>प्रादेशिक समाचार-20.03.2011

21 मार्च

>

मुख्य समाचारः
* हरियाणा में जाट आरक्षण संघर्ष समिति ने आंदोलन जारी रखने का फैसला किया है। रेलवे को इस आंदोलन  से 200 करोड़ रूपए से अधिक का नुकसान हुआ है।
* प्रदेश के दस जिलों के शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े 36 खंडों में विशेष स्कूल खोले जाएंगे।
* रंगों का त्यौहार होली आज हरियाणा में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
* पिहोवा में आगामी शनिवार को लगने वाले चैत्र चौदस मेले के लिए व्यापक तैयारियंा की जा रही है।

    हरियाणा में जाटों ने आरक्षण के मुद्दे को लेकर आंदोलन और तेज करने का ऐलान किया हैं। उन्होंने आज होली को काले दिवस के रूप में मनाने का दावा किया और आगे की रणनीति तय करने के संबंध में कल सोमवार को फैसला करने का प्रण लिया। आंदोलनकारियों ने रेलवे की पटरियों पर ही बैठे रहने का इरादा रखा है और साथ ही कहा है कि वे सड़कों पर भी उतर आएंगे। अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति के महासचिव श्री राम करण हुड्डा ने भी कल नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री श्री पी चिदंबरम से भेंट की बैठक के बाद उन्होंने संघर्ष को जारी रखने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जाट समुदाय आरक्षण की मांग पर तुरंत निर्णय चाहता है लेकिन गृह मंत्री ने इस पर कोई निर्णय लेने से पहले इस मांग को पिछड़ा वर्ग आयोग के पास भेजने का आश्वासन दिया है। जाट नेता श्री राम कर्ण हुड्डा ने कहा है कि जाट समुदाय की समिति कल 21 मार्च को हिसार जिले के मायर गांव में बैठक कर आगे की रणनीति तय करेगी।

    इस बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जाटों ने कल अमरोहा जिले में कफुरपुर रेलवे स्टेशन से अपना धरना हटा लिया। हरियाणा में गत 6 मार्च से जाटों क आंदोलन से लगभग साढ़े चार सौ यात्री गाड़िया एवं मालगाड़ियंा प्रभावित हुई है और उत्तर पश्चिम रेलवे को दो सौ करोड़ रूपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है। इस आंदोलन के कारण राजीव गांधी ताप बिजली संयंत्र के कारण राजीव गांधी ताप बिजली खेदर में बिजली उत्पादन भी रूक गया है। जिसकी वजह से हरियाणा में बिजली की कमी हो गई है मालगाड़ियों का आवागमन प्रभावित होने के कारण राज्य में गेहू खाद्य तेल तथा अन्य वस्तुओं की भी कमी हो गई है। जाट आरक्षण संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री हवा सिंह सागवान ने कहा है कि चूकि सरकार अपने किए वादों को पूरा करने के प्रति गंभीरता नहीं दिखा रही है वे अब करो या मरों की लड़ाई लड़ रहे है।

    मुंख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने किसानों द्वारा गन्ना खरीद केंद्रों पर गन्ने की आपूर्ति करने के लिए परिवहन के खर्च पर 50 प्रतिशत सबसिडी देने की घोषणा की है इससे किसानों को पांच करोड़ रूपए का लाभ होगा। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में परिवहन पर सबसिडी वर्ष 1995-96 में पिराई के मौसम के बाद समाप्त कर दी गई थी गत वर्ष से राज्य सरकार ने इसे फिर से शुरू किया है। गत वर्ष राज्य की दस सहकारी चीनी मिलों में बाहरी गन्ना खरदी केंद्रों से 40 लाख क्विंटल गन्ने की खरीद की गई थी और कुल 88 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई हुई थी जिस पर दो करोड़ चालीस लाख रूपए की परिवहन सबसिडी दी गई थी।

    हरियाणा के दस जिलों में शिक्षा के क्षेत्र पिछड़े 36 खंडों में विशेष स्कूल खोले जाएंगे। शिक्षा मंत्री श्रीमती गीता भुक्कल ने बताया कि ये स्कूल आगामी शिक्षा सत्र से काम करना शुरू कर देंगे और इनमें प्रवेश के लिए माह की 25 तारीख को परीक्षा करवाई जाएगी। इन स्कूलों में संबंधित खंड के सभी बच्चे प्रवेश ले सकेंगे। मंत्री ने कहा कि यह शिक्षा वाले ये स्कूल केंद्रीय विद्यालय की तर्ज पर चलाए जायेंगे।

    शिक्षा मंत्री श्रीमती गीता भुक्कल ने सरकारी स्कूलों विशेषकर प्राथमिक तथा माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के अभिभावकों से आग्रह किया है कि वे 22 मार्च को शिक्षा विभाग द्वारा सभी सरकारी स्कूलों के लिए गठित की जा रही स्कूल प्रबंधन समिति की बैठक में अवश्य उपस्थित हों और इस समिति के सदस्य बनने के लिए पहल करें। श्रीमती भुक्कल ने बताया कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने से 6 से 14 वर्ष की आयु के हर बच्चे को निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार है और इस कड़ी में अभिभावकों की जिम्मेवारियां भी बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि स्कूल प्रबंधन समिति में 75 प्रतिशत भागीदारी अभिभावकों की सुनिश्चित की जाएगी और बच्चों की आवश्यकता के अनुसार अपने सुझाव दे सकते है।

    मुख्य सचिव श्रीमती उर्वशी गुलाटी ने बीते कल गांधी मेमोरियल नैशनल कॉलेज अंबाला छावनी के वार्षिक दीक्षांत समारोह में तीन सौ नौ विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर और स्नातक की डिग्रिया प्रदान की डिग्रियां हासिल करने वालों में एम कॉम के सात बी एस सी के 32 बी कॉम के 159 और बी ए के 111 विद्यार्थी शामिल है। समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि शिक्षा की आधुनिक मांग के अनुसार सरकार द्वारा प्रदेश के 2600 स्कूलों में तथा सभी महाविद्यालयों में आई टी लैब स्थापित की जाएंगी। सरकार ने कुंडली में राजीव गांधी एजुकेशन सिटी स्थापित करके प्रदेश में गुणात्मक शिक्षा की धुरी रखी है और तकनीकी कोर्सो के लिए विद्यार्थियों को सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के कॉलेजों में पर्याप्त सीट उपलब्ध करवाई गई है।

    रंगों का त्योहार होली आज पूरे देश के साथ हरियाणा में भी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। राज्यपाल मुख्यमंत्री तथा अन्य मंत्रियों ने लोगों को इस अवसर पर बधाई दी है।,रोहतक के सांसद श्री दीपेंद्र हुड्डा ने सिखों के गुरू पर्व होला मोहल्ला के अवसर पर ऐतिहासिक गुरूद्वारा मंजी साहिब, लाखनमाजरा, रोहतक में माथा टेका और संतों से आर्शीवाद लिया। गौरतलब है कि श्री गुरू तेग बहादूर जी ने अपने पांच प्यारे सिखों सहित आंनदपुर साहिब से दिल्ली कुर्बानी देने के लिए जाते हुए इसी गांव लाखनमाजरा की धरती को अपने चरणों से पवित्र किया था तथा गुरू जी यहॉ तेरह दिन संतों को दर्शन देकर तथा अपनी मनोहर वाणी से निहाल करके गए थे। हर होला मोहल्ला पर दिल्ली से अनेक बसों तथा अन्य साधनों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहॉ दर्शन करते आते है।

    आगामी दो अप्रैल को पिहोवा में लगने वाले चैत्र चौदस मेले में पांच लाख लोगों के आने की संभावना है प्रशासन ने मेला क्षेत्र को चार सैक्टरों में बांटकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए है प्रत्येक सैक्टर में ड्यूटी मैजिस्ट्रेट और पुलिस बल तैनात किए जाएगे ऐसे प्रबंध किए गए है कि मेला क्षेत्र में भिखारियों तथा जेबकतरों का प्रवेश न हो सके। कुरूक्षेत्र जिला उपायुक्त ने बताया कि महिला घाटों पर महिला पुलिस तैनात की जाएगी मेला क्षेत्र में आठ प्राथमिक चिकित्सा पोस्ट तथा मेले के दिनों में रात दिन चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गई है। मेले में किसी भी दुकानदार को अपना सामान सड़कों पर लगाने की इजाजत नही दी जाएगी। यातायात को नियंत्रित करने के लिए आठ नाके लगाए जाएंगे जहॉ वाहनों की जांच पड़ताल की जाएगी।
Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: