>इन्दिरा आवास योजना के तहत युद्ध विधवाओं, शहीद परिवारों व विकलांग व्यक्तियों के लिए भी मकान बनाने का प्रावधान है

18 मार्च

>


सिरसा, 18 मार्च।  उपायुक्त श्री युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने कहा कि इन्दिरा आवास योजना के तहत युद्ध विधवाओं, शहीद परिवारों व विकलांग व्यक्तियों के लिए भी मकान बनाने का प्रावधान है इसलिए ये लोग भी उक्त योजना के तहत मकान बनवाने हेतू आवेदन दे सकते हैं।
    श्री ख्यालिया आज स्थानीय डीआरडीए सेमिनार हाल में जिला शहरी विकास अभिकरण के कार्यो की समीक्षा कर रहे है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला में इन्दिरा आवास योजना के तहत रखे गए लक्ष्य की शत-प्रतिशत प्राप्ति करें। इसके साथ-साथ जिला में मल्टी सैक्टोरियल डेवल्पमैंट प्रोजेक्ट कार्यक्रम के तहत भी गरीब व्यक्तियों के मकान बनाए जाएंगे। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि पात्र व्यक्ति ही इस योजना का लाभ उठा पाएं।
    उन्होंने कहा कि जिला शहरी विकास अभिकरण के तहत जिला में चालू वित्त वर्ष के दौरान 29 लाख 44 हजार रुपए की राशि खर्च की गई है। इस योजना के तहत 79 स्वयं सहायत समूहों को ऋण उपलब्ध करवा कर रोजगार मुहैया करवाया गया है। उन्होंने बैंकर्स से कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार की ऋण योजनाओं के तहत गरीब व्यक्तियों को ऋण उपलब्ध करवाने में व्यावहारिक रुख अपनाएं। अधिकारी लक्ष्य से भी उपर उठकर गरीब वर्ग के लोगों को ऋण सहायता मुहैया करवाएं। उन्होंने डूडा  व अन्य ऋण प्रायोजित एजैंसियों के अधिकारियों से कहा कि वे लक्ष्य से अधिक दस गुणा मामले ऋण स्वीकृति के लिए बैंकों में भेजें ताकि बैकर्स द्वारा भी ज्यादा से ज्यादा मामलों पर विचार किया जा सके। इसके साथ ही, जो पात्र व्यक्ति किसी कारण से ऋण प्राप्त करने से रह जाते हैं उन्हें आगामी वर्ष ऋण सहायता उपलब्ध करवाई जा सके।
    उपायुक्त ने कहा कि ग्रामीण व गरीब वर्गो के विकास के लिए जिला ग्रामीण विकास अभिकरण काफी सार्थक सिद्ध हुई है। इस अभिकरण के माध्यम से केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। इसलिए अधिकारियों को चाहिए कि विशेष रूचि लेकर योजनाओं के क्रियान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करें। उन्होंने कहा कि डीआरडीए की विभिन्न योजनाओं के तहत जिला में सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान को जुनून के साथ प्रभावी ढंग से चलाया जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि जिला में कोई भी व्यक्ति खुले में शौच न जाए। उन्होंने हरियाली कार्यक्रम की गतिविधियों की भी समीक्षा की।
    अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती पंकज चौधरी ने बताया कि हरियाली योजना के तहत जिला में अब तक 3 करोड़ 20 लाख 63 हजार रुपए की राशि विभिन्न चरणों में खर्च की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि स्वर्ण जयन्ती ग्राम स्वरोजगार योजना के तहत विभिन्न खण्डों में 67 स्वयं सहायता समूहों को स्वरोजगार हेतू ऋण सहायता उपलब्ध करवाई गई है और स्वयं सहायता समूहों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा और भी कई कार्यक्रमों से जोड़ा जा रहा है।
    इस बैठक में अधिकारियों ने अपने अपने सुझाव भी दिए जिससे स्वयं सहायता समूहों को और अधिक कार्यो से जोड़कर उनकों आर्थिक रूप से मजबूत किया जा सके। इस बैठक में उपमण्डल अधिकारी ना0 डबवाली के डा0 मुनीश नागपाल, सिरसा के श्री एस के जैन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
Advertisements

One Response to “>इन्दिरा आवास योजना के तहत युद्ध विधवाओं, शहीद परिवारों व विकलांग व्यक्तियों के लिए भी मकान बनाने का प्रावधान है”

  1. ajaysingh अप्रैल 9, 2011 at 3:09 अपराह्न #

    ajay singh

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: