>समाचार News (2) 09.04.2011

9 अप्रैल

>

 मुख्य समाचार :
  • गांधीवादी कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने लोकपाल विधेयक का मसौदा तैयार करने के लिए समिति बनाने की केन्द्र की अधिसूचना के बाद अनशन तोड़ा।
  • प्रधानमंत्री ने कहा सरकार संसद के मॉनसून सत्र में यह विधेयक लाएगी।
  • विधानसभा चुनाव वाले सभी पांच राज्यों में प्रचार चरम पर।
  • अमरीका में बजटीय खर्चो के बारे में अंतिम क्षणों में समझौता होने से सरकार का वित्तीय संकट टला।
  • मिस्र में अपदस्थ राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक पर मुकदमा चलाने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने गोलियां चलाईं।
——

 भ्रष्टाचार से निपटने के लिए कारगर लोकपाल विधेयक लाने की मांग को लेकर आंदोलन का नेतृत्व कर रहे जानेमाने गांधीवादी कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने आज अपना आमरण अनशन समाप्त कर दिया। अनशन के पांचवें दिन आज उन्होंने अपने साथ भूख हड़ताल पर बैठे लोगों को पानी पिलाने के बाद अपना अनशन तोड़ा। इससे पहले कल शाम अन्ना हजारे के नेतृत्व में आंदोलनकारी प्रबुद्ध नागरिकों और सरकार के बीच लोकपाल विधेयक का मसौदा तैयार करने के लिए १० सदस्यों की संयुक्त समिति बनाने पर सहमति हुई। अन्ना हजारे ने कहा कि यह पूरे भारत की जनता की जीत है।

गर्वमेंट ने जो बातें मान ली हैं उससे मुझे लगता है कि पूरे भारत की जनता की जीत हुई है।
 केन्द्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि हम सभी मुद्दों को सुलझाने में सफल हो गए हैं।

मैं बहुत खुच्च हूँ कि अनिच्च्िचतता का दौर खत्म हुआ और हम निष्कर्ष तक पहुँच गये हैं। दोनों पक्षों को एक दूसरे पर भरोसा हैं। हम सभी मुद्दों को सुलझाने में सफल हो पाये है। जो कुछ भी जरूरी है उसे ३० जून २०११ तक कर लेना है। मानसून सत्र से पहले विधेयक का मसौदा मंत्रिमंडल के सामने जायेगा और मानसून सत्र में हम इसे संसंद में पेच्च करेंगे।
  वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी इस समिति के अध्यक्ष होंगे।  विधि मंत्री वीरप्पा मोइली, दूर संचार मंत्री कपिल सिब्बल, गृहमंत्री पी चिदम्बरम और जल संसाधन मंत्री सलमान खुर्शीद इसके सदस्य होंगे। जानेमाने वकील शांति भूषण इस समिति के सह- अध्यक्ष होंगे।
 उनके अलावा अन्ना हजारे, प्रसिद्ध वकील प्रशांत भूषण, उच्चतम न्यायालय के अवकाशप्राप्त न्यायाधीश संतोष हेगड़े और आरटीआई कार्यकर्ता अरविंद केजरीवाल जनता का प्रतिनिधित्व करेंगे। अधिसूचना आज सुबह जारी की गई।
 राजधानी दिल्ली में जंतर-मंतर पर बड़ी संख्या में एकत्र लोगों को सम्बोधित करते हुए अन्ना हजारे ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी और ये केवल एक शुरुआत है।

इस आंदोलन में जिन-जिन लोगों ने कामधाम से मन से सहयोग दिया, उन सब को मैं धन्यवाद करता हूं। एक बात मैं कहना चाहता हूं लोकपाल बिल का मसौदा बन गया ड्राफ्ट बन गया। इसलिए हमारी जिम्मेदारी बन गई है। बहुत बड़ा लम्बा रास्ता हमें तय करना है। और इसमें अभी हमें लोकपाल का पूरा ड्राफ्ट बनाना है। उसके लिए भी हमें आगे जहां जरूरत पड़े, वहां संघर्ष करना पड़ेगा।
 प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा है कि लोकपाल विधेयक मुद्दे पर प्रबुद्ध नागरिकों और सरकार के बीच सहमति लोकतंत्र के लिए अच्छा कदम है। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि सरकार संसद के मानसून सत्र में ये ऐतिहासिक विधेयक लाएगी।
 नई दिल्ली में एक वक्तव्य में डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि उन्हें खुशी है कि अन्ना हजारे ने अपना अनशन समाप्त कर दिया है। प्रधानमंत्री ने भ्रष्टाचार को एक ऐसी बुराई बताया जिसका असर पूरे देश पर पड़ रहा है और कहा कि सरकार और अन्ना हजारे के प्रतिनिधियों के बीच बातचीत सार्थक रही।
 उन्होंने आशा व्यक्त की कि लोकपाल विधेयक तैयार करने की प्रक्रिया सकारात्मक रूप से आगे बढ़ेगी, ताकि सभी सम्बद्ध पक्षों से व्यापक विचार-विमर्श करने के बाद इस विधेयक को संसद के मानसून सत्र में पेश करने के लिए मंत्रिमंडल के सामने लाया जा सके।
 हमारे संवाददाता का कहना है कि अधिसूचना जारी होने के साथ ही विधेयक तैयार करने का रास्ता साफ हो गया है।

भ्रष्टाचार विरोधी प्रभावी विधेयक तैयार करने की औपचारिकताएं अब पूरी हो गई हैं। विधेयक तैयार करने में गैर सरकारी लोगों की भागीदारी की तात्कालीक मांग को पूरा कर दिया गया है। लेकिन एक असरकारी लोकपाल विधेयक तैयार करने की चुनौती अब सामने है। निसंदेह प्रस्तावित लोकपाल विधेयक का स्वरूप न तो केवल सरकारी होगा और ना ही गैर सरकारी लोगों द्वारा प्रस्तावित हो सकता है। यहां यह भी तत्व उल्लेखनीय है और सभी यह स्वीकार भी करते हैं कि  केवल कानून बना देने मात्रा से भ्रष्टाचार जैसी समस्या से निजात नहीं पाई जा सकती है। भ्रष्टाचार को लेकर तैयार किये जा रहे कानून को लागू करना भी कड़ी चुनौती होगी क्योंकि केवल सरकार के बूते ही सब कुछ हासिल नहीं किया जा सकता। भ्रष्टाचार मुक्त समाज के लक्ष्य को पाने में पूरे समाज की बड़ी भूमिका भी अपेक्षित है।

——-

 वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने आज सुबह चेन्नई में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पिछले ४० वर्षों से लोकपाल विधेयक मौजूद है, लेकिन राजनीतिक दलों के बीच आम सहमति न होने के कारण इसपर संसद में विचार नहीं हो सका।
 लोकपाल विधेयक के दायरे में प्रधानमंत्री के पद और न्यायपालिका को शामिल करने के प्रस्ताव के बारे में एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि इस बारे में कई प्रस्ताव हैं, लेकिन उन्होंने उनका खुलासा नहीं किया। विधेयक में प्रबुद्ध समाज द्वारा तैयार मसौदे को शामिल करने की मांग के बारे में श्री मुखर्जी ने विश्वास व्यक्त किया कि इस मुद्दे पर सहमति हो सकती है।
 श्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि जब भी किसी घोटाले के पक्के सबूत सामने आए, यूपीए सरकार ने उसपर तुरंत कार्रवाई की। उन्होंने टू-जी स्पैक्ट्रम, राष्ट्रमंडल खेल और आदर्श सोसायटी घोटालों को लेकर की गई कार्रवाई की भी चर्चा की।

——-

 भारतीय जनता पार्टी के महासचिव रवि शंकर प्रसाद ने लोकपाल विधेयक पर विचार करने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाने को कहा है। चेन्नई में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे के अनशन से पता चलता है कि लोगों में भ्रष्टाचार को लेकर असंतोष कितना बढ़ रहा है।

——-

 विधानसभा चुनाव वाले पांचों राज्यों में प्रचार चरम पर है। विभिन्न पार्टियों के वरिष्ठ नेता अपने अपने उम्मीदवारों के पक्ष में मतदाताओं को रिझाने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं। राष्ट्रीय मुद्दों के साथ साथ क्षेत्रीय मुद्दे भी हावी हैं।

——

 केरल में बुधवार को होने वाले मतदान के लिए प्रचार के अब सिर्फ दो दिन बचे हैं। राष्ट्रीय दलों के प्रमुख नेता मतदाताओं को लुभाने की कोशिशों में जुटे हैं। निर्वाचन आयोग ने राज्य के एक सौ ४० विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव सुचारू रूप से कराने के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। 
 आज कोट्टायम में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि वाम दल समय के साथ बदले नहीं हैं और विश्व में हो रहे परिवर्तनों के साथ नहीं चल रहे हैं। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने वामदलों पर आरोप लगाया कि वे विचारधारा के नाम पर राजनीतिक अवसरवादिता को छुपा रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यकर्ताओं को आम आदमी की कीमत पर लाभ दिया जा रहा है। यूपीए सरकार द्वारा शुरु किए गए विभिन्न कल्याण कार्यक्रमों की चर्चा करते हुए डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि इन कार्यक्रमों से मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी का यह प्रचार झूठा साबित हुआ है कि केन्द्र केरल जैसे राज्यों के हितों को ध्यान में नहीं रख रही।
 तमिलनाडु में मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण कुमार ने कहा है कि चुनाव के दौरान अर्द्धसैनिक बलों की ४० अतिरिक्त कंपनियां तैनात की जाएंगी।  श्री कुमार ने चेन्नई में संवाददाताओं से कहा कि अब तक ३६ करोड़ रूपये का सामान और नकदी जब्त की जा चुकी है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस.वाई. कुरैच्ची ने कहा है कि आयोग तमिलनाडु मे ंचुनावी धांधलियों से मुहं नहीं मोड़ सकता। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य में आयोग द्वारा उठाए गए कदमों का असर दिखाई दे रहा है।
 
  चुनाव आयोग द्वारा उठाए गए कड़े कदमों का असर साफ दिखाई पड़ रहा है। चुनाव अधिकारियों ने अब तक जहां बिना हिसाब किताब के २९ करोड़ रुपए बरामद किए हैं वहीं ११ करोड़ रुपए मूल्य के उपहार भी जब्त किए जा चुके हैं। बताया जाता है कि ये सारी धनराच्चि और उपहार वोटरों को देने के लिए थी। सत्तारूढ़ डीएमके गठबंधन जहां अपने पांच सालों की उपलब्धियों पर भरोसा कर रहा है वहीं, ए आई ए डी एम के गठबंधन सरकार की तमाम विफलताओं को गिना रहा है। दोनों पार्टियों के मजबूत जनाधार हैं लेकिन ऐसे मतदाता जो किसी पार्टी से नहीं जुड़े हैं उनका वोट चुनाव परिणामों को जरूर प्रभावित करेगा।
 पुद्दुचेरी में भी १३ अपै्रल को होने वाले चुनाव के लिए प्रचार चरम पर है। भाजपा अध्यक्ष नीतिन गडकरी ने कल कराइकल और पुद्दुचेरी में जनसभाओं को संबोधित किया।
 केन्द्रीय वित्तमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रणब मुखर्जी तथा डी एम के  नेता करूणानिधि आज अलग अलग रैलियों को संबोधित करेंगे। चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से कराने के लिए सात सौ मतदान केन्द्रों में वेब कैमरे और कम्प्यूटर लगा दिए गए हैं।    
    पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए नामांकन भरने का आज अंतिम दिन है। इस चरण के लिए कल तक ३८० नामांकन पत्र  भरे गये। उत्तर और दक्षिण २४ परगना जिलों और कोलकत्ता की ७५ सीटो के लिए मतदान २७ अप्रैल को होगा।
    दूसरे चरण के चुनाव के लिए आज नाम वापस लेने का आखिरी दिन  है। इस चरण में मुर्शीदाबाद, नादिया और बीरभूम जिलों की ५० सीटो के लिए २३ अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। चौथे चरण के मतदान के लिए नामांकन भरने का काम जारी है।
 इस बीच, पहले चरण के लिए प्रचार धीरे-धीरे गति पकड़ रहा है । हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस चरण मे उत्तर बंगाल के छह जिलों के लिए मतदान १८ अप्रैल को होगा ।

 निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर उत्तर बंगाल के ५४ विधानसभा क्षेत्रों के लिए नियुक्त किये गए सभी सेवाकर्मियों को फार्म-१२ भरकर अपने-अपने क्षेत्र के चुनाव अधिकारियों को कल दस अप्रैल तक दाखिल करने का निर्देच्च दिया है। इसी बीच प्रथम चरण में होने वाले चुंनाव के लिए अब तक चुनाव प्रचार कार्य शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। उत्तर बंगाल से जिन छह जिलों में प्रथम चरण का चुनाव होना है वे हैं-कूच बिहार,  ,जलपाईगुडी, कोचबिेहार, दार्जिलिंगा उत्तर और दक्षिण दीनाजपुर तथा मालद शामिल है। पुलिस प्रच्चासन मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के उद्देच्च्य से व्यापक सुरक्षा व्यवस्था करने में जुटी हुई है।

 असम विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम दौर के लिए प्रचार आज दोपहर बाद तीन बजे समाप्त हो रहा है। सभी राजनीतिक दलों के नेता मतदाताओं को लुभाने के लिए जोरशोर से प्रयास कर रहे हैं। इस चरण में निचले असम के बोडो इलाकों सहित ६४ विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।
 हमारे संवाददाता ने बताया है कि पिछले कुछ दिनों में कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी, असम गण परिषद और ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी तथा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख नेताओं ने अपने उम्मीदवारों के लिए समर्थन जुटाने के वास्ते राज्य के विभिन्न हिस्सों के दौरे किए और राज्य में विकास तथा बंगलादेश से आये घुसपैठियों के मुद्दे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाये।
 हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि असम गण परिषद के अध्यक्ष चन्द्र मोहन पटवारी सीमावर्ती नलबाड़ी जिले के धरमपुर विधानसभा क्षेत्र से छठी बार अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

 श्री पटवारी चार बार इस सीट से चुनाव जीत चुके हैं। लेकिन इस बार उन्हें कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार नीलमणि सिंह डेका से कड़ी चुनौती मिल रही है। नलबाड़ी सीट पर इस बार तृणमूल कांग्रेस, आईएनसी, असम गण परिषद और सीपीएम के बीच बहुकोणिया मुकाबला है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्य सरकार के मंत्री उमेजन वर्मन को बरखेतरी सीट बरकरार रखने में मुच्च्िकलों का सामना करना पड़ रहा है। असम गण परिषद के उम्मीदवार और विधानसभा की पूर्व अध्यक्ष पुलकेच्च बरूआ बरखेतरी सीट जीतने की पुरजोर कोच्चिच्च में जुटे हुए हैं। भ्रष्टाचार और विकास का मुद्दा यहां जोर-च्चोर से उठाया जा रहा है। बेरोजगारी और नलवाड़ी के पिछड़ेपन का मुद्दा भी चुनाव प्रचार के केन्द्र बिन्दु में है। चार लाख से अधिक मतदाता इस बार नलबाड़ी जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों के बीस उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। नलबाड़ी से मैं कृष्ण कुमार लाल।
 इस बीच, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने कहा है कि कांग्रेस को बहुमत मिलने पर भी, बोडोलैंड पीपुल्स फं्रट के साथ चुनावी गठबंधन बरकरार रहेगा। दूसरी ओर, बोडोलैण्ड पीपुल्स फ्रंट के अध्यक्ष हगरामा मोहिलारी ने कहा कि अगर कांग्रेस ने ऑल इंडिया युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रन्ट के साथ गठबंधन किया तो वह सरकार में शामिल नहीं होगी।

——

 गुजरात में सीमावर्ती कच्छ जिले में आज कच्छ नर्मदा नहर के शिलान्यास के साथ विकास के एक नये अध्याय की शुरूआत हुई। चार हजार छह सौ करोड़ रूपये वाली इस महत्वाकांक्षी परियोजना से कच्छ के सात ब्लॉकों की दो लाख ७८ हजार एकड़ बंजर भूमि में सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस मौके पर बड़ी संख्या में ग्रामीण इक्ट्ठा थे।

सीमावर्ती और बंजर जैसे कच्छ को हराभरा करने हेतु सरदार सरोवर नर्मदा बांध केनाल के आज हुए च्चिलान्यास से इस मरूभूमि में सुख  और विकास का सूर्योदय हुआ है। ३४० कलोमीटर लम्बे नर्मदा कच्छ कैनाल से पौने तीन लाख एकड़ जमीन में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी और सबसे अखिरी पच्च्िचम छोर पर स्थित नारायण सरोवर तक नर्मदा का पानी पहुंचाया जाएगा। २००१ में आए विनाच्चकारी भूकंप के बाद सीमावर्ती कच्छ का औद्योगिक विकास हुआ है और अब कृषि विकास के नये अध्यय की शुरूआत हुई है। आकाच्चवाणी समाचार के लिए राापड़ से शैलेष व्यास।

——-

 अमरीका में कल देर रात रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टियों तथा व्हाइट हाउस के बीच बजटीय खर्चों के बारे में अंतिम क्षणों में समझौता होने के कारण सरकार का वित्तीय संकट टल गया। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने संकट की स्थिति पैदा होने से करीब एक घंटा पहले घोषणा की कि दोनों पार्टियों के नेताओं के बीच समझौता हो गया है, जिससे छोटे व्यापारियों और लोगों को अब ऋण मिल सकेगा तथा फौजियों सहित हजारों अमरीकी अब काम पर आ सकेंगे और अपने वेतन ले जा सकेंगे। इससे पहले, श्री ओबामा, प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष जॉन बोहेनर और सीनेट में बहुमत के नेता हैरी रीड के बीच कई घंटों तक बातचीत हुई और कई बैठकें हुई।

——–

 मिस्र में काहिरा के तहरीर चौक पर अपदस्थ राष्ट्रपति हुस्ने मुबारक पर मुकदमा चलाने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सेना और पुलिस ने गोलियां चलाईं और लाठीचार्ज किया।  ११ फरवरी को हुस्ने मुबारक के त्यागपत्र के बाद मिस्र की राजधानी में यह सबसे बड़ा प्रदर्शन था। मिस्र के लोग देश के सैनिक नेताओं से बहुत निराश हो रहे हैं। हुस्ने मुबारक के बाद इन सैनिक नेताओं ने देश की बागडोर संभाल रखी है। प्रदर्शनकारियों ने कल सैनिक परिषद के अध्यक्ष फील्ड मार्शल मोहम्मद हुसैन तनतावी को हटाने की मांग की। प्रदर्शनकारी, सेना पर श्री मुबारक को बचाने का आरोप लगा रहे हैं। श्री मुबारक इस समय अपने परिवार के साथ शर्म अल शेख में रह रहे हैं। प्रदर्शनकारी चाहते हैं कि उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण मुकदमा चलाया जाए।

——-
 आईपीएल टी-ट्वेंटी क्रिकेट प्रतियोगिता के दूसरे दिन आज दो मैच खेले जाएंगे। पहला मैच शाम चार बजे से हैदराबाद में डेकन चार्जर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच होगा। दूसरा मैच रात आठ बजे से कोच्चि में कोच्चि टस्कर्स और रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के बीच खेला जाएगा।
——-
THE HEADLINES: 
• Social activist Anna Hazare ends fast after centre issues notification setting up a joint panel for drafting Lakpal bill.
• Government intends to introduce the  legislation in the monsoon session of Parliament, says Prime Minister.
• Campaigning in full swing for assembly elections in all the five poll bound states.
• In the United States, a last minute deal reached on budgetary spending to avoid an imminent government shutdown.
• The military forces in Egypt shot fire to disperse crowd at Tahrir square demanding Hosni Mubarak’s prosecution.
<<<>>>
 Noted Gandhian Anna Hazare leading the campaign to bring an effective Lokpal Bill to deal with corruption ended his fast on the fifth day today. He ended the fast after offering water to people sitting with him on the hunger strike. After the agitating civil society activists led by Hazare had a breakthrough last evening by agreeing to appoint a joint panel of ten members to draft the legilsation, Anna Hazare said that he will end his fast only after the gazette notification to this effect is issued by the government. Finance Minister Pranab Mukherjee will be the Chairman of the committee that will also include Law Minister Veerappa Moily, Telecom Minister Sibal, Home Minister P Chidambaram and Water Resources Minister Salman Khurshid as members. Noted Lawyer Shanti Bhushan will be its co- Chairman. Besides Anna Hazare, those representing the civil society in the joint committee will be eminent lawyer Prashant Bhushan, retired Supreme Court Judge Santosh Hegde and RTI activist Arvind Kejriwal. The notification was issued this morning.  Addressing a large number of people gathered at Jantar Mantar in the national capital, Anna Hazare asserted that the fight against the corruption will continue and this is only a beginning.
 Last evening Anna Hazare said the Government has accepted all the demands and he would end his fast today. He said this is a victory for the entire nation. Reacting to the development the Prime Minister Dr. Manmohan Singh said that the joining of hands of civil society and the government on the Lokpal Bill issue is a step that augurs well for democracy. Dr. Singh said the government intends to introduce the historic legislation in the Monsoon Session of Parliament. In a statement in New Delhi, Dr. Singh said he was pleased that Anna Hazare has broken his fast.
 Describing corruption on scourge that confronts the nation, the Prime Minister said, the interaction between the government and the representatives of Anna Hazare was productive. We have more from our correspondent:
 Now the modelties for drafting an effective anti corruption bill have been formulated.  This has addressed the immediate demand for the Civil Society Activists  to make them part of the process to make the draft but the challenge is to formulate a Lokpal Bill that has teeth.  It can neither be the government version of the Bill alone nor the Draft prepared by the civil society activists. All said and done,   making a law alone will not help in routing out this menace. It is a small step in that direction.  The challenge is the effective implementation of the proposed law.  Government alone cannot deliver,  society has also to play a vigilant role to achieve the goal. With Sunil Shukla, Vijay Raina,AIR News, Delhi.
<<<>>>
 Finance Minster Mr. Pranab Mukherjee has expressed confidence that a satisfactory and amicable solution on Lok Pal issue is possible. Addressing a press conference in Chennai this morning, he said the Lok Pal Bill has been there for the last forty years , but could not be taken up in Parliament because of lack of unanimity among political parties. Replying to a question on the proposal to include the Prime Minister’s office and judiciary within the purview of the Bill, he said there are several proposals but refused to go into the contents at this stage. On the demand by civil society that the draft prepared by them should be included in the Bill Mr. Mukherjee expressed confidence that an agreement could be reached on the issue. Mr. Pranab Mukerjee said the UPA government had acted expeditiously whenever concrete evidence was found in scams and listed the actions initiated in the 2G, CWG and Adarsh scams.  Meanwhile, The BJP general secretary Mr.Ravi Shankar Prasad has called for an all party meet to discuss the Lok Pal Bill. Speaking to news men in Chennai, He said that the fast observed by social activist Anna Hazare has shown the growing dissatisfaction among people on corruption.
<<<>>>
NOW ELECTION NEWS,
  In Assam, the leaders of different political parties are making last ditch effort to woo voters as the second and concluding phase of elections in the state will come to an end this afternoon. In this phase polling will be held in 64 constituencies in lower Assam area including Bodo belt of the state. 
 Nalbari, the bordering district with Bhutan is considered stronghold of the Asom Gana Parishad (AGP). In last assembly elections AGP captured two out of three seats of the district. More from our correspondent:
The AGP President Chandra Mohan Patowary is contesting from Dharampur constituency for the sixth time.He won four times from this constituency. This time AGP President is in direct contest with Congress candidate and former Minister Nilmani Sen Deka. In Nalbari constituency there is multi-corner contest among Trinimool  Congress( TMC),INC, AGP and CPM.Senior Congress leader and minister Dr. Bhumidhar Barman is facing an uphill task to retain Barkhetry seat .He is facing a challenge from AGP candidate and a former speaker of the state Assembly Pulakesh Barua. During campaigning leaders of various political parties are raising the issue of insurgency, Development and corruption. Unemployment and poor development of the Nalbari district are the local issues which are discussed in canvassing .In this district over four lakh electorates will decide the political fortune of 20 candidates including four female candidates of the district. With KKLAL This is Ramen Kalita AIR News, Nalbari.
<<<>>>
 In West Bengal, campaigning for the first phase of assembly elections is gradually picking up. Our correspondent reports that polling for this phase, covering six North Bengal districts will be held on 18th of this month.
The Election Commission while issuing the notification has asked all the service voters appopinted for election work for all 54 seats in North Bengal to fill up form 12 and submit by tomorrow to their respective election officer so that their valuable votes is not wasted.  The electioneering is going on smoothly in all the assembly constituencies going for poll in first phase.  The districts which going for poll in the first phase included Coachbehar, Jalpaiguri, Darjeeling,Utter Dinajpur, South Dinajpur and Malda. Elaborate security arrangements is being made to hold peaceful election. S.B.SUNWAR,Reporting for AIR News from kurseong,Darjeeling.
 Now we have Ratua Assembly seat profile from our correspondent;
The Ratua Assembly seat in Malda still exists since General Elections in 1952. After recent delimitations of Constituency Ratua block number one, Ariadanga, Paranpur, Pukuria, Sambalpur Gram Panchayets areas have been included in the Ratua Assembly seat. The total Electorates of this Constituency are over than one lakh 92 thousands. Out of which around 91 thousands are female voters. In last seven Assembly Elections the Congress has won from Ratua for four times while ruling CPI (M) thrice. The Food Processing Minister Mr. Sailen Sarkar is seeking re-election from this Constituency. BJP and some other political parties have also put up their candidates in Ratua.The problems of erosion and floods in Phulohor River, electricity and bad communication system are main issues of the election in this seat. In last Assembly Election the voting percentage of this constituency was recorded over 79 percent.  ARIJIT CHAKRABORTY/AIR NEWS/MALDA.
<<<>>
Meanwhile, today is the last day for withdrawal of candidature for second phase of elections. Voting will be taken up in 50 seats in Murshidabad, Nadia and Birbhum districts on 23rd of this month in this phase.  Today is also the last day of filing of nomination for third phase of assembly elections in the state. Filing of nominations is on for 4th phase of polls.
<<<>>>
 The Prime Minister Dr. Mnmohan Singh criticised the Left Parties for pursuing policies and programmes not relevant to the times. Addressing a public meeting in Kottayam today Dr. Singh said the Left has refused to  change with times and failed to realise the changes taking place in the world. He accused them of using the garb of ideology to hide political opportunism.  Listing out various social welfare programmes implemented by the UPA government, Dr. Singh said, the schemes prove wrong the CPM propaganda that the centre is not taking care of the interests of States like Kerala.
<<<>>>
 With just a couple of days left for the campaigning for the assembly polls to draw to a close in Kerala, top leaders of national parties are criss crossing the state. Opposition Leader in the Lok Sabha Mrs. Sushama Swaraj, BJP leaders Rajnath Singh and Venkiah Naidu, CPM leaders Prakash Karat, Sitarama Yechuri, Mrs Brinda Karat, Congress leaders Rahul Gandhi and union minister Kapil Sibal are among those addressing public meetings at different places in the state.
<<<>>>
   In Tamil Nadu, electioneering is reaching a crescendo as campaign would come to close on Monday. Leaders of various parties are on a campaign trail across the state, to woo the voter. Price rise, corruption, power cuts, demands for better infrastructure are some of the issues which are hotly debated in election rallies and among the people. Our correspondent reports that though number of political parties are in the fray, the main battle is between the DMK led alliance and the AIADMK led front.  Senior Congress Leader Pranab Mukherjee has said that party will take a call on joining the government, if the DMK alliance returns to power. Speaking to newsmen in Chennai this morning he said, both the parties are presently working on winning a majority in the assembly poll. He said the coalition has worked satisfactorily and well. Lauding the DMK government on its financial performance, Mr. Mukerjee said it has in its tenure of five years not taken a single overdraft to meet its requirements.
<<<>>>
 A look at the Kolathur Constituency in Chennai, the nerve Centre of the power in state politics is continuing to hold vip contestants in its 16 constituencies. We have more from our correspondent:
<<<<>>>
 In Puducherry, big election rallies and public meetings are a rarity as political parties and candidates concentrate on door to door canvassing, to catch the attention of the voters. With the election authorities keeping a close watch on poll expenditure and violations of the model code of conduct, the festive atmosphere usually associated with elections is missing.
<<<>>>
The Army has intercepted a conversation  between Lashkar-e-Taiba spokesperson in Pak-occupied-Kashmir Abdullah Ghaznabi and a media person, identified as Riaz in Jammu and Kashmir.  In his message,  the Lashkar-e-Taiba operative has directed Riaz to spread rumors to misdirect people that the blast in Srinagar that occurred yesterday, was the handiwork of Shiv Sena and Bajrang Dal.  The terror organisation also directed Riaz to create communal tension by falsely reporting that more such blasts are likely to be undertaken by these organisations.
<<<<>>>>
  In the United States, a last minute deal on budgetary spending between Republicans, Democrats and the White House reached late last  night, avoided an imminent government shutdown. President Barack Obama announced about an hour before the shutdown was to begin that  leaders in both parties reached an agreement that will allow the small businesses to get the loans they need, the  families to get the mortgages they applied for and thousands of Americans to show up at work and take home their paychecks on time, including army personnel.   
      Mr. Obama’s statement was preceded by hours of negotiations and several meetings between Obama, the House of Representatives Speaker John Boehner and the Senate Majority Leader Harry Reid. In a joint statement, Reid and Boehner said, an agreement has been reached on an historic amount of cuts for the remainder of this fiscal year, as well as a short-term bridge that will give  time to avoid a shutdown.
<<<>>>
   In Egypt, the military forces fired shots and used batons to disperse crowds gathered in Cairo‘s Tahrir Square to demand that ousted President Hosni Mubarak be prosecuted. Witnesses say military police cracked down on protesters left in the square early today after one of the biggest demonstrations in the Egyptian capital since Mr. Mubarak was forced to resign on February 11.
 Egyptians have been growing more frustrated with the country’s military leaders who have taken control of the country. Demonstrators yesterday called for the removal of Field Marshal Mohamed Hussein Tantawi, who heads the governing military council.
<<<>>>
 Israeli military strikes in the Gaza Strip killed at least four Palestinians today as rockets continued to fly into Israel from the Palestinian territory. Palestinian officials said three Hamas militants, including a senior commander, were killed in an airstrike in southern Gaza, while another Palestinian was killed by tank fire. Meantime Palestinian rockets continued to fly into southern Israel from Gaza, in the third day of cross-border violence. Israel began pounding targets in the Palestinian territory Thursday after a rocket fired from Gaza struck a school bus in Israel, wounding a 16-year old boy and the bus driver.
<<<>>>
 Australian Prime Minister, Julia Gillard, is to visit Japan later this month for talks expected to focus on disaster relief. The trip, which will last for four days from April 20, comes as Japan struggles to recover from the devastating effects of a quake-tsunami that killed more than 12,500 people, with around 15,000 still listed as missing. Japan‘s foreign ministry said, Gillard, who will be accompanied by her partner, Tim Mathieson, will meet the Emperor and hold talks with her Japanese counterpart, Naoto Kan.
<<<>>>
 Very small traces of airborne radioactive iodine, believed to have originate from the Japanese Fukushima nuclear plant, have been detected in Pakistan. Pakistan Atomic Energy Commission said the amount of radioactive iodine detected in the country are tiny and billions of times lower than levels that could be of any consequence for public health or environment.  Therefore, no measures of any kind are needed. Dr. Jamshaid Zaidi, a Pakistani nuclear scientist, also said that the levels recorded do not pose any danger to people or the environment.
<<<>>>
 In Gujrat, the doors of agricultural developments of the bordering and largest district of Kutch opened today with the stone breaking ceremony of Kutch Narmada Canal. The four thousand six hundred crore rupee ambitious project will irrigate 2 lakh 78 thousand acres of barren land in 7 blocks of Kutch. Our correspondent reports from Rapar, a large number of tribal villagers of this remote area assembled to witness this life-line project of this under- developed region.
<<<>>>>
 The Centre has asked all State Governments to prepare a meticulous plan in advance to meet targets for next kharif season. According to an official release, the Agriculture Ministry has emphasized the need for time bound release and allotment of funds to implementing agencies for achieving production target of 100 million tons of rice in 2011-12. The States in eastern region have specially been urged to continuously monitor schemes for increasing production since significant increase in rice production has to come from this region. The States have also been asked to chalk out man-power requirement and to take urgent measures to ensure adequate human resource for implementation of activities under the plan to increase kharif production. The Ministry has  recommended  States to analyse productivity variation at district level and to adopt area specific strategies to enhance production.
<<<>>>
NOW SPORTS NEWS,
 In the two Indian Premier League matches slated for today, Deccan Chargers will lock horns with Rajasthan Royals at Hyderabad at 4 this afternoon and  Kochi Tuskers Kerala meet Royal Challengers Bangalore at Kochi at 8 PM. Kumara Sangakkara will play his first match as the Skipper of the Deccan side while Rajasthan will come out with Shane Warne as the captain, who is also the coach of the team.
 Meanwhile under the leadership of Mahela Jayawardene, Kochi will play their first ever match of the IPL. They will play against Bangalore, which will be captained by Daniel Vettori.
<<<<>>>
 Australia have amassed a formidable 270 for 7 against hosts Bangladesh in stipulated 50 overs in the first one day international cricket match at Mirpur. At the Sher-e-Bangla National Stadium, Bangladesh were 45 for 2, a short while ago.
<<<>>>

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: