>समाचार News (1) 21.03.2011

21 मार्च

>

 मुख्य समाचार :
  • लीबिया की राजधानी त्रिपोली में कर्नल गद्दाफी के परिसर को सहयोगी देशों के हवाई हमले से भारी नुकसान, हमलों के बाद एशिया में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ीं, भारत ने लीबिया में हिंसा जारी रहने पर खेद प्रकट किया।
  • कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच सीटों के बटवारे पर आज फैसला होने की संभावना, तमिलनाडु में नामांकन पत्र भरने का काम जारी। असम और केरल में चुनाव प्रचार जोरों पर।
  • केन्द्र ने सर्व-शिक्षा अभियान में अपनी बजट सहायता पचास से पैंसठ प्रतिशत तक बढ़ाई।
  • सरकार दस हजार से अधिक व्यवसायिक पायलटों के लाइसेंसों की जांच कराएगी, देश के सभी उड्डयन प्रशिक्षण स्कूलों का ओडिट किसी अन्य एजेंसी से कराने पर विचार।
  • संयुक्त राष्ट्र परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने कहा, फुकुच्चिमा परमाणु संयंत्र में परमाणु आपातकाल से निपटने के जापान के प्रयास सही दिशा में।
  • सेंसेक्स में शुरूआती वृद्धि के बाद उतार-चढाव जारी।

     अमरीका और यूरोप गठबंधन सेना ने दूसरी रात भी लीबिया वायुसेना के ठिकानों पर बमबारी की। त्रिपोली में कर्नल गद्दाफी के निजी निवास के करीब स्थित लीबियाई सरकार के कमान केन्द्र को मिसाइल हमलों से पूरी तरह ध्वस्त कर दिया गया है। उड़ान वर्जित क्षेत्रों में निगरानी गश्त के दौरान संयुक्त सेनाओं ने ये कार्रवाई की, जिसमें राजधानी त्रिपोली के दक्षिण स्थित बाबअल अजीजिया में लीबियाई नेता के परिसर में गद्दाफी के कमान और नियंत्रण भवन क्षतिग्रस्त हो गया। ये स्पष्ट नहीं है कि वहां गद्दाफी भी उपस्थित थे या नहीं। हमलों में ब्रिटिश पनडुब्बियों और रॉयल एयरफोर्स के टॉर्नेडो जैट विमान शामिल थे। लीबियाई सरकार के प्रवक्ता मूसा इब्राहिम ने अमरीका और यूरोपियाई देशों की संयुक्त सेना द्वारा की गई बमबारी को बर्बर बताया और कहा कि गद्दाफी के निवास पर एकत्र सैंकड़ों नागरिकों को उससे नुकसान पहुंच सकता था।

 —-

     अमरीकी रक्षामंत्री रॉबर्ट गेट्स ने  कहा है कि उनका देश लीबिया सरकार के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की कमान गठबंधन सेना को सौंपने पर विचार कर रहा है, जिसका नेतृत्व फ्रांस या ब्रिटेन अथवा नैटो करेंगे। इस बारे में अगले कुछ दिनों में ही निर्णय ले लिया जाएगा। लीबिया में ओडीसी डॉन अभियान  की सफलता का दावा करते हुए श्री गेट्स ने कहा कि बहुत से अरब देश भी संयुक्त सेना में शामिल होने की योजना बना रहे हैं।
      इस बीच, कतर ने लीबिया के खिलाफ अन्तर्राष्ट्रीय हवाई हमले में शामिल होने के लिए अपने चार लड़ाकू विमान भेजने का फैसला किया है। कतर इस अभियान में शामिल होने वाला पहला अरब देश है। अरब लीग के महासचिव अम्र मूसा द्वारा लीबिया पर हवाई हमले की आलोचना किए जाने के बावजूद कतर ने अपने लड़ाकू विमान पश्चिमी देशों के कमान में दिए जाने की ये घोषणा की है। अरब लीग ने सैन्य कार्रवाई का समर्थन किया था, लेकिन श्री मूसा का कहना है कि लीबिया के खिलाफ पश्चिमी देशों की सैन्य कार्रवाई उड़ान वर्जित क्षेत्र घोषित करके नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना था न कि उन्हें निशाना बनाना था। लीबिया पर पश्चिमी देशों की संयुक्त सेना द्वारा हमले के मद्देनजर आज एशियाई बाजारों में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ गई हैं। न्यूयॉर्क  में अप्रैल में दिये जाने वाले लाइट स्वीट कू्रड ऑयल की कीमत में एक दशमलव आठ आठ अमरीकी डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। अब इस तेल की कीमत १०२ दशमलव नौ पांच डॉलर प्रति बैरल हो गई है। मई में दिये जाने वालें ब्रेंट नॉर्थ सी कच्चे तेल की कीमत दो दशमलव एक चार अमरीकी डॉलर की बढ़ोतरी के साथ ११६ दशमलव शून्य सात अमरीकी डॉलर प्रति बैरल हो गई है।

     लीबिया में जारी हिंसा और संघर्ष पर भारत ने चिन्ता व्यक्त की है। आज नई दिल्ली में जारी बयान में विदेशमंत्री एस एम कृष्णा ने इस संघर्ष में शामिल सभी देशों से संयम बरतने और ताकत इस्तेमाल न करने का आह्‌वान करते हुए कहा है कि शांतिपूर्ण ढंग से विवादों का समाधान किया जाना चाहिए। श्री कृष्णा ने इस संबंध में संयुक्त राष्ट्र और अन्य क्षेत्रीय संगठनों से द्विपक्षीय वार्ता की अपील की है।

—-

     मिस्र में मतदाताओं ने शनिवार को हुए जनमत संग्रह में संवैधानिक परिवर्तनों के लिए मंजूरी दे दी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मिस्र के ब्रदरहुड संगठन और पूर्व सत्तारूढ़ पार्टी के सदस्यों ने इन संशोधनों के पास होने के लिए अभियान चलाया था।

    आधे से ज्यादा सुधार चुनाव कराने के बारे में है। एक सुधार स्वतंत्र उम्मीदवारों को राष्ट्रपति चुनाव लड़ना आसान करेगा, जबकि दूसरा चुनाव की देखरेख न्यायपालिका द्वारा होना सुनिश्चित करेगा। ंसंशोधनों के तहत राष्ट्रपति का कार्यकाल केवल दो कार्यकालों तक सीमित रहेगा, जो अधिकतम आठ साल तक ही होगा।  पहले के चुनावों में सामान्यतः दस से पन्द्रह प्रतिशत मतदान ही हो पाता था। लेकिन इस जनमत संग्रह में सभी रिकार्ड तोड़ते हुए ४१ प्रतिशत लोगों ने मतदान में भाग लिया। ७७ दशमलव दो प्रतिशत लोगों ने संशोधन के पक्ष में वोट किया, जबकि २२ दशमलव आठ प्रतिशत ने विरोध में मत दिया। विरोधियों में युवा संगठन भी शामिल थे, जिनका कहना है कि जनमत संग्रह के लिए बहुत कम समय दिया गया, जबकि विपक्षी मुस्लिम ब्रदर हुड तथा पूर्व सत्ताधारी पार्टियों ने इसका समर्थन किया।

     संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने कहा है कि लीबिया युद्ध और मिस्र तथा ट्युनिशिया में आई क्रांति से पश्चिम एशिया और उत्तरी अफ्रीका के तानाशाहों को होशियार हो जाना चाहिए, जो प्रदर्शनकारियों पर अब भी गोली चलाने का आदेश देते रहे हैं। उन्होंने बहरीन के शाह और यमन तथा सीरिया में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई की घोर निंदा करते हुए कहा कि अन्य देशों को इस मामले में बोलना चाहिए। श्री बान आज से मिस्र और ट्युनिशिया की यात्रा पर जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति से स्पष्ट हो गया है कि इस पूरे क्षेत्र में बदलाव की लहर चल गई है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को  लोगों की मदद करनी चाहिए, ताकि वहां के नेताओं को लोगों की आकांक्षाओं और आशाओं पर विचार करने के लिए विवश होना पड़े।

     विश्व बैंक ने कहा है कि भूकम्प और त्सुनामी से तबाह जापान के पुनर्निर्माण में पांच वर्ष का समय लग सकता है। जापान को इस आपदा से करीब २३५ अरब अमरीकी डॉलर का नुकसान पहुंच चुका है। विश्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि त्सुनामी से हुए नुकसान का असर इस वर्ष छह महीने तक रहेगा। ११ मार्च को आए भूकम्प और त्सुनामी में अब तक आठ हजार छह सौ से अधिक लोग मारे जा चुके हैं और १२ हजार आठ सौ से अधिक लोग लापता हैं। जापान का पूर्वोत्तर क्षेत्र पूरी तरह तबाह हो चुका है। विश्व बैंक की इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि पूर्वोत्तर स्थित ध्वस्त परमाणु ऊर्जा केन्द्र से स्थिति और अनिश्चित और चुनौतीपूर्ण हो गई है। इसी क्षेत्र में बंदरगाह, इस्पात और तेल कारखाने, परमाणु ऊर्जा संयंत्र और ऑटो तथा इलैक्ट्रिक वस्तुओं के निर्माण के कलकारखाने हैं।

     पाकिस्तान में बलूचिस्तान प्रांत में मिथेन गैस विस्फोटों में २१ श्रमिकों के मारे जाने की खबर है। बचाव दल मलबे में दबे करीब ३० खान मजदूरों को निकालने के प्रयास में लगे हैं। क्वेटा के पास स्थित इस खान को दो सप्ताह पहले खतरनाक घोषित किया गया था।

     पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में सीटों के बटवारे पर कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच आज समझौता होने की संभावना है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तृणमूल के साथ गठबंधन पर आज निर्णय ले सकती हैं। इससे पहले सुश्री ममता बैनर्जी ने २२८ उम्मीदवारों की घोषणा कर ६४ सीटें कांग्रेस के लिए छोड़ी थी। पश्चिम बंगाल में १८ अप्रैल से छह चरणों में विधानसभा चुनाव कराये जाएंगे। ३१ मार्च तक उम्मीदवारों के नाम तय किये जाने हैं। प्रदेश कांग्रेस प्रभारी और महासचिव शकील अहमद ने पहले कहा था कि पार्टी सुश्री ममता बैनर्जी द्वारा घोषित उम्मीदवारों की सूची से सहमत नहीं है और  होली के बाद सभी मुद्दों पर विचार-विमर्श के बाद  अंतिम फैसला लिया जाएगा।

     तमिलनाडु में सभी जिलों में नामांकन पत्र भरने का काम जारी है। डीएमके पार्टी के कोषाध्यक्ष एम.के. स्टालिन ने चेन्नई में कोलाथुर विधानसभा क्षेत्र से अपना पर्चा दाखिल किया। उम्मीदवारों के शपथपत्रों को पर्चे भरने के २४ घंटे के अंदर बेवसाइट पर डाल दिया जाएगा। नामांकन भरने का काम शुक्रवार को शुरु हुआ था।
 इस बीच, ऑल इंडिया अन्ना डीएमके की विजयकांत की पार्टी डीएमडीके के साथ सीटों के बंटवारे के बारे में बातचीत चल रही है। डीएमडीके को ४१ सीटें दी गई हैं, लेकिन समझा जाता है कि इनमें से दो सीटों पर अभी विवाद है। उम्मीद है ऑल इंडिया अन्ना डीएमके इन सीटों के बारे में आज घोषणा कर देगी।  कांग्रेस भी आज या कल अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर देगी।

     पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों की तैयारियों की समीक्षा के लिए निर्वाचन आयोग की पूर्ण टीम कल कोलकाता पहुंच रही है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस.वाई. कुरैशी और अन्य दो चुनाव आयुक्त समीक्षा बैठक में मौजूद रहेंगे। हमारे संवाद्दाता ने खबर दी है कि यह टीम विभिन्न पार्टियों के प्रतिनिधियों, राज्य एवं जिला अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करेगी।

     केरल में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने प्रचार तेज+ कर दिया है। मुख्यमंत्री वी.एस. अच्युतानंदन ने आज मलमपुजा, पल्लकाड में जनसभाओं को सम्बोधित किया। इधर नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए उच्च स्तरीय बैठक कर रही हैं। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए केन्द्रीय अर्ध सैनिक बलों की ४० कम्पनियां अगले महीने के पहले सप्ताह में राज्य में पहुंच जाएंगी।

     आन्ध प्रदेश में विधान परिषद की ९ सीटों के लिए चुनाव कराया जा रहा है। राज्य के आठ जिलों, अनंतपुर, कडप्पा, नैलूर, पश्चिम और दक्षिण गोदावरी श्रीकाकुलम, चित्तुर और कुरनूल में बनाये गये २७ मतदान केन्द्रों पर मतदान शांतिपूर्वक जारी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ३३ उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।

     छह हजार सात सौ अठ्ठासी मतदाता जो, जेसीटीसी, एमपीटीसी और सम्बन्धी ग्राम सरपंच रहे, वो अपने मताधिकार का उपयोग कर रहे है। पूरी चुनाव प्रक्रिया को पहली बार ब्रॉडकास्टिंग कर रहे है, ताकि चुनाव प्रकिया में पूरी तरह पारदर्शिता बनाये रख सकें। मतदान आज शाम चार बजे तक होगा और गिनती परसों होने वाली है। चुनाव में प्रधान प्रतियोगिता, सत्तारूढ़ कांग्रेस, विपक्षी तेलगुदेशम, और परिपक्वतापूर्ण सांसद वाई.एस. जगमोहन रेड्डी  के समर्थक उम्मीदवारों उम्मीदवारों के बीच में माने जा रहे है।

     केन्द्र सरकार ने एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए सर्वशिक्षा अभियान के लिए बजट सहायता राशि ५० से ६५ प्रतिशत बढ़ा दी है। ऐसा राज्यों पर आर्थिक बोझ कम करने के लिए किया गया है। सभी के लिए शिक्षा के अधिकार कानून का बेहतर कार्यान्यवन सरकार का महत्वपूर्ण एजेंडा है  कार्यक्रम की निगरानी पर बजट की ६ प्रतिशत राशि खर्च की जाएगी। कुलपतियों की एक समिति ऐसे विश्वविद्यालयों का पता लगा रही हैं जिनका कार्य उत्कृष्ट रहा है ताकि उन्हें अतिरिक्त सहायता दी जा सके।

    —   

     नागर विमानन महानिदेशालय दस हजार से अधिक कमर्शियल पायलटों के लाइसेंसों की जांच करने और देश में उड्डयन के बारे में प्रशिक्षण देने वाले सभी स्कूलों का किसी अन्य एजेंसी से ऑडिट कराने पर विचार कर  रहा है। जालसाजी से लाइसेंस प्राप्त करने के मामलों को देखते हुए इस संबंध में जल्दी ही फैसला लिया जाएगा। ऐसे अयोग्य पायलटों से यात्रियों की जान को खतरे को देखते हुए निदेशालय इन गलत तरीकों को रोकने के लिए कुछ कदम उठाने पर विचार कर रहा है। निदेशालय उन भारतीय युवाओं की समस्याओं के बारे में भी चिंतित है जो लाखों रूपये खर्च करके प्रशिक्षण के लिए विदेश जाते हैं और जाली या अवैध लाइसेंस लेकर लौटते हैं। निदेशालय के प्रमुख ई. के. भारतभूषण ने नई दिल्ली में बताया कि इस समय विमान सेवा के लिए लाइसेंस प्राप्त लगभग चार हजार पायलटों की जांच चल रही है।

—-

     जनसंख्या के बढ़ते दबाव को देखते हुए देश भर के ६५ शहरो में शहरी सुविधाएं बढायी जाएंगी। जवाहर लाल नेहरू शहरी नवीकरण मिशन के तहत इन शहरों में  और सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। इस मिशन के तहत शहरी स्थानीय निकायों को और सशक्त बनाते हुए शहरों में बुनियादी सुविधाओं, बेहतर सेवा प्रदान करने और समुदाय आधारित भागीदारी पर जोर दिया जाएगा। भारत में २०२६ तक शहरों की आबादी बढ़कर ५३ करोड़ ५० लाख होने की संभावना है। शहरों में मध्यम वर्ग के लिए घरों की बढ़ती मांग को देखते हुए इस मिशन के तहत १५ लाख मकान बनाये जा चुके हैं।  राजीव आवास योजना के तहत झुग्गी बस्तियों के विकास के लिए १५ राज्यों में एक सर्वेक्षण भी किया गया। शहरों को जल्दी ही झुग्गी-बस्ती मुक्त करने के प्रयास जारी हैं।

    जलवायु परिवर्तन पर बढ़ती चिन्ताओं को देखते हुए वन क्षेत्र में वृद्धि, विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के लिए प्रमुख चुनौती बन गया है। आज विश्वभर में वन दिवस मनाया जा रहा है। भारत ने अपने वन क्षेत्र को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं। इस वर्ष को अंतर्राष्ट्रीय वन वर्ष घोषित किया गया है। वन क्षेत्र बढ़ाने के लिए सरकार ने हाल ही में राष्ट्रीय हरित मिशन को स्वीकृति दी है। यह मिशन जलवायु परिवर्तन संबंधी भारत की राष्ट्रीय कार्य योजना के अंतर्गत बनाए गए आठ मिशनों में से एक है। हमारी संवाददाता का कहना है कि इस मिशन का विशेष महत्व है, क्योंकि देश का लगभग २५ प्रतिशत वन क्षेत्र खत्म हो गया है।

    इस मिशन का उद्देश्य वन क्षेत्र की वृद्धि के साथ-साथ दस मिलियन हेक्टेयर जंगलों की गुणवत्ता बढ़ाना भी है। इस मिशन के अन्तर्गत वनरूपण क्षेत्र को दोगुना किया जाएगा, जिससे प्रतिवर्ष अतिरिक्त ४३ मिलियन टन ग्रीन हाउस गैसेस अवशोषित होगी। यह जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को संबोधित करने में बहुत लाभदायक होगा। यह मिशन वृक्षारोपण के अलावा विभिन्न पारितंत्रों को बहाल करने पर केन्द्रित है, क्योंकि भारत में लगभग दो सौ मिलियन अपनी आजीविका के लिए वनों पर निर्भर है। इस मिशन में स्थानीय समुदायों के लिए एक  महत्वपूर्ण भूमिका की परिकल्पना की गई है।

     मोबाइल टॉवर स्थलों पर सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने के बारे में एक महत्वाकांक्षी योजना बनाई जा रही है ताकि पर्यावरण को मोबाइल टावरों के प्रतिकूल प्रभाव से बचाया जा सके। यह योजना विभिन्न चरणों में लागू की जाएगी। देश में इस समय पांच लाख से ज्यादा मोबाइल टॉवर हैं, जो बिजली न होने पर डीजल जेनरेटर से चलाए जाते हैं। हमारे संवाददाता का कहना है कि सौर ऊर्जा के इस्तेमाल से विदेशी मुद्रा की बचत होगी और पर्यावरण सुरक्षा में भी मदद मिलेगी।

—-

     गोवा में करीब चालीस हजार सरकारी कर्मचारी आज कलमबंद हड़ताल पर हैं। कर्मचारी वेतन में संच्चोधन सहित विभिन्न मांग कर रहे हैं। गोवा सरकार कर्मचारी एसोसिएशन के अध्यक्ष एम एल शेतकर ने कल कहा कि सरकार द्वारा आवश्यक सेवा प्रबंध एक्ट-एस्मा लागू करने के बावजूद कर्मचारी हड़ताल करेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार लंबे समय से उनकी मांगों की अनदेखी कर रही है। इसके पहले मुख्य सचिव से कर्मचारी संगठनों की दो दौर की बातचीत विफल होने के बाद सरकार ने एस्मा लागू कर दिया था।

     उत्तर रेलवे ने लगभग एक पखवाड़े तक रेल यातायात में आई रुकावट के बाद लोगों की सुविधा के लिए लखनऊ-दिल्ली मार्ग पर विशेष रेलगाड़ियां चलाने का फैसला किया है। मुरादाबाद डिविजन में रेल यातायात सामान्य हो गया है, जहां जाट समुदाय के रेल रोको आंदोलन के कारण यातायात प्रभावित हुआ था।

      रेलवे ने मुरादाबाद रेलमंडल के काफुरपुर रेलवे स्टेशन पर जाट आंदोलनकारियों द्वारा  अवरोध खड़े कर दिये जाने के कारण इन विशेष रेलगाड़ियों को पहले रद्द कर दिया गया था। रेलवे अधिकारियों ने पिछले पन्द्रह दिनों से बाधित रेल सेवा के कारण लखनऊ-दिल्ली मार्ग के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर रूके पड़े सामानों की ढुलाई में भी तेजी कराने के निर्देश दिये है। काफुरपूर स्टेशनों के पास जहां जाट आंदोलनकारियों का धरना जारी है, वहां  रेल परिवहन सामान्य बनाये रखने के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। इस बीच जाट आरक्षण संघर्ष समिति के नेता यशपाल मलिक का कहना है कि  उनका आंदोलन जारी है। और वे केन्द्रीय सेवाओं में अन्य पिछ+ड़े वर्ग के तहत आरक्षण में अपनी मांग के सबंध में  सरकार को निर्देशित कराने को लेकर याचिका इलाहाबाद उच्च न्यायालय में भी दाखिल करेंगे। आंदोलनकारियों ने उच्चन्यायालय के हस्तक्षेप के बाद दो दिन पहले रेललाइनों से अपना धरना हटा लिया था।

     इसे आकाशवाणी के एफएम गोल्ड चैनल पर रात साढ़े नौ बजे से सुना जा सकेगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर – ०११  — २ ३ ३ १ ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन डीटीएच पर भी उपलब्ध होगा।

      जानेमाने फिल्म अभिनेता वॉब क्रिस्टो का कल बंगलोर में निधन हो गया। ऑस्टे्रलियाई मूल के क्रिस्टो विशेषकर खलनायक की भूमिका निभाया करते थे। उन्होंने तकरीबन २०० हिंदी फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें कुर्बानी, सरफरोश, किस्मत, गुमराह, रूप की रानी चोरों का राजा, अग्निपथ और मिस्टर इंडिया के नाम उल्लेखनीय हैं।

     भारत और दुनियाभर में पारसी लोग आज नवरोज यानी नया दिन मना रहे हैं। यह दिन वसन्त के पहले दिन के रूप में मनाया जाता है। मुम्बई में पारसी समुदाय इस पवित्र दिन को पूरे उत्साह के साथ मनाता है।

     ईरानी पारसी इस उत्सव को बड़े पैमाने पर मनाते है। नवरोज मनाने का इनका एक अनोखा रिवाज है। जिसमें एक मेज पर सात अलग-अलग तरह की चीजें सजायी जाती है, जिनके नाम स या श से शुरू होते है। यह नववर्ष की नई शुरूआत को दर्शाता है। मुम्बई के पारसी समुदाय के लोगों ने आज शहर के  पारसीजिम खाना में एक पारम्परिक समारोह का आयोजन किया है। इस समारोह में जमा हुए पैसों को  जरूरतमंदों को दान किया जाता है। शहर के बाम्बे पारसी  पंचायत की एक संस्था जोराष्ट्रीयन युथ फॉर दी नेक्स्‌ट जेनरेशन ने भी आज नवरोज के अवसर पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया है।

    अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने कहा है कि भूकम्प और सुनामी से क्षतिग्रस्त फुकुशिमा परमाणु बिजली संयंत्र में परमाणु विकिरण की समस्या से निपटने के लिए जापान के प्रयासों के अनुकूल परिणाम निकल रहे हैं। एक रिएक्टर में विकिरण कम हो गया है और दो अन्य में कूलिंग में सुधार आया है लेकिन कुल मिलाकर स्थिति अभी गंभीर बनी हुई है।

     बम्बई शेयर बाजार में आज उतार-चढ़ाव जारी है। शुरूआती कारोबार में संवेदी सूचकांक में करीब १२९ अंकों की वृद्धि हुई। कुछ समय बाद ही इसमें गिरावट आनी शुरू हो गई, लेकिन दोपहर के कारोबार में बाजार में सुधार हुआ और अब से कुछ देर पहले संवेदी सूचकांक १० अंक की वृद्धि  के साथ १७ हजार ८८९ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ६ अंक बढ़ककर  ५ हजार ३८० पर आ गया। अन्तर्राष्ट्रीय मुद्राबाजार में आज डॉलर के मुकाबले रूपया ११ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ४५ रूपये २ पैसे बोली गयी।
    उधर एशियाई बाजारों में कच्चे तेल के दाम बढ़े। अप्रैल की डिलीवरी के लिए न्यूयार्क का लाइट स्वीट क्रूड, एक डॉलर ८८ सेंट महंगा होकर १०२ डॉलर ९५ सेंट प्रति बैरल हो गया। लंदन के ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड की कीमत में भी २ डॉलर १४ सेंट की वृद्धि हुई और एक बैरल ११६ डॉलर ७ सेंट का बोला गया।    

    क्रिकेट विच्च्व कप में क्वार्टर फाइनल मुकाबले तय हो गये हैं। पहले क्वार्टर फाइनल में २३ मार्च को ढाका में पाकिस्तान का सामना वेस्टइंडीज से होगा। २४ मार्च को अहमदाबाद में भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने होंगे। २५ मार्च को ढाका में न्यूजीलैंड का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा। २६ मार्च को कोलंबो में इंग्लैंड श्रीलंका के साथ खेलेगा। कल अंतिम लीग मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को ८० रन से शिक्स्त  दी।

  —

    महाराष्ट्र में होली के मौके पर दामादों का अपमान करने की अनोखी परम्परा है। वैसे तो भारत में दामाद सिर चढ़े रहते हैं, लेकिन महाराष्ट्र के बीड़ जिले के एक गांव में दामाद की खातिर अलग ढंग से होती है। दामाद को गधे पर बैठाकर गांव का चक्कर लगवाया जाता है। साथ में बैंड बजता रहता है और होली के रंग फैंके जाते हैं। गांव के बुजुर्गों का कहना है कि यह परम्परा पिछले ७५ वर्षों से चली आ रही हैं। हर साल एक ऐसे व्यक्ति को चुना जाता है, जिसने गांव की लड़की से शादी की होती है और उसे इस गंदर्भ सवारी का सम्मान दिया जाता है।

     २ जी स्पैक्ट्रम घोटाले से सम्बद्ध सद्दीक बाचा के शव का पोस्टमॉर्टम करने वाली टीम के एक डॉक्टर, डॉ० डेडकल ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने ऐसा विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए किया है। उन्होंने अपना इस्तीफा ३ मार्च को दे दिया था लेकिन अभी तक उनको कार्यभार से मुक्त नहीं किया गया है।  सद्दीक बच्चा की १६ मार्च को मौत हो गई थी और १७ मार्च को उनका पोस्टमॉर्टम किया गया था।

    आज वसंत विषुवत है। आज सुबह सूर्य ने विषुवत रेखा को पार कर लिया। इसका सीधा सा अर्थ है कि सूर्यादय ठीक पूर्व से हुआ और सूर्यास्त पश्चिम में ही होगा।  आज दिन और रात की अवधि बराबर होगी।
 विज्ञान प्रचार संघ के अध्यक्ष चंद्रभूषण देवगुण ने बताया है कि आज सुबह चार बजकर ५१ मिनट पर बसंत विषुवत की प्रक्रिया पूरी हुई।

    भारतीय नौसेना की एक सबसे पुरानी और बेहद प्रतिष्ठित स्कावड्रन आई एन ए एस-३१० आज शानदार सेवा के ५० वर्ष पूरे कर रही है। कोबरा नाम से मशहूर थे। स्कावड्रन  २१ मार्च १९६१ को तत्कालीन लेफ्टिनेंट कमांडर मिहिर राय की कमान में गठित की गई थी। ये स्कावड्रन विमानवाहक पोत आइ एन ए एस विक्रांत से पनडुब्बी भेदी विमानों से  कार्रवाई करती थी। इस समय यह स्कावड्रन गोआ के दाबोलिम में नौसेना के वायु अड्डे पर तैनात है और डोर्नियर-२२८ विमान उड़ाती है।

THE HEADLINES:
  • Coalition air strikes flatten   building housing Muammar Gaddafi’s command centre in Tripoli; Crude prices rise in Asian trade following the strikes. New Delhi regrets continuing violence in Libya.
  • Congress to finalise seat-sharing talks with Trinamool Congress today; Filing of nominations begins in Tamil Nadu; In Assam and Kerala campaigning gains momentum.
  • Centre increases its budgetary support share from 50 to 65 percent in the Sarva Shiksha Abhiyan.
  • Government plans to bring under scanner  over 10,000 commercial pilot license  holders and conduct third-party audit of all flying schools in the country.
  • UN nuclear agency says, there have  been  more positive developments in Japan‘s efforts to tackle a nuclear emergency at the damaged Fukushima Power Plant.
  • Sensex pairs early gains; Trade 55 points up in the afternoon trade.
||<><><>||
Coalition air strikes bombed Libya‘s air defence systems for a second night. A missile flattened a building housing Muammar Gaddafi’s command centre very close to his private residence in Tripoli. The missile launched during operations by the US and European forces to patrol the no-fly zone destroyed Gaddafi’s command and control capability inside the Libyan leader’s compound at Bab el-Aziziya south of capital Tripoli. It was unclear where Gaddafi was at the time of the strike on his air defences which were carried out as part of a renewed allied assault on Libya involving British submarines and RAF Tornado jets. The three-storey administrative building which was flattened is about 50 metres from Gaddafi’s iconic tent where the Libyan strongman generally meets guests in Tripoli. Libyan government spokesman Moussa Ibrahim told reporters who were taken to the site by bus that it was a barbaric bombing which could have hit hundreds of civilians gathered at the residence of Muammar Gaddafi about 400 metres away from the building which was hit. Smoke was seen rising from within the heavily fortified compound which houses Gaddafi’s private quarters as well as military barracks and other installations.
Pentagon spokesman Vice-Admiral William Gortney said at a news briefing at Washington that  Gaddafi, is not on the target list. Gortney also said it had no evidence of civilian casualties in airstrikes by coalition forces over Libya.  US Defence Secretary Robert Gates today said that his country expects to hand over the leadership of the military operations against the Libyan regime to a coalition likely to be headed by either the French, the British or NATO in a matter of days.  Claiming a strong and successful start of the ‘Operation Odyssey Dawn’ in Libya, he said several Arab countries are planning to join the military coalition.           US-led Western forces had unleashed over one hundred Tomahawk cruise missiles on military targets in Tripoli and along the Mediterranean coast in the last two days.
UN chief Ban Ki-moon has said that the Libya war and revolutions in Egypt and Tunisia should be a warning to authoritarian leaders in the Middle East and North Africa who are still ordering forces to shoot demonstrators.
Meanwhile, Qatar has decided to send four warplanes to join the international air campaign over Libya. Qatar is the first Arab country to do so.  The Qatari decision came despite comments from the Arab League Secretary General, Amr Moussa, questioning the air attacks.  The Arab League had supported military action, but Mr. Moussa said western strikes against Libyan forces had gone beyond the objective of implementing the no-fly zone which the Organisation had called for.  He said the Arab League had sought protection of civilians, and not the bombardment of more civilians.
Meanwhile, crude prices rose in Asian trade today as Western forces staged air strikes on Libya. New York‘s main contract, light sweet crude for delivery in April, gained  1.88 USD to 102.95 USD per barrel while Brent North Sea crude for May was up 2.14 USD to 116.07 USD.
||<><><>||
Gravely concerned over continuing violence and  strife in Libya, India today again  regretted the air strikes by Western nations.  Making a statement in New Delhi today the External Affairs Minister S M Krishna  called upon all stake holders  to abjure use of force and resolve their differences through peaceful means.  Mr. Krishna pleaded for a dialogue  with United Nations and other regional orgnisations for the  settlement of the issue. India yesterday hoped that the air strikes would not harm innocent civilians, foreign nationals and diplomatic missions and their personnel, who are still in Libya.
On the prevailing situation in the Arab world Mr. Krishna said that India is closely monitoring the situation and the welfare of Indians working in the region  is upper most in the  agenda and necessary follow up action will be taken as and when required. 
||<><><>||
In Tamilnadu, filing of nominations is on in all the districts.  DMK  treasurer Mr. M.K.Stalin filed his nomination today in Kolathur Constituency in Chennai. The affidavits of the contestants would be posted in the website within 24 hours of the filing of nomination. On the first day 54 candidates had filed their  nominations across the state.Meanwhile, on the AIADMK front, the party is yet to settle down on the issue of identification of constituency with Mr. Vijaykant’s party, the DMDK. Out of the 41 seats allotted to them, it is said that they have contention in two of them.  AIR correspondent reports, the party has been allotted 63 seats by the DMK ally.  
The political situation in the state is gearing up even as filing of nominations and last minute details are being finalized on leaders who are to begin their campaign trail. With lot of formalities to be undergone from getting permits of vehicles to be used for propaganda and procession to restricted use of official machinery in elections. Politicians have become careful enough to avoid violation of model code of conduct. A host of committees like the district expenditure committee, media advertisement regulations, procedures for hi fi advertisements like sending propaganda sms, toll free service to file complaints this time voters have been given the power to think and assess candidates to cast their vote.
||<><><>||
In Kerala, the CPIM has further intensified its election campaign with Chief Minister V S Achuthanandan addressing a huge election convention at Malampuzha in Palakkad.  Achuthanadan is contesting from Malampuzha in the April 13th election. At the same time, Congress President Sonia Gandhi is holding a high level meeting in Delhi to finalise the list of candidates. AIR correspondent reports, 40 companies of central forces will be reaching the state by the first week of next month in order to ensure smooth polls.
For the upcoming poll in Kerala, congress party is very likely to announce the list of candidates by this evening in Delhi. As the main party of opposition UDF, Congress is fielding 81 candidates to the 140 member Kerala Assembly. While quite a few young candidates are likely to be accommodated some of the sitting MLAs are unlikely to get ticket . Chief Minister V S Achuthanandan who is leading CPIM in the election received a rousing welcome at a mammoth election convention at Malmpuzha , Palakkad. The public support and subsequent media hype he received in the ticket denial episode will be a major factor in the coming poll. Meanwhile ,officials have indicated that majority of the 40 company strong central forces for the election process one fourth will be deployed in Kannur district.
||<><><>||
In Puducherry, the deadlock on seat sharing between major political parties continues, even as filing of nominations enters the third day. Only a few independent candidates and a candidate from the BJP have filed their papers so far. The filing of nominations closes on Saturday.
There is an air of uncertainty as Puducherry prepares to go to polls. Perhaps for the first time, seat sharing and alliances are yet to be formalized, even as filing of nominations have begun. Smarting from defections to Newly floated NR congress led by the former chief minister Mr N.Rangaswamy, the ruling congress in a bid to assert itself has been demanding more seats than in contested in the last elections. That seems to be the problem in finalizing the deal with its main ally the dmk. On the aidmk front , the party leadership may take a call on the front in Puducherry only after solving the crisis in Tamil Nadu. With just 25 days to go for the elections, probable candidates have already begun making the rounds in the constituencies.
||<><><>||
In Assam, campaigning for the first phase is in full swing.
The Congress is likely to finalise its seat sharing talks with the Trinamool Congress (TMC) today.  Congress President Sonia Gandhi may take a final decision on the alliance with the TMC.  Earlier, Ms Banerjee has announced her list of 228 candidates leaving 64 seats for the Congress.  West Bengal goes to the polls in six phases starting April 18.
||<><><>||
Meanwhile, In West Bengal, the deadline set by the Trinamool  Congress towards to Congress to put up candidates in 64 seats for assembly elections in the state will expire today.  The Trinamool Congress Chief Ms.Mamta Banerjee said in Kolkata that if the Congress does not announce its candidate names for 64 seats by today, the party will put up candidates in these seats also.  AIR Kolkata correspondent reports that efforts are on for a mutual settlement of the issue.  Top leaders of both the parties are still hopeful for an electoral alliance between Trinamool Congress and the Congress.
||<><><>||
The full bench of the election Commission is coming to Kolkata tomorrow on a two day visit to review Assembly election preparedness in West Bengal.  The Chief Election Commissioner, Mr.S Y Qureshi and two other Election Commissioners will be present at the review meeting. During their stay in the city the full bench will meet the representatives of the political parties, besides, interaction with the district and state administrations to take stock of the situation. 
||<><><>||
In Andhra Pradesh, polling is underway for 9 seats of the state Legislative Council from the Local Authorities Constituencies.   AIR Correspondent reports that the polling has been peaceful so far.  
Polling is underway peacefully at 27 polling stations in 8 districts included Anantapur, Kadapa, Nellore, West and East Godavari, Srikakulam, Chittoor and Kurnool. for 9 seats for State Legislative Council from the Local Authorities’ Constituencies. A total 33 candidates are in the fray while 6,785 voters constituting ZPTCs, MPTCs and Gram Sarpanches of the respected constituencies are exercising their franchise. To maintain total transparency in the election process, the entire polling is being webcast for the first time. The polling will continue till 4 o’clock in the evening and counting will be taken up day after tomorrow. Keen contests are observed between the candidates of the ruling Congress, Opposition Telugu Desam and the supporters of former Kadapa MP Y S Jaganmohan Reddy.
||<><><>||
The Goa Legislative Assembly Speaker Mr.Pratap Singh Rane today adjourned the House till 2.30 pm after the House witnessed unruly scenes over an unparliamentary remarks  made by the sports minister Mr.Manohar Ajgonker to the leader of opposition Mr.Manohar Parriker over organisation of national games in Goa in 2014.
||<><><>||
In a major decision, the Central government has increased its budgetary support share from 50 to 65 percent in the Sarva Shiksha Abhiyan.  This has been done to lessen the economic burden on the States.  The Abhiyan is on top of the government’s agenda to achieve the objective of Right to Education to all.  Six percent of the budgetary support has been earmarked for monitoring the implementation of the programme.  A Committee of Vice Chancellors is working on identifying universities with outstanding performance to give them additional support so as to ensure that they emerge as globally competitive institutions of excellence.
||<><><>||
Northern railway has  introduced special trains on the Lucknow Delhi route after a restoration of rail traffic after fortnight-long disruption to facilitate the people to return to their place of jobs after the festival of Holi. It has been announced by General Manager S K Budlakothi. He has said that all the trains have been normalised in the Moradabad division which were affected due to the ‘Rail Roko’ agitation of the Jat Community. 
Earlier special trains had been canceled due to blockade at Kafurpur railway station under Moradabad rail division in Jyotiba Phule Nagar by Jat agitators. Railway authorities have also instructed for speed up loading of goods dumped at different stations of this route. Adequate security forces are deployed at Kafurpur railway station to ensure undisrupted rail traffic. Meanwhile leader of Jat Arakshan Sangharsh Samiti Yashpal Mallick has said that they will continue their dharna at Kishan Adarsh Inter College, just near the Kafurpur railway station. He has also said that the Samiti will go to the High Court seeking direction for the government to consider their demands for 5 per cent reservation in the Central government jobs.Jat agitators had removed their blockade at Kafurpur railway station on Saturday following intervention of the Allahabad High Court.
||<><><>||
The Director General of civil aviation plans to bring under the scanner over 10,000 commercial pilot license holders and conduct third-party audit of all flying schools in the country. AIR correspondent quoting sources reports, a decision to this effect will be taken shortly in the wake of cases of forgery behind securing of licences coming to light. As the forgery cases have given rise to fears that the lives of travellers is being endangered by incompetent pilots, the aviation regulator is planning a slew of steps to check the malaise. The regulator is also worried about the problems faced by a large number of Indian youths, who go abroad for training and return with fake or invalid licenses, after spending lakhs of rupees.
Speaking to reporters in New Delhi, DGCA chief E K Bharat Bhushan said,  the regulator have got some more suspicious cases apart from the six cases of pilots using forged documents to get their licenses. He said nothing is confirmed as yet and investigations are going on.
||<><><>||
65 cities across the country have been selected for enhancing urban facilities in view of increased pressure of population on them.  The enhanced facilities will be provided to these cities under the Jawaharlal Nehru Urban Renewal   Mission, JLNURM.  The Mission will focus on efficiency in infrastructure, service delivery mechanism and community participation besides accountability of urban local bodies.  The Urban population in India is likely to rise to 535 million by 2026.  Keeping in view the growing housing demand of smaller marginal sections in cities, 15 lakh houses have been constructed under JLNURM.
||<><><>||
Egyptian voters have approved the Constitutional Changes in the referendum held on Saturday. The chief of Egypt‘s elections commission announced on state television that 77.2 per cent people voted in favour of a package of constitutional amendments. The changes limit the President’s tenure, eliminate restrictions on political rights and open the way for parliamentary and presidential elections within months.
About half of amendments deal with the conduct of elections, one would make it easier for independent candidates to run for president; another would re-establish judicial oversight of elections. The amendment will also limit the tenure of president to two terms consisting maximum eight years. In previous elections, a turnout of around 10 to 15 percent of the electorate was the norm but in this election, the turnout of 41 percent broke all records for recent elections. 77.2 percent electorate voted in favour while 22.8 percent opposed the amendments. Opponents including youth organisations argued that the timeframe was too quick for political parties to organize. Egypt‘s Muslim Brotherhood and members of the former ruling party campaigned for passage.
||<><><>||
Security forces in Syria clashed with thousands of anti-government protesters in the southern city of Dara for the third day.  Angry protesters are said to have set fire to local offices of the ruling Baath party and a court building.  At least one person was killed and several others wounded, as security forces fired on the demonstrators.
||<><><>||
The United Nations nuclear agency says that there have been more positive developments in Japan‘s efforts to tackle a nuclear emergency at the damaged Fukushima Power Plant.  The agency said one of the overheating reactors had become less intense, and cooling had been restored to two others. But, it said the overall situation remained very serious.
||<><><>||
The World Bank has said, that Japan may take five years for reconstruction work following the catastrophic earthquake and tsunami that has caused around 235 billion US Dollars of damage. The bank said the disaster will reduce Japan‘s economic growth this year up to 0.5 percentage point.  The March 11 disaster had killed more than 8,600 people and left more than 12,800 missing, and ravaged northeastern Japan.  Damage to housing and infrastructure has been unprecedented.   The world bank report said a crippled nuclear power station in the northeast that authorities are racing to regain control of is an unfolding situation that poses uncertainties and challenges.
||<><><>||
The Sensex that opened nearly 129 points higher in the morning, later paired its early gains to trade 55 points higher in afternoon trade. The 30 share index was trading 41 points up at 17920 a short while ago.  Similarly the NIFTY which crossed the psychological 5400 mark immediately in the morning  stood 15 points up at 5389 points.
||<><><>||
The Rupee strengthened by 11 paise to  45 Rupees 2 paisa per dollar in early trade at the Interbank Foreign Exchange today. The Rupee had appreciated by 5 paise to close at   45  Rupees 13 paisa  per dollar in the previous session on Friday.
||<><><>||
Parsis in India and all over the world are celebrating Navroz today.  Though small numbers camouflage their presence, Parsis in Mumbai city are an active community. Today, the city will feel their presence as they celebrate the most important day in the Parsi calendar – Jamshed-e-Navroze.
Celebrated on the spring equinox, Navroz -Parsi New Year marks the first day of spring. The Irani Parsis celebrate it on a large scale, with one distinct custom being the setting of a table with seven types of dishes. Those whose names begin with the letters ‘sh’ and ‘sa’ symbolise creation or renewal. The festival of navroz is celebrated with religious fervour in Mumbai. The Parsis in Mumbai have organized the gambhar, a traditional feast, at the Parsi Gymkhana, the money collected from which goes to charity. The community, under the Bombay Parsi Panchayat (BPP), Zorastrian Youth for the Next Generation (ZYNG), too has organised number of programmes on Navroz. Good food, plenty of spirits, good music, family and friends – what better way to bring in the New Year.
Prime Minister Dr Manmohan Singh  has greeted the nation, especially the members of the Parsi community, on the occassion of Navroz.
In Afghanistan, Navroz  is being celebrated with   traditional fervor and gaiety. Strict security arrangements are in place in capital Kabul and northern city of Mazar-e-Sharif where the main function is held.  
||<><><>||
With growing concern over Climate Change, development of forest cover has emerged as a major challenge for the developing economies. As the World is observing Forestry Day today, India has taken a major initiative to increase its green cover. This year has been declared as the International Year of Forests with an overall objective to raise awareness about conservation and sustainable management and development of all type of forests. In India, Government recently approved the National Mission for Green to increase forest cover in the country.  AIR Correspondent reports that the Mission has special significance as almost 25 percent of the forest cover in the country has degraded.                        
The objective of this Mission is not only to increase the quantity but also the quality of over 10 million hectares of forest area .It aims to double the afforestation area. The increased forest cover will act as a carbon sink to absorb an additional 43 million tonnes of green house gases every year. This will go a long way in addressing the impact of climate change. The Mission is not just limited to increasing plantations, but also focuses on restoring diverse ecosystems. It also envisages a key role for local communities and includes a four-level monitoring framework as the forests are the main source of livelihood to over 200 million people in the country.
Several functions are being organised to mark the occasion. In the national Capital, Environment Minister Mr Jairam Ramesh is addressing a function in New Delhi.
||<><><>||
The News Services Division of All India Radio in its weekly phone-in programme “Public Speak” will bring you a discussion tonight on the “Problem of substance abuse in school children”. It can be heard on FM Gold Channel from 9.30 pm.
Listeners may ask questions to experts in our studios on telephone number: 2331-4444. This programme is also available on Doordarshan DTH.
||<><><>||

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: