>समाचार News (1) 17.03.2011

17 मार्च

>

 मुख्य समाचार :
  • २००८ में सरकार के विश्वासमत के दौरान कुछ सांसदों को कथित रूप से पैसा दिए जाने के विकिलिक्स के आरोप को लेकर हंगामे के कारण संसद के दोनों सदनों की कार्रवाही ठप। लोकसभा छह बजे और राज्यसभा तीन बजे तक स्थगित। कांग्रेस ने कहा-भाजपा इस मुद्दे का राजनीतिक लाभ उठाने की कोशिश में, संसद की कार्रवाही में बाधा डाल रही हैं।
  • भारत ने कहा – वह चीन द्वारा पड़ोसी देशों की सीमाओं पर सैन्य शक्ति बढ़ाने से परिचित है।
  • मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने कम अवधि के ऋण देने और लेने की दरें चौथाई अंक बढ़ाई।
  • जापान ने फुकूशिमा दाइची परमाणु संयंत्र के रिएक्टरों को ठंडा करने की कोशिशें तेज की। एयर इंडिया ने दिल्ली और तोक्यो के बीच अतिरिक्त उड़ान शुरू की। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा-भारत को रेडिएशन से खतरा नहीं।
  • खाद्य मुद्रास्फीति, साढ़े तीन महीने में सबसे कम, ९ दशमलव चार-दो प्रतिशत हुई।
  • क्रिकेट विश्व कप में चेन्नई में वेस्ट इंडीज के साथ मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।
 २००८ में सरकार के विश्वास मत के दौरान कुछ सांसदों को कथित रूप से पैसा दिये जाने के बारे में विकिलीक्स के खुलासे को लेकर आज संसद में जोरदार हंगामा हुआ, जिससे दोनों सदनों की कार्यवाही में बाधा आई और लोकसभा शाम ६ बजे तक और राज्य सभा दिन में तीन बजे तक स्थगित की गई।
 राज्यसभा में सरकार का रवैया स्पष्ट करते हुए वित्तमंत्री प्रणव मुखर्जी ने कहा कि वह विकीलीक्स में किये गये खुलासों की न तो पुष्टि कर सकती है और न ही खंडन। उन्होंने कहा कि यह एक दूतावास और उसकी सम्प्रभु सरकार के बीच सूचनाओं के आदान प्रदान का मामला है, जिसे राजनयिक संरक्षण प्राप्त है। श्री मुखर्जी ने कहा कि १४वीं लोकसभा से सम्बन्धित मुद्दा १५वीं लोकसभा में नहीं उठाया जा सकता क्योंकि हर लोकसभा सम्प्रभु है। उन्होंने कहा कि इस विवाद में जिन लोगों का नाम आया है, उन्हें राजनयिक संरक्षण प्राप्त है। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी को चुनौती दी कि वह जनहित याचिका दायर करे। उनका कहना था कि यह सबूत भारत की किसी भी अदालत में मान्य नहीं है।
 सरकार की दलील का जवाब देते हुए सदन में विपक्ष के नेता अरूण जेटली ने आरोप लगाया कि यह घटना संसद के बाहर हुई और यह भारत में किया गया एक अपराध है। उन्होंने कहा कि यह रिश्वत का मामला है जिसमें भारतीय नागरिक शामिल हैं। सत्तारूढ पक्ष और विपक्ष की तीखी नोकझोंक के बीच मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के सीताराम येचुरी ने कहा कि वोट के बदले पैसा देने के मामले की जांच के लिए नियुक्त समिति ने इस मामले में पूरी आपराधिक जांच की सिफारिश की है। शोरशराबे के बीच सदन की कार्यवाही तीन बार पहले १२ बजे तक दो बजे तक और तीन बजे तक स्थगित की गई है।
 लोकसभा में १२ बजे कार्यवाही फिर शुरू हाने पर सत्तारूढ़ और विपक्ष के सदस्यों के बीच तीखी नोकझोंक जारी रही।  जनता दल युयनाइटेड के शरद यादव ने भी सरकार की कड़ी आलोचना करने में अन्य विपक्षी सदस्यों का साथ दिया। भाजपा सदस्य नारे लगाने लगे, जिस पर सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित कर दी गई। इससे पहले  भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के गुरूदास दासगुप्ता ने प्रधानमंत्री से इस पर सदन में वक्तव्य देने का अनुरोध किया। उन्होंने सरकार से भी यह स्पष्ट करने को कहा कि केन्द्र में सरकार कौन चला रहा है।
 विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने आरोप लगाया कि सरकार ने देश में सत्ता का अपना नैतिक आधार खो दिया है और उसे त्यागपत्र दे देना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस घटना से देश की बदनामी हुई है। सत्तारूढ़ पक्ष के सदस्यों ने इन आरोपों का जोरदार खंडन किया। इससे पहले, श्री मुलायम सिंह यादव ने इस मुद्दे पर बहस की मांग की। श्री यादव ने विश्वास मत के दौरान सरकार का समर्थन किया था।

  दो बजे लोकसभा की बैठक फिर शुरू होने पर स्थिति में कोई परिवर्तन नहीं हुआ और सदन में शोरशराबा जारी था जिस पर कार्यवाही शाम छह बजे तक स्थगित कर दी गई।

कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी पर आरोप लगाया है कि वह सांसदों को कथित रूप से वोट के बदले कथित रूप से पैसा दिये जाने का मुद्दा उठा कर राजनीतिक लाभ प्राप्त करने की कोशिश कर रही है।  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केशव राव ने संसद के बाहर संवाददाताओं को कहा कि विश्वास मत के बाद वोट के बदले पैसा देने के मामले की जांच के लिए गठित संसदीय समिति ने मामले की पूरी तरह से जांच की और अपनी रिपोर्ट दे दी है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों पर काबू पाने के उद्देश्य से कम अवधि के ऋण देने और लेने की दरें चौथाई अंक बढ़ा दी हैं। इससे घर और वाहन के ऋण महंगे हो सकते हैं। रिजर्व बैंक ने मार्च २०१० के बाद से आठवीं बार दरें बढ़ाई हैं।
  रिेजर्व बैंक के इस कदम पर इंडियन ओवरसीज बैंक के अध्यक्ष और प्रबन्ध निदेशक एम० नरेन्द्र ने कहा कि इससे तत्काल ब्याज दरें बढ़ने की सम्भावना नहीं है।

खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति की दर ५ मार्च को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान कम होकर ९ दशमलव चार-दो प्रतिशत हो गई, जो पिछले साढ़े तीन महीने में सबसे कम है। मुद्रास्फीति में यह गिरावट दालों और आलू के दाम कम होने के कारण आई। खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति में इस कमी को आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों से संघर्ष कर रही सरकार के लिए राहत माना जा रहा है। इससे पहले के सप्ताह में यह दर नौ दशमलव पांच-दो प्रतिशत थी। कई हफ्‌तों तक दहाई के आंकड़े में रहने के बाद खाद्य मुद्रास्फीति की दर फरवरी के अन्तिम सप्ताह में इकाई के आंकड़े में आई थी। भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी तिमाही समीक्षा में मार्च के अन्त तक मुद्रास्फीति का अपना अनुमान बढ़ाकर आठ प्रतिशत कर दिया है, जबकि पहले सात प्रतिशत का अनुमान लगाया गया था।

टू जी स्पेक्ट्रम घोटाले से सम्बन्धित मामलों के लिए विशेष अदालत बनाने के उच्चतम न्यायालय के निर्देश को देखते हुए दिल्ली की एक अदालत ने आज जिला न्यायाधीश को फाइल भेज दी और जनता पार्टी के अध्यक्ष सुब्रहमण्यम स्वामी से उसके सामने पेश होने को कहा है। विशेष सीबीआई न्यायाधीश प्रदीप चड्ढा ने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने टू जी स्पेक्ट्रम घोटाले से सम्बन्धित मामलों से निपटने के लिए विशेष अदालत गठित करने का निर्देश दिया था। न्यायालय ने जिला न्यायाधीश को फाइल भेजते समय श्री सुब्रहमण्यम स्वामी से २५ मार्च को जिला अदालत में पेश होने को कहा है। श्री स्वामी के वकील तरूण गूम्बर ने आज श्री स्वामी के अदालत में पेश न होने की अनुमति मांगी क्योंकि श्री स्वामी को टू जी स्पेक्ट्रम मामले में उच्चतम न्यायालय में पेश होना है। अदालत ने श्री स्वामी के अनुरोध को स्वीकार कर लिया।

असम में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए अब तक १७२ उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं। इनमें से २१ महिलाएं हैं। आज पर्चा भरने का आखिरी दिन है जिनकी कल जांच होगी। २१ मार्च तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। पहले चरण में ६२ निर्वाचन क्षेत्रों में  ४ अप्रैल को वोट पड़ेंगे। दूसरे चरण के लिए कल अधिसूचना जारी की जायेगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त एस.वाई. कुरैशी और आयोग के अन्य सदस्य केरल में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए वहां के दो दिन के दौरे पर हैं। इस दौरान वे मुख्य रूप से सुरक्षा प्रबंधों और चुनावी खर्च पर निगरानी रखने वाले तंत्र की समीक्षा करेगे। आयोग, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी मिलेगा। १३ अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए अधिसूचना १९ मार्च को जारी की जाएगी।

भारत में अमरीका के राजदूत टिमोती जे० रोमर ने आज जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला से मुलाकात की और राज्य से सम्बन्धित मामलों पर चर्चा की। श्री रोमर राज्य की दो दिन की यात्रा पर आज सुबह जम्मू पहुंचे राजनीतिक प्रेक्षकों का कहना है कि मुख्यमंत्री के साथ उनकी यह बैठक अलगाववादी नेताओं के लिए यह स्पष्ट सन्देश है कि अमरीका हिंसा में लिप्त किसी भी गुट का समर्थन नहीं करेगा। श्री रोमर मुख्य विपक्षी दल पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी सहित किसी भी अन्य राजनीतिक पार्टी के नेताओं या उनके प्रतिनिधियों से मुलाकात नहीं करेंगे।

भारत सरकार ने कहा है कि वह चीन द्वारा आस-पास के देशों से लगी अपनी सीमाओं पर सैन्य शक्ति बढ़ाने के खतरे को समझती है और इस पर नजर रखे हुए है, लेकिन वह चीन के साथ अपने संबंधों को भी महत्वपूर्ण मानती है।   रक्षा मंत्रालय ने संसद में पेश २०१० -११ की अपनी वार्षिक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की नीति, चीन के साथ आपसी विश्वास, सम्मान और संवेदनशीलता पर आधारित संबंध रखने की है।
 हमारे संवाददाता के अनुसार यह टिप्पणी ऐसे समय आई है, जब चीन भारत से सटे अपने इलाकों और पाक-अधिकृत कश्मीर जैसे पाकिस्तानी नियंत्रण वाले क्षेत्रों में सैन्य क्षमता का निर्माण और विकास कर रहा है। यह भी खबर है कि वह म्यांमा, श्रीलंका और पाकिस्तान जैसे देशों में भी अपनी सैन्य क्षमता स्थापित कर रहा है।
 चीन का रक्षा बजट ९१ अरब अमरीकी डॉलर से अधिक है, जो ३५ अरब अमरीकी डॉलर के भारत के रक्षा बजट से लगभग तीन गुना है। चीन ने तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में रेल लाइनों और सड़कों का जाल बिछा दिया है और परमाणु हथियार रखने के स्थल भी बनाए हैं। इस क्षेत्र में उसके पांच हवाई अड्डे काम करने लगे हैं। इसे, देखते हुए भारत ने भी अपनी क्षमता विकसित करना शुरू कर दिया है, ताकि सुरक्षा संबंधी चुनौतियों से निपटा जा सके। इसके अंतर्गत जो उपाय किए गए हैं, उनमें शामिल हैं – पूर्वोत्तर में सेना के दो पर्वतीय डिवीजनों की स्थापना और सू-३० एम.के.आई लड़ाकू विमानों की चार स्क्वेड्रनों की तैनाती। इसके अलावा भारत नियंत्रण रेखा के पास अपने इलाकों में अल्ट्रा लाइट होविट्जर और हल्के टैंकों को तैनात करने पर भी विचार कर रहा है। कई नये पुराने हवाई अड्डों को सक्रिय कर दिया गया है और नई सड़कों का निर्माण किया गया है, ताकि इस क्षेत्र में सैनिक तेजी से आ-जा सकें और उपकरण पहुंचाए जा सकें।

जापान ने कहा है कि उसने त्सुनामी प्रभावित फुकूशिमा दाइची परमाणु संयंत्र में रिएक्टरों को ठंडा करने की कोशिश तेज कर दी है। सेना के हैलीकॉप्टर ईंधन छड़ों को पिघलने से बचाने के लिए भारी मात्रा में पानी गिरा रहे है। आशा है कि बिजली भी जल्द ही बहाल हो जाएगी।
 भूकम्प और त्सुनामी से मरने वालों की संख्या पांच हजार से अधिक हो गई है। पुलिस ने पांच हजार एक सौ अठहत्तर मौतों की पुष्टि की है और आठ हजार छह सौ छह लोग अब भी लापता है।

एयर इंडियो तोक्यो के लिए आज से हर रोज जम्बो-७४७ की सीधी उड़ान चलायेगा। एयरइंडिया के एक अधिकारी ने आज नई दिल्ली में बताया कि जापान में भूकम्प और त्सुनामी के बाद परमाणु विकिरण के डर से बड़ी संख्या में लोग वहां से आना चाहते हैं, इसलिए ये उड़ानें शुरू की जा रही हैं। एयरइंडिया का ४२३ सीटों वाला यह बोइंग विमान रात ११ बजे दिल्ली से रवाना होगा और अगले दिन स्थानीय समय के अनुसार सुबह नौ बजकर ५० मिनट पर तोक्यो के नारिता हवाई अड्डे पहुंचेगा। यह विमान जल्दी ही वहां से वापसी उड़ान भरेगा।  विमान स्थानीय समय के अनुसार सुबह साढ़े ११ बजे नरिता से रवाना होगा और शाम ६ बजे दिल्ली पहुंचेगा। अब तक एयर इंडिया ने जापान से करीब ९०० यात्रियों को स्वदेश पहुंचाया है।
 इसके अलावा एयर इंडिया ओसाका के लिए सप्ताह में तीन उड़ानें चलाता है, जो निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जारी रहेंगी।

राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण ने जापान में हो रहे परमाणु विकिरण के भारत पहुंचने की अफवाहों का जोरदार खंडन किया है। आकाशवाणी के साथ विशेष भेंटवार्ता में प्राधिकरण के सदस्य डॉ० जे० के० बंसल ने कहा कि जापान से आने वाले यात्रियों की रेडिएशन जांच के लिए नई दिल्ली और मुम्बई हवाई अड्डों पर पर्याप्त प्रबन्ध किये गये हैं।
 हवा या समुद्र के रास्ते भारत में रेडिएशन फैलने की सम्भावना से इंकार करते हुए डॉक्टर बंसल ने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि जापान, भारत से बहुत दूर है।

 अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने फुकूशीमा परमाणु संयंत्र सहित जापान में चल रहे राहत कार्यो की स्थिति जानने के लिए प्रधानमंत्री नाओतो कान से टेलिफोन पर बातचीत की। श्री ओबामा ने वहां हुई मौतों और बड़े पैमाने पर कठिनाईयां झेल रहे लोगों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट की और कहा कि अमरीका विनाशकारी भूकम्प और त्सुनामी के असर से निपटने के लिए जापान को हर संभव सहायता देने को तैयार है। व्हाइट हाउस ने बताया है कि श्री ओबामा ने फोन पर श्री कान को परमाणु संकट और उसके असर से निपटने में अमरीका द्वारा दी जा रही विशेषज्ञ सैन्य सहायता की जानकारी दी। श्री ओबामा और श्री कान ने जापान में अमरीकी नागरिकों की सुरक्षा और कल्याण के बारें में भी बातचीत की।
 श्री कान ने उन्हें परमाणु संकट से निपटने और स्थिति पर काबू पाने के लिए जापान द्वारा की जा रही कार्रवाइ के बारे में बताया।  श्री ओबामा ने वायदा किया कि अमरीका हमेशा की तरह, इस समय भी अपने निकट मित्र और सहयोगी जापान के साथ है। उन्होंने संकट की इस घड़ी में जापानी लोगों की दृढता और आत्मबल की सराहना की और विश्वास व्यक्त किया कि जापान इस आपदा से पूरी तरह उबर जाएगा।

सउदी अरब ने कहा है कि जापान से आने वाली सभी वस्तुओं की विकिरण जांच की जाएगी। इसके लिए उसने सीमावर्ती बन्दरगाहों पर स्थित अपनी सभी प्रयोगाशालाओं में जापान से आने वाली उपभोक्ता वस्तुओं की जांच करने को कहा है। सउदी अरब के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने जांच की जरूरत पर इसलिए जोर दिया है ताकि ये सुनिश्चित किया जा सकें कि ये वस्तुएं रेडियोधर्मिता से मुक्त हैं।

जापानी येन दूसरे विश्वयुद्ध के बाद डॉलर के मुकाबले पहली बार अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। बुधवार को अमरीकी कारोबार में इसकी कीमत एक डॉलर के मुकाबले ७६ दशमलव दो पांच हो गई। आज एशियाई बाजारों में इसकी कीमती लगभग ७९ दशमलव चार दो येन प्रति डालर थी। येन की मजबूती का निर्यातकों पर असर पडने की चिंताओं के बीच निक्केई का सूंचकाक दो दशमलव सात प्रतिशत गिरकर आठ हजार आठ सौ पैंतालीस हो गया। जी-७ देशों के वित्तमंत्रियों ने वैश्विक बाजार में आ रहे उतार-चढ़ाव से निपटने के तरीकों पर विचार करने के लिए आज बैठक बुलाई है।

भारतीय नौसेना ने कल ६१ समुद्री लुटेरों और १३ बंधकों को मुंबई पुलिस के सुपुर्द किया। भारतीय समुद्री क्षेत्र में पिछले हफ्ते समुद्री डकैतों के खिलाफ एक बहुत बड़े अभियान में इन बंधकों को छुड़ा लिया गया था। इस बीच नौसेना ११ लापता मछुआरों की अब भी खोजबीन कर रही है। गिरफ्तार किये गये समुद्री लुटेरों को कल सवेरे मुंबई लाया गया और पुलिस हिरासत में रख दिया गया। उन पर हत्या और हमला करने की कोशिश और सरकारी कर्मचारी को अपनी ड्यूटी करने से रोकने और दंगा करने के आरोप हैं।

बहरीन की राजधानी मनामा के मध्य भाग में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई के एक दिन बाद अधिकारियों ने विपक्ष के कम से कम पांच प्रमुख नेताओं को गिरफ्तार कर लिया है।  बताया गया है कि सड़कों में सन्नाटा है, लेकिन तनाव भी बहुत अधिक है। रात के कर्फ्यू के बाद सड़कों पर सैनिक गश्त लगा रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने रूस के इस प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया कि लीबिया में युद्ध विराम के आह्‌वान के बारे में एक छोटा प्रस्ताव पास किया जाए। परिषद ने इस उत्तर अफ्रीकी देश के एक इलाके को उड़ान वर्जित क्षेत्र घोषित करने के प्रस्ताव के मसौदे पर विचार-विमर्श किया।

गृहमंत्री पी.चिदम्बरम ने युवाओं में नशे की बढ़ती प्रवृति पर अफसोस ज+ाहिर किया। नई दिल्ली में मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो के रजत जयंती समारोह में श्री चिदम्बरम ने कहा कि सरकार ने नशीले पदार्थो पर नियंत्रण के लिए कई कदम उठाये है। लेकिन इसके अपेक्षित परिणाम नशा करने वाले लोगों द्वारा इसे छोड़ने पर ही मिल पाएगे। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को अपने स्वास्थ्य की कीमत पर नशीले पदार्थ बेचने वाले लोगों को संरक्षण नही देना चाहिये।

राष्ट्रपति प्रतिभादेवी सिंह पाटील ने कहा है कि लड़कों और लड़कियों के बीच समानता और महिलाओं की प्रगति देश और दुनिया के विकास के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। हमारे संवाददाता ने बतायाा है कि श्रीमती पाटील चंडीगढ़ में पंजाब विश्वविद्यालय में डॉक्टर वी.एन. तिवारी स्मृति समारोह में बोल रही थी।

 क्रिकेट विश्वकप के ग्रुप-बी के मैच में चेन्नई में वेस्टइंडीज के साथ इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है।  ताजा समाचार मिलने तक इंग्लैंड ने ७ वें ओवर में बिना किसी नुकसान के २८ रन बना लिए थे।  हमारे संवाददाता ने बताया कि इंगलैंड के लिए आज करो या मरो की स्थिति है।

 टूर्नामेंट शुरू होने से पहल ग्रपु-बी को ग्रुप ऑफ डैथ कहा गया था और आज वह घड़ी आ गई है, जहां इस ग्रुप से अगले स्टेज का दरवाजा एक टीम के लिए बंद हो सकता है, बशर्ते कि इंग्लैंड अपना मैच वेस्टइंडीज से हार जाए।  इंग्लिश टीम वर्ल्डकप में इस बार किस हद तक इन-कंसिस्टैंट रही है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसने एक तरफ जहां साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स को हराया वहीं बंग्लादेश और आयरलैंड जैसी कमजोर टीमों से उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा।  भारत के खिलाफ एडवांटेज की पोजिशन में रहने के बावजूद मैच टाई पर खत्म हुआ
 बहरहाल, अब सूरत-ए-हाल यह है कि साउथ अफ्रीका पांच मैचों में आठ प्वाईंट के साथ पहले नम्बर पर है, भारत ने भी इतने ही मैच खेले हैं लेकिन उसके एक कम यानि सात अंक हैं।  वहीं इंग्लैंड के पांच मैचों में पांच प्वाईंट हैं और वो पांचवें नम्बर पर है।  जबकि वेस्टइंडीज चार मैचों में छः अंक के साथ तीसरे नम्बर पर है और उसे अपना आखिरी मैच बीस मार्च को भारत से खेलना है, जबकि बंगलादेश पांच मैचों में छः अंक के साथ तालिका में चौथे नम्बर पर है।  इंग्लैंड की हार की सूरत में ऊपर की टॉप फोर टीम क्वार्टर-फाइनल के लिए खुद-ब-खुद क्वालिफाई कर जाएंगी, जो इंग्लिश कप्तान एंड्र्‌यू स्ट्रॉस हरगिज+ नहीं चाहेंगे।  दोनों टीमों में कंपैरिज+न करें तो वेस्टइंडीज की बैटिंग लाइन-अप, इंग्लैंड के मुकाबले ज्यादा अटैकिंग है तो इंग्लैंड को गेंदबाज+ी में वेस्टइंडीज के ऊपर एज हांसिल है।  हां, एक फर्क और ज+रूर है और वो है इंग्लैंड के पास पोलार्ड और क्रिस गेल जैसे पावर हिटर्स का नही होना है और यहीं पर इंग्लैंड की टीम आज मात खा सकती है।

भारत के सोमदेव देवबर्मन बी.एन.पी परिबास ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।  अमेरिका में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट के क्वार्टर-फाइनल मैच में सोमदेव को दुनिया के नम्बर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने सीधे सेटों में ७-५, ६-४ से पराजित किया।
 मुम्बई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में आज शुरूआती कारोबार में करीब १५० अंक की गिरावट आई। अब से कुछ देर पहले सेंसेक्स १६८ अंक की गिरावट के साथ १८ हजार ९१ पर था।
 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी ४९ अंक गिर कर ५ हजार ४७६ पर था।
 अन्तर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले भारतीय रूपया आज १४ पैसे कमज+ोर हुआ। एक डॉलर का भाव ४५ रूपये २५ पैसे बोला गया।

नेपाल राष्ट्र बैंक ने पूर्व नरेशों के चित्र दर्शाने वाले नेपाली नोटों को विभिन्न चरणों में समाप्त करने के अपने फैसले को फिलहाल वापस ले लिया है। इससे पहले १४ मार्च तक इस फैसले को लागू करने का निश्चिय किया गया था, लेकिन अब पिछले फैसले को स्थगित कर दिया गया है। यह निर्णय सत्ता के दुरूपयोग की जांच के लिए गठित आयोग के निर्देश पर लिया गया है। आयोग ने देश के इस मुख्य बैंक से कहा है कि वह सरकारी गजट में एक नोटिस प्रकाशित करने के बाद ही पुराने नोटों को विभिन्न चरणों में समाप्त करने की प्रक्रिया शुरू करे। इससे पहले नेपाल राष्ट्र बैंक ने लोगों से कहा था कि वे पुराने नोटों के बदले नए नोट ले लें। उसने यह भी कहा था कि भूतपूर्व नरेशों के चित्रों वाले पुराने नोट इस्तेमाल में नहीं आएंगे।

 

THE HEADLINES:
  • Both Houses of parliament adjourned over  Wikileaks alleging payment to some MPs in the 2008 trust vote; Lok Sabha adjourned till 6 pm  and Upper House till 3 pm;   Congress charges BJP with gaining political mileage out of the issue and disrupting parliament. 
  • New Delhi says it is conscious of China‘s expanding military profile in the neighborhood.  
  • RBI raises short term lending and borrowing rates by 25 basis points each to check inflation.
  • Japan intensifies efforts to cool reactors at the tsunami-hit Fukushima Daiichi nuclear plant; Air India begins additional direct daily flight service between Delhi and Tokyo; National Disaster Management Authority rules out radiation threat to India.
  • Food inflation falls to a three and a half month low of 9.42 per cent.  
  • England  to take on West Indies at Chennai in a  short while from now. 
————–
Both the Houses of Parliament were adjourned till 2 p.m. after the Opposition forcefully took up the Wikileaks expose about alleged payment to some MPs in the trust vote in 2008.    Making the government’s stand clear in the Rajya Sabha, the Finance Minister Mr. Pranab Mukherjee said that it can neither confirm nor deny the revelations made in the Wikileaks.  He said it is a communication between a diplomatic mission and its sovereign government, which enjoys diplomatic immunity.  Mr. Mukherjee said that the issue pertaining to 14th Lok Sabha can not be taken up in the 15th Lok Sabha as every Lok Sabha is sovereign.
Contesting the government argument, the leader of the Opposition in the House Mr. Arun Jaitley alleged that the incident took  place outside Parliament  and described it as a commission of an offence in India.  He asserted that it is a bribery case involving Indian citizens.  Amidst heated exchanges between the Treasury and the Opposition benches, the CPIM member Sitaram Yechury said that the Committee appointed to look into the cash for vote scam has recommended proper criminal investigation in the case.  Amidst pandemonium the Deputy Chairman K. Rahman Khan adjourned the House for the second time till 2 P.M.  Earlier, the House was adjourned on the same issue till 12 noon.
As the Lok Sabha assembled after the first adjournment at noon, there were heated exchanges between Treasury and the Opposition benches on the issue.  As the BJP members started shouting slogans the Presiding Officer adjourned the House till 2 P.M. Earlier, as the House met for the day Mr. Gurudas Dasgupta of the CPI urged the Prime Minister to make a statement in the House on the issue.   He also wanted to know who is running the government at the Centre.
The Leader of the Opposition Mrs. Sushma Swaraj alleged that the government has lost its moral authority to rule the country and should resign.  She said that this episode has brought disrepute to the country.
Mr. Mulayam Singh Yadav who had supported the government in the trust vote sought a discussion on this issue.  He said  the Wikileaks are pointing fingers towards those who supported the UPA in the trust vote.
—————
Congress today charged the BJP of gaining political mileage by raising the alleged payment to MPs issue in Parliament.  Senior Party leader Keshav Rao told reporters outside Parliament that the Parliamentary committee constituted after the trust vote  to look into the cash for vote scam probed it thoroughly and it has submitted its  report.  He alleged that the opposition is only interested in stalling the proceedings of Parliament. 
—————-
New Delhi  has  said it is conscious and watchful of the implications of Beijing‘s evolving military profile in its immediate and extended neighborhood.  It, however, said the country’s relations with China are of crucial importance. The Defence Ministry said this in its Annual Report for 2010-11, which was tabled in Parliament. The report further said, New Delhi‘s policy is to engage Beijing on the principles of mutual trust and respect and sensitivity for each other.
AIR Correspondent reports, the remarks come at a time when China is building and developing military capabilities in its areas adjoining India and also in places under Islamabad‘s control such as the Pakistan-Occupied Kashmir. It is also reportedly building its military assets in countries like Myanmar, Sri Lanka and Pakistan.
China with an official defence budget of more than 91 billion US Dollars , almost three times the Indian defence budget of around  35 billion US Dollars, has built a network of rail lines and more than 58,000 km of roads in the Tibet Autonomous Region (TAR) along with nuclear missile silos. Five airfields in TAR have become operational and include Gongar, Linchi, Pangta, Hoping and Gar Gunsa. In response to the enhanced Chinese military activity, India has also started building its capabilities to meet the security challenges.  The steps include the raising of two Mountain Divisions of the Army in the northeast, deployment of four squadrons of its frontline Su-30 MKI fighters. Besides, it is also considering deployment of Ultra Light Howitzers and light tanks in the territories along the LAC.
————-
Home and auto loans may cost more as the RBI raised its short-term lending and borrowing rates by 25 basis points each yet again today with a view to check spiraling prices of essential commodities. This is the eighth time since March 2010 the RBI has resorted to policy rate hike to tackle inflation, which is ruling above 8 per cent, much above the comfort level of 5-6 per cent. In view of the rising fuel prices, following unrest in the middle-East and high food prices in the domestic market, the RBI has upped its March end inflation forecast to 8 per cent from 7 per cent projected earlier.
The short-term lending (repo) rate has been hiked to 6.75 per cent and the short-term borrowing (reverse repo) rate to 5.75 per cent with immediate effect. While the RBI injects liquidity through repo rate, it absorbs funds through reverse repo window. As regards the impact of monetary action on interest rates, Indian Overseas Bank Chairman and Managing Director M Narendra said the RBI measures may not lead to immediate hike in interest rates.
As widely expected the Reserve Bank of India today raised repo rate and reverse repo rate by 25 basis points each, taking repo to 6.75% and reverse repo to 5.75%. However, the CRR has been left unchanged at 6%. Increase in rates by RBI is expected to make loans, including housing, auto and corporate loans, dearer. The apex bank also rose March-end inflation forecast around 8% from 7% projected earlier, leaving GDP growth forecast unchanged at 8.6%. RBI, in its mid-quarterly review said that rising commodity prices was adding to GDP and inflation risk. Also, this upside risk to inflation has stemmed from high crude prices. The RBI press release added that industrial production (IIP) continued to be volatile. The Reserve Bank said that the global scenario portrayed a mixed picture and was likely to persist with current anti-inflationary stance. Further, the release stated that though it was too early to assess the impact of Japan disaster, investment momentum may be slowing down.
—————
Japan says it is stepping up efforts to cool reactors at the tsunami-stricken Fukushima Daiichi nuclear plant. Army helicopters dumped tones of water to try to prevent a meltdown of fuel rods. Water cannon will join the operation shortly and it is hoped electricity will be restored soon. Meanwhile, the confirmed death toll from Friday’s 9.0 magnitude quake, which triggered a tsunami, has risen above 5,000. Police say 5,178 are confirmed dead and another 8,606 people are still missing. 
—————
US President Barack Obama today spoke with Japanese Prime Minister Naoto Kan to discuss the status of ongoing relief efforts in the quake-hit nation, including the Fukushima nuclear crisis. The White House said, during the telephonic conversation, Obama conveyed his deep condolences at the tragic loss of life and the widespread suffering in northeastern Japan and emphasized that the US is determined to do everything possible to support Japan in overcoming the effects of the devastating earthquake and tsunami.
—————-
Air India is operating a daily direct flight Jumbo 747 to Tokyo from today. An Air India official said today in  New Delhi that this has been done as  large number of people are wanting to leave Japan amid fear of a nuclear fallout following the earthquake and tsunami in the country. The national carrier has deployed a Boeing with a capacity of 423 seats. The flight (AI-306) would leave Delhi at 2300 hours and reach Tokyo Narita airport the next morning at 0950 hours local time. The return flight would have a quick turnaround and leave Narita at 1130 hours local time to reach Delhi at 1800 hours local time. So far, the carrier has brought back around 900 passengers from Japan since the country was hit with earthquake and tsunami.
Apart from this, Air India also operates three flights a week to Osaka which would continue to operate as per schedule.  Air India has also decided to waive off all penalties for re-booking, cancellations and refunds on all types of tickets for travel to or from Japan up to the 31st of March 31.
—————–
Saudi Arabia has said that all goods imported from Japan would be subject to radiation testing and has told all laboratories operating in the border ports to carry out the tests on all consumer items arriving from the quake-hit country. In its notification to the Council of Saudi Chambers of Commerce and Industry, the Ministry of Commerce and Industry emphasised the necessity of conducting tests to ensure they were free from any radioactive contamination.
—————–
       
The National Disaster Management Authority (NDMA) has slammed the rumours of nuclear radiations at Japan reaching India. In an exclusive interview to All India Radio, NDMA member  Dr J K Bansal said,  adequate arrangements have been made both at New Delhi  and  Mumbai Airports to check passengers  coming from Japan for finding out  traces of radiation. He said those detected of any kind with contamination from the nuclear radiation will be put to neutralizing drugs immediately.
Ruling out any radiation reaching India trough air and sea, Dr Bansal said that there is no need to panic as Japan is far from India. Besides the winds blowing from Japan are heading in the opposite direction. He said that it is also unlikely that the radioactive sediments at Fukushima in Japan will reach India through sea.
—————-
The President, Mrs.  Pratibha Devisingh Patil has said that gender equality and advancement of women is one of the most critical aspects of development in all parts of the world, as in our country.  Delivering lecture on Doctor V.N. Tiwari memorial function at Punjab University, Chandigarh  she said India had followed a three-pronged strategy consisting of social empowerment, economic empowerment and issues relating to gender justice.  The President said that gender equality is not an agenda of women versus men; rather men should be partners in the empowerment of women. 

—————
                                                                    
As the Lok Sabha met after 2.00 PM, the scene was not different and the House has to be adjourned till 6.00 PM. Similarly, the Rajya Sabha was also adjourned till 3.00 PM, after laying down of the important papers.
—————-
Food inflation fell to a three and-a-half-month low of 9.42 per cent for the week ended March 5 as prices of potato and pulses declined. The drop in inflation, which is still not in comfort zone, is viewed as a breather for the government grappling with high price rise of essential commodities.  Food inflation in the previous week was 9.52 per cent. After remaining in double digit for several weeks, food inflation came down to single digit in the last week of February. The RBI in its quarterly review today revised upwards the inflation forecast for March-end to 8 per cent from 7 per cent projected earlier.
The Sensex, which fell by nearly 150 points in opening trade today, is still trading in the red zone. The 30-share index of the BSE that gained 191 points in the previous session fell by over 200 points to 18,140 points a short while ago.
—————-
The Indian Rupee fell by 14 paise to 45.25 rupees a dollar in early trade weighed down by a lower opening on the stock market and weakness in other Asian currencies overseas.
—————–
The Chief Election Commissioner S.Y. Qureshi and other members of the commission are on a two day visit to Kerala to review arrangements for next month’s assembly poll. The review is mainly focused on security and election expenditure monitoring mechanism.  The commission will also interact with representatives of political parties. AIR correspondent reports, notification for April 13th poll will be issued day after tomorrow.
—————–
                                                         
In Tamilnadu, the AIADMK allies are upset by the unilateral announcement of constituencies for 160 seats even before identification of constituencies agreement was signed with the allies. The leaders of the allies CPI , CPIM, DMDK, All India moovendar munnetra Kazhagam, Puthiya Tamilagam, All India forward bloc have all gathered at the DMDK office at Chennai to hold consultations on the future course of action. Out of the 160 constituencies that were announced by the AIADMK, six constituencies of the sitting left party MLAs have been taken by them.
—————–
                                                         
To prevent impersonation and bogus voting, the Election Commission has made it clear that those possessing electoral photo identity card alone will be permitted to vote in the union territory of Puducherry, which goes to polls on the 13th of next month. Briefing newsmen in Puducherry today, the District Collector and Returning officer Mr Ragesh Chandra said that this step has been taken in Puducherry, as it is one of the few states that has achieved 100 per cent coverage under Election Photo Identity Cards (EPIC).  He said that a special ten day camp is being organized from the 20th of this month to issue duplicate EPIC to voters who have lost them.
——————
                                                         
In Assam, a total of 172 candidates have filed  nomination papers so far for the first phase of elections in 62 constituencies to be held on 4th of next month. 21 of them are women candidates. Today is the last day of filing nomination papers. The scrutiny of nominations will be held  tomorrow. The last date of withdrawal of nominations has been fixed on 21st of this month. AIR correspondent reports, the notification for the second phase will be issued tomorrow. Election fever has already set In the Barak Valley of South Assam. A total of 15 seats under the three districts of Hailakandi, Karimgunje and Cachar are at stake in the first phase of polling.
—————–
                                                         
 Mr. Ranjit Kumar Pachananda will be the new Commissioner of Kolkata Police.  He will replace Mr. Gautam Mohan Chakravarti as his tennure has passed the three-year time limit. Earlier, the Election Commission directed the West Bengal Government to replace Mr. Chakravarti and to send a three-member panel to select a new incumbent through the Chief Electoral Officer of the State at the earliest.
—————–
                                                         
In the wake of the Supreme Court’s direction for setting up an exclusive court to deal with cases relating to 2G spectrum scam, a Delhi court today marked the file to the District Judge and asked Janata Party president Subramanian Swamy to appear before it.
—————–
The Indian Navy yesterday handed over 61 pirates and 13 hostages, rescued last week in one of the biggest anti-piracy operations in Indian waters, to the Mumbai police. Meanwhile, the Navy is still searching for 11 missing Fishermen. The captured pirates were brought to Mumbai yesterday morning and placed under police custody.
—————–
The Indian Navy is showcasing its capacity among Gulf countries by docking its three key training ships INS Tir, INS Krishna and CGS Veera in Abu Dhabi- the capital of UAE.To mark the arrival of Ships, a function was organised in Abu Dhabi where apart from commanding officers of the Ships and naval officers, the Indian Ambassador to UAE, MK Lokesh and Consul General of India at Dubai, Sanjay Verma were present.

——————-
Nepal Rashtra Bank has rolled back its decision to phase out Nepali currency notes bearing portraits of former Kings. The decision was taken a day after the cut-off date of March 14th saying it has postponed it’s earlier decision.
—————-
England have won the toss and chose to bat first against West Indies in the ICC Cricket World Cup at the M A Chidambaram Stadium in Chennai. It’s a do or die situation for England as they have 5 points from 5 games with two wins and two loss and a tie while The West Indies have 6 points from 4 games with three wins and one loss.
—————–
Somdev Devvarman put up a spirited fight against Rafael Nadal but the world number one eventually managed to tame the lion-hearted Indian in straight sets in the quarterfinals of the ATP BNP Paribas Open at Indian wells in the United States. Somdev went down 5-7 4-6 but not before making the Spaniard work hard for every point in a contest that lasted close to two hours, the first set alone accounting for more than an hour.
——————

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: