करेंगे।

—-

 देश के समुद्र तटों के साथ-साथ सात किलोमीटर की पट्टी की डिजिटल फोटोग्राफी की जायेगी ताकि खतरे की आशंका वाले क्षेत्रों का सर्वेक्षण किया जा सके। यह परियोजना त्सुनामी और ऊंची समुद्री लहरों से तटवर्ती इलाकों में पानी भरने जैसी आपदाओं से निपटने की बेहतर तैयारी के लिए लागू की जा रही है। पर्यावरण तथा वन मंत्री जयराम रमेश ने आज पत्रकारों को बताया कि विश्व बैंक की सहायता से इस परियोजना पर १२५ करोड़ रूपये से अधिक की लागत आयेगी। उन्होंने कहा कि दो साल के अन्दर चेतावनी केन्द्र स्थापित किये जायेंगे। इस सर्वेक्षण के अन्तर्गत विभिन्न प्रकार के आंकड़े जमा किये जायेंगे और यह पता लगाया जायेगा कि पिछले ४० साल में किन इलाकों में समुद्री लहरों से बाढ़ आई और अगले सौ साल में किन इलाकों में समुद्री लहरों से भूमि कटाव हो सकता है।
 श्री रमेश ने बताया कि इस परियोजना को तेजी से लागू करने के लिए पूरे समुद्री तट को आठ खंडों में बांटा जायेगा।

—-

 जापान में पिछले महीने विनाशकारी भूकम्प और त्सुनामी से तबाह हुए क्षेत्र में कल फिर ७ दशमलव एक तीव्रता के भूकम्प में कम से कम चार लोगों की मृत्यु हो गई और लगभग ९० लोग घायल हो गये। उत्तरी जापान के बड़े इलाके में बिजली सप्लाई काट दी गई है, जिससे तीन परमाणु संयंत्रों को ठंडा रखने वाले उपकरणों को जेनरेटर से चलाया जा रहा है। कल रात करीब ३३ लाख से अधिक घरों की बिजली गुल हो गई। हालांकि फुकुशिमा दाइचि परमाणु परिसर के तीनों संयंत्रों में कम से कम एक वैकल्पिक जेनरेटर से बिजली सप्लाई जारी है। भूकम्प के इन झटकों के बाद इस इलाके में परमाणु विकिरण का खतरा और बढ़ गया है।
 जापान के मौसम कार्यालय ने भूकम्प के तत्काल बाद त्सुनामी की चेतावनी जारी कर दी, जिससे लोग ऊंचाई वाले स्थानों पर चले गये। लेकिन बाद में इस चेतावनी को वापस ले लिया गया।

—-

  पर्यटन से इस वर्ष जनवरी से मार्च तक, पिछले वर्ष की इसी अवधि के मुकाबले छह दशमलव आठ प्रतिशत अधिक विदेशी मुद्रा की आमदनी हुई । ताजा आंकड़ों के अनुसार शुरू के तीन महीनों में करीब १८ हजार नौ सौ करोड़+ रूपये की आमदनी हुई। इस दौरान विदेशी पर्यटकों की संख्या में ११ प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई। मार्च २०११ के दौरान पर्यटन से होने वाली विदेशी मुद्रा की आमदनी लगभग पांच हजार पांच सौ करोड़ रूपये रही जो पिछले वर्ष इसी अवधि में हुई आमदनी से शून्य दशमलव तीन प्रतिशत अधिक है।

—-

 असम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और पुड्डूचेरी में विधानसभा चुनाव प्रचार जोरों पर है। विभिन्न दलों के प्रमुख नेता मतदाताओं को लुभाने में जुटे हुए हैं।
 असम में दूसरे चरण के चुनाव प्रचार में अब सिर्फ दो दिन रह जाने से विभिन्न दलों के नेता मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। इस चरण में निचले असम के ६४ विधानसभा क्षेत्रों में वोट पड़ेंगे। कांग्रेस, भाजपा, असम गण परिषद और आल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के बड़े नेता चुनाव रैलियों और सभाओं को सम्बोधित करने के लिए हेलीकॉप्टरों से जगह-जगह जा रहे हैं। हमारे संवाद्दाता ने खबर दी है कि इस बार कांग्रेस को विपक्षी दलों से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

पिछले चुनाव में कांग्रेस को सभी सीटों पर सफलता मिली थी। लेकिन इस बार इन सीटों को बरकरार रखने में पार्टी को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। लाहौरी घाट विधानसभा क्षेंत्र में राष्ट्र सरकार की —– डॉक्टर नजरूल इस्लाम को  एआईयूडीएफ से कड़ी चुनौती मिल रही है। सीपीआई मोरीगांव सीट को हर हाल में कांग्रेस से छीनने की कोशिश में जुटी हुई है। जागीरोड़ सीट पर कांग्रेस और असम गण परिषद  के बीच कड़ी टक्कर है। चुनाव प्रचार के दौरान सत्तारूढ़ कांग्रेस जहां जोर-शोर से विकास का मुद्दा उठा रही है, वहीं दूसरी ओर भाजपा, असम गण परिषद और एआईयूडीएफ समेत तमाम विपक्षी दल भारत संचार के मुद्दे को उठाकर कांग्रेस को भेजने की कोशिश कर रही है। चार लाख ६५ हजार से अधिक मतदाता इस जिले में १७ उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला दूसरे चरण के मतदान में करेंगे।  मोरी गांव से दालिम फूकल के साथ मैं कृष्ण कुमार लाल।
 बोड़ोलैंड पीपुल्स फ्रंट के अध्यक्ष हगरामा मोहिलारी ने आज कहा कि उनकी पार्टी असम गण परिषद, भाजपा और ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट जैसे दलों के साथ गठबंधन सरकार बनाने के लिए तैयार है। श्री मोहिलारी ने कहा कि बोड़ोलैंड पीपुल्स फ्रंट, ऊपरी असम में कुछ सीटों पर कांग्रेस का समर्थन कर रहा है। बोड़ो पीपुल्स फ्रंट राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस का गठबंधन सहयोगी है। भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस और आल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट पर गुप्त रूप से समझौता करने और राज्य में चुनाव के बाद सरकार बनाने के लिए गठजोड़ करने का आरोप लगाया है।

—-

 पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में २३ अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए नामांकन-पत्रों की जांच के बाद तीन सौ उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं। कल नाम वापिस लेने का आखिरी दिन है।
 इस बीच तीसरे और चौथे चरण के लिए नामांकन भरने का काम जारी है। पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार धीरे-धीरे तेज+ी पकड़ रहा है। पहले चरण में उत्तरी बंगाल के छह जिलों में १८ अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

—-

 तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव के लिए अब केवल तीन दिन का समय रह गया है। राजनीतिक नेता जोरदार प्रचार में लगे हैं और मतदाताओं को अपने उम्मीदवारों के पक्ष में करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं। चुनाव प्रचार में राज्य के नेताओं के साथ पार्टियों के राष्ट्रीय नेता भी जुट गए हैं। हमारे संवाद्दाता ने कहा है कि कई पार्टियां चुनाव मैदान में है लेकिन मुख्य मुकाबला डीएमके और ऑल इंडिया अन्ना डी एम के नेतृत्व वाले मार्चों के बीच होने की संभावना है।

 सेलम जिले में सबसे ज्यादा  ११ विधानसभा क्षेत्रों में १३४ उम्मीदवार चुनाव मैदान में है, जबकि कोयम्बटूर की दस विधानसभा सीटों के लिए ९५ उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे है। राज्य के अन्य हिस्सों की तरह पश्चिमी जिलों में भी बिजली का भारी संकट बना हुआ है और इसका सबसे ज्यादा असर इस क्षेत्र के उद्योग धंधों पर पड़ा है। वहीं सिरपुर स्थित रंग रोगन के काम से जुड़ी ईकाईयों के बंद हो जाने के कारण राज्य के वस्त्र उद्योग भी संकट का सामना कर रहे है। पश्चिमी क्षेत्र में स्थित नीलगिरी में उचित कीमत न मिलने के कारण फूलों के उत्पादकों को भी भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। पश्चिम के धनपुरी जिले सहित कई अन्य इलाकों में पीने के पानी का संकट भी बरकरार है।

—-

 केरल में १३ अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सभी प्रमुख राष्ट्रीय दलों ने अपना प्रचार तेज+ कर दिया है। बहुजन समाज पार्टी की नेता मायावती राज्य में तीन दिन के चुनाव प्रचार अभियान के लिए आज तिरूअनन्तपुरम पहुंच रही हैं। हमारे संवाद्दाता ने खबर दी है कि निर्वाचन आयोग चुनाव तैयारियों की अंतिम समीक्षा कर रहा है।

 राज्य विधानसभा की १४० सीटों के लिए प्रचार को अब महज कुछ दिन और बचे है। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व वाले एल.डी.एफ. और कांग्रेस की अगुवाई वाले यू.डी.एफ के शीर्ष नेता धुआंधार प्रचार में जुट गये है। लगभग सभी सीटों पर दोनों ही मोर्चे के बीच कांटे की टक्कर है। ऐसे में, वामपंथी और कांग्रेस दोनों ही मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। मुख्यमंत्री वी.एस. अत्युतानंदन ने एर्नाकुलम में जाने-माने सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे के आंदोलन का समर्थन करते हुए एल.डी.एफ के राज में केन्द्र से मिल धन के समुचित उपयोग का दावा किया है। उधर, कांग्रेस एल.डी.एफ पर केन्द्र से मिलने वाले धन का उपयोग न करने का आरोप लगा रही है। इस बीच, आज राज्य में बसपा सुप्रीमों मायावती और भाजपा के प्रमुख नेता भी चुनावी सभाएं कर रहे हैं। तिरूवनंतपुरम में पोलिंग बूथ के माडल वाले वाहन के जरिये चुनाव आयोग मतदाताओं को मतदान के तौर तरीकों की जानकारी दे रहा है।

—-

 कश्मीर घाटी में प्रमुख धार्मिक नेता मौलवी शौकत शा पर श्रीनगर में आज अज्ञात आतंकवादियों ने हथगोला फैंका जिससे वे गंभीर रूप से घायल हो गए। वे जुम्मे की नमाज के लिए मस्जिद की तरफ जा रहे थे। हमारे संवाद्दाता ने खबर दी है कि मौलवी शौकत शा को तुरन्त श्रीनगर के गर्वनमेंट मेडीकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया। उनकी हालत गंभीर बतायी जाती है। ये घटना शहर के मैसूमा इलाके में हुई।

    —-

 केन्द्र सरकार ने नगालैंड के विभिन्न जिलों में लाइसेंसिंग अधिकारियों द्वारा जारी हथियारों के करीब तीन सौ ५२ लाइसेंस वापस ले लिए हैं। ये लाइसेंस अगस्त १९८७ से जनवरी २००७ के दौरान जारी किए गए थे। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार यह लाइसेंस गैरकानूनी ढंग से जारी किये गए थे। जिन लोगों के पास ये लाइसेंस हैं उन्हें अपने लाइसेंस, हथियार और कारतूस इस महीने की २१ तारीख तक जमाने कराने होंगे। ऐसा न करने वाले लोगों के खिलाफ शस्त्र कानून १९५९ की धारा २५ के तहत कार्रवाई की जायेगी।

—-

 मध्यप्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों में विकलांग और बेसहारा बुजर्+गों की पहचान के लिए आज से सात दिन का विशेष स्पर्श अभियान शुरू किया जा रहा है। हमारे भोपाल संवाद्दाता ने खबर दी है कि ऐसे व्यक्तियों को एक स्पर्श कार्ड जारी किया जाएगा। इस काम के लिए स्पर्श मित्र नियुक्त किए जाएंगे जो उनकी मदद करेंगे।

स्पर्श अभियान के तहत मानसिक रूप से कमजोर या बीमारं और निरासित बुजुर्गों जैसे  ग्राहियों की पहचान की जा रही है। इन्हें इस महीने की १३ और १४ तारीख को जिला मुख्यालय में लगाये जाने वाले शिविरों में स्पर्श कार्ड उपलब्ध कराये जाएंगे। इसमें ग्राहियों के अभिभावक भी नियुक्त किये जाएंगे। सभी ग्राहियों को एक स्पर्श कार्ड भी दिया जाएगा, जिसमें अभिभावक के कार्यो और सरकारी सहायता का ब्यौरा दर्ज होगा। आंशिक रूप से निशक्त लोगों को गैर सरकारी संगठनों की सहायता से अपना व्यवसाय शुरू करने में भी मदद दी जाएगी, ताकि उन्हें मुख्यधारा में लाया जा सके।

—-

 गुजरात में सीमावर्ती कच्छ जिले के सूखा प्रभावित क्षेत्रों को अगले दो वर्षों में नर्मदा नहर से पानी मिलने लगेगा। सरदार सरोवर नर्मदा नहर की कच्छ शाखा का निर्माण कार्य रापर कस्बे में कल से शुरू हो रहा है। कच्छ नहर से लाभ पाने वाले कुछ गांवो ंका दौरा करने के बाद हमारे भुज संवाददाता ने खबर दी है कि स्थानीय लोगों में सिंचाई के लिए नर्मदा के पानी को लेकर बहुत उत्साह है। नहर के पहले चरण के निर्माण पर चार हजार छह सौ करोड़ रूपये की लागत आने का अनुमान है।

—-

 विश्व के सर्राफा बाजारों में सोने के भाव रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। हाजिर सोने के भाव एक हजार ४६६ प्रति औंस बोले गए, जबकि चांदी १९८० के रिकॉर्ड को पार करते हुए सबसे उच्चतम स्तर ३९ डॉलर ९७ सेंट प्रति औंस हो गई।

—-

 बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज सेन्सेक्स में ८३ अंकों की वृद्धि हुई। कुछ समय बाद ही इसमें गिरावट आनी शुरू हो गई। अब से कुछ देर पहले यह १४५ अंक गिरकर १९ हजार ४४५ पर था। पिछले लगातार तीन सत्रों में सेन्सेक्स में १११ अंकों की गिरावट आई है।
 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ४८ अंक की गिरावट के साथ ५ हजार ८३६ पर आ गया।
 उधर एशिया के प्रमुख शेयर बाजारों में तेजी का रूख है।
 अर्न्तबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया १९ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ४४ रूपये एक पैसे बोली गयी।

—-

 अरब में तनाव की स्थिति जारी रहने और नाइजीरिया में चुनाव टलने से एशियाई बाजार में कच्चा तेल महंगा रहा। मई की डिलीवरी के लिए न्यूयॉर्क का लाइट स्वीट क्रूड महंगा होकर ११० डॉलर ८५ सेंट प्रति बैरल हो गया। लंदन के ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड की कीमत में ३८ की वृद्धि हुई और एक बैरल १२३ डॉलर ५ सेंट का बोला गया।

 सरकार ने आज उच्चतम न्यायालय को बताया कि ६१७ करोड़ रूपये आयकर का भुगतान करने के लिए, सत्यम कम्पयूटर्स को दिया गया आदेश रद्द कर दिया जायेगा। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड की तरफ से पेश होते हुए एटार्नी जनरल गुलाम ई० वाहनवटी ने उच्चतम न्यायालय की पीठ को बताया कि १० मार्च २०११ का यह आदेश रद्द करके सत्यम कम्पयूटर्स के लिए कर की असली देनदारी तय की जायेगी। अब इस कम्पनी का नाम महिन्द्रा सत्यम है।
 उच्चतम न्यायालय सत्यम कम्पयूटर्स की उस याचिका पर सुनवाई कर रहा था जिसमें उसने आन्ध्रप्रदेश उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती दी है कि  २६७ करोड़ रूपये की बैंक गारन्टी के साथ साथ,  कर अधिकारियों के पास साढ़े तीन सौ करोड़ रूपये जमा कराये जायें। सत्यम कम्पयूटर्स के खातों पर रोक हटाने के मामले की अगली सुनवाई सोमवार को होगी।

—-

 चौथा आई पी एल टी-२० क्रिकेट टूर्नामेंट आज शाम चेन्नई के एम.ए. चिदम्बरम स्टेडियम में शुरू हो रहा है। पहले मैच में महेन्द्र सिंह धोनी के नेतृत्व में चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला कोलकाता नाईट राइडर्स से होगा जिसके कप्तान गौतम गंभीर हैं। चेन्नई सुपरंिकंग्स पिछली विजेता है, जबकि कोलकाता नाईट राइडर्स पिछली बार सबसे नीचे रही थी।
 ५१ दिन की इस प्रतियोगिता में १३ स्थानों पर ७४ मैच खेले जाएंगे। इस वर्ष आई पी एल में दो नई टीमें कोच्चि टस्कर्स केरल और पुणे वॉरियर्स को भी शामिल किया गया है। फाइनल मैच २८ मई को चेन्नई में होगा।

    —-

 आज अमर शहीद मंगल पांडेय का शहीदी दिवस है। इस उपलक्ष्य में कई स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए है।

भारत की गुलामी की जंजीरों को तोड़ने के लिए अमरक्रांति की पहली चिंगारी के रूप में जाने जाने वाले अमर शहीद मंगल पांडे को आज श्रद्धासुमन अर्पित कर भावभीनीं श्रद्धांजलि दी जा रही है। उन्हें आज ही के दिन आठ अप्रैल १८५७ को कोलकाता के बैरकपुर छावनी में गोरी सरकार ने हजारों सैनिकों के सामने खुलेआम फांसी के फंदे पर लटका दिया था। उनकी खता यह थी कि वे देश का भविष्य गुलामी की जंजीरों में नहीं जकड़ा रहना देना चाहते थे। लिहाजा उन्होंने २९ मार्च १८५७ को अंग्रेजो के खिलाफ सेना में बगावत कर दिया और ६ अप्रैल को उन्हें फांसी की सजा सुनाई गई। प्रसिद्ध साहित्यकार अमृत लाल नागर की पुस्तक ÷गदर के फूल’ के अनुसार फैजाबाद के मया बाजार से लगा रहीमपुर दुग्वां मंगल पांडे का पैतृक गांव है। आज चौंक स्थित अमर जवान मंगल पांडे सैन्य शहीद स्मृतिका पर पूर्व सैनिकों और स्मरांत नागरिकों ने श्रद्धासुमन अर्पित किये। मंगल पांडे जैसे वीर सुपुत की शहादत हमें हमेशा विपरीत परिस्थितियों में संघर्ष की प्ररेणा देती रहेगी।

—-

 नवरात्रि के शुरू के चार दिनों के दौरान लगभग एक लाख, २५ हजार श्रद्धालु जम्मू कश्मीर में माता वैष्णो देवी की पवित्र गुफा के दर्शन कर चुके हैं। माता के दर्शनों के लिए करीब ३० हजार, यात्रियों ने आज पंजीकरण कराया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पिछले वर्ष इसी अवधि में लगभग १६ लाख,  ७७ हजार तीर्थ यात्री माता वैष्णो देवी के दरबार पहुंचे थे। जबकि इस वर्ष ६२ हजार अधिक यानी १७ लाख, ४० हजार तीर्थयात्री पहुंचे हैं।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के एडिशनल चीफ एजुकेटिव ऑफिसर डॉक्टर एम.के. भंडारी के अनुसार नवरात्रा के बाकी दिनों में माता के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में जबर्दस्त वृद्धि होने की आशा है। इस बीच, जम्मू सम्भाग के जिले पुटवर्ग के माता के मंदिरों में श्रद्धालुओं का भारी रश देखा जा रहा है। नवरात्रा के पहले चार दिनों में दिलावर तहसील में शुकाला माता और माता बालासुन्दरी में तीस हजार के करीब श्रद्धालुओं ने माथा टेका।

—-
 मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस वर्ष देश में गर्मी के मौसम में लगभग सामान्य तापमान रहेगा। मौसम विभाग के महानिदेशक अजित त्यागी ने बताया कि इस वर्ष भीषण गर्मी पड़ने की आशंका नहीं है। हालांकि कुछ स्थानों पर तापमान ४५ डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है, लेकिन भीषण गर्मी के दिनों की संख्या बहुत कम रहने की सम्भावना है। श्री त्यागी ने कहा कि इस महीने देश के उत्तरी राज्यों में तापमान सामान्य से कुछ डिग्री अधिक रह सकता है, जबकि पूर्वी राज्यों में अपेक्षाकृत कुछ ठंडक रहेगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि वर्ष १९०१ के बाद से पिछला वर्ष यानी २०१० सबसे गर्म रहा था।
  —-
THE HEADLINES:
  • Government seems to have reached an agreement with Anna Hazare; An order on the panel to draft Jan Lokpal Bill likely.
  • Supreme Court to direct special court to conduct day-to-day trial in 2G spectrum scam case; Home Ministry asks Mumbai and Delhi Police to provide security to seven witnesses in the case.
  • India offers all help to Japan facing nuclear crisis.
  • In Assam, campaigning for the second phase of polls ends tomorrow; Hectic electioneering on in other poll bound states.
  • Home Minister P.Chidambaram says, talks with three militant groups of Assam are in final stage.
  • Sensex down by 140 points to close at 19,451; Gold and silver hit record highs; crude oil nears 125 dollars a barrel.
||<><><>||
A breakthrough seems to be in sight to set up a Lokpal to make an effective anti-corruption mechanism. An indication to this effect was given by Swami Agnivesh who is one among the three representatives of Anna Hazare holding talks with the government. He said, after third round of talks that this was the last round and people will hear a good news soon. He also said that the announcement about the future course of action will be taken by Anna Hazare after he goes through the government document on the constitution of the committee and other demands.
Anna Hazare earlier said that a joint drafting Committee is being constituted on the proposed Lokpal Bill. The Committee will have five members each from the government side and Anna Hazare’s civil society activists. A Government order on the panel is likely.
||<><><>||
Anna Hazare, who was on fast for the last four days over the issue has come to the podium to make the all important announcement. His announcement is still awaited as music programmes are on. Earlier, Congress contended that all substantial and real issues on drafting of the Lokpal Bill, have been resolved and asked Social Activist Anna Hazare to work with the Government in its drafting. Briefing reporters in New Delhi, Party Spokesman Abhishek Manu Singhvi said that the Government cannot abdicate its Constitutional responsibility by accepting Hazare’s condition of notifying the formation of a Joint Committee to draft Lokpal Bill. Mr. Singhvi said that the Government has already agreed to set up a Joint Drafting Committee and to introduce the Lokpal Bill in the Monsoon session of Parliament.
||<><><>||
The Supreme Court is to direct the special court set up exclusively for trying various 2G spectrum scam accused to hold day-to-day trial without any adjournment. A Bench of Justices G S Singhvi and A K Ganguly said, it will pass a formal order on this issue on Monday.The Court said, it will also pass an order on the same day for the appointment of senior advocate U U Lalit as special public prosecutor for holding the trial in the 2G spectrum case. It turned the Centre’s plea seeking one week time to come out with an alternate name.
||<><><>||
Union Home Ministry has asked Mumbai and Delhi Police to provide security to seven people, who have given confessional statements in 2 G scam case. This follows a request for the same by the investigating agencies including the CBI and Enforcement Directorate.
||<><><>||
The Supreme Court today ordered a CBI probe into the alleged fake encounter killing of Tulsiram Prajapati, stated to be an eyewitness in the Sohrabuddin Sheikh encounter case allegedly involving former Gujarat state minister Amit Shah. An apex court bench rejected the plea of the Gujarat government that no CBI probe can be ordered as the state police has already filed a chargesheet in the case.
||<><><>||
The Supreme Court has asked Delhi Police to probe a threat to an IIT professor by Enforcement Directorate officials in black money case. Professor S. K. Dubey is a petitioner in the case. A Bench took strong exception to ED officials allegedly threatening Dubey for complaining against the Direcorate’s Chief Arun Mathur to the Prime Minister. It sought an action taken report by the Delhi Police by next Friday.
||<><><>||
Tension prevails in Kashmir valley following killing of a prominent muslim cleric Maulana Shaukat Sha in an IED blast today. The Maulana was killed while entering a mosque in Maisuma area of Srinagar city for Friday prayers. Following the incident, shopkeepers in most parts of the city downed their shutters and the movement of traffic was affected.
||<><><>||
Union Home Minister P. Chidambaram said, talks with three militant groups of Assam are in final stage. The groups include United People’s Democratic Solidarity, Dima Halam Daogah (DHD) and Dima Halam Daogah (Jewal). He said that the draft accord papers with these banned groups are nearly completed.
Addressing a press conference at Guwahati this evening, Chidambaram said, there has been a dramatic change in the overall security scenario in Assam during last two years. He said, violent incidents in the State had come down remarkably during this period due to the firm and fair stand initiated by the Government against the militant groups. He said, Peace talks with the National Democratic Front of Bodoland and Karbi-Longri N.C.Hills National Liberation Front are in progress.
Answering a question, Chidambaram said formal talks with the banned ULFA started in February this year. He hoped that a fruitful solution to the ULFA problem in the State could be achieved by this year-end or 2012. He also appealed the anti-talks groups of the ULFA and NDFB to come for the negotiation table for a permanent solution to the militancy problem in Assam.
||<><><>||
India today discussed with Japan various aspects related to atomic energy in the back drop of the worst nuclear crisis faced by the Island nation. In the first high level vist to Japan after the March 11 devastation by earht quake and tsunami, Foreign Secretary Nirupama Rao offered India‘s assistance in any way required. Japanese side expressed its appreciation for the help provided to it so far.
||<><><>||
A report says, water leaks were found today at Onagawa nuke plant in Miyagi prefecture in Japan after a quake measuring 7.4 on Richter scale shook the northeast of the country last night. However, the Kyodo News report quoting the plant’s operator did not menition where the water came from or whether it contained radioactivity. The powerful aftershake knocked out two out of three external power supply units in Onagawa, operated by Tohoku Electric Power Company leaving only one power source to cool the spent fuel. The cooling operations at the plant stopped once, but then resumed quickly.
||<><><>||
In Assam, leaders of different political parties have gone all out with their campaign to garner support of the electorates. The campaigning for the second and concluding phase of elections in the state will come to an end tomorrow afternoon. In this phase, polling will be held in 64 assembly constituencies in lower Assam. AIR correspondent reports that stalwarts of the Congress, BJP, AGP, All India United Democratic Front, CPI and NCP are making whirlwind tours in different parts of the constituencies to woo voters in support of their party candidates. Congress President Sonia Gandhi cautioned people of Assam to remain alert against divisive forces in the elections in the state. Addressing an election meeting in Guwahati today, Mrs. Gandhi refuted charges levelled by BJP to use Bangladeshis as vote bank in the state. She said that UPA government has taken steps to stop infiltration of Bangladeshi nationals in Assam. We have a report:
The issue of infiltration from Bagladesh to neighbouring Assam figured prominently in campaigning today. The Congress President Sonia Gandhi said, when NDA Government was in power at the Centre, the then Government had not taken any measure to stop this menace. On the other hand, the BJP leader Varun Gandhi alleged that the Congress Party is using Bangladeshis as ‘vote bank’ Criticising the policies of Congress in the state, the Asom Gana Parishad leader Brindavan Goswami said that Tarun Gogoi-led Government is responsible for infiltration of Bangladeshi nationals in the state.
||<><><>||
In West Bengal, the electioneering for the first phase election to 54 assembly seats in six districts North Bengal is gaining momentum. On the eve of election, Gorkha National Liberation Front, GNLF, Supremo Subhash Ghisingh has returned to Darjeeling hills after almost three years. The fate of 38 candidates including that of three GNLF candidate from six assembly seats in Darjeeling district will be decided in the first phase poll slated on 18th of this month.
||<><><>||
In Tamil Nadu, Chief electoral Officer Praveen Kumar has said that an additional 40 companies of central para military force would be deployed during election. Speaking to newsmen in Chennai, he said that till now 36 Crore rupees worth articles and cash have been seized. On the issue of distributing voter slips by the election commission, he said that this Sunday the voters can get their voter slips in the respective poll booths. He also said that seven people have been charged for giving money to the voters and six were charged for taking money. 
As the date of poll is drawing near and the campaigning to end this 11th, politicians are at the best of words to canvass for their parties. The election commission has stepped up its measures to curb the money flow to attract voters. It is on its fullest guard to maintain a strict vigil both in rural and urban areas. Electoral Officers say that many polling booths are to be monitored closely with a live webcast With sanjay ghosh and sanjay pratap joy reporting for air news
||<><><>||

Here is a flash, According to news just received, Anna Hazare has just announced that his fast will continue and he will wait for government’s statement tomorrow. There are also reports that the proposal is being finalsied and the Prime Minister will also make formal announcement tomorrow. Details are awaited.
||<><><>||
Government is initiating a digital photography survey to demarcate the hazard line along the country’s coast line. This is being done to enhance preparedness for facing sea hazards like Tsunami and flooding. The Stereo Digital Aerial Photography will cover the 11000 kilometer arc coastline from Gujarat to West Bengal. This initiative is a critical part towards the planned management of the country’s coastal zone.
||<><><>||
The government has raised the minimum wage for daily labourers from 100 to 115 rupees. The revision wiil be effective from 1st of this month and is based on the consumer price index for industrial workers. Union Labour and Employment Minister Mallikarjun Kharge has written to all Chief Ministers requesting them to revise their wage rates.
||<><><>||
Finance Minister Pranab Mukherjee says, inclusive growth cannot be achieved without removing corruption. He admitted that the benefits of high growth have not reached a large section of the country due to problems in service delivery. Addressing the CII National Conference in New Delhi today, he said, the benefits of economic growth are not reaching all sections of society and there is need to address the gaps in the system for overall development.
||<><><>||
NATO has refused to apologise for a friendly fire attack on rebel tanks in eastern Libya that killed at least four people. Rear Adm Russ Harding said that, until yesterday’s incident, NATO had not been aware that rebel troops had started to use tanks. He told a news conference in Naples that their job was to protect civilians. He described the situation between the towns of Ajdabiya and Brega – where the attack happened – as very fluid with vehicles going backwards and forwards. He said government tanks known to have previously targeted civilians in the western city of Misrata had been on the road yesterday. Meanwhile, pro-Gaddafi troops are reported to be advancing into the eastern district’s third biggest city, Misrata, triggering street battles with rebels.
||<><><>||
Chennai Super Kings were 107 for 2 in 15 overs against Kolkata Knight Riders in the fourth edition of the Indian Premiere League T20 cricket tournament which began at the MA Chidambaram Stadium in Chennai this evening. They won the toss and elected to bat first. They lost an early wicket in the form of Murli Vijay at 4. Suresh Raina was the second man to go. Srikant Anirudh 50 and skipper Mahender Singh Dhoni were at the crease when reports last came in.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: