>प्रादेशिक समाचार-02.04.2011

2 अप्रैल

>

मुख्य समाचारः
*  हरियाणा के राज्यपाल श्री जगन्नाथ पहाड़िया ने कहा है कि समाज की समुचित तरक्की के लिये तकनीकी शिक्षा का विकास जरूरी है।
*  आगामी खरीफ में फसली उत्पादन बढ़ाने की रणनीति पर विचार विमर्श के लिये कृषि  मंत्रालय 6 अपै्रल को नई दिल्ली में दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित करेगा।
*  केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा है कि वर्ष 2020 तक देश पूरी तरह साक्षर हो जायगा।
*  राज्य के वन विभाग ने राज्य के चिड़िया घरों व हिरण पार्को में वन्य प्राणी तथा चिड़ियों को अपनाने की एक योजना शुरू की है।

    देश व समाज की समुचित तरक्की के लिये तकनीकी शिक्षा का विकास जरूरी है। ये विचार रादौर स्थित जी एम आई टी इंजीनियंरिग कॉलेज के 11 वें दीक्षंात समारोह में बोलते हुये हरियाणा के राज्यपाल श्री जगन्नाथ पहाड़िया ने व्यक्त किये । उन्होंने कहा कि 44 साल के एक छोटे से अर्से में हरियाणा ने तकनीकी क्षेत्र में अलग पहचान बना ली है। आज हरियाणा में करीब 500 तकनीकी संस्थान है  जहां अंर्तराष्ट्रीय स्तर के इंजीनियर तैयार हो रहे है समारोह में दो सौ पैंसठ विद्यार्थियों को डिग्रिया प्रदान की गई है।

    आगामी खरीफ में फसली उत्पादन बढ़ाने की रणनीति तय करने हेतु कृषि मंत्रालय 6 और सात अप्रैल को नई दिल्ली में एक सम्मेलन आयोजित करेगा। जिसमें केंद्रीय मंत्रालयों के प्रतिनिधि और कृषि विशेषज्ञों के अलावा सभी राज्यों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। केंद्र सरकार देश के पूर्वी हिस्सें में चावल के उत्पादन को बढ़ाना चाहती है। सम्मेलन में एन एफ एस एम राष्ट्रीय कृषि विकास योजना और नैशनल होरटिकटर मिशन जैसी योजनाओं पर विस्तृत चर्चा होगा। इस बार राज्यों को तिलहन, दलहन, सब्जियों और ज्वार बाजरा तथा चारा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये विभिन्न योजनाओं में अधिक धन आवंटित किया गया है।

    शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने कहा है कि शिक्षा के अधिकार को सही ढंग से लागू करने का दायित्व राज्य सरकार के साथ साथ शिक्षकों पर भी है ताकि युवा पीढ़ी प्रतिस्पर्धा के मौजुदा दौरमें चुनौतियों का मुकाबला कर सके। कल चंडीगढ़ में अध्यापक संधों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुये उन्होंने कहा कि सरकार बच्चों को बेहतर प्राथमिक शिक्षा देने के लिये ढांचागत सुविधाओं का विस्तार कर रही है। उन्होंने कहा कि शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए गत 6 वर्षों में किये गये प्रयासों को सकारात्म परिणाम मिल रहे है और जनगणना के आंरभिक आंकड़ों के अनुसार भी प्रदेश में साक्षरता दर बढ़ी है।

    विश्व ऑटिज्म़ जागरूकता दिवस पर एक्शन फॉर ओटिज्म संस्था के तत्वावधान में ओटिसम से पीड़ित बच्चों ओर उनके अभिभावकों ने  आज मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से मुलाकात की। ओटिज्म से प्रभावित बच्चों का जटिल मानसिक विकास होता है। मुख्यमंत्री ले एक्शन फॉर ओटिज्म संस्था द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की और सरकार की ओर से संस्था को हर संभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि गुड़गांव में संस्था के केंद्र तक जाने वाली सड़क की शीघ्र मरम्मत की जायेगी।

    सरकार ने कहा है कि देश सन् 2020 तक पूर्णतया साक्षर हो जायगा। अनिवार्य एवं मुॅत शिक्षा के अधिकार कानून का एक वर्ष पूरा होने पर कल शाम नई दिल्ली में इसकी रिपोर्ट जारी करते हुये मानव संसाधन विकास मंत्री श्री कपिल सिब्बल ने कहा कि साक्षरता में सुधार लाने के लिए केंद्र ने बहुत से कदम उठायें है। इनमें विद्यार्थी  शिक्षक अनुपात बढ़ाना बेहतर आधार भूत ढांचा  तथा अत्यधिक प्रेरणा शामिल है। कल जारी हुये जनगणना आंकड़ों के अनुसार देश में साक्षरता की दर बढ़कर 74 प्रतिशत हो गई हैं राज्य सरकारों द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किये गये कार्याे पर संतुष्टि व्यक्त करते हुये श्री सिब्बल ने कहा कि पढ़ाई बीच में छोड़ जाने वाले बच्चों की गिनती आज भी चिंता जनक है जिस पर नियंत्रण जरूरी है क्योंकि 81 लाख बच्चें आज भी स्कूलों से दूर है। श्री सिब्बल ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में विकास के लिये 68 प्रतिशत धन के क्षेत्र केंद्र सरकार द्वारा दिया जा रहा है जबकि प्रंातिय सरकारें केवल 32 प्रतिशत खर्च ही वहन कर रही है।

    वन विभाग ने चिड़ियों और हिरण पार्कों में वन्य जीवों की देख रेख की एक योजना बनाई है जिसके तहत वन्य जीवों की देख रेख का दायित्व लेने वाले व्यक्तियों, को प्रमाण पत्र दिये जायेंगे। उनके एवं परिवार के सदस्यों के नाम जू के प्रदेश द्वार के बोर्ड दर्शाये जायेंगे और कोई भी पांच  सदस्यों को जू में निःशुल्क प्रवेश दिया जायगा। वन विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि योजना के तहत वन मंत्री  कैप्टन अजय सिंह यादव ने पिपली स्थित  मिनी चिड़िया घर में एक काले हिरण की देख रेख का जिम्मा लिया है जबकि सांसद नवीन जिंदल ने इस चिड़ियाघर के वन्य जीवों की देखभाल के लिये 5 लाख रूपये का अनुदान दिया है। प्रवक्ता ने कहा कि योजना का उद्देश्य लोगो को वन्य जीवों के संरक्षण के प्रति जागरूक करना और इस प्रक्रिया में उन्हें सक्रिय तौर पर शामिल करना है।

    हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री राव नरेंद्र सिंह ने कहा है कि जनगणना के प्रारंभिक आंकड़ों के मुताबिक राज्य में 6 वर्ष के बालक बालिकाओं की संख्या में आए सकारात्मक अनुपात के दृष्टिगत सरकार ने तत्संबंधी मौजुदा नीतियों को जारी रखने का निर्णय लिया है। आंकड़ों के अनुसार हरियाणा देश के उन नौ राज्यों में शामिल है जहॉ बालकों के मुकाबलें बालिकाओं की संस्था में वृद्धि के संकेत हैं लेकिन स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य में स्त्री पुरूष अनुपात पर निर्धारित लक्ष्य न प्राप्त करने पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि इस बारे में वर्तमान नीतियों की समीक्षा की जाएगी।

    प्रदेश के लोकायुक्त जस्टिस प्रितमपाल सिंह ने कहा कि भ्रष्टाचार सम्बंधी शिकायतों पर कार्यवाई हेतु संसाधन बढ़ाने के लिये  जांच अधिकारी नियुक्त किये जायेगे। कल करनाल में मीडिया से बातचीत में उन्होने कहा कि किसी भी मामले पर कार्यवाही से पूर्व निष्पक्ष जांच जरूरी है और जन शिकायतो पर त्वरित जांच होती है। उन्होनें बताया कि अधिकार क्षेत्र में पंचायत सदस्य, विधायक, मुख्यमंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री तक शामिल है। 

    युवा सत्ता के सौजन्य से चंडीगढ़ काठमाडू युवा मैत्री शिविर के तहत भवन विद्यालय पंचकुला एवं चंडीगढ़ के कुछ स्कूलों के विद्यार्थियों का  का एक दल जीन से नौ अप्रैल तक नेपाल यात्रा पर जा रहा है। पंचकुला स्कूल की प्रद्यानाचार्य शशि बैनर्जी व विद्यार्थियों एहसास, पुन्या, अजनीश और शुभम ने बताया कि यात्रा का उद्देश्य आपसी मैत्री व परस्पर संबंधों को बढ़ावा देना है ये विद्यार्थी नेपाल के हिंदू विद्यापीठ कें विद्यार्थियों के साथ अपनी संस्कृति व विचारों का आदान प्रदान करेंगे।

    उत्तर हरियाणा निगम ने पंचकुला के घेरलू और गैर घरेलू उपभोक्ताओं के लिये बिजली बिल ऑनलाईन भरने की सुविधा ष्शुरू की है। सुविधा का अंबाला, यमुनानगर, कुरूक्षेत्र, कैथल, करनाल, पानीपत, सोनीपत, रोहतक, झज्जर, जींद में शीघ्र विस्तार किया जायगा। निगम के प्रवक्ता ने चंडीगढ़ में बताया कि उपभोक्ता निगम की सरकारी वैबसाइट ूूूण्नीइअदण्बवउ से अदायगी क्रेडिट काड्र, डेबिट कार्ड और नेट बैकिंग माध्यमों से उपलब्ध होगी। सुविधा के लाभ के लिये उपभोक्ता को निगम की वैबसाइट पर स्वंय का पंजीकरण करना होगा।
————————————
 

Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: