>प्रादेशिक समाचारः-13

13 मार्च

>

मुख्य समाचार

*  हरियाणा के मुख्यमंत्री ने जनता व जाट आंदोलनकारियों से किसी के बहकावे में न आने की अपील की है।
*  जाट आरक्षण संघर्ष समिति ने आज सातवें दिन भी रेलवे लाईनों पर धरना जारी रखा।
*  बजट सत्र के दौरान सदन में रखे जाने वाले मामलों पर विचार विमर्श के लिए मुख्यमंत्री ने कल कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई है।
*  जिला यमुनानगर में पौने 6 करोड़ रूपये की राशि से सड़कों की दशा सुधारी जायेगी।
 

    हरियाणा के मुख्यमूंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने जनता व आंदोलकारियों से बहकावें में न आने की अपील की है। आज हिसार में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने जिले व नलवा विधानसभा क्षेत्र के लिए लगभग सौ करोड़ रूपए की लागत की विभिन्न परियोजनाओं की घोषणा भी की। श्री हुड्डा ने जाट आंदोलनकारियों से अपील की कि प्रदेश का फायदा व नुकसान देखते हुए रेल लाइनों को बाधित न करें। उन्होंने कहा कि रेलों के न चलने से विद्युत संयंत्रों में कोयले की आपूर्ति नहीं हो रही इससे बिजली उत्पादन प्रभावित हुआ है और प्रदेश के विकास पर सीधा असर पड़ रहा है। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि हिसार में भी दिल्ली के बाहर के एम पी एक्सप्रैस वे की तर्ज पर 40 करोड़ रूप की लागत से एक सड़क बनाई जाएगी। उन्होंने बरवाला ब्रांच के सुधारीकरण सुद्ढ़ीकरण के लिए 24 करोड़ रू की परियोजना की घोषणा भी की इससे बरवाला बंराच की क्षमता बढ़ने के साथ ही साढ़े 15 हजार एकड़ से भी अधिक अतिरिक्त भूमि की सिंचाई व्यवस्था हो सकेगी।

    जाट आरक्षण संघर्ष समिति द्वारा विभिन्न स्थानों पर रेलवे लाइनों पर जारी धरने के चलते आज सातवें दिन भी हिसार-जाखल, हिसार-भिवानी तथा हिसार सादलपुर रेल लाइनों पर रेल सेवा बाधित रही। बड़ी संख्या में जाट प्रदर्शनकारियों ने जिनमें महिलाएं भी शामिल है इन मार्गो पर रेल लाइनों पर धरना दिया हुआ है। समिति के प्रवक्ता ने सरकार द्वारा उनकी मांगे न माने जाने तक धरना जारी रखने की घोषणा की हैं। इस दौरान रेल यातायात में व्यवधान के कारण यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हाईकोर्ट के जन सेवाओं में व्यवधान पर पांबदी लगाने के निर्देशों के बावजूद जिला प्रशासक द्वारा रेल लाइनों को क्लियर करने के संबंध में अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया है।

    वरिष्ठ कांग्रेस नेता व विधायक प्रो संपत सिंह ने विपक्षी इंडियन नैशनल लोकदल नेताओं पर जाटों को आरक्षण मामलें में भड़काने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि यदि जाट नेता आरक्षण संबंधी आंदोलन को लेकर उनका स्पष्टीकरण चाहेंगे तो वो इसके लिए तैयार है। प्रो संपत सिंह ने कहा कि इंडियन नैशनल लोकदल नेता आरक्षण मामलें में लोगों को उनके विरूद्ध भड़काने का प्रयास कर रहे है जबकि उन्होंने कभी भी जाटों के आरक्षण का विरोध नहीं किया। उन्होंने कहा कि हमारे मुख्यमंत्री व सांसदों द्वारा पहले ही प्रधानमंत्री से जाटों को आरक्षण देने का आग्रह किया गया है। उन्होंने दावा किया कि चौधरी देवी लाल के जाने के बाद इनेलो अप्रजातांत्रिक हो गई है।

    मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि सतलुज यमुना लिंक नहर चालू होने पर प्रदेश को राबी ब्यास जल में अपना भाग जरूर मिलेगा। यमुनानगर जिले के गांव बेलगढ़ में एक जनसभा को संबोधित करने के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान एक प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में गैरकानूनी  खनन की इजाजत नहीं देगी। खनन नीति के तहत कुछ महीनों के लिए खनन की इजाजत दी जाएगी। उन्होंने ये भी स्पष्ट किया सड़कों पर ओवर लोडिड वाहनों को भी इजाजत नहीं दी जाएगी। जिले में स्थापित पॉच टोल प्लाजा के विषय में उन्होंने कहा कि ये नियमानुसार स्थापित किए गए है। जाट आरक्षण के विषय में मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्थिक व सामाजिक आधार पर आरक्षण दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस विषय में शांतिपूर्ण ढंग से मांग की जानी चाहिए। धरनों व मार्गो को बाधित करने से विकास प्रक्रिया में रूकावट आती है।

    हरियाणा कांग्रेस विधायक दल के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा की अध्यक्षता में कल 14 मार्च को दोपहर एक बजे बजट सत्र के दौरान सदन में रखे जाने वाले मामलों पर विचार विमर्श के लिए विधायक दल की आगामी बैठक आयोजित की जाएगी। विधायक दल के सचिव राव धर्मपाल ने चंडीगढ़ में ये जानकारी दी है।

    हरियाणा विपणन बोर्ड यमुनानगर जिले में सड़कों की मरम्मत व नई सड़के बनाने पर पौने 6 करोड़ रूपये खर्च करेगा। बोर्ड के कर्मचारी अभियंता प्रदीप खन्ना ने ये जानकारी देते हुये बताया कि इस राशि से बाइस सड़कों पर काम होगा। जिसके लिए एस्टीमेट तैयार करके सरकार से मंजूरी ले ली गई हैं उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में ये राशि प्राथमिकता के तौर पर खर्च की जाएगी।

    हरियाणा सरकार ने मेवात की कोटला झील को विकसित करने के लिए 116 करोड़ रूपए की राशि मंजूर की है। मेवात के किसानों के अनुसार ये उनकी काफी पुरानी मांग थी जिसे कांग्रेस सरकार ने पूरा कर दिया है। ये झील 178 एकड़ भूमि पर विकसित की जाएगी और इसके बनने पर इस क्षेत्र में पेयजल व सिंचाई सहित पर्यटक स्थल की सुविधा का भी विस्तार होगा।

    राज्य सरकार पिछले पांच वर्षों से भी अधिक समय से प्रदेश में तकनीकी शिक्षा सुविधाएं बढ़ाने के प्रति प्रयासरत है ताकि युवाओं को अपने द्वार पर ही ये सुविधाएं मिल सकें तथा साथ ही उनके लिए राज्य में व बाहर रोजगार के अवसर भी बढ़ सकें। तकनीकी शिक्षा मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह ने मुरथल के दीनबंधु छोटू राम विश्वविद्यालय में कल शाम एक समापन समारोह के दौरान इस बात पर जोर दिया कि तकनीकी शिक्षा राज्य व देश के विकास का आधार है। उन्होंने बताया कि इस समय राज्य में पांच सौ 96 तकनीकी शिक्षा संस्थान है और इनमें सीटों की संख्या बढ़ा कर एक लाख से भी अधिक की गई है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय को 11 लाख रूपए के अनुदान की घोषणा करते हुए उन्होंने आश्वासन दिया कि विश्वविद्यालय में आधुनिक सुविधाएं शुरू करने के लिए और वित्तीय सहायता देने के पूरे प्रयास किए जाएगे।

    हिसार जिले के गांव बुढ़ाखेड़ा में वर्ष 2006 में हुई एक व्यक्ति संजय की हत्या के संबंध में हिसार कोर्ट ने एक परिवार के छः सदस्यों जिनमें दो महिलाएं भी शामिल है को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। हिसार के अतिरिक्त जिला एवं सेशन जज बलजीत सिंह ने संजय की हत्या में दोषी पाए गए इन व्यक्तियों को कल आजीवन कारावास तथा प्रत्येक व्यक्ति पर सात हजार रूपए जुर्माने की सजा सुनाई जिसकी अदायगी न करने पर अपराधियों को छः माह की सजा और भुगतनी होगी।

    मेवात जिला परिषद के उपाध्यक्ष नूरद्दीन नूर ने कहा है कि परसों 15 मार्च को नूंह अनाजमंडी में शहीद हसन खां मेवाती का शहीदी दिवस मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव दिग्विजय सिंह मुख्य अतिथि होंगे।

Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: