>प्रादेशिक समाचारः-14.03.2011

15 मार्च

>

 मुख्य समाचारः
*  विधानसभा में आज बजट बहस पर पूर्व वित्त मंत्री सम्पत सिंह ने बजट को विकासोन्मुखी बताया वहीं भाजपा व इनेलो ने इसकी आलोचना की।
*  हरियाणा विधानसभा में आज सदन ने जापान में भीषण भूकम्प और सुनामी में मारे गए लोगों के असामयिक निधन पर शोक प्रकट करते हुए उनके शीघ्र पुर्नवास की कामना की।
*  मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि हरियाणा ने मोहाली स्थित एयरपोर्ट में हिस्सा डालकर उन्होंने चंडीगढ़ पर अपने दावे को मजबूत किया है।
*  हरियाणा में बच्चों को निःशुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू हो गया है।

    हरियाणा विधानसभा में आज बजट चर्चा पर बहस को आगे बढ़ाते हुये पूर्व वित्त मंत्री सम्मत सिंह ने बजट को विकासमुखी और बेहतरीन बजट बताया है। उन्होंने कहा कि नॉन एक्सपैनडिचर बजट बढ़ने के मुख्य कारण छठे वेतन आयोग की देनदारिया रही। उन्होंने कहा कि प्रदेश के वित्त मंत्री ने बजट में हर वर्ग का ख्याल रखा है इस दौरान मुख्यमंत्री ने सदन को बताया कि तीन साल लगातार चली आर्थिक मंदी के बावजूद हरियाणा की आर्थिक स्थिति मजबूत रही है और पिछले छः साल में 7.74 फीसदी की दर से प्रति व्यक्ति आय बढ़ी हैं उन्होंने कहा कि हमारा योजना आकार 20398 करोड़ रूपये का है और विपक्ष के नेता ओम प्रकाश चौटाला का कर्जे के बारे में लगाया गया आरोप गलत हैं उन्होंने कहा कि 2002-2005 के दौरान 26 हजार 73 करोड़ रूपये का कर्जा लिया गया जबकि उनके पांच साल के कार्यकाल में केवल 18 हजार 547 करोड़ का कर्जा लिया था यहा उनका कहना था कि यह उनकी सरकार का बढ़िया आर्थिक प्रबंधन का नतीजा है इस पर श्री चौटाला ने कहा कि मुख्यमंत्री सदन को गुमराह कर रहे है। 1966 में हरियाणा प्रदेश बनने से लेकर 2004-05 तक 23 हजार तीन सौ 29 करोड़ रूपये का कर्जा लिया गया जो हुड्डा सरकार के कार्यकाल में बढ़ कर 52 हजार 702 करोड़ रूपये होने जा रहा है। श्री सम्पत सिंह ने नोक झोक के बीच दूसरे दलों पर जाट आरक्षण मामलें में स्थिति स्पष्ट न करने का आरोप भी लगाया। बहस में भाग लेते हुये प्रहलाद सिंह गिल्लाखेड़ा ने कहा कि बजट में हर वर्ग के लिये कुछ ना कुछ रखा गया है। उन्होंने कृषि और किसानों के लिये उठाये गये कदमों की प्रशंसा भी की। भाजपा के सदन में नेता अनिल विज ने बजट पर नुक्ता चीनी करते हुये कहा कि बजट में सरकारी खर्च को कम करने के लिये कोई उपाय नही है और कृषि के लिये भी कोई प्रावधान नहीं है। उन्होंने सरकार की भूमि
अधिग्रहण नीति की भी आलोचना की और कहा कि यह डी एल एफ जैसी कम्पनियों को लाभ पहुंचाने के लिये किया जा रहा है और सरकार का 11 हजार 44 करोड़ रूपये केवल कर्जा और उसका ब्याज उतारने में लग जायेगा।

    आज हरियाणा विधानसभा में वन जापान के पूर्वी तट पर आए भीषण भूकम्प से उत्पन्न विनाशकारी सुनामी से मारे गए लोगों के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया और शोक संतप्त परिवारों के सदस्यों के प्रति हार्दिक सम्वेदना प्रकट की गई। सदस्यों ने सुनामी पीड़ितों के शीघ्र पुनर्वास की भी कामना की। सदन ने हरियाणा विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष दिवंगत ईश्वर सिंह की पत्नी कमला देवी तथा स्वतंत्रता सेनानी सूरत सिंह के निधन पर भी शोक व्यक्त किया।

    मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आज सदन में कहा है कि मोहाली स्थित एयरपोर्ट में हिस्सा डालकर उन्होंने चंडीगढ़ पर अपने दावे को मजबूत किया है। भाजपा के अनिल विज द्वारा बजट चर्चा के दौरान एयरपोर्ट में पैसा लगाने पर उठाये गये सवाल पर जवाब देते हुए यह बात कहीं। इस दौरान सम्पत सिंह ने सदन में कहा कि हरियाणा को पंजाब यूनिवर्सिटी में भी अपना दखल बढ़ाना चाहिये।

    राज्य में प्लास्टिक थैलों के प्रयोग पर लगाए गए प्रतिबंध के बावजूद राजस्थान और दिल्ली में प्लास्टिक थैलें राज्य में पहुंच रहे है जिसे रोकने के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तथा दिल्ली व राजस्थान से सम्पर्क किया जा रहा है। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भी प्लास्टिक थैलों के अवैध निर्माण को रोकने के लिए छोपमारी कर रहा है और चार ऐसी इकाईयों का चालान करके इन्हें बंद भी कर दिया गया है। विधायक आफताब अहमद के एक प्रश्न के उत्तर में पर्यावरण मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने सदन को बताया कि इस वर्ष गत दो महीनों में नियमों का उल्लघंन करने वालों के विरूद्ध एक हजार 452 चालान काटे गए हैं साथ ही गुटखा, तम्बाकू व पान मसाला की पैंकिग प्लास्टिक थैलियों में करने पर रोक लगाने के लिए केंद्र द्वारा जारी अधिसूचना को भी लागू किया जा रहा है।

    प्रदेश में शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत पहली से आठवी कक्षा तक के बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जा रही है और सभी निजी व सहायता प्राप्त स्कूलों तथा सी बी एस ई के पाठ्यक्रम पर आधारभूत स्कूलों को भी अपने स्कूलों में 25 प्रतिशत गरीब बच्चों को दाखिला देना है। अंतर्राष्ट्रीय महिला सप्ताह के अवसर पर करनाल में आयोजित एक कार्यशाला को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने कहा कि शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत विद्याार्थियों को आगे अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिये भी छात्रवृति समेत कई प्रोत्साहन दिए जा रहे है। उन्होंने यह भी बताया कि आगामी तीस जून तक प्रदेश की सभी एजूसेट प्रणालियॉ काम करने लगेगी और सभी राजकीय विद्यालयों में बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा दी जा सकेंगी।

    देश के चुनाव आयुक्त डा एस वाई कुरैशी ने कहा कि चुनाव प्रचार में प्रत्याशीयों द्वारा काले धन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने के लिए चुनाव आयोग पूरी तरह से सजग हो चुका है और इसके लिए नई गाईड लाईन तैयार हो चुकी हैं वे कल हीफा के कर्म सम्मान समारोह में सर्वोच्च सम्मान पंडित जसराज सम्मान से सम्मानित होने  के लिए करनाल आये थे। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने बताया कि नई गाईड के बारे में राजनीतिक दलों के नेताओं को अवगत कराया जा चुका हैं और सभी दलों ने इन नियमों पर अपनी सहमति जाहिर की है।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: