>प्रादेशिक समाचार-27.03.2011

28 मार्च

>

मुख्य समाचारः
*  हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि विकीलीक्स के ताजा खुलासे से भारतीय जनता पार्टी का असली चेहरा सामने आ गया है।
*  उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने बिजली दुर्घटनाओं से फसलों को बचाने के लिए ठोस उपाय सुझाए है।
*  पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री श्री मनप्रीत सिंह बादल ने पंजाब पीपल्स पार्टी नाम से एक नई पार्टी के गठन की घोषणा की।
*  तीस मार्च को मोहाली में भारत पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले विश्व कप क्रिकट के सेमी फाइनल मैच के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए जा रहे है।

    हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि विकीलीक्स के ताजा खुलासे से भारतीय जनता पार्टी का असली चेहरा सामने आ गया है उन्होंने कहा कि बी जे पी  नेता अरूण जेतली द्वारा हिंदुत्व के बारे में की गई टिप्पणी से यह साबित हो गया है कि उनकी पार्टी वोट की राजनीति करने के लिए ही हिंदुत्व की आड़ ले रही है। आज रोहतक में पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री हुड्डा ने कहा कि विकीलीक्स के खुलासे से कांग्रेस पार्टी की यह बात सच साबित हुई है कि भारतीय जनता पार्टी दोहरी नीति वाली पार्टी है और आम जनता के हितों से इस पार्टी का कोई सरोकार नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का सत्ता में आने से पहले अलग रूप होता है और सत्ता प्राप्ति के बाद इस दल के सारे मानदंड बदल जाते हैं उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के पास न तो कोई स्थिर नीति है और न ही आम जनता के लिए इस पार्टी के पास कोई कार्यक्रम है। श्री हुड्डा ने कहा कि वोट हासिल करने के लिए तो भारतीय जनता पार्टी को मंदिर की याद आ जाती है और चुनाव के बाद फिर से ये लोग मंदिर तथा हिंदुत्व को भूल जाते है। उन्होंने कहा कि इससे साफ जाहिंर होता है कि बी जे पी स्वार्थ  पूर्ण नीति को लेकर ही काम कर रही है और जनता से इसका कोई लेना देना नहीं। उन्होंने कहा कि बी जे पी धर्म के नाम पर लोगांे को गुमराह कस्बे करने का काम कर रही है।

    उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने राज्य में फसल की कटाई को ध्यान में रखते हुए बिजली दुर्घटनाओं से बचाव के लिए ठोस उपाय सुझाए है। निगम के प्रवक्ता ने चंडीगढ़ में बताया कि थोड़ी  सी असावधानी से किसानों की फसल जलने के मामले प्रकाश में आते रहते है यदि प्रदेश के किसान कुछ जरूरी उपाय करें तो उनकी फसल जलने जैसी दुर्घटनाओं को टाला जा सकता है। उन्होंने कहा कि फसल को काट कर बिजली की लाइनों से कम से कम 50 फुट की दूरी पर रखा जाना चाहिए ताकि अचानक होने वाली स्पार्किग से निकलने वाली कोई चिंगारी कटी हुई फसल पर न पड़े। प्रवक्ता ने कहा कि बिजली से चलने वाली थ्रेशिंग मशीनों के प्रयोग के लिए कुंडी लगा कर अवैध ढंग से बिजली लेना भी ऐसी दुर्घटना का कारण बन जाता है। इसलिए थ्रेशिंग के लिए सही ढंग से मशीन को जोड़ना जरूरी है। ट्रैक्टर ट्रॉलियों में इतनी अधिक फसल नहीं लाइनी चाहिए कि उन्हें ले जाते समय वे किसी प्रकार से बिजली की लाइनों के संपर्क में आए ट्रैक्टर ट्रॅाली या बैल गाड़ी को ट्रांसफार्मर या बिजली की लाइन के नजदीक खड़ा कर के फसल लादना भी दुर्घटना का कारण बन सकता है।

    हरियाणा की फैक्टरियों मे जल्दी ही दैनिक भत्ता मजदूरी प्रथा खत्म की जाएगी। यह राष्ट्र हरियाणा के श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री पंउित शिवचरण ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहे। उन्होंने कहसा कि सरकार श्रमिकों के कल्याण के लिए योजना बद्ध तरीके से काम कर रही है। पंडित शिवचरण  लाल ने कहा कि फैक्टरियों के मानिकों को ठेंकेदारी की दलाली देने के बजाय श्रमिकों और ज्यादा पगार देनी चाहिए। वह मासिक वेतन पर श्रमिक रखने के पक्षधर है।

    बागी अकाली नेता श्री मनजीत सिंह बादल ने आज चंडीगढ़ शहीद भगत सिंह के पैतृक गांव खटकड़ कलां में अपनी राजनीतिक पार्टी पीपल्स पार्टी ऑफ पंजाब का ऐलान किया । भारी संख्या में वहॉ पहुॅचे उनके समर्थकों ने हाथ उठा रि नई पार्टी के गठन का स्वागत किया। श्री मनप्रीत सिंह बादल ने देश के दो महान शहीदों भगत सिंह तथा सुखदेव के परिवारों के समर्थन वाली इस पार्टी का पहला टिकट शहीद भगत सिंह के भतीजे अभय संधु को तथा दूसरा टिकट सुखदेव के भतीजे भारत भूषण थापर को देने की घोषणा की हांलाकि दोनों से कहा कि वे वोट न कहा मांगे बल्कि वे सच्चे समर्थ जो पंजाब में राजनीतिक हालात बदलना चाहते है वे खुद आगे आ कर उनकी पार्टी को वोट दें। हमारे जालंधर संवाददाता राजेश बाली ने खबर दी है कि श्री मनप्रीत बादल ने पार्टी के नाम की घोषणा करते हुए खटकड़ कलां की मिट्टी अपने हाथ में ले कर शपथ ली  िकवे राज्य से भ्रष्टाचार बेरोजगारी गरीबी का सफाया कर देंगे तथा राज्य की और समृद्धि के लिए आर्थिक  परिद्वश्य को भी बदल देंगे। उन्होंने कहा कि उन्होंने विधायक की अपनी सीट से इस्तीफा दे कर कोई कुर्बानी नहीं दी है। उन्होंने इस्तीफा इसलिए दिया क्योंकि वे पंजाब को कर्ज में पिसता हुए नहीं देख सकते उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि वे पंजाब के राजनीतिक परिद्वश्य में बदलाव की हवा देख रहे है। उन्होंने कहा कि नई पार्टी को सफल बनाने की राह कठिन है लेकिन हमें फशहीदों के सपनों को साकार करने के लिए आगे बढ़ते
जाना है। श्री मनप्रीत बादल ने अपने भावुकता भरे संबोधन में बड़ी संख्या में उपस्थित युवाओं से खाय तौर पर कहा कि वे आगे आए और राज्य के बेहतर भविष्य के लिए योगदान दें। पंजाब के राजनीतिक इतिहास में ऐसा पहली के ही एक सदस्य ने बागी हो कर अपनी खुद  की पार्टी बनाई है।

    पल्स पोलियों के उप राष्ट्रीय अभियान में आज हरियाणा के चार जिनों गुड़गांव, फरीदाबाद , मेवात तथा पलवल में पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों को पोलियों रोग से बचाव की दवा की बुदें पिलाई गई । राज्य के नौ अन्य जिलसें में पल्स पोलियों अभियान के तहत प्रवासी जनसंख्या को कवर किया गया हैं अभ्यिान दो दिन और जारी रहेगा। जिसमें घर घर जाकर आज दवा पीने से छूट गए बच्चों को पल्स पोलियों की खुराक  दी जाएगी। राज्य में स्थापित पांच हजार बूथों पर लगभग बीस हजार स्वास्थ्य कर्मियों ने आज लगभग आठ लाख तिरानवें हजार बच्चों को पोलियों ड्रॉप्स पिलाई।

    चंडीगढ़ के निकट मोहाली में 30 मार्च को खेले जाने वाले विश्व कप क्रिकेट के सेमी फाइनल मुकाबले के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए जा रहे है। क्रिकेट में पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच खेले जाने वाले बेहद महत्वपूर्ण मैच को ले कर खेल के शौकीनों में भारी उत्साह है। प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह भी मैच देखने के लिए मोहाली आ रहे है। उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री तथा राष्ट्रपति को भी मोहाली आने का न्यौता भेजा हैं। मोहाली के सीनियर पुलिस कप्तान श्री गुरप्रीत सिंह भुल्लर का कहना है कि सुरक्षा व्यवस्था चाक चौंबद है और 2000 से ज्यादा पुलिस कर्मी उस दिन स्टेडियम में तैनात रहेंगे। स्टेडियम वाले इलाके को नो फलाई जोन घोषित कर दिया गया है और वायु सेना भी अपनी डयूटी के लिए तैयार हैं मोहाली के साथ साथ चंडीगढ़ तथा अन्स निकटवर्ती इलाकों में भी सुरक्षा बिली चौकस है और किसी भी अप्रिय घटना को होने से रोकने के लिए होटलों तथा आवासीय क्षेत्रों बस अड्डों रेलवे स्टेशनों तथा अन्यसार्वजनिक स्थानों पर कड़ी चौकसी बरती जा रही है।

    हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष श्री कुलदीप शर्मा ने बिजली एवं पेयजल की आपूर्ति निर्बोध रूप  से करने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। वे आज भिवानी में अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बिजली निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गर्मी के मौसम को मद्देनजर रखते हुए लोगों को निर्धारित फशेड्यूल के अनुसार बिजली की आपूर्ति की जाए। उन्होंने कहा कि जहॉ पर भी बिजली के ट्रांसफार्मर खराब होने की सूचना मिले वहॉ बिना किसी देरी के फशीघ्र नया ट्रांसफार्मर लगाया जाएग। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2011 को जल संरक्षण वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे लोगों को जल की महत्वा के बारे में जागरूक करें।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: