>ऐसी शिक्षा दी जाए जो सक्षमता एवं स्वरोजगार को बढ़ावा दे – भूपेंद्र डोगरा

15 मार्च

>


 ओढां

    विद्यार्थियों को ऐसी शिक्षा दी जाए जो सक्षमता एवं स्वरोजगार को बढ़ावा दे तथा ऐसी व्यवस्था की जाए कि होनहार छात्र विदेशों में न जाकर देश के बहुमुखी विकास में योगदान दें। उक्त शब्द माता हरकी देवी देवी महिला महाविद्यालय में महिला प्रकोष्ठ की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यवक्ता के रूप में उपस्थित हिसार क्षेत्र के आयकर आयुक्त भूपेंद्र डोगरा ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहे
    श्री डोगरा ने महिला शिक्षा और राष्ट्रीय विकास पर विचार व्यक्त करते हुए छात्राओं को सार्थक रूप से जीवन जीने हेतु उत्प्रेरित किया। शिक्षण संस्थानों व एनजीओ की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने हरियाणा में स्त्री पुरुष लिंगानुपात की असमानता पर भी चर्चा की। उन्होंने इस तथ्य पर जोर दिया कि शिक्षण प्रशिक्षण द्वारा नारी को सशक्त किया जाए ताकि वह अपने जीवन के निर्णय स्वयं ले सके। उनकी प्रबल अवधारणा थी कि बदलते हुए भौतिक वातावरण में महिला के दायित्व दोगुने हुए हैं, परिणाम स्वरूप महिलाओं में मानसिक दवाब बढ़ा है। उन्होंने कहा कि शिक्षा में संख्या की बजाय गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।
    मुख्यवक्ता का स्वागत करते हुए महाविद्यालय की प्राचार्या एवं जेसीडी विद्यापीठ सिरसा की निदेशक डॉ. शमीम शर्मा ने कहा कि इस प्रकार के व्याख्यान छात्राओं के सर्वांगीण विकास एवं व्यक्तित्व की सम्पन्नता के लिए बहुत लाभदायक हैं। ऐसे अनुभवी व्यक्तियों का अनुभव छात्राओं के जीवन मार्ग में प्रेरणादायी होता है। इस अवसर पर एमएचडी शिक्षण संस्थान की निदेशक मनीषा गोदारा, डॉ. अनीता छाबड़ा एवं सभी स्टाफ सदस्यों सहित काफी संख्या में छात्राएं विद्यमान थी।

छायाचित्र: 15ओडीएन 1.जेपीजी—ओढ़ां। छात्राओं को संबोधित करते भूपेंद्र डोगरा।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: