>समाचार News (3) 31.03.2011

1 अप्रैल

>

मुख्य समाचार :
  • २०११ की जनगणना की प्रारम्भिक रिपोर्ट जारी। आबादी एक अरब २१ करोड़ पहुंची। जनसंख्या वृद्धि दर में पहली बार उल्लेखनीय गिरावट।
  • सरकार ने अप्रत्यक्ष करदाताओं की शिकायतें निपटाने के लिए देश में सात कर-लोकपाल नियुक्त करने को मंजूरी दी।
  • सरकार ने निवेशकों का विश्वास बढ़ाने के लिए नई प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति की घोषणा की, संयुक्त उपक्रमों के तौर-तरीके सरल, विदेशी निवेश के लिए नए क्षेत्र खुले।
  • कुवैत सरकार का इस्तीफा। खाड़ी के इस देश में फिर राजनीतिक संकट।
  • मुम्बई शेयर बाजार के सूचकांक में लगातार आठवें सत्र में उछाल। सेंसेक्स १५५ अंक बढ़ा।
  • मुम्बई में शनिवार को भारत और श्रीलंका के बीच विश्व कप फाइनल मैच के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी।

 —-

 देश की जनसंख्या की वृद्धि दर में पहली बार उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गई है। आज नई दिल्ली में २०११ की जनगणना की प्रारंभिक रिपोर्ट जारी करते हुए भारत के महा-पंजीयक और जनगणना आयुक्त डाक्टर सी चन्द्र मौली ने कहा कि २०११ की गणना में देश की आबादी में १७ दशमलव छह चार प्रतिशत की वृद्धिदर दर्ज की गई, जबकि २००१ में यह २१ दशमलव एक पांच प्रतिशत थी। डाक्टर चन्द्र मौली ने कहा कि उत्तरप्रदेश, राजस्थान, बिहार, उत्तराखण्ड, झारखण्ड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ और ओडिशा जैसे राज्यों में आबादी की वृद्धि दर में उल्लेखनीय कमी दर्ज की गई है। डाक्टर चन्द्र मौली ने कहा कि छह सबसे अधिक आबादी वाले राज्यों- उत्तरप्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, आंध्रप्रदेश और मध्यप्रदेश में भी १९९१ से २००१ के मुकाबले २००१ से २०११ के दौरान आबादी की वृद्धि दर में कमी हुई है। आंध्रप्रदेश में सबसे कम तीन दशमलव पांच प्रतिशत और महाराष्ट्र में सबसे अधिक छह दशमलव सात प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई।
     डाक्टर चन्द्र मौली ने कहा कि भारत की जनसंख्या इस समय एक अरब २१ करोड़ दो लाख होने का अनुमान है। इनमें ६२ करोड़ ३७ लाख पुरूष और ५८ करोड़ ६५ लाख महिलाएं हैं। पिछले दस साल में आबादी १८ करोड़ दस लाख बढ़ी।
 डाक्टर चन्द्र मौली ने कहा कि देश में एक हजार पुरूषों पर ९४० महिलायें हैं। यह अनुपात १९७१ के बाद सबसे अधिक है। २००१ की जनगणना एक हजार पुरूषों के पीछे ९३३ महिलाएं थी। लेकिन उन्होंने कहा कि बालक और बालिकाओं का अन्तर अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। ये अनुपात एक हजार लड़कों पर ९१४ लड़किया का हैं। २००१ की जनगणना में ये एक हजार लड़कों पर ९२७ लड़कियां था।

—-

 भारत में साक्षरता दर पिछले एक दशक में नौ दशमलव दो एक प्रतिशत बढ़कर ७४ दशमलव शून्य चार प्रतिशत हो गयी है। सात वर्ष और इससे अधिक आयु की कुल आबादी का ७४ प्रतिशत साक्षर और २६ प्रतिशत निरक्षर हैं। २००१- २०११ के बीच पुरूष साक्षरता की तुलना में महिला  साक्षरता का स्तर बढा है।  २००१ में महिला साक्षरता ५३ दशमलव छह सात प्रतिशत थी, जो २०११ में बढ़कर ६५ दशमलव चार छह प्रतिशत हो गयी,  पुरूष साक्षरता ७५ दशमलव दो छह प्रतिशत से बढकर ८२ दशमलव एक चार प्रतिशत हो गयी। साक्षरता के मामले में केरल का बर्चस्व बना हुआ है। वहां साक्षरता ९३ दशमलव नौ एक प्रतिशत है।

—-

 सरकार ने निवेशकों में विश्वास बढ़ाने के लिए आज संशोधित प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति की घोषणा की । संयुक्त उपद्रव्य लगाने के तौर तरीके और आसान कर दिये गए हैं तथा विदेशी पूंजी के लिए नये अवसरों का रास्ता खुलेगा।  इस नीति से मौजूदा संयुक्त उद्यमों में शमिल विदेश कंपनियां के उसी क्षेत्र में अलग से काम करने का भी मौका मिलेगा। इससे पहले उन्हें अपने भारतीय भागीदारों से इसके लिये मंजूरी लेनी पड़ती थी। वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने नई दिल्ली में बताया कि अब कंपनियों को दो वर्गो में रखा जायेगा। पहले वर्ग में वे कंपनियां आयेंगी, जो  विदेशी निवेशकों द्वारा सीधे तौर पर चलाई जा रही है और दूसरे वर्ग में वे कंपनियां आयेगी जिनका स्वामित्व भारतीय लोगों के हाथ में है।

—-

 अप्रत्यक्ष करदाताओं की शिकायतों का निस्तारण करने के लिए सरकार ने आज देश में सात अप्रत्यक्ष कर लोकपाल नियुक्त करने की मंजूरी दी। यह जानकारी आज नई दिल्ली में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी ने दी।
 केन्द्र सरकार ने आज सात अप्रत्यक्ष ओमबडसमैन की स्थापना करने की मंजूरी दे दी है जो दिल्ली, मुम्बई, चैन्नई, कोलकाता, बैंगलुरू, अहमदाबाद और लखनऊ में खोली जायेगें। २०११ के अप्रत्यक्ष ओमबड्समैंन की स्थापना के लिए सहायक कर्मचारियों के चयन को मंजूरी मिल गई है।
 बिजली के वाहनों के इस्तेमाल को बढावा देने के लिए केबिनेट ने एक राष्ट्रीय मिशन की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दी। यह देश में बिजली के वाहनो और इसके निर्माण को प्रोत्साहित करेगा।

—-

 कुवैत सरकार ने ताजा राजनीतिक संकट के कारण इस्तीफा दे दिया है। पांच साल में प्रधानमंत्री नासिर मोहम्मद अल अहमद अल सबाह के नेतृत्व वाले इस छठे मंत्रिमंडल को इस्तीफा देना पड़ा है। सांसदों द्वारा तीन वरिष्ठ मंत्रियों के खिलाफ भ्रष्टाचार जैसे मामले उठाने के बाद यह इस्तीफा देना पड़ा। ये तीनों मंत्री अल-सबाह के परिवार से जुड़े हैं।

—-

 दिल्ली की एक अदालत ने टू-जी स्पेक्ट्रम घोटाले में पूर्व केन्द्रीय मंत्री ए० राजा और पूर्व दूरसंचार सचिव सिद्धार्थ बेहुरा, राजा के पूर्व निजी सचिव आर० के० चन्दोलिया और स्वान टेलकम के प्रोमोटर शाहिद उस्मान बलवा की हिरासत दो अप्रैल तक बढ़ा दी है। सी०बी०आई० के विशेष जज ओ० पी० सैनी ने इनकी हिरासत बढ़ाने का आदेश दिया। इन अभियुक्तों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए अदालत के सामने पेश किया गया था। सी०बी०आई० की इस मामले में दो अप्रैल को पहला आरोप-पत्र दाखिल करने की योजना है।

—-

 केरल में १३ अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग और विभिन्न  दलों की चुनाव तैयारियां जोरों पर हैं। कांग्रेस नेता ए.के. एंटनी और कांग्रेस नेता वायलार रवि ने विभिन्न जिलों में चुनाव बैठकों को सम्बोधित किया। वरिष्ठ भाजपा नेता सुषमा स्वराज पहले चरण के चुनाव अभियान के लिए कल तिरूआनन्तपुरम पहुंच रही हैं।
 प्रदेश में निवार्चन आयोग आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए सक्ती से कार्रवाई कर रहा है। चुनाव में पेड न्यूज के प्रसारण और प्रकाशन पर रोक के लिए विशेषज्ञों की एक समिति गठित की गई है, जिसमें मतदाता को प्रभावित करने वाली पेड न्यूज के १० संदिग्ध मामले आयोग को प्रषित किये हैं। इस बीच १४० सीटों पर स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव को तैयारियां जोरों पर है। राज्य में कुछ जगहों पर अर्द्धसैनिक बलों की टुकड़ियां भी पहुंच गई हैं।

 —-

तमिलनाडु में विभिन्न  दलों के नेता अपने-अपने क्षेत्रों में लगातार दौरे कर चुनाव प्रचार के  विभिन्न तरीके अपना रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी की नेता सुषमा स्वराज ने आज राज्य में पार्टी के प्रचार अभियान की शुरूआत की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि डी०एम०के० नेता एम० करूणानिधि ने पश्चिम तमिलनाडु में प्रचार के दूसरे चरण में तिरूवरूर क्षेत्र में प्रचार किया।
 राज्य में राजनीतिक नेताओं ने ग्रामीण क्षेत्रों की ओर भी ध्यान देना शुरू कर दिया है। शहरी इलाकों में रैलियों के अलावा अब ग्रामीण इलाकों में भी संपर्क और सभायें हो रही है। चुनाव आयोग लगातार अवैध शराब, उपहारों और चुनाव से जुड़े  बिना हिसाब-किताब के रूपये-पैसों को जब्त करने में कोई कोताही नहीं कर रहा है।

 —-

 असम में उपद्रव ग्रस्त दीमा हसाओ जिला के हाफलोंग विधानसभा क्षेत्र में चुनाव तैयारियां जारी हैं। इस  क्षेत्र में ४ अप्रैल को होने वाले चुनावं के पहले चरण में वोट डाले जाएंगे। हमारे संवाददाता  ने खबर दी है कि चुनाव अधिकारी कल ६९ मतदान केन्द्रों के लिए रवाना होंगे।

—-

 मुम्बई शेयर बाजार में आज लगातार ८वें दिन बढ़त दर्ज की गई तथा सैंसक्स १५५ अंक बढ़कर १९ हजार ४४५ अंकों पर जा पहुंचा। दुनिया के बाजरों में मजबूती, विदेशी संस्थागत निवेशकों की लगातार खरीदारी और मुद्रास्फीति में कमी आने के चलते ऐसा हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी ४६ अंक मिलकर ५ हजार ८३४ अंको पर बंद हुआ।
 एशिया के अन्य बाजरों जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और हांगकांग में लगभग आधा प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई।
 रूपया १७ पैसा मजबूत हुआ, एक डॉलर का मूल्य ४४ रूपये ५८ पैसे रहा।
 अमरीका में कच्चे तेल का फ्‌यूचर मूल्य एक दशमल शून्य पांच डॉलर बढ़कर १०५ दशमलव तीन दो डॉलर प्रति बैरल हो गयां जबकि लंदन में ब्रेंट क्रूड बढ़कर ११६ डॉलर प्रति बैरल के पार जा पहुंचा।  

—-

 मुम्बई में वानखेड़े स्टेडियम में भारत औेर श्रीलंका के बीच शनिवार को होने वाले विश्व कप क्रिकेट के फाइनल मैच के दौरान आतंकवादी धमकियों को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है। राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल और श्रीलंका के राष्ट्रपति महेन्दा राजपक्षे भी यह मैच देखने के लिए वानखेड़े स्टेडियम में मौजूद होंगे। मुम्बई पुलिस के अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, महाराष्ट्र की फोर्स वन, त्वरित कार्यबल, राज्य सुरक्षित पुलिस बल और त्वरित कार्यबल संयुक्त रूप से सुरक्षा की कमान संभाल रहे हैं । सुरक्षा की दृष्टि से आसपास के इलाके की कड़ी नाकेबंदी कर दी गयी है। हमारी संवाददाता ने पुलिस उपायुक्त राज कुमार वात्कर ने बताया है कि निगरानी के लिये स्टेडियम के अंदर और बाहर १८० से ज्यादा खुफिया कैमरे लगाये गये हैं और एक विशेष पुलिस कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है।
 महाराष्ट्र के गृहमंत्री श्री आर.आर. पाटिल ने मांग की है कि स्टेडियम में किये गये सुरक्षा बंदोबस्त का निरक्षण किया। स्टेडियम के  बाहर पत्रकारों से बात करते हुए श्री आर.आर. पाटिल ने कि स्टेडियम की सुरक्षा के लिए तीन हजार से भी ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किये गये हैं। उन्होंने कहा कि स्टेडियम के ऊपर और चारों और हवाई क्षेत्र को नो फ्‌लाई जोन घोषित कर दिया गया है। गाड़ियों की पार्किंग पर प्रतिबंद्ध रहेगा तथा स्टेडियम के अंदर कोई भी खाने की वस्तु ले जाने की मंजूरी नहीं होगी। सुरक्षा के ही मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को सरकारी दफ्‌तरों को बंद रखने का आदेश दिया है।

 —-

 नाटो ने लीबिया के खिलाफ चलाये जा रहे सैनिक अभियान का पूरा नियंत्रण अमरीका से अपने हाथों में ले लिया है। नाटो के एक अधिकारी ने बताया कि उसने यह अधिकार आज अपने हाथों में लिया। संयुक्तराष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के मुताबिक नाटो के इस अभियान में हथियारों पर पाबंदी नो-फ्‌लाई जोन, नागरिकों और नागरिक इलाकों की सुरक्षा जैसे मुद्दे शामिल होंगे।

—-

 शुंगलू समिति ने राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति के बर्खास्त प्रमुख सुरेश कलमाडी और उनके सहयोगियों की राष्ट्रमंडल खेलों में दिये गये ठेकों के लिये आलोचना की है । पूर्व नियंत्रक और महालेखा परीक्षक वी के शुंगलू की अध्यक्षता वाली दो सदस्यीय समिति ने अपनी ताजा रिपोर्ट में परियोजनाओं को लागू करने में एक हजार छह सौ करोड़ रूपये के नुकसान के लिए कई सरकारी एजेंसियों को भी फटकार लगाई है।

—-

 उच्चतम न्यायालय ने अपने एक महत्वपूर्ण फैसले में कहा है कि राष्ट्रहित में असाधारण संवैधानिक अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए किसी भी अधिकारी को बगैर जांच या कारण बताये बर्खास्त किया जा सकता है। चीन में तैनाती के दौरान राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में एक वरिष्ठ राजनयिक की बर्खास्तगी के सरकार के फैसले को बरकरार
रखते हुए न्यायमूर्ति मुकुन्दकम शर्मा और न्यायमूर्ति ए आर दवे की खंडपीठ ने कहा कि ऐसे मामलों में जहां देश की सुरक्षा का मुद्दा जुड़ा हो , किसी अधिकारी की बर्खास्तगी के लिए कारण बताना जरूरी नहीं है।
—-
THE HEADLINES:
  • Provisional 2011 census report released; population touches 1.21 billion; significant fall in population growth rate for the first time.
  • Government to set up seven posts of Ombudsmen across the country to address complaints and grievances of indirect tax payers.
  • Government announces revised FDI policy to inspire investor confidence; Simplifies joint venture norms and opens up new areas for overseas funds.
  • Kuwait government resigns, sparking a fresh political crisis in the Gulf emirate.
  • Rising for the eighth straight session, Sensex gains a further 155 points.
  • And in sports: Tight security in place in Mumbai ahead of Saturday’s world cup final between India and Sri Lanka.
||<><><>||
It is for the first time there is significant fall in the growth rate of population in the country. As per the provisional 2011 Census report released today in New Delhi, the growth rate has declined to 17.64 percent from 21.15 percent in the 2001 census. Releasing the provisional report today, Registrar General of India and Census Commissioner Dr. C. Chandramauli said there is significant decline in population growth  in some states .
Mr Chandramauli said  India‘s population is now estimated at 1,210.2 million including 623.7 million males and 586.5 million females. Population has also increased 181 million in the last 10 years. He said the sex ratio of the country has risen by 7 points  to 940 which is highest since 1971. However, the fall in child sex ratio remains unabated and declined to reach an all time low of 914.  Mr Chandramauli said child sex ratio in 2011 is 914 female against 1,000 male–the lowest since Independence. We spoke to Prof. Amitabh Kundu of JNU on the issue.
Mr. Chandramauli He said that post enumeration summary will be started soon and the final data is expected to be available next year and any error can be detected only then. The Census 2011 is the 15th census of India since 1872 and covered all 35 states and UTs and cost 2,200 crore rupees. The census report says total number of children in the age group of zero to six  is 158.8 million in the country.   Twenty states and Union Territories now have over one million children in the age group of 0-6 years. Uttar Pradesh tops the chart with 29.7 million children in zero to six years.
||<><><>||
The Government today approved creation  of seven posts of Indirect Tax Ombudsmen. Briefing reporters after a cabinet meeting, the Information and Broadcasting Minister Mrs Ambika Soni said that the ombudsmen offices will be set up across the country to address complaints and grievances of indirect tax payers.
To encourage and expand the use of electric vehicles, the Cabinet approved a proposal to set up a National Mission for electric mobility. The Cabinet also approved setting up of National Board of Electric Mobility – an apex body for making recommendations in electric mobility. In yet another decision the Cabinet approved tax exemption of about 45 crore rupees  for incomes from the ongoing World Cup.
||<><><>||
The Government today announced a revised Foreign Direct Investment Policy to inspire investor confidence. It simplifies joint venture norms and opens up new areas for overseas funds. The updated policy allows foreign firms in existing joint ventures to operate separately in the same business segment. Earlier, they needed prior approval from their Indian partners. Commerce and Industry Minister Anand Sharma said in New Delhi that the Companies have now been classified into two categories.Other steps in the new policy include allowing conversion of non-cash items like import of capital goods and payments of rent.
||<><><>||
The Shunglu Committee has faulted the sacked chief of Commonwealth Games organising body Suresh Kalmadi and his aides over award of contracts. The two-member High Level Committee, headed by former Comptroller and Auditor General V K Shunglu, in its fresh report, also upbraided several government agencies for causing losses of over  1,600 crore rupees in executing projects.
||<><><>||
The judicial custody of former Telecom minister A Raja and three others arrested for their alleged role in the 2G spectrum scam, was today extended by a Delhi court till April 2. The order extending their remand was passed by Special CBI Judge O P Saini after the accused were produced before the court through video conferencing. The three others whose judicial custody was also extended were former Telecom Secretary Siddharth Behura, Raja’s former personal secretary R K Chandolia and Swan telecom promoter Shahid Usman Balwa.
||<><><>||
The Supreme Court has ruled that extraordinary constitutional powers can be used in national interests to dismiss an officer without inquiry or disclosing reasons. Upholding the sacking of a senior diplomat for anti-national activities during his posting in China, a bench of justices Mukundakam Sharma and A R Dave said in a judgement that in special cases where it impinges on national security, the disciplinary authority was not bound to disclose the reasons for such dismissals.
||<><><>||
Kuwait‘s government submitted its resignation today, sparking a fresh political crisis in a Gulf emirate prone to such volatility over the past five years. In a step unrelated to revolts in the Arab world, it was the sixth cabinet led by Prime Minister Nasser Mohammed al-Ahmad Al-Sabah to resign since his naming five years ago, during which time three parliaments have been dissolved. State Minister for Cabinet Affairs Rudhan al-Rudhan told the country’s official news agency KUNA that the Kuwaiti cabinet submitted its resignation today at an extraordinary meeting.
||<><><>||
NATO has formally taken over full command and control of military operations against Libya from the United States.  A NATO official  has  said the alliance assumed the leadership today  over all combat operations and it has the assets in place to conduct its tasks. The official said the mission includes arms embargo, a no-fly zone and protecting civilians and civilian-populated areas, will be carried out in keeping with the United Nations Security Council’s resolution.
||<><><>||
Japanese Prime Minister Naoto Kan  today said nuclear power is to top the agenda of the G8 summit in May. Mr. Kan made the comment at a press conference with visiting French President Nicolas Sarkozy.  Mr. Sarkozy said G8 is aiming to issue a communique on nuclear issues.
||<><><>||
Meanwhile Japanese authorities today said a US  team consisting of 140  military members specializing in radiation control will soon visit Japan to assist the country in solving the nuclear emergency.
||<><><>||
Against the backdrop of terror threat, a thick security blanket has been thrown around Mumbai, turning it into a fortress, ahead of Saturday’s world cup final between India and Sri Lanka at Wankhede stadium. President Pratibha Patil and her Sri Lankan counterpart Mahinda Rajapaksa will watch the match in the 32,000-capacity Wankhede Stadium, making the venue more security-sensitive. Other parts of the city are witnessing strict checkings and intensified nakabandis. Airspace over and around stadium has been declared `No Flying Zone’. Helicopters for surveillance, Marine Commandos and Indian Naval Base in South Mumbai will be on standby. All entry points from the sea will be sealed on the day. A multi-layer security will be in place around two-km radius area of the stadium during the match.
||<><><>||
Meanwhile  Pakistan Prime Minister Yousuf Raza Gilani today described his interaction with the Indian leadership in Mohali as a milestone in opening a new chapter of good neighbourly relations and cooperation.
||<><><>||
In Assam, poll preparations are on in the insurgency infested Haflong constituency of Dima Hasao district. The constituency is going to polls in the first phase of elections in the state on 4th of April.  District Information and Public Relation Officer Machuam Jute told AIR correspondent Manikant Thakur in Haflong that the poll officials are leaving for the 69 voting centers tomorrow. AIR correspondent reports that the voting centers are located in the far flung areas and officials have to move on foot to certain centers as there is no other way out.
||<><><>||
For the second straight day, Pakistan‘s hardline leader and Chief of Jamiat Ulema-e-Islam,  Maulana Fazlur Rehman  had a narrow escape when a suicide bomber targeted his motorcade in northwest Pakistan killing at least eight people and injuring 29 others.
||<><><>||

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: